इस 4 रातों 5 दिनों के कश्मीर पैकेज के साथ, कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता का अन्वेषण करें। कश्मीर यात्रा कार्यक्रम आपको श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग के खूबसूरत शहरों में ले जाता है। इन हरी घाटियों के शानदार दृश्य और सुखद मौसम कश्मीर को भारत में सबसे पसंदीदा छुट्टी स्थलों में से एक बनाते हैं। इन लुभावने विस्तार में छुट्टी मनाने जाना कश्मीर की लुभावनी सुंदरता की प्रशंसा करने और उसकी सराहना करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

श्रीनगर – राजधानी शहर कश्मीर का बेशकीमती शहर है जो राज्य के कई रंगों को आत्मसात करता है। पहलगाम में शांति और शांति के साथ हरे घास के मैदान और ऊंचे पहाड़ों का पीछा किया जाता है। इस छोटे से असाधारण शहर की सुंदरता एक उत्साही प्रकृति प्रेमी को आकर्षित करती है। सोनमर्ग बेदाग खूबसूरती का साम्राज्य है। बेजोड़ परिदृश्य के साथ, सोनमर्ग एक असाधारण दृश्य उपचार के लिए बनाते हैं।

कई भ्रमण विकल्पों के लिए प्रसिद्ध, यहां बड़ी संख्या में ट्रेक और छोटे मार्ग हैं। गुलमर्ग को स्कीयर का स्वर्ग कहा जाता है, जिसे लोकप्रिय रूप से फूलों की घास का मैदान कहा जाता है। यह वास्तव में साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है।

परिवार के लिए इस कश्मीर टूर पैकेज में मार्तंड सूर्य मंदिर, बेताब घाटी, बैसरन घाटी, थजीवास ग्लेशियर और खिर-भवानी और नारंग मंदिर जैसे लोकप्रिय आकर्षण शामिल हैं। अधिकांश कश्मीर पैकेजों की तरह, यह आपको डल झील के नेहरू पार्क में शिकारा की सवारी, गुलमर्ग में गोंडोला की सवारी, पहलगाम में लिद्दर नदी में व्हाइट रिवर राफ्टिंग, और सोनमर्ग में मानसबल झील में वाटरस्पोर्ट्स जैसी गतिविधियों को शामिल करने की गुंजाइश भी देता है।

TravelTriangle के साथ, कश्मीर के सभी टूर पैकेज आपके और आपके परिवार की दर्शनीय स्थलों की पसंद और करने के लिए चीजों के आधार पर पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं।

शामिल है:-

  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सभी आवास
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार भोजन योजना
  • डल झील के ऊपर शिकारा की सवारी
  • श्रीनगर हवाई अड्डे से पिक अप एंड ड्रॉप
  • टोल टैक्स और सेवा शुल्क
  • निजी आधार पर सभी परिवहन

शामिल नहीं है:-

  • ‘समावेश’ में निर्दिष्ट भोजन के अलावा कोई भी भोजन
  • वैकल्पिक’ के तहत उल्लिखित कोई भी आकर्षण
  • तंगमर्ग से गुलमर्ग तक जंजीर से बंधा वाहन
  • किसी भी तकनीकी खराबी के कारण होने वाला कोई अतिरिक्त खर्च
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे जैसे टिप्स
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान गाइड और प्रवेश शुल्क
  • वाटरस्पोर्ट्स का खर्च
  • गुलमर्ग और पहलगाम में केबल कार / पोनी राइड

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- श्रीनगर: स्वर्गीय कश्मीर में आपका स्वागत है

श्रीनगर

कश्मीर में गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए भूमि और जादुई शिकारा की सवारी का अनुभव करें और डल झील में हाउसबोट में रात भर रुकें।

जैसे ही आप श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतरेंगे एजेंट का एक प्रतिनिधि आपका स्वागत करने के लिए होगा। यहां से, आपको डल झील के आसपास के घाट पर स्थानांतरित किया जाएगा जहां हाउसबोट डॉक किए गए हैं। हाउसबोट में चेक-इन और लंच के बाद आपको आराम के लिए कुछ समय दिया जाता है।

