Written by

मनाली उत्तर भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश का पर्वतीय स्थल है। रंग-बिरंगी ताज़गी भर देने वाली घाटियाँ, ऊँचे पहाड़ों पर पड़े रूई जैसे बादल, ब्यास नदी का पारदर्शी पानी व हरियाली युक्त प्राकृतिक वातावरण। ये है यहाँ की खासियत, जिसकी वजह से यह मशहूर पर्यटक स्थल बन चुका है। सभी को किसी ऐसे वातावरण की तलाश होती है जो उनके मन को शांति प्रदान करने के साथ-ही-साथ उनकी यात्रा को रोमांचक भी बना सके। आप इन दोनों का लुत्फ़ एक ही जगह पर उठा सकते हैं। मनाली के पर्यटन स्थल आपको सौंदर्य में लीन करने के साथ-साथ ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफटिंग आदि का भरपूर आनंद भी दिलवाऐंगे।

20 मनाली दर्शनीय स्थल

प्राकृतिक दृश्यों को देखते-देखते कब आप पूरी तरह इसमें खो जाऐंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। आइए चलते है मनाली पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने जहाँ पहुँचकर आप प्रकृति के हर कोने से परिचित हो पाऐंगे:

1. सोलंग घाटी

Solang Valley

मनाली शहर आकर सबसे पहले अगर किसी जगह का ख्याल आता है तो वो यही जगह है। आपके सफर को स्फूर्ति से भरना व रोमांचक बनाना इस जगह की विशेषता है। यहाँ आकर आप पैराशूटिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग तक, घुड्सवारी से लेकर ओपन एयर जीप चलाने तक, सब कुछ कर सकते हैं। सर्दियों में हर जगह बर्फ से ढकी होती है। इस दौरान यात्रियों का स्किईंग में बहुत चाव होता है। गर्मियों में जब बर्फ पिघलने लगती है तब एक पारदर्शी बड़ी बॉल के अंदर दो लोगों को बैठकर जब घाटी से लुढ़कते हुए आते है तो दोगुना बढ़ जाता है। यहाँ आकर आप एक पल के लिए भी बोरियत का एहसास नहीं कर पाऐंगे।

और जानें: Manali In January

2. रोहतांग पास

Rohtang-Pass

ये 3978 मीटर की ऊँचाई पर बसा मनाली पर्यटन स्थल का अभिन्न अंग है। जैसे-जैसे आप ऊपर जाऐंगे अद्भुत दृश्य आपको अचंभित करते रहेंगे। अतुलनीय नज़ारें जो आप कभी चाहकर भी नहीं भुला पाऐंगे। इसकी खूबसूरती आपको लीन कर देगी। अपने सौंदर्य से इसने कुछ फिल्म निर्देशकों को भी मुरीद बनाया है। जिसके चलते यहाँ जब वी मैट व ये जवानी है दीवानी जैसी फिल्मों के कुछ सीन यहाँ भी फिल्माए गए हैं।

और जानें: 15 Homestays In Manali

3. हडिम्बा मंदिर

Hadimba Temple

पहाड़ों पर स्थित यह मंदिर मनाली दर्शनीय स्थल का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये मंदिर भीम की पत्नी हिडिम्बा को समर्पित किया गया है। यह बाकि मंदिरों की तुलना में एकदम भिन्न है। इसका प्रवेश द्वार लकड़ी से बना है व इसकी छत एक छतरी के आकार की है। शांतिप्रिय यात्रियों के लिए ये जगह एकदम उचित मानी जाती है। हर तरफ शांति का माहौल व देवदार के लंबे-लंबे पेड़ों का जाल बेहद खूबसूरत नज़ारा बनाता है। यह मंदिर एक अटूट डोर बाँधे हुए है क्योंकि यह महाभारत से हमें जोड़ता है।

