दिल्ली से किसी भी हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी के दौरे में उत्तराखंड के तीन खूबसूरत गंतव्य होते हैं। इस दौरे में हर की पौड़ी, लक्ष्मण झूला और मॉल रोड़ जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की एक त्वरित यात्रा शामिल है, लेकिन इस दौरे को इन तीन शहरों में से प्रत्येक के लिए एक आरामदायक और शानदार यात्रा के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि गंतव्य को संक्षेप में अनुभव किया जा सके।

दिल्ली से हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी टूर पैकेज सभी के लिए आदर्श है – परिवार, दोस्त या जोड़े। आप 3 दिन के सप्ताहांत की यात्रा पर हरिद्वार, ऋषिकेश और मसूरी भी जा सकते हैं, लेकिन सप्ताहांत सबसे अधिक नियोजित यात्राएं हैं, और आप अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले स्थान पाएंगे और आपको असंतुष्ट छोड़ सकते हैं।

हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी टूर पैकेज मसूरी से शुरू होता है। पहले दिन आप मसूरी में घूमने जाएंगे और मॉल रोड़ और केम्प्टी फॉल्स जैसी जगहों को कवर करेंगे। दूसरे दिन आप गन हिल, जॉर्ज हिल एवरेस्ट, कंपनी गार्डन और म्युनिसिपल गार्डन जैसी जगहों को कवर करेंगे। दौरे का तीसरा दिन आपको ऋषिकेश ले जाता है जहाँ आप राम झूला, लक्ष्मण झूला देख सकते हैं और गंगा आरती का आनंद ले सकते हैं। ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, जाइंट स्विंग, क्लिफ जंपिंग और कयाकिंग जैसी विभिन्न साहसिक गतिविधियों का प्रयास करें। अंतिम दिन आपको हरिद्वार के दर्शनीय स्थलों की यात्रा मिलेगी। हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध दिल्ली से हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी छुट्टी पैकेज के यात्रा कार्यक्रम के अनुसार।

हरिद्वार एक हिंदू तीर्थ स्थान है, और देश भर से लोग इस स्थान को देखने आते हैं। गंगा नदी के पवित्र जल में स्नान करने के लिए अधिकांश लोग हरिद्वार आते हैं। हरिद्वार में घूमने के स्थानों में मनसा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर, माया देवी मंदिर, शांति कुंज आश्रम, जैन मंदिर, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान, दक्ष मंदिर और पवन धाम शामिल हैं। वन्य जीवन जंगल सफारी राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में किया जा सकता है जो हरिद्वार से केवल 10 किलोमीटर दूर है, और पार्क केवल नवंबर से जून के महीनों के दौरान खुलता है। इन सभी स्थानों को देखने के लिए जब आप हमारी वेबसाइट से दिल्ली से हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी टूर पैकेज बुक करते हैं।

अगर आपने दिल्ली से हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी ट्रिप प्लान नहीं बनाया है फिर भी हमारे पैकेज को बुक करें और नियोजित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सब कुछ का आनंद लें। संपूर्ण यात्रा योजना में पांच दिनों की अवधि के लिए दर्शनीय स्थल, गतिविधियाँ और अवकाश दिवस शामिल हैं। इसके शीर्ष पर, हम कई समावेशन भी लेकर आए हैं जो आपको एक सुगम यात्रा अनुभव प्रदान करते हैं। कुछ सुविधाओं में कैब स्थानान्तरण के लिए चालक भत्ता शामिल है। अब आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कैब खोजने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यात्रा की योजना बनाते समय, हम अक्सर ठहरने के लिए सही होटल चुनने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं। इस पैकेज के साथ हमने आपके लिए होटल शिकार का कार्य हल किया है। आपको प्राप्त होने वाले कोट्स में, आपके पास कई विकल्प होंगे, जिनमें से आप अपने आरामदेह प्रवास के लिए होटल के विकल्प का चयन कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं और अधिक के साथ, हरिद्वार ऋषिकेश और मसूरी के उपहारों का भरपूर आनंद लें।

यात्रा स्थान: हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें मसूरी, 1 रात हरिद्वार, 1 रात ऋषिकेश

प्रारंभ बिंदु: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

समापन बिंदु: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

आवास: होटल / रिसॉर्ट

करने के लिए चीजें: ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग , रॉक क्लिंबिंग

