Written by

चैन्नई कोरोमंडल तट पर बसा तमिलनाडु का राजधानी क्षेत्र है। आधुनिकता से भरपूर यह शहर शिक्षा से लेकर तकनीकी क्षेत्र में सबसे आगे है। चेन्नई दर्शनीय स्थल आपको एक रमणीय सफर की ओर अग्रसर करेंगे। दक्षिण भारतीय संस्कृति व पारंपरिक भोजन का स्वाद चखते ही आँखों में एक नयी-सी चमक दिखाई देगी। अपनी यात्रा को आप भूल नहीं पाऐंगे।

32 चैन्नई दर्शनीय स्थल

चेन्नई में बहुत-सी ऐसी जगह है जहाँ हर साल पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। अपने आकर्षित स्थलों के लिए विश्व भर में मशहूर आपको मंदिर से लेकर चर्च तक व बीच से लेकर मस्जिद तक हर तरह की जगह देखने को मिल जाऐंगी:

1. मरीना बीच

Marina Beach

यह बीच भारत के सबसे बड़े बीचों में से एक है जो सेंट जॉर्ज किले से बेसंत नगर तक फैला है। बीच के सहारे लगे ताड़ के पेड़ एक अनूठी-सी खूबसूरती बयान करते हैं। ऊपर नीला आसमान, नीचे बहता जल व उसके किनारे रेत पर छपते पैरों के निशान, अपनी दास्तान खुद बयान करते हैं। मरीना बीच के दक्षिणी छोर पर एक पुराना लाईटहाऊस है व इसके किनारे कई और आकर्षक चीज़े कतार में लगी है जिसमें एक्वेरियम, स्विमिंग पूल व पार्क शामिल हैं। स्वादिष्ट सी-फूड के चटकारे लेते हुए आप सूरज की ढलती किरणों को अपनी आँखों में समा सकते हैं। इससे बेहतरीन और कुछ नहीं हो सकता।

और जानें: 14 Best Beach Restaurants In Chennai


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


2. बिरला प्लैनिटेरियम

 Birla Planetarium

युवाओं के मन में विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ाने को लिए इस जगह का निर्माण किया गया है। यहाँ खगोलविद्या पर आधारित ऑडियो व वीडियो चलते रहते है जो दर्शकों को लुभावने लगते हैं। इसके अलावा यहाँ सौर्यमंडल, मौसम में बदलाव, सितारों का चक्र आदि पर शो का आयोजन किया जाता है। ट्रैफिक पार्क, साइंस पार्क व साइंस ऑन वील्स-ये सभी साइंस सेंटर के मुख्य आकर्षण है। बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए ये जगह बेहद ज्ञानवर्धक है, जिसके द्वारा इन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। यह सबसे मशहूर चैन्नई दर्शनीय स्थल है।

3. सैन थोम चर्च

San Thome Church

चमचमाता सफ़ेद रंग का यह चर्च सिर्फ धार्मिक प्रवृत्ति के यात्रियों के लिए ही नहीं बल्कि अन्य पर्यटकों के बीच भी आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। अंदर और बाहर दोनों ही तरफ से यह अपनी खूबसूरती बिखेरता है। अंदर सैंट थॉमस की बहुत उम्दा मूर्ति स्थापित है जिसे देखकर उस मूर्ति के वास्तविक होने का प्रमाण मिलता है। म्यूज़ियम, लाईब्रेरी व कुछ मोमबत्ती और फूलों आदि की छोटी दुकानें रुचि को और अधिक बढ़ाते है। आप यहाँ सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक किसी भी समय आ सकते हैं। एक अच्छी बात और है कि इसमें फ़ोटोग्राफ़ी वर्जित नहीं है तो आप बेझिझक अपने यादगार लम्हों को कैमरे में कैद कर सकते है।

और जानें: 11 Most Haunted Places In Chennai

4. कपलीश्वर मंदिर

Kapaleshwer Mandir

मनमोहक द्रविड़ वास्तुकला से बना यह मंदिर पूरे चैन्नई का सबसे मशहूर मंदिर है। गोपुरम व मंदिर के शीर्ष भाग को बड़ी महीनता से उकेरा गया है। दक्षिण भारत के हर एक मंदिर में द्रविड़ वास्तुकला का स्पर्श रहता है और यही इनकी ख़ासियत है जो पर्यटकों को सुहाती है। मंदिर में शिव व करपगंबल की मूर्ति है। मार्च व अप्रैल में यहाँ त्योहार मनाया जाता है जो हज़ारों श्रद्धालुओं को अपनी शरण में ले आता है। यहाँ एक बहुत बड़ा पानी का टैंक है जिसकी अपनी धार्मिक मान्यता है क्योंकि यह बहुत प्राचीन काल से अस्तित्व में है।

