हमारा जम्मू कटरा पटनीटॉप श्रीनगर सोनमर्ग गुलमर्ग पहलगाम हॉलिडे पैकेज बुक करें। हर दिन बर्फ से ढके पहाड़ों, शांत और साफ झीलों के बीच रंगीन फूलों से भरे हरे-भरे घास के मैदानों को देखने के लिए हर दिन जागना कश्मीर में कहीं और नहीं हो सकता है! कश्मीर निस्संदेह पृथ्वी पर स्वर्ग है जो भारतीय और विदेशी यात्रियों को अपनी अदम्य प्राकृतिक बहुतायत से आकर्षित करता है। बर्फ से ढकी हिमालय पर्वतमाला और आसपास की समृद्ध जैव विविधता कश्मीर को हर यात्री की बकेट लिस्ट में बनाती है। यदि आप एक सप्ताह तक चलने वाले जम्मू कटरा पटनीटॉप श्रीनगर सोनमर्ग गुलमर्ग पहलगाम टूर की तलाश में हैं, यह पैकेज सबसे अच्छी चीज है जिसे आप स्वयं उपहार में दे सकते हैं। पहलगाम और श्रीनगर में ठहरने के साथ, यह यात्रा कार्यक्रम कश्मीर के सुरम्य शहरों को आराम से देखने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया है। इस शक्तिशाली मंदिर तक पहुंचने के लिए हेलिकॉप्टर की सवारी या टट्टू की सवारी सुरम्य परिदृश्य के माध्यम से अपने आप में एक अनुभव है! आप जम्मू से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित एक शांत हिल स्टेशन पटनीटॉप की यात्रा का भी आनंद ले सकते हैं और शिवालिक पर्वतमाला की सुंदरता को देख सकते हैं।

हमारे जम्मू कटरा पटनीटॉप श्रीनगर सोनमर्ग गुलमर्ग पहलगाम टूर पैकेज के साथ आप श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग भी जा सकते हैं। श्रीनगर में दर्शनीय स्थल प्रचुर मात्रा में हैं और मंत्रमुग्ध करने वाले हरे-भरे मुगल उद्यान और ट्यूलिप उद्यान सूची में सबसे ऊपर हैं। डल झील पर आकर्षक शिकारी सवारी कुछ ऐसा है जिसके लिए कोई भी मर सकता है!

पहलगाम, सोनमर्ग और गुलमर्ग कश्मीर में सबसे प्रसिद्ध ग्रामीण इलाकों, हिल स्टेशन रिसॉर्ट गंतव्य हैं। अवंतीपुरा के खंडहरों की यात्रा करें जो उस गौरवशाली हिंदू साम्राज्य के प्रमाण के रूप में खड़े हैं जो कभी कश्मीर में मौजूद था। निचले गुलमर्ग से गुलमर्ग में केबल कार की सवारी चरण 1 में खिलनमर्ग तक और चरण 2 में अपर्वथ तक फैली हुई है।

स्कीइंग, गोल्फिंग, रिवर राफ्टिंग और पर्वतारोहण के लिए कश्मीर दुनिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ट्रेवलट्राएंगल से जम्मू कटरा पटनीटॉप श्रीनगर सोनमर्ग गुलमर्ग पहलगाम पैकेजों को अनुकूलित करें और अपनी कश्मीर यात्रा को मसाला देने के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम में साहसिक खेलों को शामिल करें!

हमारे 6 रातें 7 दिन जम्मू कटरा पटनीटॉप श्रीनगर सोनमर्ग गुलमर्ग पहलगाम टूर पैकेज पहले से बुक करें और सबसे सस्ती कीमतों का आनंद लें!

हाईलाइट:-

  • माता वैष्णो देवी मंदिर में तीर्थ यात्रा का आशीर्वाद प्राप्त करें
  • गुलमर्ग में अवंतीपुरा खंडहर में जाकर समय पर वापस आएं
  • सोनमर्ग में प्रकृति के बीच खुद को फिर से जीवंत करें
  • श्रीनगर के खूबसूरत मुगल उद्यानों में टहलें
  • प्रसिद्ध 18 होल गोल्फ कोर्स पर जाएँ

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • एयरपोर्ट से हस्तांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत खर्च
  • विमान किराया
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- जम्मू: आगमन, कटरा में स्थानांतरण, और आराम का समय

जम्मू

जम्मू और कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में आपका स्वागत है!

