Written by

केरल दक्षिण भारत में बसा वो राज्य है जो बीचों और बाँधों के लिए मशहूर है। विभिन्न प्रकार की चाय और कॉफी की चुस्कियाँ लेते-लेते आपका मन नहीं भरेगा। खड़े मसालों की सौंधी खुशबू आपको रसोई के नटखट और चटपटे-से स्वाद का स्मरण करवाएगा। केरल के दर्शनीय स्थल आपके इन सभी एहसासों को जीवंत कर देंगे।

केरल के 30 दर्शनीय स्थल

अगर आप आनंदविभोर होकर इस सफर की शुरुआत करना चाहते है तो आइए केरल के दर्शनीय स्थल की सूची पर ध्यान एकत्रित करें:

1. अल्लेप्पी – पूर्व का वैनिस

अलेप्पी: केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

यह केरल के टॉप पर्यटन स्थल में से एक है। पूर्व का वैनिस कहा जाने वाला ये स्थान केरल की सबसे आकर्षक जगह है। इसकी असीम सुंदरता, बैकवॉटर यात्रा हर साल यात्रियों को भारी मात्रा में आकर्षित करती है। नारियल के पेडो़ से होकर गुज़रती नौकाऐं आपको आनंद प्रदान करेंगी। यहाँ का सादगी से भरा जीवन आपको अपना बनाने की कोशिश करेगा। हाउस बोट में रहना आपको एक नया अनुभव देगा। आप यहाँ आकर केरल के पारंपरिक भोजन का स्वाद भी चख सकते हैं। यहाँ की बोट रेस भी यात्रियों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

ठहरने के स्थान: रमाडा बाय विन्धम अल्लेप्पी, थारवाडु हेरिटेज, बैम्बू लैगून, ट्रीबो ट्राइस्ट पाल्मायरा ग्रैंड सुइट
करने के लिए चीजें: खरीदारी: अपने प्रियजन के लिए स्मृति चिन्ह खरीदें, नाइटवॉक: कैम्पफायर का आनंद लें, मंदिर:धार्मिक स्थल का दौरा करें, समुद्र तट सूरज को डूबते हुए देखें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: अलाप्पुझा समुद्र तट, कृष्णापुरम पैलेस, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, मरारी समुद्र तट, रेवी करुणाकरण संग्रहालय, मरारी समुद्र तट, पुन्नमदा झील, पथिरमनल, और अम्बालापुझा में श्री कृष्ण मंदिर। अलेप्पी में स्नेक बोट रेस भी भीड़ खींचने वाली एक अन्य जगह है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मध्य मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा, जो शहर से 53 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलेप्पी रेलवे स्टेशन; यह शहर की सीमा के भीतर है।

और जानें: Places To Visit In Kerala During Monsoon


Kerala Holiday Packages On TravelTriangle

A holiday in Kerala will fill you with memories. Witness pristine backwaters with comfortable houseboats, lush green hill stations, waterfalls, and plantations of tea and spice. Indulge in an ayurvedic massage or taste exotic cuisines. Book a Kerela holiday on TravelTriangle. Best prices guaranteed.


2. मुन्नार – हनीमून गंतव्य

मुन्नार के चाय बागान, केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

आपको इस केरल के पर्यटन स्थल अवश्य जाना चाहिए। मुन्नार दर्शनीय स्थल केरल का पहाड़ी इलाक़ा है। बादलों को स्पर्श करते ऊँचे-ऊँचे पहाड़ आपको ऐसा एहसास कराऐंगे कि, आपके हाथ उठाते ही आप बादलों को अपनी मुट्ठी में समेट लेंगे। शादीशुदा जोड़ों के लिए ये बेहद खूबसूरत गंतव्य माना जाता है। आरामदायक और लुभावने रैज़ॉर्ट आपकी यात्रा को बेहद सुगम बनाऐंगे। ये पहाड़ का डिज़ाइन मुख्यतः चाय के उत्पादन के लिए किया गया है। चाय की सौंधी खुशबू आप अंतःकरण में लीन हो जाएगी।

ठहरने के स्थान: चांडीज़ विंडी वुड्स, पल्लीवासल, द पैनोरमिक गेटअवे, फ़ॉरेस्ट ग्लेड, डेवोनशायर ग्रीन्स
करने के लिए चीजें: प्लांटेशन रिज़ॉर्ट, कोलुक्कुमलाई – टी एस्टेट टूर्स, इको पॉइंट – कैम्पिंग और ट्रैकिंग, एराविकुलम नेशनल पार्क – दुर्लभ प्रजाति के स्थान
घूमने की अवधि: 2 रातें/3 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: टाटा चाय संग्रहालय, मीसापुलिमला, ब्लॉसम पार्क, पोथामेडु व्यूप्वाइंट, लाइफ ऑफ पाई चर्च, अट्टुकल झरने, चेयप्पारा झरने, टॉप स्टेशन, मरयूर डोलमेंस, इंडो स्विस डेयरी फार्म, कुंडला झील, लॉकहार्ट गैप, मट्टुपेट्टी बांध, अनामुडी, और एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा, हिल स्टेशन से मात्र 143 किमी की दूरी पर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलुवा रेलवे स्टेशन, जो मुन्नार से 110 किमी दूर है।

3. वायनाड – साधा जीवन व संस्कृति

केरल के दर्शनीय स्थल में से एक वायनाड का हरा-भरा वातावरण पर्यटकों को मोहित करता है

केरल के पर्यटन स्थल में शामिल ये स्थान केरल की सबसे ज़्यादा हरियाली युक्त जगह है। प्रकृति और मानव-निर्मित साधनों का ये बहुत उम्दा मिश्रण है। यहाँ की खास बात है केरल की सरल व साधारण संस्कृति और रीति-रिवाज़ जो आपको ग्रहण करने में ज़रा भी कठिनाई नहीं होगी। मलयालम में वायनाड का अर्थ होता है- धान के खेतों की भूमि। आप इस प्रदूषणरहित वातावरण में चैन की साँस ले सकेंगे वरना आज के समय में तो हर जगह प्रदूषण ग्रस्त है। यह सबसे मशहूर केरल के दर्शनीय स्थल में से है।