आपके कश्मीर टूर पैकेज के पहले दिन का मुख्य आकर्षण शाम को शिकारा राइड टू नेहरू पार्क है। रात का खाना और रात का रुकना श्रीनगर के हाउसबोट में होगा।

श्रीनगर हवाई अड्डे से डल झील तक की दूरी: 24 किमी

यात्रा का समय: 40 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): दोपहर का भोजन, रात का खाना, कैब एयरपोर्ट ट्रांसफर, स्विमिंग पूल

और जानें: Things To Do In Kashmir

दूसरा दिन:- श्रीनगर, पहलगाम: पहलगाम में अवकाश दिवस

कश्मीर टूर पैकेज

दर्शनीय स्थलों की यात्रा और साहसिक गतिविधियों के लिए पहलगाम जाएं।

आपके कश्मीर टूर पैकेज के दूसरे दिन की शुरुआत हाउसबोट में स्वादिष्ट नाश्ते से होती है, जिसके बाद आपको पहलगाम में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। रास्ते में, आप एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण – मार्तंड सूर्य मंदिर में रुक सकते हैं।

चेक-इन और लंच के लिए पहलगाम के होटल में जाएं। आपके लिए आस-पास घूमने और आराम करने के लिए शाम नि:शुल्क है।

दिन का अंत एक स्वादिष्ट डिनर के साथ करें और रात भर पहलगाम के होटल में रुकें।

वैकल्पिक: बैसरन घाटी के लिए टट्टू की सवारी, बेताब घाटी की यात्रा, अरु घाटी में सफेद पानी की राफ्टिंग।

डल झील से पहलगाम की दूरी: 92 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): भोजन, स्थानांतरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

सुझाव: दम आलू, गुश्तबा, रोगन जोश, यखनी और कावा जैसे स्थानीय कश्मीरी व्यंजनों को आजमाने के लिए, इन-हाउस रेस्तरां को पहले ही सूचित कर दें।

तीसरा दिन:- पहलगाम, गुलमर्ग, श्रीनगर: गुलमर्ग का दिन भ्रमण

Pahalgam

श्रीनगर जाने से पहले गोंडोला राइड के लिए गुलमर्ग जाएं।

पहलगाम के होटल में नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। चेक आउट करें और अपने कश्मीर हॉलिडे टूर पैकेज के अगले गंतव्य – गुलमर्ग पर जाएं।

यहां आप नेचर वॉक और बर्ड वाचिंग के लिए जा कर शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। फिर एक स्थानीय रेस्तरां में दोपहर का भोजन करें और प्रसिद्ध गोंडोला सवारी के लिए जाएं जो आपको कोंगडोरी के माध्यम से अपहरवत की ओर ले जाती है। सवारी आपको गुलमर्ग की सबसे ऊंची चोटियों के कुछ सबसे मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य देगी।

गोंडोला की सवारी के बाद, आपको चेक-इन, डिनर और रात भर ठहरने के लिए श्रीनगर में आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह आपके कश्मीर यात्रा कार्यक्रम के तीसरे दिन का समापन करता है।

पहलगाम से गुलमर्ग की दूरी: 140 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे 45 मिनट

गुलमर्ग से श्रीनगर की दूरी: 50 किमी

यात्रा का समय: 1 घंटा 15 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): भोजन, निजी कैब

और जानें: Adventure Sports In Kashmir

चौथा दिन:- श्रीनगर, सोनमर्ग: सोनमर्ग में एक दिन बाहर – सोने की घास का मैदान

श्रीनगर से सोनमर्ग की दूरी

सोनमर्ग के लिए एक दिन का भ्रमण करें और मीडो ऑफ गोल्ड में अवकाश के दिन का आनंद लें।

आपके कश्मीर टूर पैकेज में अगला समावेश सोनमर्ग का एक दिन का भ्रमण है। श्रीनगर के होटल में भरपेट नाश्ता करें और फिर आगे बढ़ें। एक बार पहुंचने के बाद, चेक-इन करें और आराम करें। यहाँ से, आपके पास शेष दिन अवकाश में है। स्थानीय रेस्तरां में आनंदमय दोपहर के भोजन का आनंद लें और दर्शनीय स्थलों की यात्रा और उपलब्ध गतिविधियों के लिए जाएं। आप थाजीवास ग्लेशियर में टट्टू की सवारी का विकल्प चुन सकते हैं या खीर-भवानी और नारंग मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं।

