Written by

अंडमान निकोबार बंगाल की खाड़ी में बसा द्वीप-समूह है। ये द्वीप मुख्यतः सफ़ेद रेत से घिरे बीच, मैंग्रोव व उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों के लिए मशहूर है। एक गहरी डुबकी लगाकर समुद्री जीवों से यहाँ मुलाकात की जा सकती है। एक आरामदायक या रोमांचक सफर के लिए ये एकदम उचित गंतव्य स्थान है। अगर आप बैठकर बस सूर्य की ढलती किरणों को अपनी आँखों में समाना चाहते है और आनंदमयी माहौल का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल आप अपने दोस्तों से लेकर परिवार या अपने चहेते साथी को लेकर आ सकते हैं।

अंडमान निकोबार का रहन-सहन

अंडमान निकोबार छुट्टियां बिताने के लिए काफी प्रसिद्ध स्थल है

अंडमान निकोबार की संस्कृति विविध है, इसलिए इसे छोटा भारत के नाम से संबोधित किया जाता है। विभिन्न राज्यों से लोग आकर यहाँ बसे है, कुछ पश्चिम बंगाल से तो कुछ तमिलनाडु व केरल से। इस विविधता के कारण यहाँ हर तरह के त्योहारों को बड़ी ही उत्सुकता से मनाया जाता है। यहाँ की मुख्य संस्कृति से आए लोक गीत व लोकनृत्य अभी भी अपना वर्चस्व बनाए हुए है।आदिवासियों द्वारा हस्तशिल्प को यहाँ बहुत महत्व दिया गया है। अंडमान निकोबार का खान-पान भी यहाँ की संस्कृति के तरह विविध है। आपको यहाँ विभिन्न राज्यों के भोजन का मिश्रण मिलेगा। द्वीप-समूह होने के कारण यहाँ सी फूड काफी प्रचलित है। फिश करी, चिली करी, कुल्छे, चिकन टिक्का मसाला आदि बेहद लोकप्रिय हैं।

अंडमान निकोबार कब जाऐं

अंडमान निकोबार खूबसूरत बीच और द्विप के लिए प्रसिद्ध है

क्या आप जानते है कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कितने द्वीप है? यह 572 द्वीपों का समूह है। इस द्वीप-समूह पर आने का सबसे उचित समय सर्दियों का है- दिसंबर। इस मौसम के दौरान पर्यटकों का यहाँ आना चरम-सीमा पर होता है। इस वक्त यहाँ क्रिसमस व नया साल बहुत भव्यता व उत्सुकता से मनाया जाता है। आप इस दौरान यहाँ आकर अपना सबसे बेहतरीन वक्त गुज़ार सकते हैं।

30 अंडमान निकोबार के दर्शनीय स्थल

अंडमान निकोबार आते समय आपको यहाँ की कुछ सबसे बेहतरीन जगहों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अपना सफर यादगार बना सके। नीचे कुछ बहुत अच्छे पर्यटक स्थलों के बारे में बताया गया है।

1. हैवलॉक द्वीप

स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग- अंडमान में करने के लिए लोकप्रिय चीजें है

सफ़ेद रेत पर अपने पैरों की छाप छोड़ते हुए जब आप बीच की तरफ बढ़ेंगे तो एक अनोखी-सी ताज़गी आप महसूस कर पाऐंगे। चारों तरफ से उष्णकटिबंधीय वनों ने इस द्वीप को घेरा हुआ है। इन वनों से हरियाली दौड़ कर यहाँ तक आती है और फिर जल में समा जाती है। वृक्षों का प्रतिबिंब लहराता हुआ दिखता है, जैसे आप पानी में हाथ लगाकर उसे हिलाते है, ठीक वैसे ही। स्कूबा डाईविंग, स्नॉरक्लिंग, सी वॉकिंग, गलास बोट राईड आदि,आपका परिचय रोमांचक जलीय जीवन से करवाऐंगे।

