आराम और यात्रा हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। एक ही जगह रहकर चौबीसों घंटे काम करना संभव नहीं है। यात्रा आपको आनंदित महसूस कराती है स्थानों पर घूमना वास्तव में आपको जीवन का अनुभव देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप पुणे जैसे तेज गति वाले शहर के निवासी हैं, तो पहाड़ों और पहाड़ियों की यात्रा एक बहुत बड़ा बदलाव होगा। पुणे से शिमला और कुल्लू मनाली टूर पैकेज बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

अन्य हिल स्टेशनों की तुलना में पहाड़ियों की रानी, ​​​​शिमला को लोकप्रियता प्राप्त है। यह अपने पर्यटकों को साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करने की प्रतिष्ठा रखता है। शिमला में यह सब है, प्रकृति प्रेमियों के लिए घने देवदार, ओक और देवदार के जंगल और उन लोगों के लिए साहसिक गतिविधियाँ जिनका झुकाव उन लोगों के लिए है। न केवल प्रकृति प्रेमियों के लिए, शिमला हनीमून मनाने वालों, रोमांचकारी यात्रा पर दोस्तों के साथ-साथ फोटोग्राफरों और यहां तक ​​कि लेखकों के बीच एक हिट यात्रा गंतव्य है। न केवल राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली से, सभी क्षेत्रों के लोग और चंडीगढ़, और यहां तक ​​कि पुणे जैसे शहरों से भी लोग शिमला की यात्रा का कार्यक्रम निर्धारित करते हैं।

शहर के आधार पर दौरे की लागत भिन्न हो सकती है। जहां तक ​​पुणे का सवाल है, पुणे से शिमला कुल्लू मनाली हॉलिडे पैकेज बिना किसी झंझट के पहले से बुक किया जा सकता है। प्रति व्यक्ति INR 15,000 के आसपास हो सकता है।

यात्रा स्थान: शिमला, कुल्लू, मनाली

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें शिमला, 2 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: मनाली हवाई अड्डा / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल / रिसॉर्ट्स

करने के लिए काम: पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, स्नो स्कूटर, स्लेज राइड, दर्शनीय स्थल

शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज में घूमने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ स्थान

1. जाखू मंदिर

अद्भुत हिल स्टेशन

एक रोपवे है जो आपको जाखू मंदिर तक ले जाता है जो 8 किलोमीटर की दूरी तय करता है और मंदिर तक पहुँचने में केवल 5 मिनट लगते हैं। जाखू मंदिर सभी पर्यटकों के लिए शिमला के मूलभूत आकर्षणों में से एक है। रोपवे को चुनकर आप घाटी के कुछ लुभावने दृश्यों को देख सकते हैं। हमारे विशेष पुणे से शिमला मनाली टूर पैकेज का अन्वेषण करें।

क्या है खास: शिमला में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक

प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए INR 250 और बच्चों के लिए INR 200

प्रसिद्ध भोजन: शिमला, धाम के मद्रा खाद्य पदार्थ

समय: सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9:30 से शाम 7 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: लगभग 7 किमी

और जानें: Manali Festivals

2. कुफरी

स्थान अपार सुंदरता से भरा हुआ

अगर आप रोमांटिक वेकेशन पर हैं तो कुफरी उन जगहों में से एक है जिसे आपको अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। गर्मियों में, कुफरी हरा भरा रहता है और सर्दियों में कुफरी बर्फ से सफेद रहता है। ट्रेकिंग प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए, कुफरी में हिमालयन नेशनल पार्क एक जरूरी यात्रा है क्योंकि यह समृद्ध जंगली वन्य जीवन को प्रदर्शित करता है। पुणे से उड़ान द्वारा हमारे कुल्लू मनाली टूर पैकेज बुक करके सुंदर शिमला की खोज करें।

क्या है खास: तीन तरफ से बर्फ से ढका।

प्रवेश शुल्क: INR 20 प्रति वयस्क और INR 10 बच्चों के लिए।

प्रसिद्ध भोजन: सिदु, थुकपा, बब्रू

समय: सप्ताह के सभी सात दिनों में सुबह 9:00 बजे से शाम 7 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: लगभग। 16.1 किमी

3. मॉल रोड़

मॉल रोड़

हिल स्टेशनों में मॉल रोड़ एक जरूरी यात्रा है। शिमला में मॉल रोड़ अपने स्ट्रीट फूड जैसे सैंडविच, स्वीट कॉर्न, मैगी, खरीदारी के लिए लोकप्रिय है और आप शोरूम भी जा सकते हैं और ब्रांडेड कपड़े और अन्य सामान खरीद सकते हैं। आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए खूबसूरत जगह की मीठी याद के रूप में एक स्मारिका भी खरीद सकते हैं।