और जानें: 4 Best Water Parks In Chennai


Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


5. थाउजै़ड लाईट मॉस्क

Thousand Light Mosque

इस मस्जिद का यह नाम इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके अंदर हज़ार तेल के दिये जलते है। क्या आप कल्पना कर पा रहे है उस दृश्य की जब ये सारे दिये एक साथ जलकर पूरे माहौल को रोशन कर देते हैं। यह देश के सबसे बड़े मस्जिदों की सूची में शामिल है व इसकी वास्तुकला का अलग स्थान है। इतनी बड़ी खुली जगह प्रार्थना स्थल के रूप में सँजोयी गई है, जिस में एक बड़ा हॉल है जहाँ महिलाएं बैठकर अपनी आस्था को जगा सकती है। शांति और सुकून भरे महौल में पहुँचकर कैसे किसी को तसल्ली ना मिले। यहाँ आकर अपना सब कुछ त्याग कर खुदा की शरण में जाकर दिल को बहुत आनंद मिलता है।

और जानें: 23 Picnic Spots In And Around Chennai

6. सेंट जॉर्ज किला

St. George Fort

चैन्नई के दर्शनीय स्थलों का नक्शा देखकर आप जब इस किले में पहुँचेंगे तो आप ब्रिटिश काल के भारत का एक जीता-जागता उदाहरण देखेंगे। सेंट जॉर्ज म्यूज़ियम में आपको रंग-बिरंगी चित्र कला, सिक्के, चाँदी से बनी वस्तुऐं, दस्तावेज़ और आदि देखने का मौका मिलेगा। आप यहाँ शुक्रवार को छोड़कर बाकि सभी दिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का समय बीता सकते हैं। इन प्राचीन वस्तुओं से आप भारत के इतिहास का अंदाज़ा लगा पाऐंगे। अपने साथ कुछ स्मृतियाँ घर ले जाने के लिए आप अपने कैमरे में ढेर सारी तस्वीरें कैद कर सकते है।

7. गुइंडी राष्ट्रीय उद्यान

 Guindy Raashtree udyaan

यह भी एक रोचक स्थान है जो चैन्नई का पर्यटन स्थल है। यहाँ पेड़-पौधों की 350 से भी अधिक प्रजातियाँ हैं जो वातावरण को हरियाली की चादर ओढ़ाते हैं। पेड़ों की डालों पर बैठे चहचहाते पक्षी अपने अस्तित्व की गवाही देते हैं, मानो कोई मधुर संगीत कानों को झंकार दे रहा हो। उद्यान में चितकबरे हिरन, ब्लैक बक, वाईट बक, नेवला, बंदर, हाथी, आदि कई सारे जानवरों का आवास स्थान है। यहाँ मकड़ी व तितलियों की 60 से भी अधिक प्रजातियाँ है। यहाँ का माहौल बेहद रोमांचक है जो आपको एक पल के लिए भी निराश होने का मौका नहीं देगा।

और जानें: 28 Famous Temples In Chennai

8. सेम्मोज़ी पोंगा

Henarathgoda_Botanical_Garden

यह एक बोटैनिकल गार्डन है जो 20 एकड़ की ज़मीन पर फैला है। यहाँ मौजूद विभिन्न प्रकार के वनस्पति आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। आप यहाँ अपने मित्रों के साथ या परिवार के साथ आकर इस जगह के कोने-कोने को महसूस कर सकते हैं। हरी-हरी घासों पर आप बेझिझक आराम भी फर्मा सकते है। बेहद आनंदमयी होगा वो क्षण जब आप हरियाली से घिरे इस वातावरण में लेटे हुए आसमान की ओर टकटकी लगाए हुए होंगे। इस पार्क को थीम के अनुसार रॉक गार्डन, बटरफ्लाई गार्डन, फर्न गार्डन, संकन गार्डन आदि में बाँटा गया है।

