इस 5 रातों और 6 दिनों के गंगटोक, लाचेन और लाचुंग टूर पैकेज के साथ अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ मस्ती भरा समय बिताने के लिए तैयार हो जाइए। 6 दिनों के लिए आपका चुना हुआ गंगटोक और सिक्किम यात्रा कार्यक्रम आपको एक पैराडाइसियल भूमि पर ले जाता है जो आपकी छुट्टी को अभूतपूर्व चमत्कारों से समृद्ध करता है। उत्तर पूर्व की एक स्फूर्तिदायक यात्रा के लिए किफायती कीमतों पर परेशानी मुक्त तरीके से TravelTriangle के साथ अपना पैकेज बुक करें। फूलों की सुंदरता के लिए जानी जाने वाली लाचेन और युमथांग घाटी की यात्रा के साथ उत्तरी सिक्किम के छिपे हुए आकर्षण का अन्वेषण करें।

सिक्किम के बारे में

सिक्किम के बारे

प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता की भूमि में आपका स्वागत है, सिक्किम- भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य। आध्यात्मिक बौद्ध स्थलों की यात्रा और साहसिक खेल गतिविधियों के विपरीत आपके दिल को तेज़ करने के लिए इस राज्य में हर तरह के यात्री के लिए बहुत कुछ है। सिक्किम कई जादुई अजूबों का घर है जो प्राकृतिक आकर्षण से भरपूर हैं। इस राज्य की सुंदरता को एक यात्रा के साथ सबसे अच्छी तरह समझा जाता है। निकटवर्ती पहाड़ी पहाड़ी, कंचनजंगा, दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत है जो सिक्किम की पृष्ठभूमि में है।

इस टूर पैकेज के माध्यम से घूमने की जगहें

TravelTriangle द्वारा प्रदान किए गए इस विशेष रूप से क्यूरेटेड टूर पैकेज में निम्नलिखित स्थानों की सूची देखें:

1. सोम्गो झील

सुंदरता से मंत्रमुग्ध

चांगू झील के नाम से भी जानी जाने वाली, इस हिमनद झील को कई स्थानीय लोगों द्वारा पवित्र माना जाता है, जिसके साथ कई किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं। यह गंगटोक से 40 किमी की दूरी पर स्थित है। त्सोमगो झील की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और दिसंबर के महीनों के दौरान होता है, इस दौरान आपको क्रिस्टल स्पष्ट आकाश मिलने की अधिक संभावना होती है। हालाँकि, आप में से जो लोग जमी हुई झील के दर्शन के लिए इस स्थान की ओर जा रहे हैं, उन्हें जनवरी और अप्रैल के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए। यह सिक्किम गंगटोक लाचेन लाचुंग वेकेशन पैकेज के माध्यम से घूमने के लिए सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है। यह 3,753 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और कई बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों से घिरा हुआ पाया जाता है। झील के पास, बाबा मंदिर के नाम से एक मंदिर भी मिल सकता है। मंदिर की आध्यात्मिक लहरें झील और उसके आसपास की शांति को और बढ़ा देती हैं। स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि सिक्किम के प्राचीन आचार्य झील के साफ पानी को देखकर राज्य के भाग्य की भविष्यवाणी करते थे। गंगटोक की अपनी सुनियोजित यात्रा पर ऐसी कई कहानियों और प्राचीन किंवदंतियों को जानें।

क्या है खास: एक हिमनद झील; सुरम्य परिदृश्य

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं; नाथुला पास परमिट शुल्क INR 200

समय: दिन के किसी भी समय (सुबह 10:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे के बीच आने की सलाह दी जाती है)

सिटी सेंटर से दूरी: 44.4 किमी

परिवहन विकल्प: टैक्सी; कार

और जानें: Sikkim Festivals

2. तीस्ता नदी

रिवर राफ्टिंग में शामिल हो सकते हैं

आप पूरी तरह से तीस्ता नदी की सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे और परिवेश निश्चित रूप से आपको शांति और शांति प्रदान करेगा। आप रिवर राफ्टिंग में शामिल हो सकते हैं और अपने पैरों को नदी में डुबो कर शांत और आराम कर सकते हैं। आपको इस अद्भुत जगह को अपने सिक्किम यात्रा कार्यक्रम में 5 दिनों के लिए अवश्य शामिल करना चाहिए जो आपकी छुट्टी को रोमांच और उत्साह से भर देगा।

क्या है खास: रिवर राफ्टिंग और प्राकृतिक सुंदरता

प्रवेश शुल्क: नि : शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: मोमोज, तिब्बती ब्रेड, याक पनीर

