Written by

भारत के हृदय में बसे उज्जैन मध्य प्रदेश का हिस्सा है-उज्जैन जो कि एक तीरथ स्थल है। शिप्रा नदी के पूर्वी तट पर बसी यह जगह चार धामों के जैसी मोक्ष यात्रा से परिचित कराती है। शायद आप भूले ना हो कि यह हर बारह वर्ष बाद कुंभ का मेला लगता है। हर कुंभ मेले के दौरान यहाँ लाखों की तादाद में यात्रियों का सैलाब उमड़ता है। हिंदुओं का यह मुख्य तीरथ स्थल श्रद्धालुओं को भक्ति -भाव में लीन कर देता है। उज्जैन के दर्शनीय स्थल आपके मन को ऐसी शांति प्रदान करेंगे की आप कुछ वक्त के लिए अपने दुख से छुटकारा पा जाऐंगे। ऐसी पूजा-पाठ जो आपको साक्षात भगवान के चरणों के करीब ले जाएगी। अपने धार्मिक, वास्तुकला व शैक्षिक मूल्यों से यात्रियों को आकर्षित करता है।

25 उज्जैन के दर्शनीय स्थल

आइए चलते है उज्जैन की सैर पर जहाँ आपको नदी व भक्ति की पवित्रता से खुद को डूबोने का अवसर मिलेगा:

1. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

यह मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है

Image Credit: Gyanendra Singh Chauhan for Wikimedia Commons

उज्जैन का यह प्रमुख हिंदु मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह उज्जैन के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है जहाँ आपको इसकी प्रतिवर्ष होती सजा-सज्जा देखने को मिलेगी। महाशिवरात्रि व श्रावण मास के हर सोमवार को मंदिर की सजावट प्रशंसनीय होती है और इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ यहाँ उमड़ती है।

खुलने का समय: अपराह्न 3:00 बजे
स्थान: जयसिंहपुर, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 2 कीमी

और जानें: Restaurants In Ujjain

2. हरसिद्धी माता मंदिर

यह माता पार्वती के शक्तिपीठों में से एक है

Image Credit: Bernard Gagnon for Wikimedia Commons

रुद्र सागर झील के समीप स्थित यह मंदिर भी उज्जैन का प्रमुख मंदिर है। कहा जाता है कि दो राक्षसों का वध करने के लिए देवी पार्वती ने हरसिद्धी माता का रूप धारण किया था। उन्हीं को समर्पित है यह अद्भुत मंदिर। मंदिर में दो स्तंभ है जिन्हें हर शाम जलाकर मंदिर को जगमगाया जाता है। भव्य मंदिर के बीच में हरसिद्धी माता की गहरे केसरिया रंग की मूर्ति है जिसके पास में लक्ष्मी व माँ सरस्वती की प्रतीमा भी स्थित है। इस मंदिर का निर्माण मराठा काल के दौरान हुआ था।

खुलने का समय: शाम 7:00 बजे
स्थान: जयसिंहपुर, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 2 कीमी


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


3. बड़े गणेशजी का मंदिर

बड़े गणेश मंदिर उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

जैसा कि आपको नाम से ही समझ आ रहा होगा इस मंदिर में स्थापित गणेशजी की प्रतिमा का आकार भव्य है। सुबह और शाम की आरती आपको भक्ति-भाव में लीन कर देगी। यहाँ आकर आप संस्कृत व ज्योतिष विद्या को सीख कर अपने ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। गणेशजी की मूर्ति की सुंदरता देखते ही बनती है। स्थानीय लोगों में इसकी बहुत मान्यता है और यही मान्यता अब दूर-दराज तक फैल रही है।

खुलने का समय: शाम 5:00 बजे
स्थान: 191 चिंतामन गणेश, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 6 किमी