और जानें: Honeymoon In Andaman

2. राधानगर बीच

राधानगर बीच; अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में शामिल यह द्वीप विश्व के सबसे बेहतरीन द्वीपों में से एक है। जो पर्यटकों द्वारा अधिक पसंद किया जाने वाला स्थान है। जहाँ तक आपकी नज़र जाएगी वहाँ तक बस नीला पानी आप देख पाऐंगे जिसे गहरे हरे रंग के वन ने समेट रखा है। ये दृश्य आपके मन में बस जाएगा, ऐसा बसेगा कि सपनों में भी खुद को इसी की सैर करता पाऐंगे। यहाँ आकर आप अपनी छुट्टियों को सबसे बेहतरीन तरीके से गुज़ार सकते हैं।

3. बैरन द्वीप

रन द्विप: अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

दक्षिण-पूर्वी एशिया का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी यहीं है। हाँलाकि ये स्थान लोगों के बसने या आने-जाने के लिए बिल्कुल नहीं है। पर यहाँ कुछ अनोखे पशुओं की प्रजातियाँ हैं जो शायद भारत में कहीं और नहीं है, जिन्हें देखना लाज़मी हो जाता है। सी-प्लेन राईड द्वारा आप ऊपर से इसका अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं और इस अनोखी जगह का हिस्सा बन सकते हैं।

और जानें: Best Places To Visit In Andaman

4. विजयनगर बीच

विजयनगर बीच अंडमान निकोबार का लोकप्रिय स्थल है

फ़ोटोग्राफ़ी का शौक रखने वाले यात्रियों का यहाँ आना आवश्यक हो जाता है। सूरज जब अपनी किरण इस पूरी जगह पर बिखेरता है तो माहौल रंगीन हो जाता है। जैसे कोई रंगीन फूल खिल गया हो, उसमें एक नयी सी चमक भर दी गई हो। स्थानीय पक्षियों कि चहचहाट आपको सुबह-सुबह सुनने मिलेगी। यकीन मानिए इस चहचहाट से आपकी सुबह बेहद खूबसूरत बन जाएगी। ये बीच आपको प्रकृति के बीच ले जाकर खड़ा कर देगा।

5. भरतपुर बीच

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक भरतपुर बीच है

नील द्वीप का सबसे खूबसूरत बीच। जैसा की आप पेंटिंग में देखते, उसी पेंटिंग का हकीकत रूप है ये बीच। जैसे इसमें सौंदर्य प्रकृति ने कूट-कूटकर भरा हो। विश्वभर से लोग इस स्वप्न को हकीक़त में जीने आते हैं। ऊपर नीला आसमान, नीचे नीला पानी और आसपास हरियाली युक्त दृश्य-कितना अद्भुत संगम है प्रकृति का। तारीफ़ किए बिना रहा ही नहीं जा सकता। घंटों तक बैठकर इसे घूरते रहना भी कम ही होगा।

और जानें: Best Cruises To Andaman

6. बारातंग द्वीप

बारातंग द्विप;अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

खूबसूरत द्वीप, मन मोहने वाले बीच, लाईमस्टोन(चूना-पत्थर) केव, मैंग्रोव वन-इन सभी का मिश्रण है यह द्वीप। यादगार छुट्टियाँ बिताने के लिए ये बहुत सुंदर जगह है। आपका हर एक दिन इसके अतुल्नीय दृश्यों को देखते हुए बीतेगा। मड़ द्वीप व पैरट द्वीप यहाँ के सबसे चर्चित स्थान है। अपने परिवार के साथ यहाँ आकर आप एक शांतिपूर्ण वातावरण में अपनी छुट्टियाँ बिता सकते है।

7. लाला जी बे बीच

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक लाला जी बे बीच है

ये बीच तैरने व स्कूबा डाईविंग के लिए प्रसिद्ध है। ऊँची उठती सफ़ेद लहरों को जब आप अपनी ओर आते देखेंगे तो वो नज़ारा एक अलग ही आनंद देगा। शांतिपूर्ण माहौल में समय बिताना हर इंसान चाहता है और ये स्थान हमेशा यात्रियों के स्वागत के लिए तत्पर है। नंगे पैर रेत को महसूस करके चलते जाना फिर धीमी लहर के साथ आए पानी का पैरों को स्पर्श करना एक अतुल्नीय अनुभव है। इसी अनुभव को आप यहाँ आकर महसूस कर पाऐंगे।

