हिमाचल प्रदेश की मंत्रमुग्ध कर देने वाली छुट्टी के लिए हमारा शिमला,मनाली,धर्मशाला,डलहौजी और अमृतसर हॉलिडे पैकेज बुक करें। शिमला भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे प्रकृति का आशीर्वाद प्राप्त है। आकाश की विशाल हिमालय पर्वतमाला बर्फ और घने देवदार और देवदार के जंगलों से ढकी हुई है और हरी-भरी घाटियाँ शहरों की हलचल से आदर्श राहत मिलती हैं।

शिमला के पास कुफरी में हिमालय वन्यजीव चिड़ियाघर हिमालयी मोनाल और हिमालयी भालू जैसे कई दुर्लभ और देशी हिमालयी वनस्पतियों और जीवों का घर है।
चिड़ियाघर लोगों को वन्यजीवों की बातचीत के हिस्से के रूप में जानवरों को अपनाने की सुविधा भी देता है। हमारे शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, अमृतसर टूर पैकेज के हिस्से के रूप में आने वाले कुल्लू और मनाली अपने अद्वितीय और अदम्य आकर्षण के साथ आपकी आत्मा को छूते हैं और आराम, विलासिता और अदूषित प्रकृति का एक आदर्श मिश्रण हैं।

मनाली में साहसिक गतिविधियाँ जैसे स्कीइंग, लंबी पैदल यात्रा, पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, कयाकिंग और माउंटेन बाइकिंग एक पूर्ण संवेदी आनंद हैं। इस शिमला मनाली धर्मशाला डलहौजी अमृतसर यात्रा कार्यक्रम के एक भाग के रूप में शामिल एक अन्य दर्शनीय स्थल सोलंग घाटी है। मनाली से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोलंग वैली एडवेंचर प्रेमियों और खेल प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। रोपवे, स्कीइंग, हॉर्स राइडिंग, याक राइडिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग यहाँ के सबसे अधिक आकर्षक खेल हैं।

हिमाचल प्रदेश में एक प्रमुख आकर्षण है जो हमारे शिमला मनाली धर्मशाला डलहौजी अमृतसर पैकेज यात्रा कार्यक्रम में भी शामिल है। यदि तिब्बती बौद्ध धर्म आपकी रुचि रखता है, तो धर्मशाला वह जगह है! एक असली अनुभव के लिए दलाई लामा के गृह शहर में थेकचेन छोलिंग मंदिर परिसर की यात्रा करें। डलहौजी के पास खज्जियार, जिसे प्यार से भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है, बर्फ से ढकी हिमालय पर्वतमाला के लुभावने दृश्यों के साथ एक शानदार रिसॉर्ट शहर है।

यदि आप हिमाचल प्रदेश की जगमगाती भूमि की तलाश कर रहे हैं, तो आज ही हमारे 9 रातें 10 दिन शिमला मनाली धर्मशाला डलहौजी अमृतसर हॉलिडे पैकेज बुक करें और हम आपको हिमाचल प्रदेश में दस दिनों की सरासर मस्ती और रोमांच का वादा करते हैं!

हाइलाइट:-

  • कुफरी में हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर में देशी प्रजातियों को देखें
  • शिमला के वाइसरीगल लॉज में भारतीय स्वतंत्रता-पूर्व युग को फिर से जीएं
  • वाघा बॉर्डर पर देशभक्ति की लहर को महसूस करें
  • जलियांवाला बाग में ऐतिहासिक किस्से सुनें
  • मनाली में हडिंबा देवी मंदिर में आशीर्वाद प्राप्त करें

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • एयरपोर्ट हस्तांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- शिमला: आगमन, स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण

स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आपका स्वागत है!

दिल्ली हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर आगमन पर, सुरम्य सड़कों के माध्यम से शिमला की ओर ड्राइव करें और आसपास के मनोरम पहाड़ी दृश्यों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। शिमला पहुंचने के बाद होटल की ओर बढ़ें और चेक-इन की औपचारिकताएं पूरी करें। कुछ देर आराम करें और फिर फ्रेश हो जाएं। फिर, शिमला के सबसे महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक, प्रसिद्ध वाइसरीगल लॉज की यात्रा करें और भारत के स्वतंत्रता-पूर्व काल के सभी ऐतिहासिक लेखों और तस्वीरों को देखकर आनंद लें। बाद में, संकट मोचन मंदिर और हिंदू भगवान, हनुमान को समर्पित जाखू मंदिर की यात्रा करें और पहाड़ी हवा में धार्मिक आभा को महसूस करें। उसके बाद, आप माल रोड में खरीदारी का आनंद ले सकते हैं और रात में होटल वापस आकर एक राजसी रात्रिभोज का स्वाद ले सकते हैं और एक गर्म, आरामदायक नींद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Secret Places In Himachal

दूसरा दिन:- शिमला: कुफरी पर्यटन स्थलों का भ्रमण

खूबसूरत हिल स्टेशन कुफरी

कुफरी में हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर में प्रकृति के करीब पहुंचें!