समय: सुबह 07.00 बजे से शाम 06.00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 160 किमी

3. सेवन सिस्टर वॉटरफॉल

रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व

यदि आप एक रोमांटिक यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपको अपनी 5 रातों 6 दिनों के सिक्किम यात्रा कार्यक्रम में सात सिस्टर वॉटरफॉल्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। झरना सबसे सुंदर है और शानदार दृश्य प्रदान करता है। यह प्रकृति की अनूठी रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है जहां आप रोपवे का भी आनंद ले सकते हैं। अपनी छुट्टी में सभी अद्भुत स्थानों को शामिल करने के लिए 6 दिनों के लिए अपने गंगटोक यात्रा कार्यक्रम की योजना पहले ही बना लें।

क्या है खास: प्रकृति की अनूठी रचनात्मकता- सात अलग-अलग झरने

प्रवेश शुल्क: नि : शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: गुंडरुक सूप, सिंकी सूप, साले रोटी

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 31.3 किमी

और जानें: Places To Visit In Sikkim In December

4. चोपता घाटी

खूबसूरत और अद्भुत

सिक्किम की सबसे खूबसूरत और अद्भुत जगहों में से एक है छोटा घाटी। आपको इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए क्योंकि यह लाचेन के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। अगर आप एडवेंचर के दीवाने हैं तो आप घाटी की सैर कर सकते हैं और ट्रेकिंग का विकल्प चुन सकते हैं। ठंडी हवा में घुले फूलों की महक के साथ यह जगह आपको जादुई लगेगी जो आपको निश्चित रूप से इस जगह की सुंदरता की प्रशंसा करने पर मजबूर कर देगी। 5 दिनों के लिए सिक्किम टूर पैकेज निश्चित रूप से आपके मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत और आराम देगा।

क्या है खास: लाचुंगू में सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल

प्रवेश शुल्क: नि : शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: पनीर पनीर, थुकपा, साइल रोटी

समय: दिन में कभी भी

सिटी सेंटर से दूरी: 30 किमी

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

आकर्षणों के दर्शनीय स्थल

यदि आप निम्नलिखित का अनुभव करना चाहते हैं तो यह यात्रा आपके लिए सही है:

  • हमारे टूर पैकेज के साथ, आप प्रमुख आकर्षणों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का अनुभव करने और जीवन के लिए यादें बनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
  • लाचेन और लाचुंग के आकर्षक आकर्षणों को उजागर करते हुए, आपकी यात्रा गंगटोक के लिए एक स्वर्गीय पलायन के साथ शुरू होगी।
  • सिक्किम गंगटोक लाचेन लाचुंग यात्रा पैकेज के माध्यम से सिक्किम में अपनी छुट्टी पर, शांत और शांत त्सोमगो झील और आसपास की हिमालय की चोटियों की इस पवित्र झील की सुंदरता को बढ़ाते हुए मंत्रमुग्ध कर देने वाली छवि को कैप्चर करें।
  • नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज यात्रा कार्यक्रम पर अगला सेवन सिस्टर वाटरफॉल्स में एक फोटोग्राफिक ब्रेक लें। आपकी सिक्किम यात्रा और अधिक दिलचस्प हो जाती है क्योंकि आप घास के मैदानों पर लकड़ी के घरों के पूरक पारंपरिक थंगू गांव की यात्रा करते हैं।
  • अन्य आकर्षण जो 6 दिनों के लिए इस सिक्किम और गंगटोक यात्रा योजना के परिमाण को बढ़ाते हैं, उनमें बाबा मंदिर, गुरुडोंगमार झील, चोपता घाटी और सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य शामिल हैं।
  • युमथांग की घाटी में खिलते हुए रोडोडेंड्रोन का नजारा उत्तर पूर्व की आपकी रोमांचकारी यात्रा पर एक अत्यंत सुंदर दृश्य है।

इसके अतिरिक्त, हमारे सिक्किम गंगटोक टूर पैकेज यात्रियों के समय और बजट के अनुसार पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं। अपनी छुट्टियों को खास बनाने के लिए इस यात्रा कार्यक्रम में सिक्किम या अन्य गंतव्यों के आस-पास के स्थानों की यात्रा को शामिल किया जा सकता है। सिक्किम की यात्रा के लिए अच्छी तरह से तैयार की गई यात्रा योजना नीचे देखें।

