Written by

मुंबई, कुछ लोगों के लिए कला की नगरी तो कुछ लोगों के लिए सपनो का शहर। और ये शहर भरा है कुछ अद्भुत बाजार, रहस्यमय मंदिर, मॉडर्न रेस्तरां, और ख़ूबसूरत समुन्द्र तटों से, जो किसी विश्व भर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 1995 में बॉम्बे से मुंबई बना ये शहर एक और चीज़ के लिए प्रसिद्ध है, और वह है बॉलीवुड। आपके पास अब काफी वजह हैं इस शहर को और नज़दीक से जानने की और इसके आकर्षक पर्यटक स्थलों को देखने की।

मुंबई का मौसम

  • नवंबर से फरवरी: यह मुंबई में सर्दियों का समय होता है। मुंबई की सर्दियाँ मतलब सुहाना मौसम। एक तटीय क्षेत्र होने के कारन मुंबई में अधिक ठण्ड नहीं पड़ती। यहाँ इन महीनो में तापमान 10°C तक जा सकता है।
  • मार्च से मई: इस दौरान तापमान 40°C तक पहुंच जाता है। यदि आप इन दिनों में मुम्बई के पर्यटन स्थल देखना चाहते हैं तो अप्प शाम को निकल सकते हैं जब मौसम थोड़ा सुहाना हो जाये।
  • जून से अक्टूबर: यह मुंबई में मानसून का समय होता है। यह समय बेहतरीन होता है माथेरान, इगतपुरी, खंडाला, और लोनावला घूमने का।

30 मुम्बई के पर्यटन स्थल

अब बिना किसी देर के हम आपको मुंबई के 5 सबसे बेहतरीन पर्यटक स्थलों की जानकारी देना चाहते हैं। यदि आपने अपने मुंबई ट्रिप की तैयारी कर ली है तो यह सूचि आपके काम आने वाली है।

1. गेटवे ऑफ़ इंडिया, मुंबई

गेटवे ऑफ़ इंडिया, मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मुम्बई के पर्यटन स्थलों में से सबसे प्रसिद्ध, गेटवे ऑफ़ इंडिया (Gateway Of India) प्रतिक है हिन्दू और मुस्लिम धर्म की एकता का। ये विजय मेहराब राजा जॉर्ज 5 और रानी मैरी के भारत आने के उपलक्ष मैं बनाई गई थी, जो की ब्रिटिश राज के जाने माने वास्तुकार, जॉर्ज वित्तेत ने डिज़ाइन की थी। आज कल गेटवे ऑफ़ इंडिया एक प्रिय पर्यटक स्थल बन चुका है पिकनिक के लिए। आपको हमेशा गेटवे ऑफ़ इंडिया पर गुब्बारे बेचने वाले, फोटोग्राफर, भेलपुरी बेचने वाले, और विदेशी सैलानी दिखाई देंगे। आप गेटवे ऑफ़ इंडिया से नाव से एलीफैंटा आइलैंड की सैर भी कर सकते हैं।

स्थान: अपोलो बंदर, कोलाबा, मुंबई, महाराष्ट्र 400001, भारत
खुलने का समय: 24 घंटे खुला
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

और जानें: 3 Days Trip From Mumbai


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


2. जुहू बीच

मुंबई के लोकप्रिय बीचों में से एक जुहू बीच है

Image Source: Shutterstock

मुंबई के 10 प्रमुख पिकनिक स्पॉट में से एक, जुहू बीच (Juhu Beach) मुंबई के नार्थ सेण्टर से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर है। यह बीच अरब सागर की ख़ूबसूरत समुन्द्र तट पर बसा हुआ है। अगर आप जुहू बीच की सैर पर निकले हैं तो शाम होने का इंतज़ार करें क्यूंकि यहाँ के बेहद रमणीय सूर्यास्त को देखे बिना आपका जुहू बीच आना अधूरा सा रह जायेगा। जुहू बीच के आस पास भी इस्कॉन मंदिर, हौली क्रॉस चर्च, महालक्ष्मी मंदिर, और सिद्धि विनायक जैसे मुंबई के धार्मिक स्थल हैं. जब आप जुहू की सैर पर निकलें तो अपना कैमरा लाना बिलकुल न भूलें।

