हमारे औली 3 दिन के पैकेज के साथ औली में आनंद लें। सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को कवर करें और यात्रा पर अपनी जरूरत का सारा मजा लें। औली बुग्याल जिसे औली के नाम से जाना जाता है, उत्तर भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है। यह भारत के हिल स्टेशनों के संदर्भ में छिपे हुए गहनों में से एक है। समुद्र तल से 2,500 मीटर से अधिक की ऊंचाई के साथ, इस जगह में कई प्राकृतिक चमत्कार हैं। इस तरह के एक आदर्श स्थान पर होने के कारण, औली गर्मियों में घूमने और हिमालय की ढलानों पर कुछ रोमांच का अनुभव करने के लिए एकदम सही है।

यात्रा स्थान: औली

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें औली

प्रारंभ बिंदु: देहरादून एयरपोर्ट / देहरादून रेलवे स्टेशन / हरिद्वार रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: देहरादून एयरपोर्ट / देहरादून रेलवे स्टेशन / हरिद्वार रेलवे स्टेशन

आवास: होटल / रिसॉर्ट्स / गेस्टहाउस

करने के लिए चीजें: खरीददारी, दर्शनीय स्थल, स्लेजिंग, हाइकिंग, स्कीइंग

घूमने के स्थान

1. फूलों की घाटी

Valley-of-Flowers

फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी चमोली क्षेत्र में औली में स्थित एक सुंदर प्राकृतिक क्षेत्र है। यह अल्पाइन फूलों की विशाल खुली घास के मैदान और दिल को छूने वाली वनस्पतियों के लिए प्रसिद्ध है। इस पार्क की एक और बड़ी बात यह है कि इसमें ट्रेकिंग के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। यह एक आसान ट्रेक है जिसमें बहुत सारे खुले मैदान हैं जो देखने लायक हैं।

क्या है खास: जगह का खूबसूरत आकर्षण

प्रवेश शुल्क: INR 150

समय: सुबह 7 से शाम 5 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 36 किमी

और जानें: Trek To Valley Of Flowers In Uttarakhand

2. औली रोपवे

Auli ropeway

औली रोपवे, औली का एक प्रमुख आकर्षण है जो हिमालय के आकर्षक और शानदार दृश्य पेश करता है। यह गुलमर्ग के बाद एशिया का सबसे ऊंचा और सबसे लंबा रोपवे है, केबल कार लगभग 4 किमी की कुल दूरी तय करती है। यह स्थानीय रूप से गोंडोला के रूप में जाना जाता है और औली को जोशीमठ से जोड़ने के लिए जिम्मेदार है।

क्या है खास: मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य

प्रवेश शुल्क: INR 1000

समय: सुबह 8 से शाम 7 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 10 किमी

3. औली झील

auli lake

औली में शायद सबसे खूबसूरत आकर्षण औली झील है। यह समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और दुनिया की सबसे ऊंची झील है। सर्दियों में, जब यह पूरी तरह से जम जाता है, तो झील के चारों ओर बर्फ फैल जाती है जिससे एक अद्भुत स्की रिंक का मार्ग प्रशस्त होता है जो सर्दियों में औली में सबसे लोकप्रिय स्थान है।

क्या है खास: आसपास के खूबसूरत पहाड़

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: हमेशा खुला

सिटी सेंटर से दूरी: 5 किमी

और जानें: Things To Do In Auli

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है

रोमांचक दौर

यहां कुछ रोमांचक कारण दिए गए हैं कि क्यों यह पैकेज आपकी छुट्टियों के लिए आदर्श है और इसका सर्वोत्तम लाभ उठाने में मदद करता है:

  • आपको ख़ाली समय बिताने और साहसिक गतिविधियों के लिए जाने का भरपूर अवसर मिलता है
  • औली झील, औली रोपवे और फूलों की शानदार घाटी देख सकेंगे आप
  • देवप्रयाग और मां धारी देवी मंदिर जैसे आकर्षणों के साथ चिकमगलूर औली के धार्मिक पक्ष को देखने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।
  • आपको कई दृष्टिकोणों को देखने का अवसर भी मिलेगा जो एक फोटोग्राफी सत्र का आनंद लेने या रोलिंग पहाड़ियों के बीच कुछ शांत होने का एक आदर्श तरीका प्रतीत होता है।
  • आप कुछ समय विशाल खुले घास के मैदानों में बिता सकते हैं
  • यह यात्रा अत्यधिक सुरक्षित है और कोरोना के बाद की यात्रा के लिए अनुशंसित है क्योंकि हम अपने सभी यात्रियों को एक मजेदार अनुभव की तलाश में 100% सुरक्षा आश्वासन सुनिश्चित करते हैं।
  • यात्रा कार्यक्रम में बहुत सारे समावेश हैं जो आपकी यात्रा को अधिक परेशानी मुक्त और मूल रूप से संपर्क रहित बनाते हैं
  • सबसे अच्छी बात यह है कि आप हमारे प्रतिनिधि से संपर्क करके अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस यात्रा को अनुकूलित कर सकते हैं जो आपकी यात्रा को हर दूसरे संशोधन के साथ बेहतर बनाने के लिए समर्पित रूप से आपके साथ बैठेगा।

