हिमाचल फैमिली टूर पैकेज एक संपूर्ण पारिवारिक अवकाश यात्रा है जो पठानकोट से शुरू होती है। इसमें हिमाचल के भीतर और बाहर निजी कैब स्थानान्तरण शामिल हैं। डलहौजी में 4 रातें 5 दिन की यात्रा को 2 रातों में और उसके बाद धर्मशाला में 2 रातों में विभाजित किया गया है। हिमाचल प्रदेश के अन्य लोकप्रिय हिल स्टेशनों की तुलना में दोनों स्थलों पर कम भीड़भाड़ है।

हिमाचल प्रदेश के लिए ऑफबीट फैमिली टूर पैकेज में शहर के दौरे के साथ-साथ बच्चों के साथ-साथ परिवार के वयस्कों के लिए कुछ दिलचस्प और मजेदार गतिविधियाँ शामिल हैं। धर्मशाला में मंदिर पर्यटन और तिब्बती मठ पुराने सदस्यों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। पैकेज में स्वादिष्ट भोजन, सुगम स्थानान्तरण, आरामदायक प्रवास और आसपास के आनंददायक दर्शनीय स्थलों की यात्रा भी शामिल है। इस प्रकार आपके 5 दिनों के हिमाचल परिवार के यात्रा कार्यक्रम की खुशी में इजाफा होता है।

इस परिवार की छुट्टी के 4 रातों, 5 दिनों के हिमाचल दौरे के कार्यक्रम में पूरे परिवार के लिए पूरे दिन के शहर के दौरे और निर्देशित दर्शनीय स्थल शामिल हैं। बच्चे डलहौजी में ज़ोरबिंग और घुड़सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। धर्मशाला में वे नाव की सवारी और पक्षी देखने का आनंद ले सकते हैं। वयस्क जोड़ों के लिए खूबसूरत पहाड़ियों के बीच प्रकृति की सैर और सुहावना मौसम किसी मंत्रमुग्ध कर देने वाले से कम नहीं है।

इसके अलावा आप इस हिमाचल परिवार पैकेज को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। अनुरोध पर आप अपने यात्रा कार्यक्रम में अवकाश के दिन बिता सकते हैं। आप उन्हें अपने दम पर खूबसूरत हिल स्टेशन का पता लगाने, अपने जीवनसाथी और बच्चों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने या होटल में आराम करने की योजना बना सकते हैं।

शामिल है:-

  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता
  • होटल में दैनिक रात्रिभोज
  • यात्रा कार्यक्रम में वर्णित पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
  • सभी टैक्स

शामिल नहीं है:-

  • प्रारंभिक जांच शुल्क
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे जैसे लॉन्ड्री बिल
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • गतिविधियों के लिए शुल्क
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च
  • कोई भी यात्रा बीमा प्रीमियम
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रोहतांग पास परमिट
  • हीटर शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- डलहौजी: दर्शनीय सड़क यात्रा शुरू

प्राकृतिक सुंदरता

आपके 5 दिवसीय हिमाचल परिवार के दौरे की शुरुआत होते ही आनंद लें

एजेंट के प्रतिनिधि आपको पठानकोट रेलवे स्टेशन से उठाएंगे और फिर आपको एक निजी कैब में डलहौजी ले जाया जाएगा। सुरम्य परिदृश्य के माध्यम से यात्रा का आनंद लें क्योंकि आपकी कैब हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों से होकर गुजरने लगती है। डलहौजी पहुंचने पर, प्रतिनिधि यह सुनिश्चित करेगा कि आप आसानी से अपने होटल में स्थानांतरित हो जाएं जहां आप चेक इन करते हैं और फिर आराम करने और बसने के लिए जाते हैं।

बाद में दिन में, आपको सेंट एंड्रयू चर्च, सेंट जॉन्स चर्च, पंचपुला, बावली आदि जैसे स्थानीय आकर्षणों के निर्देशित दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ले जाया जाएगा।

