अपने प्रियजनों के साथ अविस्मरणीय छुट्टी के लिए हरिद्वार की यात्रा के साथ इस अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए 2 रातों, 3 दिनों के ऋषिकेश टूर पैकेज को बुक करें। हरिद्वार और ऋषिकेश पर्यटन पर्यटकों को शांत वातावरण के बीच छुट्टियों का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करता है। हरिद्वार और ऋषिकेश यात्रा पैकेज अक्सर यात्रियों द्वारा चुने जाते हैं जो इन शहरों के सुखद माहौल में कुछ आराम और शांति की तलाश में कुछ समय का आनंद लेना चाहते हैं।

यात्रा स्थान: ऋषिकेश, उत्तराखंड

गंतव्य कवर: 1 रात ऋषिकेश, 1 रात हरिद्वार

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, साहसिक, खरीदारी, नदी स्नान

आप 3 दिनों की ऋषिकेश यात्रा योजना में कई आश्चर्यजनक स्थानों की खोज करेंगे जैसे:

दक्ष मंदिर

दक्ष मंदिर

इस दौरे पर आप जिन सबसे प्रसिद्ध स्थानों का दौरा करेंगे, उनमें से एक दक्ष मंदिर है। मंदिर की स्थापना वर्ष 1810 में हुई थी। यह ऋषिकेश में स्थित सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। यह हरिद्वार के शीर्ष 5 पवित्र स्थलों में भी शामिल है। देवत्व को महसूस करने और आनंद का अनुभव करने के लिए उस स्थान पर जाएँ। मंदिर में एक सुंदर वास्तुकला भी है।

और जानें: Temples in Rishikesh

राम झूला और लक्ष्मण झूला

ram jhula

एक अन्य स्थान जहाँ आप भ्रमण पर जाएँगे वह है राम झूला और लक्ष्मण झूला। ये दोनों गंगा नदी पर बने प्रसिद्ध सस्पेंशन ब्रिज हैं। दोनों के डिजाइन एक जैसे हैं लेकिन राम झूला लक्ष्मण झूला से थोड़ा लंबा है। ये पुल ऋषिकेश के लैंडमार्क हैं।

त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट

यह गंगा नदी के तट पर स्थित है। घाट का उपयोग तीर्थयात्री पवित्र स्नान करने के लिए करते हैं। दैनिक आधार पर शाम की आरती होती है जिसमें बड़े पैमाने पर भक्त शामिल होते हैं।

इस हरिद्वार, ऋषिकेश यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है ताकि क्षेत्र के सभी मुख्य आकर्षणों को सही तरीके से शामिल किया जा सके। दिल्ली से आपके हरिद्वार, ऋषिकेश टूर पैकेज के साथ आपको जगह के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इन पहाड़ी शहरों में आपको न केवल चारों ओर बिखरे हुए आकर्षणों को देखने का अवसर मिलेगा बल्कि इन स्थानों की शांति और मन की शांति का भी अनुभव होगा। हरिद्वार, ऋषिकेश की तुलना में गंगा नदी से थोड़ा आगे स्थित है – आयुर्वेद के जन्मस्थान में आध्यात्मिकता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और रोमांच के मामले में बहुत कुछ है। आत्मा की खोज करने वालों और रोमांच चाहने वालों के लिए ऋषिकेश अच्छी जगह है और एक पुरानी दुनिया के आकर्षण को बरकरार रखा है जो आपको प्रभावित करता है।

हरिद्वार हिंदुओं के लिए भारत के सात सबसे पवित्र धार्मिक तीर्थस्थलों में से एक है। हर की पौड़ी घाट पर हर शाम आयोजित होने वाली गंगा आरती अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली और विस्मयकारी और अनुभव करने योग्य है। तो, जीवन भर संजोने के अनुभव के लिए आज ही ऋषिकेश और हरिद्वार की यात्रा बुक करें।

हाईलाइट:-

  • राम झूला, त्रिवेणी घाट, आदि की यात्रा करें
  • वशिष्ठ गुफा में जाएं
  • दक्ष मंदिर, मोती बाजार आदि के दर्शन करें
  • गंगा आरती में भाग लें

शामिल है:-

  • होटल
  • हवाई अड्डा स्थानांतरण / रेलवे स्टेशन
  • नाश्ता, रात का खाना
  • दर्शनीय स्थल / गतिविधियाँ

शामिल नहीं है:-

  • सिंगल और ट्रिपल आवास
  • दोपहर का भोजन
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • यात्रा की खुराक
  • कैब: एसआईसी

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- ऋषिकेश: आगमन एवं दर्शनीय स्थलों की यात्रा

River in Rishikesh

आपके हरिद्वार का पहला दिन, ऋषिकेश टूर पैकेज आपको लेकर आया ऋषिकेश

दिल्ली से पिकअप मिलने के बाद, ऋषिकेश के लिए आगे बढ़ें। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और आराम करें। अब, आपका ऋषिकेश यात्रा पैकेज आपको शहर के असंख्य आकर्षण प्रदान करता है। लक्ष्मण झूला, राम झूला, त्रिवेणी घाट, भारत मंदिर, नीलकंठ महादेव, परमार्थ निकेतन, गीता भवन और वशिष्ठ गुफा आपके दिन को आनंदमई बना देंगे। एक अच्छे दिन के बाद, रात के खाने और रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी: 245 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 5 घंटे, 40 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Amazing Places To Visit In Uttarakhand

