चेन्नई से मनाली की यात्रा के लिए 5 रातों, 6 दिनों के कुल्लू मनाली टूर पैकेज को बुक करें। इस अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई छुट्टी के साथ आप हिमाचल प्रदेश के मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्थलों पर छुट्टी बिताने सकते हैं। बिना उड़ान के चेन्नई से इस कुल्लू मनाली टूर पैकेज में शामिल सभी गंतव्यों के माध्यम से प्राकृतिक आकर्षण और मानव निर्मित चमत्कारों में प्रसन्नता प्राप्त करेंगे।

इस छुट्टी में शामिल स्थान हैं शिमला – हिमाचल की राजधानी शहर, मनाली – देवताओं की घाटी, कुफरी – एक जीवित पेंटिंग, और सोलंग घाटी – परम साहसिक क्षेत्र। आपकी छुट्टी में आनंद जोड़ने के लिए, यह अवकाश सुगम स्थानान्तरण, आरामदायक आवास, स्वादिष्ट भोजन और अद्भुत दर्शनीय स्थलों के साथ आता है।

मंत्रमुग्ध करने वाली जगहें जिन्हें आप इस दौरे पर कवर करेंगे

1. हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर

Himalayan Wildlife Zoo

हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर कुफरी में स्थित है और यह विभिन्न प्रकार के जानवरों और पौधों का घर है। जगह का दौरा करें और सुंदर परिवेश की प्रशंसा करें। पार्क के निवासी सांभर, तेंदुआ, भौंकने वाले हिरण और विभिन्न प्रकार के पक्षी हैं।

क्या है खास: दुर्लभ और लुप्तप्राय जीव

प्रवेश शुल्क: INR 15

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 15 किलोमीटर

और जानें: Secret Places In Himachal

2. कुल्लू घाटी

Kullu Valley

घाटी अपने मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, घाटी की यात्रा करें और भव्य परिवेश की प्रशंसा करें। चीड़ और देवदार के जंगलों में फैली पहाड़ियों को देखें।

क्या है खास: मंदिर, हरा-भरा परिवेश और मनमोहक पहाड़ियां

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: 24 घंटे

सिटी सेंटर से दूरी: 2 किलोमीटर

3. हिडिम्बा देवी मंदिर

Hidimba Devi Temple

हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। हिडिम्बा देवी का आशीर्वाद लेने के लिए लोग इस गुफा मंदिर में जाते हैं।

क्या है खास: पवित्र मंदिर

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 2.2 किलोमीटर

और जानें: Places To Visit In Kullu

4. सोलंग वैली

मंत्रमुग्ध कर देने वाला केरल

सोलंग वैली एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो रोमांचकारी और रोमांचक बाहरी गतिविधियों जैसे घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग और रोपवे की सवारी के लिए प्रसिद्ध है। सर्दियों के महीनों में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का आनंद लें।

क्या है खास: रोमांचक गतिविधियां पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: पूरे दिन

सिटी सेंटर से दूरी: 15 किलोमीटर

5. लक्कर बाजार

Lakkar Bazar

लक्कड़ बाजार शिमला का एक प्रसिद्ध शॉपिंग स्पॉट है। बाजार हस्तशिल्प, हाथ से बनी वस्तुओं और लकड़ी के उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। जगह का दौरा करें और बाजार से स्मृति चिन्ह खरीदें।

क्या है खास: हस्तशिल्प, हाथ से बुने हुए ऊनी कपड़े

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 500 मीटर

और जानें: 15 Homestays In Manali

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

लुभावनी सुंदरता

अगर आप अपनी छुट्टी एक शांत और आरामदेह जगह पर बिताना चाहते हैं तो यह यात्रा आपके लिए एकदम सही है। यह यात्रा आपको लुभावनी घाटियों, मनमोहक वन्य जीवन, पवित्र मंदिरों, खरीददारी के स्थानों और विभिन्न प्रकार की बाहरी गतिविधियों के माध्यम से ले जाती है। एक राजसी हिमाचल छुट्टी के लिए, चेन्नई से सबसे उपयुक्त शिमला पैकेज चुनें और पहाड़ियों के बीच एक अभूतपूर्व यात्रा का आनंद लें। यदि आप हवाई जहाज से चेन्नई से एक संपूर्ण कुल्लू-मनाली टूर पैकेज की तलाश में हैं तो पैकेजों की रोमांचक सूची देखें। आपके विनिर्देशों के अनुसार, सुविधाओं की एक श्रृंखला की पेशकश करते हुए ये हिमाचल हॉलिडे पैकेज हर यात्री की जरूरतों के अनुरूप
अनुकूलित किए गए हैं।