और जानें: 5 Homestays In Chennai

9. एमडीएम डिज़ी वर्लड

Go for some adventure

यह एक अम्यूज़मेंट पार्क है जहाँ बच्चों से लेकर बड़ों तक सबके रुचि के अनुसार तरह-तरह की राईड़ रखी गई हैं। सफर को रोमांचक बनाने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। यहाँ आपको स्पाईडर स्पिन, रोलर कोस्टर, फनी फाउंटेन जैसी राईड करने को मिलेंगी। वाटर पार्क भी यहाँ का आकर्षित हिस्सा है। आप हफ्ते के किसी भी दिन यहाँ आकर अपने दिन को मनोरंजक बना सकते है। सोमवार से शुक्रवार के दिन यह सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक खुलता है व शनिवार और रविवार को यह सुबह 10:30 से शाम 7:30 बजे तक खुलता है। यह सबसे मशहूर चैन्नई दर्शनीय स्थल है।

और जानें: 20 Best Waterfalls Near Chennai

10. कोलोमंडल आर्टिस्ट विलेज

 Coromandel Artist Village

कलाकारों को यहाँ अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है। चित्रकार व मूर्तिकार यहाँ अपने कला के ज़रिए पर्यटकों को रिझाते है। आधुनिकता का प्रमाण देती यह कलात्मक जगह आपकी आँखों को चौंधिया देंगी। सँजी-सँवरी इंटीरियर, आर्ट गैलरी आदि मनमोहने वाली हैं।कला में रुचि रखने वालों को यह जगह मंत्रमुग्ध कर देगी।

11. कोवेलॉन्ग बीच

कोवेलॉन्ग चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

कोवेलोंग गांव के पास कोरोमंडल के तट पर स्थित, कोवेलोंग बीच चेन्नई के आसपास के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। ताड़ के पेड़ों और चमचमाती चांदी की रेत के बीच स्थित, कोवलॉन्ग बीच का वातावरण मनोरम है जो इसे भ्रमण और पिकनिक स्थलों के लिए आदर्श बनाता है। चेन्नई का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल, यह समुद्र तट अपने आगंतुकों को तैराकी और विंडसर्फिंग के लिए बहुत सारी जल गतिविधियाँ प्रदान करता है जो सबसे लोकप्रिय हैं।

रेत के बीच चलें, ताड़ के पेड़ों के नीचे आराम करें या सूर्यास्त के दौरान शांति का आनंद लें, यह समुद्र तट जो अनुभव प्रदान करता है वह बेजोड़ है। सर्फिंग, जेट स्कीइंग, बोटिंग जैसी विभिन्न जल गतिविधियों की पेशकश करते हुए, समुद्र तट हर दिन हजारों आगंतुकों से भरा रहता है।

और जानें: 23 Things To Do In Chennai

12. तिरुवन्मियूर बीच

तिरूवन्मियूर चैन्नई की सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

चेन्नई में तिरुवन्मियूर के पड़ोस में स्थित, तिरुवन्मियूर समुद्र तट अन्य समुद्र तटों की तुलना में काफी अलग और शांत स्थान है। सुंदर सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य पेश करते हुए, यह खुद को तरोताजा और तरोताजा करने के लिए एक आदर्श स्थान है। अधिकतर प्रकृति प्रेमियों द्वारा देखा जाने वाला यह समुद्र तट आपकी कल्पना से कहीं अधिक मनमोहक है। यह जोड़ों और एकांत चाहने वालों के लिए चेन्नई में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है क्योंकि यहां का वातावरण शांत और शांतिपूर्ण है।

13. मद्रास युद्ध मेमोरियल

चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक मद्रास युद्ध मेमोरियल है

Image Credit: Silvarius Celso for Wikimedia Commons

मद्रास युद्ध स्मारक पर द्वितीय विश्व युद्ध के शहीदों के साक्षी बनें। यह चेन्नई में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है जहां आप अच्छी तरह से बनाए गए बगीचों में टहल सकते हैं और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपने जीवन का बलिदान देने वाले पुरुषों के विवरण के साथ सफेद पत्थरों से खूबसूरती से नक्काशी की गई संरचनाएं देख सकते हैं। यदि आप सेना द्वारा शहीदों को दी जाने वाली विशेष श्रद्धांजलि को देखना चाहते हैं तो इस स्थान पर जाने का सबसे अच्छा समय सेना दिवस या विजय दिवस के दौरान है।

और जानें: 23 New Year Parties In Chennai

14. प्रकाशम सलाई

प्रकाशम सलाई चैन्नई की ऐतिहासिक इमारत है

Image Credit: L.vivian.richard for Wikimedia Commons

1795 में निर्मित, यह रोमन शैली की वास्तुशिल्प इमारत चेन्नई में एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है। यह विशाल इमारत लाल ईंटों से बनाई गई है जिसकी अपनी सुंदरता है। इस विशाल संरचना को दूर से भी देखा जा सकता है। प्रकाशम सलाई जाएँ और इस ऐतिहासिक संरचना के परिसर में प्रवेश करते ही रोमन संस्कृति का हिस्सा बनें।

