शांत झीलों और आश्चर्यजनक पहाड़ियों से घिरे शानदार परिदृश्य के बीच अपने अगले प्रवास का आनंद लें। समृद्ध संस्कृति और इतिहास के टेपेस्ट्री से परिपूर्ण, राजस्थान राज्य के उदयपुर शहर की भव्यता आपको एक राजसी सवारी पर ले जाने दें। मुंबई से किफायती उदयपुर पैकेज की हमारी सूची में से चुनें, और इस शहर के अनूठे आकर्षण को आपको मंत्रमुग्ध कर दें। चाहे आप परिवार के साथ छुट्टी पर आए हैं तो भी इसके लुभावने रूप से सुंदर पहलुओं की पूर्ववर्ती रॉयल्टी निश्चित रूप से आपको विस्मय में छोड़ देगी।

गेरू और बैंगनी लकीरों से घिरी अरावली पर्वतमाला के बीच में स्थित, पूर्व में स्थित इस छोटे से वेनिस को अक्सर ‘पूर्व का वेनिस’, ‘भोर का शहर’ और ‘झीलों का शहर’ कहा जाता है। और, राजस्थान राज्य के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक और कई हरे-भरे बगीचों का घर होने के कारण, इस शहर को संबंधित कारणों से ‘भारत में सबसे रोमांटिक शहर’ और ‘गार्डन सिटी’ के रूप में भी जाना जाता है।

काल्पनिक महलों, हवेलियों, मंदिरों और ढेर सारी संकरी, टेढ़ी-मेढ़ी और कालातीत गलियों से भरा हुआ; शहर के प्राकृतिक आकर्षण की कोई सीमा नहीं है! शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, झिलमिलाती झीलों के किनारे नाव की सवारी, प्राचीन बाजारों की हलचल और रंग, एक जीवंत कला दृश्य, अपने अद्भुत होटलों की विचित्र पुरानी दुनिया का अनुभव, अंतहीन मोहक के साथ टहलने के दौरान एक आगंतुक शांति का आनंद ले सकता है। हमारे सभी समावेशी के साथ मुंबई से उदयपुर टूर पैकेज, यहां भव्य महलों, शाही हवेलियों, मंदिरों और संग्रहालयों की यात्रा के कारण राज्य की प्रसिद्ध स्थापत्य विरासत को प्रकट करने का मौका है। इसके अलावा यदि एक स्थानीय की तरह रहना आपको उत्साहित करता है, तो आप हमेशा शहर के त्योहारों में भाग ले सकते हैं, और वहां के स्थानीय लोगों के दैनिक जीवन से परिचित हो सकते हैं।

उदयपुर की यात्रा मजे से भरी है, और लेक पिछोला झिलमिलाती हुई आश्चर्यजनक सूर्यास्त के दृश्य का आनंद लेने के लिए एक यात्रा के साथ उदयपुर की खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते है। जब आप सुंदर सिटी पैलेस में कदम रखते हैं तो यूरोपीय, मध्यकालीन और चीनी शैली की वास्तुकला के एक आदर्श मिश्रण का आनंद लें, जो शहर की भव्यता में इजाफा करता है। जगदीश मंदिर, सहेलियों की बारी (अपने दोस्तों के लिए रानी का रिसॉर्ट), भारतीय लोक कला मंदिर (लोक कला संग्रहालय), और प्रताप स्मारक भी जाएं, जो माउंट आबू की यात्रा के साथ यात्रा का समापन करते हैं। और नक्की झील के शांत दृश्यों का आनंद ले रहे हैं। मुंबई से उदयपुर छुट्टी पैकेज आपके जीवन के कुछ अच्छे दिन उदयपुर नामक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जगह में बिताने के लिए एकदम सही हैं।

उदयपुर शहर में कई साहसिक गतिविधियाँ हैं, इस आश्चर्यजनक शहर के अपने दौरे पर इन सभी आश्चर्यजनक गतिविधियों का पता लगाएं:

पैराग्लाइडिंग

राजस्थान में पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठाएं

एक प्रसिद्ध साहसिक खेल जिसे उदयपुर में आजमाया जा सकता है वह है पैराग्लाइडिंग। सुंदर झीलों, भव्य महलों और अद्भुत परिदृश्यों के मनोरम दृश्य देखें। इस खेल का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च तक है क्योंकि आसमान साफ ​​​​है और आप दृश्य अधिक स्पष्ट देखेंगे।

और जानें: Things to do in Rajasthan

ट्रेकिंग

उदयपुर में रोमांचक ट्रेकिंग

उदयपुर अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है जो अद्भुत ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है। तो उदयपुर में छुट्टियां मनाते समय, इन सभी आश्चर्यजनक ट्रेकिंग ट्रेल्स को देखें। उदयपुर में लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है, जब मौसम सुहावना होता है।