वहां से, आप अपने आप स्थानीय बाजार का पता लगाने के लिए बाहर जा सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ कुछ मजेदार समय बिता सकते हैं। हिमाचल परिवार के दौरे का पहला दिन होटल में आरामदेह प्रवास के साथ समाप्त होता है।

वैकल्पिक: खरीदारी के बजाय, आप अपने परिवार और बच्चों के साथ प्रकृति की सैर के लिए जा सकते हैं (स्वयं की व्यवस्था)

पठानकोट से डलहौजी की दूरी: 81 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 2 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, शहर का दौरा

और जानें: Adventure Sports In Dalhousie

दूसरा दिन:- डलहौजी: स्थानीय दर्शनीय स्थल और खज्जियार ट्रिप

रोमांचकारी स्थान

खज्जियार के पूरे दिन के भ्रमण का आनंद लें

नाश्ते के बाद, आपको सुबह की ड्राइव पर खज्जियार – भारत का स्विट्जरलैंड ले जाया जाएगा। बीच में शानदार झील इस ईथर स्थान की सुंदरता को बढ़ाती है। यहां के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में झील के बीच में तैरता द्वीप, 9-होल गोल्फ कोर्स, एक सुंदर रेस्टोरेंट और हरी घास के मैदान शामिल हैं।

बच्चों के लिए घुड़सवारी और ज़ोरबिंग जैसी गतिविधियाँ भी उपलब्ध हैं। ये हिमाचल परिवार के इस टूर पैकेज की लागत में शामिल नहीं हैं, लेकिन ऑन-द-स्पॉट-पेमेंट द्वारा इसका लाभ उठाया जा सकता है।

वापस आते समय आप डलहौजी में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जा सकते हैं। शाम को, अपने परिवार के साथ आरामदायक रात ठहरने के लिए होटल लौटने के लिए कैब लें।

वैकल्पिक: यदि आप वन्य जीवन से प्यार करते हैं, तो आप इसके बजाय कालातोप वन्यजीव अभयारण्य जाना भी चुन सकते हैं

डलहौजी से खज्जियार की दूरी: 21 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 1 घंटा (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

तीसरा दिन:- धर्मशाला: धौलाधार रेंज की खूबसूरती में डूबे

दर्शनीय स्थलों की यात्रा

धर्मशाला में एक दिन आपके लिए आराम से है

आपकी हिमाचल परिवार यात्रा के तीसरे दिन की शुरुआत होटल में एक पौष्टिक नाश्ते के साथ होगी। नाश्ते के बाद, एक निजी कैब में धर्मशाला जाने के लिए होटल से चेक आउट करें। रास्ते में धौलाधार रेंज की हरी-भरी हरियाली और ऊंची चोटियों का आनंद लें।

धर्मशाला पहुँचने पर, होटल में चेक-इन करें और एक शाम के अवकाश के लिए तरोताजा हो जाएँ। इस विचित्र शहर के लिए एक आकस्मिक टहलने या एक छोटी पहाड़ी पगडंडी पर चलकर भव्य परिवेश का आनंद लें, सूर्यास्त के दौरान और भी सुंदर दिखता है।

देर शाम तक होटल में अच्छी रात की नींद के लिए वापस आएं।

डलहौजी से धर्मशाला की दूरी: 117 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 3 घंटे 25 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Things To Do In Mcleodganj

चौथा दिन:- धर्मशाला: मैक्लोडगंज का दिन भ्रमण और स्थानीय दर्शनीय स्थल

स्थान अपार सुंदरता से भरा हुआ

परम पावन के निवास की खोज

आपकी यात्रा के चौथे दिन की शुरुआत होटल में शानदार नाश्ते के साथ होगी। उसके बाद, आप एक निर्देशित स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ेंगे। इस दौरे में दलाई लामा के आधिकारिक निवास, तिब्बती मठों, प्राचीन मंदिरों, भागसू जलप्रपात, और बहुत कुछ के पड़ाव शामिल होंगे।

