सबसे पवित्र स्थानों में से एक के रूप में माना जाता है हरिद्वार उन सभी के लिए एक यात्रा है जो धार्मिक, आध्यात्मिक और शांतिपूर्ण छुट्टी चाहते हैं। अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश के टूर पैकेज में वे सभी स्थान शामिल हैं, जिन्हें हरिद्वार जाते समय जाना चाहिए। यह शहर न केवल अपने मंदिरों और घाटों के लिए बल्कि अपनी संस्कृति, भोजन, परंपरा, सुंदरता और विशिष्टता के लिए भी प्रसिद्ध है। हरिद्वार में ऐसी कई जगहें हैं, जहां घूमा जा सकता है। अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज आपको सभी प्रसिद्ध मंदिरों जैसे मनसा देवी मंदिर, माया देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर और कई अन्य मंदिरों में ले जाएगा।

पवित्र गंगा हरिद्वार के मैदानी इलाकों से होकर बहती है। हर की पौड़ी घाट पर प्रसिद्ध गंगा आरती आपके मन को शांत करेगी और आपको अधिक आध्यात्मिक और धार्मिक दुनिया में ले जाएगी। आरती के दौरान देखी जा सकने वाली भक्तों की सुंदरता और भक्ति में खुद को शामिल करें। अन्य प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में भीमगोड़ा शामिल है, जिससे संबंधित एक प्रसिद्ध कहानी है।

यह शहर कई अद्भुत मिथकों और कहानियों से भरा पड़ा है, जो आपको इस शहर से प्यार करने पर मजबूर कर देंगे। आज ही अहमदाबाद से हमारे अनुकूलन योग्य हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा पैकेजों में से कोई एक बुक करें !

हरिद्वार से कुछ ही दूरी पर एक और खूबसूरत जगह है- ऋषिकेश। हिमालय की तलहटी में स्थित, ऋषिकेश एक और धार्मिक स्थान है जिसे लोकप्रिय रूप से “ऋषियों की भूमि” के रूप में जाना जाता है और इसमें कई प्राचीन मंदिर हैं। अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश का दौरा सभी मंदिरों के दर्शन करने और शहर के ठंडे मौसम का आनंद लेने के बारे में है। इस शहर का पता तब चला जब 60 के दशक में बीटल्स महर्षि महेश योगी से मिलने यहां आए। अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश पैकेज में कुछ सबसे खूबसूरत जगहों का दौरा करना और कुछ प्रसिद्ध बाहरी गतिविधियों जैसे ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग और कई अन्य में भाग लेना शामिल है।

हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज आगंतुकों को एक धार्मिक और आध्यात्मिक छुट्टी देने के बारे में है जो उनके मन को शांत करेगा और उनकी यात्रा को एक सुखद भी बना देगा।

अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा योजना के अनुसार आपको दिल्ली से लिया जाएगा। तो आपको अहमदाबाद से दिल्ली पहुंचना होगा या तो फ्लाइट या ट्रेन से। जबकि ट्रेन का टिकट उड़ान से सस्ता है, उड़ान से यात्रा अधिक सुविधाजनक है और इसमें कम समय लगता है। दिल्ली पहुंचने पर आपको हमारे एजेंट की ओर से ड्राइवर द्वारा उठाया जाएगा। ऋषिकेश/हरिद्वार में स्थानांतरण सड़क मार्ग से होगा। आश्वस्त रहें कि आपके पास पूरे समय एक सुचारू सड़क स्थानांतरण होने वाला है। चूंकि हमने आपके यात्रा कार्यक्रम में स्थानान्तरण, आवास और भोजन योजना को शामिल किया है, इसलिए आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस इतना करना है कि अपना बैग पैक करें और यात्रा के लिए निकल जाएं! आज ही पैकेज बुक करें और कल शानदार छुट्टी मनाएं।

यात्रा स्थान: हरिद्वार, ऋषिकेश

गंतव्य कवर: 2N हरिद्वार, 1N ऋषिकेश

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, दर्शनीय सड़क ड्राइव

हाईलाइट:-

  • दिल्ली से हरिद्वार के लिए सड़क ड्राइव
  • शांतिपूर्ण शांतिकुंज आश्रम की यात्रा
  • जैन मंदिर में आशीर्वाद लें
  • एक भावपूर्ण शाम के लिए त्रिवेणी घाट पर जाएँ
  • प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला में आनंद लें

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • नाश्ता रात का खाना
  • स्थानांतरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • वीसा
  • दोपहर का भोजन, रात का भोजन
  • प्रवेश टिकट
  • व्यक्तिगत खर्च
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- हरिद्वार: हरिद्वार की यात्रा

हरिद्वार की यात्रा

दिल्ली से हरिद्वार के लिए अपनी यात्रा शुरू करें।

आपके दिल्ली आगमन पर, हमारा एक एजेंट आपसे मिलेगा। दिल्ली से सड़क मार्ग से हरिद्वार जाना होगा। अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश के टूर पैकेज में योजना के अनुसार , आपको अपने होटल ले जाया जाएगा, और आप आराम से दिन बिता सकते हैं। या तो आप होटल में आराम कर सकते हैं, या आप आस-पास के कुछ स्थानों पर जा सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Things To Do In Haridwar