और जानें: Snorkeling In Andaman

8. पोर्ट ब्लेयर

पोर्ट ब्लेयर: अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

ये अंडमान निकोबार द्वीप-समूह का राजधानी क्षेत्र है। यहाँ से बाकि शहरों के लिए आसानी से जाया जा सकता है। अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल का ये हिस्सा वित्तीय, संस्कृति व अन्य क्रियाओं का केंद्र है। यहाँ आकर आप स्थानीय आदिवासी जनजातियों व यहाँ के इतिहास के बारे में जान पाऐंगे। यहाँ साल के किसी भी दिन आकर आप अपनी ज़िंदगी के कुछ बेहतरीन पल बिता सकते हैं।

9. चिड़िया टापू

चिड़िया टापू - पोर्ट ब्लेयर में सूर्यास्त देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

जैसा कि आपको नाम से ही समझ आ रहा होगा कि ये ऐसी जगह है जहाँ आपको ढ़ेर सारे पक्षी देखने को मिलेंगे। स्थानीय पक्षियों के साथ-साथ कुछ अनदेखे प्रवासी पक्षियों की झलक भी आपको देखने मिल सकती है। चहचहाट से गूँजित ये जगह बहुत अनोखा अनुभव जीने का अवसर देती है। सुबह सूरज की पहली किरण देखते हुए दिन की शुरुआत करना और फिर ढ़लते सूरज के साथ अपने दिन को खत्म करने का अनुभव मनोरम है।

और जानें: Best Hotels And Resorts In Andaman

10. सेल्यूलर जेल

अंडमान निकोबार का सेलुलर जेल पर्यटकों के घूमने के लिए अच्छी जगह है

“काला पानी” इस नाम से तो आप सभी बखूबी वाकिफ होंगे। ये अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ आकर इस जगह न आना आपकी सबसे बड़ी भूल होगी। ये एक तीन मंज़िला इमारत है जिसमें 698 कारावास है जो एक-दूसरे से स्टारफिश के आकार में जुड़े हैं। स्वतंत्रता सेनानियों के ऐतिहासिक कारनामों की झलक व बेहतरीन लाईट और साऊण्ड शो आपको मंत्र मुग्ध कर देंगे।

11. माउंट हैरियट और मधुबन

माउंट हैरियट, पोर्ट ब्लेयर में पर्यटक हाथी सफारी का आनंद ले रहे है

Image Source: Shutterstock

ट्रैकिंग अंडमान में करने के लिएअद्भुत चीज़ है, खासकर यदि आप दोस्तों के साथ यात्रा कर रहे हैं और यह रोमांच के लिए सबसे अच्छे अंडमान पर्यटन स्थलों में से एक है। और यदि आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं, तो आपको माउंट हैरियट से मधुबन तक का यह 16 किलोमीटर का ट्रेक अत्यधिक पसंद आएगा। यह एक भव्य मार्ग है जहाँ आप शानदार दृश्यों के बीच विदेशी वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं। माउंट हैरियट के जंगल का पता लगाने के लिए हाथी सफारी भी एक विकल्प है।

स्थान: होप टाउन, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 744107
करने के लिए चीजें: हाथी सफारी, प्रकृति की सैर, साहसिक गतिविधियाँ

और जानें: Fascinating Hotels In Havelock

12.नॉर्थ बे बीच

नॉर्थ बे बीच ,अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

Image Credit: Abgami for Wikimedia Commons

नॉर्थ बे बीच पर आप समुद्र के नीचे चल सकते हैं और अंत में ‘ऑक्टोपस गार्डन’ की यात्रा कर सकते हैं। मछलियों, मूंगा चट्टानों और विभिन्न अन्य समुद्री जीवन रूपों का एक रंगीन स्थान है, जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। नॉर्थ बे बीच एशिया में समुद्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। साथ ही, इस गतिविधि के लिए आपको तैराकी के बारे में कुछ भी जानने की ज़रूरत नहीं है। आप कांच के हेलमेट के नीचे सामान्य रूप से सांस ले सकते हैं। वास्तव में, यह इस गतिविधि के लिए एक सुविधाजनक स्थान है क्योंकि यह सुरक्षित है और यहां कोई वायु दबाव परेशान नहीं करता है।

स्थान: उत्तरी खाड़ी द्वीप
करने के लिए चीजें: जल क्रीड़ा, धूप सेंकना

13. महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क

महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क में मूंगा चट्टान पर कछुए तैर रहे है