केम्प्टी फॉल्स

kempty falls

लोकप्रिय आकर्षणों में से एक जिसे आप दिल्ली से हमारे अनुकूलन योग्य हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी यात्रा पैकेज में प्रदान किए गए यात्रा कार्यक्रम के अनुसार कवर करेंगे ।केम्प्टी फॉल्स है। जैसे-जैसे आप अपनी यात्रा में आगे बढ़ेंगे, आप केम्प्टी फॉल्स देखेंगे जो देहरादून-मसूरी सड़कों के बीच सड़क मार्ग पर स्थित है। केम्प्टी फॉल्स टिहरी गढ़वाल के राम गांव क्षेत्र में 40 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 40 फीट की ऊंचाई से झरने के झोंके को देखना एक लुभावनी नजारा है। केम्प्टी फॉल्स ऊंची पहाड़ी चट्टानों से घिरा हुआ है, जो फिर से समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं।

केम्प्टी झरने का स्थान और आसपास की सुंदरता इसे सबसे प्रभावशाली पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है जो उत्तराखंड में पहाड़ों पर स्थित है। पहले केम्प्टी फॉल्स को अपने ईथर परिवेश और प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों के लिए एक पिकनिक स्थल के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उत्तराखंड में केम्प्टी फॉल्स विशेष रूप से यहां छुट्टी के दौरान पारिवारिक पिकनिक के लिए सबसे अच्छा स्थान प्रदान करता है। दिन का आनंद लेने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ एक शानदार यात्रा पर जाएं। घटनास्थल के पास ही, छोटे छोटे खोखे हैं जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए स्मृति चिन्ह बेचते हैं।

हाईलाइट:-

  • मसूरी के प्रसिद्ध माल रोड पर जाएँ और छोटे स्मृति चिन्ह खरीदें
  • मसूरी में सबसे लोकप्रिय स्थान देखें जो केम्प्टी फॉल्स है
  • जॉर्ज हिल एवरेस्ट से मसूरी के मनोरम दृश्य का आनंद लें
  • कंपनी गार्डन में हरी-भरी हरियाली, खूबसूरत फव्वारों की खोज करें
  • ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए जाएं

शामिल है:-

  • होटल
  • हवाई अड्डा स्थानांतरण / रेलवे स्टेशन
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • वापसी हवाई किराया
  • स्वागत पेय
  • टोल टैक्स
  • चालक भत्ता
  • पार्किंग शुल्क
  • जीएसटी

शामिल नहीं है:-

  • एकल एसआईसी आवास
  • ट्रिपल आवास
  • दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने के कौशल के साथ चालक
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • ट्रिप सप्लीमेंट्स

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- दिल्ली आगमन- और रात भर रुकना

मसूरी की यात्रा

अपनी खूबसूरत यात्रा शुरू करने के लिए दिल्ली पहुंचें

दिल्ली से मसूरी की यात्रा करें, होटल में चेक-इन करें और कुछ समय के लिए आराम करें क्योंकि आपका पूरा शेड्यूल आने वाला है। रात के लिए होटल लौटने से पहले दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें, और मॉल रोड़, केम्प्टी फॉल्स जैसे स्थानों को कवर करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Mussoorie

दूसरा दिन:- मसूरी: दर्शनीय स्थल

मसूरी दर्शनीय स्थल

मसूरी के लिए आरामदायक रेल सवारी का आनंद लें

नाश्ते के बाद, एक दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करें जो आपको इस हिल स्टेशन के सभी अद्भुत स्थानों जैसे गन हिल, जॉर्ज हिल एवरेस्ट, कंपनी गार्डन, मॉल रोड, कैमल्स बैक, लाल टिब्बा, म्यूनिसिपल गार्डन आदि पर ले जाएगी। होटल में वापसी मसूरी में।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता रहना शामिल है

तीसरे दिन:- मसूरी से ऋषिकेश

मसूरी से ऋषिकेश

ऋषिकेश की यात्रा का आनंद लें

नाश्ता करने के बाद होटल से चेक आउट करें और ऋषिकेश की यात्रा करें। ऋषिकेश में होटल में चेक इन करें और राम झूला, लक्ष्मण झूला की यात्रा करें और गंगा आरती का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Mussoorie