और जानें: 50 Super Amazing Things To Do In Mumbai

3. एलीफैंटा केव्स

एलीफैंटा केव्स, मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

एलीफैंटा आइलैंड (Elephanta Island) मुंबई के तट से कुछ दुर एक आइलैंड है। यह भारत के सबसे मनोहर और प्राचीन स्थानों मेंसे एक है। यदि आप मुंबई के दर्शनीय स्थल की सैर पर निकले हैं तो आपको एलीफैंटा की खूबसूरती के दर्शन करना काफी ज़रूरी है। एलीफैंटा की सबसे रहस्यमयी बात ये है के आज तक किसी को यह नहीं पता की इसकी रचना किसने की। यह दर्शनीय स्थल पत्थरों से काट कर बना है और इसकी वास्तुकला देखते ही बनती है। एलीफैंटा की इस खूबसूरत कृति को उपनिवेश कल मैं काफी नुक्सान पहुंचाया गया लेकिन इसकी शोभा आज भी सैलानियों को भावविभोर कर देती है। अगर आप मुंबई के शोर से कुछ दूर शांति मैं समय बिताना चाहते हैं तो एलीफैंटा आइलैंड आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है।

स्थान: घारापुरी, महाराष्ट्र 400094, भारत
खुलने का समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक। पहली नौका सुबह 9 बजे निकलती है और आखिरी नौका दोपहर 2 बजे निकलती है।
प्रवेश शुल्क: INR 10/ व्यक्ति

और जानें: 8 Best Places To Visit In Mumbai

4. मरीन ड्राइव

मरीन ड्राइव, मुंबई के पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

मरीन ड्राइव (Marine Drive) एक 3 किलोमीटर लम्बी छह मार्ग वाली सड़क है जो दक्षिण मुंबई से उत्तर मुंबई के तट तक फैली हुई है। मालाबार हिल के तलहटी पर स्थित यह सी अकार की सड़क नरीमन पॉइंट और बाबुलनाथ को जोड़ती है। मुम्बई के पर्यटन स्थलों में से एक, मरीन ड्राइव मुंबई वासियों और सैलानियों को आकर्षित करता है। यहाँ से ढलते हुए सूरज का मनोहर दृश्य देखा जा सकता है। ताड़ के पेड़ों से घिरा मरीन ड्राइव बेहद ही सुन्दर लगता है।

स्थान: नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड, दक्षिण मुंबई
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

और जानें: Summer In Mumbai


Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


5. हाजी अली दरगाह

हाजी अली दरगाह मुंबई के लोकप्रिय मस्जिद है

Image Source: Shutterstock

हाजी अली की दरगाह (Haji Ali Dargah) मुंबई के धार्मिक स्थलों में से एक सबसे अद्भुत और प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल है। समुन्द्र के बीच में तैरती ये दरगाह आपको भावविभोर कर देगी। यह इंडो-इस्लामिक धार्मिक स्थल उन्नीसवीं सदी में बनाया गया था और यह पीर हाजी अली शाह बुखारी को समर्पित है। यह मन जाता है की हाजी अली मक्का की धार्मिक यात्रा पर निकले थे जहाँ उनका देहांत हो गया, लेकिन चमत्कारपूर्ण ढंग से उनका ताबूत समुन्द्र में बेहटा हुआ मुंबई के तट पर आ पंहुचा। और इस तरह इस प्रतिष्ठित दरगाह का जन्म हुआ।

स्थान: दरगाह रोड, हाजी अली, मुंबई, महाराष्ट्र
खुलने का समय: सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क

और जानें: Flamingo Safari In Mumbai

6. हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई

हैंगिंग गार्डन्स मुंबई में पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

मालाबार पहाड़ी के पश्चिमी छोर पर स्थित हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई बहुत ही जाने माने मुम्बई के पर्यटन स्थलो में से एक है। फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन्स के नाम से प्रसिद्द यह मुम्बई दर्शनीय स्थल काफी बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है। यह गार्डन पेड़ों से घिरा हुआ है और इसकी हरियाली पर्यटकों को आकर्षित करती है। इस बगीचे के बाड़े बेहद ही सुन्दर ढंग से जानवरों की आकृति में कटे हुए हैं। ‘ओल्ड वीमेनस शू’ और ‘बूट हाउस’ जैसी आकर्तियाँ आपका मन मोह लेंगी। यदि आपको सूर्योदय देखने का मन है तो यहाँ ज़रूर आएं।

