Written by

सिंगापुर एक ऐसे सपने की तरह है जिसमे चकाचौंध और रोमांच पूरी तरह लिप्त है। दुनिया के हर एक व्यक्ति की एक अंदरूनी चाह होती है, कि वो अपनी जिंदगी को वैसे ही सितारों की तरह जगमगा सके जैसे ये शहर जगमगाता है। सिंगापुर दर्शनीय स्थल लोगों को आकर्षित करते है, वो भी इस कदर कि लोग चाह कर भी अपनी मोह माया से छुटकारा ना पा सके। ये शहर लोगों को उसी तरह फँसाता है, जैसे चूहेदानी चूहे को फँसाती है। फ़र्क बस इतना है कि चूहा उसमे कैद होकर रह जाता है और व्यक्ति कैद होकर भी लुत्फ़ उठाता है।

सिंगापुर का मौसम

Singapore weather

अगर आप सैनटोसा द्वीप के खुले वातावरण का लुत्फ़ उठाना चाहते है तो गर्मी के मौसम में जून से अगस्त के बीच का समय सबसे सटीक है। अगर आप चाइना के नये साल के उत्सव में शामिल होना चाहते है तो,आप जनवरी में आएं,यह त्योहार साल की पहली पूर्णिमा को मनाया जाता है। अगर आप खरीदारी के बेहद शौकीन है तो,जून से अगस्त के महीने आपके हैं क्योंकि इस दौरान यहाँ की सबसे बडी़ सेल होती है। वैसे यहाँ का मौसम साल भर लगभग समान ही रहता है। अगर आप भीड़भाड़ से घबराते हैं तो, दिसंबर, जनवरी और जून में आने की ना सोचें। अगर आप दिसंबर या जनवरी में यहाँ आना चाहते है तो, अपने साथ छाता ज़रुर रखें क्योंकि इस दौरान लगातार बारिश होती हैं।

30 सिंगापुर दर्शनीय स्थल

अब बिना समय गवाए हम जानते हैं 10 सिंगापुर दर्शनीय स्थल के बारे में जो इस शहर को बेहद रंगीन और खूबसूरत बनाते है:

1. र्गाडन्स बाए द बे

Gagden bae da be

रात को बेहद रोमांचक और आँखों को चौंधियाने वाली ये जगह हमें ऐसी सपनों की दुनिया में पहुँचाती है जहाँ केवल आनंद की मदमस्त हवा है। यहाँ का फ्लावर डोम और क्लाउड फॉरेस्ट इतना मन मोह लेने वाला है कि इसकी प्रशंसा करते करते आप थक नहीं पाएंगे। थकान महसूस होने पर यहाँ खाने-पीने की शालीन व्यवस्था है। इसे तीन अलग भागों में बाँटा गया है-सेंट्रल, साउथ एवं ईस्ट। इसे देखने के बाद आपका पछताने का प्रतिशत शून्य हो जाएगा।


Singapore Holiday Packages On TravelTriangle

Go on a luxurious Singapore holiday and visit Universal Studios, Singapore flyer, Gardens by the Bay, Marina Life Park, and Marina Bay Sands. Packages Inclusive of airport transfer, 4 star hotel stay, breakfast, visa, sightseeing, & more at unbelievably affordable rates!


2. बोटैनिक गार्डन

Botanic garden

अगर आप सिंगापुर शहर की चकाचौंध से कुछ वक्त का अंतराल चाहते है और प्रकृति की शरण लेना चाहते है तो इससे बेहतर जगह और कोई हो ही नहीं सकती। प्रकृति प्रेमी यहाँ से निराश होकर नहीं लौटेंगे। हरियाली से परिपूर्ण ये जगह आपको लोभित करेगी। पक्षियों की चहचहाहट और पेड़ो से गुजरती हुई बहती हवा की तरंग आपके अंतःमन को तृप्त कर देंगी। यहाँ कुछ छोटी झीलें भी है जिसकी सरसराहट कानों को सुकून देती है।

और जानें: 25 Free Things To Do In Singapore

3. चाईनाटाउन

Chinatown

हाट,बाजार के शोरगुल से परिचित होने के लिए आप यहाँ आ सकते है। यहाँ से आप चाइना की पारंपरिक वस्तुओं को बटोरकर काफी सारी यादें घर ले जा सकते है। अगर आप यहाँ आए है तो मरियम्मन हिन्दू मंदिर एवं बुद्ध टूथ रेलिक मंदिर अवश्य जाऐं। चाइना का सबसे रंगीन मंदिर, थिआन हॉक केंग भी यहीं स्थित है, जो यहाँ का सबसे प्राचीन मंदिर है। यह मन को आध्यात्मिकता प्रदान करने का अच्छा केन्द्र है।