ठहरने के स्थान: अरयाल, बाणासुर हिल, वायनाड वाइल्ड – सीजीएच अर्थ, माउंट ज़ानाडू
करने के लिए चीजें: कुरुवा द्वीप: बांस राफ्टिंग का आनंद लें, पूकोडे झील: नौकायन का आनंद लें, कैम्पिंग और साइकिलिंग
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: वायनाड के शीर्ष पर्यटन स्थलों के अलावा, तुषारगिरी झरने, थिरुनेली मंदिर, बाणासुर हिल, लक्कीडी व्यू प्वाइंट, पी कुरुवद्वीप, पुलियारमाला जैन मंदिर, काबिनी, पापनाशिनी नदी और पदिनजराथरा बांध हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई; साहसिक प्रेमियों को ट्रैकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए जुलाई और अगस्त के मानसून महीनों के दौरान यहाँ आना चाहिए।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट में कारीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल 95 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोझिकोड रेलवे स्टेशन, जो वायनाड से 72 किमी दूर है।

और जानें: 4 Days In Kerala Guide

4. थेक्कड़ी – वन्यजीवों का स्थान

केरल के दर्शनीय स्थल में से एक थेक्कड़ी में नदी के किनारे का दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करता है

यह पर्वतीय स्थल इडुक्की जिले में स्थित है। यह स्थान पेरियर वन्यजीव अभ्यारण के लिए लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय है। यह बहुत-से विलुप्त जानवरों और 200 से भी अधिक पक्षियों का निवास स्थान है।मुख्यतः यह हाथियों का स्थल है पर अन्य जीव भी आपको यहाँ देखने मिलेंगे जैसे-बाघ, जंगली बिल्ली, सांभर, नीलगिरी लंगूर, गौर आदि। यदि आप घने जंगल के बीच से होती हुई नदी से गुज़रना चाहते है तो आप अपनी ये इच्छा पूर्ण कर सकते हैं क्योंकि यहाँ नौकाओं की भी व्यवस्था है।यह सबसे मशहूर केरल के दर्शनीय स्थल में से है।

ठहरने के स्थान: एलिफेंट कोर्ट, पैराडाइसा प्लांटेशन रिट्रीट, द माउंटेन कोर्टयार्ड, फॉरेस्ट कैनोपी, पोएट्री सरोवर पोर्टिको
करने के लिए चीजें: थेक्कडी बोटिंग टूर, बांस राफ्टिंग और थेक्कडी में लंबी पैदल यात्रा, बॉर्डर हाइकिंग, जंगल नाइट पेट्रोलिंग
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: थेक्कडी में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों के अलावा, पेरियार झील, कदाथनदान कलारी केंद्र, हाथी जंक्शन, दीपा वर्ल्ड स्पाइस और आयुर्वेदिक गार्डन, कुमिली, रामक्कलमेडु, मुल्लापेरियार बांध, पेरियार टाइगर ट्रेल, मुद्रा सांस्कृतिक केंद्र, वंदिपेरियार,चेल्लारकोविल, मुरीक्कडी, और वंदनमेडु।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मई की शुरुआत तक
निकटतम हवाई अड्डा: मदुरै हवाई अड्डा सिर्फ 136 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन 114 किमी दूर है।

5.श्री पद्मनाभास्वामी मंदिर – धार्मिकता की गूँज

पद्मनाभास्वामी मंदिर केरल के धार्मिक स्थलों में से एक है

केरल के धार्मिक स्थल में यह मंदिर अपनी अलग पकड़ बनाए बैठा है। भगवान विष्णु के इस मंदिर को बड़ी ही कलाकारी से बनाया गया है। जीवंत हो उठने वाली मूर्तियां व उत्तम श्रेणी की वास्तुकला मंदिर के हर एक कोने को जागृत कर देती है। यह देश का सबसे प्राचीन विष्णु मंदिर है। यहाँ सबसे ज़्यादा भक्त नवंबर,दिसंबर,मार्च व अप्रैल के अंतर्गत कुछ विशेष त्योहारों पर आते हैं। धार्मिक होने के बहाने ही आप इस लुभा देने वाली जगह आ सकते हैं। यह सबसे मशहूर केरल के दर्शनीय स्थल में से है।

ठहरने के स्थान: होटल प्रतिभा हेरिटेज, नलिनम होमस्टे, होटल राजधानी
करने के लिए चीजें: धार्मिक स्थलों का भ्रमण,स्थानीय भोजन का आनंद लें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: कुथिरामलिका पैलेस संग्रहालय,नेय्यर बांध और वन्यजीव अभयारण्य,पूवर द्विप,कनककुन्नू महल,विझिंजम रॉककट गुफा,नेपियर संग्रहालय
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी तक
निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम हवाई अड्डा त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है
निकटतम रेलवे स्टेशन: तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन

और जानें: Off Season In Kerala Is The Best Time


Planning your holiday in Kerala but confused about what to do? These Kerala travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


6. कोच्चि – अरब सागर की रानी

कोच्चि के बंदरगाह, केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

कोच्चि दर्शनीय स्थल को “अरब सागर की रानी” भी कहा जाता है। यह केरल का वित्तिय,व्यावसायिक व औद्योगिक केंद्र है। इस शहर में कुछ आर्ट गैलरी है जो, आपको कला के प्रति प्रोत्साहित करेंगी। देर रात तक आनंद प्राप्ति के लिए पब और जी तोड़ खरीदारी के लिए शॉपिंग आपको यहाँ आसानी से मिल जाएंगे। आपकी यात्रा बेहद रंगीन हो जाएगी।सुंदर प्राकृतिक नज़ारों के लिए आप बीच का रुख भी कर सकते हैं।अपनी मन की शांति के लिए मंदिरों की शरण भी ली जा सकती है।

ठहरने के स्थान: सी लैगून हेल्थ रिज़ॉर्ट, सी लैगून हेल्थ रिज़ॉर्ट, हॉलिडे इन कोचीन, द मर्सी, त्रावणकोर कोर्ट बाय स्प्री, ग्रैंड होटल कोचीन
करने के लिए चीजें: तस्वीरें क्लिक करें, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, स्थानीय भोजन का आनंद लें, खरीदारी करें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: फोर्ट कोच्चि, वाइपीन बीच, चेराई बीच, अंधकरनझी बीच, चीनी मछली पकड़ने के जाल, मरीन ड्राइव, सेंट फ्रांसिस चर्च, सांता क्रूज़ का बेसिलिका, बोलघट्टी द्वीप, थ्रिक्कारा मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोच्चि रेलवे जंक्शन