कैम्पिंग, ट्रेकिंग, आइस स्केटिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर-राफ्टिंग और हेली-स्कीइंग इस हिल स्टेशन की सबसे आम गतिविधियाँ हैं। जहां तक ​​गंतव्य की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है, शिमला साल के सभी बारह महीनों में एक बड़ी हिट है; हालाँकि, यदि आप एक साहसिक यात्रा पर हैं, तो मार्च से जून का समय उपयुक्त है। फिर भी, ये कैंपिंग और ट्रेकिंग लागत पुणे से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज लागत में शामिल नहीं हैं। यदि आप साहसी लोगों में से नहीं हैं, तो यात्रा की योजना बनाने के लिए दिसंबर से फरवरी सबसे अच्छे महीने हैं क्योंकि अक्सर लोग इन महीनों में यहां बर्फबारी का आनंद लेते हैं।

आपको सोलंग घाटी भी देखने को मिलती है जो साहसिक गतिविधियों का केंद्र है। यह उन गतिविधियों में शामिल होने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है जो आपको थोड़ी देर के लिए नीरसता से दूर कर देगा। इसके अलावा, यह खूबसूरत घाटी कुछ सबसे आकर्षक झरनों का भी घर है। TravelTriangle ने विशेष रूप से इस पुणे से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज को एक साहसिक साधक की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया है। यह आपको शिमला और कुल्लू मनाली जैसे कई लोकप्रिय हिल स्टेशनों की सैर पर ले जाएगा। इसलिए, एक आदर्श पहाड़ी पलायन प्रदान करना। इन छह दिनों की यात्रा आपको परम आनंद की ओर ले जाएगी क्योंकि आप हिमाचल राज्य की सबसे अच्छी पहाड़ियों और घाटियों को देखेंगे।

आगे बढ़ते हुए पुणे से शिमला कुल्लू मनाली ट्रिप पैकेज में अगला गंतव्य कुल्लू मनाली है। दोनों गंतव्य अलग-अलग हैं, लेकिन एक साथ देखे जाते हैं। जबकि कुल्लू अपने लुभावने दृश्यों के लिए अधिक लोकप्रिय है, मनाली रोमांच और गतिविधियों जैसे ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग आदि में अधिक है। मनाली बौद्ध मठों, हडिम्बा मंदिर, नेहरू कुंड, क्लब हाउस, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और पर्वतारोहण संस्थान के लिए भी लोकप्रिय है।

इतना ही नहीं पुणे से शिमला,कुल्लू,मनाली पैकेज में शॉपिंग का मजा भी ले सकते हैं। दोनों गंतव्य स्थानीय शिपिंग और खूबसूरत यादों के लिए सुंदर छोटी छोटी चीजों के लिए लोकप्रिय हैं। यह पैकेज 5 रातों और 6 दिनों का पैकेज है जो प्रत्येक गंतव्य के लिए तीन दिन देता है। पैकेज में सूचीबद्ध होटल 2 सितारे हैं: शिमला में होटल किंग पैलेस और मनाली में होटल मनाली पैलेस हाइट। मॉल रोड़ पर पर्यटकों द्वारा हस्तशिल्प से लेकर ऊनी, शॉल, टोपी, जैकेट, मोमेंटो आदि अत्यधिक खरीदे जाते हैं। वहीं दूसरी ओर कुल्लू की मोहल बाजार में सूखे मेवे, अचार और ताजा जूस की खरीदारी की जाती है।

क्या है खास: छोटे स्टॉल, दुकानें और ब्रांडेड शोरूम

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: शिमला के कुछ पारंपरिक व्यंजन हैं चा गोश्त, मैश दाल, अनारदाना मुर्ग

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 6 किमी

और जानें: Camping In Kullu

सोलंग घाटी में एडवेंचर

पैराग्लाइडिंग

सोलंग घाटी किसी भी यात्री के लिए पुणे से शिमला कुल्लू मनाली यात्रा योजना के दौरान घूमने के लिए सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक माना जाता है। चाहे आप यहां अपने आप आ रहे हों, या परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ, सोलैंग वैली आनंद और मस्ती के लिए कई आकर्षण प्रदान करता है। शिमला, कुल्लू और मनाली के दौरे के दौरान सोलंग घाटी में साहसिक गतिविधियाँ मुख्य चीजों में से एक हैं।

