2024 की सर्दियों में शिमला एक बर्फीली जादुई भूमि है, और यदि आपको पहाड़ियों की ठंड पसंद है तो निश्चित रूप से भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। चाहे बाहर निकलना हो और बर्फ में खेलना हो, या होटल के कमरे से अपने प्रियजन के साथ सफेद गुच्छों की सुंदरता को निहारना हो, इस मौसम में यहां छुट्टियाँ किसी अन्य से अलग नहीं हैं! और शहर में अपनी सर्दियों का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए, यहां सर्वोत्तम स्थानों, अनुभवों, होटलों, रेस्तरांओं और बहुत कुछ को कवर करने वाली एक पॉकेट गाइड है!

सर्दियों में शिमला की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए एक आसान मार्गदर्शिका

शिमला एक ऐसी जगह है जहां आप पूरे साल घूम सकते हैं। हालाँकि, यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रा करते हैं, तो आप इस जगह की अनूठी महिमा देखेंगे। इसलिए, यदि आप सर्दियों में शिमला जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह व्यापक मार्गदर्शिका निश्चित रूप से आपको एक यादगार छुट्टी का आनंद लेने में मदद करेगी:

सर्दियों के मौसम के दौरान शिमला में मौसम

Image Credit: Blue Particle Solutions Narender Sharma for Wikimedia Commons

पहाड़ों में सर्दियों का मौसम अक्टूबर के महीने में शुरू होता है और फरवरी तक रहता है, जिससे यह शहर एक शीतकालीन वंडरलैंड बन जाता है। तापमान न्यूनतम -2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, जिससे लोगों के आनंद के लिए हवा ठंडी और सुखद हो जाती है। हालांकि कभी-कभी बहुत ठंड हो जाती है, ये महीने बर्फबारी के लिए शिमला जाने के लिए आदर्श रूप से सबसे अच्छा समय है।

बर्फ से ढकी चोटियों और भव्य परिदृश्यों का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य देखने लायक है। और शीतकालीन खेलों के अलावा, अगर कोई चीज़ है जो शहर को एक प्रमुख आकर्षण बनाती है, तो वह है यहां क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या का जश्न।

शिमला में छुट्टियाँ बिताने के लिए आदर्श अवधि

Image Source: Pexels

अनुभवों और दर्शनीय स्थलों के आकर्षण से भरपूर, शिमला में शीतकालीन अवकाश की आदर्श अवधि तीन दिन और दो रात है। इस समय के भीतर, आप आइस स्केटिंग का आनंद ले सकते हैं, बर्फ की प्रशंसा कर सकते हैं, शहर के लोकप्रिय कैफे का पता लगा सकते हैं, मॉल रोड पर खरीदारी कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने करीबी लोगों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय भी बिता सकते हैं। हालाँकि यह सब आदर्श अवधि से एक दिन कम समय में भी किया जा सकता है, संभावना है कि यह परेशानी और थकाने वाला हो जाएगा।

2024 की सर्दियों में शिमला में करने के लिए शीर्ष 9 चीजें

क्या आप सर्दियों में शिमला में करने के लिए सबसे रोमांचक चीज़ों की तलाश में हैं? ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ और मनोरंजन हैं जिनका आनंद आप अपनी छुट्टियों के दौरान ले सकते हैं। शिमला में कई रोमांचक मुलाकातें होती हैं जो आपको अपने प्रियजनों के साथ यहां एक अद्भुत समय बिताने पर मजबूर कर देंगी! यहां सर्दियों में शिमला में छुट्टियां मनाते समय करने के लिए 9 सबसे अच्छी चीजों की सूची दी गई है। नज़र रखना!