7.कोवलम – ग्रामीण जीवन व बीच का संगम

केरल के दर्शनीय स्थल में से एक कोवलम के समुद्र तट का दृश्य आकर्षित करता है

अरब सागर के तटीय इलाकों पर बसा यह गाँव इसके पास मौजूदा तीन बीचों के लिए प्रख्यात है। ये तीन बीच हैं- लाईटहाऊस बीच, समुद्र बीच व हवाह बीच जो इसके सौंदर्य को चौगुना करते हैं। ये पूरा इलाक़ा लंबे-लंबे नारियल के पेड़ों से घिरा हुआ है इसलिए आपको यहाँ ताज़ा नारियल चखने को मिलेंगे। योगा, ध्यान लगाना यहाँ के माहौल को और अधिक शांतिपूर्ण हबनाता है। यह विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की खरीदारी का गंतव्य स्थान भी है जैसै- पारंपरिक मसालें, लकड़ी की मूर्तियां, हस्तशिल्प।

ठहरने के स्थान: होटल जैस्मीन पैलेस कोवलम, होटल समुद्र केटीडीसी, जुमायरा रेजीडेंसी, कोवलम बीच होटल, अनविंड होटल और रिसॉर्ट्स
करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें – शहर की खोज के लिए एक भ्रमण, हाउसबोट में एक रात बिताएं, साहसिक खेलों को मौका दें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: लाइटहाउस बीच, हवा बीच, द लाइटहाउस, समुद्र तट, तिरुवल्लम परसुराम मंदिर, विझिंजम समुद्री एक्वेरियम, हैल्सियॉन कैसल, अक्कुलम झील, विझिंजम फिशिंग हार्बर, कोवलम जामा मस्जिद, वेल्लयानी झील, करमना नदी, अरुविक्कारा, रॉक कट गुफाएं, और वलियाथुरा पियर.
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मात्र 15 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: त्रिवेन्द्रम रेलवे स्टेशन सिर्फ 14 किमी दूर है।

और जानें: Trekking In Kerala

8. पूवर – सौंदर्यपूर्ण द्वीप

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक का वातावरण सुंदर है

यह एक शोभायमान द्वीप है जो थिरुवनंनथपुरम से 27 किमी की दूरी पर स्थित है। दूर-दूर तक फैला रेत आनंदमयी वातावरण और मचलती हवा का संगम मदहोश कर देने वाला है। एक ऐसा स्थान जहाँ अरब सागर, नेय्यर नदी और भूमि आपस में मिलती है, यकीनन यह देखने लायक जगह है। खासकर उन लोगों के लिए जो प्रकृति और शांति प्रेमी हैं। अज्ञात बीच व केरल के बैकवाटर इस जगह को देखने लायक बनाते हैं। भारी मात्रा में आपको का यहाँ सुकून की प्राप्ति होगी और आप यहाँ बार-बार आना चाहेंगे।

ठहरने के स्थान: निरामया रिट्रीट, पूवर आइलैंड रिज़ॉर्ट, इसोला डि कोको
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, चित्रों पर क्लिक करें
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: अज़ीमाला शिव मंदिर, पूवर बीच, अर्जुन बैकवाटर्स
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल 30 किमी दूर स्थित है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन पूवर से 27 किमी दूर स्थित है

9. थ्रिस्सुर – शास्त्रीय कला व संस्कृति का केंद्र

थ्रिस्सुर, केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

केरल के दर्शनीय स्थल का गमन करने आए और थ्रिस्सुर ना घूमे तो आपकी यात्रा अधूरी ही मानी जाएगी। अगर आप केरल की शास्त्रीय कला और संस्कृति को अपने ज़हन तक उतारना चाहते है तो, ये स्थान आपके ही इंतज़ार में बैठा है। स्थानीय भाषा में मंत्रों का उच्चारण आपको केरल की संस्कृति से जोड़ेगा। कुछ अन्य जगह जिनका आप यहाँ आकर विचरण कर सकते हैं वह है- वदक्कुम्नंथन क्षेत्रम् मंदिर, शक्थन थंपुरम का मकबरा, अथिरापल्ली फॉल आदि।

ठहरने के स्थान: होटल निया रीजेंसी, कोच्चि मैरियट होटल, केपीएम ट्रिपेंटा होटल, होटल एबिस ग्रैंड, द मेबेरी
करने के लिए चीजें: अथिराप्पिल्ली झरने का दृश्य देखें, वडक्कुनाथन मंदिर घूमें, केरल कलामंडलम का दौरा, स्नेहथीरम समुद्र तट पर घूमने का आनंद लें।
घूमने की अवधि: 2 रातें/3 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: स्नेहथीरम बीच, वज़हाचल झरने, वडक्कुनाथन मंदिर, परमेकावु भगवती मंदिर और अथिराप्पिल्ली झरने
घूमने का सबसे अच्छा समय: त्रिशूर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च है। त्रिशूर पूरम उत्सव की भव्यता का अनुभव करने के लिए अप्रैल और मई के दौरान भी यात्रा की जा सकती है।
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: त्रिशूर रेलवे स्टेशन; तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, बैंगलोर, पुणे, मुंबई और दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

और जानें: Monsoon In Kerala

10.नेल्लीयमपैथी – प्राकृतिक वातावरण

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक नेल्लीयमपैथी का, हरा-भरा वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करता है

केरल व तमिलनाडु की सरहद पर बसी यह जगह आपको किसी स्वप्न की भाँति लगेगी। हवाओं को चीरती हुई भीनी-सी खुशबू जो आपके नाक से होते हुए ज़हन में जा बसेगी वो खुशबू है- कॉफी की। आसपास का इलाक़ा हरियाली से परिपूर्ण है जहाँ चाय, कॉफी व इलाईची की खेती की जाती है। एक बढ़िया अवकाश को बिताने के लिए यहाँ आया जा सकता है जहाँ आप ऊँचे पहाड़ों पर मदहोश वातावरण के गवाह बन सकेंगे।

ठहरने के स्थान: कैलास प्लांटेशन, ग्रीनलैंड फार्महाउस रिज़ॉर्ट, कॉफ़ी वैली रिज़ॉर्ट
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, तस्वीरें क्लिक करें, आरामदायक सैर करें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: नेलियामपैथी हिल्स, नेनमारा, पलागपंडी एस्टेट, पदागिरी, परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य, राजा की चट्टान, सीतारकुंडु व्यूप्वाइंट, पोथुंडी जलाशय, नेलियामपैथी गार्डन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर हवाई अड्डा (113 किमी) दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ रेलवे स्टेशन

