सुंदर पहाड़ों और हरे भरे परिवेश से परिपूर्ण दार्जिलिंग वास्तव में एक ऐसा गंतव्य है जो कई लोगों की बकेट लिस्ट में है। भारत में सबसे प्रशंसित हिल स्टेशनों में से एक होने के नाते यह अपने राजसी चाय बागानों और विशाल पहाड़ों के लिए भी जाना जाता है। TravelTriangle आपको सिलीगुड़ी से एक अनुकूलन योग्य दार्जिलिंग टूर पैकेज प्रस्तुत करता है जो कई लोगों के बीच सबसे अधिक मांग वाले पैकेजों में से एक है। इस शानदार पैकेज के साथ, आपको प्रकृति की बाहों में जागने और ताजी हवा में सांस लेने का सुनहरा मौका मिलता है। महानगर की हलचल से दूर वातावरण में खुद को फिर से जीवंत करें और कुछ खूबसूरत पर्यटक आकर्षणों का पता लगाएं और यादों को हमेशा के लिए संजोएं!

यात्रा स्थान: दार्जिलिंग

गंतव्य कवर: 1 रात दार्जिलिंग

प्रारंभ बिंदु: NJP रेलवे स्टेशन / IXB हवाई अड्डा

समापन बिंदु: NJP रेलवे स्टेशन / IXB हवाई अड्डा

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, भोजन पर्यटन, धार्मिक पर्यटन, ट्रेकिंग, फोटोग्राफी

सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग यात्रा के माध्यम से घूमने की जगहें

इस पैकेज के माध्यम से आप कुछ अद्भुत स्थानों की यात्रा कर सकते हैं –

1. कंचनजंगा चोटी पर चढ़ें

कंचनजंघा शिखर की साहसिक यात्रा

सिलीगुड़ी से हमारी दार्जिलिंग यात्रा योजना के साथ एक अभियान पर, यहां आपके लिए सबसे साहसिक अनुभवों में से एक है! भारत की सबसे प्रभावशाली चोटियों में से एक होने के नाते यहां तक ​​कि इसके आधार शिविर तक जाने के लिए एक ट्रेक भी आपको इतना रोमांचित कर देता है कि यह आपको एहसास कराता है कि चोटी पर चढ़ना कितना रोमांचकारी होगा! हिमालय पर्वतमाला में अन्य ट्रेक की तुलना में पूरी तरह से एक अलग अनुभव प्रदान करते हुए, कंचनजंगा बेस कैंप की यात्रा दुनिया भर से कई साहसिक नशेड़ियों को कंचनजंगा पर्वत की एक लंबी यात्रा शुरू करने और एक रिकॉर्ड बनाने के लिए आकर्षित करती है।

क्या है खास: पहाड़ के शानदार नज़ारों का आनंद लें

और जानें: Planning A Sikkim Trip On Budget

2. चाय बागान

दार्जिलिंग के चाय बागान का मनमोहक दृश्य

दार्जिलिंग में चाय बागान अवश्य ही देखने लायक आकर्षणों में से एक है। अपनी शांति के लिए जाना जाता है, यह न केवल आपको लुभावने दृश्य प्रदान करता है बल्कि एक कायाकल्प अनुभव भी प्रदान करता है। दार्जिलिंग में और उसके आस-पास कई चाय बागान हैं जो चाय की सर्वोत्तम और विभिन्न किस्मों की पेशकश करते हैं। आप एक अद्भुत छुट्टी अनुभव के लिए सुंदर दृश्यों के बीच रहने का निर्णय भी ले सकते हैं।

क्या है खास: शांत और खूबसूरत माहौल, चाय बागान की सैर

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं

समय: सुबह 9:00 बजे – शाम 6:00 बजे

3. टाइगर हिल

टाइगर हिल के उच्चतम बिंदु से भव्य दृश्य देखें

टाइगर हिल के उच्चतम बिंदु से माउंट एवरेस्ट और माउंट कंचनजंगा का भव्य दृश्य इसे दार्जिलिंग में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। साथ ही यहां से सूर्योदय का नजारा बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है।

क्या है खास: कंचनजंगा की चोटियों का मनोरम दृश्य

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं

समय: दोपहर 12:00 बजे – रात 11:59 बजे

शहर के केंद्र से दूरी: 11 किमी

और जानें: Places To Visit On A Honeymoon To Sikkim

4. जापानी मंदिर

दार्जिलिंग में जापानी मंदिर में शांतिपूर्ण समय बिताएं

निप्पोंज़न मायोहोजी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, दार्जिलिंग में जापानी मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह एक सुंदर बुद्ध मंदिर है जहां दिन में दो बार प्रार्थना की जाती है और आप इसका हिस्सा बन सकते हैं। इस मंदिर की यात्रा के दौरान, शांति शिवालय में कुछ समय बिताना सुनिश्चित करें क्योंकि यह पास में ही स्थित है।

यह अनुकूलन योग्य सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग टूर पैकेज आपको सुगंधित चाय और अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों की भूमि पर ले जाकर जीवन से 2 दिनों की छुट्टी का आनंद लेने देता है। इसे ‘टी गार्डन ऑफ इंडिया’ के नाम से भी जाना जाता है, यह खूबसूरत हिल स्टेशन आपको मंत्रमुग्ध कर देने वाले कंचनजंगा पर्वत पर असाधारण सूर्योदय को देखने का अवसर भी प्रदान करता है। यह अवकाश एक से अधिक तरीकों से आनंदमय है!