औली की 3 दिनों की यात्रा योजना के हिस्से के रूप में औली के पर्यटकों के लिए कुछ प्राकृतिक चमत्कार औली झील, औली रोपवे हैं – जिसका उपयोग केबल कार, द वैली ऑफ फ्लावर्स में ढलान के शीर्ष तक पहुंचने के लिए किया जाता है। देवप्रयाग और माँ धारी देवी मंदिर कुछ नाम हैं। 3 दिनों के लिए इस औली यात्रा कार्यक्रम में पहाड़ों के बीच रहने और प्रकृति की सुंदरता को देखने का अवसर न चूकें।

औली के हमारे पैकेज में सभी 3 दिनों के लिए नाश्ता और 2 रातों के लिए रात का खाना शामिल है। यात्रा की पूरी अवधि के लिए 3-सितारा होटल या रिसॉर्ट में आवास प्रदान किया जाएगा। हम दर्शनीय स्थलों की यात्रा कार्यक्रम में शामिल स्थानों के लिए सभी यात्रा व्यवस्थाओं का ध्यान रखेंगे और आपके आगमन पर और आपके प्रस्थान के लिए हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन से स्थानान्तरण करेंगे। इस औली 3 दिन के पैकेज के साथ घर से दूर समय को संजोएं।

हमें यकीन है कि औली की 3 दिनों की इस यात्रा को समाप्त करने के बाद आप जीवन भर की यादों के साथ वापस जाएंगे। अपने परिवार या दोस्तों या यहां तक ​​कि अकेले के साथ पहाड़ों के बीच होने का मौका लें और एक आदर्श पलायन करें जो न केवल आपको तरोताजा कर देगा बल्कि आपको कई ऐसे पलों के साथ छोड़ देगा जिन्हें आप कभी नहीं भूल पाएंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास जो अवसर है उसका सर्वोत्तम उपयोग करें और समय समाप्त होने से पहले 3 दिनों के लिए यह औली यात्रा पैकेज प्राप्त करें।

हाईलाइट:-

  • औली के अद्भुत शहर में प्रकृति के अजूबों की सैर करें
  • खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों के साक्षी बनें
  • केबल कार और स्की रिसॉर्ट के जीवन में एक बार मौका का अनुभव करें
  • इन खूबसूरत घाटियों में आराम करें
  • औली रोपवे पर जाएं और आसपास के सुंदर दृश्यों को देखें

शामिल है:-

  • होटल
  • हवाई अड्डा स्थानांतरण / रेलवे स्टेशन
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार दर्शनीय स्थल

शामिल नहीं है:-

  • आवास: एकल
  • आवास: ट्रिपल
  • भोजन योजना : दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • यात्रा की खुराक

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- हरिद्वार/देहरादून – औली

auli lake

औली के रास्ते में कुछ पर्यटक आकर्षण देखें

एक बार जब आप देहरादून/हरिद्वार पहुंचेंगे तो हमारे प्रतिनिधि आपको एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन पर ले जाएंगे। फिर आप औली के अद्भुत शहर के लिए अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। हिमालय की घुमावदार सड़कों के माध्यम से औली की ओर अपने लॉन्ग ड्राइव पर खूबसूरत घाटियों, ताजी हवा और ऊंचे पहाड़ों का आनंद लें। औली के रास्ते में कुछ प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण जैसे – देवप्रयाग, माँ धारी देवी मंदिर और श्री नगर बांध देखें। औली पहुंचें और अपने होटल के कमरों में चेक-इन करें। बाकी दिन आराम करने और अगले दिन नए सिरे से उठने के लिए आपके अवकाश के लिए छोड़ दिया जाता है।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

