Written by

हरिद्वार का अर्थ है “भगवान या देवता का वास”। जहाँ आप आकर साक्षात देवताओं के दर्शन कर पाऐंगे। हरिद्वार नाम सुनते ही मन में एक छवि उभरती है जहाँ मंदिर की घंटियों की गूँज व पुजारियों के मंत्र उच्चारण, स्थल को और भी अधिक आध्यात्मिकता में डुबो देते हैं। हर छोटी दुकानों पर बजते “जय गंगे” के भजन रोम-रोम को पुलकित कर देते हैं। भग्वा वस्त्रों में पुजारियों की छवि वातावरण को और धार्मिक कर देती है। हरिद्वार के दर्शनीय स्थल आपको प्रभु की शरणों में ले जाऐंगे जहाँ आपको असीम शांति का अनुभव होगा क्योंकि प्रभु की लीला है ही अपरंपार। भगवान की कृपा-दृष्टि अपने पर भरपूर बरसने दीजिए और हो जाइए अराधना में लिप्त ताकि सांसारिक मोह-माया से आप कुछ पल का विराम पा सकें।

30 हरिद्वार के दर्शनीय स्थल

आध्यात्मिकता व शांति की पहल करती आपनी हरिद्वार की यात्रा के लिए आपको पहले इनके बारे में थोड़ी जानकारी होना आवश्यक है, जो यहाँ दी गई है:

1. गंगा आरती

गंगा नदी के किनारे मंदिरों का एक दृश्य जहां श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे हैं

गंगा की पवित्र लहरों के घाट जिसे हर की पौड़ी के नाम से जाना जाता पर हर संध्या को आरती की जाती है जो गंगा मैया को समर्पित है। पुजारियों द्वारा हाथ में लिए बड़ें-बड़े दीयों से इस पावन स्थान की आरती की जाती है देखकर ऐसा लगता है जैसे प्रकृति ने स्थल को अपनी रोशनी से जगमगा दिया हो। पानी में पड़ता दीयों का प्रतिबिंब टिमटिमाते सितारों की तरह मालूम पड़ता है। महाआरती की मधुर आवाज़ पूरे घाट में गूँजती हुई सुनाई पड़ती है। इस आरती का गवाह बनने सिर्फ भारतीय पर्यटक ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी भारी मात्रा में आते हैं।

स्थान: हरकीपोड़ी, कृष्ण धाम के पास, खरखरी, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.8 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Street Food In Haridwar

2. चंडी देवी मंदिर

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक चंडी देवी मंदिर का दृश्य पर्यटकों का मनमोह लेता है

नील पर्वत पर बसा यह मंदिर चंडी देवी को समर्पित है। ऊँचाई पर बसा यह मंदिर सिर्फ पूजा-पाठ का केंद्र नहीं है बल्कि यात्रियों के बीच ट्रैकिंग के लिए भी लोकप्रिय है। खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे के साथ भक्ति का मेल अद्भुत है। हरिद्वार के पाँच तीरथ स्थलों में ये भी एक है जहाँ भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने की इच्छा सँजो के लाते है। इस मंदिर के प्रति लोगों की आस्था व विश्वास बहुत गहरा है। पहाड़ के ऊपर मंदिर व चारों तरफ हरियाली कितनी शोभा बिखेरता नज़र आता है। यहाँ से हरिद्वार की फोटो बेहद सौंदर्य पूर्ण आएगी। यह सबसे प्रसिद्ध हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से है।
स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249408
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 4 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे


Uttarakhand Holiday Packages On TravelTriangle

Witness the beauty of Uttarakhand and indulge in spiritual pilgrimages, adventure sports, and treks. Visit Nainital, Rishikesh, Haridwar, Auli, Jim Corbett, and more. Get best holiday deals on TravelTriangle.