और जानें: 15 Best Restaurants In Manali

4. चंद्रतल बारालाछा ट्रैक

Chandratal Baralachha Track

4300 मीटर की ऊँचाई पर बसी यह झील हिमालयी क्षेत्र की सबसे ऊँची झील है। यहाँ प्राकृतिक सुंदरता व शांति का संगम होता है। उगते सूरज की किरणें जब पानी में झलकती है तो एक रमणीय दृश्य की रचना होती है। इस नज़ारे को देखते ही आप अपना कैमरा उठाए बिना रह नहीं पाऐंगे। हर तरफ बस प्रकृति की पुकार जोmआपको खुद में समा लेना चाहती होगी। रंग-बिरंगे बगीचें व विलुप्त वन्यजीव आपके सफर को यादगार बना देंगे। ताज़गी की लहर आपके रोम-रोम को पुलकित कर देगा।

5. मनिकरण साहिब

Manikaran Sahib

पार्वती नदी के तट के पास घाटी पर यह गुरुद्वारा स्थित है। मनाली से 39 किमी की दूरी पर स्थित यह गुरुद्वारा हिंदुओं व सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है। गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाकर आपको पवित्रता का एहसास होने लगेगा। सिखों की यह मान्यता है कि गुरु नानक जी ने यहाँ अनेकों चमत्कार किए। वहीं हिन्दुओं की मान्यता यह है कि यहाँ शिव और पार्वती रहा करते थे। इसलिए मनाली के पर्यटन स्थल में इसकी बहुत मान्यता है। आस-पास का वातावरण शांति और आध्यात्मिकता में लिप्त रहता है।

और जानें: 20 Extreme Adventure Sports In Manali

6. कुल्लू

_Kullu

प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग कहा जाने वाला यह स्थान मनाली से 39.9 किमी की दूरी पर स्थित है। यह बहुत बड़े क्षेत्र में फैली घाटी हे जो अपने लुभावने दृश्यों और आलीशान पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है। 1230 मीटर की ऊँचाई पर बसा यह स्थल प्रकृति से प्रेम करने वालों का महत्वपूर्ण गंतव्य है। कुल्लू को मनाली आकर्षक स्थल की बहन कहा जाता है। कुल्लू आने वाले यात्री अपने सफर को रोमांच से भरने के लिए रिवर राफटिंग, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण, आदि कर सकते है।

और जानें: Trekking In Manali

7. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

Great Himalayan National Park

मनाली सिटी से कुछ दूर कुल्लू में स्थित ये राष्ट्रीय उद्यान तीन ओर से हिमालय पर्वतों से घिरा है। यह विविध प्रकार के वन्यजीवों का निवास स्थान है। जिसमें 375 प्रजातियों के पशु, 31 प्रजातियों के मैमल व 181 प्रजातियों के पक्षी शामिल हैं। इस सुंदरता भरे राष्ट्रीय उद्यान में लहलहाते देवदार व चीड़ के पेड़ खूबसूरती को और भी ज़्यादा बढ़ा देते हैं। शहर की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से कुछ समय के लिए विराम आप यहाँ पा सकते हैं। यहाँ आकर मनाली का फोटो लेना मत भूलिएगा।

8. मनु मंदिर

Manu Temple

यह माना जाता है कि मनु मनुष्य जाति के रचयता थे और इन्हीं को समर्पित है ये मंदिर। पूरे भारत में एक यही मंदिर है जो मनु के लिए बनवाया गया है। यह मनाली भारत आकर्षक स्थल का महत्वपूर्ण स्थान है। यह मंदिर ब्यास नदी घाटी में स्थित है। पर्यटक यहाँ दैवीय शक्तियों के साक्षी बनने व आध्यात्मिक शांति को ग्रहण करने लिए आते हैं। हरियाली से लिपटा हुआ ये वातावरण आपके मन को सुकून देगा जिसकी तलाश में आप न जाने कितना ही भटके होंगे। वही भटकी हुई शांति आपको यहाँ ज़रूर मिल जाएगी।

