पहाड़ियों की रानी दार्जिलिंग उन सभी यात्रियों और पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो पहाड़ी क्षेत्रों में पलायन की तलाश में हैं। दिल्ली से दार्जिलिंग पैकेज अंतिम अनुभव के लिए विशेषज्ञों द्वारा दस्तकारी किया गया है। दार्जिलिंग हिमालय की तलहटी के बीच बना एक प्यारा विक्टोरियन शहर है जो ब्रिटिश राज के बाद से एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह न केवल अपने शांत पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि कई बौद्ध मठों और मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है, जहां साल भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

दार्जिलिंग पहुंचना काफी आसान है क्योंकि यह परिवहन के विभिन्न माध्यमों से सभी शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। बागडोगरा दार्जिलिंग का निकटतम हवाई अड्डा है जहाँ से भारत के प्रमुख शहरों के लिए लगातार उड़ानें भरी जाती हैं। दार्जिलिंग को प्रमुख शहरों से जोड़ने वाला निकटतम रेलवे जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है। यात्री बस, टैक्सी और साझा जीप से भी यात्रा करना चुन सकते हैं। दिल्ली से 4 रात 5 दिन का दार्जिलिंग हॉलिडे पैकेज गंगटोक और दार्जिलिंग सहित दो गंतव्यों को कवर करता है।

दार्जिलिंग अपने यात्रियों को कई साहसिक खेलों के साथ प्रस्तुत करता है, जिन्हें अवकाश के दिन आजमाया जा सकता है।

दार्जिलिंग में पैराग्लाइडिंग

दार्जिलिंग में रोमांचक पैराग्लाइडिंग

दार्जिलिंग में आश्चर्यजनक पर्वत श्रृंखलाएं पैराग्लाइडिंग के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती हैं। जलपाहा और दार्जिलिंग के कलिम्पोंग में इस गतिविधि को आजमाएं। दार्जिलिंग में पैराग्लाइडिंग के लिए जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है।

दार्जिलिंग में ट्रेकिंग

दार्जिलिंग के प्रसिद्ध ट्रेकिंग ट्रेल्स

दार्जिलिंग में ट्रेकिंग सबसे अधिक मांग वाली गतिविधि है। दार्जिलिंग में कई प्रसिद्ध ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं और सबसे प्रसिद्ध हैं संदकफू और फालुत के लिए ट्रेकिंग जो दार्जिलिंग में सबसे ऊंचे ट्रेकिंग पॉइंट हैं। ट्रेकिंग के लिए जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से मई तक है जब मौसम सुहावना होता है और बहुत अधिक नहीं होता है।

राफ्टिंग

रोमांचकारी रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग के लिए दो प्रसिद्ध स्थान तीस्ता नदी और रंगीत नदी हैं। ये स्थान रोमांचकारी और साहसिक अनुभव प्रदान करते हैं।

आपके दार्जिलिंग के पहले दिन के रूप में, दिल्ली से गंगटोक टूर पैकेज स्थानीय सड़कों और बाजारों में घूमते हुए कुछ समय बिताना शुरू कर देता है। यात्रा के आगे बढ़ने पर दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा की एक झलक देखें। दार्जिलिंग के सभी प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर जाएं और तिब्बती के साथ-साथ स्थानीय व्यंजनों के नमूने का आनंद लें। दार्जिलिंग में सूर्योदय और सूर्यास्त के नज़ारे दिखाई देते हैं, इसलिए उन्हें कैद करना न भूलें। दिल्ली से दार्जिलिंग पैकेज पीस मेमोरियल, पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क, पीस पैगोडा, टी एस्टेट्स, हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट और टेन्सिंग गम्पो पार्क जैसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों की यात्रा की भी व्यवस्था करता है।

आपकी दिल्ली के दार्जिलिंग पैकेज के तीसरे दिन आपको गंगटोक स्थानांतरित किया जाएगा जो अपने हस्तशिल्प और हथकरघा के लिए प्रसिद्ध है। आप एक आकर्षक फ्लॉवर शो पोस्ट भी देखेंगे जिसे आप व्हाइट हाउस जाएंगे। अंतिम दिन त्सोमगो झील और बाबा मंदिर के चारों ओर सैर पर जाएं। आपको बीच-बीच में फुर्सत का समय भी मिलता है ताकि आप अपने मनचाहे तरीके से समय तलाश सकें और बिता सकें।

घूमने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान

1. पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क

सर्वश्रेष्ठ पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क

यह देश के सबसे अच्छे प्राणी उद्यानों में से एक है और लाल पांडा के संरक्षण के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने वाला एकमात्र पार्क भी है। वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता यहाँ पाई जा सकती है जहाँ जीवों में तेंदुआ बिल्ली, हिमालयी भेड़िया, सांभर हिरण, रॉयल बंगाल टाइगर, प्लीजेंट, याक आदि प्रजातियाँ शामिल हैं। इस पार्क की अधिकांश प्रजातियाँ लुप्तप्राय हैं और इसलिए इस पार्क का बहुत महत्व है।