स्थान: रिज रोड, शिमला नगर, मालाबार हिल, मुंबई, महाराष्ट्र 400006
खुलने का समय: सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: Weekend Getaways From Mumbai

7. ग्लोबल विपस्सना पैगोडा

ग्लोबल विपस्सना पैगोडा मुंबई का दर्शनीय स्थल है

Image Source: Shutterstock

मुंबई के दर्शनीय स्थल की सूची में भले ही ग्लोबल विपस्सना पैगोडा का नाम थोड़ा नीचे आता हो लेकिन यह निसंदेह ही एक ऐसी जगह है जिसे आप ज़रूर देखना चाहेंगे। यह सीमाचिन्ह शांति का प्रतीक है जो की गौतम बुद्धा को समर्पित है। अगर आप मुंबई में घूमने वाली जगह की तलाश में हैं या फिर ध्यान करने के लिए कोई जगह ढून्ढ रहे हैं या फिर फोटोग्राफी की सैर पर निकले हैं तो
गोरई क्रीक और अरब सागर के बीच स्थित इस जगह जाना न भूलें।

स्थान: ग्लोबल पैगोडा रोड, एस्सेलवर्ल्ड गोराई के पास, बोरीवली पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400091
खुलने का समय: सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

और जानें: Mumbai To Goa Special Summer Trains

8. पोवई झील

पोवाई झील मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मुंबई में घूमने वाली जगह में से एक सबसे ख़ूबसूरत जगह है, पोवई झील। पोवई की वादियों में बसी ये छोटी सी कृत्रिम झील शोर भरे शहर में शान्ति का एक अलग ही एहसास दिलाती है। इस तालाब में मगरमछ, बतख, बुलबुल, और न जाने कितने प्रकार के जीव जंतु रहते हैं। यहाँ पर आप एक सुगम नौका यात्रा भी कर सकते हैं। या फिर आप शान्ति से बैठ कर पोवई लेक गार्डन से अध्भुत नज़रों का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: पवई, महाराष्ट्र, 400076, भारत
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं
आस पास के आकर्षण: तुलसी झील, विहार झील, व संजय गाँधी राष्ट्र उद्यान

9. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई के प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है

Image Source: Joe Ravi for Wikimedia Commons

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस शहर का एक महत्वपूर्ण स्थल है और विक्टोरियन गोथिक संरचना और भारतीय वास्तुकला के मिश्रण के प्रदर्शन ने इसे मुंबई में अवश्य देखने लायक पर्यटन स्थलों में से एक बना दिया है। पहले इसे विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था, यह मुंबई का सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, लेकिन इसकी अविश्वसनीय रूप से सुंदर संरचना ने इसे देखने लायक बना दिया है।

स्थान: छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, किला, मुंबई, महाराष्ट्र 400001
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश निःशुल्क नहीं

और जानें: Water Sports In Mumbai

10. श्री सिद्धिविनायक मंदिर

यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है

Image Credit: Rakesh for Wikimedia Commons

प्रभादेवी में स्थित, सिद्धिविनायक भगवान गणेश को समर्पित एक भव्य मंदिर है। हर साल लाखों भक्त यहां प्रार्थना करने और भगवान की पूजा करने आते हैं, जिससे यह मुंबई के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में एक माना जाता है। सितंबर में गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान, मंदिर पूरे भारत से आने वाले भक्तों से भर जाता है। दरवाजे और सोने की परत चढ़ी आंतरिक छत की वास्तुकला और लकड़ी की नक्काशी आकर्षक और सुंदर लगती है।

स्थान: एसके बोले मार्ग, प्रभादेवी, मुंबई, महाराष्ट्र 400028
खुलने का समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से शाम 7:20 बजे तक। मंदिर शाम 7:20 बजे के बाद पूरी तरह से बंद हो जाता है और अगले दिन सुबह जल्दी खुलता है।
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

11. छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय मुंबई की विरासत इमारतों मे से एक है