शाम को, आपको रात के खाने और रात के ठहरने के लिए वापस श्रीनगर के होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

वैकल्पिक: यदि आप कुछ रोमांच के मूड में हैं, तो गांदरबल में मानसबल झील पर वाटरस्पोर्ट्स के लिए जाएं।

श्रीनगर से सोनमर्ग की दूरी: 80 किमी

यात्रा का समय: 1 घंटा 45 मिनट प्रति साइड

अन्य लाभ (आगमन पर): भोजन, निजी कैब, रहना शामिल है

पांचवां दिन:- श्रीनगर: श्रीनगर से प्रस्थान

श्रीनगर से प्रस्थान

अपने कश्मीर दौरे की खूबसूरत यादों के साथ वापस जाएं।

श्रीनगर में अपने होटल में नाश्ता करें। चेक-आउट के बाद, आपको अपनी वापसी की उड़ान के लिए श्रीनगर हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह कश्मीर के लिए आपके पैकेज टूर का समापन करता है।

श्रीनगर से श्रीनगर हवाई अड्डे की दूरी: 15 किमी

यात्रा का समय: 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब एयरपोर्ट ट्रांसफर

युक्ति: कड़ी सुरक्षा के कारण, आपसे अनुरोध है कि प्रस्थान समय से कम से कम 4 घंटे पहले हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान करें। एयरपोर्ट पहुंचने से पहले आपको 4 सुरक्षा बैरियर से गुजरना होगा। इससे अक्सर हवाई अड्डे के ठीक बाहर लंबा जाम लग जाता है।

और जानें: River Rafting In Kashmir

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हालांकि कश्मीर एक साल का गंतव्य है, लेकिन गर्मियों और मानसून को कश्मीर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोनमर्ग आम जनता के लिए मार्च-सितंबर के बीच ही खुला रहता है।

क्या दर्शनीय स्थलों की यात्रा की लागत पैकेज की लागत में शामिल है?

नहीं, स्थानीय सरकार के परिवहन नियमों के कारण दर्शनीय स्थलों की यात्रा की लागत पैकेज लागत में शामिल नहीं है। टट्टू की सवारी, गोंडोला की सवारी, पानी के खेल और अन्य गतिविधियों के लिए भी अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। अनुरोध पर, एजेंट इस लागत का एक विचार भी प्रदान कर सकता है।

हाउसबोट पर ठहरने के संबंध में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

आप हाउसबोट्स पर बार-बार बिजली कटौती की उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही, हाउसकीपिंग हर समय उपलब्ध नहीं है। चूंकि भोजन बाहर से लाया जाना है, इसलिए भोजन को ठंडा होने से बचाने के लिए सभी भोजन का समय भी निर्धारित किया जाता है।

एक हाउसबोट में कितने लोग रह सकते हैं?

आमतौर पर सिंगल हाउसबोट में 4-5 कमरे होते हैं। प्रत्येक कमरा ट्विन-शेयरिंग रूम पर है। तो, एक हाउसबोट पर 8-10 लोग रह सकते हैं।

क्या गोंडोला राइड चार्ज कश्मीर हॉलिडे पैकेज में शामिल है?

नहीं, इस कश्मीर यात्रा पैकेज में गोंडोला सवारी शुल्क शामिल नहीं है, हालांकि, एजेंट आपको कीमत के बारे में एक मोटा विचार देने में सक्षम होगा।

कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

कश्मीर में सबसे अच्छी जगहों को देखने के लिए आप ये शीर्ष स्थान देख सकते हैं: श्रीनगर गुलमर्ग सोनमर्ग लेह कुपवाड़ा कठुआ कारगिल

कश्मीर से कोई क्या खरीद सकता है?

कश्मीरी चाय, पश्मीना, कालीन, मसाले, अखरोट की लकड़ी के उत्पाद आदि कश्मीर में खरीदारी के लिए सबसे लोकप्रिय वस्तुओं में से कुछ हैं।

Category: hindi, Kashmir

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month