1. रिज रोड

Image Credit: Betelgeuse for Wikimedia Commons

चाहे आप जनवरी में या उसके बाद शिमला दौरे पर जाएं, प्रसिद्ध रिज रोड पर जाना और सड़क के किनारे छोटी दुकानों की खोज करना एक ऐसा अनुभव है जिसे आपको चूकना नहीं चाहिए। जबकि क्षेत्र बर्फ की परतों से सुशोभित है, दुकानों पर सुंदर मफलर, टोपियां और दस्ताने भी खरीदने लायक हैं। और यदि आप खरीदारी के बड़े शौकीन हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह शहर कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले सूती स्टोल और शॉल खरीदने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

2. शिमला विंटर कार्निवल

Image Source: Pexels

सर्दियों की शुरुआत का जश्न मनाते हुए, शहर हर साल एक शीतकालीन कार्निवल का आयोजन करता है, जहां बड़ी संख्या में लोग बर्फ में मस्ती करने के लिए एक साथ आते हैं। आइस-स्केटिंग, स्कीइंग या स्नोमैन बनाने के अलावा, भारी भीड़ खींचने के लिए फैशन शो और प्रदर्शन भी आयोजित किए जाते हैं।

3. टॉय ट्रेन की सवारी

Image Credit: AllenS (talk | contribs) for Wikimedia Commons

लोकप्रिय कालका शिमला टॉय ट्रेन की सवारी शहर में एक और अद्भुत अनुभव है। हालांकि शिमला पहुंचने के लिए कालका से परिवहन के एक साधन के रूप में उपयोग किया जाता है, आप प्रकृति के आनंद का अनुभव करने के लिए भी सवारी कर सकते हैं। चारों ओर शानदार बर्फ के टुकड़ों के साथ, यह निश्चित रूप से एक आनंदमय सवारी में बदल जाएगा।

4. आइस स्केटिंग

Image Credit: Bert Kaufmann for Wikimedia Commons

आइस स्केटिंग सर्दियों में शिमला में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यदि आप रोमांच के शौकीन हैं, तो पहाड़ियों के बर्फीले परिदृश्यों में स्केटिंग करना और एक रोमांचक अनुभव का आनंद लेना जरूरी है। आइस स्केटिंग सर्दियों के महीने यानी अक्टूबर, दिसंबर में या बाद के महीनों में की जाती है जब शिमला में बर्फबारी होती है और स्केटिंग का पूरा आनंद लिया जा सकता है।

5. बर्फ

Image Source: Pexels

बर्फ में खेलना, एक प्यारा सा स्नोमैन बनाना और अपने दस्ते के साथ हर पल को कैद करना ‘शिमला इन विंटर फोटोज़’ का अपना बैंक बनाने के लिए एक और सबसे अच्छी बात है। चाहे वह साहसिक गतिविधियों में शामिल होना हो या बस बर्फ पर ऊपर-नीचे लुढ़कना हो, हर पल खजाने में शामिल हो जाएगा, जिसे आप हमेशा के लिए संजो कर रख सकते हैं।

6. वन कैम्पिंग

Image Credit: lukasbieri for Pixabay

पहाड़ियों पर कैम्पिंग करना एक और जरूरी गतिविधि है क्योंकि आपको मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेने और आसपास की शांति का आनंद लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा अपने दोस्तों और परिवार के साथ अलाव और मौज-मस्ती, संगीत और नृत्य की एक रात का आनंद लें और यह सर्दियों में शिमला में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

7. पैराग्लाइडिंग

Image Credit: Shyamal Das for Wikimedia Commons

आप शिमला की अपनी यात्रा पर एक रोमांचक पैराग्लाइडिंग अनुभव का आनंद भी ले सकते हैं। शिमला में कुछ बेहतरीन जगहें हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं, बरोट और बिलासपुर। इस छोटे से हिल स्टेशन की सुंदरता के गवाह बनें और शहर के बेहतरीन मनोरम दृश्यों को अपनी आँखों से देखें। पैराग्लाइडिंग का आनंद लेने के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय मानसून के ठीक बाद का है, क्योंकि तब आपको पहाड़ियों के बेहतरीन दृश्य देखने को मिलेंगे।

8. पर्यटन स्थलों का भ्रमण

Image Credit: ShashankSharma2511 for Wikimedia Commons

शिमला में बहुत सारे आकर्षण हैं जिन्हें यात्री अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर देख सकते हैं। जाखू मंदिर, मशोबरा, कुफरी, नारकंडा, रोहड़ू, समर हिल, शैली पीक, चैडविक झरना, अन्नानडेल जैसे प्रमुख स्थान पहाड़ियों पर कुछ अवश्य देखने योग्य आकर्षण हैं।