Image Credit: Anoop Ravi for Wikimedia Commons

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय शहर की विरासत इमारतों में से एक है। इस संग्रहालय की शुरुआत 11 नवंबर 1905 को प्रिंस ऑफ वेल्स द्वारा की गई थी। पहले इसे प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय के नाम से जाना जाता था। यह स्थान प्राचीन कलाकृति, पुरानी मूर्तियों और कलाकृतियों के विशिष्ट और आश्चर्यजनक संग्रह प्रदर्शित करता है। इस संग्रहालय में पारंपरिक वस्त्र, बर्तन, सिक्के और हथियार भी प्रदर्शित किए गए हैं और हाल ही में भगवान कृष्ण को समर्पित एक विशेष गैलरी भी प्रदर्शित की गई है। यह भारत की परंपराओं और विरासत को प्रदर्शित करने वाले भारत के सबसे प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक है। यदि आप मुंबई में प्रसिद्ध स्थानों को देखने की योजना बना रहे हैं, तो छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय आपकी सूची में जरूर होना चाहिए।

स्थान: 159-161, महात्मा गांधी रोड, काला घोड़ा, किला, मुंबई, महाराष्ट्र 400023
खुलने का समय: सुबह 10:15 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 100 / व्यक्ति

और जानें: Solo Trip Near Mumbai

12. चोर बाज़ार

यह मुंबई के प्रसिद्ध कबाड़ी बजारों में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारत के सबसे व्यस्त कबाड़ी बाजारों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, मुंबई के चोर बाजार में एक सुंदर आकर्षण है। मूल रूप से लगातार शोर और अव्यवस्था के कारण इसे ‘शोर बाजार’ के नाम से भी जाना जाता था, लेकिन ब्रिटिश लोगों द्वारा गलत उच्चारण के कारण, बाजार को बोलचाल की भाषा में चोर बाजार कहा जाने लगा। क्लासिक प्राचीन और पुरानी वस्तुओं, फर्नीचर, कमरे की सजावट और घरेलू वस्तुओ के लिए प्रसिद्ध; चोर बाज़ार को मुंबई में देखने लायक अनोखी जगहों की सूची में शामिल किया जाना चाहिए।

स्थान: ग्रांट रोड, दक्षिण मुंबई।
खुलने का समय: शुक्रवार को छोड़कर सभी दिन सुबह 11 बजे से शाम 7:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

13. एस्सेल वर्ल्ड

एस्सेल वर्ल्ड मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Bharat Bang for Wikimedia Commons

64 एकड़ में फैला एस्सेल वर्ल्ड मुंबई के सबसे लोकप्रिय मनोरंजन पार्कों में से एक है। रोमांचक सवारी, वॉटर स्लाइड, मैरी गो राउंड, प्ले पूल, गो-कार्टिंग और रोलर कोस्टर के साथ; एसेन वर्ल्ड एक वंडरलैंड की तरह दिखता है और बच्चों के लिए मुंबई में घूमने लायक रोमांचक जगहों में से एक गिना जाता है। परम आनंद, रोमांच और उत्साह की पेशकश; एस्सेल वर्ल्ड परिवार और दोस्तों के साथ आराम करने के लिए सबसे अच्छा सप्ताहांत विश्राम स्थल है।

स्थान: एस्सेल वर्ल्ड एम्यूज़मेंट पार्क, गोराई, मुंबई, महाराष्ट्र 400092
खुलने का समय: सुबह 10 बजे से शाम 6:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 90/व्यक्ति

और जानें: India’s First Pod Hotel In Mumbai

14. पृथ्वी थिएटर

पृथ्वा थिएटर मुंबई का प्रसिद्ध थिएटर हॉल है

Image Credit: Piu sen for Wikimedia Commons

पृथ्वीराज कपूर की स्मृति में शशि कपूर और उनकी पत्नी जेनिफर कपूर द्वारा निर्मित, पृथ्वी थिएटर मुंबई में एक भव्य और जीवंत थिएटर परिसर है। बेहतरीन नाटकों और अभिनय को देखने के लिए एक किताब की दुकान, एक कैफे, एक थिएटर हॉल और एक एम्फीथिएटर शैली की गैलरी वाला पृथ्वी थिएटर सभी प्रकार के यात्रियों को आकर्षित करता है। पृथ्वी थिएटर परिसर भारत की संस्कृति और परंपराओं का सच्चा प्रतिबिंब प्रदर्शित करता है और इससे जुड़ी विरासत, इतिहास और महिमा इसे मुंबई में घूमने लायक स्थानों में से एक बनाती है।