Image Credit: Ritu Kulshrestha for Wikimedia Commons

मैंग्रोव खाड़ियों के 15 द्वीपों, उष्णकटिबंधीय वर्षावनों और 50 प्रकार के मूंगों का समर्थन करने वाली चट्टानों के साथ 280 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हुए, महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान स्नॉर्कलिंग, ग्लास बॉटम नाव की सवारी और स्कूबा डाइविंग के लिए पसंदीदा जगह है। राष्ट्रीय उद्यान में 15 द्वीप हैं और इसका क्षेत्रफल 281.5 वर्ग किमी है। एक इकोटूरिज्म स्थल होने के नाते, आपको यह स्थान अपने सबसे प्राचीन रूप में मिलेगा और यह अंडमान के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: SH8, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
करने के लिए चीजें: समुद्री जीवन का गवाह बनें, स्नॉर्कलिंग

और जानें: Hotels And Resorts In Port Blair

14.डिगलीपुर

डिगलीपुर - अंडमान की सबसे ऊंची चोटी और एक लोकप्रिय आकर्षण स्थल है

Image Source: Shutterstock

अंडमान की सबसे ऊंची चोटी, प्रसिद्ध कछुओं के घोंसले का स्थान, मगरमच्छ अभयारण्य और गुफाओं के नेटवर्क का घर, डिगलीपुर अंडमान का सबसे उत्तरी शहर और प्रकृति प्रेमी की पसंदीदा जगह है।
यह द्वीप शहर अंडमान के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है और आवास से लेकर दर्शनीय स्थलों तक यात्रियों की विभिन्न आवश्यकताओं तक आसान पहुँच प्रदान करता है। यह उत्तरी अंडमान में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है।

स्थान: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 744202
करने के लिए चीजें: गुफाओं की यात्रा, समुद्र तट पर घूमना, ट्रैकिंग

15. रॉस द्वीप

रॉस द्वीप - समुद्रतट प्रेमियों का पसंदीदा आकर्षण स्थल है

Image Credit: Biswarup Ganguly for Wikimedia Commons

यदि आप सर्वोत्तम अंडमान निकोबार पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं, तो यह वह जगह है। पुराने दिनों में, इस स्थान को अंग्रेज़ प्यार से ‘पूर्व का पेरिस’ कहते थे। लेकिन 1941 के भूकंप और जापानी आक्रमण के कारण इसकी सारी महिमा और उष्णकटिबंधीय सुंदरता नष्ट हो गई है। रॉस द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक छोटा और सरल द्वीप है यह स्थान महान सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व का है, क्योंकि औपनिवेशिक इमारतों और चर्चों के कई खंडहर पहले से ही आकर्षक स्थान की शोभा बढ़ाते हैं। रॉस द्वीप दुर्भाग्य से भूकंप की चपेट में आ गया, जिसके कारण कई प्रतिष्ठान खंडहर हो गए। हालाँकि, मजबूत और हमेशा सुंदर खड़ा, रॉस द्वीप अभी भी उन यात्रियों के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक है।

कब जाएं: अंडमान में पूरे साल मौसम सुहावना रहता है लेकिन द्वीपों की यात्रा के लिए सबसे उपयुक्त समय अक्टूबर से अप्रैल है। जून के महीने में मानसून तट पर आता है, यही कारण है कि अंडमान की यात्रा के लिए यह सबसे अच्छा महीना है।
स्थान: दक्षिण अंडमान
करने के लिए चीजें: संग्रहालयों, समुद्र तटों और पार्कों का दौरा करें

और जानें: Amazing Places To Visit In India With Friends

16. नील आइलैंड

नील आइलैंड अंडमान का प्रसिद्ध द्वीप है

Image Source: Shutterstock

एक आरामदायक, आनंदमय और शांत अवकाश अवकाश के लिए, एक ऐसे स्थान का चयन करना अनिवार्य है जो प्रकृति के ठीक बीच में स्थित हो। प्रकृति एक ऐसी जगह है जो सभी प्रकार के यात्रियों को एक अवर्णनीय आराम देती है जो हर जगह नहीं मिल सकता है। दक्षिण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में नील द्वीप भारत का एक ऐसा स्वर्ग है। यह द्वीप एक ऐसी जगह है जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा होगा, इसमें घूमने के लिए बहुत कुछ है, फिर भी द्वीप की पूरी चौड़ाई में घूमने के लिए केवल दो घंटे ही पर्याप्त हैं।