4. पंगगोल वॉटरवे पार्क

Punggol Waterway Park

अगर आप अपने परिवार के साथ, मुख्यतः बच्चों के साथ कहीं घूमना चाहते है तो, आप इसे प्राथमिकता ज़रूर दें। वॉटर वे की असीम सुंदरता को निहारने के लिए, नेचर केव यहाँ का सबसे अच्छा भाग है। जिसे देखने पर आपको शांति और सुकून का आभास होगा। रीक्रिऐशन ज़ोन, एक बहुत ही उम्दा भाग है,जहाँ आप अपने परिवार के साथ, पानी और रेत के खेलों का मज़ा ले सकते है। इसकी ग्रीन गैलरी पूरी तरह पेड़-पौधों से लदी हुई है, जो ताज़गी का एहसास कराती है।

और जानें: Solo Travel In Singapore: A Guide To Relish The Best Of The Gateway Of Asia

5. सिंगापुर फ्लायर

Singapore flyer

इस शहर को देखने का सबसे अच्छा तरीका है, ऊपर से निहारना, जैसे कोई पक्षी उड़ते हुए हर जगह का नज़ारा आँखों में बाँधते हुए उड़ता है। अगर आपको कभी मौका मिले तो सूर्यास्त का नज़ारा यहाँ से आँखों में भरा जा सकता है। यह एशिया का सबसे बड़ा जिआंट व्हील है, जिसकी ऊँचाई 165 मीटर है। यहाँ से इंडोनेशिया और मलेशिया के कुछ भाग भी दिखते है। इसे तकनीक का सबसे अच्छा उदाहरण माना जाता है।

6. सिंगापुर ज़ू

Singapore zoo

यह एक पारिवारिक स्थल है, यहाँ कुछ जानवरों की बेहद खूबसूरत और विलुप्त प्रजातियाँ रहती है। यहाँ 300 से भी अधिक प्रजातियाँ है, जिसमे-जिराफ़, कोआला, ज़ैब्रा और वाईट टाइगर शामिल है। इसके फ्रोज़न टुुण्ड्रा में ध्रुवीय भालू और रैकोन डॉग की प्रजातियाँ है। फ्रेजाइल फॉरेस्ट, कीड़ों से भरा हुआ है। कुछ और आकर्षित चीज़े, जैसे-स्पलेश सफारी शो, ओरंगुतन एक्सिबिट और जंगल ब्रेकफास्ट भी आकर्षण का केंद्र है। यहाँ आकर आप भरपूर आनंद पा सकेंगे।

और जानें: Blast From The Past: 11 Spectacular Historical Places In Singapore

7. यूनिवर्सल स्टूडियोस़

यूनिवर्सल स्टूडियोस़

यह सैनटोसा द्वीप पर स्थित है, जो सिंगापुर की सबसे रोमांचक जगह है। यह भी एक पारिवारिक जगह है ,जो आपको मनोरंजन, उत्सुकता, हर्ष-उल्लास प्रदान करेगी। यहाँ आपको अपना स्वाद बेहतर करने के लिए बहुत सारे रेस्टोरेंट, कैफे आदि मिलेंगे। यहाँ आकर आप “वॉक ऑफ फेम” भी जा सकते है, जहाँ आपको हॉलीवुड की हस्तियों के साथ पोज़ देने का मौका मिलेगा। आपके रोमांच को बनाए रखने के लिए यहाँ रोलर कोस्टर, बैटलस्टार गैलैक्टिका भी है।

और जानें: 16 Best Adventurous Activities in Singapore

8. चंघी म्यूज़ियम

Changhi Museum

यह सबसे प्रसिद्ध सिंगापुर आकर्षक स्थल है। यहाँ आप द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पीड़ित लोगो की कहानी जान सकते है। पत्रों, तस्वीरों और कुछ रेखा चित्रों के द्वारा कहानियाँ बयान की जाती है। यात्रियों को ऑडियो गाइड भी मिलते है, जो इन संग्रहालय के बारे में उन्हें बताते चलते हैं। यहाँ बनी पेंटिंग बॉम्बार्डियर स्टेनली वॉर्न द्वारा बनाई गई है। इसे पाँच ज़ोन में बाँटा गया है-बीच में गिफ्ट शॉप का ज़ोन है।

और जानें: 14 Ethereal Festivals In Singapore

9. चंघी बीच

Cheeni Beach

इस जगह एक बीच पार्क है जो सिंगापुर के सबसे प्राचीन तटीय पार्क में से एक है। 28 हेक्टेयर में फैले इस बीच में 3.3 किमी लंबा पार्क है। जो लोगों के बीच, पिकनिक स्पॉट के लिए जाना जाता है। ओवरनाईट कैंपिंग के लिए भी यह एक मशहूर जगह है, जहाँ सूर्यास्त को देखते हुए एक अद्भुत रात बिताई जा सकती है। खाने के शौकीनों के लिए यहाँ सी फूड भी मिलता है। पानी की लहरों के बीच समय बिताने का अलग ही मज़ा है, जिसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती।