दूसरा दिन:- औली – दर्शनीय स्थल

Home in Auli

औली के अद्भुत शहर का पता लगाने के लिए अपनी यात्रा शुरू करें।

आज से आप औली शहर की सैर शुरू करेंगे। सबसे पहले आपको औली झील ले जाया जाएगा जो दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झील है। यह एक अद्वितीय स्थान पर स्थित है और जब सौंदर्य सौंदर्य की बात आती है तो यह अपनी तरह का एक अनूठा स्थान है। आप अगली बार औली रोपवे पर जाएंगे। औली के प्रमुख पर्यटक आकर्षण को देखने के लिए तैयार हो जाइए। औली एक प्रसिद्ध स्कीइंग स्थल है जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। रोपवे में केबल कार हैं जो आपको हिमालय के परिदृश्य और उसके आसपास के वन क्षेत्र का मनोरम दृश्य देखने की अनुमति देती हैं। आप शेष दिन के लिए जगह का पता लगाने के लिए बचे हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places to visit in Uttarakhand

तीसरा दिन:- औली – हरिद्वार / देहरादून

haridwar

औली के बर्फ से ढके परिदृश्य को कहें अलविदा

देहरादून/हरिद्वार की यात्रा शुरू करने के लिए होटल से पूरा नाश्ता और चेक-आउट करें। हमारा प्रतिनिधि आपको आपके इच्छित स्थान के हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर छोड़ देगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

औली की यात्रा में कितना खर्च होता है?

यदि आप औली की 3 दिनों की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो लागत यात्रा करने वाले लोगों की संख्या, आवास के प्रकार (लक्जरी, बजट, परिवार) और उन स्थानों पर निर्भर करेगी जहां आप घूमने का इरादा रखते हैं। एक बार जब आप 3 दिनों के लिए अपनी औली यात्रा कार्यक्रम तैयार कर लेते हैं तो आपको लागत का एक मोटा अनुमान मिल जाएगा। हालाँकि, कुछ समय और ऊर्जा बचाने के लिए आप हमारे औली 3 दिनों के पैकेज पर एक नज़र डाल सकते हैं जो INR 9,000 से INR 13,450 तक है। यदि आप अधिक समय तक औली में घूमना चाहते हैं तो हम 3 रात और 4 दिन और उससे अधिक के पैकेज भी प्रदान करते हैं।

मैं देहरादून से औली कैसे पहुँच सकता हूँ?

औली का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, आप टैक्सी बुक कर सकते हैं या औली के लिए बस भी पकड़ सकते हैं। बस मार्ग आपको जोशीमठ ले जाएगा और वहां से आपको रोपवे द्वारा औली पहुंचना होगा या आप सड़क के माध्यम से अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं। हम रोपवे का सुझाव देते हैं क्योंकि यह समय बचाने वाला और साहसिक कार्य दोनों है। औली की 3 दिनों की यात्रा की बुकिंग करते समय आप हमारे ट्रैवल एजेंटों से उसी के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

कौन सा बेहतर है औली या मनाली?

मनाली कुछ दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने और फुरसत के समय बिताने के लिए एक जगह है, जबकि औली साहसिक, शीतकालीन खेलों जैसे स्कीइंग या पानी की गतिविधियों के लिए जाना जाता है। इस प्रकार यदि आप औली यात्रा की योजना बना रहे हैं तो हमारे अनुकूलन योग्य 3 दिनों के पैकेज के साथ कुछ रिप-गर्जना का पता लगाने के लिए तैयार हो जाएं।

औली घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

औली घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान मध्य नवंबर से मार्च तक स्कीइंग के लिए होगा। हालांकि, अप्रैल से जून भी गर्मियों के दौरान ट्रेकिंग और अन्य गतिविधियों के लिए घूमने का एक अच्छा समय है।

क्या औली पैकेज अनुकूलन योग्य है?

हां, कोई दिन की संख्या और उन स्थानों को बदल सकता है जिन पर आप अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। उन सभी स्थानों की जाँच करें जहाँ आप अन्य औली पैकेजों के माध्यम से जा सकते हैं।

औली से निकटतम हवाई अड्डे कौन से हैं?

दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, लखनऊ और वाराणसी से आने वाली उड़ानों के लिए देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम है। चंडीगढ़, चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों के लिए, दिल्ली या किसी अन्य शहर में उड़ानों में बदलाव की आवश्यकता है।

औली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

मां देवी धारी मंदिर जैसे कुछ मंदिरों के साथ-साथ परिदृश्य औली का सबसे अच्छा हिस्सा है। मुख्य आकर्षण औली झील, फूलों की घाटी और औली रोपवे हैं। कुछ अन्य दर्शनीय स्थल देवप्रयाग और चिनाब घाटी हैं।

औली घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं

औली घूमने के लिए 3 दिन काफी हैं। आप उत्तराखंड के अद्भुत स्की रिसॉर्ट में अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। सर्दियों में बर्फबारी के बाद यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

Category: Auli, hindi, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month