इस 5 रातों, 6 दिनों के कुल्लू-मनाली टूर पैकेज को अहमदाबाद/वडोदरा से एक अद्भुत समय बिताने के लिए बुक करें। उत्साही छुट्टियों के लिए तैयार हिमाचल के चुनिंदा गंतव्यों के लिए यह अवकाश पैकेज आपको भव्य घास के मैदानों, धुंध भरे पहाड़ों, घुमावदार सड़कों और शिमला और मनाली के हरे-भरे जंगलों में ले जाता है।

बिना उड़ान के अहमदाबाद/वडोदरा से यह कुल्लू-मनाली टूर पैकेज स्वादिष्ट भोजन, सुगम स्थानान्तरण, आरामदायक आवास और शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ है। अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, यह पैकेज आपको हिमाचल प्रदेश के अद्भुत दृश्यों और उनके आकर्षण – शिमला, मनाली, कुफरी और सोलंग घाटी से परिचित कराता है।

इस टूर पैकेज के साथ आप जिन आश्चर्यजनक स्थानोंको देखेंगे, वे इस प्रकार हैं:

1. हिडिम्बा देवी मंदिर

हिडिम्बा मंदिर

मनाली में हिडिम्बा देवी मंदिर एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। यह हरे-भरे परिवेश और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्थित है। मंदिर शिवालय शैली में बनाया गया है और शांत के लिए प्रसिद्ध है।

क्या है खास: पवित्र मंदिर

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 2.2 किलोमीटर

और जानें: Best Places To Visit In Himachal Pradesh

2. लक्कर बाजार

लक्कर बाजार

लक्कड़ बाजार शिमला का एक लोकप्रिय शॉपिंग स्पॉट है। हस्तशिल्प, ऊनी और हस्तनिर्मित वस्तुओं की खरीददारी के लिए जगह पर जाएँ। बाजार लकड़ी के सामानों और छोटे स्मृति चिन्हों से भरा है जिन्हें आप सस्ती कीमतों पर खरीद सकते हैं।

क्या है खास: हस्तशिल्प, हाथ से बुने हुए ऊनी कपड़े

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 500 मीटर

3. तिब्बती मठ

तिब्बती मठ

तिब्बती मठ फिर से एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, जो अपनी पवित्रता के लिए जाना जाता है। बहुत से लोग यहाँ ध्यान करने आते हैं और आश्चर्यजनक सुंदरता की प्रशंसा करते हैं। मठ हरे-भरे परिवेश में बसा है और लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है।

क्या है खास: आश्चर्यजनक दृश्य, पवित्र वाइब्स

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 0.4 मीटर

और जानें:Things To Do In Manali In Summer

4. कुल्लू घाटी

कुल्लू घाटी

कुल्लू घाटी हिमाचल में एक और प्रसिद्ध स्थान है जो ब्यास नदी पर स्थित है। गर्मी के दिनों में यह स्थान पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होता है, गर्मी के दिनों में लोग यहां की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आते हैं। गर्मी के मौसम में भी कुल्लू घाटी का मौसम खुशनुमा रहता है।

क्या है खास: मंदिर, हरा-भरा परिवेश और मनमोहक पहाड़ियां

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: 24 घंटे

सिटी सेंटर से दूरी: 2 किलोमीटर

5. हिमालयी वन्यजीव चिड़ियाघर

हिमालयी चिड़ियाघर

हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर शिमला से लगभग 15 किलोमीटर दूर कुफरी में स्थित है। चिड़ियाघर दुर्लभ और लुप्तप्राय जीवों का घर है। जैव विविधता वाले स्थान पर जाएँ और विभिन्न प्रकार के जानवरों और पौधों को देखें।

क्या है खास: दुर्लभ और लुप्तप्राय जीव

प्रवेश शुल्क: INR 15

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 15 किलोमीटर

और जानें: Best Places To Visit In Shimla

6. जाखू मंदिर

जाखू मंदिर

पवित्र जाखू मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। पूरे देश में तीर्थयात्री इस मंदिर के दर्शन करते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि यह एक प्राचीन मंदिर है जो रामायण काल ​​के दौरान मौजूद था।

