भारत की राजधानी दिल्ली शहर से एक लंबी छुट्टी का आनंद लेने के लिए TravelTriangle के साथ दिल्ली से कुल्लू मनाली टूर पैकेज बुक करें। यह लुभावने परिदृश्य हों साहसिक गतिविधियों का रोमांच हो, या एक शांत वातावरण हो, मनाली में अपने पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। इसलिए दिल्ली से मनाली के इस पैकेज को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पर्यटकों को इस सुरम्य पहाड़ी शहर के सभी मनमोहक पहलू देखने को मिलते हैं।

बिना फ्लाइट के दिल्ली से यह कुल्लू-मनाली टूर पैकेज राजधानी दिल्ली से शुरू होता है। इसलिए यात्रियों को एक लंबी सड़क यात्रा का आनंद लेने का अवसर मिलता है जो उन्हें सादे नौकायन राजमार्गों और पहाड़ियों की विस्मयकारी प्राकृतिक सुंदरता के माध्यम से ले जाती है।

दिल्ली की इस मनाली यात्रा में एक विस्तृत यात्रा कार्यक्रम शामिल है जो एक नियोजित और संगठित अवकाश सुनिश्चित करता है। इस यात्रा कार्यक्रम में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, बाहरी गतिविधियों, परिवहन और आवास जैसी सभी प्रकार की सुविधाएं शामिल हैं। इसलिए जो यात्री इन पैकेजों को बुक करते हैं, वे एक चिंता मुक्त छुट्टी का आनंद ले सकते हैं।

इन दिल्ली से मनाली टूर पैकेज के प्रमुख हिस्सों में से एक यह है कि इनमें पहाड़ी शहर का एक पूर्ण दर्शनीय स्थलों का भ्रमण शामिल है जिसमें हिडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, जैसे स्थानों की यात्रा शामिल है। मॉल रोड़, और तिब्बती मठ भी इसमें शामिल है इसके अलावा यात्रियों को सोलंग वैली/रोहतांग दर्रा और नग्गर गांव घूमने का भी मौका मिलता है।

सोलंग / रोहतांग की खोज के दौरान, यात्री रोमांचकारी बाहरी गतिविधियों जैसे पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और बहुत कुछ में शामिल हो सकते हैं। दिल्ली के ये मनाली टूर पैकेज में यात्रियों के लिए द मॉल रोड़, तिब्बती मार्केट और IBEX मार्केट भी पर्यटन में शामिल है, जहाँ वे लोकप्रिय सामान जैसे शॉल, ऊनी टोपी, ऊनी कपड़े, जैकेट, दोर्जेस, जूते, हस्तशिल्प और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। तो, TravelTriangle के साथ दिल्ली से मनाली पैकेज बुक करें और अद्भुत सौदों और छूटों का लाभ उठाएं।

यात्रा स्थान: मनाली

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: मनाली वोल्वो स्टेशन / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: मनाली वोल्वो स्टेशन / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • इंटरसिटी स्थानान्तरण
  • कर

शामिल नहीं है:-

  • टिकट
  • ढुलाई
  • टिप्स
  • जल्दी चेक-इन और देर से चेक-आउट
  • व्यक्तिगत खर्च
  • रोहतांग पास परमिट
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन- मनाली आगमन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

मनाली दर्शनीय स्थलों

मनाली के रिसॉर्ट शहर में आपका स्वागत है। दिल्ली से आपका कुल्लू मनाली टूर पैकेज आज से शुरू हो रहा है

मनाली पहुंचने पर हमारे प्रतिनिधि आपका स्वागत करेंगे। पहाड़ी शहर में गर्मजोशी से स्वागत का आनंद लें, और मनाली में ठहरने के लिए बुक किए गए होटल में स्थानांतरण की तैयारी करें। होटल के रिसेप्शन पर चेक-इन करें और अपने कमरे में जाएँ। कुछ देर आराम करें और फिर तरोताजा होकर मनाली के एक छोटे से दौरे पर जाएं।

इस दौरे के दौरान आपको हिडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव, मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल रोड़ और तिब्बती मठ जैसे विभिन्न आकर्षण देखने को मिलेंगे। इन स्थानों को देखने के बाद दिन का शेष भाग आपके लिए मनाली के विभिन्न बाजारों में खरीददारी करने के लिए निःशुल्क है।

मनाली के प्रमुख आकर्षणों को देखने के बाद रात के खाने और रात भर ठहरने के लिए होटल वापस जाएँ।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Camping In Solang Valley

दूसरा दिन- सोलंग घाटी/रोहतांग दर्रे का दिन भ्रमण

सोलंग घाटी

सोलंग वैली/रोहतांग दर्रे में रोमांच से भरे दिन का आनंद लें

एक स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और रोमांच से भरे दिन के लिए आगे बढ़ें क्योंकि आपको सोलंग घाटी / रोहतांग दर्रे पर ले जाया जाएगा।

जैसे ही आप सोलंग पहुँचें घाटी के विशाल विस्तार को देखें। सोलंग को मनाली के साहसिक केंद्र के रूप में जाना जाता है इसलिए, आप विभिन्न साहसिक गतिविधियों जैसे पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और बहुत कुछ में शामिल हो सकते हैं। आप आज रोहतांग दर्रा (उपलब्धता के आधार पर) भी जा सकते हैं। रोहतांग का पर्वतीय दर्रा साल भर बर्फ़बारी और विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप बस आराम कर सकते हैं और प्रकृति की शांति का आनंद ले सकते हैं। आप अपने खर्च पर स्कीइंग, स्नो स्कूटर की सवारी और घुड़सवारी जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

बाद में रात के खाने और रात के ठहरने के लिए होटल वापस चले गए।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