और जानें: Historical Places In Ujjain

4. ईस्कॉन मंदिर

यह मंदिर राधा- कृष्ण को समर्पित है

Image Credit: Gyanendra Singh Chauhan for Wikimedia Commons

राधा-कृष्ण की गवाही देता यह मंदिर बेहद आकर्षक है। यह स्थल कृष्ण, बलराम व सुदामा का शैक्षिक स्थान है इसलिए यहाँ कृष्ण भक्तों की बड़ी तादाद है। मंदिर सफ़ेद पत्थर से सुसज्जित है व इसके चारों तरफ हरी घासों का बगीचा है जो आँखों को ठंडक देता है। उज्जैन के फोटो में ये मंदिर अवश्य शामिल रहता है। मंदिर में राधा-कृष्ण की गोपियों के साथ व कृष्ण की बलराम के साथ अनोखी प्रतिमा स्थापित है। सुबह से शाम तक बजते हरे कृष्ण हरे राम के जाप आपको आनंदित कर देंगे।

खुलने का समय: शाम 7:25 बजे
स्थान: हरे कृष्णा लैंड, 33-37, प्रशासनिक क्षेत्र, भरतपुरी, मध्य प्रदेश 456010
शहर से दूरी: 2 कीमी

5. कालियादेह महल

कालियादेह महल उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

फारसी वास्तुकला से बना यह महल शिप्रा नदी के किनारे स्थित है, सिर्फ एक किनारे नहीं बल्कि महल के दोनों किनारों पर नदी बहती है। प्रकृति के अनोखे नज़ारे को आप यहाँ बखूबी देख पाऐंगे और इसलिए यात्री यहाँ छुट्टी के दिन पिकनिक मनाने आते है। हर तरफ पानी, हरियाली, सुंदर महल-इन सभी का संगम जहाँ होता है वहाँ की शोभा में चार चाँद लग जाते है और इसी सौंदर्य के गवाह वे सभी यात्री जो साल-दर-साल यहाँ की शरण लेने आते हैं। यह सिर्फ उज्जैन का ही नहीं बल्कि पूरे मध्य प्रदेश का प्रमुख दर्शनीय स्थल है।

खुलने का समय: 24 घंटे खुला रहता है
स्थान: खिप्रा नदी के तट पर द्वीप, मध्य प्रदेश 456003
शहर से दूरी: 8 कीमी

और जानें: Hotels In Ujjain


Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


6. कुंभ मेला

 Kumbh Mela

अपने अंतःमन को शुद्ध व पापों से छुटकारा पाने के लिए उज्जैन की शिप्रा नदी में डुबकी लगाइए। कुंभ मेले के दौरान करोड़ों की संख्या में यात्री इसकी पवित्र नदी में अपने पाप धोने आते हैं। हर तरफ आस्था का माहौल व मंत्रों का उच्चारण आपको आध्यात्मिकता के रंगों से ले जोडेगा। बच्चों से बूढ़ों, जवान तक हर व्यक्ति इसकी शरण लेते हैं। पवित्रता के सराबोर में डूबने यात्री यहाँ आते है ताकि भक्ति -भाव से मन को शांति प्रदान कर सकें। फूलों व अगरबत्ती की खुशबू पूरे क्षेत्र को महका देती है।

खुलने का समय: एन.ए
स्थान: एन.ए
शहर से दूरी: एन.ए

7. राम मंदिर

राम मंदिर उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

जैसे की नाम से ही आप परिचित हो गए होंगे कि यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है जहाँ भगवान राम की प्रतिमा के एक तरफ सीता व दूसरी तरफ लक्ष्मण की प्रतिमा स्थापित है। वास्तुकला के नज़रिए से यह एक बहुत अच्छा उदाहरण है। मूर्तियों से लेकर चित्रकला तक सब कुछ तारीफ के काबिल है। इनकी कलात्मकता देखते ही बनती है। इसी कारण यह देखने लायक जगह है जहाँ आप आकर अपनी राम भक्ति के रंग में रंग सकते हैं।

खुलने का समय: प्रातः 6:00 बजे
स्थान: उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 3 किमी

और जानें: Mahakaleshwar Temple In Ujjain Guide

8. डबल्यू डबल्यू एफ वॉटर पार्क व रिज़ॉर्ट

उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक डबल्यू डबल्यू एफ वॉटर पार्क व रिज़ॉर्ट है