शांत हिल स्टेशन का अन्वेषण करें और अपने परिवार के साथ शांतिपूर्ण दिन का आनंद लें। स्थानीय बाजार में रेस्तरां में स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेना न भूलें।

मैकलॉड गंज में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और अन्वेषण के पूरे दिन के बाद, धर्मशाला में अपने होटल में एक आरामदायक रात भर ठहरने के लिए वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

पाँचवा दिवस:- धर्मशाला: जाने का समय

रोमांचक दौर

एक शानदार और करामाती हिमाचल परिवार का दौरा आज समाप्त हो गया है, होटल में नाश्ते के बाद, आप धर्मशाला में होटल से चेक आउट करेंगे और फिर हिमाचल में पारिवारिक अवकाश की कुछ चिरस्थायी यादों के साथ एक निजी कैब में पठानकोट वापस अपनी यात्रा शुरू करेंगे। धर्मशाला से पठानकोट की दूरी: 87 किमी (लगभग) यात्रा का समय: 2 घंटे 20 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Adventure Sports In Dharamshala

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

हिमाचल घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए ग्रीष्मकाल सबसे अच्छा समय माना जाता है। जो मार्च के महीने से शुरू होकर जून में खत्म होता है। खासकर अगर आप भीषण गर्मी वाली जगहों पर रह रहे हैं तो यह समय आपके लिए एकदम सही है। यहाँ, ग्रीष्म ऋतु सुखद और स्वागत योग्य है।

रोहतांग दर्रे जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

दर्रे पर जाने का सबसे अच्छा समय मई/जून से अक्टूबर/नवंबर के बीच का है। मई के महीने में रोहतांग एडवेंचर के शौकीनों के लिए हॉटस्पॉट बन जाता है।

क्या हिमाचल के लिए यह 4 रात 5 दिन का पैकेज हमारी पसंद के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है?

हां, ट्रैवल ट्राएंगल में एजेंटों की मदद से बुक किए गए सभी पैकेज यात्रियों की पसंद के अनुसार आसानी से अनुकूलन योग्य होते हैं।

हिमाचल में खाने के लिए कौन से व्यंजन हैं?

धाम, मीठा, सिद्धू, बबरू, चना मदरा, छ गोश्त, माश दाल, पातांडे हिमाचल के कुछ पारंपरिक व्यंजन हैं।

दिल्ली और पठानकोट के बीच की दूरी कितनी है?

दिल्ली से पठानकोट की दूरी करीब 480 किलोमीटर है।

परिवार के साथ डलहौजी और खज्जियार घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मार्च से जून आदर्श समय है जब परिवारों के साथ अधिकांश पर्यटक डलहौजी और खज्जियार आते हैं।

क्या धर्मशाला आपके परिवार की छुट्टियों पर हिमाचल जाने के लिए एक अच्छी जगह है?

जी हां, धर्मशाला अपनी परम शांति और अद्भुत सुंदरता के लिए जानी जाती है। दोनों कारक हिमाचल में एक अच्छा पारिवारिक अवकाश स्थल बनाते हैं।

मनाली और कुल्लू के स्थानीय बाजार से खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें कौन सी हैं?

कुल्लू शॉल, पारंपरिक हिमाचली टोपी, कालीन, तिब्बती कला और हस्तशिल्प घर ले जाने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं। यात्री उन गंतव्यों के बारे में अधिक जान सकते हैं जहां से वे मनाली टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।

क्या हिमाचल में एटीएम और बैंक शाखाएं आसानी से मिल जाती हैं?

जी हाँ, हिमाचल में आपकी यात्रा के दौरान नकदी की ज़रूरतों के तनाव को कम करने के लिए बहुत सारे बैंक और एटीएम हैं।

क्या बच्चों के साथ रोहतांग दर्रे की यात्रा करना सुरक्षित है?

रोहतांग दर्रा ऊंचाई पर स्थित होने के बावजूद बच्चों के साथ घूमने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि मौसम की स्थिति गंभीर होती है, तो अधिकारियों द्वारा मार्ग बंद कर दिया जाता है।

Category: Himachal, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month