3. राजाजी नेशनल पार्क

हरिद्वार के में राजाजी टाइगर रिजर्व में एक बाघ शिकार पर है

शिवालिक पर्वत श्रृंखला से गुज़रता यह नेशनल पार्क अपने अनोखे वनस्पति व वन्यजीवों के लिए मशहूर है। प्रकृति व वन्य जीवन प्रेमियों के लिए यह जगह बहुत शानदार है पेड़ों की सरसराती ठंडी वायु के बीच यहाँ-वहाँ छलांग लगाते
पशु-पक्षी आपके ध्यान को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। यह मुख्य तौर पर बाघ व हाथियों के वन्य जीवन के लिए लोकप्रिय हैं। यह वन साल, टीक, आदि जैसे अन्य पेड़ों से लदा हुआ है। आपको यहाँ एशायाई हाथी, बाघ, किंग कोबरा, भालू, चीतल, सांभर, जंगली बिल्ली आदि देखने को मिल जाऐंगे।
स्थान: 5/1, अंसारी रोड, मोहंड रेंज, देहरादून, उत्तराखंड 248001
समय: सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक
शुल्क: पार्क प्रवेश शुल्क – 150 रुपये (भारतीय), 600 रुपये (विदेशी)
जिप्सी शुल्क: 2500 रुपये प्रति व्यक्ति, उसके बाद 3100 रुपये प्रति व्यक्ति।
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 36.2 किलोमीटर
आवश्यक समय: 3 से 4 घंटे

और जानें: Majestic Temples In Rishikesh

4. मनसा देवी मंदिर

मनसा देवी हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

हरिद्वार का एक और लोकप्रिय मंदिर जो शिवालिक पहाड़ियों के बिल्वा पर्वत पर स्थित है। मनसा देवी को शक्ति का स्वरूप माना जाता है जो भगवान शिव के मस्तिष्क की उपज है। माना जाता है कि मनसा देवी भक्तों की मनकामनाओं को पूरा कर देतीं है इसलिए यहाँ श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। हज़ारों हिंदुओं की भीड़ यहाँ हर साल लग रहती है। सब अपनी-अपनी इच्छा पूर्ति की कामना मंदिर में आकर करते हैं और ये आस्था रखते है कि मनसा देवी उनपर अपना आशीर्वाद ज़रूर बरसाऐंगी। यह सबसे मशहूर हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से है।
स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

5. भारत माता मंदिर

भारत माता मंदिर हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

हरिद्वार के दर्शनीय स्थलों की सूची में इस मंदिर का नाम भी शामिल है। जैसा कि आप नाम से ही जान गए होंगे कि यह मंदिर भारत माता को समर्पित है। मंदिर में किसी धार्मिक भगवान की प्रतिमा नहीं है बल्कि ज़मीन पर भारत का विशाल नक्शा है जो भारत माता की मूर्ति को दर्शाता है जिसने केसरिया वस्त्र धारण किए हुए हैं व उसके एक हाथ में किताब है, दूसरे में चावल का ढेर, एक माला व सफ़ेद कपड़ा है। यह मंदिर भारत के स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित है व भारत की विस्तृत संस्कृति को दर्शाता है। यह बहु-मंज़िला इमारत है जो सप्त सरोवर में स्थित है।
स्थान: भारत माता मंदिर सप्त ऋषि, रोड, भूपतवाला, हरिद्वार, उत्तराखंड 249404
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 6.4 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Things To Do In Haridwar

6. वैष्णो देवी मंदिर

वैष्णो देवी मंदिर: हरिद्वार के दर्शनीय स्थल है

कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर के नक्शे कदमों पर चलता हुआ यह मंदिर भी उसी की छवि है। मंदिर ऊँचाई पर स्थित है इसलिए यह धार्मिक यात्रियों के साथ-ही-साथ प्रकृति प्रेमियों के लिए भी उचित स्थान है क्योंकि यहाँ से आपको सौंदर्य ही सौंदर्य देखने को मिलेगा। मंदिर में तीन प्रतिमाए हैं- लक्ष्मी, काली व सरस्वती की जिन्हें बेहद महीनता से उकेरा गया है। मंदिर अपनी वास्तुकला व गुफाओं के लिए चर्चित है। यहाँ आपको मंदिर तक पहुँचने के लिए कश्मीर के मंदिर जितनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी पर समझ लीजिए कि यह उसी का छोटा स्वरूप है। यह सबसे नामी हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से है।

स्थान: जगदीश नगर, ज्वालापुर, उत्तराखंड 249407
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 5 किमी
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