क्या है खास: पवित्र हनुमान मंदिर

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: पूरे दिन

सिटी सेंटर से दूरी: 1.5 किलोमीटर

7. सोलंग घाटी

मनाली सोलंग घाटी में रोमांच का आनंद लें

मनाली की कोई भी यात्रा सोलंग घाटी की यात्रा के बिना अधूरी है। सोलंग घाटी मनाली से 13.5 किमी की दूरी पर स्थित है। यह ज़ोरबिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक की सवारी आदि जैसी साहसिक गतिविधियों का केंद्र है। सोलंग घाटी की यात्रा आपको न केवल बर्फ से ढके पहाड़ों का सबसे अच्छा दृश्य दिखाती है बल्कि मनाली के खूबसूरत घास के मैदान भी देखने देती है। ध्यान दें कि इन सभी गतिविधियों को एक अतिरिक्त कीमत पर व्यवस्थित किया जा सकता है। ज्यादातर लोग पैराग्लाइडिंग में हिस्सा लेते हैं क्योंकि यह दौरे का मुख्य आकर्षण है।

क्या है खास: रोमांचक गतिविधियां पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: हिमाचली व्यंजन

समय: पूरे दिन

सिटी सेंटर से दूरी: 15 किलोमीटर

और जानें:Top 20 Places To Visit In Manali In December

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

आकर्षणों के दर्शनीय स्थल

यह यात्रा आपको कई पवित्र स्थानों तक ले जाती है जो हरे-भरे परिवेश में और लुभावने दृश्यों के बीच बसे हुए हैं। यदि आप शहर के जीवन की हलचल से दूर एक जगह की तलाश में हैं, तो कुल्लू मनाली पैकेज लें और कुछ दिन शांत और आरामदेह माहौल में बिताएं। अहमदाबाद से मनाली तक विभिन्न सावधानीपूर्वक तैयार किए गए, व्यापक टूर पैकेज के साथ, हिमाचल की प्राचीन भूमि को उजागर करने के लिए तैयार रहें और भारत के उत्तर के बीच सबसे यादगार छुट्टी लें।

अहमदाबाद/वडोदरा से आपका कुल्लू-मनाली पैकेज शिमला पहुंचने के साथ शुरू होता है। उसी दिन बाजारों और हिमाचल प्रदेश की इस राजधानी के हॉटस्पॉट्स का अन्वेषण करें। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी और लक्कड़ बाजार जैसे आकर्षणों पर जाएँ। आगे एक कुफरी दिन की यात्रा है जहाँ आप कुफरी, हिमालयन वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर की यात्रा करेंगे। शिमला लौटकर आप जाखू मंदिर जाएंगे और आशीर्वाद लेंगे। शिमला के आकर्षण को देखने के बाद आपका अहमदाबाद/वडोदरा से मनाली बिना उड़ान के पैकेज आपको मनाली ले जाएगा।

शिमला से मनाली की ओर बढ़ते हुए कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर और कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट जैसे आकर्षण आपको पूरे दिन आकर्षित करते रहेंगे। मनाली में अगले दिन आपको इसके आकर्षण के केंद्र – हिडिम्बा देवी मंदिर, तिब्बती मठ, वशिष्ठ गाँव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने और वन विहार से परिचित कराते हैं।

आगे अहमदाबाद/वडोदरा से बिना उड़ान के आपकी मनाली यात्रा आपको सोलंग घाटी ले जाती है। सोलंग घाटी के अपने दिन के दौरे के दौरान स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक की सवारी, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग का आनंद लें। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? एक अद्भुत छुट्टी के लिए बिना उड़ान के अहमदाबाद/वडोदरा से मनाली के लिए 6 दिनों का यह पैकेज बुक करें।

शिमला, कुल्लू, मनाली को हिमाचल प्रदेश का सबसे अधिक देखा जाने वाला गंतव्य माना जाता है और वे पर्यटकों के लिए कई तरह के आकर्षण प्रदान करते हैं। आप हमारे पैकेज के साथ हिमाचल प्रदेश की संस्कृति का अनुभव कर सकेंगे। शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कुफरी और मॉल रोड़ हैं। मनाली में आप अपनी यात्रा के दौरान हिडिंबा मंदिर, तिब्बती मठ और वशिष्ठ जल झरनों का अनुभव कर सकते हैं। ये पर्यटक आकर्षण आपको बेहतरीन अनुभव देंगे और गंतव्य की हरी-भरी हरियाली आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। आप अहमदाबाद/वडोदरा से हमारे रोमांचक शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के साथ इन सभी स्थानों का आनंद ले सकते हैं।

