कोलकाता से भारत के सबसे आकर्षक गंतव्य की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो हम आपकी मदद करने के लिए यहाँ हैं। कोलकाता से हमारा 5 रातें 6 दिन का शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज बुक करें और अविस्मरणीय यादें हमेशा के लिए संजो कर रखें। हिमाचल प्रदेश रुचि के मंत्रमुग्ध कर देने वाले क्षेत्रों से भरा हुआ है, जिन्हें भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे अच्छा गंतव्य माना जाता है। हिमाचल प्रदेश के सबसे गर्म हिल स्टेशनों द्वारा पेश किया गया शांत वातावरण यात्रियों को जीवन भर छुट्टी के अनुभव का एक बार आनंद लेने में सक्षम बनाता है। शिमला और मनाली का पहाड़ी स्वर्ग आपकी यात्रा के दौरान निश्चित रूप से आपको उत्साहित करेगा। शिमला और मनाली प्राकृतिक सुंदरता और विचित्र स्थानों की प्रचुरता से भरे हुए हैं।

शिमला, कुल्लू, मनाली के लिए हमारे किसी भी यात्रा पैकेज को बुक करना चुनें और बिना किसी तनाव के हिमाचल प्रदेश के अजूबों का आनंद लें। इस दौरे पर आप हिडिंबा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव, तिब्बती मठ, कोठी गॉर्ज, मढ़ी, गुलाबा, रोहतांग दर्रा, मणिकरण में सल्फर स्प्रिंग वाटर्स और कुल्लू शॉल उद्योग जैसे आश्चर्यजनक आकर्षण देख सकते हैं।

अपने ख़ाली समय के दौरान आप मनाली के चहल-पहल भरे शॉपिंग सेंटरों और आसपास के आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, हाइकिंग, राफ्टिंग, कयाकिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों में लिप्त होकर कोलकाता से बुक किए गए मनाली शिमला कुल्लू मनाली हॉलिडे पैकेज के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम के दौरान रोमांच के रोमांच का अनुभव करें । या आप अनुकूलित भी कर सकते हैंआपकी यात्रा आवश्यकताओं के अनुसार कोलकाता से शिमला कुल्लू मनाली यात्रा योजना।

शिमला,कुल्लू,मनाली की आपकी यात्रा उत्साह के साथ चिह्नित है। कोलकाता से हमारे शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज में रमणीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा, साहसी रोमांच, अविश्वसनीय खरीददारी और असीमित मनोरंजन यात्रियों को छुट्टी अनुभव के साथ अभिभूत करेगा। लक्जरी आवास और आरामदायक परिवहन सुविधाएं यात्रियों के लिए एक आरामदायक और आरामदेह यात्रा सुनिश्चित करती हैं। कोलकाता से शिमला, कुल्लू, मनाली ट्रिप पैकेज का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह आपको केवल 5 दिनों में प्रभावी ढंग से हिल स्टेशनों का पता लगाने की अनुमति देता है। तो, जल्दी करें और अपनी यात्रा को पॉकेट-फ्रेंडली बनाने के लिए रोमांचक ऑफ़र और अविश्वसनीय सौदे प्राप्त करने के लिए अभी बुक करें।

हमारा पैकेज जो कोलकाता से शिमला कुल्लू मनाली यात्रा की पेशकश करता है, आपको उत्तर भारत के शांत हिल स्टेशनों के एक रोमांचक दौरे पर ले जाता है। सुहावना मौसम, मैत्रीपूर्ण स्थानीय वातावरण और कई अन्य शानदार पहलू आपका इंतजार कर रहे हैं। जैसा कि मौसम थोड़ा भारी हो सकता है, आपको समायोजित करने के लिए एक दिन का समय लगता है। दिल्ली से मनाली पहुंचने पर, आपको तबादलों में मदद करने के लिए एक प्रतिनिधि तैयार मिलेगा। अपने प्रवास पर पहुंचें और दिन के लिए आराम करें। आप स्वयं स्थानीय स्थानों का पता लगा सकते हैं या अवकाश के लिए एक दिन निकाल सकते हैं। मनाली और शिमला की ठंडी जलवायु में खुद को तरोताजा करें। प्रमुख आकर्षणों को कवर करें और यादों से भरा बैग घर ले आएं।

यात्रा स्थान: शिमला, कुल्लू, मनाली

कवर किए गए गंतव्य: 4 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल / रिसॉर्ट्स

करने के लिए चीजें: पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, स्नो स्कूटर, स्लेज राइड, दर्शनीय स्थल

