Written by

चकाचौंध, शोर-शराबा, पार्टियाँ, गीत-संगीत, बार, क्या आप इन सबके शौकीन है? अगर हाँ, तो बेशक आप थाईलैंड को पसंद करेंगे। थाईलैंड एक ऐसी दुनिया है जो आपको साधारण दुनिया में रहना भुला देगी। यहाँ की तड़क-भड़क आपको बिल्कुल मदहोश कर देगी। अगर आप बाहरी दुनिया से बेखबर होकर कुछ समय अपने लिए जीना चाहते है तो आपका इंतज़ार खत्म हो चुका है, क्योंकि पटाया नाइटलाइफ़ आपका इंतज़ार कर रही है। हर व्यक्ति अपनी तनाव भरी ज़िंदगी से विराम चाहता है और इसमें कुछ गलत नहीं है। यहाँ की नाईटलाईफ में आकर आप अपनी ऐसी रुचियों के बारे में जान सकेंगे, जिससे आप अभी तक बेखबर थे।

टॉप 18 पटाया नाइटलाइफ़ स्थल

तैयार हो जाइए कुछ ऐसे पल बटोरने के लिए 18 पटाया नाइटलाइफ़ स्थल पे जो आपको किसी दूसरी दुनिया में ले जा छोड़ेंगे। आइए जानते है कि आप यहाँ आकर क्या-क्या कर सकते हैं:

1. वॉकिंग स्ट्रीट पर पार्टियाँ

Walking street

पटाया का ये 1किमी लंबा वॉकिंग स्ट्रीट आपको कुछ ही क्षणों में रंग-बिरंगी दुनिया की सैर करा देगी। कतारों से लगे टिम-टिमाते क्लब आपको अपनी तरफ आकर्षित करे बिना मानेंगे नहीं। अगर आप पार्टी करने के इच्छुक नहीं हैं तो आप हैं। यहाँ का संगीत आपको पैर थिरकाने पर मजबूर कर देगा और आप पार्टी के परिंदे बन जाएंगे। माहौल में पूरी तरह कैसे रमा जा सकता है, ये आपको यहाँ आकर ज़रूर पता चल जाएगा। आप अपना पूरा हफ्ता यहाँ बिना निराशा के बिता पाएंगे क्योंकि आप मधुमक्खी की तरह इस स्ट्रीट से चिपके रह जाएंगे।

और जानें: 10 Places To Visit In Pattaya


Thailand Holiday Packages On TravelTriangle

Experience thrilling adventure sports, enjoy Thai cuisines, or pamper yourself with a relaxing spa. Book Thailand holiday packages on TravelTriangle and enjoy the beauty of the beaches of Krabi, Phuket, and Ko Samui.


2. हॉरिज़न रूफटॉप बार पर प्यार भरे पल

Horizon Rooftop

अगर आप अपने साथी के साथ कुछ बेशुमार पलों को बिताना चाहते है तो बेझिझक यहाँ आ जाइए। आपको यहाँ खुले आसमान को अपने अंतःकरण से महसूस करने का मौका मिलेगा। छिपे हुए सूरज की बुझती लालिमा का नज़ारा भी एक अनोखी खुशी को बयान करता है। डिम नियॉन ब्लू लाईट और बड़े-बड़े सोफें इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा के माहौल को बेहद रूमानी कर देते है। यहाँ बैठकर आप स्वादिष्ट खाने से अपनी पेट की भूख को शांत करते हुए मन को शांत करने वाले नज़ारे को भी देख पाएंगे। यह पटाया बीच के बेहद करीब है।

3. आईस बार में कॉक्टेल

Cocktail in the ice bar

ऐसी जगह जहाँ आकर आपको ऐसा लगेगा की आप बर्फ की दुनिया में आ पहुँचे हैं। पूरा इंटीरियर सफेद है, कुर्सियों से लैकर गिलास तक सब बर्फ से बना है। धीमा और मधुर संगीत आपके मन को खुशनुमा कर देगा। आपको स्वेटर, जैकट पहनने की जरूरत पड़ेगी जो बार द्वारा ही आपको दिए जाएंगे क्योंकि यहाँ तापमान को -5℃ तक रखा जाता है। यहाँ की कॉकटेल्स आपको गर्म रखने में आपकी सहायता करेंगी।

और जानें: Pattaya Street Food Guide

4. थैप्रासित मार्किट में ख़रीददारी

Thrashed market

यहाँ हर तरह की पसंद को पनाह मिलेगी, फिर चाहे आप फैशनेबल कपड़ों के शौकीन हों, खाने-पीने के चहेते हों, कॉस्मेटिक्स में रूची रखते हो या पॉप म्यूज़िक और स्ट्रीट परफॉर्मर के दीवाने हों। थाई खाने की बेहद मनमोहने वाली खुशबू आपकी नाक को छूते हुए आपके ज़हन में घर कर जाएगी। अगर आप खरीदारी नहीं करना चाहते तो अपनी पेट की भूख को शांत करने ज़रूर आ सकते हैं।