शिमला, कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य को बेहतरीन तरीके से देखने के लिए घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं। इसके अलावा अहमदाबाद से शिमला, कुल्लू, मनाली छुट्टी पैकेज आपको सर्वोत्तम संभव यात्रा कार्यक्रम प्रदान करते हैं ताकि आप हिमाचल में सर्वोत्तम स्थानों की यात्रा कर सकें। यह यात्रा कार्यक्रम भी आपको कई स्थानों पर ले जाता है जो आपको इस हिमालयी साम्राज्य का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाएगा।

ये विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पैकेज अनुकूलन योग्य हैं और आपकी विशिष्ट यात्रा आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किए जा सकते हैं। अपना खुद का यात्रा मार्ग चुनें और हिमाचल प्रदेश के आकर्षण का आनंद लें। अहमदाबाद से सबसे उपयुक्त शिमला मनाली टूर पैकेज चुनें और एक अविस्मरणीय छुट्टी का अनुभव करें।

अहमदाबाद से 6 दिनों की शिमला-मनाली यात्रा योजना के निष्पादन के साथ, यात्रा कार्यक्रम जीवंत हो जाता है। इस पैकेज के यात्रा कार्यक्रम में शिमला और मनाली के लिए एक अच्छी यात्रा योजना शामिल है। यदि आप अहमदाबाद से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको सड़क, रेल या हवाई मार्ग से शिमला पहुंचना होगा। एक बार जब आप यहां पहुंच जाते हैं, तो एजेंट की ओर से एक प्रतिनिधि आपको होटल तक ले जाएगा। जब सबसे अच्छे होटल का चयन करने की बात आती है, तो आपको एजेंटों के माध्यम से जाना होगा और फिर तय करना होगा कि आपके ठहरने के लिए कौन सा होटल चुनना है। होटल पहुंचने पर उचित आराम करें क्योंकि आपका दिन गतिविधियों और भ्रमण से भरा रहेगा। शिमला पहला स्थान होगा जहां आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा और भ्रमण का आनंद लेने को मिलेगा। फिर आप मनाली में ऊपर सूचीबद्ध अन्य स्थानों की खोज करेंगे। यहां के स्थानीय भोजन का आनंद लें। सबसे अच्छी छुट्टियां बिताएं और अच्छी यादों के साथ घर वापस आएं।

हाइलाइट:-

  • शिमला में क्राइस्ट चर्च और माल रोड
  • हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर और जाखू मंदिर का भ्रमण
  • कुल्लू घाटी और पंडोह दामो के माध्यम से दर्शनीय ड्राइव
  • मनाली में तिब्बती मठ और हिडिम्बा देवी मंदिर
  • सोलंग घाटी में वैकल्पिक रोमांच

शामिल है:-

  • होटल में ठहरना
  • निजी सेडान कैब
  • पिक एंड ड्रॉप
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता और रात का खाना
  • कुफरी के लिए दिन का भ्रमण
  • स्थानान्तरण: गंतव्य – होटल – गंतव्य
  • निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च।
  • यात्रा की लागत में कोई यात्रा बीमा प्रीमियम शामिल नहीं है, लेकिन हम यात्रा बीमा की पुरजोर अनुशंसा करते हैं
  • रूम हीटर शुल्क
  • रोहतांग पास परमिट

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- शिमला: राजधानी के लिए रवाना

शिमला

अहमदाबाद/वडोदरा से अपने कुल्लू मनाली टूर पैकेज में आपका स्वागत है

हिमाचल प्रदेश में एक अद्भुत छुट्टी की शुरुआत शिमला हवाई अड्डे/रेलवे/वोल्वो स्टेशन पर आपके आगमन से होती है। यहां से एक एजेंट का प्रतिनिधि आपको होटल तक ले जाएगा। हिमाचल प्रदेश की इस राजधानी में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाने से पहले चेक-इन करें और यात्रा की थकान को दूर करें। मॉल रोड़, लक्कर बाजार और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी जैसे हॉटस्पॉट आपके दिन को खुशनुमा बना देते हैं। शाम को, एक स्वादिष्ट रात के खाने के लिए होटल वापस आएं और आराम से सोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