हाईलाइट:-

  • गंगटोक से त्सोमगो झील का भ्रमण
  • सेवन सिस्टर वाटर फॉल्स और लाचेन के लिए रोड ट्रिप
  • तीस्ता नदी के किनारे चोपता घाटी तक ड्राइव करें
  • युमथांगो के शिंगबा रोडोडेंड्रोन सैंक्चुअरी में फूलों की सैर करें

शामिल है:-

  • ट्विन शेयरिंग पर आवास
  • सभी स्थानान्तरण
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • भोजन: नाश्ता और रात का खाना
  • सभी परमिट शुल्क और होटल कर (यात्रा कार्यक्रम के अनुसार)

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • प्रवेश शुल्क
  • गाइड शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • कुछ भी जो समावेशन में उल्लिखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- गंगटोक में आगमन

गंगटोक में आगमन

उत्तर पूर्व में आपका स्वागत है। आपका रोमांचक सिक्किम टूर पैकेज यात्रा कार्यक्रम शुरू हो गया है।

बागडोगरा हवाई अड्डे/एनजेपी रेलवे स्टेशन पर आपके आगमन पर, टूर ऑपरेटर का प्रतिनिधि आपको गंगटोक में आपके होटल तक ले जाएगा। होटल में चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और कुछ देर आराम करें।

अपने साहसिक सिक्किम दौरे के पहले दिन को पास की खरीदारी सड़कों पर टहलते हुए बिताएं या थुकपा और मोमोज जैसे कुछ मनोरम तिब्बती व्यंजनों को आजमाएं। एक मनोरंजक दिन के बाद, अपने होटल वापस आएं और रात के लिए रुकें।

बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी: 126 किमी

यात्रा समय (बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक): लगभग चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, एयरपोर्ट हस्तांतरण

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

दूसरा दिन:- त्सोमगो झील का भ्रमण

जलाशय की सुंदरता में डूबो

आपके गंगटोक टूर पैकेज यात्रा कार्यक्रम का दूसरा दिन पवित्र त्सोमगो झील और बाबा हरभजन मंदिर के पूरे दिन के भ्रमण के लिए समर्पित है।

दिन की शुरुआत एक भव्य नाश्ते के साथ करें और गंगटोक के पूरे दिन के जोशपूर्ण भ्रमण के लिए तैयार हो जाएं। सबसे पहले, आप प्राचीन त्सोमगो झील की यात्रा करेंगे। बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरे इस जलाशय की सुंदरता में डूबो।

अपने गंगटोक की छुट्टी के बाद, पवित्र बाबा हरभजन मंदिर में आशीर्वाद लें। ऐसा माना जाता है कि दिवंगत सैनिक की आत्मा हर रात यहां सीमाओं की रखवाली करते हुए भटकती है। दिन के अंत में, गंगटोक के होटल में वापस आएं और रात को अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

टिप: गंगटोक में अपनी छुट्टी के दौरान त्सोमगो झील के पास सजे हुए टट्टू और याक पर एक आनंदमय सवारी करें।

तीसरा दिन:- लाचेन की यात्रा

रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व

दोस्तों के साथ आपके रोमांचक सिक्किम अवकाश दौरे का तीसरा दिन आपको लाचेन के अदूषित शहर का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है।

नाश्ते के बाद, होटल से चेक-आउट करें और अपने गैंग के साथ लाचेन की रोमांचक यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। रास्ते में सुरम्य सिंघिक व्यू पॉइंट देखें।

अगला आकर्षण जो आप अपने उत्तर पूर्व की छुट्टी पर लाचेन में देखेंगे, वह सेवन सिस्टर वाटर फॉल्स होगा। इसके अलावा, अपने सिक्किम अवकाश दौरे पर चुंगथांग संगम पर जाएँ जहाँ तीस्ता नदी बहती लाचुंग नदी और लाचेन नदी से मिलती है, जो आप पर जादू कर देती है।

इस सुदूर शहर में पहुंचने पर होटल में चेक-इन करें और कुछ देर के लिए तनावमुक्त रहें। इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले शहर को अच्छी तरह से एक्सप्लोर करने वाले दोस्तों के साथ मस्ती करें। होटल में रात भर आराम से रहने का आनंद लें।

गंगटोक से लाचेन की दूरी: 108 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से लाचेन): लगभग 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, कैब ट्रांसफर

और जानें: Sikkim Trip In November

चौथा दिन:- लाचेन से लाचुंग में स्थानांतरण

बर्फ में लिपटी प्राकृतिक परिदृश्य

अपने उत्तर पूर्व की छुट्टी के इस दिन थंगू, चोपता घाटी और गुरुडोंगमार झील की मस्ती से भरी यात्रा पर जाएँ।