दूसरा दिन:- हरिद्वार: हरिद्वार दर्शनीय स्थल

हरिद्वार से ऋषिकेश

हरिद्वार के प्रसिद्ध स्थानों का भ्रमण।

अहमदाबाद से हरिद्वार के ऋषिकेश टूर पैकेज के दूसरे दिन हरिद्वार के प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण शामिल है। मनसा देवी मंदिर, शांतिकुंज आश्रम, जैन मंदिर और दक्ष मंदिर के दर्शन होंगे। दोपहर के भोजन के बाद, प्रसिद्ध गंगा आरती के लिए प्रसिद्ध ऐतिहासिक घाट हर की पौड़ी के दर्शन होंगे। उसके बाद, आपको रात भर ठहरने के लिए होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Best Places To Visit In Haridwar

तीसरे दिन:- ऋषिकेश: ऋषिकेश के लिए रवाना

ऋषिकेश की यात्रा

इस आध्यात्मिक यात्रा का अगला पड़ाव।

अहमदाबाद से हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा दौरे के तीसरे दिन से शुरू हो रही है। आपको सुबह-सुबह ऋषिकेश ले जाया जाएगा। चेक-इन और नाश्ते के बाद, प्रसिद्ध राम झूला और लक्ष्मण झूला के दर्शन होंगे। रमणीय दोपहर के भोजन के बाद, शाम की गंगा आरती के लिए त्रिवेणी घाट के दर्शन होंगे। होटल में रात भर रुकने से आपको सुकून मिलेगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Tourist Places Near Haridwar

चौथा दिन:- ऋषिकेश: वापस दिल्ली

ऋषिकेश से प्रस्थान

ऋषिकेश से प्रस्थान।

नाश्ते के बाद, आपको वापस दिल्ली ले जाया जाएगा और घर लौटने के लिए हवाई अड्डे या स्टेशन पर उतार दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Haridwar Kumbh Mela Updates

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

ऋषिकेश की यात्रा में कितना खर्च होता है?

ऋषिकेश की 4 दिनों की यात्रा जिसमें हरिद्वार भी शामिल है, आपको INR 12,000 से INR 16,000 के बीच खर्च करना होगा जिसमें इत्मीनान से रहना, स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, साहसिक भ्रमण, मंदिर की यात्रा, और बहुत कुछ शामिल हैं। कृपया ध्यान दें कि आपकी हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा की सटीक लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे आवास, दर्शनीय स्थलों की यात्रा की संख्या, आपके द्वारा घूमने की योजना और कई अन्य चीजें। आप अपने पैकेज को अनुकूलित भी करवा सकते हैं और उन जगहों पर पैसे खर्च करने से बचा सकते हैं जो आपकी रुचि के नहीं हैं। यदि आप ऋषिकेश में आयोजित विभिन्न साहसिक गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं तो आप अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार एक विशेष यात्रा कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं।

मैं ऋषिकेश की यात्रा की योजना कैसे बना सकता हूं?

आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी ऋषिकेश यात्रा की योजना बना सकते हैं और अपनी छुट्टी को अपने लिए एक यादगार अनुभव बना सकते हैं। निम्नलिखित योजना की जाँच करें जो आपकी आगामी ऋषिकेश यात्रा के लिए अपना यात्रा कार्यक्रम निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकती है: दिन 1: हरिद्वार पहुँचें और अविश्वसनीय शाम के नज़ारों को पकड़ें दिन 2: हरिद्वार के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाएँ दिन 3: ऋषिकेश की ओर जाएँ और दिन का आनंद लें अवकाश के दिन 4: दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें और रोमांच का आनंद लें दिन 5: घर वापस आने से पहले स्थानीय बाजार देखें

मैं हरिद्वार से ऋषिकेश कैसे पहुँचूँ?

हरिद्वार से ऋषिकेश पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका सड़क मार्ग है। आप हरिद्वार से ऋषिकेश पहुंचने के लिए हरिद्वार से बस, कैब, टैक्सी, ऑटोरिक्शा आदि सहित सार्वजनिक परिवहन में सवार हो सकते हैं। मार्ग और यातायात की स्थिति के आधार पर सड़क यात्रा में आपको लगभग 2 घंटे लगेंगे। आप एक कार किराए पर भी ले सकते हैं और दोनों स्थानों के बीच सुंदर सड़क संपर्क का आनंद ले सकते हैं। जो लोग हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज के साथ छुट्टियां मना रहे हैं, आपको एक सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करते हुए, पहले से बुक की गई टैक्सी/कैब द्वारा ऋषिकेश स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

हरिद्वार और ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय क्या होगा?

हरिद्वार और ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के समय के दौरान होगा।

ऋषिकेश के प्रमुख आकर्षण क्या हैं?

ऋषिकेश में प्रमुख आकर्षण राम झूला और लक्ष्मण झूला हैं।

अहमदाबाद से हरिद्वार कैसे पहुंचा जा सकता है?

आप अहमदाबाद से दिल्ली के लिए फ्लाइट या ट्रेन ले सकते हैं, जहां से हरिद्वार के लिए रोड ट्रिप होगा।

क्या ऋषिकेश में Uber है?

हां, उबर सेवाएं ऋषिकेश में उपलब्ध हैं, इसलिए आप यात्रा के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों और स्थानीय लोगों की आसानी के लिए ओला और मेरु टैक्सी सेवा भी है।

ऋषिकेश में सबसे अच्छे रेस्टोरेंट कौन से हैं?

यहाँ ऋषिकेश में कुछ बेहतरीन भोजनालयों की सूची दी गई है: छोटीवाला लिटिल बुद्धा कैफे गंगा बीच रेस्टोरेंट अमृत गंगा भोजनालय रमना का ऑर्गेनिक कैफे हनी हट तुलसी रेस्टोरेंट ओएसिस रेस्टोरेंट फ्रीडम कैफे

Category: Haridwar, hindi, Rishikesh, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month