इस प्रकार आप एक सहज यात्रा यात्रा के साथ एक अविस्मरणीय छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। यात्रियों को एक संपूर्ण और कायाकल्प करने वाला अनुभव प्रदान करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया, चेन्नई से मनाली टूर पैकेज भी आपके हिमाचल अभियान में मूल्य जोड़ने की इच्छा रखता है।

चेन्नई से आपका सुखद शिमला, मनाली पैकेज शिमला आगमन के साथ शुरू होता है। आपका पहला दिन मॉल रोड़ और लक्कर बाजार में कुछ समय के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा से चिह्नित होता है, जहां से आप घर के स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। अगला दिन आपको कुफरी के लिए एक ताज़ा दिन की यात्रा पर ले जाता है। यहां आपको हिमालयन वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर देखने को मिलेगा और दुर्लभ मृग, बिल्ली के समान, हिमालयी भालू और अन्य दुर्लभ पक्षियों और जानवरों को देखा जाएगा। शाम को आप शिमला के जाखू मंदिर में दर्शन करेंगे। अगले दिन, आप बिना उड़ान के अपने चेन्नई से मनाली पैकेज के हिस्से के रूप में मनाली जा रहे हैं।

रास्ते में, आप कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर और कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट के आनंदमय आकर्षण में भीगेंगे। कुल्लू रिवर राफ्टिंग और प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली बाहरी रोमांच और खरीदारी के विकल्पों के लिए प्रसिद्ध है। हिमाचल में 6 दिनों के लिए हमारे विशेष यात्रा कार्यक्रम के साथ पर्यटक शिमला के प्रमुख स्थलों को देख सकते हैं।

आपके शिमला के अगले दिन, चेन्नई से मनाली यात्रा आपको मनाली के असंख्य आकर्षण के केंद्र जैसे हिडिम्बा देवी मंदिर, तिब्बती मठ, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने और वन विहार में ले जाती है। आप सोलंग घाटी भी जाएंगे और अगले दिन अपनी पसंद के साहसिक खेलों का आनंद लेंगे। इसलिए, विभिन्न चेन्नई से शिमला, कुल्लू, मनाली पैकेज चुनें और एक अभूतपूर्व छुट्टी के लिए तैयार हों।

दक्षिण भारत से भारत की उत्तरी पहाड़ियों की यात्रा करना एक अद्भुत अहसास है। उत्तरी पहाड़ियों की ठंडी हवा मन, शरीर और आत्मा को तरोताजा कर देती है। और छुट्टियां बिताने के लिए शिमला से बेहतर कोई जगह नहीं है। कुल्लू और मनाली वास्तव में आकर्षक हिल स्टेशन हैं जो निर्विवाद वनस्पतियों और जीवों से भरे हुए हैं। सर्वोत्तम प्रवास या कैब स्थानान्तरण के बारे में चिंतित हुए बिना इन स्थानों का पता लगाने के लिए, चेन्नई से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज को सर्वोत्तम मूल्य पर बुक करें। वास्तव में, आप पहले से पैकेज बुक कर सकते हैं और यात्रा शुरू होने से पहले बदलाव कर सकते हैं।

मॉल रोड़ पर खरीदारी

मॉल रोड़

मॉल रोड़, मनाली में प्रसिद्ध शॉपिंग जॉइंट, एक उत्साही दिन बिताने के लिए सबसे जीवंत स्थानों में से एक है, जिसे हमने चेन्नई से शिमला कुल्लू मनाली यात्रा के 6 दिनों के पैकेज में शामिल किया है। आपको अपना दिन अवकाश या अन्य गतिविधियों में बिताने के लिए मॉल रोड़ ले जाया जाएगा। यह खरीददारी के लिए प्रसिद्ध है इसलिए परिवार और दोस्तों के लिए कुछ ट्रिंकेट या कुछ स्मृति चिन्हों को खरीदें। मॉल रोड़ में उत्कृष्ट शोरूम, मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर और दुकानें हैं।

