उत्तराखंड का एक छोटा लेकिन वास्तव में प्रसिद्ध शहर केदारनाथ एक बहुत ही महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र है क्योंकि इसमें केदारनाथ मंदिर है। चार धाम यात्रा तीर्थयात्रा का एक हिस्सा यह मंदिर दुनिया भर के हिंदुओं के लिए बहुत पवित्र है। TravelTriangle आपके लिए हरिद्वार से केदारनाथ तक का यह विशेष टूर पैकेज लेकर आया है, जो आपको आस-पास के कई अन्य स्थानों के साथ-साथ इस दिव्य स्थान की शानदार यात्रा पर ले जाएगा!

हरिद्वार से आपकी केदारनाथ यात्रा के पहले दिन जैसे ही आप हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगे हमारे एजेंट आपको आपके होटल ले जाएंगे। आप हरिद्वार में विभिन्न कार्य कर सकते हैं जैसे हवन और यज्ञ में भाग लेना साधु सेवा। आप चिल्ला वन रेंज और विंध्यवासिनी वन रेंज भी जा सकते हैं। दूसरे दिन आप एक स्वादिष्ट नाश्ता करने के लिए उठेंगे और फिर अपना बैग पैक करेंगे और अपनी चेक आउट की औपचारिकताएँ पूरी करेंगे।

इसके बाद आप सीतापुर की यात्रा पर निकलेंगे। आपके टूर पैकेज के तीसरे दिन हरिद्वार से केदारनाथ तक, गौरीकुंड के रास्ते आज आप केदारनाथ जाने के लिए तैयार हो जाएंगे और एक कार में चढ़ेंगे और फिर केदारनाथ की प्रसिद्ध 16 किलोमीटर की ट्रेकिंग के लिए अन्य तीर्थयात्रियों में शामिल होंगे। फिर आप राजसी केदारनाथ मंदिर में पूजा के लिए जाएंगे और वहां सभी धार्मिक गतिविधियों में भाग लेंगे। चौथे दिन आप किसी भी समय आलस्य से जाग सकते हैं और फिर अपने नाश्ते पर दावत दे सकते हैं क्योंकि आपको यह दिन आराम के लिए मिलेगा और अपनी ऊर्जा वापस पाने के लिए आराम करेंगे।

अपने दौरे के पांचवें दिन आप उठेंगे और होटल में गर्म नाश्ते के लिए आगे बढ़ेंगे। बाद में, आप अपना बैग पैक करेंगे और फिर चेकआउट के लिए तैयार हो जाएंगे। घर वापस जाने के लिए आपको वापस हरिद्वार रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा। आप अपनी यात्रा के अंत में उसे अपनी यात्रा पर बहुत सारी दिव्य यादों के साथ समाप्त करते हैं जो आसानी से निष्पादन योग्य है हरिद्वार से केदारनाथ यात्रा की योजना आपको सही आवास, स्थानांतरण, पिकअप और ड्रॉप, भोजन योजना और बहुत कुछ चुनने में मदद करेगा।

केदारनाथ निश्चित रूप से भारत के सबसे धार्मिक स्थलों में से एक है। लेकिन यह वास्तव में संपूर्ण हो सकता है यदि आप हरिद्वार से केदारनाथ की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप इस पैकेज को पांच दिनों की अवधि के लिए बुक कर सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आपको संपूर्ण यात्रा कार्यक्रम प्रदान किया जाएगा। पैकेज भी अनुकूलन योग्य है क्योंकि आपको इस पैकेज में कुछ चीजों को संशोधित करने को मिलता है। यदि आप यात्रा योजना में यात्रियों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं या होटल या किसी भी सुविधा को बदलना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंद के अनुसार एजेंट या यात्रा सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं। दौरे के दौरान लगभग सभी स्थानान्तरण हमारे एजेंट की ओर से प्रदान की गई कैब द्वारा किए जाएंगे। केदारनाथ में परम आध्यात्मिकता का आनंद लें क्योंकि आप एक आध्यात्मिक शहर से दूसरे आध्यात्मिक शहर में जाते हैं।

यात्रा स्थान: केदारनाथ

कवर किए गए गंतव्य: 1N हरिद्वार, 3N सीतापुर

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: हरिद्वार रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए काम: ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थल, रोड ट्रिप, कैंपिंग, रॉक क्लाइम्बिंग