Image Credits: WWF Water Park and Resort

अपने भक्ति-भाव से कुछ पल का विराम लेकर आप यहाँ अपनी यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए यहाँ आ सकते हैं। यहाँ बच्चों व बड़ों के लिए उनकी सुविधानुसार पूल बनाए गए हैं जहाँ आप पानी में खेलते हुए पूरा लुत्फ़ उठा सकते हैं। वॉटर पार्क के मज़े लेकर थकने के बाद आपके रुकने का प्रबंध भी यहाँ बखूबी किया गया है। आप अपने परिवार व साथियों के साथ मौजूदा रिज़ॉर्ट में आराम फरमा सकते हैं। आध्यात्मिक के साथ-ही-साथ अपनी यात्रा को रोमांच से भरने का आप अपने हाथ से जाने नहीं दे पाऐंगे।

खुलने का समय: प्रातः 10:00 बजे
स्थान: इंदौर उज्जैन रोड पंथपिपलाई, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 18 किमी

9. भर्तहरी केव

भर्तहरी केव; उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

उज्जैन के पर्यटक स्थलों में शुमार ये गुफा शिप्रा नदी के तट पर, गधकलिका मंदिर के पास स्थित है। इस जगह राजा विक्रमादित्य के भाई ने अपनी आरामदायक ज़िंदगी सांसारिक सुख-दुख, रिश्ते-नाते का मोह त्याग करके कई सालों तक ध्यान किया था। उनके कड़े ध्यान के बाद इस गुफा को उन्हीं का नाम-भर्तहरी दिया गया। कहा जाता है कि वे बहुत विद्वान पुरुष थे, लस गुफा में उनकी समाधि को सँजोकर रखा गया है। यहाँ का माहौल आपको शांति का अनुभव करवाएगा।

खुलने का समय: एन.ए
स्थान: बरनगर रोड, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 3 किमी

और जानें: Places To Visit In Ujjain

10. पीर मत्स्येनद्रनाथ

यह स्थान शैव धर्म के प्रति समर्पित है

सफ़ेद पत्थर से बनी यह जगह नाथ संप्रदाय के शैव प्रमुख के नाम पर बनाई गई है। इसे कलात्मक दृष्टि से अव्वल कहा जा सकता है। मत्स्येनद्रनाथ को शैव अनुयायियों द्वारा पीर कहा जाता था इसलिए इस स्थल के नाम में पीर को शामिल किया गया है। यह जगह हिन्दू व मुस्लिम दोनों ही धर्मों के लिए पूजनीय स्थल है इसलिए यहाँ ज़्यादा यात्री आकर्षित होते हैं।

खुलने का समय: प्रातः 8:00 बजे
स्थान: गढ़कालिका मंदिर के पास और क्षिप्रा नदी के पास भर्तृहरि गुफाएँ
शहर से दूरी: 5 किमी

11. मेघदूत रिसॉर्ट, इंदौर रोड, उज्‍जैन

उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक मेघदूत रिसॉर्ट है

Image Source: Shutterstock

उज्जैन एक ऐसा गंतव्य है जहां वयस्कों से लेकर छोटे बच्चों तक सभी के घूमने के लिएयह स्थान सर्वोत्तम है। मेघदूत रिज़ॉर्ट वॉटर पार्क उज्जैन के ऐसे पर्यटन स्थलों में से एक है जिसमें हर वर्ग के लोग यहां घूमने आ सकते है। यह आपके दोस्तों और परिवारों के साथ कुछ बाहरी पूल पार्टियों की मेजबानी करने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग पूल हैं जो इस स्थान की सबसे अच्छी बात है। यह रिसॉर्ट निश्चित रूप से परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है।

खुलने का समय: रिज़ॉर्ट के लिए 24 घंटे (वॉटर पार्क का समय भिन्न हो सकता है)
स्थान: त्रिवेणी नाका के पास, इंदौर रोड, शनि मंदिर के पास, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456001
शहर से दूरी: 7 किमी