7. पतंजली योगपीठ

हरिद्वार के दर्शनीथ स्थल में से एक पतंजली योगपीठ है

यह भारत के सबसे बड़े योग व आयुर्वेद संस्थान की सूची में शामिल है। योग के खोजकर्ता-ऋषि पतंजली के नाम पर इस प्रौद्योगिकी संस्थान का नाम रखा गया है। अगर आप योग विद्या में रुचि रखते हैं तो आप यहाँ बिल्कुल आ सकते है। यात्री यहाँ आयुर्वेदिक जाँच व दवाइयों के लिए आते हैं। यह संस्थान स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक व आर्थिक कार्यों में तत्पर रहता है। यहाँ रहने.की भी अच्छी व्यवस्था है।
स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249408
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 31 किमी
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Best Resorts Near Rishikesh And Haridwar

8. स्वामि विवेकानंद पार्क

स्वामी विवेकानन्द पार्क हरिद्वार के दर्शनीय स्थल है

हर की पौड़ी के समीप स्थित यह मनोरंजक पार्क बेहद आनंदमयी है। हरी घासों के लंबे लॉन व फूलों की बिछी चादर अपना सौंदर्य देखते ही बनाती है। इसे त्रिकोण आकार में बनाया गया है जहाँ स्वामी विवेकानंद की भव्य मूर्ति स्थापित है और भगवान शिव की प्रतिमा भी है जो दूर से ही दिखती है। यात्री यहाँ हर की पौड़ी का सुंदर नज़ारा देखने के लिए व पिकनिक आदि मनाने के लिए भी आते हैं। आपको यहाँ सुबह व शाम को लोग टहलते हुए भी दिखेंगे।
स्थान: स्वामी विवेकानन्द पार्क, हरिद्वार, उत्तराखंड
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 2.9 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

9. बड़ा बाज़ार

बड़ा बाजार हरिद्वार में खरीदारी के लिए प्रसिद्ध हैbada baazaar

यह बाज़ार मुख्यतः रूद्राक्ष व आयुर्वेदिक दवाइयों की खरीद के लिए मशहूर है। यहाँ आपको लकड़ी से बनी वस्तुओं व हस्तशिल्प के लिए भी यात्रियों के बीच प्रचलित है। आपको यहाँ लज़ीज़, स्वादिष्ट देशी पेडा़ खाने का भी सौभाग्य प्राप्त होगा। जब आपके मुँह में ये पेड़े घुलेंगे तो आप वाह! किए बिना रह नहीं पाऐंगे। धार्मिक आभूषण भी आप यहाँ आकर बटोर सकते हैं। आध्यात्मिकता में डूबे इस माहौल को विदेशी यात्री भी खूब पसंद करते हैं।

स्थान: सुभाष घाट, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.6 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Places To Visit In Haldwani

10. कुंभ मेला

कुंभ मेला पर्यटक दूर-दूर से देखने आते है

श्रद्धालुओं की भीड़, गंगा स्नान,ऐतिहासिकता, आध्यात्मिकता, पवित्रता इन्हीं सबका संगम है हरिद्वार का कुंभ मेला। गंगा मैया की गूँज व पावन धरती पर अपनी आस्था बिखेरते लोग यही है यहाँ का आकर्षित माहौल। हर बारह वर्ष बाद यहाँ करोड़ो लोगों का सैलाब उमड़ता है जिसने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को अपने रंगों में लीन किया हुआ है। ऐसा दृश्य जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते। इसी आस्था ने विदेशियों के मन में भी विश्वास जगाया हुआ है और इस पावन नदी के गवाह बनते हैं।
स्थान: विकास कॉलोनी रानीपुर, मोरे, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 2 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3

11. आनंदमयी आश्रम

आनंदमयी आश्रम हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

Image Credit: Naresh Balakrishnan for Wikimedia Commons

प्रख्यात आध्यात्मिक व्यक्तित्व माँ आनंदमयी को समर्पित, आश्रम हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। आध्यात्मिक प्रवास घाट से पैदल दूरी पर स्थित है और रेलवे स्टेशन से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। आश्रम परिसर में बहुत सारी इमारतें हैं, गायत्री यज्ञशाला, अति रुद्र यज्ञशाला, रुद्राक्ष वृक्ष और शंकराचार्य हॉल आश्रम परिसर की कुछ प्रमुख इमारतें हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आश्रम देखने आते हैं ।

स्थान: ब्रह्म विहार कॉलोनी, कनखला, मायापुर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249408
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3 किलोमीटर
आवश्यक समय: 3 से 4 घंटे

और जानें: Haridwar Vs Rishikesh – What Should Be Your Next Destination?