दूसरा दिन- शिमला: एक अद्भुत कुफरी दिवस यात्रा

कुफरी

अहमदाबाद/वडोदरा से बिना उड़ान के इस कुल्लू मनाली टूर पैकेज की योजना के अनुसार कुफरी के एक दिन के दौरे का आनंद लें

एक प्यारे नाश्ते के लिए उठो और कुफरी की अपनी यात्रा के लिए शुरू करो। एक बार पहुंचने के बाद हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर जाएँ – दुर्लभ मृग, बिल्ली के बच्चे, हिमालयी भालू और अन्य दुर्लभ पक्षियों और जानवरों का घर। शाम को, शिमला वापस आएं और यहां के आकर्षण देखें। जाखू मंदिर जाएँ और कुछ स्थानीय आकर्षण के केंद्र के साथ अपनी छुट्टी को आनंदमय बनाएं। एक सुखद दिन के बाद, एक पुनर्जीवित रात के खाने के लिए शिमला के होटल में वापस आएं और अपने बिस्तर पर शांति से सोएं।

शिमला से कुफरी की दूरी: 16.8 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 57 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें:30 Best Hill Stations In Himachal

तीसरा दिन- मनाली: अद्भुत वातावरण के लिए रवाना

मनाली में अवतरण

अहमदाबाद/वडोदरा से इस कुल्लू मनाली पैकेज के अनुसार देवताओं की घाटी में

अपना रात भर का ‘उपवास’ तोड़ें और होटल से चेकआउट करें। अब, मनाली के लिए आगे बढ़ें, कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर और कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट के आकर्षण में भीगते हुए। रास्ते में आने वाले आकर्षण में शॉल फैक्ट्रियां भी शामिल हैं। आगमन पर, होटल के रिसेप्शन पर अपना पंजीकरण कराएं और आराम करें। अपने आप को एक शानदार रात के खाने के साथ ईंधन भरें और रात के लिए अपने बिस्तर पर हिट करें।

शिमला से मनाली की दूरी: 247.4 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 7 घंटे, 25 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, शामिल रहें

चौथा दिन- मनाली: दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

मनाली दर्शनीय स्थल

आपका अहमदाबाद/वडोदरा से मनाली तक उड़ान के बिना पैकेज आपको मनाली की सुंदरता का पता लगाने में मदद करता है

हार्दिक नाश्ते का स्वाद लें और मनाली के करिश्मे का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए। हिडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ ऐसे आकर्षण के केंद्र हैं जिन्हें आप आज कवर करेंगे। शाम को, आप जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं। आप मॉल रोड़ और IBEX मार्केट में शॉपिंग करने जा सकते हैं। एक अच्छा दिन बिताने के बाद, एक ताज़ा रात के खाने और अच्छी नींद के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, शामिल रहें

और जानें: Travel Tips For Himachal Pradesh

पाँचवा दिन- मनाली: सोलंग घाटी में एक एक्शन से भरपूर दिन

Solang Valley

बिना फ्लाइट के अहमदाबाद/वडोदरा से इस शिमला, मनाली यात्रा के साथ सोलंग घाटी में एक अच्छा दिन बिताएं

एक पौष्टिक नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और सोलंग घाटी में एक साहसिक दिन के लिए तैयार हो जाएं। स्नो लाइन तक की सवारी में आनंद (रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के कारण दिसंबर से मई तक बंद रहता है)। स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक की सवारी, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में शामिल हों। एक अद्भुत दिन के बाद, मनाली के होटल में वापस आएं और एक शानदार रात के खाने का स्वाद लें, इसके बाद एक सुखद नींद लें।

पहाड़ी की चोटी पर पैराग्लाइडिंग गतिविधियों का आनंद लें

वैकल्पिक: स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक राइडिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग (अतिरिक्त शुल्क)

मनाली से सोलंग घाटी की दूरी: 13 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 30 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, शामिल रहें

छठा दिन- मनाली : घर वापस प्रस्थान

हिमाचल यात्रा

विदाई मनाली और शिमला

हार्दिक नाश्ते के लिए जागें और होटल से चेकआउट करें। अब अपनी उड़ान/ट्रेन/बस घर वापस पकड़ने के लिए शिमला हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन/वोल्वो स्टेशन पर जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान, विदाई मनाली और शिमला से

और जानें:10 Places To Visit In Kasauli

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं अहमदाबाद से शिमला कुल्लू मनाली से कैसे यात्रा कर सकता हूं?