हर तरह के साहसिक प्रेमी के लिए – चाहे शौकिया हो या पेशेवर – यहाँ करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ हैं। सोलंग घाटी में प्रदर्शन करने के लिए कई साहसिक गतिविधियों में से एक निश्चित रूप से पैराग्लाइडिंग है। पैराग्लाइडिंग में भाग लें। सोलंग वैली में, पेशेवर पैराग्लाइडर आपको गतिविधि शुरू करने और पूरे समय आपका मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए लगे हुए हैं। बादल के मौसम और मानसून के मौसम में, पैराग्लाइडिंग की कोशिश करने से बचने का सुझाव दिया जाता है। लेकिन आप निश्चित रूप से जनवरी से मई या अक्टूबर से दिसंबर के महीने में गतिविधि कर सकते हैं। ताज़ी हवा और भव्य दृश्यों का आनंद लेने के लिए सुबह जल्दी उठें। सोलंग घाटी में प्रदर्शन करने के लिए एक और दिलचस्प गतिविधि स्कीइंग है। लेकिन बर्फबारी के दौरान इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है।

हाइलाइट:-

  • शिमला के मॉल रोड़ पर घूमते हुए दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें
  • हिमाचल राज्य संग्रहालय में अपनी यात्रा का आनंद लें
  • मनाली में वशिष्ठ मंदिर और हडिम्बा मंदिर में जाकर धन्य महसूस करें
  • सोलंग घाटी में स्नोबोर्डिंग का आनंद लें
  • सोलंग घाटी में साहसिक गतिविधियों में भाग लें

शामिल है:-

  • हवाई अड्डे से स्थानांतरण
  • होटल पहुंचें
  • आगमन पर गैर मादक स्वागत पेय
  • ठहरने और दर्शनीय स्थलों की यात्रा : नाश्ता और रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार एक विशेष वाहन द्वारा परिवहन सेवाएं
  • सभी लागू कर
  • टिकट

शामिल नहीं है:-

  • रेल टिकट
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा या अंतर-गंतव्य यात्रा का यात्रा कार्यक्रम में उल्लेख नहीं है
  • कोई भी प्रवेश और गाइड शुल्क
  • भोजन का उल्लेख यात्रा कार्यक्रम में नहीं किया गया है
  • अन्य व्यक्तिगत खर्च जैसे लाँड्री, बार बिल, टेबल बिल, कैमरा शुल्क, टिप्स
  • सेवा कर
  • रोहतांग पास परमिट
  • हीटर शुल्क
  • प्रारंभिक जांच शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- शिमला, सड़क मार्ग से

अद्भुत हिल स्टेशन

शिमला का अनुभव करें

शिमला कुल्लू मनाली यात्रा दिल्ली हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन से 360 किलोमीटर की शिमला की सड़क यात्रा पर शुरू होती है। चूंकि यात्रा सड़क मार्ग से है, आपके शिमला होटल में शाम को अवकाश के लिए और होटल में रात भर ठहरने के लिए निःशुल्क रखा गया है।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, शामिल रहें

और जानें: Hill Stations Near Shimla

दूसरा दिन:- शिमला के दर्शनीय स्थल

रोमांचकारी स्थान

हिमाचल के सर्वश्रेष्ठ की खोज करें

दूसरे दिन की शुरुआत आपके होटल में एक अच्छे नाश्ते के साथ होती है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें, हिमाचल राज्य संग्रहालय, मॉल, द रिज और जाखू मंदिर। दिन के बाद के भाग को होटल में अवकाश, रात्रि प्रवास के लिए निर्धारित किया गया है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- शिमला से रवानगी, मनाली के लिए निकलना

रोमांचक दौर

मनाली के रास्ते में

शिमला कुल्लू मनाली टूर के तीसरे दिन की शुरुआत होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ होती है। इसके बाद यात्री सड़क मार्ग से मनाली के लिए रवाना होते हैं जो नालदेहरा, कुल्लू होते हुए 290 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। मनाली पहुंचने के बाद मनाली होटल में चेक इन करें।। चूंकि सड़क यात्रा थकाऊ हो सकती है, शाम को आराम करने के लिए स्वतंत्र है। रात्रि विश्राम होटल में है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: River Rafting In Manali

चौथा दिन:- स्थानीय दर्शनीय स्थल

मनाली दर्शनीय स्थलों

मनाली में घूमें

अपने दिन की शुरुआत नाश्ते के साथ करें, स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। पर्यटन स्थल वशिष्ठ मंदिर, और हडिम्बा मंदिर हैं। शाम को आराम करने का कार्यक्रम है। रात्रि विश्राम होटल में है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- सोलंग वैली

प्राकृतिक सुंदरता

अपने साहसिक पक्ष को उजागर करें!