11. कुमारकोम – सबसे शांत स्थानों में से एक

कुमारकोम केरल के दर्शनीय स्थल में से एक का दृश्य सुंदर है

Image Source

कुमारकोम केरल के सर्वश्रेष्ठ दर्शनीय स्थलों की सूची में एक विशेष स्थान रखता है। आकर्षक जलमार्ग, सजी हुई झीलें, सुगंधित नारियल के खांचे, ताजा धान के खेत, घने मैंग्रोव जंगल, रमणीय प्रामाणिक भोजन और हवा की प्रदूषणरहित ताजगी इस सूची में शामिल हो जाती है। इसके अलावा, कुमारकोम का हाउसबोट स्टे अल्लेप्पी की तुलना में बहुत अधिक एकांत और गोपनीयता प्रदान करता है। यहां तक ​​कि कुमारकोम के रिसॉर्ट्स भी असाधारण रूप से शांत और मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।

ठहरने के स्थान: होटल ग्रीन फील्ड्स, होटल द क्लब, रॉयल रिवेरा होटल एंड रिज़ॉर्ट, लक्ष्मी होटल एंड रिज़ॉर्ट, होटल दुबई
करने के लिए चीजें: हाउसबोट की सवारी, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य: पक्षियों को देखना, माया स्पा: आयुर्वेद की सुगंध से स्फूर्तिदायक, कथकली प्रदर्शन
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, कुमारकोम बैकवाटर्स, अरुविक्कुझी झरना, जुमा मस्जिद, थिरुनाक्करा महादेव मंदिर, वेम्बनाड झील, बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड संग्रहालय, वलियापल्ली, चेरियापल्ली, कुमारकोम बीच और पथिरामल द्वीप।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा कुमारकोम से 85 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन 16 किमी दूर है।

और जानें: Spas In Kerala

12. वागामोन – एकांत वातावरण

केरल के दर्शनीय स्थल में से एक वागामोन घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source

वागामोन नामक एक मनमोहक हिल स्टेशन है जो सभी हलचलों से छिपा हुआ है और आश्चर्यजनक रूप से केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जादुई घास के मैदानों, रहस्यमय बगीचों, खूबसूरत घाटियों, सुगंधित चाय के बागानों और धुंध भरी घाटियों से सजी वागामोन पहाड़ियों ने निश्चित रूप से केरल के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में अपनी जगह बनाई है। वागामोन की ताजी हवा और पूरी तरह से सजे हुए बगीचे पर्यटकों का मनमोह लेती है।

ठहरने के स्थान: हनीकॉम्ब बाय एस्ट्रल इन, चिलैक्स, फाल्कन क्रेस्ट, लैवेंडर, द किसिंग माउंटेन
करने के लिए चीजें: मुरुगन माला- ट्रैकिंग, ऑफ रोडिंग, वागामोन झील- नाव की सवारी, उलीपूनी वन्यजीव अभयारण्य- यात्रा
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: थंगल हिल, मुरुगन हिल, कुरीसुमाला, वागामोन पाइन वन, बैरेन हिल्स, पट्टुमला चर्च, वागामोन झील, मुंडकायम घाट, वागामोन झरना और मरामाला झरने।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त की शुरुआत से मई तक
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वागामोन से 94 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन 15 किमी दूर है।

13. बेकल – धरती पर स्वर्ग

केरल के दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बेकल के समुद्र तट का दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करता है

Image Source

बेकल विशेष रूप से अपने प्रसिद्ध बेकल किले के लिए जाना जाता है, जिसे केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। रंग दे बसंती जैसी कई भारतीय फिल्में इस किले के परिसर में फिल्माई गई हैं। समुद्री हवा, सुहावना मौसम और अच्छी संगति, बेकल में अच्छा समय बिताने के लिए प्रमुख तत्व हैं। विदेशी सुंदरता और शांति के कारण, बेकल दक्षिण भारत के शीर्ष तीन हनीमून स्थानों में से एक है।

ठहरने के स्थान: ताज बेकल रिज़ॉर्ट और स्पा, ललित रिज़ॉर्ट और स्पा बेकल, कानन बीच रिसॉर्ट्स, मालाबार ओशनफ्रंट रिज़ॉर्ट और स्पा
करने के लिए चीजें: बेकल किला-बेकल की महिमा और भव्यता का गवाह, बेकल बीच-स्वर्गीय स्वर्ग आनंद का अन्वेषण, नित्यानंद आश्रम गुफाएं-शांति का अनुभव
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: बेकल किला, अनंतपुरा मंदिर, वलियापरम्बा बैकवाटर्स, बेकल बीच, मल्लिकार्जुन मंदिर, चंद्रगिरि किला, कप्पिल बीच, नीलेश्वरम, बेकल होल एक्वा पार्क और पल्लीकेरे बीच।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: बाजपे हवाई अड्डा निकटतम 72 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कासरगोड रेलवे स्टेशन बेकल से सिर्फ 12 किमी दूर है।

और जानें: Places To Visit In Kerala

14. कोझिकोड – प्रामाणिक मालाबार भोजन के लिए प्रसिद्ध

केरल के दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक कोझिकोड पर पर्यटक नाव की सवारी का आनंद ले सकते है

Image Source

कोझिकोड, जिसे कालीकट के नाम से भी जाना जाता है, केरल के सबसे सक्रिय व्यावसायिक शहरों और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान अपनी संस्कृति, ऐतिहासिक स्थलों, शैक्षणिक संस्थानों और पाक अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। शहर की वास्तुकला पर डच और ब्रिटिश का गहरा प्रभाव है। यह अपने प्रामाणिक मालाबार भोजन और विदेशी मसालों के लिए जाना जाता है जो भोजन को इतना स्वादिष्ट बनाते हैं। जब कालीकट में हों, तो दम बिरयानी, कल्लुमक्कया, चट्टी पथिरी और दाल हलवा जैसे व्यंजनों का आनंद लेना न भूलें।

ठहरने के स्थान: गेटवे होटल बीच रोड कोझिकोड, सनराइज होमस्टे
करने के लिए चीजें: स्थानीय भोजन, वस्तुओं की खरीदारी करें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: मननचिरा, कोनोली नहर, हिलिट मॉल, कल्लायी, ताली मंदिर, कप्पड़ बीच, कोझिकोड बीच, तुषारागिरी झरने, सरगालाया, पय्योली बीच, कोझिप्पारा फॉल्स और मातृ देई कैथेड्रल।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट में कारीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल 28 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोझिकोड रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के भीतर है।