पौष्टिक नाश्ते के बाद, चेक-आउट की औपचारिकताएँ पूरी करें और लाचुंग की साहसिक यात्रा के लिए निकल जाएँ। रास्ते में थंगू के खानाबदोश गाँव की यात्रा करें, जो अल्पाइन घास के मैदानों पर बने पारंपरिक लकड़ी के घरों और हरी-भरी घाटी से बहने वाली तीस्ता नदी के लिए प्रसिद्ध है।

लाचुंग की आपकी यात्रा के आगे खोजा न गया चोपता घाटी है। साहसिक चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग, यह जगह एक तरफ बर्फ में लिपटी प्राकृतिक परिदृश्य और दूसरी तरफ पन्ना हरे देवदार के जंगलों और बहती नदियों के साथ बिखरी हुई है।

आपके सिक्किम दौरे के कार्यक्रम का अंतिम गंतव्य दूधिया गुरुडोंगमार झील होगा जो हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है। लाचुंग में एक शानदार दोपहर के भोजन के लिए वापस आएं। लाचुंग में रात भर ठहरने के साथ नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज यात्रा कार्यक्रम के चौथे दिन का अंत करें।

लाचेन से लाचुंग की दूरी: 47 किमी

यात्रा का समय (लाचेन से लाचुंग): 1.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, कैब ट्रांसफर

पाँचवा दिवस:- गंगटोक में स्थानांतरण

युमथांग घाटी की साहसिक यात्रा

अपने सिक्किम यात्रा कार्यक्रम के पांचवें दिन सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य और रंगीन युमथांग घाटी की साहसिक यात्रा के लिए तैयार हो जाइए।

अपने नॉर्थ ईस्ट हॉलिडे टूर के पांचवें दिन सिंगबा रोडोडेंड्रोन सैंक्चुअरी के लिए जाएं। यहां आपको सुगंधित रोडोडेंड्रोन की 40 से अधिक प्रजातियों की विविधता मिलेगी।

सिक्किम की अपनी यात्रा पर, सुगंधित युमथांग घाटी की यात्रा करें। घाटी के बड़े हिस्सों को कवर करने वाले खूबसूरत रोडोडेंड्रोन की रंगीन तस्वीर देखने के लिए एक बेहद खूबसूरत नजारा है।

युमथांग के भ्रमण के बाद, दोपहर बाद दोपहर के भोजन के लिए होटल वापस जाएँ, इससे पहले कि आप सिक्किम की राजधानी गंगटोक में स्थानांतरण करें। आगमन पर, होटल में अपना पंजीकरण कराएं और सो जाएं।

लाचुंग से गंगटोक की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय (लाचुंग से गंगटोक): 6.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

छठा दिन:- गंगटोक से प्रस्थान

मौसम आरामदायक गंगटोक

उत्तर पूर्व के लिए आपकी रोमांचक यात्रा का सुखद अंत हुआ है। अपने सिक्किम अवकाश की मीठी यादों के साथ गंगटोक से प्रस्थान करें।

अपने बैग पैक करें और चेक-आउट औपचारिकताएं पूरी करें क्योंकि यह आपके गंगटोक, लाचेन और लाचुंग टूर पैकेज का आखिरी दिन है। आपको अपने आगे के गंतव्य तक पहुंचने के लिए बागडोगरा हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, एयरपोर्ट हस्तांतरण

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या लाचेन और लाचुंग एक ही हैं?

नहीं, लाचेन और लाचुंग एक जैसे नहीं हैं। लाचेन एक शहर है, जिसे सिक्किम सरकार द्वारा अगले बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में प्रचारित किया जा रहा है, जबकि लाचुंग एक खूबसूरत पहाड़ी गांव है, जो अभी भी बाहरी दुनिया से अछूत है। इसके अलावा, लाचेन गुरुडोंगमार झील, चोपता घाटी और रोडोडेंड्रोन घाटी सहित कई ट्रेक के लिए एक आधार शिविर है, जो अनिवार्य रूप से लाचुंग घाटी में समाप्त होता है।

लाचुंग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

लाचुंग की यात्रा के लिए मार्च से मई सबसे अच्छे महीने हैं क्योंकि मौसम आरामदायक है, कुछ क्षेत्र अभी भी बर्फ की चादर में लिपटे हुए हैं और दर्शनीय स्थलों की यात्रा एक परम आनंद है। नवंबर से फरवरी भारी हिमपात और बहुत कम तापमान लाते हैं, जबकि जून से सितंबर के महीने भारी वर्षा लाते हैं, जिससे ये दोनों समय लाचुंग जाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

गंगटोक में सबसे अधिक देखे जाने वाले आकर्षण कौन से हैं?