स्थान: पोर्ट ब्लेयर से 42 किमी
करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर घूमना, पानी के खेल

17. एलिफेंट बीच

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक एलिफेंट बीच है

यदि आप 3 दिनों में अंडमान में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की तलाश में हैं, तो एलिफेंट बीच की यात्रा अवश्य करें। सभी साहसिक चाहने वालों को आनंद आएगा क्योंकि यह समुद्र तट जल क्रीड़ाओं और अंडमान दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाना जाता है। हैवलॉक द्वीप में स्थित, यह बीच देखने में खूबसूरत लगताहै और यहां पर आधे घंटे से भी कम समय में समुद्र तट तक पहुंच सकता है। यहां स्नॉर्कलिंग, तैराकी और अन्य जल गतिविधियों का आनंद लें। समुद्र में घूमना एक और गतिविधि है जिसे आप अंडमान निकोबार पर्यटन स्थलों पर जाने पर आज़मा सकते हैं।

स्थान: SH4, हैवलॉक द्वीप, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 744211
करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर घूमना, पानी के खेल

और जानें: Ideal Places To Visit In India In May

18. वन संग्रहालय

अंडमान निकोबार में वन संग्रहालय पर्यटकों के घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: Yercaud-elango for Wikimedia Commons

इस संग्रहालय में जंगली जानवरों के साथ-साथ जंगलों से जुड़ी सभी चीजों को आश्चर्यजनक ढंग से प्रदर्शित किया गया है। पोर्ट ब्लेयर में स्थित, फ़ॉरेस्ट म्यूज़ियम अंडमान में परिवार के साथ घूमने लायक जगहों में से एक है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के वन विभाग द्वारा प्रशासित, यह संग्रहालय विभिन्न कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है जो साटन की लकड़ी, पडौक, लकड़ी और ओक से बनाई गई हैं। पर्यटकों को व्यस्त रखने के लिए संग्रहालय में एक प्राणी उद्यान और मिनी चिड़ियाघर भी स्थापित किया गया है।

स्थान: चैथम द्वीप, फोरशोर रोड, हैडो, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 744102
करने के लिए काम: कलाकृतियों को देखें

19. सिंक्वे द्वीप

सिंक्वे द्वीप अंडमान निकोबार के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Credit: Vardhan Patankar for Wikimedia Commons

यह द्वीप दक्षिण सिंक द्वीप और उत्तरी सिंक द्वीप में आधा बंटा हुआ है। यह अंडमान में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है, क्योंकि यह ज्यादातर उन लोगों द्वारा दौरा किया जाता है जो पानी के नीचे गोताखोरी का अनुभव करना चाहते हैं। यह द्वीप डंकन पैसेज के उत्तरी क्षेत्र में और रटलैंड और पैसेज द्वीपों के बीच में स्थित है। सिंक द्वीप इस तथ्य के कारण भी लोकप्रिय है कि यह वंदूर के महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा है।

स्थान: अंडमान के उत्तर में
करने के लिए चीजें: स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग

और जानें: Kayaking In India

20. लांग आइलैंड

अंडमान निकोबार के लांग आइलैंड में पर्यटक घूमने के लिए भारी मात्रा में आते है

Image Source: Shutterstock

यह अंडमान में एक छोटा सा द्वीप है जो अपनी सुरम्यता के लिए जाना जाता है और इसे एक सुव्यवस्थित वातावरण के साथ एक आधुनिक गांव के रूप में स्थापित किया गया है। लॉन्ग आइलैंड के समुद्र तट हरे-भरे हरियाली और दिलचस्प गुफाओं से ढके हुए हैं। यहां जिन समुद्र तटों पर पर्यटक सबसे अधिक आते हैं वे लालाजी खाड़ी और मर्क खाड़ी हैं। यहां लोग तैराकी और स्नॉर्कलिंग का लुफ्त उठाने आते है।