और जानें: Places To Visit In Sikkim In December

2. शांति पगोडा

मनभावन शांति पगोडा

दार्जिलिंग में एक और महत्वपूर्ण आकर्षण और दिल्ली से दार्जिलिंग यात्रा योजना में शामिल शांति पगोडा है। यह स्थान जाति, रंग, पंथ और धर्म के बावजूद शांति चाहने वाले सभी लोगों को एकजुट करने का प्रयास करता है। इस जगह का पूरा वातावरण बहुत ही सुकून देने वाला और मनभावन है।

3. हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

प्रसिद्ध हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

दार्जिलिंग में रोमांच और विशेष रूप से पर्वतारोहण से प्यार करने वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह भारत में पर्वतारोहण को एक खेल के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था। कठिन ट्रेक पर जाने के इच्छुक पर्वतारोहियों को महीनों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

और जानें: Sikkim Trip In November

4. एन्चेय मठ

आकर्षक एन्ची मठ

दिल्ली से दार्जिलिंग यात्रा पैकेज पर, एन्चेय मठ की यात्रा करें। गंगटोक में घूमने के लिए एक और आकर्षक जगह एन्चेय मठ है जो बौद्ध धर्म में बहुत महत्व रखता है। यह 200 साल पुराना मठ है और इसमें देवी-देवताओं के देवताओं के अलावा विभिन्न धार्मिक वस्तुएं भी हैं। दार्जिलिंग में कई प्रसिद्ध मठ हैं जैसे डाली मठ, घूम मठ, तमांग मठ, भूटिया बस्टी मठ और यिगा चोलिंग मठ। आप दार्जिलिंग में आराम के दिन इन सभी चीजों को देख सकते हैं।

5. त्सोमगो झील

त्सोमगो झील का निर्मल दृश्य

दिल्ली से दार्जिलिंग यात्रा योजना पर खूबसूरत झील की सैर करें। गंगटोक दार्जिलिंग पैकेज में से कोई भी सुंदर त्सोमगो झील का दौरा किए बिना पूरा नहीं होगा। दुनिया भर से लोग झील के चारों ओर के शांत परिदृश्य की प्रशंसा करने के लिए यहां आते हैं। झील के चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ अलौकिक लगते हैं।

इतना ही नहीं अधिक जानने और इसके बारे में अधिक अनुभव करने के लिए दार्जिलिंग पैकेज बुक करें।

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

हाइलाइट:-

  • त्सोमगो झील की सुंदरता को निहारें
  • गंगटोक में फूलों के शो का आनंद लें
  • दार्जिलिंग के चाय बागानों में ताज़ा सुगंध का आनंद लें
  • राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय पर जाएँ
  • घूम मठ में आशीर्वाद लें

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • स्थानांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • कर

शामिल नहीं है:-

  • बीमा
  • विमान किराया / ट्रेन का किराया
  • व्यक्तिगत खर्च
  • उल्लेख के अलावा अन्य भोजन
  • प्रवेश और गाइड शुल्क
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- दार्जिलिंग: शांत विस्तार में आगमन

दार्जिलिंग का मनोरम दृश्य

‘पहाड़ियों की रानी’ में आपका स्वागत है और अपनी दार्जिलिंग यात्रा शुरू करें।

बागडोगरा हवाई अड्डे पर आपके आगमन पर, एक एजेंट के प्रतिनिधि द्वारा आपका स्वागत किया जाएगा जो आपको रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर देगा। वापस बैठें और अपने रिसॉर्ट के लिए एक सुंदर ड्राइव करें। सभी चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और कुछ देर आराम करें। दिल्ली से दार्जिलिंग पैकेज आपको फुरसत का समय देता है, आप या तो आस-पास के स्थानीय बाजारों में टहलना चुन सकते हैं और तिब्बती व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं या होटल में आराम से बैठ सकते हैं।

अपने खूबसूरत दिन को समाप्त करें और आराम से सोने के लिए होटल लौट आएं।

बागडोगरा हवाई अड्डे से दार्जिलिंग की दूरी: 65 km

यात्रा का समय: 2.5 घंटे

सुझाव: दौरे के दौरान विश्व प्रसिद्ध दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे पर टॉय ट्रेन की आनंदमयी सवारी का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

दूसरा दिन- दार्जिलिंग: दार्जिलिंग के आसपास का एक शहर का भ्रमण

शांत घूम मठ का दौरा

दार्जिलिंग सभी पर्यटकों के आकर्षण की खोज करने के बारे में है, जो सुबह के सूर्योदय को देखते हुए, हिमालयन पीक और शांत परिवेश को निहारते हैं।