चूंकि शिमला, कुल्लू या मनाली में कोई हवाईअड्डा नहीं है, अहमदाबाद से यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका या तो फ्लाइट से दिल्ली या चंडीगढ़ पहुंचना है। इन दोनों शहरों से आप आसानी से टैक्सी, बस या साझा स्थानान्तरण प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप इन खूबसूरत पहाड़ी शहरों तक पहुंच सकें।

मनाली की यात्रा में कितना खर्च आएगा?

मनाली की यात्रा की लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप वहां कितने दिन बिताते हैं, और आप किस तरह के आवास विकल्प चुनते हैं। केवल मनाली के 3 रातों, 4 दिनों के दौरे के लिए, आपको INR 10,000 से INR 14,000 के बीच भुगतान करना पड़ सकता है।

साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए पर्यटकों को शिमला और मनाली कब आना चाहिए?

अधिकांश साहसिक गतिविधियाँ जैसे व्हाइटवाटर कयाकिंग, पैरासेलिंग, रिवर राफ्टिंग और गहरे पानी में मछली पकड़ना गर्मियों के महीनों के दौरान चालू होते हैं। इसलिए हिमाचल में साहसिक यात्रा की योजना बनाने के लिए मार्च से जुलाई तक का समय सबसे अच्छा है। हालांकि स्कीइंग और स्लेजिंग का आनंद लेने के लिए दिसंबर से फरवरी के महीने एकदम सही हैं।

पर्यटक कुफरी की अपनी यात्रा का आनंद कैसे ले सकते हैं?

आकर्षण देखने के अलावा पर्यटक टोबोगनिंग, चैल में ट्रेकिंग और फागू में पिकनिक जैसी गतिविधियाँ कर सकते हैं। मनाली पैकेज के माध्यम से देखने के लिए और क्या है, इस पर एक नज़र डाल सकते हैं

साहसिक गतिविधियों के अलावा पर्यटक सोलांग घाटी में कैसे आनंद उठा सकते हैं?

पर्यटक ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, रोहतांग पास और कोठी जैसे आसपास के आकर्षणों को देखकर सोलंग घाटी में अपने समय का आनंद ले सकते हैं।

कौन से आकर्षण पर्यटकों को इस शिमला, कुल्लू और मनाली दौरे का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं?

इन गंतव्यों में कई शिविर स्थल, साहसिक शिविर और आनंद-सवारी हैं जो पर्यटकों को अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद लेने में मदद करते हैं, इसके अलावा दर्शनीय स्थलों की यात्रा और साहसिक गतिविधियों में लिप्त हैं जैसा कि उल्लेख किया गया है।

मनाली में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें कौन सी हैं?

यहाँ स्मृति चिन्हों की सूची दी गई है जिन्हें कोई घर ले जा सकता है:

  • दोर्जेस
  • प्रार्थना के पहिये
  • तिब्बती और हिमालयी हस्तशिल्प
  • थंगकासो
  • किन्नौरी और कुल्लू शॉल
  • ऊनी वस्त्र

मनाली के कुछ बजट होटल कौन से हैं?

मनाली में किफायती संपत्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इनमें से कुछ बेहतरीन हैं:

  • होटल अध्यक्ष
  • जॉनसन लॉज एंड स्पा
  • होटल हिमगिरी
  • होटल रॉयल ऑर्चर्ड
  • पर्यटक होटल

पर्यटक इस पैकेज में शामिल गंतव्यों में स्कीइंग के लिए कहां जा सकते हैं?

सोलंग वैली, रोहतांग दर्रा और कुफरी, इस पैकेज में शामिल गंतव्यों में प्रमुख स्कीइंग गंतव्य हैं। यात्री इस पर एक नज़र डाल सकते हैं कि शिमला पैकेज के माध्यम से और क्या देखना है।

क्या ओला शिमला में उपलब्ध है?

जी हां, ओला कैब की सुविधा अब शिमला में भी उपलब्ध है। इसलिए, यात्री इसका उपयोग विभिन्न पर्यटक आकर्षणों के लिए यात्रा करने के लिए कर सकते हैं।

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month