15. स्वामी विवेकानन्द हाउस

स्वामी विवेकानन्द चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Halder97Sudipto for Wikimedia Commons

ज्ञान यात्रा करें और भारतीय संस्कृति और स्वामी विवेकानन्द के जीवन के बारे में और जानें। यह वह स्थान है जहाँ स्वामी विवेकानन्द ने पश्चिम से लौटने के बाद अपने जीवन के कुछ दिन बिताये थे। जब आप गैलरी, ध्यान कक्ष देखेंगे और विवेकानन्द पार्क में घूमेंगे तो यह ऐतिहासिक स्थान आपकी आत्मा में सकारात्मकता का बीजारोपण करेगा और आपको जीवन के एक नए दृष्टिकोण के प्रति प्रेरित करेगा।

और जानें: 53 Tourist Places Near Chennai

16. अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क चैन्नई का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है

Image Credit: Pravee1207 for Wikimedia Commons

पशु प्रेमियों के लिए यह स्थान लुप्त होने से परे है। यह 500 से अधिक दुर्लभ प्रजातियों का घर है, जो अधिकतर लुप्तप्राय हैं। चिड़ियाघर का दौरा करें और लायन सफारी और हाथी सफारी जैसी विभिन्न सफ़ारियों का हिस्सा बनें। यह न केवल लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है, बल्कि यह क्षेत्र की वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध विविधता का भी दावा करता है। चेन्नई शहर से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, प्राणी उद्यान आपके छोटे बच्चों के साथ घूमने के लिए एक शानदार सप्ताहांत स्थान है। इसके अलावा, एक्वेरियम, मगरमच्छ घर, तितली घर और उभयचर घर भी देखें, जो इस स्थान पर उपलब्ध हैं।

17. जॉर्ज टाउन

चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक जॉर्ज टाउन है

Image Credit: Rasnaboy for Wikimedia Commons

खरीदारी हर दौरे का एक अभिन्न अंग है। और जहां इतिहास बाज़ार के साथ हो, आप और क्या उम्मीद करेंगे। जॉर्ज टाउन चेन्नई के सबसे पुराने बाजारों में से एक है, जो सही कीमत पर वह सब कुछ प्रदान करता है जिसे आप कानूनी तौर पर चेन्नई से खरीदने की कल्पना कर सकते हैं।

जॉर्ज टाउन की संकरी गलियों से गुजरें और उस बाज़ार को देखें जो इतिहास में समृद्ध है और जिसमें चित्रित करने के लिए एक कहानी है, रंगीन दृश्य निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

और जानें: 11 Most Haunted Places In Chennai

18. इलियट बीच

इलियट बीच चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Alexey Komarov for Wikimedia Commons

चेन्नई के बसंत नगर में स्थित, इलियट बीच युवाओं के लिए चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस आश्चर्यजनक समुद्र तट का नाम एडवर्ड इलियट (जो ब्रिटिश काल के दौरान मद्रास के मुख्य मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक थे) के नाम पर रखा गया है और यह मरीना बीच तट का अंतिम बिंदु है।

शहर के सभी शानदार समुद्र तटों में से, इस समुद्र तट को चेन्नई शहर के सबसे साफ समुद्र तटों में से एक माना जाता है। जो लोग प्रकृति की सुंदरता के साथ एकांत का आनंद लेना चाहते हैं, उनके लिए यह समुद्र तट अविश्वसनीय रूप से शांत और आरामदायक जगह है। अपनी छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आप समुद्र तट के पास वेलानकन्नी चर्च और अष्टलक्ष्मी कोविल भी जा सकते हैं।

19. मयलापुर

मयलापुर चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Nsmohan for Wikipedia

धार्मिक स्थानों से लेकर स्वादिष्ट भोजन परोसने के लिए मशहूर दुकानों तक, मायलापुर एक ऐसा इलाका है जो सभी प्रकार के यात्रियों के लिए उपयुक्त है। चेन्नई जिले में स्थित, मायलापुर में बहुत सारी जगहें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। कपालेश्वर मंदिर और रामकृष्णन मठ मायलापुर में स्थित है और यही कारण है कि यह पड़ोस चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मायलापुर सबसे पुराना आवासीय क्षेत्र है और जो लोग चेन्नई के इतिहास से परिचित होने में रुचि रखते हैं उन्हें इस पड़ोस का दौरा अवश्य करना चाहिए।