5. स्काई पटाया रॉकेट बॉल

Sky Pattaya

अगर आप कुछ रोमांचक करना चाहते हैं तो पटाया नाइटलाइफ़ आपके लिए ही है। पर रुकिए-रुकिए, आपको स्काई पटाया रॉकेट बॉल में अपने साथी के साथ आना होगा। आपको यहाँ भरपूर आनंद मिलेगा क्योंकि आपको एक स्टील के पिंजरे में बिठाया जाएगा जो बॉल के आकार का है। फिर आपको 110 किमी/घंटे की रफ्तार से उलट-पुलट कर झटके दिए जाएंगे और घुमाया जाएगा। अगर आप कच्चे दिल के हैं, तो ज़रा संभल कर, पर आपको मज़ा ज़रूर आने वाला है।

और जानें: 8 Reasons To Visit Pattaya


Planning your holiday in Thailand but confused about what to do? These Thailand travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


6. अलंगकर्ण शो

Alangkarn

अगर आप इतिहास जानने के इच्छुक हैं तो ये शो आपको तृप्त कर देगा। थाईलैंड के इतिहास और संस्कृति को थियेटर के रुप में, गीत-संगीत के रुप में और सर्कस के द्वारा अलंगकर्ण शो में दर्शाया जाता है। 2 घंटे का ये शो आपको मनोरंजन से भर देगा। इस शो में चमचमाती पोशाक में कलाकारों का डांस करते हुए कहानी कहने का बहुत ही उम्दा प्रर्दशन होता है। शाम को बेहतरीन बनाने का ये बहुत ही अच्छा विकल्प है।

7. लेबुआ स्काई बार

Lebua Sky Bar

ये बैंकॉक का सबसे प्रसिद्ध रूफटॉप बार है और दुनिया का सबसे ऊँचा ओपन एयर बार भी है। 64वें फ्लोर पे स्थित ये बार एक अलग ही खूबसूरती की परिभाषा देता है। शायद इसलिए यहाँ “हैंगोवर” फिल्म की शूटिंग भी हुई थी। लोग यहाँ आते है ताकि वे बैंकॉक का मनमोहन दृश्य देख सकें। कुछ वक्त निकालकर आप यहाँ आकर चैन की साँस ले सकते है। आपको यकीनन अच्छा लगेगा।

और जानें: Thailand Group Tour

8. रॉयल सिटी अवेन्यू

Royal City Avenue

Image Credit: Kaicho20 for Pixabay

ये वो जगह है जो आपको गीत-संगीत से ओत-प्रोत कर देगी क्योंकि यहाँ आपको अंतर्राष्ट्रीय डीजे, लोकल आर्टिस्ट और लाइव संगीतकारों के साथ अपनी रात को साझा करने का मौका मिलेगा। यहाँ आप डांस किए बिना रह ही नहीं सकते क्योंकि रंग-बिरंगी डिस्को लाईट और बेहतरीन संगीत में कोई खुद को नाचने से रोक पाया है भला? यहाँ का माहौल तो ऐसा है कि आप पूरी रात नाचते हुए बिता सकते हैं। तो इस जगह का लुत्फ़ उठाना तो बनता है!

9. मुए थाई स्टेडीयम

Muay Thai Stadium

अगर आप रियल लाइफ एक्शन देखना चाहते है तो आपको हर व्यक्ति यहाँ आने की हिदायत ज़रूर देगा। यहाँ आपको दो लोग ठीक उसी तरह लड़ते दिखेंगे, जैसे किसी एक्शनपैक्ड मूवी हीरो और विलन लड़ते दिखते हैं। हांलाकि ये सब पहले से कोरियोग्राफ़ किया हुआ होता है, पर आपको इतने बेहतरीन स्टंट देखकर महसूस होगा कि आप एक तारीफ करने लायक फिल्म के दर्शक हैं।

और जानें: 15 Best Islands In Thailand

10. चाईनाटाउन

 Chinatown

अगर आप स्ट्रीट फूड को बेहद पसंद करते हैं तो अपनी जीभ ज़रा सँभाल कर रखिए क्योंकि यहाँ बहुत सी दुकानें आपको अपने शिकंजे में ले लेंगी। लजी़ज़ थाई खाने से लेकर आइसक्रीम तक और स्वादिष्ट फलों से लेकर ताज़ा सी फूड तक, आपको इन सबका स्वाद चखने का मौका मिलेगा और अपनी उंगलियाँ चाटते-चाटते आपका मन नहीं भरेगा। यहाँ पारंपरिक थाई फूड भी आपको दीवाना बनाने की कतार में खड़ा है। आप दिल खोलकर खाइए, आपको कोई नहीं रोक सकता!