10. ऑर्चड रोड

 Orchard Road

जो लोग शॉपिंग के बेहद शौकीन है, उनका यहाँ आना तो बनता ही है। जिन्हें फैशन की जानकारी नहीं है,वो भी यहाँ आकर खो जाएंगे। हर तरफ मॉल, विभिन्न ब्रैंडों के स्टोर अपनी ओर आकर्षित कर ही लेंगे। और जब आप खरीदारी करते-करते थक जाऐं तो कुछ वक्त आप यहाँ मौजूदा सिनेमा घरों में भी बिता सकते है।

और जानें: 20 Romantic Places To Visit In Singapore For Honeymoon

11. चांगी एक्सपीरियंस स्टूडियो, चांगी हवाई अड्डा

चांगी एक्सपीरियंस स्टूडियो सिंगापुर दर्शनीय स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Changi Airport for Facebook

क्या आपने सोचा है कि दुनिया के सबसे पुरस्कृत हवाई अड्डे के पर्दे के पीछे क्या होता है? सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे की आभासी दुनिया के माध्यम से चांगी एक्सपीरियंस स्टूडियो में एक रोमांचक यात्रा पर जाएं और जानें कि हवाई अड्डे को क्या खास बनाता है। सिंगापुर के नवीनतम जीवनशैली गंतव्य, ज्वेल चांगी हवाई अड्डे के भीतर स्थित, यह अपनी तरह का पहला डिजिटल आकर्षण आगंतुकों को अत्याधुनिक तकनीकी अनुभवों के माध्यम से चांगी के अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इंटरैक्टिव प्रदर्शन, गेम और मल्टीमीडिया शो वाले 20 से अधिक टचप्वाइंट के साथ, जिसमें एक बगीचा जो गाता हैं।

स्थान: ज्वेल चांगी हवाई अड्डा, 78 एयरपोर्ट ब्लव्ड, एल4, सिंगापुर
खुलने का समय: प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक
प्रवेश शुल्क: SGD 25 (वयस्क) | एसजीडी 17 (बच्चे)

12. जुरोंग बर्ड पार्क

वॉटरफॉल एवियरी दुनिया का सबसे बड़ी वॉक-इन एवियरी में से एक है

Image Credit: Aamanatullah for Wikimedia Commons
जुरोंग बर्ड पार्क में, आगंतुकों को लगभग 5000 पक्षियों से मिलने का मौका मिलेगा जो 400 और उससे अधिक प्रजातियों के विविध केंद्र से संबंधित हैं। यह पक्षी पार्क 20.2 हेक्टेयर में फैला हुआ है और शहर के पश्चिमी भाग में स्थित है। जुरोंग में, आप न केवल दूरबीन के माध्यम से पक्षियों को देखेंगे, बल्कि सिंगापुर के कुछ सबसे खूबसूरत पक्षियों के करीब भी जाएँगे। जब आप यहां आएं तो वॉटरफॉल एवियरी को देखना न भूलें, जो दुनिया की सबसे बड़ी वॉक-इन एवियरी में से एक है और 600 पक्षियों का घर है। जहां तक ​​नाम की बात है, यह लगभग 30 मीटर ऊंचे एक आश्चर्यजनक झरने से आता है।

स्थान: 2 जुरोंग हिल, सिंगापुर, 628925
प्रवेश शुल्क: वयस्क- $29; 3 वर्ष से 12 वर्ष के बच्चे- $19
खुलने का समय: सुबह 8.30 बजे से शाम 6 बजे तक

13. रिवर सफारी

रिवर सफारी सिंगापुर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: Orderinchaos for Wikimedia Commons

रिवर सफ़ारी देखने लायक है क्योंकि उनके पास सबसे प्यारा लाल पांडा है। इसका जंग-रंग का फर और लोमड़ी का फर आपको इससे प्यार करने पर मजबूर कर देगा। लेकिन इस नदी-थीम वाली सफारी में सिर्फ पांडा के अलावा देखने के लिए और भी जानवर हैं। यह पार्क 6000 से अधिक जानवरों का घर है, जिनमें से 40 लुप्तप्राय हैं। जब आप यहां आएं तो मीठे पानी के एक्वेरियम को जरूर देखें, जो दुनिया में सबसे बड़ा है। परिवार और बच्चों को अपने साथ लाएँ और उनकी आँखों को शुद्ध आश्चर्य से भर दें।

स्थान: रिवर सफारी 80 मंडई लेक रोड, सिंगापुर, 729826 पर प्रसिद्ध सिंगापुर चिड़ियाघर के ठीक बगल में स्थित है।
कीमत: वयस्क- $27; 3 से 12 वर्ष के बच्चे- $18; वरिष्ठ नागरिक- $14
खुलने का समय: सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक

14. बटरफ्लाई पार्क और इंसेक्ट किंगडम

बटरफ्लाई पार्क और इंसेक्ट किंगडम सिंगापुर में देखने लायक सबसे अच्छी चीजों में से एक है