होटल में एक शानदार नाश्ते के लिए उठें और उत्साह से भरे दिन के लिए तैयार हो जाएं। दिल्ली से दार्जिलिंग टूर पैकेज के अपने दूसरे दिन कंचनजंगा के लिए निकले और सूर्योदय के मनोरम दृश्यों को देखें। होटल से उतरते और वापस जाते समय, घूम मठ, शांति स्मारक पर जाएँ, और सही बटासिया लूप की तस्वीर लें।

आज आप शहर के दौरे पर जा रहे हैं जिसमें पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क, हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट, रोपवे, टेन्सिंग गम्पो रॉक, तिब्बती रिफ्यूजी हेल्प सेंटर, टी एस्टेट, नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम और पीस पैगोडा का दौरा शामिल होगा।

शहर के दौरे के बाद, होटल में वापस आएं और शांतिपूर्ण नींद के लिए अपने आरामदायक बिस्तरों पर सोएं।

टिप: अपने दार्जिलिंग दौरे पर सुगंधित चाय खरीदना ना भूलें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit On A Honeymoon To Sikkim

तीसरा दिन- गंगटोक: आगमन और शहर का दौरा

अद्भुत दो ड्रुल चोर्टेन

सिक्किम की राजधानी में आपका स्वागत है।

आज आप होटल में स्वस्थ नाश्ते के बाद गंगटोक के लिए प्रस्थान करेंगे। होटल से बाहर निकलें और गंगटोक के लिए एक उल्लेखनीय सड़क यात्रा पर जाएं। आगमन पर होटल में चेक-इन करें और कुछ समय के लिए आराम करें।

ऊर्जावान होने पर दिल्ली से अपने दार्जिलिंग गंगटोक टूर पैकेज के अनुसार गंगटोक के शहर के दौरे के लिए बाहर निकलें और हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय, तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान और दो द्रुल चोर्टेन का दौरा करें। एन्ची मठ में ना केवल यह शांत आंतरिक आत्म, व्हाइट हॉल का दौरा करें और अद्भुत फूल शो के दर्शक बनें। शाम को अपने तरीके से बिताया जा सकता है, जो होटल में वापस आती है और रात भर रुकती है।

दार्जिलिंग से गंगटोक की दूरी: 98 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

चौथा दिन- गंगटोक: शहर के आकर्षण का अन्वेषण करें

बाबा मंदिर के दर्शन करें

सुरम्य दृश्य और आश्चर्यजनक पर्यटक आकर्षणों के साथ अपने दिन को यादगार बनाएं।

होटल में भरपेट नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर निकल जाएं। जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, दिल्ली से अपने दार्जिलिंग टूर पैकेज के साथ त्सोमगो झील और बाबा मंदिर की खोज करें।

शाम ढलते ही होटल की ओर पीछे हटें और कुछ समय रिसोर्ट की खोज में बिताएं। होटल में आराम से सोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Planning A Sikkim Trip On Budget

पाँचवा दिन- गंगटोक: घर वापस प्रस्थान

गंगटोक का मनोरम दृश्य

आपका दार्जिलिंग टूर पैकेज आज समाप्त हो रहा है।

आज ही नाश्ता करें, चेक आउट की सभी औपचारिकताएं पूरी करें और होटल से निकल जाएं। आपको जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन या बागडोगरा हवाई अड्डे या तेनजिंग नोर्गे बस स्टॉप पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। घर वापस अपनी ट्रेन/उड़ान/बस पकड़ें।

गंगटोक से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 126 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से बागडोगरा हवाई अड्डा): 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या दिल्ली के ये दार्जिलिंग टूर पैकेज अनुकूलन योग्य हैं?

हां, ये पैकेज पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं, इसके बारे में हमारे ट्रैवल एजेंटों से संपर्क किया जा सकता है।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के बाद मार्च और अक्टूबर के महीनों के बीच है। सभी प्रकार के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेने के लिए मौसम ठंडा और सुखद है।

क्या पैकेज में लंच और डिनर भी शामिल है?

पैकेज एक मानार्थ नाश्ते के साथ आते हैं, लेकिन कोई भी हमेशा हमारे ट्रैवल एजेंटों से संपर्क कर सकता है और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे अनुकूलित कर सकता है।

दार्जिलिंग किसके लिए प्रसिद्ध है?

दार्जिलिंग अपने सुगंधित चाय बागानों और चाय सम्पदा के लिए प्रसिद्ध है।

दार्जिलिंग के कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण क्या हैं?

दार्जिलिंग के कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में त्सोमगो झील, बाबा मंदिर, एनची पगोडा और पद्मजा जूलॉजिकल पार्क हैं।

Category: Darjeeling, hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month