और जानें: 20 Exquisite Beach Resorts In Chennai

20. रोयापुरम फिशिंग हार्बर

रोयापुरम फिशिंग हार्बर यात्रियों के लिए चेन्नई में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है

Image Credit: VikiUNITED for Wikipedia

उन सभी यात्रियों के लिए चेन्नई में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक, जो उस स्थान की अद्भुत तस्वीरें खींचने के शौकीन हैं, जहां वे यात्रा करते हैं, रोयापुरम मछली पकड़ने का बंदरगाह है। कासिमेदु मछली पकड़ने के बंदरगाह या चेन्नई मछली पकड़ने के बंदरगाह के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है क्योंकि यह चेन्नई में मछली पकड़ने का प्रमुख क्षेत्र है। यदि आप चेन्नई में स्थानीय लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कैद करना चाहते हैं तो आपको इस बंदरगाह का दौरा करना चाहिए। आप बहुत सारे मछुआरों को मछलियाँ पकड़ते हुए और बहुत सारी नावें देख सकते हैं। आपको स्थानीय लोग भी बाज़ार में घूमते और मछलियाँ खरीदते हुए मिल जायेंगे। जैसे ही सूरज डूबता है, चेन्नई मछली पकड़ने का बंदरगाह मंत्रमुग्ध कर देने वाला सुंदर दिखता है और आपको आनंद का अनुभव करने के लिए वहां मौजूद रहना चाहिए।

21 पार्थसारथी मंदिर

पार्थसारथी मंदिर चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छे धार्मिक स्थानों में से एक है

Image Credit: Nsmohan for Wikipedia

पार्थसारथी मंदिर चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छे धार्मिक स्थानों में से एक है क्योंकि यह 8वीं शताब्दी का है और भगवान विष्णु को समर्पित है। चेन्नई के तिरुवल्लिकेनी में स्थित पार्थसारथी मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में राजा नरसिम्हावर्मन प्रथम ने करवाया था। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और इसमें गजेंद्र वरदराज, नरसिम्हा, रंगनाथ, राम और कृष्ण के प्रतीक हैं। ये चिह्न भगवान विष्णु के पांच रूप हैं जिनकी इस मंदिर में पूजा की जाती है। यदि आप इस मंदिर में आयोजित भव्य समारोह का गवाह बनना चाहते हैं, तो आपको पारंपरिक त्योहारों के आसपास अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए।

और जानें: 18 Romantic Places In Chennai

22. वल्लुवर कोट्टम

चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक वल्लुवर कोट्टम है

Image Credit: Panoshaf for Wikipedia

वल्लुवर कोट्टम चेन्नई में एक प्रभावशाली स्मारक है और वल्लुवर को समर्पित है। तिरुवल्लुवर एक प्रमुख कवि और दार्शनिक थे और उनकी रचनाएँ चेन्नई के साहित्य संग्रह का एक प्रमुख हिस्सा हैं। इस स्मारक का उद्घाटन 1976 में किया गया था और तब से यह चेन्नई के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह स्मारक एक रथ के आकार का है और सभागार भारत के सबसे बड़े सभागारों में से एक है। आप स्मारक में अंकित उनके प्रसिद्ध कार्यों के 133 अध्यायों पर एक नज़र डाल सकते हैं। वल्लुवर कोट्टम तमिलनाडु के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है जहां सभी यात्रियों को निश्चित रूप से जाना चाहिए

23. गवर्नमेंट म्यूज़ियम चेन्नई

गवर्नमेंट म्यूज़ियम चेन्नई की ऐतिहासिक इमारतों में से एक है

Image Credit: L.vivian.richard for Wikipedia

चेन्नई में सरकारी संग्रहालय या मद्रास संग्रहालय मानव इतिहास और संस्कृति का एक संग्रहालय है। संग्रहालय में पूरे भारत की कुछ दुर्लभ कलाकृतियाँ हैं। 1851 में निर्मित भारत का दूसरा सबसे पुराना और दुनिया का दसवां सबसे पुराना संग्रहालय होने के नाते, यह शिक्षाविदों के लिए अध्ययन के सबसे अधिक मांग वाले स्थानों में से एक है। संग्रहालय में विशेष रूप से एक समृद्ध पुरातात्विक और मुद्राशास्त्रीय संग्रह है।