12. शांति कुंज

शांति कुंज हरिद्वार का दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Shantikunj for Wikimedia Commons

हरिद्वार दर्शन का मतलब एक शांतिपूर्ण स्थान। शांति कुंज हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आश्रम एक आदर्श स्थान है जो जीवन में मूल्यों के बारे में शिक्षा प्रदान करता है। आश्रम में जीवन जीने की कला सिखाने वाले कार्यक्रम वहां के प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं। न केवल हिंदू बल्कि विभिन्न धर्मों के लोग जीवन के विभिन्न सत्यों के बारे में जानने के लिए आश्रम में आते हैं।

स्थान: शांतिकुंज, सप्त ऋषि रोड, मोतीचूर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249411
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 7.9 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

13. गऊ घाट

हरिद्वार के गऊ घाट का दृश्य देखने के लिए पर्यटक दूर- दूर से आते है

Image Credit: Dan Searle for Wikimedia Commons

गऊ घाट ज्यादातर उन लोगों द्वारा दौरा किया जाता है जो अपने प्रियजनों की सुरक्षा और भलाई चाहते हैं, गौ घाट एक दिन में हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गंगा नदी के किनारे बैठकर दैवीय हस्तक्षेप की तलाश करने के लिए यह घाट एक आदर्श स्थान है। सुभाष घाट के आसपास स्थित, गऊ घाट को उस स्थान के रूप में भी जाना जाता है जहां महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की राख विसर्जित की गई थी।

स्थान: गऊ घाट, हरिद्वार
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.6 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Restaurants In Haridwar

14. विष्णु घाट

विष्णु घाट हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Subhankar Banerjee for Wikimedia Commons

प्रसिद्ध भगवान विष्णु के नाम पर यह घाट बाईपास रोड और हरिद्वार रेलवे स्टेशन से पैदल दूरी पर स्थित है। विष्णु घाट हरिद्वार में सबसे शांत और प्रवास स्थलों में से एक है। विष्णु घाट अपनी स्वच्छता के लिए जाना जाता है और हरिद्वार के अन्य घाटों की तुलना में यहां भीड़ कम होती है। आसपास रहने के पर्याप्त विकल्प और भोजनालयों के साथ, ठहरने की योजना बनाना यहां आसान है।

स्थान: विष्णु घाट, हरिद्वार
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.1 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

15. नील धारा पक्षी विहार

नील धारा पक्षी विहार; यह स्थान परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के सर्वोत्तम जगह में से एक है

Image Credit: GHSK for Wikipedia

परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान, नील धारा पक्षी विहार विशेष रूप से सर्दियों के महीनों में प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए जाना जाता है। चंडी देवी मंदिर के नजदीक स्थित, प्रकृति पार्क पक्षियों के लिए एक आदर्श सैरगाह है। पक्षी देखने के अलावा, यात्री यहां अन्य गतिविधियों में भी शामिल होते हैं। आप यहां ट्रैकिंग पर जा सकते हैं और आश्चर्यजनक शिवालिक हिमालय को देख कर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो पार्क क्षेत्र में फैला हुआ है। साइबेरियन क्रेन एक प्रवासी पक्षी है जिसे अक्सर पार्क क्षेत्र के अंदर देखा जाता है।

स्थान: कुमार बैंक्वेट हॉल, रानीपुर मोड़, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3.5 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Most Comfortable Resorts In Haridwar

16. भूमा निकेतन मंदिर

भूमा निकेतन मंदिर हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

भूमा निकेतन मंदिर हरिद्वार के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। यह सप्तसरोवर मार्ग पर स्थित है और हमेशा हलचल भरा रहता है। मंदिर का मुख्य आकर्षण मंदिर के प्रवेश द्वार पर पार्वती और शिव की मूर्तियां हैं। मंदिर में कई देवी-देवताओं की अन्य मूर्तियाँ भी हैं। यह मंदिर जितना खूबसूरत है, आपको इसे देखने से नहीं चूकना चाहिए। इस मंदिर में दूर- दूर से पर्यटक दर्शन करने के लिए आते है।

स्थान: मोतीचूर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249411
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 5.6 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