स्थान: पोर्ट ब्लेयर से 90 किमी
करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर घूमना, पानी के खेल
टिप: यह एक नो-प्लास्टिक ज़ोन है और समुद्र तट में प्रवेश करने से पहले व्यक्ति को सारा प्लास्टिक वंदूर समुद्र तट पर रखना होता है।

21. जॉली बॉय द्वीप

जॉली बॉय द्विप; अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक है

Image Credit: Anshul Arora for Wikimedia Commons

वहां मौजूद सभी समुद्र तट प्रेमियों के लिए, अंडमान आंखों को सुकून देने वाला है क्योंकि वहां कई सफेद रेतीले समुद्र तट हैं जो जाने और आराम करने के लिए एक शानदार जगह है। दिन बिताने के लिए समुद्र तट की तलाश करते समय जॉली बुय द्वीप घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपने क्रिस्टल साफ़ पानी के नीचे मूंगों के लिए प्रसिद्ध है यह बीच, लोग इस समुद्र तट पर एक आरामदायक दिन का आनंद लेने के लिए आते है।

स्थान: पोर्ट ब्लेयर से 30 किमी
करने के लिए चीजें: स्नॉर्कलिंग, धूप सेंकना, ग्लास बॉटम नाव की सवारी
टिप: यह एक नो-प्लास्टिक ज़ोन है और समुद्र तट में प्रवेश करने से पहले व्यक्ति को सारा प्लास्टिक वंदूर समुद्र तट पर रखना होता है।

और जानें: Places To Visit In India

22. वाइपर द्वीप

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक वाइपर द्विप है

Image Credit: Rockydsuza for Wikimedia Commons

अंडमान का हर आकर्षण राज्य में सुंदरता का स्पर्श जोड़ता है और इसके लिए आपको वाइपर द्वीप जाना चाहिए। अंडमान में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माने जाने वाले इस द्वीप का नाम इस क्षेत्र में पाए जाने वाले विभिन्न वाइपरों के कारण पड़ा है। द्वीप पर जेल के खंडहर पाए गए हैं और ऐसा कहा जाता है कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राजनीतिक कैदियों को यहां कैद किया गया था।

स्थान: पोर्ट ब्लेयर से 4 किमी
करने के लिए चीजें: संग्रहालय जाएँ, समुद्र तट पर सैर करें

23. समुद्रिका मरीन म्यूजियम

समुद्रिका मरीन म्यूजियम; अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

Image Credit: Yercaud-elango for Wikimedia Commons

अंडमान द्वीप समूह खूबसूरत विरासत स्थलों से भरा हुआ है। उनमें से एक समुद्रिका समुद्री संग्रहालय है, जिसका प्रबंधन भारतीय नौसेना द्वारा किया जाता है। इस जगह का निर्माण समुद्री जीवन के बारे में समाज में जागरूकता लाने के लिए किया गया था। 5 खंडों में बंटा यह संग्रहालय अंडमान द्वीप समूह की कहानी भी बयां करता है। अंडमान टील हाउस, डेलानीपुर, पोर्ट ब्लेयर के ठीक सामने स्थित, जो लोग प्रचुर समुद्री जीवन के बारे में जानने के इच्छुक हैं, उन्हें अंडमान के इस पर्यटन स्थल की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

स्थान: हैड्डो रोड, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 744102
करने के लिए चीजें: विभिन्न तरह की कलाकृतियों क देखें

और जानें: Influential Travel Bloggers In India

24. रॉस्स एंड स्मिथ द्वीप

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक रॉस्स एंड स्मिथ द्वीप है

Image Credit: Singhabhinav7 for Wikimedia Commons

हालांकि आप द्वीप गिनते-गिनते थक जाएंगे, लेकिन फिर भी अंडमान कभी खत्म नहीं होगा। रॉस और स्मिथ द्वीप दो जुड़वां द्वीप हैं जो एक साथ जुड़कर द्वीपों का एक एकल समूह बनाते हैं। उत्तरी अंडमान में स्थित, जो डिगलीपुर घाट से कुछ मील की दूरी पर स्थित है, ये द्वीप वास्तव में सुंदर हैं और इन्हें आसानी से अन्य द्वीपों से अलग किया जा सकता है। यहां एक रेतीली पट्टी है जो दोनों द्वीपों को जोड़ती है और कुछ अवसरों पर उच्च ज्वार के दौरान यह पानी में डूब जाती है और फिर से सतह पर आ जाती है।