हाथी सफारी

प्रसिद्ध हाथी की सफारी आज़माएं

उदयपुर में करने के लिए एक और प्रसिद्ध गतिविधि हाथी सफारी है। हाथी सफारी आपको रोमांचकारी और रोमांचक अनुभव प्रदान करती है। सफारी आपको उदयपुर के आसपास ले जाती है और आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बेहतरीन अनुभवों में से एक प्रदान करती है। इस गतिविधि का आनंद बच्चे भी ले सकते हैं।

प्राकृतिक सुंदरता से लेकर मानव निर्मित चमत्कारों तक, हरे-भरे बगीचे से लेकर शाही संरचनाओं तक, और आकर्षक झीलों से लेकर शाही महलों तक, उदयपुर में आपको अपने पैर की उंगलियों पर सबसे व्यस्त यात्री रखने की पेशकश है। मुंबई से उदयपुर टूर पैकेज के हमारे संग्रह का अभी अन्वेषण करें! और, एक रहस्यमय यात्रा पर निकल जाएँ जो आपको एक कहानीकार में बदल देती है!

उदयपुर पारंपरिक मूल्यों और संस्कृतियों के साथ राजस्थान का एक खूबसूरत शहर है। पर उदयपुर मुंबई से यात्रा संकुल शहर में सभी खूबसूरत जगहों का पता लगाएं। उदयपुर के स्थान अपनी समृद्ध संस्कृति और राजशाही शासन के समय के बारे में बहुत कुछ बताते हैं।

और जानें: Family Trip To Rajasthan

उदयपुर घूमने के लिए विभिन्न स्थानों में से कुछ हैं:

पिछोला झील

मंत्रमुग्ध कर देने वाली पिछोला झील

उदयपुर के प्रमुख आकर्षणों में से एक, जिसके लिए यह वास्तव में पिछोला झील है। यह एक कृत्रिम मीठे पानी की झील है जो उदयपुर के दिल की तरह है। मुंबई से उदयपुर वेकेशन पैकेज पर इस खूबसूरत झील में बोटिंग के लिए जाएं। झील के किनारे विभिन्न कैफे और रेस्तरां हैं, जो एक शानदार दृश्य के साथ भोजन का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव प्रदान करते हैं। झील के भीतर मोहन मंदिर, जग मंदिर और अर्सी विलास जैसे स्थान हैं और स्पीडबोट द्वारा पहुँचा जा सकता है। झील के आसपास काफी कुछ बाजार भी हैं जहां पर्यटक खरीददारी का आनंद ले सकते हैं। शानदार अनुभव के लिए यहां सनसेट डिनर क्रूज का भी आनंद लिया जा सकता है।

सिटी पैलेस संग्रहालय

प्रसिद्ध सिटी पैलेस म्यूजियम

मुंबई से उदयपुर यात्रा योजना का एक अन्य प्रमुख आकर्षण सिटी पैलेस संग्रहालय है जो राजाओं और महाराजाओं के समय की सभी महत्वपूर्ण कलाकृतियों, मूर्तियों, चित्रों, उपकरणों आदि को प्रदर्शित करता है। इन चीजों को देखकर आपको राजाओं की संस्कृति और जीवन शैली के साथ-साथ विभिन्न ऐतिहासिक कहानियों की भी जानकारी मिलेगी। महल में प्रवेश भारतीय नागरिकों के लिए INR 20 है और संग्रहालय में प्रवेश के लिए अतिरिक्त INR 300 है।

हाइलाइट:-

  • पिछोला झील की सुंदरता का आनंद लें
  • सिटी पैलेस संग्रहालय में इतिहास के बारे में जानें
  • माउंट आबू में आनंद का अनुभव करें
  • नक्की झील में बोटिंग का आनंद लें
  • जगदीश मंदिर में आशीर्वाद लें

शामिल है:-

  • होटल में नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • पिक अप एंड ड्रॉप
  • सरकारी कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारक प्रवेश शुल्क
  • नाव की सवारी
  • खरीदारी व्यय
  • दोपहर का खाना और रात का खाना

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- उदयपुर: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

रॉयल उदयपुर और लेक पिछोला

‘झीलों के शहर’ में घूमें!

उदयपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही एक आकर्षक यात्रा पर निकल जाएं। अपने होटल में चेक-इन करें, और आराम से अपने दिन का आनंद लें। पिछोला झील पर जाएँ, और नाव की सवारी पर शाही महलों और किलों की भव्यता देखें। और बाद में, रात भर आराम से रहने का आनंद लेने के लिए अपने होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Rajasthan In November

दूसरा दिन- उदयपुर: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

ऐतिहासिक प्रताप स्मारक

शहर की सुन्दरता निहारें!