17. कुशावर्त घाट

कुशावर्त घाट हरिद्वार में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कुशावर्त घाट को सबसे पवित्र घाट माना जाता है और हरिद्वार में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। कुशावर्त घाट वह जगह है जहां मृतक का अंतिम संस्कार और जुलूस निकाला जाता है। ऐसा माना जाता है कि प्रसिद्ध घाट की स्थापना 18वीं शताब्दी में मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर ने की थी। एक सिद्धांत यह भी है कि महान ऋषि दत्तात्रेय ने इस घाट पर बहुत समय बिताया था। इस पवित्र जल में श्रद्धालु स्नान करने के लिए आते है।

स्थान: कुशा घाट, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.5 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Hotels In Haridwara>

18. बिरला घाट

बिड़ला घाट; हरिद्वार के दर्शनीय स्थल है, इस पवित्र जल में पर्यटक डुबकी लगाने आते है

Image Source: Shutterstock

विष्णु घाट के ठीक बगल में स्थित, बिड़ला घाट हरिद्वार के सबसे पुराने घाटों में से एक होने के लिए जाना जाता है, जो इसे हरिद्वार में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाता है। माना जाता है कि पवित्र जल में डुबकी लगाने से आपके पापों से मुक्ति मिल जाती है और कई भक्त इसके लिए यहां डुबकी लगाते हैं। किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए सीढ़ियों के पास सुरक्षा अवरोधक लगाए गए हैं।

स्थान: बिड़ला घाट, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 0.75 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

19. भीमागोड़ा टैंक

हरिद्वार में भीमागोड़ा टैंक घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Neerajpandeyin for Wikimedia Commons

जैसा कि नाम से ही पता चलता है भीमागोडा टैंक एक पवित्र जल टैंक है और इसका नाम भीम के नाम पर रखा गया है जो पांच पांडव भाइयों में से एक थे। हरिद्वार में यह जल टैंक, जिसे अब गंगा नदी के पानी से नवीनीकृत किया गया है और हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है, यह स्थान हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आपको खूबसूरत पानी के फव्वारे और फूलों की क्यारियां भी देखने को मिलेंगी।

स्थान: भीमगोड़ा, देवपुरा, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 2.7 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Trekking In Rishikesh

20. गौरी शंकर महादेव मंदिर

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक गौरी शंकर मंदिर है

Image Source: shutterstock

गौरी शंकर महादेव मंदिर हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसकी सेटिंग सुंदर है। मंदिर के बगल से गंगा बहती है और विशाल हिमालय की पृष्ठभूमि इसे और भी सुंदर बनाती है। हिमालय की पृष्ठभूमि और मंदिर की सुंदर सेटिंग एक जादुई आभा पैदा करती है। पर्यटक इस स्थान पर छुट्टियां बिताने के लिए आते है।

स्थान: गौरी शंकर महादेव मंदिर, हरिद्वार, उत्तराखंड
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3.3 किलोमीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

21. फन वैली वॉटर पार्क

फन वैली वॉटर पार्क हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Maksym Kozlenko for Wikimedia Commons

फन वैली वॉटर पार्क रोमांचक सवारी वाले जोड़ों के लिए हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह स्थान लगभग 21 रोमांचकारी जल सवारी और रोलर कोस्टर का घर है जो इस स्थान को देखने लायक बनाता है। इसके साथ-साथ एक्वा डांसिंग, डीजे और साहसिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है जो निश्चित रूप से उत्साह बढ़ाने वाली है।

स्थान: 28वां किमी स्टोन, हरिद्वार रोड, लाल तप्पड़, देहरादून, उत्तराखंड 248001
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
आवश्यक समय: 3 से 4 घंटे

और जानें: Homestays In Haridwar

22. अदभुत मंदिर

अदभुत मंदिर: हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरिपुर कलां में स्थित यह भव्य मंदिर हरिद्वार के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है, जो भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। 3 एकड़ क्षेत्र में फैले इस मंदिर का निर्माण 2000 में शुरू हुआ था और इसे पूरा होने में 16 साल लगे। यह मंदिर अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और डिजाइन के लिए जाना जाता है, जिसकी पृष्ठभूमि में हरी-भरी हरियाली और कल-कल करती नदी है, जो इसे हरिद्वार के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है।

स्थान: हरिपुर कलां, हरिद्वार, उत्तराखंड 249411
समय: सुबह – सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 3 बजे से रात 8 बजे तक
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