स्थान: एरियल बे
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पानी के खेल

25. काला पत्थर बीच

काला पत्थर बीच: अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल है

Image Credit: Sthakur88 for Wikimedia Commons

हैवलॉक द्वीप में स्थित, काला पत्थर समुद्र तट अंडमान के प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। काला पत्थर एक छोटा समुद्र तट है लेकिन यह अपनी सुंदरता से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने में असफल नहीं होता है। चमचमाती सफेद रेत और हरे पानी से सजी यह जगह घूमने के लिए काफी असाधारण जगह है। इस समुद्र तट को तैराकी के लिए अनदेखा नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप इस बीच के किनारे पर बैठकर क्रिस्टल साफ पानी के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते है।

स्थान: काला पत्थर, हैवलॉक द्वीप, अंडमान
करने के लिए चीजें: जल क्रीड़ा, धूप सेंकना, समुद्र तट पर सैर

और जानें: Jaipur Kite Festival In India

26. चूना पत्थर की गुफाएँ

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक चूना पत्थर की गुफाएँ है

Image Credit: Andrew McMillan for Wikimedia Commons

यदि आपको गुफाओं की खोज करना पसंद है और इसके पीछे के रहस्यों को भी जानना है, तो बाराटांग द्वीप पर चूना पत्थर की गुफाएं एक ऐसी जगह है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए। ये चूना पत्थर की गुफाएँ वास्तव में विशाल तलछट चट्टानें हैं जो अंडमान में देखने लायक एक सुंदर प्राकृतिक जगह हैं। यह अंडमान में देखने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गुफाएं अंदर से अंधेरी और नीरस हैं और लोगों इन खुले स्थानों में घूमने के लिए जाते है।

स्थान: बाराटांग द्वीप, अंडमान
करने के लिए चीजें: नाव की सवारी, जारवा आदिवासी गुफा लेखन को देखना

27. छोटा अण्डमान द्वीप

छोटा अण्डमान द्वीप; अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

अंडमान में कई द्वीप हैं और उनमें से एक है लिटिल अंडमान भी है। यह रटलैंड द्वीप के पास स्थित है। सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हुए, यह अंडमान में द्वीप भ्रमण के लिए सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह कालापत्थर बीच और बटलर बे बीच जैसे समुद्र तटों का घर है, जहां आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

स्थान: अंडमान द्वीप समूह
करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर घूमना, झरनों की सैर करना
सुझाव: लिटिल अंडमान जाने के लिए आपको परमिट लेना होगा।

और जानें: Exotic Places To Visit In December In India

28. लक्षमनपुर बीच

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक लक्षमनपुर बीच है

Image Credit: Vyacheslav Argenberg for Wikimedia Commons

लक्ष्मणपुर समुद्र तट की खूबसूरती नील द्वीप के अन्य सभी समुद्र तटों से अलग है। यह नीले पानी, उष्णकटिबंधीय पेड़ों और शांति के साथ एक पूर्ण-पैकेज गंतव्य है। यहां पर प्राकृतिक का पूर्ण आनंद ले सकते है। यह स्थान शांति और प्रकृति की खूबसूरती के लिए जाना जाता है, यदि आप इसे मिस नहीं करना चाहते हैं तो लक्ष्मणपुर बीच पर जाएं क्योंकि यह अंडमान के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है।

स्थान: विलेज रोड, लक्ष्मणपुर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
करने के लिए चीजें: तैराकी और स्नॉर्कलिंग

29. सीतापुर बीच

सीतापुर बीच;अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक है

Image Credit: Biswajit Majumdar for Wikimedia Commons

सनराइज बीच के नाम से भी प्रसिद्ध, सीतापुर बीच में सुनहरी रेत का एक अद्भुत विस्तार है जो फ़िरोज़ा पानी की पृष्ठभूमि में स्थित है। यहां कोई भी रोमांटिक समय बिता सकता है, खासकर सूर्यास्त के दौरान क्योंकि आसमान का रंग समय-समय पर बदलता रहता है। यदि आप प्रकृति की खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो यह अंडमान की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस समुद्र तट पर आपको पेय और भोजन के कई विकल्प मिलेंगे जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए।

