भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक धर्मशाला है। यह निर्वासन में रहने वाले दलाई लामा का निवास भी है। यह बौद्ध मठों, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, संग्रहालयों और बहुत कुछ जैसे सुंदर आकर्षणों वाला एक सुंदर शहर है। पर्यटक तीर्थयात्रा के लिए इस स्थान पर आते हैं, और अन्य कारणों में अवकाश और व्यवसाय शामिल हैं क्योंकि यह भारत के सौ शहरों में से एक है जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश के तहत एक स्मार्ट शहर बनने के लिए सूचीबद्ध है। यह यात्रा आपके लिए एक रोमांचक यात्रा होगी जो आपके दिमाग को कई विकर्षणों से मुक्त करने और धर्मशाला मैकलोडगंज खज्जियार डलहौजी पैकेज में अपनी छुट्टी का आनंद लेने का स्रोत साबित होगी।

आपकी इस यात्रा पर घूमने के लिए आसपास के अन्य स्थान मैकलोडगंज होंगे जो सुंदर दृश्यों और अपने प्रियजनों के साथ तस्वीरें लेने के लिए एक स्वर्ग है। आप और आपके चाहने वाले भी कुछ प्रसिद्ध मंदिरों और मठों में जाने का आनंद लेंगे। यह विभिन्न प्रकार की हरियाली के साथ सुंदर भूमि है जो अज्ञात समय से विभिन्न पक्षियों, जानवरों और कीड़ों को आश्रय देती है। यह दलाई लामा की निर्वासित सरकार का मुख्यालय भी है। प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने दलाई लामा को निर्वासन पर जाने के लिए इस भूमि की पेशकश की थी।

अन्य स्थान जो आप अपने धर्मशाला मैकलोडगंज खज्जियार डलहौजी टूर पैकेज पर जाएंगे, वे हैं पालमपुर जहां आप मंदिरों में पूजा करेंगे, चाय बागान जाएंगे और आपके छोटे लोग चिड़ियाघर का आनंद लेंगे जिसमें विभिन्न प्रकार के पशु और पक्षी प्रजातियां हैं। यह छुट्टी एक ऐसी यात्रा होगी जिसे आप और आपके टैगर्स कभी नहीं भूलेंगे। नामग्याल मठ जैसे मठ महान नेता के निर्वासन के समय में स्थापित किए गए थे और अपने ऐतिहासिक मूल्यों के कारण इस जगह के सबसे प्रसिद्ध मठों में से एक थे। उपासक और अनुयायी दान देते हैं, और यह एक ऐसा दृश्य है जो आपको मन की शांति देता है और आपके द्वारा देखी जाने वाली अन्य सभी साइटों का अपना महत्व है।

जैसे ही आप और आपकी टीम आपके धर्मशाला मैक्लोडगंज खज्जियार डलहौजी हॉलिडे पैकेज पर प्रस्थान की तारीख के करीब आते हैं, आप डलहौजी और खज्जियार जैसे स्थानों का दौरा करेंगे जो अपने पर्यटकों को कुछ बेहतरीन दृश्य और स्वादिष्ट स्थानीय खाद्य पदार्थ प्रदान करते हैं जो स्वस्थ और पौष्टिक होते हैं। इस जगह में आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु (Cwa) है। सर्दियाँ ऊपरी हिस्सों में बर्फ से ढकी होती हैं जबकि मानसून में अधिक मात्रा में वर्षा होती है और वसंत आनंददायक होता है। इसलिए, जिस समय आप जाना चाहते हैं, उसके अनुसार अपने कपड़े पैक करें और सुनिश्चित करें कि सर्दियों में गर्म रहें। अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारे यात्रा कार्यक्रम देखें।

यात्रा स्थान: धर्मशाला

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें मैक्लॉडगंज, 2 रातें डलहौजी

प्रारंभ बिंदु: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

अंतिम बिंदु: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

आवास: होटल

करने के लिए काम: ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, दर्शनीय स्थल, स्थानीय बाजार, कैम्पिंग

इस धर्मशाला मैक्लोडगंज खज्जियार डलहौजी यात्रा योजना में शामिल कुछ प्रसिद्ध स्थान:

चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर

धार्मिक स्थान चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर

चामुंडा देवी मंदिर हिंदू पौराणिक कथाओं में महत्व रखता है क्योंकि यह देवी चामुंडेश्वरी को समर्पित है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने चंदा और मुंडा नाम के राक्षसों का वध किया था। मंदिर 51 शक्ति पीठों में से एक है और एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, इस प्रकार परिदृश्य के शानदार दृश्य पेश करता है।

और जानें: Secret Places In Himachal

गंजी पहाड़ी, डलहौजी

गंजी पहाड़ी, डलहौजी का मनमोहक दृश्य

गंजी पहाड़ी या बाल्ड हिल बर्फ से ढके पहाड़ों और घाटियों के असली दृश्यों को पकड़ने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है। पहाड़ी बंजर है और आसान लंबी पैदल यात्रा द्वारा पहुँचा जा सकता है। लोग यहां आराम करने और शांति के कुछ समय का आनंद लेने के लिए आते हैं।

खज्जियार

खज्जियार का मनोरम दृश्य

खज्जियार डलहौजी के पास एक विचित्र छोटा शहर है जो अपने गोल्फ कोर्स और आश्चर्यजनक परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां हरी-भरी घाटियां, देवदार के बागान, बर्फ से ढके पहाड़ और झीलें हैं जो इस छोटे से शहर को “हिमाचल का मिनी स्विट्जरलैंड” बनाती हैं।

हाइलाइट:-

  • अद्भुत डल झील की सैर करें
  • भव्य चामुंडा देवी मंदिर का अनुभव करें
  • गोपालपुर चिड़ियाघर जाने के लिए प्राप्त करें
  • सुगंधित पालमपुर चाय बागानों की यात्रा करें

शामिल है:-

  • भोजन : होटल में दैनिक नाश्ता
  • हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन से पिकअप और ड्रॉप
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए परिवहन
  • अंग्रेजी बोलने वाले मित्रवत ड्राइवर सह गाइड
  • वातानुकूलित वाहन द्वारा सभी स्थानान्तरण और पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • सड़क कर
  • पार्किंग शुल्क
  • ईंधन शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • भोजन – दोपहर का भोजन और रात का खाना
  • हवाई किराए
  • व्यक्तिगत खर्च जैसे टिपिंग, लॉन्ड्री, फोन कॉल, मादक पेय, ऐतिहासिक स्मारकों पर कैमरा / वीडियो शुल्क, चिकित्सा व्यय, हवाई अड्डा प्रस्थान कर, आदि
  • सभी स्मारकों/ दर्शनीय स्थलों पर प्रवेश शुल्क
  • यात्रा कार्यक्रम में किसी भी परिवर्तन के लिए आकस्मिक लागत
  • बीमारी, खराब मौसम, और सड़क अवरोध, या नियंत्रण से परे किसी भी कारक के कारण उड़ान रद्द होने के कारण विस्तारित रहें
  • कोई अन्य सेवाएं जिनका समावेशन में उल्लेख नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- धर्मशाला: आगमन एवं दर्शनीय स्थल

डल झील का मनमोहक दृश्य

पर्यटन स्थलों का भ्रमण दौरे के पहले दिन शुरू होता है!

आपके द्वारा ट्रेन से धर्मशाला वॉल्वो स्टेशन पर पहुंचने के बाद (आपके खर्च पर), हमारा प्रतिनिधि आपका स्वागत करेगा और होटल में स्थानांतरित हो जाएगा। आगमन पर आप होटल में चेक इन करेंगे और कुछ देर आराम करेंगे। कुछ देर आराम करने के बाद आप मैकलोडगंज घूमने के लिए निकलेंगे। भागसू नाग मंदिर, परम पावन दलाई लामा मंदिर, नड्डी, डल झील और तिब्बती मठ जैसे आकर्षणों पर जाएँ। जैसे ही शाम करीब आती है, रात भर ठहरने के लिए वापस होटल में आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: 15 Homestays In Manali

दूसरा दिन- पालमपुर का एक पूरा दिन भ्रमण

पालमपुर के चाय बागान में हरियाली

पालमपुर की एक और मनोरंजक दिन की यात्रा!

होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते के बाद आप पालमपुर की पूरे दिन की यात्रा के लिए आगे बढ़ेंगे। आप चामुंडा देवी मंदिर, गोपालपुर चिड़ियाघर और पालमपुर चाय बागान के दर्शन करेंगे। फिर आप शेष अवकाश के दिन धर्मशाला लौट आएंगे। आप जैसे चाहें इसका आनंद लें, यदि आप चाहें तो कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें, और फिर रात भर आराम से रहने के लिए अपने कमरे में चले जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- डलहौजी: आगमन और दर्शनीय स्थल

अदभुत दैनकुंड चोटी

डलहौजी के लिए एक रोमांचक ड्राइव!

सुबह के नाश्ते के बाद, आप होटल से चेक आउट करेंगे और डलहौजी के लिए स्थानांतरण करेंगे। आगमन पर, आप होटल में चेक इन करेंगे और फिर डलहौजी शहर के दौरे के लिए आगे बढ़ेंगे। आप दैनकुंड चोटी, सेंट जॉन चर्च, गंजी पहाड़ी और अन्य पर्यटक आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। कुछ स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अंत में, अपने आरामदायक कमरे में रात भर आराम करने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Manali Travel Tips

चौथा दिन- खज्जियार दर्शनीय स्थल

खज्जियार की अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता

भारत के मिनी स्विट्जरलैंड में आपका स्वागत है!

सुबह नाश्ते के बाद आप पूरे दिन कालातोप और खज्जियार की यात्रा के लिए निकलेंगे। 6400 फीट की ऊंचाई पर स्थित खजियार को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। जंगलों और झीलों के साथ हिल स्टेशन की अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। खज्जियार में एक अद्भुत दिन के बाद, रात भर आराम करने के लिए डलहौजी के होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन- प्रस्थान

अद्भुत धर्मशाला

दौरे को समाप्त करने और घर वापस जाने का समय!

नाश्ते के बाद, आप होटल से चेक आउट करेंगे और धर्मशाला वोल्वो स्टेशन के लिए ड्राइव करेंगे। आगमन पर, आप घर वापस जाने के लिए वोल्वो ले जाएंगे। आप दौरे से बहुत सारी अविस्मरणीय मीठी यादों के साथ जाएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Best Places To Visit In Shimla

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

धर्मशाला के दौरे की लागत कितनी है?

आपके धर्मशाला दौरे की लागत कई कारकों पर निर्भर करेगी, जिसमें होटल, अवधि, अनुभव और बहुत कुछ शामिल हैं। आप 3 सितारा होटल के साथ 3 दिनों के दौरे के लिए प्रति व्यक्ति लगभग INR 10,000 का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं। दूसरी ओर, शिमला, मनाली, डलहौजी, अमृतसर और नई दिल्ली जैसे अन्य शहरों में 10 दिनों के दौरे पर आपको प्रति व्यक्ति लगभग 1,04,000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

कौन सा बेहतर है, डलहौजी या मैकलोडगंज?

मैकलोडगंज और डलहौजी, दोनों वास्तव में घूमने के लिए खूबसूरत जगह हैं। यदि आप एक साहसिक यात्रा चाहते हैं तो आप मैकलोडगंज चुन सकते हैं क्योंकि वहां आप ट्रेकिंग, खरीदारी, सूर्यास्त, पैराग्लाइडिंग और अन्य गतिविधियों को देख सकते हैं। वहीं अगर आप शांत नजारों को निहारते हुए एक शांतिपूर्ण और सुकून भरी छुट्टी चाहते हैं तो आप डलहौजी जा सकते हैं।

मैकलोडगंज की यात्रा की योजना बनाने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

मैकलोडगंज धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश का उपनगर है और तिब्बतियों की बड़ी आबादी के कारण इसे भारत का "छोटा ल्हासा" कहा जाता है। यहां घूमने के लिए कई जगह हैं और पर्यटकों को कई साहसिक गतिविधियों में शामिल किया जा सकता है। यदि आप धर्मशाला यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको निचली धर्मशाला की खोज के लिए समय की अवधि को कम करने और मैक्लोडगंज और धर्मकोट में अधिक समय बिताने की योजना बनाने की आवश्यकता है। धर्मशाला, मैकलोडगंज और धर्मकोट की यात्रा की अवधि 3 से 4 दिन हो सकती है। आपको यात्रा के दिनों को समझदारी से बांटने की जरूरत है।

मैं धर्मशाला से डलहौजी कैसे पहुँचूँ?