11. हार्ड रॉक कैफे

पटाया नाइटलाइफ़ का सर्वश्रेष्ठ स्थान हार्ड रॉक कैफे है

Image Source: Shutterstock

अगर आप रॉक एंड रोल प्रेमी हैं तो पटाया के सभी रेस्तरां में से, आपको यह जगह निश्चित रूप से सबसे ज्यादा पसंद आएगी। यहां का अमेरिकी परिवेश और जीवंत संगीत वातावरण असीमित मनोरंजन और पटाया की सर्वश्रेष्ठ नाइटलाइफ़ की झलक प्रदान करता है।

और जानें: 8 Reasons To Visit Pattaya

12. मंत्रा रेस्तरां और बार

मंत्रा रेस्तरां और बार अपने स्टाइलिश खाने के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

एक स्टाइलिश स्थान, दुनिया भर के व्यंजन और शहर में सबसे अच्छी बुफ़े सेवा यही इस रेस्तरां की खासियत है। यदि आप फुदकने वाले से अधिक बैठने वाले और बात करने वाले हैं, तो यह जगह आपके लिए है।

13. रूफ स्काई बार और रेस्तरां

रूफ स्काई बार और रेस्तरां पटाया नाइटलाइफ़ में सबसे अच्छे होटलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सियाम@सियाम डिज़ाइन होटल सर्वोत्तम पटाया नाइटलाइफ़ होटलों में से एक है, और इसका छत पर बार और रेस्तरां भी ऐसा ही है। यह विलासिता से भरपूर है और शहर में किसी भी शाम का जश्न मनाने के लिए एकदम सही पेय पेश करता है।

और जानें: 32 Things To Do In Pattaya

14. बियर बार

बियर बार पटाया में पर्यटकों के बीच काफी फेमस स्थान है

Image Source: Shutterstock

जबकि पटाया समुद्र तट की नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए बहुत सारी आलीशान जगहें हैं, बीयर बार रात में पीने के लिए प्रतिष्ठित किफायती स्थान हैं। पेय पदार्थों के अलावा, आपके पास आपकी पसंद की चीज़ें परोसने के लिए शहर की सबसे सुंदर लड़कियाँ भी हैं।

15. एफफ्लिक क्लब और पूल क्लब

एफफ्लिक क्लब और पूल क्लब सबसे अच्छे पटाया नाइट क्लबों में से एक है

Image Credit: Ilya Plekhanov for Wikimedia Commons

कोज़ी बीच के पास एक चट्टान के ऊपर स्थित, एफफ्लिक क्लिफ एंड पूल क्लब पूल पार्टियों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे पटाया नाइट क्लबों में से एक है। यह शानदार भोजन, सुखदायक माहौल और किसी अन्य से अलग अनुभव प्रदान करता है जो निश्चित रूप से आपको फिर से यहां आकर्षित करेगा।

और जानें: 24 Exciting Things To Do In Bangkok

16. मिक्सएक्स डिस्कोथेक क्लब

मिक्सएक्स डिस्कोथेक क्लब पटाया नाइटलाइफ़ में सर्वश्रेष्ठ कल्बों में से एक है

Image Source: Shutterstock

जब आंतरिक सज्जा और संगीत की बात आती है तो यह क्लब निश्चित रूप से शहर के सर्वश्रेष्ठ क्लबों में से एक है। दो क्षेत्रों, रूज क्लब और क्रिस्टल पैलेस के साथ, जहां आप सुबह तक पार्टी कर सकते हैं या बस बैठ सकते हैं, शराब पी सकते हैं और रूसी लड़कियों के नृत्य प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं, यह निस्संदेह पर्यटकों के बीच पसंदीदा पार्टी स्थल है।

17. क्लब इनसोमनिया

पटाया नाइटलाइफ़ में क्लब इनसोमनिया भी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि कोई ऐसी जगह है जहां आप बेहतरीन पटाया रात देख सकते हैं, तो वह यह क्लब है। रात भर हाई-वोल्टेज संगीत और लाइट शो की सुविधा के साथ, यह स्थान ऊर्जावान वाइब्स को उजागर करता है जो एक अद्वितीय पार्टी अनुभव के लिए आदर्श है।

और जानें: 42 Best Places To Visit In Bangkok

18. अल्कज़ार कैबरे शो

अल्कज़ार कैबरे शो पटाया नाइटलाइफ़ में सबसे अच्छे थिएटर में से एक है

Image Source: Shutterstock

वॉकिंग स्ट्रीट पर सबसे बड़े गो-गो बार में से एक, जब आप पटाया में हों तो इस स्थान पर अवश्य जाएँ। ढेर सारी नकली जेल कोठरियों और हथकड़ियों के साथ, यहां कैबरे प्रदर्शन में असामान्य रूप से आकर्षक खिंचाव होता है।