23. दक्ष प्रजापति मंदिर

दक्ष प्रजापति मंदिर हरिद्वार के दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Ekabhishek for Wikimedia Commons

हरिद्वार में देखने लायक शीर्ष धार्मिक स्थानों में से एक दक्ष प्रजापति मंदिर है जिसे इस क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। यह मंदिर भगवान शिव और देवी सती को समर्पित है। इसके अलावा, मंदिर का नाम सती के पिता राजा दक्ष प्रजापति के नाम पर रखा गया है। यदि आप इस स्थान को पूर्ण रूप से देखना चाहते हैं तो आपको शिवरात्रि के दौरान इस मंदिर का भ्रमण अवश्य करना चाहिए।

स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249408
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 2.6 किमी
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Hill Stations Near Haridwar

24. पावन धाम

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक पावन धाम है

Image Credit: आशीष_भटनागर for Wikimedia Commons

हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक पवन धाम है जो भागीरथी नगर में स्थित है। इसका रखरखाव मोगा की गीता भवन ट्रस्ट सोसायटी द्वारा किया जाता है। एक बार जब आप इस स्थान पर जाएंगे, तो आप धाम की जटिल वास्तुकला, विस्तृत कांच के काम और कीमती पत्थरों और रत्नों से सजी मूर्तियों को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यह हरिद्वार में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

स्थान: सप्त सरोवर रोड, हरिद्वार, उत्तराखंड 249411
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 5 किमी
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

25. बिल्केश्वर महादेव मंदिर

बिल्केश्वर महादेव मंदिर; हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Pandeetjee for Wikimedia Commons

बिल्ला पर्वत की घाटी में स्थित, बिल्केश्वर महादेव मंदिर एक और हरिद्वार पर्यटन स्थल है। यह मंदिर भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि यह वही स्थान है जहां देवी पार्वती ने भगवान शिव की पूजा की थी जिसके बाद उन्होंने उनसे विवाह करना स्वीकार किया था। यह स्थान जंगल और पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो इसे एक आदर्श सप्ताहांत स्थान बनाता है।

स्थान: बाईपास रोड, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 650 मीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Best Waterfalls In Uttarakhand

26. माया देवी मंदिर

माया देवी मंदिर; हरिद्वार के दर्शनीय स्थल है

Image Credit: World8115 for Wikipedia

माया देवी मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी का माना जाता है, यही कारण है कि यह हरिद्वार में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह मंदिर उन तीन शक्तिपीठों में से एक माना जाता है जहां देवी सती का हृदय और नाभि गिरी थी। नवरात्र और कुंभमेला के दौरान यहां आपको पर्यटकों और धार्मिक लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी।

स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249401
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 600 मीटर
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

27. दूधाधारी बर्फानी मंदिर

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक दूधाधारी बर्फानी मंदिर है

Image Source: Shutterstock

सफेद संगमरमर से बनी अद्भुत संरचना, दूधाधारी बर्फानी मंदिर हरिद्वार के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। दूधाधारी बर्फानी आश्रम में स्थित, इस मंदिर में भगवान राम और देवी सीता और भगवान शिव और देवी पर्वती जैसे सभी मुख्य हिंदू देवताओं को समर्पित छोटा मंदिर हैं। आशीर्वाद लेने और प्रकृति के बीच ध्यान करने के लिए इस मंदिर में पर्यटक दूर- दूर से आते है।

स्थान: हगीरथी नगर, भूपतवाला, हरिद्वार, उत्तराखंड
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 4 किमी
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

और जानें: Engaging & Thrilling Things To Do In Haridwar

28. सुरेश्वरी देवी मंदिर

सुरेश्वरी देवी मंदिर हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक है

देवी दुर्गा को समर्पित, सुरेश्वरी देवी मंदिर हरिद्वार में एक पुराना मंदिर है। यह हरे जंगलों के बीच बाहरी इलाके में स्थित है और एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल होने के अलावा हरिद्वार में देखने लायक लोकप्रिय स्थानों में से एक है। साल भर कई पर्यटक शांतिपूर्ण माहौल पाने और देवी के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए इस मंदिर में आते हैं।

स्थान:सीतापुर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249404
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 8.6 किमी
आवश्यक समय: 2 से 3 घंटे