गंगटोक कई आकर्षक आकर्षणों से भरा हुआ है। सिक्किम की छुट्टी के दौरान गंगटोक में निम्नलिखित पर्यटक आकर्षण अवश्य देखने चाहिए। त्सोमगो झील: इसे स्थानीय लोगों द्वारा सिक्किम की सबसे पवित्र झीलों में से एक माना जाता है। अपनी सुंदरता और बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के बीच उपयुक्त स्थान के लिए जाना जाता है, यह स्थान एक तस्वीर-परिपूर्ण क्षण के लिए बनाता है। बाबा मंदिर: यह सिक्किम की सबसे पवित्र झीलों में से एक है, ऐसा कहा जाता है कि दिवंगत सैनिक हरभजन सिंह की आत्मा अभी भी वहां भटकती है। यात्री गंगटोक और उसके आसपास के मठों की खोज में शहर के दौरे पर भी जा सकते हैं और इनर लाइन परमिट का लाभ उठाकर नाथू ला दर्रे की यात्रा कर सकते हैं।

क्या गुरुडोंगमार झील जाने पर कोई प्रतिबंध है?

गुरुडोंगमार झील की यात्रा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 8 वर्ष है। उस उम्र से कम उम्र के व्यक्ति को गुरुडोंगमार झील में ले जाने की अनुमति नहीं है क्योंकि वहां ऑक्सीजन की कमी है।

गंगटोक, लाचेन और लाचुंग की उत्तर-पूर्वी यात्रा के दौरान एक यात्री को किस प्रकार का भोजन मिल सकता है?

सिक्किम ने एक पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रियता हासिल की है और देश भर से यात्री यहां आते हैं। सिक्किम और दार्जिलिंग में कई प्रकार के व्यंजन उपलब्ध हैं। हालाँकि, उत्तरी सिक्किम अपने पारंपरिक तिब्बती व्यंजनों के लिए जाना जाता है जैसे:

  • अस्पष्ट राशि
  • थुकपा
  • किनेमा
  • गुंड्रुकी
  • और सिंकी और इन्हें आजमाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है

क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे कोई यात्री अपने गंगटोक, लाचेन और लाचुंग टूर पैकेज को कस्टमाइज़ कर सके?

हां, एक यात्री इस सिक्किम टूर पैकेज को आसानी से कस्टमाइज़ कर सकता है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे टूर पैकेज के अनुकूलन के लिए संबंधित टूर एजेंट को अपनी आवश्यकताओं और विशिष्टताओं से अवगत कराएं।

सिक्किम से क्या खरीदें?

सिक्किम से लोग बहुत सी चीजें खरीद सकते हैं जैसे:

  • ऊनी कालीन
  • पारंपरिक तह टेबल
  • चाय
  • कैनवास वॉल हैंगिंग
  • प्रार्थना झंडे
  • सिक्किम की पारंपरिक पोशाक
  • अचार
  • मास्क

क्या सिक्किम पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

जी हां, सिक्किम पर्यटकों के लिए काफी सुरक्षित है। यह आयन तथ्य भारत में सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है।

लाचुंग में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

लाचुंग में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान हैं:

  • युमथांग घाटी
  • चोपता घाटी
  • चुंगथांग
  • सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल्स
  • थांगु
  • मंगनी
  • गुरुडोंगमार झील
  • शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य
  • हरी झील
  • युमेसमडोंग
  • लाचुंग मठ

गंगटोक में घूमने के लिए प्रसिद्ध बाजार कौन से हैं?

गंगटोक में घूमने के लिए प्रसिद्ध बाजार हैं:

  • एमजी रोड़
  • लाल बाजार
  • नया बाज़ार
  • पुराना बाजार
  • हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय

सिक्किम में प्रसिद्ध साहसिक गतिविधियाँ कौन सी हैं?

सिक्किम में आजमाई जा सकने वाली प्रसिद्ध गतिविधियाँ हैं:

  • गोइचाला ट्रेक के लिए जा रहे हैं
  • तीस्ता नदी में राफ्टिंग का अनुभव
  • गंगटोक में पैराग्लाइडिंग का प्रयास करें
  • सिंगशोर ब्रिज से बंजी जंपिंग के लिए जाएं
  • कंचनजंगा बेस कैंप ट्रेकिंग का प्रयास करें
  • आश्चर्यजनक त्सोम्गो झील के पास एक रैक की सवारी करें
  • रोमांचक केबल कार की सवारी के लिए जाएं

Category: Gangtok, hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month