स्थान: पोर्ट ब्लेयर से 65 किमी
करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर घूमना, तैराकी, स्नॉर्कलिंग

और जानें: Most Amazing Things To Do In Andaman

30. अमकुंज बीच

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल में से एक अमकुंज बीच है

Image Source: Shutterstock

अमकुंज बीच अंडमान में एक पर्यावरण-अनुकूल गंतव्य है जो प्रकृति और पशु प्रेमियों दोनों के लिए स्वर्ग है। समुद्री प्रजातियों के संरक्षण के लिए, समुद्र तट को अब एक इको-पार्क में बदल दिया गया है। इस तरह, समुद्री जानवरों को ठीक से रहने के लिए प्राकृतिक आवास मिलता है। यह पार्क पूरी तरह से लकड़ी के लट्ठों से बनाया गया है और यह अंडमान में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है।

स्थान: पोर्ट ब्लेयर से 163 किमी
करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर घूमना, तैराकी

और जानें: Best Places To Visit In Neil Island

अपने कुछ यादगार पल बिताने के लिए इससे अच्छी जगह शायद ही आपको मिल पाए। तो क्यों मौका गवाया जाए? अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक ब्रेक मिलते ही यहाँ चले आइए। अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल आपको अनेक बीचों की सैर करवाऐंगे। अपनी अंडमान निकोबार यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल के विषय पर अक्सर पूछे जानेवाले सवाल:-

अंडमान में घूमने के लिए सबसे अच्छा द्वीप कौन सा है?

अंडमान में घूमने के लिए शीर्ष रेटेड द्वीपों को यहां पर शामिल किया गया हैं:
1. हैवलॉक द्वीप
2. बाराटांग द्वीप
3. जॉली बॉय द्वीप
4. नील द्वीप
5. उत्तरी खाड़ी द्वीप
6. रॉस और स्मिथ द्वीप
7. रॉस द्वीप
8. सिंक्वे द्वीप

अंडमान द्वीप समूह किस लिए प्रसिद्ध है?

भारत में सबसे अच्छे समुद्र तट स्थलों में से एक, अंडमान द्वीप समूह अपने चमकदार समुद्र तटों, विस्मयकारी समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र, समृद्ध जैव विविधता और दिलचस्प वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। यह उन पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शहर के जीवन की हलचल से बचने के लिए एक शांत जगह की तलाश में रहते हैं।

अंडमान जाने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

हालाँकि अंडमान में पूरे वर्ष मध्यम जलवायु का अनुभव होता है, लेकिन अक्टूबर से मई तक के महीने इस द्वीप की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने होते हैं। इन महीनों में सर्दी और गर्मी का मौसम होता है। इस समय मौसम सुहावना भी रहता है।

अंडमान का कौन सा भाग घूमने के लिए सर्वोत्तम है?

अंडमान की राजधानी होने के बावजूद, पोर्ट ब्लेयर अंडमान में घूमने के लिए सबसे अधिक पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है। ऐसे कई आकर्षण हैं जिन्हें आप यहां देख सकते हैं। इनमें से कुछ में सेल्युलर जेल, रॉस आइलैंड, कॉर्बिन कोव बीच, चिड़िया टापू, मुंडा पहाड़ बीच, वंडूर बीच और महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क शामिल हैं।

अंडमान में सबसे प्रसिद्ध होटल कौन से हैं?

ताज एक्सोटिका, सिम्फनी समुद्र, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट, पाम ग्रोव इको रिज़ॉर्ट आदि अंडमान के कुछ सबसे प्रसिद्ध शानदार होटल हैं जहाँ आप एक भोजन का आनंद ले सकते हैं।

अंडमान घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

अंडमान घूमने के लिए दिलचस्प जगहों और करने के लिए मज़ेदार चीज़ों के साथ ढेर सारे अनुभव प्रदान करता है। एक द्वीप गंतव्य होने के नाते, अंडमान में विभिन्न प्रकार के साहसिक जल खेल भी हैं। इसलिए, इसका पूरा पता लगाने के लिए किसी को कम से कम 6 दिन की आवश्यकता होगी।

और पढ़ें:-

Category: Andaman, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month