और जानें: Places To Visit In Madhya Pradesh

12. शनि मंदिर

शनि मंदिर: उज्जैन के दर्शनीय स्थल है

Image Source: Shutterstock

जब उज्जैन में पर्यटन स्थलों की सूची की बात आती है, तो मंदिर ही सबसे अधिक आकर्षण रखते हैं। देश के मध्य में स्थित यह गंतव्य तीर्थयात्रियों और धार्मिक प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों के लिए स्वर्ग है। ऐसा ही एक मंदिर है उज्जैन का शनि मंदिर। यह मंदिर लगभग 2000 साल पहले बनाया गया था और वर्तमान समय में भी गौरवान्वित रूप से खड़ा है। पहला नवग्रह मंदिर एकमात्र शिव मंदिर भी है जहां शनिदेव को स्वयं भगवान शिव के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। पूरे वर्ष कई सौ तीर्थयात्री इस स्थान पर आते हैं, जिससे ये धार्मिक कलाकृतियाँ उज्जैन के सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक बन जाती हैं।

खुलने का समय: प्रातः 6:00 बजे
स्थान: उज्जैन जावरा रोड, अदवालपुरा, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 6 किमी

13. गोमती कुण्ड

गोमती कुण्ड उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credits: Gyanendrasinghchauhan for Wikipedia

घाटों से लेकर कुंडों तक, उज्जैन में ऐसे पर्यटन स्थलों की विविधता बहुतायत में है। ऐसा ही एक पवित्र कुंड है गोमती कुंड जिसमें विभिन्न पवित्र जल का अच्छा मिश्रण है और इसलिए, यह देश भर के तीर्थयात्रियों के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह कुंड सांदीपनि आश्रम में स्थित है और माना जाता है कि इसके साथ एक धार्मिक कथा जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि पवित्र जल स्वयं भगवान कृष्ण ने अपने गुरु सांदीपनि के लिए मंगवाया था।

खुलने का समय: प्रातः 6:00 बजे
स्थान:गोमती कुंड, मध्य प्रदेश
शहर से दूरी: 5 किमी

और जानें: National Parks Of Madhya Pradesh

14. बिरला मंदिर

उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक बिरला मंदिर है

Image Credit: Arjuncm3 for Wikimedia Commons

बिरला मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो पूरे देश में फैला हुआ है। उज्जैन में यह मंदिर अपनी आध्यात्मिकता के अलावा और भी बहुत कुछ के लिए जाना जाता है। जीडी बिरला द्वारा निर्मित इस मंदिर की वास्तुशिल्प सुंदरता वास्तव में उत्कृष्ट है और आश्चर्यचकित करने में विफल नहीं होती है। जटिल नक्काशी और शानदार ढंग से कटे हुए बलुआ पत्थर आंखों के लिए एक सुखद अनुभव हैं। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और इसमें एक विशाल हरा-भरा बगीचा और हमेशा साफ पानी का फव्वारा होने का भी दावा है जो इसकी सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा जाता है।

खुलने का समय: प्रातः 6:00 बजे
स्थान: औद्योगिक क्षेत्र, नागदा, मध्य प्रदेश 456331
शहर से दूरी: 48 किमी

15. कालभैरव मंदिर

यह मंदिर उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Utcursch for Wikipedia

यह मंदिर हिंदू धर्म में तांत्रिक पंथ से जुड़ा हुआ माना जाता है, इसलिए आपको यहां कई साधु दिखेंगे जो अपनी तांत्रिक साधना करने के लिए यहां आते हैं। नंदी बैल के सामने बरगद के पेड़ के नीचे एक शिवलिंग है। ऐसा माना जाता है कि यहाँ का बैल राजा दक्ष का उपहार था। यही कारण है कि यह मंदिर हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है। महाशिवरात्रि पर आपको यहां सबसे ज्यादा भीड़ और चहल-पहल देखने को मिलेगी। यह उज्जैन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खुलने का समय: प्रातः 5:00 बजे
स्थान: जेल रोड, भैरव गढ़, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456003
शहर से दूरी: 5 किमी