हिडिम्बा देवी मंदिर

रोमांचक दौर

पूरे उत्तर भारत में अत्यधिक पूजनीय धार्मिक स्थानों में से एक, हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली की बर्फ से ढकी पहाड़ियों के आसपास स्थित है। मंदिर देवी हिडिंबा देवी को समर्पित है, और मनाली में एक बहुत ही अद्वितीय पर्यटक आकर्षण के लिए बनाता है ।चाहे आप दोस्तों, परिवार या जीवनसाथी के साथ यहां आ रहे हों, आप आसानी से मंदिर जा सकते हैं और देवी से आशीर्वाद ले सकते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं में हिडिंबा देवी भीम की पत्नी और घटोत्कच की मां थीं। हिडिम्बा देवी मंदिर इस तथ्य के कारण भी एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है कि यह सुंदर देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है, और जिस चट्टान पर यह माना जाता है कि मंदिर बनाया गया था। निर्माण की अनूठी शैली भी इसे इस क्षेत्र में एक अनूठा मंदिर बनाती है। हिडिम्बा देवी मंदिर के पास सर्दियों के मौसम में आस-पास के स्थानों की सुंदरता का आनंद लें या स्कीइंग के लिए जाएं।

हाइलाइट:-

  • मनाली के लिए सुगम सड़क स्थानांतरण का लाभ उठाएं
  • हिडिंबा देवी मंदिर के शानदार नजारे पर अचंभा
  • तिब्बती मठ के लिए एक शांतिपूर्ण उद्यम के लिए प्रमुख
  • वशिष्ठ गांव में गर्म पानी के झरनों का आनंद लें
  • मणिकरण और कुल्लू की यात्रा का आनंद लें

शामिल है:-

  • स्वागत पेय
  • नाश्ता और रात का खाना
  • उच्च श्रेणी की वोल्वो बस द्वारा पेश किए जाने वाले स्थानान्तरण
  • सभी लागू कर

शामिल नहीं है:-

  • कोई भी विमान किराया, ट्रेन का किराया, ओवरलैंड यात्रा जिसका उल्लेख यात्रा कार्यक्रम में नहीं है
  • कोई भी प्रवेश और गाइड शुल्क
  • कोई भी भोजन जिसका यात्रा कार्यक्रम में उल्लेख नहीं है
  • कोई अन्य व्यक्तिगत खर्च जैसे लाँड्री, बार बिल, टेबल बिल, कैमरा शुल्क, टिप्स या कोई अन्य वस्तु
  • सेवा कर

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- दिल्ली: आगमन और मनाली में स्थानांतरण

शानदार परिदृश्य

दिल्ली के स्थापत्य चमत्कारों की प्रशंसा करें

ट्रेन या फ्लाइट में सवार होकर दिल्ली पहुंचें। दिल्ली अपने जीवंत मिंटो रोड़, गांधी मार्केट और कई अन्य के लिए जाना जाता है। मनाली की ओर अपनी यात्रा शुरू करने तक आप दिल्ली में इन स्थानों का पता लगा सकते हैं। ठीक 5.30 बजे, दिल्ली से मनाली के लिए हमारी विशेष वोल्वो बस में चढ़ने के लिए तैयार हो जाइए। हमारी बस में रात भर आराम से यात्रा करने के लिए आरामदायक कुशन सीटिंग है। 12-14 घंटे की यात्रा के बाद सुबह 6 से 8 बजे के बीच मनाली पहुंचें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: River Rafting In Manali

दूसरा दिन:- मनाली: आगमन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण

पहाड़ों के साथ शानदार परिदृश्य

मनाली के हरे-भरे परिवेश का नज़ारा

मनाली पहुंचें और हमारे प्रतिनिधि द्वारा गर्मजोशी से स्वागत का आनंद लें। आपको चेक-इन के लिए होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। एक बार जब आप चेक-इन औपचारिकताएं पूरी कर लेते हैं, तो अपने लक्ज़री होटल के कमरे में ताज़ा हो जाते हैं। होटल के पास मनाली के प्रसिद्ध आकर्षण जैसे हडिंबा देवी मंदिर, तिब्बती मठ और वशिष्ठ गांव के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं। एक महान दौरे के बाद, दोपहर में अपने होटल पहुंचें और बाकी दिन आराम से आनंद लें। रात के खाने में स्वादिष्ट भोजन करें और आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थलों की यात्रा

अद्भुत दर्शनीय

मनाली में आकर्षण के पूरे दिन के दौरे का आनंद लें

हार्दिक नाश्ते का आनंद लें और मनाली और आसपास के क्षेत्रों के लोकप्रिय स्थानों की यात्रा शुरू करें। कोलकाता से हमारे शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के अनुसार , आप कोठी गॉर्ज, मढ़ी, गुलाबा और रोहतांग दर्रे की यात्रा करेंगे। आप रोहतांग दर्रे पर स्कीइंग, स्लेजिंग, हाइकिंग, स्नो-स्कूटर राइडिंग और कई अन्य साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। पूरे टूर के दौरान आप मनाली की अद्भुत सुंदरता से चकाचौंध हो जाएंगे। पूरे दिन मनाली घूमने के बाद, रात में स्वादिष्ट भोजन और शांतिपूर्ण रात ठहरने के लिए होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Manali Festivals