स्थान: 20 जानकी कुटीर, जुहू चर्च रोड, मुंबई, महाराष्ट्र 400049
खुलने का समय: सुबह 11 बजे से रात 9:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 125 प्रति व्यक्ति

15. नेशनल गॅलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट

नेशनल गॅलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट मुंबई के पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी पूरे देश में विभिन्न प्रसिद्ध कलाकारों की कला, मूर्तियों और वास्तुकला के विविध संग्रह के लिए जानी जाती है। यह स्थान प्राचीन सभ्यताओं के विभिन्न अवशेषों और वस्तुओं को भी प्रदर्शित करता है। इन अद्भुत संग्रहों को देखने या नियमित रूप से आयोजित उत्कृष्ट प्रदर्शनियों का अनुभव करने के लिए कोई भी इस स्थान पर जा सकता है।

स्थान: सर कावसजी जहांगीर पब्लिक हॉल, महात्मा गांधी रोड, फोर्ट, मुंबई, महाराष्ट्र 400032
खुलने का समय: सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 10/व्यक्ति

और जानें: Best Resorts Near Mumbai

16.संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान

यह मुंबई का राष्ट्रीय उद्यान है

Image Source: Shutterstock

87 वर्ग किमी में फैला, यह मुंबई शहर का निकटतम राष्ट्रीय उद्यान है, जिसे 1996 में स्थापित किया गया था। इसमें शानदार वन भूमि, झील और वन्य जीवन शामिल हैं; संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान ने साहसिक प्रेमियों के बीच जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है और दोस्तों के साथ मुंबई में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है। यहां पर जंगल की सैर, ट्रैकिंग, नौकायन, बाघ और शेर की सफारी और राष्ट्रीय उद्यान के भीतर स्थित कन्हेरी गुफाओं तक पैदल यात्रा का आनंद ले सकते है।

स्थान: वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, बोरीवली ईस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र 400066
खुलने का समय: सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 58/व्यक्ति

17. मुंबई जू

मुंबई में यह घूमने के लिए सबसे अद्भूत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

बच्चों के लिए मुंबई में घूमने की सबसे अद्भुत जगहों में से एक, मुंबई चिड़ियाघर को मूल रूप से वीर माता जीजाबाई भोसले उद्यान और चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है। रानी बाग में स्थित और 50 एकड़ भूमि में फैला हुआ, यह मुंबई का सबसे पुराना सार्वजनिक उद्यान है और जंगली जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की मेजबानी ने इसे एक रोमांचक जगह बना दिया है। यह मुंबई का एकमात्र चिड़ियाघर है और यहां पर बच्चों के साथ-साथ वयस्क भी शेर, बाघ, बंदर, मगरमच्छ, हाथी और जिराफ आदि को देखने और घूमने में प्रसन्न महसूस करते हैं।

स्थान: 91ए, लालबाग फ्लाईओवर, भायखला पूर्व, भायखला रेलवे स्टेशन के पास, मुंबई, महाराष्ट्र 400027
खुलने का समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक। चिड़ियाघर बुधवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन खुला रहता है।
प्रवेश शुल्क: INR 100/व्यक्ति

और जानें: Honeymoon Destinations Near Mumbai

18. इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

श्री श्री राधा रासबिहारी जी मंदिर, जो इस्कॉन मंदिर के रूप में लोकप्रिय है। मुंबई में सबसे लोकप्रिय और सबसे सुंदर हिंदू मंदिरों में से एक है। चौपाटी क्षेत्र में स्थित, यह मंदिर 1978 में 4 एकड़ भूमि पर बनाया गया था और यह भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है। शांति और प्रार्थना के लिए यह निश्चित रूप से मुंबई में सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है। लाखों भक्त इस मंदिर में पूजा करने और पूर्ण शांति से ध्यान करने के लिए आते हैं।

स्थान: इस्कॉन®, हरे कृष्णा लैंड, श्री मुक्तेश्वर देवालय रोड, मार्ग, साईनाथ नगर, म्हाडा कॉलोनी, जुहू, मुंबई, महाराष्ट्र 400049
खुलने का समय: सप्ताह के सभी दिन, सुबह 4:30 – दोपहर 1:00 बजे
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