Image Credit: Terence Ongfor Wikimedia Commons

बटरफ्लाई पार्क और इंसेक्ट किंगडम सिंगापुर में देखने लायक सबसे अच्छी चीजों में से एक है। आराम करने के लिए एक अद्भुत जगह, यह हरा-भरा साम्राज्य सुस्वादु उष्णकटिबंधीय हरियाली से भरा है जो प्रकृति की सभी सुंदरताओं को दर्शाता है। यहां तितलियों और कीड़ों की अद्भुत किस्में हैं जो आपको बांधे रखेंगी। बच्चों और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। आगंतुकों को निश्चित रूप से सुंदर वर्षावनों और इस स्थान की आकर्षक खुशबू के साथ-साथ यह स्थान जो अद्भुत इंटरैक्टिव अनुभव प्रदान करता है, पसंद आएगा। आपकी सभी इंद्रियों के लिए एक सच्चा अनुभव।

स्थान: 51 इम्बिया रोड, सेंटोसा 099702
खुलने का समय: दोपहर 2 बजे। गाइडेड टूर दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक। प्यूपा शनिवार और रविवार तक लटकता रहता है। दोपहर 3 बजे- बटरफ्लाई रिलीज
प्रवेश शुल्क: वयस्क- एस$14.40; बच्चे- S$49.00.

15. नेशनल ऑर्किड पार्क

नेशनल ऑर्किड पार्क सिंगापुर दर्शनीय स्थल देखने लायक जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock
नेशनल आर्किड पार्क अद्भुत दृश्यों से भरपूर 3 हेक्टेयर खूबसूरत, हरी-भरी भूमि पर फैला हुआ है। इस बगीचे में हर चीज की सटीक योजना बनाई गई है और उसे लगाया गया है। पर्यटक इसे यहां रखे गए 2000 संकरों में देख सकते हैं, जो 1000 से अधिक प्रजातियों से संबंधित हैं। यहां फैली वनस्पतियां चार ऋतुओं-शरद, ग्रीष्म, वसंत और शीत ऋतु के अनुसार बदलती रहती हैं। शरद ऋतु अपने साथ अमूर्त छटाएँ लेकर आती है, ग्रीष्म ऋतु लाल और गुलाबी रंगों से भरी होती है, वसंत अपने साथ सुंदर पीला, सुनहरा और क्रीम लेकर आता है, जबकि शीत ऋतु सफेद और बैंगनी रंगों के साथ अपनी प्रचुरता प्रदर्शित करती है।

स्थान: क्लूनी रोड, सिंगापुर बोटेनिक गार्डन
खुलने का समय: सुबह 8:30 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: $5

16. मैकरिची जलाशय

मैकरिची जलाशय सिंगापुर में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Credit: Erwin Soo for Wikimedia Commons

यदि आप प्रकृति द्वारा प्रदान की जाने वाली चीज़ों का आनंद लेते हुए टहलने के साथ तरोताजा होना या आराम करना चाहते हैं तो मैकरिची आपके लिए उपयुक्त स्थान है। यह स्थान वास्तव में वर्षा जल को संग्रहित करने के लिए था और यह अभी भी सिंगापुर की जलग्रहण प्रणाली का एक हिस्सा है। लेकिन इसके अलावा, जलाशय एक ऐसी जगह के रूप में कार्य करता है जहां प्रकृति प्रेमी और जल खेल प्रेमी इकट्ठा हो सकते हैं। पेड़ों की चोटी पर चलना आपको एक ऊंचे पुल पर चलने की अनुमति देता है जिससे आपको ऐसा लगेगा जैसे आप पेड़ों के बीच से गुजरते हुए दुनिया के शीर्ष पर हैं। यात्रा शांतिपूर्ण है और यह 11 किमी लंबी है। प्रवेश बिंदु पर भी भोजन उपलब्ध है।

स्थान: लोर्नी रोड, सिंगापुर
खुलने का समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

17. सिलोसो बीच

सिलोसो बीच सिंगापुर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान है

Image Credit: Skirtick for Wikimedia Commons
यह अद्भुत समुद्र तट द्वीप शहर-राज्य में नए साल के कुछ सबसे बड़े और घटित समारोहों का आयोजन करता है। यहां कुछ स्वादिष्ट रेस्तरां हैं जो प्रचुर मात्रा में भोजन प्रदान करते हैं और बार आपको अपना मनोरंजन करने देंगे। तो अपना स्विमसूट पहन लें, गर्म पानी में डुबकी लगा लें या आप बस अपनी समुद्रतटीय छतरी खोलकर धूप सेंक सकते हैं। फिर बार में कुछ स्वादिष्ट पेय पीएं या अचानक खरीदारी की होड़ में शामिल हों। जब आख़िरकार रात आती है, तो अद्भुत पार्टियों के साथ इस स्थल की भावना को महसूस करें।