इंडो-गॉथिक या औपनिवेशिक वास्तुकला में निर्मित, यह स्थान इतिहास प्रेमियों के लिए एक आकर्षण है और चेन्नई के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। दुर्लभ और अद्भुत संग्रहों में से, संग्रहालय में प्रसिद्ध भारतीय और यूरोपीय चित्रकारों की पेंटिंग हैं। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा संग्रहालय, मद्रास संग्रहालय में 1000 ईसा पूर्व की 500 कांस्य मूर्तियाँ हैं।

और जानें: 4 Handpicked Cottages In Chennai

24. ब्रिजी बीच

ब्रिजी बीच चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

चेन्नई के वाल्मिकी नगर क्षेत्र में छिपा हुआ, यह उपयुक्त नाम वाला समुद्र तट महानगर के हलचल भरे शहरी जीवन से एक आदर्श स्थान है। शहर के केंद्र से लगभग 9 किलोमीटर दूर स्थित, यह स्थान शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करता है। यह समुद्र तट सबसे आश्चर्यजनक सूर्योदय और पास के रेस्तरां और कैफे में परोसे जाने वाले स्वादिष्ट नाश्ते के लिए प्रसिद्ध है।

चेन्नई में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक होने के कारण, लोग अक्सर दैनिक दिनचर्या से छुट्टी लेने के लिए यहां आते हैं। हवादार समुद्र तट की अपनी यात्रा पर, आप सैंडल और इडली सहित स्ट्रीट स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं, और पास के तिरुवन्मियूर बाजार में खरीदारी का आनंद ले सकते हैं।

25. मरुन्देश्वर मंदिर

मरून्देश्र्वर चैन्नई का लोकप्रिय तीर्थस्थल है

Image Source: Shutterstock

चेन्नई में एक प्रतिष्ठित शिव मंदिर, मारुंडीश्वरर मंदिर बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। मरुंदेश्वर ‘औषधियों के देवता’ हैं और देश भर से हिंदू भक्त बीमारियों या बीमारियों से उबरने के लिए प्रार्थना करने के लिए यहां आते हैं।

यह मंदिर 7वीं और 8वीं शताब्दी के बीच ‘नयनार’ अप्पार और थिरुगनाना संबंदर द्वारा निर्मित सर्वोत्कृष्ट द्रविड़ वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है। बाद में इस मंदिर का रखरखाव 11वीं शताब्दी में चोल साम्राज्य द्वारा किया गया और इसे लोकप्रिय बनाया गया। आज यह चेन्नई के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है और देश भर से तीर्थयात्री इसे देखने आते हैं। मंदिर की अनोखी बात इसका प्रसाद है, जो राख, पानी और दूध का मिश्रण है और माना जाता है कि यह किसी भी प्रकार की बीमारियों के लिए दवा के रूप में काम करता है।

और जानें: 8 Best Cruises To Andaman

26. अष्टलक्ष्मी मंदिर

अष्टलक्ष्मी मंदिर चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

चेन्नई में अष्टलक्ष्मी मंदिर बंगाल की खाड़ी के तट पर एक और जीवंत हिंदू धार्मिक स्थान है, जो प्रसिद्ध बसंत समुद्र तट से कुछ मीटर की दूरी पर है। यह मंदिर हिंदू ‘धन और ज्ञान की देवी’ को समर्पित है। परिसर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप समुद्र की लहरों की निरंतर ध्वनि सुन सकते हैं जो इस स्थान को एक शांतिपूर्ण और शांत वातावरण प्रदान करती है।

मंदिर एक महत्वपूर्ण हिंदू धार्मिक समारोह का आयोजन करता है जो पूरे देश से लोगों को यहां आकर्षित करता है, जिसे ‘जीर्णोधारा अष्ट बंदना महाकुंभाभिषेकम’ कहा जाता है। यह चेन्नई के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है और यदि आप धार्मिक रूप से इच्छुक हैं तो आपको यहाँ अवश्य रुकना चाहिए।

27. कोनेमारा लाइब्रेरी

कोनेमारा लाइब्रेरी चैन्नई दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Vinitha Milevahanan for Wikimedia Commons

शहर के सबसे प्रमुख स्थलों में से एक, कोनेमारा लाइब्रेरी का उद्घाटन वर्ष 1896 में किया गया था, जो साहित्य का खजाना है। यह भारत के चार राष्ट्रीय डिपॉजिटरी पुस्तकालयों में से एक है, जिसे देश में प्रकाशित प्रत्येक पुस्तक, समाचार पत्र और पत्रिका की एक प्रति प्राप्त होती है।