19. गिरगांव चौपाटी

मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक गिरगांव चौपाटी है

Image Credit: Jorge Láscar for Wikimedia Commons

मुंबई में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक, गिरगांव चौपाटी छुट्टियां मनाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह एक छोटा सा समुद्र तट है जो दोस्तों और परिवार के साथ आराम करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह सुंदर दृश्य और ताज़ा माहौल प्रदान करता है जो निश्चित रूप से आपके उत्साह को बढ़ा देगा। गिरगांव चौपाटी में शाम का दृश्य शानदार होता है।

स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
खुलने का समय: 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: 12 Hotels Near Mumbai

20. बांद्रा वर्ली सी लिंक

बांद्रा वर्ली सी लिंक, मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Mintu500px for Wikimedia Commons

यह समुद्री लिंक मुंबई में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पुल शहर के इंजीनियरों की महारत का प्रमाण है। इसके अलावा, यह तटीय शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। आप पुल के माध्यम से माहिम की खाड़ी के नीले पानी को देख सकेते है। यहां का मनोरम दृश्य पर्यटकों को काफी पसंद आता है।

स्थान: माहिम खाड़ी, महाराष्ट्र 400030
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: INR 70 प्रति कार

21. फिल्म सिटी

मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक फिल्म सिटी है

Image Credit: That Girl Over There for Wikimedia Commons

यदि आपने फिल्म सिटी का दौरा नहीं किया है तो आप मुंबई नहीं गए हैं। यह बॉलीवुड का घर है और मुंबई में देखने लायक सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। आप जो भी फिल्में देखते हैं, उनका कम से कम एक सेट शहर में बना होता है। यहां लगभग 1000 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। अगर आपको कभी कोई शूटिंग देखने का मौका नहीं मिला तो यह मौका है इसे देखने का। आप यहां पर फिल्म की शूटिंग देख सकते है।

स्थान: फिल्म सिटी रोड, फिल्म सिटी कॉम्प्लेक्स, आरे कॉलोनी, गोरेगांव, मुंबई, महाराष्ट्र 400065
खुलने का समय: 24 घंटे खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: INR 1150 प्रति व्यक्ति

और जानें: 12 Hotels Near Mahabaleshwar

22. वैश्विक विपश्यना पगोडा

वैश्विक विपश्यना पगोडा मुंबई के पर्यटन स्थल है

Image Credit: Joe Ravi for Wikimedia Commons

मुंबई में रहते हुए, यदि आप एक शांतिपूर्ण जगह की तलाश में हैं तो यह वह जगह है। ग्लोबल विपश्यना पैगोडा एक ध्यान कक्ष है, जहां 8000 से अधिक भक्त ध्यान कर सकते हैं। हॉल की वास्तुकला अपने आप में अनूठी है। यह शिवालय अरब सागर के प्रायद्वीप पर स्थित है। इसे अपने यात्रा कार्यक्रम में रखें ताकि आप ऐसी अच्छी जगह देखने से न चूकें।

स्थान: ग्लोबल पैगोडा रोड, एस्सेलवर्ल्ड गोराई के पास, बोरीवली पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400091
खुलने का समय: सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क

23. महालक्ष्मी मंदिर

महालक्ष्मी मंदिर मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Nichalp for Wikimedia Commons

सबसे पुराने मंदिरों में से एक और मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें महालक्ष्मी मंदिर है। यह मंदिर धन की देवी को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर 16वीं शताब्दी के आसपास बनाया गया था, जो इसे देखने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बनाता है। इस मंदिर में स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी बड़ी संख्या में आते हैं।

स्थान: भूलाभाई देसाई मार्ग, महालक्ष्मी पश्चिम, कुंभला हिल, मुंबई, महाराष्ट्र 400026
खुलने का समय: सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: 10 Top Hotels In Mumbai

24. पवई झील

पवई झील, मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Gayatri Priyadarshini for Wikimedia Commons

पवई घाटी में स्थित एक कृत्रिम झील, पवई, मुंबई के उत्तरी भाग में एक प्राथमिक पर्यटक आकर्षण बन गया है। पवई शहर के साल्सेट द्वीप पर स्थित, यह झील शांत है और आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए एक शांत स्थान के रूप में जानी जाती है। झील के पूर्वी भाग की ओर, प्रसिद्ध भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी मुंबई में है।