स्थान: 51 इम्बिया वॉक, सेंटोसा, सिंगापुर, 099538
खुलने का समय: 24 घंटे खुला

18. बुकिट बटोक हिल

बुकिट बटोक हिल सिंगापुर में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Adhir Kirtikar for Wikimedia Commons
बुकिट बटोक हिल इस शहर में घूमने के लिए अद्भुत स्थानों में से एक है, जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह दैनिक शहरी जीवन की सभी हलचल से दूर स्थित है। व्यापक पहाड़ियाँ नीले क्रिस्टल-साफ़ पानी के सुंदर दृश्य पेश करती हैं, जो कुछ शांति और शांति पाने के लिए एक शानदार स्थान है। आप जंगलों के बीच से गुजरने वाली उबड़-खाबड़ सड़कों पर भी टहल सकते हैं और हरे-भरे हरियाली की गोद में रह सकते हैं। लेकिन अगर आप लंबे समय तक हरियाली को देखते-देखते थक गए हैं, तो यहां एक लहरदार इलाका है जो कसरत के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

स्थान: 26 बुकिट बटोक ईस्ट एवेन्यू 2 हिलव्यू रीजेंसी, सिंगापुर 659920, सिंगापुर
समय: प्रकाश का समय- शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक।

19. तंजोंग बीच

तंजोंग सिंगापुर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है

Image Credit: BouncedPhoton for Wikimedia Commons
सेंटोसा द्वीप पर स्थित, यह अपनी बैकपैकिंग आबादी और प्रकृति प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध है जो हरियाली के लिए यहां आते हैं। एक समुद्र तट तौलिया लाएँ, सुनहरी रेत पर बैठें और धूप सेंकते हुए मौसम का आनंद लें। यह उन लोगों के लिए घूमने के लिए एक शानदार जगह है जो कुछ शांति और शांति चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रकृति के समय के साथ पानी और आकाश को अपना रंग बदलते देखने के लिए शाम तक रुकें। यहां की रेत साफ है और आनंद का माहौल है। अगर आपको यहां रहते हुए भूख लग जाए तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यहां बहुत सारे थीम वाले बिस्टरो, रेस्तरां और बार हैं जो आपकी प्यास और भूख को बुझाने में आपकी मदद करेंगे। समुद्र तट पर बार सुबह 11 बजे तक नहीं खुलते हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

स्थान: 120 तंजोंग बीच वॉक, सिंगापुर, 098942
खुलने का समय: 24/7

20. मरीना बे सैंड्स

मरीना बे सैंड्स सिंगापुर में घूमने के लिए अद्भुत जगहों में से एक है

Image Credit: Some Form of Human for Wikimedia Commons
यदि आप अंतहीन विलासिता का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको सिंगापुर के सबसे प्रतिष्ठित होटल और शानदार रिसॉर्ट मरीना बे सैंड्स की यात्रा करनी होगी, जो दुनिया के सबसे बड़े इन्फिनिटी पूल और सिंगापुर के क्षितिज के अनूठे दृश्यों का दावा करता है। एक बार यहां आने के बाद, आप अनगिनत शानदार सुविधाओं से दूर नहीं जाना चाहेंगे, जिनमें विश्व स्तरीय भोजन, स्पा, फिटनेस सेंटर, मनोरंजन, शॉपिंग के रास्ते और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके अलावा, आप अपने भव्य कमरे में आराम कर सकते हैं और पूरे दिन शहर के अनूठे दृश्यों में डूबे रह सकते हैं।

स्थान: 10 बेफ्रंट एवेन्यू
अवलोकन डेक खुलने का समय: सोम-गुरुवार सुबह 9:30 बजे से रात 10 बजे तक; शुक्र-रविवार सुबह 9:30 बजे से रात 11 बजे तक
आकर्षण: स्काईपार्क होटल में इन्फिनिटी पूल, आर्टसाइंस संग्रहालय, डबल हेलिक्स ब्रिज और गार्डन बाय द बे
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए S$23, वरिष्ठ नागरिकों के लिए S$20, 2 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए S$17

21. सेंटोसा द्वीप कॉम्प्लेक्स

सेंटोस द्वीप कॉम्पलेक्स सिंगापुर दर्शनीय स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock
आकर्षक खरीदारी स्थल, सिंगापुर, समुद्र तट गंतव्य के रूप में बहुत लोकप्रिय नहीं है। लेकिन जो लोग उस अनुभव की तलाश में हैं, उनके लिए सेंटोसा द्वीप कॉम्प्लेक्स सही जगह है। सिंगापुर के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों से इसकी निकटता इसे और अधिक लोकप्रिय बनाती है। और सबसे अच्छी बात – यह हर प्रकार का आराम और विलासिता प्रदान करता है जिसका आप सपना देख सकते हैं!