पुस्तक प्रेमियों के लिए स्वर्ग, सौ साल पुरानी लाइब्रेरी में पुस्तकों, ब्रेल पांडुलिपियों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं का एक समृद्ध संग्रह है। शोधकर्ताओं द्वारा अत्यधिक मांग की गई यह इमारत चेन्नई के एग्मोर क्षेत्र में स्थित है। पुस्तकालय अच्छी तरह से रखा गया है और आप यहां ज्ञान के फव्वारे के बीच एक दिन बिता सकते हैं क्योंकि यह चेन्नई के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।

और जानें: 16 Adventure Sports In Chennai

28. मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट

मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट चैन्नई दर्शनीय स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

एक समृद्ध मगरमच्छ प्रजनन केंद्र, मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट किसी अन्य चिड़ियाघर से कहीं अधिक है। आप यहां एक स्वस्थ निवास स्थान में इस क्रूर लेकिन शांत और सुंदर सरीसृप को देख सकते हैं। बच्चों के लिए प्रकृति और वन्य जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है, यह जगह मगरमच्छों की 17 से अधिक प्रजातियों का घर है, जिनमें से कुछ को IUCN द्वारा गंभीर रूप से लुप्तप्राय सूचीबद्ध किया गया है।

यह पहल उपमहाद्वीप में मगरमच्छों की लुप्त होती प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध वन्यजीव कार्यकर्ता और सरीसृपविज्ञानी, रोमुलस ‘रोम’ व्हिटेकर के दिमाग की उपज है। चेन्नई में मगरमच्छ बैंक आगंतुकों के लिए सप्ताह में 6 दिन खुला रहता है और निश्चित रूप से देखने लायक है।

29. नेट्टुकुप्पम

नेट्टुकुप्पम चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक, नेट्टुकुप्पम महानगर के सबसे उत्तरी सिरे पर मछुआरों का एक छोटा सा गाँव है। यहां का समुद्र तट बिल्कुल अछूता और शांत है और इस जगह का सबसे शानदार हिस्सा टूटा हुआ घाट है जो इस जगह को पोस्टकार्ड-परिपूर्ण दृश्यों में बदल देता है।

जबकि समुद्र तट पर आमतौर पर सप्ताहांत और त्योहारों के दौरान अधिक भीड़ होती है, यह आमतौर पर कम जाना जाता है और खाली होता है। शहर के केंद्र से लगभग 20 किमी दूर स्थित, आप 3 से 4 घंटे की ड्राइव में इस स्थान तक पहुँच सकते हैं। इस समुद्र तट से चमचमाती रोशनी के साथ चेन्नई के आश्चर्यजनक क्षितिज का आनंद लें। और यदि आप सुबह यहां आते हैं, तो मछुआरे अपनी ताज़ा पकड़ें बेचते हैं और आप उन्हें उचित दरों पर खरीद सकते हैं।

और जानें: 12 World-Class Resorts In Chennai

30. बेसिलिका ऑफ़ आवर लेडी ऑफ़ गुड हेल्थ

चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक बेसिलिका ऑफ आवर गुड हेल्थ है

Image Source: Shutterstock

बेसिलिका ऑफ आवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ, जिसे वेलांकन्नी तीर्थस्थल के रूप में भी जाना जाता है, इलियट के समुद्र तट के पास एक विशाल कैथोलिक चर्च है। यह एक विशाल संरचना है और भारत में ईसाइयों के लिए एक पूजनीय धार्मिक स्थान है। आज एक प्राचीन सफ़ेद इमारत, यह मूल रूप से पुर्तगाली नाविकों द्वारा बनाया गया एक मामूली चैपल था, जिन्होंने दावा किया था कि इसे मदर मैरी ने समुद्र में आए तूफ़ान से बचाया था। 500 साल बाद आज चर्च नौ दिवसीय उत्सव का आयोजन करता है जिसे देश भर से 50 लाख से अधिक श्रद्धालु मनाते हैं।

31. वडपलानी मुरुगन टेंपल

वडपलानी मुरूगन टेंपल चैन्नई दर्शनीय स्थल में खूबसूरत जगह है

Image Credit: Simply CVR for Wikipedia

यह मंदिर लगभग 125 वर्ष पुराना है और राजधानी शहर के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है और विशेष और रंगीन नक्काशी प्रदर्शित करता है। मुरुगन की मूर्ति जूते पहने हुए है जो इसे दक्षिण भारत के सबसे दुर्लभ मंदिरों में से एक बनाती है।

और जानें: Nightlife In Chennai – What’s Hot And What’s Not!