15. वर्कला – केरल के सबसे सुंदर समुद्र तट में से एक

वर्कला का सुंदर दृश्य, केरल के दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source

वर्कला केरल के समुद्र तटीय इलाकों में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। एक तरफ चट्टानें और दूसरी तरफ हरी-भरी हरियाली वाली आकर्षक तट रेखा हजारों पर्यटकों और जल-रोमांच के शौकीनों को समुद्र तट की ओर आकर्षित करती है। यह नाव की सवारी, सर्फिंग, पैरासेलिंग, जेटिंग, घुड़सवारी जैसी गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है, जो इस समुद्र तट की जान हैं। सूर्यास्त के दौरान समुद्र तट की बेजोड़ सुंदरता अपने चरम पर होती है। रंग-बिरंगी किरणों की छटा एक अद्भुत वातावरण बनाती है। वर्कला हिंदू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान भी है। कई हिंदू मंदिरों से सुसज्जित, यह कई धार्मिक यात्रियों और विरासत प्रेमियों के लिए अच्छी जगह है। एक ही शहर में इतनी भीड़ होने के कारण, वर्कला निश्चित रूप से केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: ज़ोस्टेल वर्कला, क्वालिटी इन, वर्कला क्लिफ़ विला, द लॉस्ट हॉस्टल, शॉर्ट जिराफ़ हॉस्टल
करने के लिए चीजें: जल क्रीड़ा का आनंद लें, वर्कला संस्कृति केंद्र का दौरा करें, स्थानीय व्यंजन का आनंद लें।
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: वर्कला बीच, जनार्दन मंदिर, शिवगिरी मठ, कप्पिल झील, पापनासम बीच, जनार्दन स्वामी मंदिर, विष्णु मंदिर, अंजेंगो किला, सरकारा देवी मंदिर, वर्कला सुरंग और कडुवायिल थंगल दरगाह।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त से मध्य मई
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 53 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के भीतर है।

और जानें: Churches In Kerala

16. कन्नूर – द पिक्चर परफेक्ट कोस्टल टाउन

केरल के दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक के नदी के किनारे का दृश्य काफी खूबसूरत लगता है

Image Credit: Rajesh Kakkanatt for Wikipedia

कन्नूर, जिसे पहले कन्नानोर के नाम से जाना जाता था। यह केरल में 1 दिन के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो बुनाई उद्योगों के लिए लोकप्रिय है। इस खूबसूरत औपनिवेशिक शहर के आकर्षण को महसूस करें, जो केरल के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित है, इस स्थान के समुद्र तट शानदार काजू के बागानों, प्राचीन मंदिरों, शानदार स्मारकों और ब्रिटिश और डच शैली की इमारतों से घिरे हैं।

ठहरने के स्थान: होटल ब्लू नाइल, सेंट्रल एवेन्यू, ब्रॉड बीन, सी ब्रीज़ बीच इन, रॉयल उमर्स
करने के लिए चीजें: बनाना बोट राइड, पैथलमाला ट्रैकिंग, बाइक ट्रिप, वेव रनर, बोटिंग
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: एझिमाला बीच, फोर्ट सेंट एंजेलोस, टेलिचेरी किला और राजराजेश्वर मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: ठंडी जलवायु का आनंद लेने के लिए अक्टूबर से मार्च।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कन्नूर मेन

17. कासरगोड – केरल का तटीय स्वर्ग

कासरगोड केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

Image Credit: Renjithks for Wikimedia Commons

केरल की सर्वश्रेष्ठ यात्रा स्थलों में से कासरगोड पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बेकल के करीब स्थित, एक तरफ पश्चिमी घाट और दूसरी तरफ नीला अरब सागर के बीच, कासरगोड भगवान के अपने देश की एक आकर्षक सुंदरता है। इसमें घुमावदार पहाड़ियाँ, आलीशान नारियल के बागान, सुखदायक समुद्री हवा और कई विरासत मंदिर शामिल हैं। यह शांतिप्रिय यात्रियों को आकर्षित करता है लेकिन इसे केरल में सबसे अधिक फोटोजेनिक स्थानों में से एक माना जाता है।

ठहरने के स्थान: ललित रिज़ॉर्ट एंड स्पा बेकल, ताज बेकल रिज़ॉर्ट एंड स्पा, बेकल लिटिल हट होमस्टे
करने के लिए चीजें: टहलें, तस्वीरें क्लिक करें
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: बेकल किला, मधुर मंदिर, थोनिकदावु और अनंतपुरा झील मंदिर, मालोम वन्यजीव अभयारण्य और रानीपुरम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से नवंबर और जनवरी से फरवरी। गर्मियों के महीनों से बचें क्योंकि वे गर्म और आर्द्र होते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कासरगोड का अपना रेलवे स्टेशन है

और जानें: Top Honeymoon Places In Kerala

18. किझुन्ना बीच – पूर्ण सांत्वना के लिए

किझुन्ना केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

Image Credit: Ks.mini for Wikimedia Commons

केरल के एकांत समुद्र तटों में से एक के रूप में सूचीबद्ध, किझुन्ना समुद्र तट सुंदर, कम भीड़-भाड़ वाला और प्राचीन स्थान है। लाल और काली चट्टानों से सुसज्जित और हरे-भरे ताड़ के बागानों से घिरा, किज़ुन्ना बीच आराम करने और तरोताजा होने के लिए आदर्श स्थान है। लोग सप्ताहांत के दौरान इस सुंदर समुद्र तट पर आते हैं और धूप सेंकने, समुद्र तट पर टहलने और तैराकी का आनंद लेते हैं।

ठहरने के स्थान: कानबे बीच रिज़ॉर्ट, ओशन ग्रीन होमस्टे, मैस्कॉट बीच रिज़ॉर्ट
करने के लिए चीजें: टहलें, तस्वीरें क्लिक करें
घूमने की अवधि: 2 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: एज़हारा बीच – किझुन्ना, अरक्कल संग्रहालय, मुनंबम, मप्पिला खाड़ी, कन्नूर शहर, सी व्यू पार्क और धर्मदाम द्वीप का जुड़वां समुद्र तट माना जाता है।
घूमने का सबसे अच्छा समय: जून से अगस्त को छोड़कर पूरे साल।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कन्नूर

19. इडुक्की – केरल का सच्चा रत्न

केरल के दर्शनीय स्थल इडुक्की में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक पर नदी का दृश्य पर्यटक देखने आते है

