सबसे सुरम्य भारतीय राज्य उत्तराखंड में एक आदर्श छुट्टी के लिए 9 दिनों के लिए इस उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम को बुक करें। यह लुभावने सुंदर परिदृश्य, प्राचीन नदियों, बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ एक आकर्षक राज्य है और कई दुर्लभ और लुप्तप्राय वनस्पतियों और जीवों का घर है। TravelTriangle से यह उत्तराखंड 9 दिवसीय यात्रा कार्यक्रम उत्तराखंड के अधिकांश प्रमुख शहरों की यात्राओं को कवर करता है ताकि आप उत्तराखंड का पता लगाने और अनुभव करने में कोई कसर न छोड़ें।

हिमालय की तलहटी में बसा ऋषिकेश हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। ‘गढ़वाल हिमालय के प्रवेश द्वार’ के रूप में जाना जाता है, ऋषिकेश की दिव्य ‘गंगा आरती’ हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है। राम झूला और लक्ष्मण झूला शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हैं और नीचे गंगा नदी की आवाज सुनकर चलने में खुशी होती है। वशिष्ठ गुफा एक और प्रमुख आकर्षण है जहां आप वास्तव में उस गुफा की यात्रा कर सकते हैं जहां ऋषि वशिष्ठ ने ध्यान किया था। आप पास के आश्रम में ध्यान लगाकर भी शांति प्राप्त कर सकते हैं।

“पहाड़ियों की रानी” के रूप में जाना जाता है मसूरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो घने हरे आवरण में लिपटा हुआ है। भट्टा जलप्रपात और झरिपानी जलप्रपात पर हरे रंग के विभिन्न रंगों में पर्णसमूह से ढकी चट्टानों के बीच दूधिया सफेद पानी को दौड़ते हुए देखना एक आनंद है। चारों ओर शिवालिक पहाड़ियों का मनोरम दृश्य और बादलों के छोर पर सुखद जलवायु आपकी आत्मा को छूना निश्चित है। आप भगवान शिव को समर्पित नाग देवता मंदिर, लाल टिब्बा, गन हिल और म्यूनिसिपल गार्डन, केम्प्टी झरने के दर्शन भी कर सकते हैं। 9 दिनों के लिए उत्तराखंड के इस यात्रा कार्यक्रम में मसूरी में 2 रात रुकने की सुविधा है ताकि आप यहाँ कुछ भी न चूकें।

उत्तराखंड में कौसानी अपने नेचर बाउंटी के साथ एक चिकित्सीय अनुभव प्रदान करता है और शहर की हलचल से छुट्टी पाने वालों के लिए एकदम सही है। कॉर्बेट जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के लिए विश्व प्रसिद्ध है जो जानवरों की कई दुर्लभ प्रजातियों का निवास स्थान है विशेष रूप से रॉयल बंगाल टाइगर। इस नेशनल पार्क में सफारी आपको प्रकृति के करीब ले जाती है जैसे पहले कभी नहीं थी। नैनीताल में नैनी झील में नौका विहार करना एक परम आनंद है जो इस उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम को 9 दिनों के लिए और भी रंगीन बनाता है।

सबसे किफायती कीमतों पर आज 9 दिनों के लिए इस उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम को बुक करें और उत्तराखंड में एक अद्भुत छुट्टी का आनंद लें।

हाईलाइट:-

  • लक्ष्मण झूला, राम झूला, ऋषिकेश में वशिष्ठ गुफा की यात्रा करें
  • सुरम्य नैनी झील में नाव की सवारी का आनंद लें
  • कौसानी में प्रकृति के बीच फिर से जीवंत
  • जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में सफारी का आनंद लें
  • मसूरी में गन हिल पर ट्रेक करें

शामिल है:-

  • डीलक्स रूम में आवास
  • आगमन पर गैर मादक स्वागत पेय
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • निकटतम हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन से चुनें और छोड़ें
  • इंटरसिटी स्थानान्तरण
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार दर्शनीय स्थल
  • सभी सरकारी कर
  • होटल कर
  • टोल टैक्स
  • ईंधन
  • पार्किंग और चालक शुल्क
  • जीएसटी

शामिल नहीं है:-

  • एकल आवास
  • ट्रिपल आवास
  • दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • यात्रा की खुराक
  • एसआईसी आधार पर कैब

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- ऋषिकेश: आगमन और दर्शनीय स्थल

भारत की योग राजधानी ऋषिकेश में आपका स्वागत है!

दिल्ली हवाई अड्डे पर आगमन पर, ऋषिकेश की ओर प्रस्थान करें और होटल में चेक-इन करें। आप लक्ष्मण झूला, राम झूला, त्रिवेणी घाट, भारत मंदिर, नीलकंठ महादेव, परमार्थ निकेतन, गीता भवन और वशिष्ठ गुफा जैसे प्रमुख आकर्षणों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। बाद में, रात का भोजन करें और रात भर आराम से रहने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन स्थानांतरण

और जानें: Places to visit in Rishikesh 

दूसरा दिन:- मसूरी: आगमन और दर्शनीय स्थल

मसूरी दर्शनीय स्थल

मसूरी में प्रकृति के करीब पहुंचें!

ऋषिकेश में होटल में नाश्ता करें और मसूरी की सुरम्य सड़क यात्रा का आनंद लें। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और कुछ देर आराम करें। बाद में, मसूरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकल पड़े। लाल टिब्बा और गन हिल जैसे मसूरी के सभी प्रसिद्ध एलिवेटेड पॉइंट्स पर जाएँ और नीचे शहर के शानदार नज़ारों का आनंद लें। उसके बाद, म्यूनिसिपल गार्डन का दौरा करें और केम्प्टी झरने की चट्टान से नीचे उतरते दूधिया पानी का आनंद लें। बाद में रात में, रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा,नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- मसूरी

मसूरी पैकेज

मसूरी की सुंदरता का आनंद लें!