32. गोल्डन बीच

गोल्डन बीच चैन्नई दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह प्राचीन समुद्र तट सुनहरी रेत के विशाल विस्तार के लिए जाना जाता है। हालाँकि, यह एक निजी समुद्र तट है, जिसका स्वामित्व वीजीपी यूनिवर्सल किंगडम के पास है, लेकिन आप वीजीपी मनोरंजन पार्क के संपूर्ण रोमांच का अनुभव कर सकते हैं। यह चेन्नई के सबसे साफ समुद्र तटों में से एक है और सूर्यास्त और सूर्योदय के आकर्षक दृश्य पेश करने के लिए इसे पसंद किया जाता है।

और जानें: 16 Road Trips From Chennai For The Roadie!

अपनी कला, वास्तुकला, मंदिर,मस्जिद, चर्च व बीचों के लिए मशहूर यह जगह आपको यहाँ कम-से-कम एक बार आने के लिए तो उत्साहित करेगा ही। चैन्नई में दर्शनीय स्थल तो बहुत हैं  जिनकी सूची बहुत लंबी है पर अगर आप कुछ बेहद यादगार जगहों पर घूमना चाहते है तो ऊपर दी गई चैन्नई दर्शनीय स्थल की  सूची पर गौर फर्माइए। अपनी चैन्नई यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

चैन्नई दर्शनीय स्थल में घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

चेन्नई में खरीदारी के लिए सबसे अच्छे स्थान कौन से हैं?

चेन्नई में सबसे लोकप्रिय बाज़ार स्थान फीनिक्स मार्केट सिटी, टी नगर और एक्सप्रेस एवेन्यू हैं। इन जीवंत बाज़ारों का दौरा करना सुनिश्चित करें और विभिन्न हस्तनिर्मित उत्पाद और रेशम साड़ियाँ खरीदें।

चेन्नई में रात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

मरीना बीच पर जाना और किनारे पर घूमना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आपको रात में अनुभव करना चाहिए। यदि आप कुछ नाइट क्लबों में जाने में रुचि रखते हैं तो आप पाशा, 10 डाउनिंग स्ट्रीट, गैट्सबी 2000 और कई अन्य क्लब देख सकते हैं।

चेन्नई के पास सबसे अच्छा ट्रेक कौन सा है?

चेन्नई के पास कई रोमांचक ट्रैकिंग ट्रेल्स हैं। निम्नलिखित सबसे लोकप्रिय हैं:
1. टाडा झरना ट्रेक
2. कोटागिरी ट्रेक
3. कुरंगानी टॉप स्टेशन ट्रेक
4. कुम्भकुमारी ट्रेक। अपने चेन्नई दौरे के दौरान इन दिलचस्प रोमांचों को अवश्य देखें।

चेन्नई में ऐसा क्या खास है?

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई अपने इतिहास, विरासत और स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण स्थानीय और विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों को आकर्षित करती है। एक आईटी और औद्योगिक केंद्र के रूप में जाना जाता है, इसमें कई नवीन और महत्वाकांक्षी स्टार्टअप हैं जो भारतीय कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली रचनात्मकता और कार्य संस्कृति को फिर से परिभाषित कर रहे हैं। अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले मंदिरों, समुद्र तटों, संगीत और कला संस्कृति के साथ, चेन्नई शेष दक्षिण के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। विदेशी पर्यटक भी प्रकृति के आकर्षण में खो जाने के लिए अक्सर यहां आते हैं।

मुझे चेन्नई में क्या करना चाहिए?

चेन्नई में करने लायक चीज़ें:
1. इलियट्स बीच पर शानदार सूर्योदय का गवाह बनें,
2. एमजीएम डिज़ी वर्ल्ड मनोरंजन पार्क में अद्वितीय अनुभव प्राप्त करें,
3. अन्ना सेंटेनरी लाइब्रेरी में अपनी साहित्यिक इच्छाओं को पूरा करें।
4. महाबलीपुरम में तटीय मंदिरों और मूर्तिकला चमत्कारों के साक्षी बनें।

चेन्नई में खाने के लिए क्या प्रसिद्ध है?

चेन्नई के कुछ लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन जिन्हें आपको छोड़ना नहीं चाहिए:
1. फ़िल्टर कॉफ़ी,
2. इडली,
3. मसाला डोसा,
4. सांबर और रसम चावल,
5. वडाई/थायिर वडाई,
6. भोजन,
7. कुझी पनियारम,
8. बज्जी,
9. अदाई

और पढ़ें:-


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: Chennai, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month