यदि आप धर्मशाला की यात्रा की योजना बना रहे हैं, यदि आप धर्मशाला मैकलोडगंज डलहौजी टूर पैकेज बुक कर रहे हैं, तो आपको डलहौजी में कम से कम एक दिन बिताने की योजना बनानी चाहिए क्योंकि यहां घूमने के लिए बहुत सारे खूबसूरत स्थान हैं और यह स्थान बर्फ से ढके हुए लुभावने दृश्य भी प्रस्तुत करता है। भयानक मौसम के साथ पहाड़। धर्मशाला से डलहौजी की यात्रा करते समय आप कुछ किफायती विकल्प चुन सकते हैं। डलहौजी पहुंचने का सबसे बजट-अनुकूल तरीका है, हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के लिए बस में सवार होकर, उसके बाद आप डलहौजी पहुंचने के लिए कैब ले सकते हैं और इस यात्रा में लगभग 8 घंटे 21 मिनट का समय लगेगा। डलहौजी पहुंचने का सबसे तेज़ मार्ग एक निजी कैब में सवार है जो आपको सीधे डलहौजी ले जाएगा और यात्रा की समय अवधि 3 घंटे 40 मिनट है।

मैं मैक्लॉडगंज की यात्रा की योजना कैसे बना सकता हूं?

यदि आप धर्मशाला मैकलोडगंज टूर पैकेज के माध्यम से यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो पूरी यात्रा के लिए 6 दिन की यात्रा पर्याप्त होगी। आप दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करते हैं और मैक्लोडगंज पहुंचने के रास्ते में कांगड़ा किले की खोज करने की योजना बनाते हैं। आप अपनी यात्रा के दूसरे दिन मैक्लोडगंज में विभिन्न स्थानों की यात्रा करने और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने की योजना बना सकते हैं। अपनी यात्रा के तीसरे दिन भागसू नाग मंदिर और झरने के दर्शन करने की योजना बनाएं। चौथे दिन, आप त्रिउंड से शुरू होकर फिर से मैक्लोडगंज के लिए ट्रेक कर सकते हैं। 5वें दिन, आपके लिए स्थानीय बाजारों का पता लगाना थोड़ा आरामदेह हो सकता है; और अपनी यात्रा के अंतिम दिन, आप दिल्ली लौटने के लिए अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं।

मैकलोडगंज के प्रसिद्ध मंदिर कौन से हैं?

भागसूनाथ मंदिर, त्सुगलगखंग मंदिर, त्रिलोकीनाथ गुफा मंदिर, वखंडी मंदिर, आदिशक्ति मंदिर नड्डी, गुना देवी मंदिर, आदि मैकलोडगंज में जाने के लिए प्रसिद्ध मंदिर हैं। हिमाचल पैकेज के माध्यम से और क्या तलाशना है, इस पर एक नज़र डालें।

मैक्लोडगंज के लोग किस धर्म का सबसे अधिक पालन करते हैं?

मैकलोडगंज बहु धार्मिक स्थान है लेकिन मैकलोडगंज में अधिकांश लोग बौद्ध धर्म का पालन करते हैं।

मैकलोडगंज घूमने का आदर्श समय क्या है?

मैकलोडगंज घूमने के लिए सितंबर से जुलाई का समय आदर्श रहेगा।

मैकलोडगंज के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कौन से हैं?

मैकलोडगंज के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं:

  • भागसू फॉल्स
  • नामग्याल मठ
  • भागसूनाथ मंदिर
  • त्सुगलगखांग
  • तिब्बती संग्रहालय
  • त्रिउंड
  • मिंकियानी पास
  • धौलाधार रेंज

मैकलोडगंज में सबसे अच्छा शॉपिंग मॉल कौन सा है?

मैकलोडगंज में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह हैं:

  • अल्फा मेगा मॉल
  • मैकलोडगंज मार्केट
  • टाइम स्क्वायर
  • तिब्बत स्थानीय बाजार
  • मैक्सिमस मॉल
  • टीके आर्ट्स

धर्मशाला जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

धर्मशाला घूमने के लिए मार्च से मध्य मई का समय सबसे अच्छा है। इन महीनों में पहाड़ियों की यात्रा पूरी तरह से अच्छी होती है क्योंकि इन महीनों में तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

Category: Dalhousie, Dharamshala, Himachal, hindi, Mcleodganj

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month