9. शॉपिंग

Image Credit: Numerounovedant for Wikimedia Commons

पहाड़ों में खरीदारी के लिए रिज और मॉल रोड शिमला सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं। आपको क्षेत्रीय शॉल और पोशाक सहित हस्तनिर्मित वस्तुओं वाली विभिन्न दुकानें मिलेंगी। रिज रोड पर कई प्रसिद्ध ब्रांड भी स्थित हैं, जहां आप खरीदारी के लिए जा सकते हैं, जो सर्दियों में शिमला में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है।

सर्दियों में शिमला में घूमने के लिए 3 प्रसिद्ध स्थान

सुखदायक अनुभव के लिए सर्दियों के दौरान शिमला में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों की सूची यहां दी गई है! नज़र रखना!

1. कुफरी

Image Credit: Rajdwip Chowdhury for Wikimedia Commons

हिमालय की तलहटी में समुद्र तल से 2,622 मीटर ऊपर स्थित, कुफरी सर्दियों में शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। स्कीइंग और आइस स्केटिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियों की पेशकश के अलावा, यह बर्फ में बेहतरीन क्षणों को कैद करने के लिए सबसे सुरम्य स्थान है।

2. नारकंडा

Image Credit: Ashish Gupta for Wikimedia Commons

एक आदर्श स्की रिसॉर्ट और शहर से केवल दो घंटे की ड्राइव की दूरी पर और शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, नारकंडा पहाड़ियों में एक और अद्भुत जगह है। घाटी के मनमोहक मनोरम दृश्य पेश करती यह जगह आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। स्की सीखने से लेकर स्कीइंग में माहिर बनने तक, आप यहां सब कुछ अनुभव कर सकते हैं!

3. मशोबरा

Image Credit: Supreet for Wikimedia Commons

शिमला के आरक्षित वन अभयारण्य के बीच स्थित, यह निस्संदेह सर्दियों के दौरान शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह शांति की तलाश में हर किसी के लिए एक स्वर्ग है, और इसकी बजट और लक्जरी ठहरने की सीमा इसे सभी प्रकार के यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

सर्दियों में शिमला में रहने के लिए सर्वोत्तम स्थान

जब आप सर्दियों के दौरान शिमला में छुट्टियाँ मना रहे हों तो वहाँ ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थानों पर एक नज़र डालें और यहाँ रहने का एक आत्म-संतुष्टिदायक अनुभव प्राप्त करें!

1. वाइल्डफ्लावर हॉल

Image Source: Pexels

समुद्र तल से लगभग 8,000 फीट ऊपर स्थित, यह शिमला के सबसे अच्छे लक्जरी होटलों में से एक है। अपने कमरों से बर्फबारी के मनमोहक दृश्यों के अलावा, यह खुद को तरोताजा और तरोताजा करने के लिए पर्याप्त अनुभव भी प्रदान करता है। शहर में सर्वोत्तम भोजन और आवास के साथ, यहां रुकना आपकी यात्रा के अनुभव को समृद्ध करेगा।

कीमत: 17,000 रुपये से 24,400 रुपये (डबल-शेयरिंग)
स्थान: शिमला कुफरी राजमार्ग, छराबड़ा, शिमला, हिमाचल प्रदेश

2. स्नो वैली रिसॉर्ट्स

Image Source: Pexels

शानदार पहाड़ी दृश्य, शहर का सुंदर दृश्य, आधुनिक सुविधाएं और मैत्रीपूर्ण आतिथ्य यह बजट रिसॉर्ट काफी कुछ प्रदान करता है। हरे देवदार के जंगलों के बीच स्थित होने के कारण, यह आपकी यात्रा के दौरान रहने और कुछ धूप सेंकने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

कीमत: 4,200 रुपये से 9,500 रुपये
स्थान: कच्ची घाटी के बाद शिमला की ओर, घोड़ा चौकी, शिमला,हिमाचल प्रदेश

3. क्लार्क्स होटल

Image Credit: Shyamal L. for Wikimedia Commons

प्रसिद्ध मॉल रोड पर स्थित, यह होटल पुरानी दुनिया के आकर्षण और आधुनिक सुविधाओं – दोनों दुनियाओं का सर्वोत्तम अनुभव करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। न केवल सुंदर ढंग से सजाए गए आवास विकल्प, बल्कि एक असाधारण पाक अनुभव भी आपको यहां रहने के दौरान चखने को मिलेगा।

कीमत: 6,500 रुपये से 11,500 रुपये
स्थान: मॉल रोड, शिमला, हिमाचल प्रदेश

सर्दियों में शिमला में खाने के लिए लोकप्रिय स्थान

सर्दियों में शिमला में छुट्टियाँ मनाते समय अपने पसंदीदा स्वाद का आनंद लेने के लिए लोकप्रिय स्थानों पर एक नज़र डालें!