और जानें: 30 Places Near Manali

9. मनाली सेंक्चुरी

Manali Century

अब तो आप अच्छी तरह वाक़िफ़ हो ही गए होंगे कि मनाली कहा है? यह स्थान बहुत सारे वन्यजीवों का निवास स्थान है। यहाँ आपको हिमाचल प्रदेश की स्थानीय पक्षी मोना को भी देखने को मिलेगी। दूर-दूर तक हरियाली-ही-हरियाली और उनसे होकर गुज़रते टेढ़े-मेढ़े रास्ते। वक्त सुबह का हो य शाम का हर वक्त पशु-पक्षियों की चहलकदमी यहाँ बनी रहती है। यहाँ आकर आपको ऐसा लगेगा की आप प्रकृति की गोद में आ बसे हैं और आप मनाली टूरिज़्म की तारीफ किए बिना रह नहीं पाऐंगे।

10. नग्गर

Naggar

ऐसा इलाका जिसे देखते ही आपका मन करेगा की आप कैमरे में इसके हर कोने को कैद कर लें। मनाली के पर्यटन स्थल में इसकी खास जगह है। चारों तरफ हरियाली जो आपको ताज़गी से परिचय करवा देगी। ट्रैकिंग का माहौल जो आपके सफर को आनंदमयी कर देगा। प्रकृति के आँचल में जो लोग विश्राम करना चाहते है वो मनाली इंडिया के दीवाने हैं। यहाँ आकर वे चैन की साँस लेते है और कुछ समय के लिए यहीं के होकर रह जाते हैं।

और जानें: Camping In Manali

11. क्लब हाउस

क्लब हाउस मनाली के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Ashish Gupta for Wikimedia Commons

यह पुराने मनाली में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है। क्लब हाउस भी साहसिक गतिविधियों और इनडोर खेलों के लिए मनाली के पर्यटन स्थलों में से एक है। मनालसू नाले के निकट स्थित, इसका निर्माण ब्रिटिश शैली की वास्तुकला में किया गया है और इसका प्रबंधन हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) द्वारा किया जाता है। इन-हाउस रेस्तरां बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजन और स्नैक्स परोसता है।

ठहरने के स्थान: मनाली क्लब, होटल हॉलिडे होम इंटरनेशनल
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: मनु मंदिर, पुरानी मनाली
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: ओल्ड मनाली, मनाली, हिमाचल प्रदेश 175131
खुलने का समय: सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक; साल भर
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

12. हिमाचल संस्कृति और लोक कला का संग्रहालय

हिमाचल संस्कृति और लोक कला का संग्रहालय मनाली के दर्शनीय स्थलों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

Image Source

हडिम्बा मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय समय के साथ सैर कराता है और मनाली के दर्शनीय स्थलों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें कई अन्य चीजों के अलावा धार्मिक अवशेष, घरेलू वस्तुएं, हथियार, उपकरण और स्केल मॉडल सहित अज्ञात प्राचीन वस्तुओं का एक अनूठा संग्रह है। इस छोटे से विरासत संग्रहालय में विभिन्न भवन मॉडल भी शामिल हैं जो मनाली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बहुत मूल्यवान हैं।

ठहरने के स्थान: यूटोपिया रिसॉर्ट्स और स्पा, मैरी कॉटेज
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: सियाली महादेव मंदिर, घटोत्कच वृक्ष मंदिर
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: यूटोपिया कॉम्प्लेक्स, हडिम्बा मंदिर रोड, हडिम्बा मंदिर के पास, सियाल, मनाली, हिमाचल प्रदेश 175131
खुलने का समय: सुबह 8 बजे – रात 8 बजे; साल भर
प्रवेश टिकट: 10 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति दिन
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

13. तिब्बती मठ

तिब्बती मठ मनाली के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मनाली सम्मानजनक तिब्बती आबादी के निवास का भी दावा करता है और यह मनाली यात्रा के लिए आवश्यक सुझावों में से एक है, जिसे छोड़ना नहीं चाहिए। और यदि आप 2 दिनों में मनाली में घूमने के लिए स्थानों की सूची बना रहे हैं तो आपको उनमें से कम से कम एक को अवश्य शामिल करना चाहिए। प्रसिद्ध तिब्बती मठ – हिमालयन निंगमापा गोम्पा और गधन थेकछोकलिंग गोम्पा – बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, जो मनाली के दर्शनीय स्थलों का केंद्र हैं, और मनाली में सबसे अधिक देखे जाने वाले और निश्चित रूप से घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक हैं। विशेषकर यहां प्रदर्शित तिब्बती कला और शिल्प की वस्तुएं देखने लायक हैं।