दूसरा दिन:- हरिद्वार: प्रभुओं के लिए इस प्रवेश द्वार की सुंदरता का आनंद लें

har ki pauri haridwar

इस हरिद्वार, ऋषिकेश यात्रा की योजना के अनुसार हरिद्वार के हॉटस्पॉट पर जाएँ

सुबह के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें और होटल से चेकआउट करें। अब आपका ट्रांसफर हरिद्वार हो जाएगा। एक बार पहुंचने के बाद, होटल में चेक-इन करें और आराम करें। दोपहर में दक्ष मंदिर, पवन धाम और मोती बाजार के दर्शन करें। शाम को, हर की पौड़ी में आनंदमय गंगा आरती में भाग लें। बाद में, एक प्यारा रात का खाना और चैन की नींद के लिए होटल वापस आएं।

ऋषिकेश से हरिद्वार की दूरी: 20 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 35 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- हरिद्वार: घर वापस प्रस्थान

haridwar

दिल्ली से आपका हरिद्वार, ऋषिकेश टूर पैकेज का समापन आज

नाश्ते का स्वाद चखें और होटल से चेकआउट करें। अब, आपको घर वापस जाने के लिए दिल्ली स्थानांतरित किया जाएगा।

हरिद्वार से दिल्ली की दूरी: 223 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Camping In Uttarakhand

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

ऋषिकेश यात्रा की लागत क्या है?

ऋषिकेश यात्रा की लागत पूरी तरह से यात्रियों पर निर्भर करती है कि वे कैसे अलग होना चाहते हैं। आवास, भोजन, खरीददारी और अन्य गतिविधियों का प्रकार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होगा और इसलिए खर्च भी हैं। हालाँकि, यदि आप ऋषिकेश 2 रात 3 दिन यात्रा कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं, तो आपको जुड़वां साझा करने के आधार पर एक व्यक्ति के लिए लगभग 10,000 खर्च करने होंगे। इस पैकेज में ठहरने, स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और नाश्ता भी शामिल होगा। चूंकि इस यात्रा कार्यक्रम में सभी महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं, इसलिए आपको शायद ही कहीं और खर्च करने की आवश्यकता होगी।

क्या ऋषिकेश एक महंगा गंतव्य है?

भारत के विभिन्न अन्य पर्यटन स्थलों की तुलना में, ऋषिकेश घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहों में से एक है। यहां तक कि अगर यात्रियों के पास कम बजट है, तो वे निश्चित रूप से अपनी छुट्टी का आनंद लेंगे और ऋषिकेश में हर चीज का सबसे अच्छा अनुभव करेंगे। किफायती होटलों से लेकर किफ़ायती फ़ूड जॉइंट्स तक, उन्हें वह सब मिलेगा जो उनकी जेब को पूरा करता है।

ऋषिकेश घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि आप एक आरामदायक छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो 3 दिन और 2 रातों की यात्रा पर्याप्त होगी। अपने दौरे के दौरान, आप कई आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं और साहसिक गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं। ऋषिकेश में आनंद लेने के बाद, आप हरिद्वार की ओर जा सकते हैं जो कि सिर्फ 24 किमी दूर है और लगभग आधे घंटे की ड्राइव आपको वहां ले जाएगी। इसके अलावा, ऋषिकेश 2 रात 3 दिन यात्रा कार्यक्रम के साथ, आपको आराम करने और आराम करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

हरिद्वार में पर्यटक क्या खरीद सकते हैं?

जटिल नक्काशीदार पत्थर की मूर्तियाँ, मोती, तांबे और पीतल के पूजा के बर्तन, कांच की चूड़ियाँ, बेंत की टोकरियाँ और गहने हरिद्वार में खरीदने के लिए सबसे लोकप्रिय वस्तुओं में से कुछ हैं।

क्या पर्यटक इस टूर पैकेज को अनुकूलित कर सकते हैं?

हां, पर्यटक इस हरिद्वार और ऋषिकेश टूर पैकेज को आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि वे अपनी आवश्यकताओं को अपने संबंधित ट्रैवल एजेंट को बता दें और उनकी ज़रूरतों को पूरा किया जाएगा।

पर्यटकों को अधिकतम पर्यटन आनंद के लिए ऋषिकेश कब जाना चाहिए?

पर्यटकों को मार्च-अप्रैल की शुरुआत से मई के पहले सप्ताह तक ऋषिकेश की यात्रा करनी चाहिए क्योंकि इस पहाड़ी शहर में कुछ पर्यटन गतिविधियों के लिए यह सबसे अच्छा समय है और साथ ही इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना रहता है।

क्या यात्री अक्टूबर में ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए जा सकते हैं?

हां, ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग अक्टूबर से जून तक खुली रहती है। इसके अलावा, यह सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है जो आपको इस प्यारे गंतव्य की यात्रा के दौरान होना चाहिए।

Category: hindi, Rishikesh, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month