यहाँ की मुख्य दुकानों में से एक हिमाचल एम्पोरियम है। यह उत्कृष्ट हस्तशिल्प वस्तुओं जैसे मिट्टी से बने सामान या नाजुक मिट्टी के बर्तनों, विचित्र आभूषण और ऊनी वस्त्रों को बेचने के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप ऊनी वस्त्र साथ ले जाना भूल गए हैं, तो आप मॉल रोड़ से भी अपनी पिक ले सकते हैं। इसके अलावा, स्थानीय दुकानों पर तिब्बती कालीन और पश्मीना शॉल की खरीदारी करें।

हाइलाइट:-

  • शिमला में मॉल रोड़ के आसपास दर्शनीय स्थल और खरीदारी
  • हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर और जाखू मंदिर का दौरा
  • हनोगी माता मंदिर और सुंदर नगर झील
  • ओल्ड मनाली व वशिष्ठ गांव का भ्रमण
  • सोलंग घाटी में वैकल्पिक रोमांच

शामिल है:-

  • होटल में ठहरना
  • निजी सेडान कैब
  • पिक एंड ड्रॉप
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता और रात का खाना
  • कुफरी के लिए दिन का भ्रमण
  • स्थानांतरण
  • गंतव्य – होटल – गंतव्य
  • निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक कारण, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च
  • यात्रा की लागत में कोई यात्रा बीमा प्रीमियम शामिल नहीं है, लेकिन हम यात्रा बीमा की पुरजोर अनुशंसा करते हैं
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रूम हीटर शुल्क
  • रोहतांग पास परमिट

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन- शिमला: आगमन और दर्शनीय स्थल

शिमला

चेन्नई से आपका रोमांचक कुल्लू मनाली टूर पैकेज शिमला आगमन के साथ शुरू होता है

शिमला हवाई अड्डे / रेलवे / वोल्वो स्टेशन पर आपका आगमन हिमाचल प्रदेश के रत्नों के बीच एक अद्भुत छुट्टी की शुरुआत का प्रतीक है। एक एजेंट का प्रतिनिधि आपको होटल तक ले जाएगा। हिमाचल प्रदेश की इस राजधानी में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाने से पहले चेक-इन और फ्रेश अप करें। मॉल रोड़, लक्कर बाजार और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी जैसे आकर्षण देखें। जब सूरज ढल जाए, तो शानदार डिनर और आरामदेह नींद के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Manali

दूसरा दिन- शिमला: कुफरी की एक दिन की यात्रा

शिमला कुफरी की एक दिन की यात्रा

बिना फ्लाइट के चेन्नई से आपका कुल्लू मनाली टूर पैकेज आपको कुफरी डे ट्रिप पर ले जाता है

एक मनोरम नाश्ते के लिए जागें और कुफरी की सवारी का आनंद लें – शिमला जिले का एक निकटवर्ती दर्शनीय शहर। आगमन पर, हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर का अन्वेषण करें – दुर्लभ मृग, बिल्ली के बच्चे, हिमालयी भालू और अन्य दुर्लभ पक्षियों और जानवरों का घर। जब शाम ढल जाए, तो शिमला वापस आएं और जाखू मंदिर में आशीर्वाद लें और कुछ अन्य स्थानीय आकर्षणों की यात्रा करें। होटल वापस आएं, स्वादिष्ट डिनर का स्वाद चखें और अच्छी नींद के लिए अपने बिस्तर पर लेट जाएं।

शिमला से कुफरी की दूरी: 16.8 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 57 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- मनाली: देवताओं की घाटी की ओर

मनाली देवताओं की घाटी की ओर

आज ही चेन्नई से इस कुल्लू मनाली पैकेज के अनुसार प्राकृतिक चमत्कारों का अन्वेषण करें