ठहरने के स्थान: होटल सनफ्लावर, बौद्ध मठ लॉज कमरे
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: लायन किंग रॉक, बौद्ध शिरने
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
खुलने का समय: किसी भी अन्य मठ की तरह, मनाली में तिब्बती मठ दिन के किसी भी समय और वर्ष के किसी भी दिन मेहमानों का स्वागत करता है। हालाँकि, मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार केवल सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

14. वशिष्ठ गर्म पानी के झरने

वशिष्ठ मंदिर अपने प्राकृतिक गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है।

Image Source: Shutterstock

मनाली से लगभग 3 किमी दूर, वशिष्ठ मंदिर अपने प्राकृतिक गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है। परिसर में ऋषि वशिष्ठ को समर्पित एक पिरामिड आकार का पत्थर का मंदिर है, और पानी का झरना, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें औषधीय गुण हैं, दोनों मनाली में जाने के लिए स्थान हैं। अपने शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए पानी में डुबकी लगाएं। इसके अलावा, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग स्नान क्षेत्र हैं, इसके अलावा एक तुर्की स्नानघर में शॉवर की सुविधा भी है। यदि आपको लगता है कि आपकी मनाली यात्रा के दौरान इस स्थान पर पहुंचना परेशानी भरा हो सकता है, तो आप पास में स्थित मनाली के किसी भी होमस्टे में ठहरने पर विचार कर सकते हैं।

ठहरने के स्थान: ला वेका इंडिया, श्री कृष्ण पैलेस
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: वशिष्ठ मंदिर, जोगिनी झरना
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: बशिष्ठ, हिमाचल प्रदेश 175103
खुलने का समय: साल भर सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

15. माँ शरवरी मंदिर

मां शरवरी मंदिर सबसे प्रसिद्ध मनाली के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मनाली शहर के बाहरी इलाके में शमीनल्ला गांव में स्थित, मां शारवरी मंदिर में कुल्लू राजाओं की कुलदेवी (देवी दुर्गा का दूसरा रूप) की मूर्ति है। कुल्लू में दशहरा उत्सव के दौरान, मूर्ति को खूबसूरती से सजाया जाता है और रघुनाथजी के मंदिर में ले जाया जाता है। मां शरवरी मंदिर के दर्शन के लिए सबसे अच्छा समय हिंदू त्योहार दशहरा के दौरान होता है क्योंकि इस समय उत्सव अपने चरम पर होता है।

ठहरने के स्थान: होटल पार्क रेजीडेंसी, द ऑर्चर्ड ग्रीन्स
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: हडिम्बा मंदिर, सोलंग घाटी
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: मनाली, हिमाचल प्रदेश 175101
खुलने का समय: साल भर सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

16. नेहरू कुंड

नेहरू कुंड मनाली के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित, नेहरू कुंड मनाली के पास एक और अवश्य देखने योग्य पर्यटक आकर्षण है। इसका नाम भारत के प्रथम प्रधान मंत्री के नाम पर रखा गया, यह ठंडे पानी का एक प्राकृतिक झरना है और माना जाता है कि यह पानी भृगु झील से आया है। यह झील 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और मनाली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे अच्छे हिस्सों में से एक है। शांत वातावरण और हरी-भरी हरियाली यहां आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेती है। झरने का नाम इसलिए रखा गया क्योंकि भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू मनाली में अपने प्रवास के दौरान झरने का पानी पीते थे।

ठहरने के स्थान: होटल शीतल, होटल लाइफस्टाइल
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: जोगिनी झरना, मनु मंदिर
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: वशिष्ठ, हिमाचल प्रदेश 175103
खुलने का समय: हमेशा खुला
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