चौथा दिन:- मनाली: मणिकरण और कुल्लू के दर्शनीय स्थलों की यात्रा

रोमांचकारी स्थान

मनाली के आसपास के आकर्षणों से प्यार करें

नाश्ते के बाद आप वॉल्वो बस में पवित्र मणिकरण की ओर यात्रा शुरू करेंगे। प्रसिद्ध सल्फर स्प्रिंग वाटर्स मणिकरण में रहता है। क्षेत्र की मनमोहक सुंदरता का आनंद लें और इसकी पवित्रता का आशीर्वाद प्राप्त करें। फिर, आपको मनाली के रास्ते में कुल्लू शहर के कुल्लू शॉल उद्योग में ले जाया जाएगा। यहां, आपको कुल्लू शॉल के बारे में रोचक जानकारी मिलेगी। मनाली के होटल में वापस लौटें और कई प्रकार के व्यंजनों के साथ रात के खाने का आनंद लें। बिस्तर पर सेवानिवृत्त हो जाओ।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

पाँचवा दिवस:- मनाली: प्रस्थान

कुल्लू-मनाली

एक अच्छी छुट्टी के बाद घर लौटने का समय आ गया है

नाश्ते के बाद दोपहर 12.00 बजे होटल से चेक-आउट करें। अपना बैग होटल के लगेज स्टोरेज पर छोड़ दें। आपको दिल्ली की ओर अपनी यात्रा शाम 4.00 बजे शुरू करनी है। तो, आप तब तक मनाली में आस-पास के मॉल और उल्लेखनीय स्थानों में टहल सकते हैं। मनाली में स्थानीय दुकानें हस्तशिल्प, प्राचीन वस्तुएं, शॉल और घर वापस लेने के लिए कई अन्य सामानों का एक अच्छा संग्रह बेचती हैं। दिल्ली की ओर यात्रा शुरू करने के लिए हमारी समर्पित बस में चढ़ें। आरामदायक सवारी आपको एक महान अभियान के बाद आराम करने और शांति से सोने में सक्षम बनाएगी। दिल्ली पहुंचें और घर की ओर चलें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Places To Visit In Manali In December

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मनाली की यात्रा में कितना खर्च होता है?

कोलकाता से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज की लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कौन सा आवास चुनते हैं, आप कितने दिन बिताने की योजना बना रहे हैं। मनाली में 5 दिनों और 4 रातों के लिए, आप भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा जैसे लाभों के साथ अकेले व्यक्ति के लिए 15,000 रुपये की राशि खर्च करेंगे।

मैं कोलकाता से शिमला कुल्लू मनाली के दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

आपको पहले ट्रेन या उड़ान के माध्यम से दिल्ली पहुंचने की जरूरत है, और

  • दिन 1: के नीचे सूचीबद्ध किसी न किसी यात्रा कार्यक्रम का पालन करें : दिल्ली से मनाली
  • दिन 2: में स्थानांतरण : हडिंबा देवी मंदिर जैसे होटल के पास मनाली के प्रसिद्ध आकर्षणों के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं, तिब्बती मठ और वशिष्ठ गांव।
  • दिन 3: कोठी गॉर्ज, मढ़ी, गुलाबा और रोहतांग दर्रे पर जाएँ और स्कीइंग, स्लेजिंग, हाइकिंग, स्नो-स्कूटर राइडिंग और कई अन्य साहसिक गतिविधियों का अनुभव करें।
  • दिन 4: पवित्र मणिकरण की ओर यात्रा शुरू करें। प्रसिद्ध सल्फर स्प्रिंग वाटर्स पर जाएँ और क्षेत्र की मनोरम सुंदरता का आनंद लें।
  • दिन 5: दोपहर के भोजन के बाद बाहर निकलें और अपने गृहनगर के लिए प्रस्थान करें।

शिमला कुल्लू मनाली जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

शिमला कुल्लू मनाली जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच का है जब मौसम सुहावना रहता है और अगर आप बर्फ देखना पसंद करते हैं तो सर्दियों के महीनों के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

मनाली से मणिकरण पहुंचने में कितना समय लगेगा?

मनाली से मणिकरण की यात्रा का समय लगभग 3 घंटे है। अन्य मनाली पैकेज देखें जो आपको इस जगह की यात्रा पर ले जाते हैं।

मनाली और उसके आसपास घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान कौन से हैं?

मनाली और उसके आसपास घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान हैं:

  • मनु मंदिर
  • मनाली अभयारण्य
  • ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क
  • नेहरू कुण्डी
  • जोगिनी झरना

कुल्लू में सबसे अच्छे आकर्षण बिंदु कौन से हैं?

कुल्लू में आप जिन शीर्ष पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं, उनकी सूची निम्नलिखित है:

  • बिजली महादेव मंदिर
  • गौरी शंकर मंदिर
  • भृगु झील
  • चंद्रखानी पास
  • मणिकरण में हॉट स्प्रिंग्स
  • ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क
  • चंद्रताल झील
  • ब्यास कुंडी

क्या दौरे की अवधि बढ़ाना संभव है?

हां, दौरे की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। कृपया अपनी आवश्यकता के बारे में ट्रैवल एजेंट को पहले ही सूचित कर दें ताकि वे उसके अनुसार योजना बना सकें।

कुल्लू के कुछ स्थानीय खाद्य पदार्थ कौन से हैं?

कुल्लू का स्थानीय भोजन भटूरे, जटू, सत्तू, पत्रोडु, वड़ा, कोडरा रोटी आदि हैं।

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month