हार्दिक सुबह के भोजन के लिए उठें और होटल से चेकआउट करें क्योंकि आज आपको मनाली ले जाया जाएगा। रास्ते में कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर और कुल्लू रिवर राफ्टिंग प्वाइंट की खूबसूरती का लुत्फ उठाएं। आप शॉल फैक्ट्रियों का भी दौरा करेंगे। मनाली पहुंचने के बाद, चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और फ्रेश हो जाएं। रात के खाने के साथ आराम से सोएं।

शिमला से मनाली की दूरी: 247.4 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 7 घंटे, 25 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Manali Travel Tips

चौथा दिन- मनाली: स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

मनाली स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

बिना उड़ान के अपने चेन्नई से मनाली पैकेज के अनुसार मनाली की सुंदरता का पता लगाने के लिए तैयार हो जाइए

अपना रात भर का ‘उपवास’ तोड़ें और इस लुभावने शहर के असंख्य आकर्षणों को देखने के लिए तैयार रहें। शुरुआत हिडिंबा देवी मंदिर से करें। यहां से आप वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ के दर्शन के लिए आगे बढ़ेंगे। जिस तरह से आप चाहते हैं उसका आनंद लेने के लिए शाम आपके निपटान में है। आप शॉपिंग मॉल जा सकते हैं। बाद में, रात के खाने और रात के ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, शामिल रहें

पांचवां दिन- मनाली: सोलंग घाटी में रोमांच का आनंद लें

मनाली सोलंग घाटी में रोमांच का आनंद लें

बिना उड़ान के चेन्नई से शिमला, मनाली की यात्रा का आपका अंतिम दिन आपको सोलंग घाटी की यात्रा पर ले जाता है

एक प्यारे सुबह के भोजन का स्वाद चखें और सोलंग घाटी के लुभावने विस्तार और साहसिक गतिविधियों का पता लगाने के लिए निकल पड़े। स्नो लाइन तक की सवारी का आनंद लें। स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक की सवारी, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग कुछ ऐसी साहसिक गतिविधियाँ हैं, जिनका आप आज आनंद उठा सकते हैं। बाद में, मनाली वापस आएं, अपने आप को एक शानदार रात के खाने के साथ विश्राम करें, और एक सुखद नींद के लिए अपने आरामदायक बिस्तर पर बैठें।

वैकल्पिक: स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक राइडिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग (अतिरिक्त शुल्क)

मनाली से सोलंग घाटी की दूरी: 13 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 30 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Manali In December

छठा दिन- मनाली: यात्रा का समापन

मनाली यात्रा का समापन

शिमला, कुल्लू, मनाली से विदा लें

मनाली होटल से एक और नाश्ते और चेकआउट का आनंद लें। अब, आपको शिमला हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन/वोल्वो स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जहां से आप अपनी उड़ान/ट्रेन/बस से घर वापस जा सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

चेन्नई से कुल्लू मनाली की यात्रा में कितना खर्च होता है?

चेन्नई से कुल्लू मनाली यात्रा की लागत मूल रूप से आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों, आवास / होटल पर निर्भर करती है, और आप कुल्लू मनाली में कितने दिन बिताएंगे, चेन्नई से कुल्लू मनाली टूर पैकेज की कीमत हो सकती है। INR 5,279 से INR 10,000 या अधिक के बीच कहीं भी। अनुमानित लागत का अंदाजा लगाने के लिए आगे की योजना बनाना सुनिश्चित करें और अपनी बुकिंग पहले से कर लें।

मनाली यात्रा की लागत कितनी है?

मनाली यात्रा की लागत कई कारकों पर निर्भर करती है जिसमें आप जिन स्थानों पर जाएंगे, जिस होटल में आप रुकेंगे, और आप शहर में कितने दिन बिताएंगे, मनाली टूर पैकेज की कीमत INR 9,999 से लेकर कितनी भी हो सकती है जैसे- INR 22,752 या उससे अधिक। अनुमानित लागत का अंदाजा लगाने के लिए आगे की योजना बनाना सुनिश्चित करें और अपनी बुकिंग पहले से कर लें।

कुल्लू मनाली के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

कुल्लू मनाली की यात्रा के लिए लगभग 4 रात और 5 दिन पर्याप्त हैं। यात्री 5 दिनों के भीतर कुल्लू के साथ-साथ मनाली के अधिकांश प्रमुख स्थलों और आकर्षणों को देख सकते हैं। सोलंग घाटी, ब्यास नदी, रोहतांग दर्रा, जोगिनी जलप्रपात, और भी बहुत कुछ उनके 5 दिवसीय भ्रमण पर जा सकते हैं।

पर्यटक शिमला से क्या खरीद सकते हैं?