शिमला के होटल में स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और शिमला के निकट स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन कुफरी की ओर ड्राइव करें। हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर की सैर करें। चिड़ियाघर में हिमालयन मोनाल और हिमालयन भालू को देखना न भूलें। बाद में शाम को, शिमला के होटल में वापस ड्राइव करें और एक गहरी नींद का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- मनाली: आगमन और दर्शनीय स्थल

दर्शनीय स्थल

‘देवताओं की घाटी’ मनाली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें!

शिमला के होटल में शानदार नाश्ते और चेक-आउट का आनंद लें। फिर सड़क मार्ग से मनाली की ओर चलें। रास्ते में ब्यास नदी के तट पर स्थित घाटियों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले समूह कुल्लू की यात्रा का आनंद लें। सुंदर नगर झील, कुल्लू रिवर राफ्टिंग प्वाइंट, शॉल फैक्ट्री, पंडोह बांध और कुल्लू घाटी जैसे कई पर्यटक आकर्षणों की यात्रा करें। फिर हनोगी माता मंदिर और कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर जाएँ और चारों ओर आध्यात्मिकता का आनंद लें। आप कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट पर रिवर राफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं। कुल्लू में सभी दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेने के बाद, आप मनाली की अपनी सड़क यात्रा जारी रख सकते हैं। मनाली पहुंचने के बाद, अपने पहले से बुक किए गए होटल में चेक-इन करें। एक शानदार रात का भोजन करें और एक आरामदायक रात की नींद के लिए अपने कमरे में चले जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: 15 Homestays In Manali

चौथा दिन:- मनाली: स्थानीय दर्शनीय स्थल

मनाली स्थानीय दर्शनीय स्थल

मनाली की सुंदरता में रहस्योद्घाटन!

होटल में जल्दी नाश्ते का आनंद लें क्योंकि मनाली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का पूरा दिन आज आपका इंतजार कर रहा है। वन विहार के बीच में स्थित लकड़ी के मंदिर, हिडिम्बा देवी मंदिर की यात्रा करें और आसपास के शांत वातावरण का आनंद लें। फिर, वशिष्ठ गांव में बलुआ पत्थर के मंदिरों और गर्म झरनों की यात्रा करें। मनाली में मनाली में तिब्बती बौद्ध मठ चूकना नहीं चाहिए। फिर आप मनाली मार्केट का पता लगा सकते हैं और शाम को मॉल में खरीददारी का आनंद ले सकते हैं। दिन के अंत में एक डिवाइनर डिनर और रात भर शांतिपूर्ण प्रवास के लिए होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- मनाली: सोलंग घाटी पर्यटन स्थलों का भ्रमण

सोलंग घाटी पर्यटन स्थलों का भ्रमण

सोलंग घाटी में साहसिक खेलों से रोमांचित हों!

होटल में अच्छी तरह से तैयार नाश्ता करें और मनमोहक सोलंग वैली की ओर बढ़ें। आप रोहतांग दर्रे तक इस रिसॉर्ट शहर का व्यू देख सकते हैं जो लगातार बर्फबारी के कारण दिसंबर से मई तक बंद रहता है। सोलंग वैली में, आप अपने व्यक्तिगत खर्च पर रोपवे, स्कीइंग, हॉर्स राइडिंग, याक राइडिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग जैसे एड्रेनालाईन रशिंग एडवेंचर स्पोर्ट्स के ढेरों में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद होटल वापस आएं। वापस जाते समय, आप हिडिंबा देवी मंदिर, वन विहार में जा सकते हैं या मनाली के शॉपिंग मॉल में जाने तक खरीददारी कर सकते हैं। होटल में एक मनोरम रात के खाने और एक आरामदायक नींद का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Best Places In Manali For Honeymoon Couples

छठा दिन:- धर्मशाला: आगमन

दर्शनीय स्थलों की यात्रा

सड़क मार्ग से धर्मशाला, दलाई लामा के घर स्थानांतरण!

दिन की शुरुआत होटल में भरपेट नाश्‍ते के साथ करें। फिर, होटल में चेक-आउट करें और धर्मशाला के लिए अपनी यात्रा शुरू करें। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और स्वादिष्ट खाने का आनंद लें। दिन भर के बाद अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवां दिन:- डलहौजी: आगमन, धर्मशाला दर्शनीय स्थल

डलहौजी धर्मशाला

स्थानीय पर्यटन स्थलों के भ्रमण के साथ धर्मशाला का अन्वेषण करें!

धर्मशाला के होटल में स्वादिष्ट नाश्ते और चेक-आउट का भरपूर आनंद लें। फिर धर्मशाला स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। प्रसिद्ध दलाई लामा मंदिर और पवित्र सेंट जॉन चर्च की यात्रा करें। फिर आप भगवान शिव को समर्पित भागसूनाथ मंदिर में पूजा कर सकते हैं और मैक्लोडगंज मार्केट में स्मृति चिन्ह की खरीदारी कर सकते हैं। उसके बाद कैब से डलहौजी के लिए स्थानांतरण। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और स्वर्गीय रात्रिभोज का आनंद लें। बाद में, होटल के गर्म कमरों में सो जाए।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Manali Travel Tips

आठवां दिन:- डलहौजी: खज्जियार दर्शनीय स्थल

डलहौजी खज्जियार दर्शनीय स्थल

खज्जियार में हिमालय की तलहटी में फिर से जीवंत!