स्थान: पवई, महाराष्ट्र, 400076, भारत
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

25. महाकाली केव्स

मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक महाकाली केव्स है

Image Credit: Sainath468 for Wikimedia Commons

मुंबई के सबसे दिलचस्प और रहस्यमय पर्यटन स्थलों में से एक है महाकाली की गुफाएँ। कहा जाता है कि ये बहुत पुराने समय का हैं। वे अंधेरी के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित हैं। गुफाओं में आपको 18 चट्टानों को काटकर बनाई गई संरचनाएं मिलेंगी जो वास्तव में आकर्षक हैं। इन स्मारकों का निर्माण पहली से छठी शताब्दी के बीच हुआ था। यहां आपको बुद्ध की मूर्तियाँ भी मिलेंगी जो गुफाओं का मुख्य आकर्षण हैं।

स्थान: महाकाली गुफाएं रोड, सुंदर नगर, अंधेरी पूर्व, मुंबई, महाराष्ट्र 400093
खुलने का समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 20 रुपये प्रति व्यक्ति

और जानें: 21 Hill Stations Near Mumbai

26. जहांगीर आर्ट गैलरी

जहांगीर आर्ट गैलरी, मुंबई के पर्यटन स्थल है

Image Credit: Suryanarayan Ganesh for Wikimedia Commons

यदि आप मुंबई में रहते हुए कुछ कलाकृतियाँ देखने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको जहाँगीर आर्ट गैलरी का रुख करना चाहिए। इस आर्ट गैलरी में अधिकांश प्रसिद्ध कलाकार अपनी कलाकृति प्रदर्शित करते हैं। गैलरी को वर्ष 1952 में जनता के लिए खोला गया था। संग्रहालय में आपको एमएफ हुसैन जैसे लोकप्रिय कलाकारों की कृतियाँ भी देखने को मिलेंगी।

स्थान: 161बी, महात्मा गांधी रोड, काला घोड़ा, किला, मुंबई, महाराष्ट्र 400001
खुलने का समय: सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

27. माउंट मैरी चर्च

माउंट मैरी चर्च, मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Rakesh Krishna Kumar for Wikimedia Commons

मुंबई में घूमने के लिए धार्मिक स्थानों में से एक माउंट मैरी चर्च है। इसे देखने की खास बात यह है कि यह एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह आपको चर्च से अरब सागर के मनोरम दृश्यों को देखने का लाभ देता है। शांति से बैठने और शांति प्राप्त करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। शहरी जीवन की भागदौड़ से बचने के लिए आप यहां आ सकते हैं।

स्थान: माउंट मैरी रोड, शांति अवेदना सदन के पास, माउंट मैरी, बांद्रा पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400050
खुलने का समय: सुबह 6:30 – रात 8:30 बजे
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: 6 Best Places To Visit In Mumbai In June

28. मड आइलैंड

मड आइलैंड मुंबई के पर्यटन स्थल है

Image Credit: Sandhyasuri for Wikimedia Commons

आपने मुंबई के मड आइलैंड के बारे में तो सुना ही होगा। यह उन लोगों के लिए मुंबई के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो विलासिता के साथ मनोरंजन की तलाश में हैं। यह एक खूबसूरत द्वीप और विचित्र गांवों का घर है। यह परिवार या दोस्तों के साथ सप्ताहांत की छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त स्थान है। यहां विलासिता से भरपूर कई रिसॉर्ट हैं जहां आप दैनिक जीवन की नीरसता से बचने के लिए ठहरने की योजना बना सकते हैं।

स्थान: मध द्वीप, मुंबई, महाराष्ट्र
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

29. अक्सा बीच

अक्सा बाच, मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Sobarwiki for Wikimedia Commons

अक्सा बीच, मुंबई के लोकप्रिय स्थानों में से एक है, चाहे आप मुंबई के पास ऑफबीट स्थानों की यात्रा की योजना बना रहे हों या आप शहर की भीड़ में घुलना चाहते हों, मुंबई का यह समुद्र तट यात्रा के इच्छुक लोगों को कभी निराश नहीं करेगा।