Image Credit: Shaji0508 for Wikimedia Commons

यदि विश्राम और ताजगी आपकी प्राथमिकता है तो केरल में सबसे अच्छे छुट्टियाँ बिताने के स्थानों में से एक, इडुक्की एक आदर्श स्थान है। हरी-भरी पहाड़ियों और आलीशान जंगलों के बीच स्थित, इडुक्की पर्यटन स्थल अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक आभा और आकर्षणों से उत्साही यात्रियों, प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों को आकर्षित करता है। सुगंधित चाय और मसाले के बागानों से घिरा, इडुक्की निस्संदेह केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो ट्रेक, प्रकृति की सैर और पक्षियों को देखने के लिए उपयुक्त है।

ठहरने के स्थान: बेस्ट मिस्ट होम स्टे, मीडोज प्राइड होमस्टे, ओलिविया होमस्टे, जॉन्स विला होमस्टे, ग्रीन स्पॉट होमस्टे
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग, मिस्टी माउंटेन रिज़ॉर्ट
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: थट्टेक्कड़ पक्षी अभयारण्य या सलीम अली पक्षी अभयारण्य, कोलुक्कुमलाई टी एस्टेट, थॉम्मनकुथु फॉल्स, रामक्कल, कलवरी माउंट, इडुक्की आर्क बांध, चेयप्पारा झरने और कलवरी माउंट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से अगस्त और नवंबर से जनवरी
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि
निकटतम रेलवे स्टेशन: थेनी- इडुक्की से 60 किमी।

और जानें: Kerala In June

20. मुनरो द्वीप – यात्रा के लिए रोमांचक स्थल

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक मुनरो द्विप है

Image Credit: Wikimedia Commons

केरल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक, मुनरो द्वीप अष्टमुडी झील और कल्लादा नदी के संगम पर स्थित है, कोल्लम से 27 किमी दूर, मुनरो द्वीप केरल में नहर क्रूज के लिए लोकप्रिय है। कर्नल मुनरो के नाम पर रखा गया यह स्थान फूस के घरों, नारियल के बागानों, संकीर्ण नहरों, लैगून और मैंग्रोव जंगलों के साथ केरल के सुंदर ग्रामीण परिदृश्य को प्रदर्शित करता है। केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक गिना जाने वाला मुनरो द्वीप हर साल सितंबर में आयोजित होने वाली कल्लाडा बोट रेस के लिए भी प्रसिद्ध है। मुनरो द्वीप का कैनाल क्रूज़ जिला पर्यटन संवर्धन परिषद द्वारा चलाया जाता है। यात्रा दिन में दो बार चलती है, सुबह 9:00 बजे और दोपहर 2 बजे। क्रूज के लिए प्रति व्यक्ति शुल्क 500 रुपये है।

ठहरने के स्थान: मोनेरो मीडोज, मुनेरो आइलैंड लेक रिज़ॉर्ट, द मोनेरो वाइब इन
करने के लिए चीजें: टहलें, दृश्य का आनंद लें, फोटो क्लिक करें
घूमने की अवधि: 5-6 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: थंगास्सेरी लाइट हाउस, कोल्लम बीच और तिरुमुल्लावरम बीच
घूमने का सबसे अच्छा समय: मानसून को छोड़कर पूरे साल।
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: मुनरो द्वीप रेलवे स्टेशन

21. कव्वायी बैकवाटर – आश्चर्यजनक बैकवाटर लैंडस्केप

कव्वायी बैकवाटर्स, केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

केरल बैकवाटर के वास्तविक आकर्षण का आनंद लेने के लिए, कव्वायी बैकवाटर द्वीप आपके केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सूची में जरूर होना चाहिए। राज्य में तीसरे सबसे बड़े बैकवाटर और केरल में देखने के लिए सबसे सुंदर स्थानों में से एक के रूप में गिना जाने वाला, कव्वई बैकवाटर्स द्वीप कववई नदी और उसकी सहायक नदियों कुप्पिथोडु, कोनकोल और कुनियान के संगम पर बना है। कव्वई बैकवाटर्स, जिसे स्थानीय तौर पर कव्वई कयाल के नाम से जाना जाता है, पर द्वीपों और उसके आसपास हाउसबोट में यात्रा की जा सकती है।

ठहरने के स्थान: कव्वायी रिवेरा, कावयि बीच हाउस
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, फोटो क्लिक करें
घूमने की अवधि: 2 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: इदायिलाकाडु द्वीप में स्थित पवित्र साँप वन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सुखदायक मौसम के लिए अक्टूबर से मार्च।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पय्यानूर

और जानें: Kerala In Summer

22. कुट्टनाड – केरल का चावल का कटोरा

कुट्टनाड, केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Viswaprabha for Wikimedia Commons

अलाप्पुझा क्षेत्र में स्थित, कुट्टनाड आकर्षक गांवों, बैकवाटर, नदियों और कृषि भूमि के साथ ग्रामीण परिदृश्य को देखने और अनुभव करने के लिए केरल के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। इसके अलावा, नहरों और अंतर्देशीय जलमार्गों से घिरी कृषि भूमि के साथ केरल की विश्व स्तर पर प्रसिद्ध पारंपरिक विरासत कृषि प्रणाली को देखने के लिए कुट्टनाड एक आदर्श स्थान है।

ठहरने के स्थान: वार्मथ लेक हेवन, त्रिवेणी रिवर पैलेस
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, फोटो क्लिक करें
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च के महीने बेहद सुखद होते हैं।
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: पुन्नमदा झील और पम्पा नदी
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलाप्पुझा

23. पलक्कड़ – प्रकृति का आनंद

पलक्कड़ केरल का दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Rajesh Kakkanatt for Wikimedia Commons

पलक्कड़ में सबसे अद्भुत मौसम, सुरम्य पहाड़, चमचमाती झीलें, सुंदर बांध, हरे-भरे जंगल और राजसी मंदिर और किले हैं। यह हरी-भरी हरियाली इसे केरल के सबसे अधिक कायाकल्प करने वाले वन पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। विशाल धान सम्पदा और चाय बागानों के साथ, केरल के प्रसिद्ध स्थानों में से एक, पलक्कड़ को ‘केरल के अन्न भंडार’ के रूप में जाना जाता है।