जबकि शिमला में गूफा आशियाना, सेवेंथ हेवन, सेसिल और अन्य जैसे बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां की अच्छी खासी हिस्सेदारी है, लेकिन शहर में कुछ कैफे उन लोगों के लिए जरूर हैं जो थोड़ी गर्मी के साथ सर्दियों का आनंद लेना पसंद करते हैं।

1. कैफे सोल

Image Source: Pexels

होटल कोम्बरमेरे में स्थित, कैफे सोल शिमला के सबसे लोकप्रिय कैफे में से एक है। छत पर एक सुसज्जित बार के साथ, इसमें एक फैंसी माहौल और भारतीय, चीनी और इतालवी जैसे व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला है। पहाड़ों में ठंड का आनंद लेने के लिए आपको प्रसिद्ध क्लब सैंडविच के साथ एक पिंट बियर या ब्लडी मैरी का एक गिलास चाहिए।

समय: सुबह 10:00 बजे से रात 11:00 बजे तक
स्थान: होटल कॉम्बेरमेरे, टूरिज्म लिफ्ट के सामने, मॉल रोड, द मॉल, शिमला, हिमाचल प्रदेश

2. कैफे शिमला टाइम्स

Image Source: Pexels

एक प्रसिद्ध पुराने समाचार पत्र के नाम पर रखा गया यह कैफे कलात्मक भावनाओं के साथ शहर का सबसे अच्छा हैंगआउट स्थान है। न केवल रचनात्मक आंतरिक सज्जा, बल्कि मेनू में नवीनता भी आपको पहली नजर में प्रभावित कर देगी। इनडोर और आउटडोर दोनों तरह की बैठने की सुविधा के साथ, यह स्थान अपनी सुविधा के अनुसार मौसम का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है।

समय: दोपहर 12:30 बजे से रात 10:30 बजे तक
स्थान: मॉल, होटल विलो बैंक्स के निकट, शिमला, हिमाचल प्रदेश

3. व्यंजनों का आनंद लें

Image Source: Pexels

वेक एंड बेक कैफे निस्संदेह सर्दियों के दौरान शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। खूबसूरत ओक टेबल और हाथ से पेंट की गई शाखाएं इस जगह की खूबसूरत सजावट को बढ़ाती हैं। और प्रामाणिक फ्रेंच क्रेप्स, लेबनानी हम्मस और दक्षिण भारतीय पैनकेक के साथ इसका संपूर्ण आरामदेह माहौल इसे शहर में अपनी तरह का अनूठा बनाता है।

समय: सुबह 9:30 बजे से रात 10:00 बजे तक
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4.5/5
स्थान: 34/1, शिमला बाईपास, टूटीकंडी, शिमला, हिमाचल प्रदेश

सर्दियों में शिमला घूमने के लिए टिप्स

  • अपनी यात्रा की योजना बनाते समय, एक बार मौसम की जांच अवश्य कर लें, खासकर यदि आप बर्फबारी देखने जा रहे हैं।
  • तदनुसार पैक करें. लेकिन, सुनिश्चित करें कि गर्म जैकेट, श्रग, दस्ताने, स्टोल और टोपी आपके सामान का हिस्सा हों।
  • अपनी सभी आवश्यक दवाएं साथ रखें ताकि आपात स्थिति में आपको इधर-उधर भागना न पड़े।
  • कुफरी, नालदेहरा और अन्य सभी घूमने योग्य स्थानों की सूची बनाएं जो शानदार ढंग से बर्फ से ढके हुए हैं।
  • जब आप वहां हों तो स्की करना न भूलें। आपकी छुट्टियों को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए थोड़ा रोमांच आवश्यक है।
  • अपने साथ एक अच्छा कैमरा रखें और खूबसूरत तस्वीरें खींचें।