29. परमार्थ निकेतन आश्रम

परमार्थ निकेतन आश्रम; हरिद्वार के दर्शनीय स्थल है

परमार्थ निकेतन आश्रम एक धार्मिक स्थल है जो हरिद्वार के आसपास स्थित है। यह आश्रम उन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है जो ध्यान करना पसंद करते हैं और कुछ आध्यात्मिक और शांत क्षणों के लिए इस क्षेत्र में आते हैं। सुबह और शाम की आरती के अलावा, आश्रम विभिन्न कार्यशालाओं और ध्यान शिविरों का आयोजन करता है।

स्थान: निकट, मुख्य बाजार रोड, राम झूला, स्वर्ग आश्रम, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249304
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 12 किमी
आवश्यक समय: 2-3 घंटे

और जानें: Best Water Sports In Uttarakhand

30. शिवानंद आश्रम

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल में से एक शिवानंद आश्रम है

हरिद्वार के बाहरी इलाके में एक और लोकप्रिय आश्रम शिवानंद आश्रम है जो योगासन, प्राणायाम, व्याख्यान, खुली चर्चा आदि के मिश्रण के साथ-साथ ध्यान और मेडिटेशन की अपनी शैली के माध्यम से आध्यात्मिक उत्थान की पेशकश करने के लिए जाना जाता है।

स्थान: निकट, राम झूला, गंगा वाटिका, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249137
हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 27 किमी
आवश्यक समय: 2-3 घंटे

और जानें: Tourist Places Near Haridwar

अपनी आध्यात्मिकता को सही रास्ता देने के लिए आपको एक बार तो.यहाँ अवश्य आना चाहिए। हरिद्वार दर्शनीय स्थल की भक्ति-भाव में पवित्रता की लहर आपको इस कदर समेट लेगी कि आप गंगा मैया का जाप किए बिना रह नहीं पाऐंगे। अगर आप यहाँ आकर गंगा आरती का हिस्सा बन जाते हैं तो यकीनन कुछ पलों के लिए भक्ति-भाव में लीन हो जाऐंगे। गंगा की पवित्र लहरों को जब आप स्पर्श करेंगे तब आपके मन को एक अनोखी शांति मिलेगी। आप हरिद्वार की तरफ रुख करने का मन बना ही लीजिए। अपनी हरिद्वार यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

हरिद्वार के दर्शनीय स्थल के विषय पर अक्सर पूछे जानेवाले सवाल:-

हरिद्वार क्यों प्रसिद्ध है?

हरिद्वार अपने शांत पहाड़ों, आश्चर्यजनक नदियों और आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर को हिंदू तीर्थ स्थलों की भूमि के रूप में भी जाना जाता है।

हरिद्वार में खाने के लिए प्रसिद्ध चीज़ें क्या हैं?

परांठे, छोले भटूरे, लस्सी और अन्य लोकप्रिय उत्तर भारतीय भोजन रेलवे स्टेशन के नजदीक रेस्तरां और भोजनालयों में आसानी से उपलब्ध हैं। कृपया ध्यान रहें कि हरिद्वार में कोई भी रेस्तरां मांसाहारी भोजन या शराब नहीं परोसता है।

हरिद्वार में कुछ अनोखी जगहें कौन सी हैं?

भारत माता मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर, उड़न खटोला, सप्त ऋषि आश्रम और गंगा मंदिर हरिद्वार में घूमने लायक कुछ अनोखी जगहें हैं।

दिल्ली से हरिद्वार कैसे पहुंचे?

नई दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से हरिद्वार पहुंचा जा सकता है। दिल्ली से हरिद्वार तक की सड़क यात्रा में 6 घंटे तक का समय लगता है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है जो पूरे भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो हरिद्वार में स्थित है।

हरिद्वार जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हरिद्वार जाने का सबसे अच्छा समय फरवरी, मार्च, अगस्त और अक्टूबर है। हरिद्वार में इन महीनों में मौसम काफी सुहावना होता है और आपकी छुट्टियों बिताने के लिए सर्वोत्तम समय होता है।

खरीदारी के लिए हरिद्वार में क्या प्रसिद्ध है?

ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो आप हरिद्वार में खरीद सकते हैं जैसे दीये, चूड़ियाँ, चंदन का पेस्ट, सिन्दूर की साड़ियाँ, मूर्तियाँ, लैंप और हस्तशिल्प।

और पढ़ें:-


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: Haridwar, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month