खुलने का समय: सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक
प्रवेश शुल्क: S$6
आकर्षण: कयाकिंग, स्किम-बोर्डिंग, सिलोसो बीच पर बीच-वॉलीबॉल, मेरलियन प्रतिमा, फोर्ट सिलियोसो (सिंगापुर का एकमात्र संरक्षित किला), यूनिवर्सल स्टूडियो, अंडरवाटर वर्ल्ड और वेव हाउस में पानी के खेल

22. लिटिल इंडिया

लिटिल इंडिया सिंगापुर का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है

Image Credit: Just a Brazilian man for Wikimedia Commons

हर कोई सिंगापुर को गगनचुंबी इमारतों, उन्नत वास्तुकला और प्रकृति के अनुकूल पार्कों वाले आधुनिक शहर के रूप में जानता है। रंगों से भरपूर और ऊर्जा से भरपूर इसके आकर्षक सांस्कृतिक पक्ष के बारे में शायद ही कोई जानता हो। और अंदाज़ा लगाइये – वह संस्कृति सिंगापुर की नहीं है! यह सही है। आप सिंगापुर की उन ग्लैमरस गलियों में छिपा हुआ भारत का एक छोटा सा हिस्सा पा सकेंगे और यह देश जितना ही तुच्छ होगा।

स्थान: सेरांगून, सिंगापुर
खुलने का समय: विभिन्न आकर्षणों पर निर्भर करता है

23. किडज़ानिया सिंगापुर

किडज़ानिया बच्चों वाले परिवारों के लिए घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है

Image Source: Shutterstock
किडज़ानिया बच्चों वाले परिवारों के लिए घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है क्योंकि यह छोटे बच्चों को मनोरंजक तरीकों से शिक्षित और मनोरंजन प्रदान करता है। यह कमोबेश एक इनडोर थीम पार्क है जिसे युवाओं को सबसे रचनात्मक तरीकों से ज्ञान प्रदान करने के लिए एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में विकसित किया गया है। हवाई जहाज उड़ाने, स्वादिष्ट भोजन पकाने, भूमिका निभाने से लेकर इंटरैक्टिव मीडिया के माध्यम से सीखने तक, यह शानदार काल्पनिक शहर उन्हें दुनिया के किसी भी अन्य स्थान के विपरीत, वास्तविक जीवन के अनुभव प्रदान करेगा। यदि आप सिंगापुर में परिवार के साथ आनंद लेने के लिए सर्वोत्तम चीज़ों की तलाश में हैं, तो किडज़ानिया की यात्रा की योजना बनाएं।

स्थान: 31 बीच व्यू, #01-01/02, सिंगापुर
खुलने का समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

24. डॉल्फिन द्वीप इंटरेक्शन प्रोग्राम

डॉल्फिन द्वीप इंटरेक्शन प्रोग्राम सिंगापुर दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

दुनिया में केवल कुछ ही स्थान हैं जो लोगों को जीवन में एक बार डॉल्फ़िन को करीब से देखने और उनके साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करते हैं। सिंगापुर उनमें से एक है! लोगों को इंडो-पैसिफ़िक बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन के साथ तैरने का मौका प्रदान करने वाला, डॉल्फ़िन द्वीप सिंगापुर के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है जिसे आप इस द्वीप राष्ट्र में छुट्टियां मनाते समय देखने से नहीं चूक सकते।

स्थान: डॉल्फिन द्वीप, सेंटोसा द्वीप, सिंगापुर
समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

25. आईएफली सिंगापुर

आईएफली सिंगापुर सिंगापुर दर्शनीय स्थल में सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock
स्काइडाइविंग का प्रयास करने से बहुत डर लगता है? खैर, ऐसी गतिविधि के बारे में क्या ख्याल है जो आपको जोखिम के बिना बिल्कुल वैसा ही अनुभव प्रदान करती है? बस सिंगापुर में आईएफली पर पहुंचें जो आपको “हवा” में उछाल देगा और कुछ ही समय में आपका एड्रेनालाईन बढ़ जाएगा! इस जगह द्वारा उपयोग की जाने वाली वर्चुअल की अवधारणा और तकनीक के लिए धन्यवाद, वे सचमुच आपको ऐसा महसूस कराएंगे जैसे आप 13,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे हवाई जहाज पर कूद गए हैं और अब जमीन की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं।

स्थान: आईफ़्लाई सिंगापुर, 43 सिलोसो बीच वॉक #01-01 सिंगापुर
समय: सुबह 9 बजे से रात 9:30 बजे तक

26. शेफ चान्स रेस्तरां

शेफ चान्स रेस्तरां सिंगापुर दर्शनीय स्थल में काफी प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock
स्वादिष्ट भोजन के साथ आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए, शेफ चांस रेस्तरां निस्संदेह सिंगापुर में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्राचीन चीनी सजावट, शास्त्रीय मेनू और वर्षों की प्रतिष्ठा इसे सिंगापुर में अवश्य देखने लायक रेस्तरां में से एक बनाती है। आप अपनी भूख को शांत करने के लिए यहां विभिन्न प्रकार के सिंगापुरी, चीनी और यहां तक ​​कि मलेशियाई व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। और सबसे अच्छी बात – इसका पता लगाना बहुत आसान है!