जम्मू हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, कार से कटरा की ओर बढ़ें। होटल में चेक-इन करें और आराम करने और आराम करने के लिए अपने कमरे की ओर बढ़ें। पूरा दिन आराम से बिताएं। आप अपनी इच्छानुसार होटल के आसपास के क्षेत्रों को भी देख सकते हैं। बाद में रात में, होटल में एक अच्छी और गहरी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Kashmir

दूसरा दिन:- पहलगाम: माता वैष्णो देवी, पटनीटॉप और पहलगाम में स्थानांतरण

पहलगाम

माता वैष्णो देवी मंदिर के सबसे पवित्र तीर्थों में से एक में शामिल हों

होटल के रेस्तरां में जल्दी नाश्ते का स्वाद चखें क्योंकि पवित्र ‘माता वैष्णो देवी’ तीर्थयात्रा आज आपका इंतजार कर रही है। आप पैदल या टट्टू या हेलिकॉप्टर से भवन जा सकते हैं। फिर, सबसे पवित्र माता देवी मंदिर में जाएँ और माँ का आशीर्वाद लें और चारों ओर के धार्मिक वातावरण में डूब जाएँ। आत्मा के दर्शन करने के बाद, टट्टू या हेलिकॉप्टर से वापस कटरा लौट आएं। उसके बाद, पहलगाम के लिए अपनी सड़क यात्रा शुरू करें। रास्ते में पटनीटॉप जाएँ। पटनीटॉप के मीठे पानी के झरने और प्रसिद्ध 9-होल गोल्फ कोर्स जैसे सभी प्रमुख पर्यटक आकर्षणों का आनंद लें। बाद में, पहलगाम के लिए अपनी सड़क यात्रा जारी रखें और एक शांतिपूर्ण नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- पहलगाम: अवकाश दिवस और श्रीनगर में स्थानांतरण

श्रीनगर

पहलगाम ग्रामीण इलाकों की आकर्षक सुंदरता में डूब जाएं!

होटल में शानदार नाश्ते का आनंद लें और पहलगाम में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। पहलगाम की खूबसूरत सड़कों पर घूमें और पहलगाम में प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें। हरे-भरे घास के मैदानों के बीच घने देवदार के जंगल और बर्फ से ढकी हिमालय पर्वतमाला आपके प्रियजनों के साथ लंबी सैर के लिए एकदम सही हैं। आप अपने खर्चे पर पहलगाम में चंदनवारी ग्लेशियर पॉइंट, अरु वैली, बेताब वैली और स्नो पॉइंट जैसे पर्यटक आकर्षणों की भी यात्रा कर सकते हैं। आप लिद्दर नदी के साफ पानी के किनारे भी डेरा डाल सकते हैं और आराम से दिन का आनंद ले सकते हैं। बाद में शाम को, श्रीनगर की ओर प्रस्थान करें। श्रीनगर में खूबसूरत हाउसबोट पर स्वर्गीय रात्रिभोज का आनंद लें और शानदार हाउसबोट में आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Pahalgam

चौथा दिन:- श्रीनगर: स्थानीय दर्शनीय स्थल

श्रीनगर पैकेज

कोई कसर नहीं छोड़ते हुए श्रीनगर का अन्वेषण करें!

स्वादिष्ट नाश्ते के साथ खुद का इलाज करें और डल झील पर रोमांचक शिकारा की सवारी के लिए तैयार हो जाएं। शिकारा की घंटे भर की सवारी आपको झील के शांत स्थानों पर ले जाती है और आपको चारों ओर की शांति का आनंद लेने देती है। बाद में, श्रीनगर के सभी प्रसिद्ध भू-भाग वाले मुगल उद्यानों – निशात बाग, शालीमार बाग और चश्मा शाही का भ्रमण करें। उसके बाद श्रीनगर के सबसे पवित्र मंदिर जबरवां पर्वत श्रृंखला पर बने शंकराचार्य मंदिर में आशीर्वाद लें। दिन के अंत में, रात भर आराम से रहने के लिए होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- श्रीनगर: गुलमर्ग पर्यटन स्थलों का भ्रमण

गुलमर्ग

गुलमर्ग में पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें!