और जानें: 4 Days In Bangkok

पटाया थाईलैंड नाईटलाईफ और बैंकॉक नाईटलाईफ रात का सही ढंग से मज़े लेकर इस्तेमाल करना सिखाते हैं। घर की तनाव ग्रस्त ज़िंदगी में अब मौका है इससे बाहर निकलने का और अपने मनचाहे तरीके से इसे जीने का। अगर आप दूसरों को कुछ पल के लिए भूलकर खुद को यहाँ की रंगीन रातों में डूबोना चाहते है तो इसमें हर्ज़ ही क्या है? सबको अधिकार हैं कि वह उस उड़ते हुए भँवरे की तरह बने जो अपनी इच्छा से कहीं भी मँड़रा सके। आपने नाईटलाईफ के लुत्फ़ तो पहले भी उठाए होंगे, पर ध्यान देने वाली बात ये कि क्या आपको वहाँ पटाया नाइटलाइफ़ के बराबर आनंद मिला होगा? मेरे ख्याल से तो तुलना करना बेहद गलत होगा। अंत में ये कहा जा सकता है कि व्यक्ति को एक ही तो ज़िंदगी मिली है तो, क्यों इसे शर्तों के साथ जिया जाए, मौज-मस्ती के साथ जीने में अभी तक सरकार ने कोई टैक्स लागू नहीं किया है! अपनी पटाया यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

पटाया नाइटलाइफ़ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

पटाया में सबसे अच्छे पार्टी क्षेत्र कौन से हैं?

पटाया में पार्टी करने या पीने के लिए सबसे अच्छे क्षेत्र वॉकिंग स्ट्रीट, बीच रोड, सोई बुआखाओ, एलके मेट्रो और जोमटियन हैं। ये सड़कें प्रसिद्ध बार और रेस्तरां, कैबरे थिएटर, रात्रि बाज़ार और गो गो बार से सुसज्जित हैं।

पटाया घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हालाँकि इस शहर का दौरा साल के किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है जब मौसम न तो बहुत गर्म होता है और न ही बहुत ठंडा होता है, और शहर में थोड़ी-थोड़ी बारिश भी होती है। यहाँ का खुशनुमा माहौल बड़े पैमाने पर पर्यटकों को आकर्षित करता है और शहर को उसके सबसे अच्छे रूप में देखने का अवसर प्रदान करता है।

पटाया नाइटलाइफ़ का अनुभव करने के लिए आदर्श अवधि क्या है?

जबकि पटाया घूमने के लिए 4 दिन एक अच्छी अवधि है, शहर में नाइटलाइफ़ देखने और अनुभव करने के लिए 2 रातें आदर्श हैं। इतने सारे बार और नाइट क्लबों के साथ, करने और देखने के लिए बहुत कुछ है, और इस प्रकार पटाया नाइटलाइफ़ गाइड आपको वहां अपनी छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए चाहिए।

सबसे लोकप्रिय नाइटक्लब कौन सा है?

पटाया में सबसे लोकप्रिय नाइटक्लब 'इंसोम्निया' है, जो वॉकिंग स्ट्रीट पर स्थित है। 'मिक्स्योलोजी' भी एक महत्वपूर्ण विकल्प है। पटाया की रात्रि जीवन उत्साही है, जिसमें विभिन्न प्रकार के क्लब्स शामिल हैं। सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखना भी सुझावित है।

नाइटलाइफ़ में कौन-कौन सी विशेषताएं हैं?

पटाया की नाइटलाइफ़ में विभिन्न विशेषताएं हैं:
1. वाइड रेंज ऑफ म्यूजिक: यहां आपको विभिन्न गीतों का आनंद लेने का अवसर है, जैसे कि EDM, पॉप, और लोकल और अंतरराष्ट्रीय संगीत।
2. थीम और शैली: नाइटक्लब्स का अद्वितीय डिजाइन और विशेषता महसूस होता है, जो विभिन्न थीम्स और शैलियों को प्रस्तुत करता है।
3. एन्टरटेनमेंट शोज़: कई नाइटक्लब्स में लाइव डांस परफॉर्मेंस, डीजे शो, और दूसरे मनोरंजक कार्यक्रम होते हैं।
4. लाइटिंग और एम्बियंस: विशेष प्रकार के लाइटिंग और एम्बियंस से भरी हुई जगहें रात को और भी रंगीन बनाती हैं।

और पढ़ें:-


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: Nightlife, Pattaya

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month