इस सर्दी में पहाड़ों पर भागने की योजना बना रहे हैं? हरी-भरी हरियाली, शांत वातावरण, राजसी दृश्य और सुहावना मौसम सभी एक अद्भुत छुट्टी का अनुभव कराते हैं। सर्दियों में शिमला एक ऐसा अनुभव है जिसने कई ग्लोबट्रॉटर्स को इसकी उत्कृष्ट सुंदरता से प्यार कर दिया है। चाहे आप प्रकृति की सुंदरता देखना चाहते हों या कुछ बर्फ के रोमांच में शामिल होना चाहते हों, शिमला में आपको रोमांचित करने के लिए असंख्य चीजें हैं। परेशानी मुक्त और अविश्वसनीय अनुभव के लिए ट्रैवलट्राइंगल के साथ अपनी शिमला की यात्रा बुक करना न भूलें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pxhere

सर्दियों में शिमला के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या जनवरी में शिमला में बर्फबारी होती है?

हाँ, शायद शिमला में सर्दी का अनुभव करने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और फरवरी के बीच है। इस बार पीक सीजन होने के कारण यहां पर्यटक भी काफी संख्या में आते हैं। हालाँकि, यदि आप शिमला में जादुई बर्फबारी का अनुभव करना चाहते हैं, तो जनवरी के मध्य और फरवरी के आसपास अपने प्रवास की योजना बनाएं।

शिमला में क्या ले जाना चाहिए?

यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रा कर रहे हैं, तो अपने कोट और जैकेट पैक करना सुनिश्चित करें। तापमान 0 डिग्री तक गिर सकता है, इसलिए ऐसा करें कि आप अपने ऊनी कपड़ों को भूलना न चाहें! दस्ताने और दस्ताने बहुत जरूरी हैं, जबकि आपको ऊनी टोपी और थर्मल कपड़े भी अपने साथ रखने चाहिए। एक और युक्ति है कोल्ड क्रीम और मॉइस्चराइज़र ले जाना। और अंत में, अच्छी पकड़ वाले स्पोर्ट्स जूतों को न भूलें, क्योंकि सड़कें काफी फिसलन भरी हो सकती हैं।

शिमला घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

जब घूमने की बात आती है, तो शिमला घूमने के लिए 2 दिन पर्याप्त हैं। हालाँकि, यदि आप सुहावने मौसम और ठंडी हवाओं का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं तो आप शहर में 3-4 दिन की यात्रा की योजना बना सकते हैं। प्रमुख पर्यटक आकर्षणों के अलावा, आपकी गतिविधियों के साथ-साथ आपके भ्रमण के लिए बहुत सारे कैफे भी हैं।

शिमला का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

जब आप शिमला में हों, तो आप चना मदरा जैसी हिमाचली विशिष्टताओं को भूल नहीं सकते। और यदि आप सर्दियों में आ रहे हैं, तो निश्चित रूप से सिड्डू जरूर खाएं, जो एक स्वादिष्ट उबली हुई डिश है। हालाँकि आपको अपनी पसंद का भोजन ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ उठाएँ। कुछ स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए आप कुछ चाट की दुकानों पर भी जा सकते हैं।

शिमला में कोई क्या खरीद सकता है?

हस्तशिल्प से लेकर घर की सजावट की वस्तुओं तक, शिमला की सड़कें कई बाजारों और छोटी दुकानों का घर हैं। यहां के बाजारों में आपको लकड़ी की बेहतरीन वस्तुएं और पारंपरिक शिल्प के टुकड़े मिलेंगे। जबकि मॉल रोड अपने अद्भुत स्ट्रीट फूड के लिए प्रसिद्ध है, आपको शॉल, हिमाचली टोपी और बहुत कुछ बेचने वाली दुकानें भी मिलेंगी।

क्या शिमला की यात्रा करना सुरक्षित है?

जबकि शिमला पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम के पूर्वानुमान की जांच करना उचित है। इसके अलावा देर रात सुनसान जगहों पर जाने से भी बचने की सलाह दी जाती है।

Category: Himachal, Shimla, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month