ठहरने के स्थान: ट्री टॉप रिज़ॉर्ट, विथिरी रिज़ॉर्ट, मिस्टी वैली हिल रिसॉर्ट्स, मिस्टी वैली हिल रिसॉर्ट्स, कॉफ़ी वैली रिसॉर्ट्स
करने के लिए चीजें: फैंटेसी पार्क का दौरा करें, पलक्कड़ किला देखने जाएं, रॉक गार्डन, मालमपुझा बांध घूमने जाएं।
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: साइलेंट वैली नेशनल पार्क, पलक्कड़ किला, मालमपुझा गार्डन और बांध, परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य, जैन मंदिर और सीतारगुंडु दृष्टिकोण
घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से मार्च के महीने यहां बेहद सुखद होते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ रेलवे स्टेशन और पलक्कड़ टाउन रेलवे

और जानें: Holiday Homes In Kerala

24. मलप्पुरम – वैदिक शिक्षण और इस्लामी दर्शन केंद्र

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक पर सुहावना मौसम है

Image Credit: Wikipedia

केरल में देखने के लिए सबसे अनोखी लेकिन सबसे अच्छी जगहों में से एक मलप्पुरम है। स्थानीय रूप से ‘पहाड़ियों के ऊपर भूमि’ के रूप में अनुवादित यह स्थान विशाल सागौन के बागानों के लिए प्रसिद्ध है और इसमें कई विरासत मंदिर, मस्जिद और ऐतिहासिक स्मारक हैं। जिसे देखने के लिए पर्यटक आते है।

ठहरने के स्थान: करिबू रेजीडेंसी, रेडबेल सूट मालापुरम
करने के लिए चीजें: सागौन संग्रहालय, नेदुमकायम वर्षावन, नौकायन, कैम्पिंग
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: नीलांबुर टीक संग्रहालय, कोट्टक्कुन्नु और तिरुमंधमकुन्नु भगवती मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: बारिश की सुंदरता का आनंद लेने के लिए जुलाई से सितंबर। शहरों की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए नवंबर से फरवरी।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अंगदिप्पुरम- मलप्पुरम से 16 किमी दूर निकटतम रेलवे स्टेशन है।

25. पोनमुडी – स्वर्ण शिखर

पोनमुडी में सूर्यास्त, केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Arunelectra for Wikipedia

यदि आप पहाड़ी क्षेत्र घूमने के लिए उत्सुक हैं और हरे-भरे धुंध से भरी पहाड़ियों के बीच खुद को खोना चाहते हैं, तो पोनमुडी पहाड़ियाँ आपके लिए सही जगह है। यह पैदल यात्रियों और ट्रैकर्स के लिए भी केरल के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है, क्योंकि यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। कई संकरी घुमावदार सड़कों के साथ, पूवर का परिदृश्य अवास्तविक लगता है। चारों ओर फैले चाय के बागान इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं।

ठहरने के स्थान: केटीडीसी गोल्डन पीक, होटल रोहिणी इंटरनेशनल। हिल व्यू स्टे इन
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, फोटो क्लिक करें
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: मीनमुट्टी झरना, मनकायम झरना, और पोनमुडी रॉक
घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पोनमुडी से 67 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन लगभग 55 किमी दूर स्थित है

और जानें: Top Tourist Places in Kerala

26. गुरुवयूर – एक आध्यात्मिक स्थान

गुरुवयूर, केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source

केरल के सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से एक, गुरुवयूर त्रिशूर जिले में स्थित है। एक छोटा शहर होने के कारण, यह केरल में घूमने के लिए कम ज्ञात पर्यटन स्थलों में से एक है, और इस प्रकार राज्य की स्थानीय संस्कृति को जानने के लिए एक आदर्श स्थान है। गुरुव्यौर उन लोगों के लिए केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो आध्यात्मिकता के सार को अपनाना चाहते हैं। वह लोग यहां जरूर आएं।

ठहरने के स्थान: श्रीवर होटल, कुन्नथुर मन आयुर्वेद हेरिटेज और शानदार रिज़ॉर्ट, स्टर्लिंग गुरुवयूर, सोपानम हेरिटेज, कृष्णा इन
करने योग्य चीजें: धार्मिक स्थलों की यात्रा करें,प्रकृतिक के सुंदर दृश्य का आनंद लें।
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: गुरुवयूर श्री विष्णु मंदिर, मम्मियूर मंदिर और सेंट थॉमस चर्च
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 87 किमी दूर स्थित है
निकटतम रेलवे स्टेशन: गुरुवायूर का अपना रेलवे स्टेशन है

27. अष्टमुडी – बेदाग सौंदर्य

अष्टमुडी में हाउसबोट, केरल के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source

अष्टमुडी केरल के कोल्लम में घूमने के लिए सबसे अनोखी और बेहतरीन जगहों में से एक है, जो अपनी बेदाग सुंदरता के कारण दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। पर्यटक आमतौर पर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और भगवान के अपने देश के सुखद माहौल में खुद को डुबोने के लिए यहां आते हैं। सचित्र शहर में कई लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं जिन्हें आप देख सकते हैं जैसे काजू प्रसंस्करण, पारंपरिक मछली पकड़ना, भव्य अष्टमुडी झील और भी बहुत कुछ है।

ठहरने के स्थान: द रवीज़ अष्टमुडी, क्लब महिंद्रा अष्टमुडी, अष्टमुडी विला
करने के लिए चीजें: मछली पकड़ना, प्रकृति के बीच आराम करना
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: थेवली पैलेस, अलुमकादावु बोट बिल्डिंग यार्ड, अष्टमुडी झील और मोनरो द्वीप
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी (सर्दियों के महीने)
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 71 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोल्लम जंक्शन 15 किमी दूर है

और जानें: Houseboats In Alleppey

28. मरारी – भव्य समुद्र तटों का स्थान

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक पर समुद्र तट का दृश्य दखने पर्यटक दूर- दूर से आते है

Image Source

केरल के अल्लेप्पी जिले में मरारी बीच समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह देश के सबसे खूबसूरत समुद्र तट में से एक है और इसे नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा शीर्ष पांच ‘हैमॉक समुद्र तट’ में भी स्थान दिया गया है। कोई भी व्यक्ति विभिन्न समुद्र तट गतिविधियों का आनंद ले सकता है, धूप सेंक सकता है या कुछ समय के लिए शांति से आराम कर सकता है। खूबसूरत सफेद रेत वाला समुद्र तट अपने भव्य सूर्यास्त दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पर पर्यटक प्रकृतिक का आनंद लेने आते है।