क्या है खास: अनोखा बौद्ध मंदिर

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं

समय: सुबह 4.30 से शाम 7 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 2.3 किमी

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

खूबसूरत दार्जिलिंग एक्सप्लोर करें

निम्नलिखित कारणों से दार्जिलिंग का दौरा आपके लिए सही विकल्प है –

  • यह पैकेज आपको ताजी हवा में सांस लेने और शहरी जीवन की हलचल से खुद को फिर से जीवंत करने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह आपको दार्जिलिंग के कुछ सबसे खूबसूरत आकर्षणों का पता लगाने देता है जिनमें टाइगर हिल, घूम मठ और बहुत कुछ शामिल हैं
  • यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो एक छोटी और ताज़ा छुट्टी की तलाश में हैं
  • इसके अलावा, यह पैकेज आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार आसानी से अनुकूलन योग्य है

सिलीगुड़ी से आपका दार्जिलिंग टूर पैकेज XIB एयरपोर्ट / NJP रेलवे स्टेशन से शुरू होता है। एक बार जब आप दार्जिलिंग पहुँच जाते हैं तो आपका दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू हो जाती है! पहले दिन आप हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, तेनजिंग रॉक, टी गार्डन (बाहरी दृश्य) और जापानी मंदिर का दौरा करेंगे। अगले दिन टाइगर हिल, बतासिया लूप और घूम मठ के बारे में सब कुछ होगा। दार्जिलिंग की सुंदरता आपको विस्मित कर देगी और आप इस जगह को कभी नहीं छोड़ना चाहेंगे। तो, प्रतीक्षा क्यों? सिलीगुड़ी से हमारे दार्जिलिंग ट्रिप पैकेज में से चुनें, और अभी माउंटेन रिट्रीट बुक करें!

हाइलाइट:-

  • दार्जिलिंग में सुंदर पहाड़ों की सैर करें
  • दार्जिलिंग में स्थानीय पर्यटक आकर्षण का आनंद लें
  • चाय बागानों की सुंदरता का आनंद लें
  • टाइगर हिल से शानदार सूर्योदय का आनंद लें
  • घूम मठ और बतासिया लूप की यात्रा

शामिल है:-

  • नाश्ता
  • स्थानांतरण
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • होटल

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत खर्च
  • धोबीघर
  • टेलीफोन कॉल्स
  • युक्तियाँ और उपदान
  • शुद्ध पानी
  • शीतल और कठोर पेय
  • राफ्टिंग
  • रॉक क्लिंबिंग
  • पैराग्लाइडिंग
  • जॉय राइड
  • ढुलाई
  • अतिरिक्त दर्शनीय स्थल या वाहन का अतिरिक्त उपयोग
  • यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित के अलावा
  • प्रवेश शुल्क और गाइड शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन :- आगमन: दार्जिलिंग

एडवेंचरस तेनजिंग रॉक पर जाएं

दार्जिलिंग में आपका स्वागत है!

एक बार जब आप एनजेपी रेलवे स्टेशन/आईएक्सबी हवाई अड्डे पर पहुंच जाते हैं तो हमारे एजेंट आपसे मिलेंगे और होटल में आपका साथ देंगे। चेक-इन के बाद आपको कुछ गर्मागर्म और स्वादिष्ट लंच परोसा जाएगा। कुछ समय के लिए होटल परिसर में आराम करने के बाद आपका दर्शनीय स्थलों का भ्रमण शुरू होता है, जहां आप कुछ साहसिक खेलों का आनंद लेने के लिए सबसे पहले हिमालय पर्वतारोहण संस्थान जाएंगे। इसके बाद, आप दिन को बढ़िया तेनजिंग रॉक, सुगंधित चाय बागान (बाहरी दृश्य), और जापानी मंदिर का दौरा करेंगे धार्मिक स्पर्श देने के लिए! अपने मस्ती भरे दिन को समेटने के बाद, आप होटल वापस जा सकते हैं और रात की सुखद नींद का आनंद ले सकते हैं!

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Sikkim Festivals

दूसरा दिन- दार्जिलिंग: दर्शनीय स्थल और प्रस्थान

प्रसिद्ध घूम मठ की यात्रा करें

माउंट खंगचेंदज़ोन्घा पर शानदार सूर्योदय का गवाह बनें!