17. जोगिनी वॉटरफॉल

जोगिनी वॉटरफॉल सबसे प्रसिद्ध मनाली के पर्यटन स्थल है

Image Credit: Solarisgirl for Wikimedia Commons

लुभावनी जोगिनी झरना, वशिष्ठ हॉट स्प्रिंग्स से काफी आगे वशिष्ठ गांव की ओर स्थित है, जो मनाली के पास एक और प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। प्रकृति की मधुर ध्वनि, आश्चर्यजनक दृश्य और कुछ शानदार प्रामाणिक हिमाचली व्यंजन – जोगिनी फॉल्स में बैकपैकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह सब कुछ है। सुनिश्चित करें कि आप एक जोड़ी आरामदायक और मजबूत जूते पहनें और सुरक्षित रहने के लिए नियमित ट्रेक मार्ग का पालन करें।

ठहरने के स्थान: द व्हिस्परिंग इन, द सनशाइन हेरिटेज
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: नेहरू कुंड, रेहला झरना
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: वशिष्ठ, हिमाचल प्रदेश 175103
खुलने का समय: हमेशा खुला
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

18. कोठी

कोठी मनाली के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Kothi Village for Facebook

कोठी हरी-भरी ज़मीन और जंगलों के बीच बसा एक खूबसूरत गाँव है। यह मनाली से लगभग 16 किमी दूर सोलांग घाटी की ओर जाने वाली सड़क पर स्थित है। गांवों का देहाती आकर्षण यहां स्पष्ट दिखता है। चित्रकारों, कवियों और लेखकों को यहां समय बिताना और आसपास के लुभावने दृश्यों का आनंद लेते हुए अपनी रचनात्मकता को उजागर करना पसंद है।

ठहरने के स्थान: हिमालयन हाइट्स, कॉनिफ़र होम कॉटेज
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: वशिष्ठ गांव, देव टिब्बा
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: कोठी, हिमाचल प्रदेश 175103
खुलने का समय: सुबह 8 बजे और शाम 6 बजे
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

19. राहला वॉटरफॉल

मनाली के पर्यटन स्थल में से एक राहला वॉटरफॉल है

Image Source: Shutterstock

एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल, राहला झरना बिर्च और देवदार के जंगलों के बीच स्थित है और मनाली से लगभग 16 किमी दूर स्थित है। इन शानदार झरनों का स्रोत ग्लेशियरों और खड़ी चट्टानों से पिघलने वाला पानी है। सन्टी और देवदार के पेड़ों वाला घना जंगल वास्तव में शानदार दिखता है। इस प्रभावशाली झरने के पीछे बर्फ से ढकी हिमालय श्रृंखला के अद्भुत दृश्य देखे जा सकते हैं। जब आप मनाली में देखने के लिए सर्वोत्तम चीजों का पता लगाने की होड़ में हैं, तो यह निश्चित रूप से आपकी सूची में होना चाहिए।

ठहरने के स्थान: शैले विंडफ्लावर, सोलंग वैली रिसॉर्ट्स
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: गुलाबा पर्यटक स्थल, नाग मंदिर
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: लेह मनाली हाईवे, हिमाचल प्रदेश 175103
खुलने का समय: हमेशा खुला
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

20. गुलाबा

गुलाबा मनाली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

गुलाबा नवंबर-मई के दौरान यात्रा के लिए एक वैकल्पिक गंतव्य है जब रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के कारण दुर्गम होता है। इन महीनों के दौरान गुलाबा में बर्फ की गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। यह रोहतांग और सोलंग की घाटियों की तुलना में कम भीड़भाड़ वाला है और बर्फ की गतिविधियों का बेहतर अनुभव प्रदान करता है, जिससे गुलाबा मनाली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: होटल हॉलिडे इंटरनेशनल, होटल गोल्डन ट्यूलिप
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: सोलांग घाटी, रोहतांग दर्रा
निकटतम हवाई अड्डा: कुल्लू मनाली हवाई अड्डा
स्थान: लेह मनाली हाईवे, हिमाचल प्रदेश 175103
खुलने का समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक
कैसे पहुंचे: बस, कैब, टैक्सी, ऑटो