नाश्ते के बाद, मसूरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। भट्टा जलप्रपात और झरिपानी जलप्रपात का आनंद लें और नाग देवता मंदिर में भगवान शिव की पूजा करें। फिर क्लाउड एंड्स और कैमल बैक रोड पर जाएं और अद्वितीय जलवायु और अदम्य प्रकृति का आनंद लें। फिर आप माल रोड पर स्थानीय खरीदारी के लिए आगे बढ़ सकते हैं। बाद में शाम को, होटल वापस आएं और एक शांतिपूर्ण रात का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा,नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places to visit in Mussoorie

चौथा दिन:- कॉर्बेट: आगमन और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

जिम कॉर्बेट पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में वन्यजीव सफारी का अनुभव करें!

मसूरी में होटल का नाश्ता और चेक-आउट करें। फिर, सड़क मार्ग से कॉर्बेट की ओर ड्राइव करें। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और रोड ट्रिप की थकान को दूर करने के लिए आराम करें। शाम को, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक वैकल्पिक सफारी आपका इंतजार करती है। रात का भोजन करें और कॉर्बेट के होटल में रात्रि विश्राम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- कॉर्बेट: सफारी

जिम कॉर्बेट

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में मस्ती से भरी सफारी का आनंद लें

सुबह-सुबह, नेशनल पार्क के अंदर एक मजेदार सफारी राइड के लिए निकल पड़ते हैं, जब जानवरों को देखना काफी आसान होता है। एक मजेदार साहसिक कार्य के बाद रिजॉर्ट में लौटें और कुछ स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें। होटल में रात भर ठहरने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: 3 days in Jim Corbett

छह दिन:- कौसानी: आगमन और दर्शनीय स्थल

kausani planetarium

कौसानी में प्रकृति की गोद में अतीत में जाएँ!

नाश्ते के बाद, होटल से चेक-आउट करें और अल्मोड़ा होते हुए कौसानी की ओर ड्राइव करें। होटल में चेक-इन करें और कौसानी में होटल के सुव्यवस्थित कमरों में प्रकृति की गोद में आराम करें। शाम के समय, व्यू पॉइंट पर सूर्यास्त के अद्भुत दृश्यों का आनंद लें। गांधी जी के आश्रम में जाएँ और शानदार रात के खाने के लिए होटल वापस जाएँ। होटल में अच्छी नींद का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवाँ दिन:- नैनीताल: आगमन और दर्शनीय स्थल

नैनीताल

नैनी झील में एक अद्भुत नाव की सवारी का आनंद लें!

नाश्ते के बाद, कौसानी में होटल से चेक-आउट करें और नैनीताल की ओर ड्राइव करें। नैनीताल पहुंचने पर, होटल में चेक-इन करें। फिर, टहलने और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए पास में जाएँ। आप नैनी झील में नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और झील के आसपास के स्टाल में कुछ स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। बाद में, होटल वापस आएं और स्वादिष्ट रात्रिभोज का आनंद लें। रात को होटल में रहना।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Nainital

 

आठवां दिन:- नैनीताल: स्थानीय दर्शनीय स्थल

Nainital

नैनीताल में पर्यटन स्थलों का अन्वेषण करें!

नाश्ते के बाद नैनीताल के सभी पर्यटक आकर्षणों और सुंदर पिकनिक स्थलों जैसे हनुमानगढ़ी मंदिर, भीमताल झील, सत्तल झील और नौकुचिया ताल झील पर जाएँ और प्रत्येक स्थान पर आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद लें। इन सुरम्य झीलों पर नाव की सवारी निश्चित रूप से आपके होश उड़ा देगी। शाम को, आराम से रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

नौवें दिन:- दिल्ली: प्रस्थान

india gate

उत्तराखंड की रहस्यवादी भूमि को अलविदा!

नैनीताल में होटल का नाश्ता और चेक-आउट करें। उत्तराखंड के शहरों के लंबे और आकर्षक दौरे के बाद अपनी घर की यात्रा शुरू करने के लिए दिल्ली की ओर प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: 10 प्रसिद्ध दिल्ली पर्यटन स्थल

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

जिम कॉर्बेट घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर के अंत और जून के बीच का है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की यात्रा के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा है, क्योंकि इस समय के दौरान बंगाल टाइगर जैसे जंगली जानवरों को देखने की संभावना अधिक होती है।

क्या ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग इस पैकेज में शामिल है?

नहीं, ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग डिफ़ॉल्ट रूप से इस पैकेज में शामिल नहीं है। हालाँकि, आप अनुकूलन के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

वशिष्ठ गुफाओं के दर्शन करने में कितना समय लगता है?

वशिष्ठ गुफाओं को देखने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है।

क्या गन हिल में रेस्तरां या खाने के स्टॉल हैं?

हां, गन हिल में खाने-पीने के स्टॉल लगे हुए हैं, जहां पाइपिंग हॉट नूडल्स और अन्य स्नैक आइटम बेचे जाते हैं। मेक-शिफ्ट रेस्तरां भी बढ़िया भोजन विकल्प प्रदान करते हैं।

क्या ऋषिकेश में मांसाहारी विकल्प मिलना संभव है?

धर्म और अध्यात्म की भूमि होने के कारण, ऋषिकेश में मांसाहारी भोजन और शराब सख्त वर्जित है।

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month