और जानें: Monsoon In Madhya Pradesh Guide

16. कालिदास अकादमी

यह संस्कृत और पारंपरिक कला की अकादमी है

Image Credit: Ganesh Dhamodkar for Wikipedia

नाम से ही सब पता चलता है, यह अकादमी सरकार द्वारा महान कवि कालिदास की स्मृति में स्थापित की गई थी। यह अकादमी एक बहु-विषयक संस्थान है जहां कोई संस्कृत, पारंपरिक कला और विभिन्न सांस्कृतिक कलाओं पर भी शोध कर सकता है। यह अकादमी बहुत प्रसिद्ध है और इसमें संगीत, नृत्य के लिए कई हॉल, रिहर्सल के लिए एक छोटा मंच और एक बड़ा खुला थिएटर भी है। उज्जैन शहर के पर्यटन स्थल, मंदिरों को छोड़कर यह उज्जैन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 10:30 बजे
स्थान: सेठी नगर, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456010
शहर से दूरी: 2 किमी

17. वेद शाला,उज्जैन

यह सबसे पुरानी वेधशालाओं में से एक है

Image Credit: Clt13 for Wikimedia Commons

17वीं शताब्दी में स्थापित यह काउंटी की पांच वेधशालाओं में सबसे पुरानी है। यह सुंदर संरचना महान परिश्रम का परिणाम है और प्राचीन काल से एक अनुसंधान केंद्र के रूप में कार्य करती रही है। स्पष्टतः कर्क रेखा उज्जैन से होकर गुजरती है। जंतर मंतर का निर्माण 17वीं शताब्दी में राजा जय सिंह ने करवाया था। यह वेधशाला अभी भी सक्रिय रूप से उपयोग की जाती है। आपको तारों और उपग्रहों का निरीक्षण करने के लिए एक तारामंडल और एक दूरबीन मिलेता है,जिसकी मदद से आप काफी सारी चीजें यहां देख सकते है। यह उज्जैन के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

खुलने का समय: प्रातः 10:00 बजे
स्थान: चिंतामन रोड, जबसिंहपुरा, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456010
शहर से दूरी: 2 किमी

और जानें: Mesmerizing Resorts Near Ujjain

18. गोपाल मंदिर

गोपाल मंदिर उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और मराठा वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है। एक व्यस्त बाजार के बीच में स्थित, यह संगमरमर से बनी एक संरचना है जिसके दरवाजे चांदी से मढ़े हुए हैं। इस मंदिर का निर्माण 19वीं शताब्दी में हुआ था। यह उज्जैन के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है।

खुलने का समय: एन.ए
स्थान: आगर-उज्जैन रोड, कृषि उपज मंडी, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 2 किमी

19. चौबीस खम्भों वाला मंदिर

चौबीस खंम्भा मंदिर उज्जैन का लोकप्रिय मंदिर है

जैसा कि नाम से पता चलता है, चौबीस खंबा मंदिर उज्जैन का लोकप्रिय मंदिर है जिसमें 24 खंभे हैं। ऐतिहासिक आश्चर्यों से भरपूर यह आकर्षक मंदिर 9वीं शताब्दी का है और सदियों से एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर के प्रवेश द्वार पर संरक्षक देवी यानी महामाया की सुंदर छवियां प्रदर्शित हैं। यह स्थान शहरी जीवन की हलचल से दूर अत्यधिक शांति के लिए जाना जाता है और प्रसिद्ध उज्जैन मंदिरों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 5:30 बजे
स्थान: 24, गुदरी चौराहा, जयसिंहपुरा, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 26 किमी

और जानें: Guide For Shopping In Ujjain

20. मंगलनाथ मंदिर

उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक मंगलनाथ मंदिर है

Image Credit: Gyanendra Singh Chauhan for Wikimedia Commons

उज्जैन में मंगलनाथ मंदिर, उज्जैन का एक और धार्मिक केंद्र है जिसे मंगल ग्रह यानी मंगल ग्रह का जन्मस्थान माना जाता है। मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों भक्त आते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह स्थान नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह मंदिर कई पौराणिक कहानियों के लिए जाना जाता है और आप इस मंदिर में विभिन्न पुराणों पर आधारित धार्मिक कहानियों को सुनने में समय बिता सकते हैं।