होटल में एक स्वस्थ नाश्ते का आनंद लें और फिर खज्जियार की ओर ड्राइव करें, जिसे लोकप्रिय रूप से ‘भारत का मिनी स्विट्जरलैंड’ कहा जाता है। घने देवदार और देवदार के पेड़ों से घिरे खजियार के हरे भरे परिदृश्य एक दिन की पिकनिक के लिए एकदम सही हैं। आप कलाटोप भी जा सकते हैं, जो हिमाचल प्रदेश के सबसे प्राचीन स्थलों में से एक है, जो पशु अभयारण्य और ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए प्रसिद्ध है। उसके बाद, 9-होल गोल्फ कोर्स का भ्रमण करें। खज्जियार में ज़ोरबिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियाँ रोमांच चाहने वालों को खुश करती हैं। खज्जियार में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, होटल वापस आएं और अपने स्वाद की कलियों को एक भव्य रात के खाने खाकर और शांति से सोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

नौवां दिन:- अमृतसर: आगमन, वाघा बॉर्डर दर्शनीय स्थल

वाघा बॉर्डर दर्शनीय स्थल

वाघा बार्डर पर आसमान में देशभक्ति की लहर को महसूस करें!

होटल में सुस्वादु नाश्ते के बाद, चेक-आउट करें। कार से अमृतसर की ओर बढ़ें। शाम को रिट्रीट समारोह के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे प्रसिद्ध वाघा बॉर्डर पर जाएं। आप मनाए जाने वाले ध्वजारोहण समारोह का आनंद ले सकते हैं और इसके शिखर पर देशभक्ति महसूस कर सकते हैं। बाद में, होटल वापस आएं और स्वादिष्ट डिनर का आनंद लें और अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Best Places To Visit In India In Summer

दसवां दिन:- अमृतसर: दर्शनीय स्थल, प्रस्थान

अमृतसर दर्शनीय स्थल

अमृतसर के दर्शनीय स्थल और प्रस्थान!

स्वादिष्ट नाश्ते और होटल से चेक-आउट करें। फिर, महत्वपूर्ण स्वर्ण मंदिर में जाकर अमृतसर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें और गुरुद्वारे के अंदर मंत्रमुग्ध कर देने वाली आभा को महसूस करें। फिर, ऐतिहासिक जलियांवाला बाग की यात्रा करें, जो एक स्मारक है जो 1919 में हुए नरसंहार की मूक कहानियां बताता है। उसके बाद, दिल्ली हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन की ओर प्रस्थान करें और सुखद यादों के एक सुंदर गुलदस्ते के साथ अपनी घर की यात्रा शुरू करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या इस पैकेज में उड़ान शुल्क शामिल है?

नहीं, इस पैकेज के किराए में दिल्ली तक का अप और डाउन यात्रा खर्च शामिल नहीं है।

वाघा बॉर्डर पर ध्वजारोहण समारोह का समय क्या है?

समारोह सर्दियों के दौरान लगभग 4.15 बजे और गर्मियों में लगभग 5.15 बजे शुरू होता है और लगभग एक घंटे तक चलता है। चूंकि प्रवेश सीमित है और भीड़ बेकाबू है, हमारा सुझाव है कि आप एक घंटे पहले वहां पहुंचें।

क्या अमृतसर में स्वर्ण मंदिर रात में खुला रहता है?

हाँ, स्वर्ण मंदिर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 3.00 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है।

दलाई लामा मंदिर के बारे में क्या खास है?

इस शांत मंदिर में, आप स्वयं लामाओं के साथ प्रार्थना माला का उपयोग करके ध्यान कर सकते हैं। इस मंदिर में तिब्बती प्रार्थनाओं के साथ खुदा हुआ प्रार्थना चक्र एक और महत्वपूर्ण चीज है। आप दलाई लामा मंदिर के अंदर विशाल पुस्तकालय और एक छोटे से संग्रहालय की यात्रा कर सकते हैं।

कुफरी में हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर जाने का समय क्या है?

चिड़ियाघर सोमवार को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 10.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक खुला रहता है। चिड़ियाघर सोमवार को बंद रहता है।

मैं शिमला मनाली दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

यदि आप शिमला और मनाली की अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो दिल्ली आपकी यात्रा शुरू करने का सबसे अच्छा स्थान है। वहां से आप शिमला पहुंच सकते हैं, जहां से आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अवसर मिलेंगे और नारकंडा और हाटू चोटी की अपनी यात्रा जारी रखेंगे। इसके बाद आप शिमला से ही मनाली की अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं।

शिमला मनाली यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

आपके शिमला मनाली दौरे की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के महीनों के बीच है। मौसम सुहावना रहता है और बहुत अधिक बर्फ भी नहीं होती है इसलिए ट्रेकिंग के दौरान दुर्घटनाओं का खतरा कम होता है।

Category: Dalhousie, Dharamshala, Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month