प्रकृति प्रेमियों की चाहत उनको मनाली के पर्यटन स्थल खींच लाती है। यहाँ आकर यात्रियों को सुकून मिलता है, ऐसा सुकून जो उन्हें स्वर्ग के दर्शन करवाता है। ऐसे स्वर्ग के दर्शन भला कौन नहीं करना चाहेगा। सबका यही प्रयत्न रहता है कि वो समय निकाल कर यहाँ कुछ समय बिता सके। आप भी अपनी छुट्टियों का गंतव्य मनाली को बनाकर देखिए। आपको बेहद आनंद का अनुभव होगा। अपनी मनाली यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

मनाली के पर्यटन स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या मनाली के लिए 2 दिन काफी हैं?

मनाली के लिए वास्तव में 2 दिन पर्याप्त नहीं हैं, सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को देखने और स्थानों की यात्रा करने के लिए आपको मनाली में कम से कम 3-4 दिन चाहिए।

मैं मनाली में 2 दिन कैसे बिता सकता हूँ?

मनाली में 2 दिन बिताने के कई तरीके हैं, आप स्थानीय दर्शनीय स्थलों जैसे मॉल रोड, हिडिम्बा देवी मंदिर, गर्म पानी का झरना, मणिकरण गुरुद्वारा, सोलंग घाटी और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। आप पैराग्लाइडिंग, हाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग आदि जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

यदि आप स्वास्थ्यप्रद मौसम और हरी-भरी हरियाली का आनंद लेना चाहते हैं तो मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल-जून है और यदि आप ठंडे मौसम और बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो सितंबर-दिसंबर है। तो, मनाली जाने का आपका सबसे अच्छा समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं।

मनाली में क्या प्रसिद्ध है?

मनाली साहसिक गतिविधियों, सुरम्य परिदृश्य, हस्तशिल्प, भोजन और खरीदारी जैसी कई चीजों के लिए प्रसिद्ध है। मनाली हनीमून के लिए हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह के रूप में प्रसिद्ध है।

मनाली यात्रा के लिए क्या पैक करें?

जब आप मनाली जैसे हिल स्टेशन की यात्रा कर रहे हों तो आप कभी भी बहुत अधिक तैयार नहीं हो सकते। यहां हिमाचल प्रदेश के लिए कुछ यात्रा सुझाव दिए गए हैं:
1. सनस्क्रीन लोशन और मॉइस्चराइजिंग लोशन।
2. गर्म ऊनी कपड़े और मोज़े।
3. अच्छे रबर-सोल वाले जूते।
4. व्यक्तिगत दवाएँ (यदि कोई हो)
5. कैमरा
6. धूप का चश्मा
7. आईडी प्रमाण
8. अतिरिक्त मुखौटे
9. हैंड सैनिटाइज़र और कीटाणुनाशक

मनाली में करने लायक चीज़ें क्या हैं?

घूमने-फिरने के अलावा मनाली अपने साहसिक खेलों के लिए भी काफी मशहूर है। मनाली में कुछ सबसे लोकप्रिय साहसिक खेल हैं:
1. रिवर राफ्टिंग
2. पैराग्लाइडिंग
3. स्कीइंग
4. पदयात्रा
5. माउंटेन बाइकिंग
6. पर्वतारोहण
7. ज़ोरबिंग
8. जीप सफारी

मनाली का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड क्या है?

मनाली में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड को मिट्ठा कहा जाता है, यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो आमतौर पर मनाली के लगभग सभी रेस्तरां में उपलब्ध होता है और इसमें चावल और किशमिश शामिल होते हैं। निम्नलिखित स्थानीय व्यंजन हैं जिनका आपको मनाली में रहने के दौरान निश्चित रूप से स्वाद लेना चाहिए:
1. सिदु
2. पटांडे
3. एक्टोरी
4. चना मद्रा
5. बबरू
6. कुल्लू ट्राउट
7. तुड़किया भाट
8. भे

Category: hindi, Manali, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month