खुलने का समय: प्रातः 8:00 बजे
स्थान: गंगेश्वर महादेव के पास, क्षिप्रा नदी के पास, मंगलनाथ घाट के पास, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 5 किमी

21. विक्रम विश्वविद्यालय एवं पार्क

विक्रम विश्वविद्यालय एवं पार्क; उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में शिक्षा का उल्लेखनीय केंद्र है और इस क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के लिए वर्ष 1957 में स्थापित किया गया था। वर्तमान में, यह साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उभरते साहित्यकारों को प्रेरित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करता है। विक्रम वाटिका यहां का प्रमुख आकर्षण है। यह एक सुंदर उद्यान है जो आपको उज्जैन की धार्मिक यात्रा पर हरे-भरे दृश्य का आनंद लेने का अवसर देता है। यह उज्जैन के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 10:30 बजे
स्थान: यूनिवर्सिटी रोड, माधव भवन, विक्रम वाटिका के पास, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456010
शहर से दूरी: 3 किमी

और जानें: Best Things To Do In Ujjain

22. सांदीपनि आश्रम

सांदीपनि आश्रम; उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Gyanendra Singh Chauhan for Wikimedia Common

सांदीपनि आश्रम एक भव्य आश्रम है जहां गुरु सांदीपनि ने अपने भाई बलराम और सुदामा के साथ भगवान कृष्ण को प्रशिक्षित किया था। इस स्थान का उल्लेख पौराणिक महाकाव्य महाभारत में किया गया है और इसने उस दौरान ज्ञान फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस आश्रम में एक विशाल पत्थर शामिल है जिस पर स्वयं गुरु सांदीपनि द्वारा उकेरे गए शिलालेख हैं। यहां रहस्यमयी गोमती कुंड को देखना न भूलें।

खुलने का समय: सुबह 9:00 बजे
स्थान: मंगलनाथ मार्ग, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456006
शहर से दूरी: 4 किमी

23. गढ़कालिका मंदिर

उज्जैन में गढ़कालिका मंदिर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Sauravnarain911 for Wikimedia Common

पवित्र शहर उज्जैन में एक और दिलचस्प मंदिर गढ़कालिका मंदिर है। यह मंदिर छात्रों के लिए बहुत महत्व रखता है। इस मंदिर का त्रुटिहीन वातावरण देखने लायक है और देवी कालिका की सुंदर मूर्तिकला इस मंदिर का मुख्य आकर्षण है। सर्वोत्तम अनुभव के लिए, आप या तो सुबह के शुरुआती घंटों में इस मंदिर में जा सकते हैं या शाम की आरती के लिए इस स्थान पर जा सकते हैं।

खुलने का समय: प्रातः 6:00 बजे
स्थान: पिपलिनाका गढ़कालिका रोड, उज्जैन एमपी, उजैन, मध्य प्रदेश 456001
शहर से दूरी: 4 किमी

और जानें: Best Things To Do In Gwalior

24. उज्जैन विक्रम कीर्ति मंदिर संग्रहालय

उज्जैन विक्रम कीर्ति मंदिर संग्रहालय उज्जैन के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

विक्रम कीर्ति मंदिर संग्रहालय उज्जैन के शीर्ष आकर्षणों में से एक है। राजा विक्रमादित्य की स्मृति में निर्मित, यह एक सुव्यवस्थित छोटा संग्रहालय है। संग्रहालय में सिंधिया ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट, एक पुरातात्विक संग्रहालय, एक कलाकृति गैलरी और एक सभागार शामिल है। संग्रहालय की यात्रा पर, विक्रम कीर्ति मंदिर में दर्शन जरूर करें।

खुलने का समय: सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक
स्थान: भाटी रोड, विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456001
शहर से दूरी: 3 किमी