गंगा आरती

Ganga Aarti

हरिद्वार पहुंचने पर शाम के समय बहुत प्रसिद्ध गंगा आरती देखने को मिलती है। शाम के समय यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु एकत्रित होते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। फूलों और मोमबत्तियों के कई प्रसाद पानी पर चढ़ाए जाते हैं और भक्त अपने पापों को धोने के लिए पवित्र स्नान करते हैं।

TravelTriangle द्वारा इस 4 रात 5 दिन हरिद्वार से केदारनाथ यात्रा पैकेज बुक करें और अपने परिवार और प्रियजनों के साथ केदारनाथ में दिव्यता का अनुभव करें।

शामिल है:-

  • नाश्ता और रात का खाना
  • इंडिगो कार द्वारा यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल
  • पिक अप एंड ड्रॉप हरिद्वार
  • सभी अंतर्राज्यीय कर, टोल टैक्स, चालक भत्ता और पार्किंग आदि
  • सभी लागू कर

शामिल नहीं है:-

  • यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित होने तक हवाई किराया / ट्रेन का किराया
  • समावेशन में निर्दिष्ट भोजन के अलावा कोई भी भोजन
  • व्यक्तिगत खर्चे जैसे टिप्स, टेलीफोन कॉल, लॉन्ड्री, पूजा सामग्री आदि
  • कोई अन्य आइटम जो ‘समावेशन’ में निर्दिष्ट नहीं है
  • होटल/हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर और ट्रेकिंग के दौरान पोर्टरेज
  • ट्रेकिंग के दौरान टट्टू / गुड़िया
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान प्रवेश शुल्क
  • कैमरा शुल्क / आपातकालीन और चिकित्सा लागत
  • किसी भी धाम के लिए हेलीकाप्टर टिकट
  • सड़क ब्लॉक, भूस्खलन, यात्रा कार्यक्रम में परिवर्तन/खराब मौसम, खराब स्वास्थ्य, या नियंत्रण से परे किसी भी कारक के कारण रद्द
  • होने के कारण, रुकने के कारण आकस्मिक लागत

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- हरिद्वार

हरिद्वार टूर पैकेज

हरिद्वार से इस केदारनाथ यात्रा के साथ आज ही पहुंचें हरिद्वार

आज जैसे ही आप दिल्ली पहुंचेंगे हमारे एजेंट आपको रिसीव करेगे और आपको हरिद्वार में आपके होटल ले जाएंगे। आप हरिद्वार में विभिन्न कार्य कर सकते हैं जैसे हवन और यज्ञ में भाग लेना, साधु सेवा। आप चिल्ला वन रेंज और विंध्यवासिनी वन रेंज भी जा सकते हैं। चूंकि दिन अवकाश पर है, ये सभी वैकल्पिक गतिविधियां हैं। शाम के समय अत्यंत प्रसिद्ध हर की पौड़ी (स्वयं के खर्चे) पर आप गंगा आरती में शामिल होने जाएंगे। रात में, आप एक अच्छे रात्रि विश्राम और आरामदेह प्रवास के लिए अपने होटल वापस आएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Places to visit in Haridwar

दूसरा दिन:- हरिद्वार से सीतापुर

Haridwar

अपने केदारनाथ टूर पैकेज के दूसरे दिन हरिद्वार से सीतापुर की यात्रा!

आज सुबह, आप एक स्वादिष्ट नाश्ता करने के लिए उठेंगे और फिर अपना बैग पैक करेंगे और अपनी चेक आउट औपचारिकताएं पूरी करेंगे। इसके बाद आप सीतापुर की यात्रा पर निकलेंगे। जैसे ही आप शाम को सीतापुर पहुंचेंगे, आप चेक इन करेंगे और रात के ठहरने का आनंद लेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- सीतापुर: केदारनाथ के लिए दिन की यात्रा

केदारनाथ

हरिद्वार से इस केदारनाथ यात्रा के साथ आज जाएं केदारनाथ मंदिर!

जैसे ही आप जागते हैं और होटल में स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लेते हैं, आप तैयार हो जाएंगे और अपना बैग पैक करने के बाद होटल से चेक आउट करेंगे। गौरीकुंड के रास्ते आज आप एक कार में सवार होकर केदारनाथ पहुंचेंगे और फिर अन्य तीर्थयात्रियों के साथ केदारनाथ की प्रसिद्ध 16 किलोमीटर की ट्रेकिंग में शामिल होंगे। फिर आप राजसी केदारनाथ मंदिर में पूजा के लिए जाएंगे, वहां सभी धार्मिक गतिविधियों में भाग लेंगे और फिर रात भर ठहरने के लिए अपने होटल वापस सीतापुर ले जाएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: 18 Best places To Visit In Kedarnath

चौथा दिन:- सीतापुर

हरिद्वार स्थानीय दर्शनीय स्थल

हरिद्वार से अपनी केदारनाथ यात्रा के चौथे दिन आज सीतापुर में आराम से एक दिन बिताएं !