स्थान: 93 स्टैमफोर्ड रोड # 01 सिंगापुर का राष्ट्रीय संग्रहालय 06, सिंगापुर
खुलने का समय: दोपहर का भोजन- सुबह 11:45 से दोपहर 2:30 बजे तक, रात का खाना- शाम 6:15 बजे से रात 10:30 बजे तक
अवश्य आज़माएँ: कुरकुरा भुना हुआ चिकन

27. क्रेजी एलिफेंट पब

क्रेजी एलफेंट पब सिंगापुर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

शानदार संगीत, त्वरित सेवा, अच्छे और उचित मूल्य वाले पेय, लाइव प्रदर्शन और बहुत कुछ के साथ, क्रेज़ी एलीफेंट पब पीने और पार्टी करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। आख़िरकार, सिंगापुर में छुट्टियों का क्या मतलब अगर आप बाहर जाकर इसकी शानदार नाइटलाइफ़ का पता नहीं लगाते? और ऐसा करने के लिए पागल हाथी से बेहतर जगह क्या हो सकती है!

स्थान: 3ई रिवर वैली रोड, #01-03/04, सिंगापुर
खुलने का समय: शाम 5 बजे से 3 बजे तक

28. क्लार्क क्वे

क्लार्क क्वे सिंगापुर दर्शनीय स्थल में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock
सिंगापुर के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक, क्लार्क क्वे, शहर के अतीत का एक हिस्सा है जो आज भी चल रहा है। 19वीं सदी का पूर्ववर्ती वाणिज्यिक केंद्र अब अपने ट्रेंडी रेस्तरां, आकर्षक पब, समुद्र तट पर मनोरंजन और पुशकार्ट विक्रेताओं के लिए लोकप्रिय है। यह डेट के लिए एकदम सही जगह है, जहां आप या तो किसी रेस्तरां में फैंसी भोजन कर सकते हैं या पब में ड्रिंक कर सकते हैं, साथ ही बाहर के खूबसूरत समुद्र तट के दृश्यों को भी देख सकते हैं।

स्थान: 3 रिवर वैली रोड, सिंगापुर 179024
खुलने का समय: सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक
आकर्षण: नदी टैक्सियाँ, ज़िरका नाइट क्लब, जी-मैक्स रिवर्स बंजी, कैनरी एंकर किरायेदार

29. टाइगर स्काई टावर

टाइगर स्काई टावर सिंगापुर दर्शनीय स्थल में ये जगह काफी लोकप्रिय है

Image Source: Shutterstock
मूल रूप से कार्ल्सबर्ग स्काई टॉवर नाम वाला यह सिंगापुर का सबसे ऊंचा अवलोकन टॉवर है। टावर समुद्र तल से 131 मीटर की ऊंचाई पर है और यह एक आदर्श स्थान है जो आपके अंदर के फोटोग्राफर को बाहर लाएगा। आप अपने आस-पास के अद्भुत मनोरम दृश्यों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे। तस्वीरों के एक दौर के बाद, आप आराम करना चुन सकते हैं और पूरे सिंगापुर में प्रसिद्ध आकर्षणों के जीवंत 360-दृश्यों का आनंद लेने के लिए वातानुकूलित केबिन में आराम कर सकते हैं।

स्थान: 41 इम्बिया रोड, सेंटोसा द्वीप, सिंगापुर 099707
प्रवेश शुल्क: वयस्क- एस$18.00; बच्चा- S$10.00
खुलने का समय: सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक

30. ट्रिक आई म्यूज़ियम

ट्रिक आई म्यूज़ियम सिंगापुर दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock
वास्तविकता को पीछे छोड़ दें और इस अनूठे संग्रहालय में केवल अपनी स्वतंत्र कल्पना को अपने साथ लाएँ। यह स्थान सबसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित ऑप्टिकल कला संग्रहालयों में से एक है और सिंगापुर में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह संग्रहालय संवर्धित वास्तविकता कारकों और विशेषताओं का उपयोग करता है। यह एआर सुविधा यहां कला प्रदर्शनियों को जीवंत बनाने में मदद करती है। लेकिन यह सिर्फ 3D नहीं है. इन एआर सुविधाओं को ऑप्टिकल भ्रम के साथ 80 कला प्रतिष्ठानों में रखा गया है जो आपके दिमाग को अद्भुत ध्वनियों, रोशनी और अन्य रोमांचक विशेष प्रभावों से भर देंगे।

स्थान: 26 सेंटोसा गेटवे #01-43/44, सिंगापुर 098138
प्रवेश शुल्क: वयस्क-$25.00; बच्चे- एस$20.00; वरिष्ठजन- $20.00
खुलने का समय: सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक

सिंगापुर दर्शनीय स्थल सही मायनों में एक ऐसा तोहफ़ा है, जिसे ग्रहण करने में कोई कभी नहीं कतरा पाएगा। यहाँ के अद्भुत सौंदर्य से आपको ऐसा जुड़ाव महसूस होगा जो, आपको यहाँ दोबारा आने पर मजबूर कर देगा। एशिया की सबसे खूबसूरत शहरों में सिंगापुर का नाम भी शामिल है, इसलिए अपने जीवन के कुछ अनमोल पल यहाँ आकर ज़रूर बिताऐं, आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। यहाँ हर तरह का व्यक्ति आकर अपनी रूचि की जगह पा सकता है। सिंगापुर पर्यटन हर साल लोगों की भारी भीड़ को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अंग्रेज़ी को यहाँ आधिकारिक दर्जा प्राप्त है, ताकि किसी भी स्थान से आए व्यक्ति को किसी प्रकार की असुविधा न हो। अपनी सिंगापुर यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

सिंगापुर दर्शनीय स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

सिंगापुर में किन जगहों पर जाना मुफ़्त है?