चौथा दिन:- हरिद्वार: स्थानीय दर्शनीय स्थल

हरिद्वार स्थानीय दर्शनीय स्थल

हरिद्वार के अद्भुत नजारों का आनंद लें

स्वस्थ नाश्ते के बाद हरिद्वार के लिए ड्राइव करें। होटल में चेक इन करें और मंदिर दर्शन का आनंद लें। दक्ष मंदिर, पवन धाम और मोती बाजार जैसे स्थानों को कवर करें। शाम को आरती के लिए हर की पौड़ी पर जाएं। रात के लिए होटल लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- हरिद्वार से दिल्ली

हरिद्वार से दिल्ली

इन खूबसूरत शहरों को दें विदाई

नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें और आगे के गंतव्य के लिए अपनी निजी कैब से दिल्ली के लिए ड्राइव करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Places To Visit In Mussoorie In June

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

दिल्ली से हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी की यात्रा में कितना खर्च आता है?

दिल्ली से आपके हरिद्वार ऋषिकेश मसूरी पैकेज की लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप यहां कितने दिन बिताते हैं, आप किस तरह के अनुभवों के लिए जाते हैं, और आप किस प्रकार के होटलों में ठहरते हैं। 3 सितारा होटल में 4 रात ठहरने के लिए, आपको INR 14,000 से थोड़ा अधिक खर्च करना पड़ सकता है।

मैं दिल्ली से हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी की यात्रा की योजना कैसे बनाऊं?

हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी में बहुत सारे आकर्षण हैं जिन्हें आप 5 दिनों की यात्रा पर देख सकते हैं। पहले दिन, आप आराम कर सकते हैं और स्थानीय बाजारों और मॉल रोड़, केम्प्टी फॉल्स की जांच कर सकते हैं, जबकि दूसरे दिन आप गन हिल, जॉर्ज हिल एवरेस्ट, कंपनी गार्डन, मॉल रोड़, कैमल्स बैक, लाल जैसे स्थानीय आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। टिब्बा, नगर उद्यान। तीसरे दिन आप ऋषिकेश घूम सकते हैं और मसूरी से आने के बाद होटल में आराम कर सकते हैं। चौथा दिन आपको हरिद्वार के विभिन्न दर्शनीय स्थलों जैसे दक्ष मंदिर, पवन धाम और मोती बाजार की पेशकश करेगा। शाम को आरती के लिए हर की पौड़ी पर जाएं। अंतिम दिन, आप अपनी स्मारिका खरीदारी को समाप्त करने और छुट्टी को समाप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।

हरिद्वार और मसूरी जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मसूरी वास्तव में एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां के सुहावने मौसम के कारण पर्यटक साल भर मंडराते रहते हैं। इसे घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मध्य जून तक होगा। मार्च से जून तक गर्मी का मौसम, मैदानी इलाकों की तुलना में ठंडा मौसम प्रदान करता है, जबकि दिसंबर से फरवरी तक की सर्दियाँ बर्फ़ की पेशकश करेंगी। बचने का एकमात्र समय मानसून है, मध्य जून से अगस्त तक जब भारी वर्षा निश्चित रूप से आपके दर्शनीय स्थलों की यात्रा की योजना को बिगाड़ देगी। नवंबर और मार्च के महीनों के दौरान हरिद्वार की सबसे अच्छी खोज की जाएगी जब मौसम सुहावना और ठंडा होता है।

क्या इस यात्रा कार्यक्रम में और दिन जोड़ना संभव है?

हां, इस हरिद्वार-ऋषिकेश-देहरादून-मसूरी-टूर-दिल्ली यात्रा कार्यक्रम में और दिन जोड़ना संभव है, लेकिन ट्रैवल एजेंट के साथ ऐसी सभी आवश्यकताओं को पहले से ही साझा करना सुनिश्चित करें।

इन शहरों में जाने के लिए पर्याप्त कपड़े क्या होने चाहिए?

मौसम के साथ जाओ। अगर गर्मी का मौसम है तो गर्मी के लिए बने कपड़े पैक करें और अगर सर्दी है तो उसी के अनुसार पैक करें।

क्या इस दौरे के लिए होटल बदले जा सकते हैं?

हां, आपके पास होटल बदलने की विलासिता होगी, लेकिन इसके लिए आपको ट्रैवल एजेंट को पहले से सूचित करना होगा।

Category: Haridwar, hindi, Mussoorie, Rishikesh, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month