स्थान: अक्सा गांव, मलाड पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र, 400095, भारत
खुलने का समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: Nightlife In Mumbai

30. वर्सोवा बीच

मुंबई के पर्यटन स्थल में से एक वर्सोवा बीच है

Image Credit: Utcursch for Wikipedia

शानदार दृश्यों वाला यह मुंबई का एक प्रसिद्ध समुद्र तट है। अरब सागर के सामने स्थित यह समुद्र तट सभी समुद्र तट प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां के समुद्र तट पर रहने वाले लोगों को कोली के नाम से जाना जाता है और इन लोगों की प्राथमिक आजीविका मछली पकड़ना है। पर्यटक इस स्थान को मुंबई में दोस्तों के साथ एक आदर्श स्ट्रेस बस्टर के रूप में घूम सकते है।

स्थान: भारत नगर, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र, 400047, भारत
खुलने का समय: हमेशा खुला
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: 8 Well-Kept Secrets Of Mumbai

अगर आप और भी लोकप्रिय मुम्बई के पर्यटन स्थल घूमना चाहते हैं तो बांद्रा वर्ली सी लिंक, छत्रपति शिवजी टर्मिनल, एस्सेल वर्ल्ड, फिल्म सिटी, संजय गाँधी उद्यान, मुंबई चिड़ियाघर, और कन्हेरी गुफा भी जा सकते हैं। उम्मीद है के आपको ब्लॉग पसंद आया हो। यदि आप अपने मुंबई की यात्रा की कोई मज़ेदार कहानी साँझा करना चाहते हैं तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

मुम्बई के पर्यटन स्थल के विषय पर अक्सर पूछे जानेवाले सवाल:-

मुंबई का सबसे मशहूर चीज क्या है?

गेटवे ऑफ़ इंडिया, हाजी अली दरगाह, एलीफैंटा केव्स, और जुहू बीच मुंबई के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक है।

मुंबई घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मुंबई घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है। इस दौरान जलवायु बहुत गर्म या आर्द्र नहीं होती है। साथ ही साथ मौसम भी अच्छा रहता है।

मुंबई में कितने रेलवे स्टेशन स्थित हैं?

मुंबई में 5 रेलवे स्टेशन हैं, दादर टर्मिनस, छत्रपति शिवाजी टर्निमस, बांद्रा टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस और मुंबई सेंट्रल है। यह रेलवे स्टेशन सभी राज्य से जुड़ा हुआ है।

मुंबई क्यों प्रसिद्ध है?

मुंबई विक्टोरियन इमारतों, पुरानी संरचनाओं, अद्भुत समुद्र तटों और समुद्री ड्राइव और क्लासिक कैफे और रेस्तरां के लिए प्रसिद्ध है। भारत का हिंदी फिल्म उद्योग यहां स्थित है और यह देश के सबसे आर्थिक रूप से समृद्ध शहरों में से एक है।

मुंबई में बच्चों के साथ घूमने लायक जगह कौन- कौन सी है?

बच्चों के साथ मुंबई में घूमने लायक जगहें हैं; एस्सेल वर्ल्ड, मुंबई चिड़ियाघर, नेहरू विज्ञान केंद्र, तारापोरेवाला एक्वेरियम, एडलैब्स इमेजिका, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान और नेहरू तारामंडल।

मुंबई में लोकप्रिय कैफे कौन- कौन से है?

मुंबई में लोकप्रिय कैफे काला घोड़ा कैफे, पृथ्वी कैफे, लीपिंग विंडोज, द होममेड कैफे और कैफे लियोपोल्ड हैं। यहां आप अपनी मुंबई की यात्रा के दौरान जा सकते है और खान-पान की चीजें खा सकते है।

खरीदारी के लिए मुंबई में लोकप्रिय बाज़ार कौन से हैं?

खरीदारी के लिए मुंबई के लोकप्रिय बाजार कोलाबा कॉजवे, फैशन स्ट्रीट, चोर बाजार, क्रॉफर्ड मार्केट, लिंकिंग रोड और काला घोड़ा फुटपाथ गैलरी हैं। इन बाजारों में आप हर तरह की वस्तुएं खरीद सकते है।

और पढ़ें:-


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: Mumbai, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month