हस्तशिल्प, ऊनी, पारंपरिक कलाकृतियां, लकड़ी के सामान, गहने, हिमाचली टोपी कुछ ऐसी चीजें हैं जो पर्यटकों को शिमला से खरीदनी चाहिए। जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं वे शिमला पैकेज देख सकते हैं। अन्य स्थानों से भी।

बेहतरीन अनुभव के लिए पर्यटकों को मनाली कब आना चाहिए?

मनाली का मौसम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो पर्यटकों में भावनाओं के उभार पर पड़ता है। खैर कोई भी व्यक्ति वर्ष में कभी भी बैकपैक कर सकता है, लेकिन उस जलवायु व्यवहार से अवगत होना चाहिए जो समय के घर्षण के भीतर बदल जाता है। इस क्षेत्र में गर्मी मार्च के महीने में शुरू होती है और जून तक रहती है। यदि आप सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग और पर्वतीय खेलों का आनंद लेना चाहते हैं तो मनाली घूमने का यह सबसे अच्छा समय है। तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और दिन में मौसम सुखद और रात में ठंडा रहता है। हिमपात केवल बहुत अधिक ऊंचाई पर ही देखा जा सकता है। सितंबर और अक्टूबर में मौसम हल्का और सुखदायक होता है।

शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

मार्च से जून के बीच के महीने शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छे महीने हैं। इन महीनों में मौसम काफी सुहावना होता है और यात्री इन महीनों में कई साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

शिमला के पास घूमने के लिए प्रसिद्ध ट्रेक कौन से हैं?

शिमला के पास घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध ट्रेक नीचे सूचीबद्ध हैं: हाटू पीक ट्रेक (3400 मीटर) चूड़धार ट्रेक (3647 मीटर) शाली टिब्बा (2867 मीटर) करोल टिब्बा (2240 मीटर) शिमला-जालोरी दर्रा ट्रेक (3120 मीटर) चाडविक जलप्रपात (1586 मीटर)

हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर जाने का समय क्या है?

सर्दियों का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक और गर्मियों का समय सुबह 9:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक है। चिड़ियाघर सप्ताह में छह दिन खुला रहता है और रखरखाव के लिए मंगलवार को बंद रहता है।

शिमला के पास घूमने के लिए ऑफबीट स्थान कौन से हैं?

शिमला के पास घूमने के लिए कुछ ऑफबीट स्थान इस प्रकार हैं: नारकंडा: शिमला से 60.5 कि.मी चैल: शिमला से 41 किमी कुफरी: शिमला से 14.4 किमी मशोबरा: शिमला से 10.3 किमी नालदेहरा: शिमला से 23 किमी ठियोग: शिमला से 28 किमी

पर्यटक सोलंग घाटी में अपने समय का आनंद कैसे ले सकते हैं?

पर्यटक पास के आकर्षण जैसे ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, रोहतांग दर्रा और कोठी में जाकर सोलंग घाटी में अपने समय का आनंद ले सकते हैं।

हिमाचल के प्रामाणिक स्वादों के लिए पर्यटक मनाली में किन पाक व्यंजनों का नमूना ले सकते हैं?

धाम (अक्सर एक विशेष दोपहर के भोजन के रूप में परोसा जाता है जिसमें चावल, करी, दही, और अन्य चीजों के साथ मीठे चावल शामिल होते हैं), राजमा और साग के साथ लाल चावल, और मसालेदार और तीखी नदी ट्राउट सबसे अच्छे हिमाचली प्रामाणिक व्यंजनों में से हैं जिनका आप स्वाद ले सकते हैं। कुफरी में कुफरी फन वर्ल्ड, फागू, महासू पीक और इंदिरा टूरिस्ट पार्क की सैर की जा सकती है।

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month