हमारे पास अपने पैकेज धारकों के लिए दो विकल्प हैं: एक, सोलंग वैली (पैकेज में शामिल), और दूसरा रोहतांग दर्रा (पैकेज में शामिल नहीं) है। यदि आप सोलंग घाटी का विकल्प चुनते हैं, तो दिन के भ्रमण के लिए नाश्ते के बाद सड़क मार्ग से साइट पर पहुंचने के लिए आगे बढ़ें और साहसिक गतिविधियों का आनंद लें। रोहतांग दर्रे के लिए, आपको नाश्ते के बाद रहल्ला जलप्रपात होते हुए 55 किमी की सड़क की सवारी के लिए निकलना होगा। पास पर स्नो और स्नो स्कूटर की सवारी का आनंद लिया जा सकता है, निश्चित रूप से अपने खर्च पर। दोनों में से किसी भी मामले में, शाम मौल रोड पर मौज-मस्ती या खरीदारी के लिए होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

और जानें: Places To Visit In Himachal Pradesh

छठा दिन:- मनाली से प्रस्थान

रोमांचक दौर

शिमला कुल्लू मनाली ट्रिप का समापन

यहां शिमला, कुल्लू और मनाली की साहसिक यात्रा का अंत होता है। अपनी आगे की यात्रा के लिए दिल्ली हवाई अड्डे तक पहुँचने के लिए नाश्ते के बाद प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं पुणे से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज की यात्रा की योजना कैसे बना सकता हूं?

आप पहाड़ियों की रानी शिमला में 3 दिन बिताने की योजना बना सकते हैं और शानदार हिल स्टेशन की सुंदरता की प्रशंसा कर सकते हैं, और मनाली की शानदार पहाड़ियों के बीच 3 दिन और बर्फबारी का आनंद लेने के लिए रोहतांग दर्रे और सोलंग घाटी की यात्रा कर सकते हैं और इसे चुनकर रोमांच की एक चिंगारी जोड़ सकते हैं। साहसिक गतिविधियों के लिए।

मनाली यात्रा की लागत कितनी है?

मनाली की दिव्य सुंदरता को देखने के लिए, आपको INR 8000 से INR 10,000 के बीच कहीं खर्च करना होगा। हालाँकि, हम शिमला को भी जोड़ने की सलाह देंगे क्योंकि दोनों गंतव्यों पर आपको लगभग 15,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। पुणे से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज चुनने का प्रयास करें जो आपको सोलंग घाटी, रोहतांग दर्रे और जाखू मंदिर के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

शिमला और मनाली के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

मनाली आपको साल भर हर मौसम में आकर्षित करेगा क्योंकि गर्मी आपके लिए भरपूर धूप लेकर आएगी जबकि सर्दी सर्द मौसम लेकर आएगी जो आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत कर देगी। हालांकि, शांत, सुखद और आरामदेह मौसम के कारण गर्मियों को मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। आपको मार्च से मई के महीनों में मनाली की अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए।
शिमला और मनाली लगभग पूरे साल छुट्टियों के लिए बेहतरीन जगह हैं। बस मानसून के मौसम से बचने की कोशिश करें, जब बादल फटना और बाढ़ काफी आम है।

क्या पैकेज में सूचीबद्ध होटलों को बदलना संभव है?

हां, होटल बदलना या चीजों को अनुकूलित करना हमेशा संभव होता है; बशर्ते, लागत तदनुसार वहन की जाती है।

क्या यह केवल एक साहसिक यात्रा है या यह हनीमून या पारिवारिक यात्रा भी हो सकती है?

हां, इसे हनीमून या फैमिली टूर के लिए भी कस्टमाइज किया जा सकता है।

मनाली घूमने में कितने दिन लगेंगे?

आप 3 से 4 दिन में पूरी मनाली को कवर कर सकते हैं। प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें और बहुत सारे साहसिक खेलों में भी शामिल हों।

बुकिंग के बाद यात्रा के लिए कितने नकद की आवश्यकता है?

यह सलाह दी जाती है कि दोनों कार्ड के साथ-साथ कुछ नकद भी ले जाएं। जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, वे अन्य स्थानों से भी शिमला पैकेज देख सकते हैं।

क्या बच्चों को साथ ले जाना सुरक्षित है?

हां, बच्चे साथ आ सकते हैं, बशर्ते माता-पिता उनकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें।

क्या ट्रेकिंग के लिए अपना सामान खुद ले जाना उचित है?

हां, ट्रैवल एजेंसी जूते, टॉर्च और अन्य चीजों जैसी जरूरी चीजों की लिस्ट पहले ही मुहैया करा देगी।

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month