ठहरने के स्थान: मुनरो मीडोज, मुनरो हेरिटेज इन, मुनरो नेस्ट होमस्टे, कैलासम होम स्टे, मुनरो कोकोनट होमस्टे
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, अलग- अलग समुद्री तटों का आनंद लें।
घूमने की अवधि: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: अलाप्पुझा बीच, चेरथला, डच पैलेस, थम्पोली बीच, चीनी मछली पकड़ने के जाल, मरारीकुलम शिव मंदिर, पूचक्कल और सेंट एंड्रेस चर्च
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 90 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: मरारीकुलम रेलवे स्टेशन 3 किमी दूर है

29. मालमपुझा – भारत की मसाला राजधानी

मालमपुझा में नदी का दृश्य, केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source

केरल के पलक्कड़ जिले का एक लोकप्रिय गाँव, मालमपुझा भारत की मसाला राजधानी है। चारों ओर हरियाली और सुखदायक माहौल के साथ प्रसिद्ध केरल पर्यटन स्थल है। आप यहां केरल के वास्तविक सार को महसूस कर सकते हैं। राज्य के इस हिस्से की शांति और बेहतरीन तस्वीर इसे केरल में एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाती है।

ठहरने के स्थान: केटीडीसी गार्डन हाउस मालमपुझा, होटल गोवर्धन समोस, होटल त्रिपेंटा
करने के लिए चीजें: सुंदर दृश्य का आनंद लें, तस्वीरें क्लिक करें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: मालमपुझा बांध, पलक्कड़ किला, धोनी पहाड़ियाँ और झरने, मालमपुझा गार्डन, कावा, फैंटेसी पार्क, थ्रेड गार्डन, रॉक गार्डन, स्नेक पार्क, उड़नखटोला
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 55 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ जंक्शन 8 किमी दूर है

और जानें: Food Paradises of Kerala

30. तिरुवनंतपुरम – केरल की राजधानी

तिरुवनंतपुरम का हवाई दृश्य, केरल के दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Sudheeshnairs for Wikimedia Commons

तिरुवनंतपुरम केरल की राजधानी है और केरल के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। राज्य के इस सबसे बड़े शहर में कई पर्यटन स्थल, विदेशी समुद्र तट और बहुत कुछ है। यह भारत में रहने के लिए सबसे बेहतरीन शहरों में से एक है और इसलिए इसे केरल की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। घूमने के लिए बहुत सारी जगहें होने के कारण, यह हर वर्ग के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

ठहरने के स्थान: द रवीज़ कोवलम, हिल्टन गार्डन इन, हाइसिंथ होटल
करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, खरीदारी, तस्वीरें क्लिक करें
घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक स्थल: अरुविक्करा बांध, नेय्यर बांध और वन्यजीव अभयारण्य, पूवर, कोयिक्कल पैलेस, कौडियार पैलेस, अगस्त्यकुदम, कनककुन्नु पैलेस, अंचुथेंगु किला, पेप्पारा बांध और वन्यजीव अभयारण्य
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: त्रिवेन्द्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन

और जानें: Best Kept Secrets of Kerala

केरल के दर्शनीय स्थल आपको भरपूर शांति व प्रेम देंगे। यहाँ की परंपरा और रीति-रिवाज़ों को आप बिना किसी हिचकिचाहट के अपना पाएंगे क्योंकि इसमें कट्टरपंथी नहीं है। लहलहाते पेड़-पौधों के बीच आप खुशनुमा महसूस करेंगे। पारंपरिक चाय और कॉफी की चुस्कियाँ आपकी ज़ुबान पर यहीं का स्वाद बैठा देंगी और आप मन में नई चाह लिए हर बार यहीं आना चाहेंगे। आपकी उदासीनता पल भर में छूमंतर हो जाएगी। अपनी केरल यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

केरल के दर्शनीय स्थल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कपल्स के लिए केरल में घूमने योग्य स्थान कौन-कौन से हैं?

केरल की खासियत यह है कि आपको एक ही राज्य में अलग-अलग परिदृश्य मिल जाते हैं। आपके पास मुन्नार में चाय के बागान, अल्लेप्पी के बैकवाटर और कोवलम के समुद्र तट हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह का इलाका सबसे ज्यादा पसंद है जो केरल में आपके सबसे खूबसूरत इलाके को परिभाषित करता है। संक्षेप में, केरल में कपल्स के लिए घूमने लायक बहुत सारी जगहें हैं।

क्या केरल घूमने लायक जगह है?

हाँ, बिल्कुल. इसमें तनिक भी संदेह नहीं होना चाहिए। भगवान का अपना देश नहीं तो आपको पहाड़ियाँ, समुद्र तट और बैकवाटर एक ही स्थान पर कहाँ मिलेंगे? यदि आपको हरा-भरा वातावरण और समुद्र तट पसंद हैं, तो आपको केरल बहुत पसंद आएगा। भोजन स्वादिष्ट है और संस्कृति आकर्षक है।

केरल में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

केरल ओल्ड हार्बर होटल, द लीला, ब्रंटन बोटयार्ड, द पैनोरमिक गेटवे, स्पाइस ट्री मुन्नार, चांडीज़ विंडी वुड्स और फ्रैग्रेंट नेचर जैसे कई अद्भुत होटलों का घर है।

आपको केरल में कितने दिन बिताने चाहिए?

यह आप पर निर्भर करता है। यदि आप केरल के सभी परिदृश्यों को देखना चाहते हैं, तो आपको केरल में कम से कम एक सप्ताह का समय चाहिए। अगर आप मुन्नार या कोवलम जैसी किसी एक जगह पर कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो 3-4 दिन ठीक हैं। बात यह है कि आपको हवाईअड्डे से लंबे समय तक सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी चाहे वह मुन्नार हो, एलेप्पी हो या केरल। इसलिए, आपको अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाते समय उस समय को ध्यान में रखते हुए बनाना चाहिए।

केरल घूमने का सही समय क्या है?

केरल घूमने का सबसे उचित समय है, सितंबर से मार्च तक। इस दौरान केरल का मौसम सुहाना होता है। पहाड़ी इलाके, बीच, बैकवॉटर का आप भरपूर आनंद उठा पाऐंगे।

केरल के प्रसिद्ध व्यंजन क्या है?

वैसे तो केरल की बहुत से पारंपरिक व्यंजन है, पर सबसे मशहूर है- साध्या। जो ओनम का मुख्य व्यंजन है। इसके अलावा पुट्टू-काडला करी, अप्पम, इदियप्पम-एग करी, डोसा आदि यहाँ के प्रचलित व्यंजन हैं।

और पढ़ें:-


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: Kerala, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month