तीसरा दिन- नग्गर गांव का दौरा

नग्गर गांव

दिल्ली के इस कुल्लू मनाली टूर पैकेज में नग्गर गांव का पूरा दिन का भ्रमण भी शामिल है

एक शानदार नाश्ते का स्वाद लें, और नग्गर गांव के पूरे दिन के भ्रमण के लिए तैयार हो जाएं।

आज आपको नग्गर के लोकप्रिय आकर्षण जैसे नग्गर कैसल, शॉल फैक्ट्री, गौरी शंकर मंदिर और जगतसुख मंदिर देखने का अवसर मिलेगा। आप रिवर राफ्टिंग की रोमांचक गतिविधि का भी आनंद ले सकते हैं।

बाद में, रात के खाने और रात के ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Secret Places In Himachal

चौथा दिन- प्रस्थान

कुल्लू-मनाली

दिल्ली से आपका कुल्लू-मनाली टूर पैकेज आज समाप्त हो रहा है

शानदार नाश्ते का आनंद लें और अपना सामान पैक करें। होटल से चेक-आउट करें, और निजी कैब से वोल्वो स्टेशन पर स्थानांतरण की तैयारी करें, जहां से आप घर वापस जाने की अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मनाली यात्रा की लागत कितनी है?

मनाली की 4 दिनों की यात्रा का खर्च INR 8,000 से INR 12,000 के बीच होगा। इसमें आपका ठहरने, नाश्ता और दर्शनीय स्थलों की यात्रा शामिल होनी चाहिए। कृपया ध्यान दें कि आपके पैकेज की लागत में परिवर्तन हो जाएगा यदि आप इसमें परिवर्तन करवाते हैं। आप अपनी पसंद का उल्लेख करके अपने दौरे में भोजन, आकर्षण, अनुभव आदि जोड़ने जैसे अनुकूलन प्राप्त कर सकते हैं।

मैं मनाली में 4 दिन कैसे बिता सकता हूं?

आप अपनी पसंद के अनुसार मनाली की अपनी 4 दिनों की यात्रा की योजना बना सकते हैं या अपनी भविष्य की यात्रा के लिए निम्नलिखित योजना देख सकते हैं:
दिन 1: सुबह-सुबह मनाली पहुंचें और दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं। आप इस दिन हडिंबा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव, मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द माल रोड और तिब्बती मठ की यात्रा कर सकते हैं।
दिन 2: सोलंग घाटी या रोहतांग दर्रे की सैर पर जाएं। आप क्रमशः साइटों पर पेश किए जाने वाले रोमांच में शामिल हो सकते हैं।
दिन 3: नग्गर गांव जाने की योजना बनाएं। यहां आप नग्गर कैसल, शॉल फैक्ट्री, गौरी शंकर मंदिर और जगतसुख मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।
दिन 4: घर वापस जाने से पहले स्थानीय बाजारों की जाँच करें।

मनाली को कवर करने के लिए कितने दिनों की आवश्यकता है?

मनाली के लिए 4-5 दिनों की यात्रा अवधि आदर्श है। आप 4 दिनों के मनाली दौरे पर निम्नलिखित स्थानों का पता लगा सकते हैं - वशिष्ठ गांव और मंदिर, हडिंबा देवी मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल रोड़, सोलंग वैली और नग्गर गांव।

दिल्ली से मनाली जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अक्टूबर से फरवरी दिल्ली से मनाली जाने का सबसे अच्छा समय है। मार्च से जून उन यात्रियों के लिए मनाली जाने का भी एक अच्छा समय है जो दिल्ली की गर्मी के मौसम की भीषण गर्मी से बचना चाहते हैं।

मनाली में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान कौन से हैं?

मनाली में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थान हैं:

  • रोहतांग दर्रा
  • हिडिम्बा मंदिर
  • सोलंग वैली
  • हिमाचल संस्कृति और लोक कला का संग्रहालय
  • नेहरू कुण्डी
  • वशिष्ठ गर्म पानी के झरने
  • मॉल रोड़
  • रहला झरने

क्या यात्री दिल्ली से इस कुल्लू मनाली टूर पैकेज के लिए किश्तों में भुगतान कर सकते हैं?

हाँ, यात्री दिल्ली से इस कुल्लू-मनाली टूर पैकेज के लिए किश्तों में इस शर्त के साथ भुगतान कर सकते हैं कि यात्रा शुरू होने से पहले कुल राशि का भुगतान किया जाना चाहिए।

मनाली में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें क्या हैं?

मनाली में खरीदने के लिए शॉल, ऊनी टोपी, ऊनी कपड़े, जैकेट, दोर्जेस, जूते और हस्तशिल्प कुछ बेहतरीन चीजें हैं।

क्या दिल्ली से इस कुल्लू मनाली टूर पैकेज को कस्टमाइज़ करना संभव है?

हाँ, दिल्ली के इस मनाली टूर पैकेज को यात्री की व्यक्तिगत आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित करना संभव है।

दिल्ली से मनाली तक सड़क मार्ग से पहुँचने में कितना समय लगता है?

सड़क मार्ग से दिल्ली से मनाली पहुँचने में लगभग 12 से 13 घंटे लगते हैं क्योंकि कुल सड़क दूरी लगभग 536 किमी है।

मनाली में बर्फबारी की उम्मीद कब की जा सकती है?

मनाली में दिसंबर के मध्य से फरवरी के मध्य तक बर्फबारी की उम्मीद की जा सकती है। रोहतांग दर्रे में आपको सर्दियों के मौसम में भरपूर ताजी बर्फ देखने को मिलेगी।

Category: Himachal, hindi, Manali

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month