सिंगापुर में कई जगहें मुफ़्त हैं, जैसे कि नेशनल म्यूज़ियम, सिंगापुर बॉटेनिकल गार्डन्स, और सेंटोसा आइलैंड के कुछ हिस्से। इसके अलावा, सिंगापुर के कई मंदिर, जैसे कि श्री मारीम्मन जी मंदिर और श्री वीरमाकली अम्मान जी मंदिर, मुफ्त दर्शन के लिए उपलब्ध हैं।

सिंगापुर में 3 दिनों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

यदि आपके पास सिंगापुर में केवल तीन दिन हैं तो गार्डन ऑफ द बे, चाइनाटाउन, यूनिवर्सल स्टूडियोज, सेंटोसा द्वीप, स्काई टॉवर कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आपको अवश्य जाना चाहिए।

सिंगापुर के सर्वश्रेष्ठ रात्रि आकर्षण कौन से हैं?

सिंगापुर के सर्वश्रेष्ठ रात्रि आकर्षण में नाइट सफारी, मरीन बे, और गार्डन्स बाय द बे शामिल हैं। यहाँ पर आप जीवन्त जानवरों के साथ रात्रि सफारी का आनंद ले सकते हैं और मरीन बे के चमकते हुए नगरपलिका का दृश्य देख सकते हैं। गार्डन्स बाय द बे का दृश्य भी रात में अद्वितीय है, जिसमें दीपकों की रौशनी में उज्ज्वल फूलों का समृद्धि होता है।

सिंगापुर जाने का सबसे अच्छा समय कब है?

सिंगापुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय यहां के सुहावने मौसम के कारण फरवरी और अप्रैल के बीच है। हालाँकि, सिंगापुर को पूरे वर्ष भर चलने वाले गंतव्य के रूप में जाना जाता है।

सिंगापुर के सबसे प्रसिद्ध पारिवारिक आकर्षण कौन से हैं?

सिंगापुर में कुछ बेहतरीन पारिवारिक-अनुकूल स्थान हैं:
1. खाड़ी के किनारे उद्यान
2. सिंगापुर नाइट सफारी
3. किडज़ानिया सिंगापुर
4. पलावन समुद्री डाकू जहाज
5. एडवेंचर कोव वॉटरपार्क
6. कलाविज्ञान संग्रहालय

सिंगापुर में सबसे लोकप्रिय संग्रहालय कौन सा है?

सिंगापुर का सबसे लोकप्रिय संग्रहालय 'नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ सिंगापुर' है, जो स्थानीय और ऐतिहासिक साक्षरता, कला, और भौतिकी के लिए प्रमुख स्थानीय स्रोत है।

चांगी बीच पर कौन सी गतिविधियाँ की जा सकती हैं?

समुद्र तट की सुंदरता की प्रशंसा करने के अलावा, आप मछली पकड़ने भी जा सकते हैं, एक शांत पिकनिक मना सकते हैं, बारबेक्यू का आनंद ले सकते हैं, कई जल क्रीड़ा कर सकते हैं या विमान उतारने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

सिंगापुर में क्या खरीदने के लिए प्रसिद्ध है?

सिंगापुर में खरीदने के लिए कुछ बेहतरीन चीज़ें शामिल हैं:
1. सिंगापुर स्लिंग
2. लघु मेरलियन (स्मारिका)
3. आर्किड इत्र
4. एशियाई कलाकृतियाँ
5. बक-क्वा (बीबीक्यू मांस)
6. या-कुन काया स्प्रेड (नारियल जाम)
7. सिंगापुर ने पेनीज़ दबाया 8. लक्सा पेस्ट

सिंगापुर घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

सिंगापुर की यात्रा के लिए 5 से 6 दिन पर्याप्त हैं, जिसमें आप बेहतरीन आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं, सभी अद्भुत गतिविधियों का अनुभव कर सकते हैं और साथ ही कुछ ख़ाली समय का आनंद भी ले सकते हैं।

पर्यटकों के लिए सिंगापुर में ठहरने के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र कौन सा है?

पर्यटकों के लिए सिंगापुर में ठहरने के लिए कुछ सर्वोत्तम क्षेत्र शामिल हैं:
1. ऑर्चर्ड रोड
2. औपनिवेशिक जिला
3. मरीना खाड़ी
4. क्लार्क, रॉबर्टसन, और बोट क्वेज़
5. बुगिस और कम्पोंग ग्लैम
6. चाइनाटाउन
7. लघु भारत
8. सेंटोसा द्वीप


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: hindi, Places To Visit, Singapore

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month