जैसे ही आप सुबह जल्दी उठते हैं (सुबह 04:00 बजे) प्रकृति की गोद में आपको शानदार नाश्ता परोसा जाएगा और फिर माउंट खंगचेंदज़ोंगा पर सबसे आश्चर्यजनक सूर्योदय देखने के लिए टाइगर हिल पर ले जाया जाएगा। माउंट खंगचेंदज़ोंगा 28,208 फीट लंबा है और यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है! वापस आने पर आप घूम मठ और बतासिया लूप भी जाएंगे।

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, आपको घर वापस जाने के लिए ट्रेन/उड़ान के लिए एनजेपी स्टेशन/बागडोगरा हवाई अड्डे (आईएक्सबी) पर उतारा जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

आप सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग दौरे की योजना कैसे बना सकते हैं?

यदि आप एक छोटी यात्रा के लिए सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग टूर पैकेज की तलाश में हैं तो आप दार्जिलिंग में 5 दिनों के दौरे की उम्मीद कर सकते हैं। आपकी यात्रा के पहले दिन बागडोगरा हवाई अड्डे से दार्जिलिंग पहुँचने में लगभग 3 घंटे लगेंगे और उस दिन आप होटल में आराम कर सकते हैं। आप अपनी यात्रा के दूसरे दिन दार्जिलिंग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। तीसरे दिन, आप गंगटोक जा सकते हैं जहाँ आने-जाने में लगभग 4 घंटे लगेंगे। आप चौथे दिन गंगटोक भ्रमण के लिए जा सकते हैं और अपनी यात्रा के 5वें दिन आप पेलिंग जा सकते हैं और यात्रा में लगभग 5 घंटे लगते हैं।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

आदर्श रूप से, मार्च और अक्टूबर दार्जिलिंग की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने माने जाते हैं क्योंकि इस दौरान मौसम सुहावना होता है। हालाँकि, यदि आप भारी बर्फबारी देखना चाहते हैं, तो दिसंबर एक सही समय है! यदि आप सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग टूर पैकेज के लिए जाने की योजना बना रहे हैं , तो अप्रैल और मई के बीच गंतव्य पर जाएँ, जब वसंत अभी भी खिल रहा है और आप धूप की सुखदायक गर्मी के तहत कुछ ट्रेकिंग गतिविधियाँ कर सकते हैं।

मैं गंगटोक से दार्जिलिंग कैसे जा सकता हूँ?

दार्जिलिंग से गंगटोक तक हवाई मार्ग से जाया जा सकता है। बागडोगरा हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, आप एक निजी या साझा टैक्सी में सवार हो सकते हैं या राज्य द्वारा संचालित बस ले सकते हैं और गंगटोक पहुंच सकते हैं। गंगटोक पहुंचने में करीब 4 से 5 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा आप एक वैकल्पिक मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप हेलीकॉप्टर की सवारी का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको गंगटोक में केवल 20 मिनट में ले जाएगा। सिलीगुड़ी से हमारे दार्जिलिंग टूर पैकेज के लिए जाते समय हम सुनिश्चित करते हैं कि आप हवाई अड्डे से अपने सभी आवासों और फिर सभी आकर्षणों तक एक सुगम यात्रा का आनंद ले सकें।

दार्जिलिंग में कुछ खाद्य पदार्थ क्या हैं जिन्हें मुझे अवश्य आजमाना चाहिए?

सिक्किम स्टाइल मीट पैटी शा-फले और मोमोज, थुकपा, वोंटन, ग्याथुक और थेनथुक जैसे कई अन्य स्वादिष्ट व्यंजन देखना न भूलें।

क्या सिलीगुड़ी का यह दार्जिलिंग टूर पैकेज अनुकूलन योग्य है?

हां, इस पैकेज को आपके यात्रा कार्यक्रम के अनुसार अनुकूलित करने में आपकी सहायता करने में TravelTriangle को बहुत खुशी होगी।

क्या पैकेज में दिनों की संख्या बढ़ाना या घटाना संभव है?

ट्रैवल ट्राएंगल इस पैकेज को अनुकूलित करने में प्रसन्नता होगी, क्या आप मौजूदा योजना को संशोधित करना चाहते हैं।

दार्जिलिंग में कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं?

दार्जिलिंग के लोग नेपाली या हिंदी में बात करते हैं। यदि आप अंग्रेजी या हिंदी बोलते हैं तो दार्जिलिंग की यात्रा परेशानी मुक्त है।

दार्जिलिंग की यात्रा के लिए आदर्श अवधि क्या है?

दार्जिलिंग यात्रा के लिए आदर्श अवधि 5 से 7 दिन है। आप इन महीनों के दौरान शहर को पूरी तरह से देख सकते हैं और एक शानदार छुट्टी का आनंद ले सकते हैं।

Category: Darjeeling, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month