25. राम घाट

राम घाट उज्जैन में घूमने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है

Image Credit: Shruti Lata for Wikimedia Commons

यह उज्जैन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थल है क्योंकि यहां हर 12 साल में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के स्थलों में से एक है। आम दिनों में आपको यहां श्रद्धालु पानी में डुबकी लगाते दिख जाएंगे। हालाँकि, यह केवल कुंभ मेले पर ही है जब आपको यहां लाखों लोगों की भीड़ देखने को मिलेगी।

खुलने का समय: प्रातः 6:00 बजे
स्थान: 1, महाकालेश्वर मार्ग, सामने। महाकाल मंदिर, जयसिंहपुरा, उज्जैन, मध्य प्रदेश 456001
शहर से दूरी: 2 किमी

और जानें: Stunning Hill Stations Near Ujjain

जैसा की सभी जानते है कि हिन्दू धर्म के लोग भगवान, पूजा-पाठ, श्रद्धा-भक्ति में बहुत अधिक रुचि रखते हैं। अपनी रुचि को मंज़िल देते हुए यहीं ठहर जाइए और अपनी आधयात्मिकता में डुबकी लगाने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि आप एक ऐसे पवित्र स्थल में आ चुके है जो हर वक्त मंत्रों के उच्चारण से गूँजता रहता है। अपने जीवन का थोड़ा समय तो आपको यहाँ आकर बीताना ही चाहिए ताकि आप शांति के वातावरण से आँखें चार कर सके। अपनी कष्टों भरी ज़िंदगी से निवारण पाने के लिए आप एक लंबी छुट्टी यहाँ आकर बिता सकते हैं। उज्जैन के पर्यटन स्थल आपकी आस्था को सच कर दिखाऐंगे। अपनी उज्जैन यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

उज्जैन के दर्शनीय स्थल के विषय पर अक्सर पूछे जानेवाले सवाल:-

उज्जैन में बच्चों के साथ करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीज़ें क्या हैं?

बच्चों के साथ देखने लायक शीर्ष दर्शनीय स्थलों में कालियादेह पैलेस, नौलखी इको टूरिज्म पार्क, जंतर मंतर, त्रिवेणी संग्रहालय आदि शामिल हैं। उज्जैन में इन स्थलों पर आप बच्चों के साथ घूमने का आनंद ले सकते है।

उज्जैन किस लिए जाना जाता है?

उज्जैन कुंभ मेले के लिए जाना जाता है जो हर 12 साल में यहां आयोजित होता है। इसका हिस्सा बनने के लिए कई तीर्थयात्री शहर में आते हैं। यहां तक कि विदेशी भी इस प्रसिद्ध कुंभ मेले के आकर्षण को देखने के लिए यहां आते हैं।

उज्जैन घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अक्टूबर से मार्च के महीने उज्जैन की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है। इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना होता है और शहर का भ्रमण करना बहुत अच्छा होता है।

उज्जैन में क्या- क्या खरीद सकते है?

उज्जैन खरीदारी में काफी चीजों के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन महेश्वरी और चंदेरी साड़ियाँ, मेहंदी, हस्तशिल्प और स्नैक्स कुछ लोकप्रिय चीजें हैं जिन्हें आप उज्जैन में खरीद सकते हैं।

उज्जैन का प्राचीनतम नाम क्या है?

उज्जैन का सबसे प्राचीन नाम उज्जैयनी है। एक प्राचीन भारतीय शहर, उज्जैन मध्य प्रदेश का एक शहर है और क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है।

क्या उज्जैन में कोई हवाई अड्डा है?

नहीं, उज्जैन में कोई हवाई अड्डा नहीं है। उज्जैन का निकटतम हवाई अड्डा इंदौर में है। हवाई अड्डे और उज्जैन के बीच की दूरी 51 किलोमीटर है। यह हवाई अड्डा सभी शहरों से जुड़ा हुआ है। जिस कारण यहां आना यात्रियों के लिए आसान होता है।

और पढ़ें:-


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: Places To Visit, Ujjain

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month