एक रमणीय नाश्ता करें, और उदयपुर शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। सिटी पैलेस संग्रहालय, जगदीश मंदिर, सहेलियों की बारी (अपने दोस्तों के लिए रानी का रिसॉर्ट), भारतीय लोक कला मंदिर (लोक कला संग्रहालय) और प्रताप स्मारक जैसे कुछ प्रमुख आकर्षणों पर जाएँ।

बाद में, रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में वापस चेक-इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

तीसरा दिन- माउंट आबू: पर्यटन स्थलों का भ्रमण और आराम का समय

निर्मल नक्की झील

नक्की में शांति का आनंद लें!

शानदार नाश्ता करें, और चलिए आपको माउंट आबू की ओर ले चलते हैं- राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन। नक्की झील की यात्रा के साथ शांत दृश्य का आनंद लें और झील के किनारे टहलते हुए अजीब रॉक संरचनाओं का निरीक्षण करें। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में वापस चेक-इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Festivals Of Rajasthan

चौथा दिन- माउंट आबू: दर्शनीय स्थल और प्रस्थान

प्रसिद्ध दिलवाड़ा मंदिर

एक शानदार अनुभव के साथ छोड़ दें!

हार्दिक नाश्ता करें, वापसी यात्रा के लिए अपने होटल से चेक-आउट करें। फ्लाइट या ट्रेन में चढ़ने से पहले आप दिलवाड़ा मंदिर और ब्रह्मा कुमारी आश्रम जा सकते हैं। बाद में जैसे ही शाम ढलती है, अपने स्टेशन की ओर बढ़ते हैं, और कुछ खूबसूरत यादों के साथ इस जीवंत शहर से विदा लेते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

उदयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

उदयपुर घूमने का सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के मौसम के दौरान होता है, क्योंकि राजसी दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने के लिए तापमान काफी सुखद होता है। जबकि, मानसून के मौसम में यात्रा करना भी एक बुरा विचार नहीं है। आपको कम बजट में आवास मिल सकता है। उस समय यात्रियों को जाना है। हालांकि, उदयपुर की यात्रा के लिए गर्मियों से बचना चाहिए, क्योंकि दिन के दौरान तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

कोई उदयपुर कैसे पहुँच सकता है?

भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक होने के नाते, उदयपुर रेल, सड़क और हवाई परिवहन के माध्यम से आसपास के सभी राज्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे यात्रियों के लिए यहां आना काफी आसान हो जाता है।

उदयपुर की यात्रा के दौरान कौन सी प्रसिद्ध झीलों की यात्रा करनी चाहिए?

उदयपुर की यात्रा करते समय, कुछ प्रसिद्ध झीलों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेने की सिफारिश की जाती है, जैसे: पिछोला झील, उदयसागर झील, फतेह सागर झील, राजसमंद झील और जयसमंद झील उदयपुर की पांच प्रमुख झीलें हैं।

उदयपुर की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

उदयपुर का सिटी पैलेस स्थापत्य प्रतिभा और शाही लालित्य से खुद को परिचित कराने के लिए एक दर्शनीय स्थल है। आप पिछोला झील के चारों ओर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और लेक पैलेस की भव्यता देख सकते हैं। बागोर की हवेली संग्रहालय एक और जगह है जिसे आपकी पर्यटन सूची में होना चाहिए। और, धार्मिक महत्व के लिए जगदीश मंदिर और एकलिंगजी मंदिर जरूर जाएं।

अकेले यात्रियों के लिए उदयपुर शहर कितना सुरक्षित है?

भारत में सबसे लोकप्रिय यात्रा स्थलों में से एक होने के नाते, उदयपुर भारत में अकेले घूमने के लिए सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है। हालांकि, नए शहर की यात्रा करते समय हमेशा अच्छी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

उदयपुर के दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

उदयपुर के कुछ दर्शनीय स्थलों में शामिल हैं;

  • पिछोला झील
  • सिटी पैलेस
  • सज्जनगढ़ पैलेस
  • फतेह सागर झील
  • विंटेज कार संग्रहालय

उदयपुर से कौन से स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं?

उदयपुर से खरीदने के लिए सबसे अच्छे स्मृति चिन्ह में शामिल हैं:

  • चित्रों
  • डंका कढ़ाई के साथ कुशन कवर
  • आभूषण
  • कठपुतलियाँ

Category: hindi, Rajasthan, Udaipur

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month