श्रीनगर के होटल में राजसी नाश्ते का स्वाद चखें। फिर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए गुलमर्ग की ओर बढ़ें। रास्ते में, भगवा खेतों और ऐतिहासिक अवंतीपुरा खंडहरों की यात्रा करें जो अभी भी समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। फिर आप गुलमर्ग में चिल्ड्रन पार्क, रानी मंदिर और सर्किट रोड सहित अन्य पर्यटक आकर्षणों की यात्रा के लिए आगे बढ़ सकते हैं। गुलमर्ग में 18 होल वाला गोल्फ कोर्स दुनिया का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स है और एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। अपने व्यक्तिगत खर्च पर आप निचले गुलमर्ग से खिलनमर्ग या अपहरवत तक गोंडोला केबल कार की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं और आस-पास की आकर्षक सुंदरता निस्संदेह आपको उड़ा देगी! बाद में शाम को, गुलमर्ग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेने के बाद कुछ नींद लेने के लिए श्रीनगर के होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Gulmarg

छठा दिन:- श्रीनगर: सोनमर्ग पर्यटन स्थलों का भ्रमण

सोनमर्ग

सोने का मैदान, सोनमर्ग में नेचर की बेहतरीन चीज़ें देखें!

दिन की शुरुआत स्वादिष्ट नाश्ते के साथ करें और फिर सोनमर्ग की ओर ड्राइव करें। आमतौर पर ‘मीडो ऑफ गोल्ड’ के रूप में जाना जाता है, सोनमर्ग को जीवंत फूलों और शांत झीलों की प्राचीन घाटियों से नवाजा गया है। सोनमर्ग की शांतिपूर्ण भूमि में आराम से दिन का आनंद लें और बालटाल घाटी, सतसर झील, थाजीवास ग्लेशियर, ज़ोजी-ला दर्रा, युसमर्ग और नीलाग्राद नदी जैसे सभी पर्यटक आकर्षणों की यात्रा करें। हिमालय के बीचोबीच एक कायाकल्प करने वाला दिन बिताने के बाद, श्रीनगर के होटल में वापस आएं और होटल के सुव्यवस्थित कमरों में शांति से सोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवां दिन:- जम्मू: प्रस्थान

जम्मू पैकेज

भारत के परम बर्फीले गंतव्य को अलविदा!

नाश्ता करें और अपना सामान पैक करें। होटल में चेक-आउट करें और हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ें और घर वापस जाने के लिए अपनी उड़ान पकड़ें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Things To Do In Jammu

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर में जाने के लिए कोई ड्रेस कोड है?

नहीं, श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर जाते समय किसी विशेष ड्रेस कोड का पालन नहीं किया जाता है। हालांकि, किसी भी पूजा स्थल पर जाते समय हमेशा पारंपरिक पोशाक पहनने की सलाह दी जाती है।

श्रीनगर में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

श्रीनगर में एक प्रामाणिक और स्थानीय खरीदारी अनुभव के लिए आप श्रीनगर की सबसे पुरानी खरीदारी सड़कों में से एक लाल चौक जा सकते हैं।

जम्मू और कश्मीर की राजधानी वास्तव में कौन सी है - जम्मू या श्रीनगर?

जम्मू और कश्मीर की दो मौसमी राजधानियाँ हैं, जम्मू सर्दी है और श्रीनगर गर्मी है।

कश्मीर में कुछ अवश्य आजमाए जाने वाले स्ट्रीट फूड क्या हैं?

गद्दे मोंजे एक मांसाहारी कश्मीरी व्यंजन है जिसे आपको एक बार ज़रूर आज़माना चाहिए। यह व्यंजन वास्तव में मसालेदार चावल के आटे में तली हुई मछली है और स्वाद की कलियों के लिए एक बहुत ही सुखद है।

क्या इस पैकेज में गुलमर्ग की गोंडोला सवारी शामिल है?

नहीं, आप अपने व्यक्तिगत अनुभव पर गोंडोला की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

Category: Gulmarg, hindi, Jammu, Kashmir, Pahalgam, Sonmarg

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month