आज, आप किसी भी समय आलस्य से जाग सकते हैं और फिर अपने नाश्ते पर दावत दे सकते हैं क्योंकि आपको यह दिन आराम के लिए मिलेगा और अपनी ऊर्जा वापस पाने के लिए आराम करेंगे। केदारनाथ की यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रा के दौरान आपने जो दर्द महसूस किया होगा, उससे उबरने के लिए होटल में आराम करें। आप चाहें तो आज सीतापुर घूम सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर):दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- सीतापुर: हरिद्वार स्थानांतरण और प्रस्थान

haridwar

अपनी केदारनाथ यात्रा के अंतिम दिन आज ही हरिद्वार से वापस हरिद्वार पहुँचें!

यह दिन तब शुरू होगा जब आप उठेंगे और होटल में गर्मागर्म नाश्ते के लिए आगे बढ़ेंगे। बाद में, आप अपना बैग पैक करेंगे और फिर चेक-आउट के लिए तैयार हो जाएंगे। घर वापस जाने के लिए आपको वापस हरिद्वार रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा। आप यात्रा के अंत में उसे अपनी यात्रा के दौरान बहुत सारी दैवीय यादों के साथ समाप्त करते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता प्रस्थान

और जानें: Best weekend getaways from Haridwar

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

केदारनाथ की यात्रा में कितना खर्च होता है?

दारनाथ की 5 दिनों की एक आदर्श यात्रा में आपको लगभग 15,000 से 20,000 का खर्च आएगा जिसमें दिल्ली / हरिद्वार से आपका स्थानांतरण, 2-सितारा होटल में ठहरने, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और भोजन शामिल होगा। हालाँकि, आपके पैकेज की लागत पूरी तरह से उन स्थानों पर निर्भर करेगी जहाँ आप जाना चाहते हैं, परिवहन का तरीका आप चुनते हैं, जिस स्थान से आप यात्रा करेंगे और आप किस तरह के प्रवास पर रहेंगे।

हरिद्वार से केदारनाथ कैसे पहुंचा जा सकता है?

केदारनाथ का निकटतम स्टेशन ऋषिकेश है, यह केदारनाथ मंदिर से 229 किमी की दूरी पर स्थित है। केदारनाथ के लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है। हालांकि, केदारनाथ पहुंचने के लिए हरिद्वार से बसें उपलब्ध हैं। दोनों स्थान एक दूसरे से 252 किमी की दूरी पर स्थित हैं और सड़क मार्ग के बाद हरिद्वार ➜ ऋषिकेश देवप्रयाग श्रीनगर ➜ अगस्त्यमुनि गुप्तकाशी सोनप्रयाग गौरीकुंड केदारनाथ मंदिर है। विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे हरिद्वार से केदारनाथ टूर पैकेज भी देख सकते हैं।

केदारनाथ में खाने के लिए सबसे अच्छा खाना कौन सा है?

स्थानीय व्यंजनों और स्ट्रीट फूड को आजमाना सबसे अच्छा है। आप केदारनाथ में प्रामाणिक उत्तर-भारतीय भोजन की कोशिश कर सकते हैं।

केदारनाथ से किस प्रकार के स्मृति चिन्ह खरीदे जा सकते हैं?

सभी पवित्र वस्तुएं जैसे विभिन्न देवताओं की तस्वीरें और मूर्तियां, दुर्लभ पवित्र वस्तुएं और रुद्राक्ष और सालिग्राम जैसे पूजा के सामान भी यहां पाए जा सकते हैं।

क्या हरिद्वार से केदारनाथ के टूर पैकेज अनुकूलन योग्य हैं?

हां, ये पैकेज आपकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलन योग्य हैं।

केदारनाथ की यात्रा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि केदारनाथ आमतौर पर साल भर ठंडा रहता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वहां चलने के लिए गर्म कपड़े, टोपी और ट्रेकिंग जूते अवश्य ले जाएं।

Category: hindi, Kedarnath, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month