अपनी आत्मा को यह अनुकूलन योग्य 7 रातों 8 दिनों का सिक्किम दार्जिलिंग टूर पैकेज उपहार में दें, जिसे विशेष रूप से आप में उस मुफ्त, साहसिक-प्रेमी यात्री के लिए डिज़ाइन किया गया है, और चिलचिलाती गर्मी से दूर छुट्टी का आनंद लेने के लिए बनाया गया है। हमारा बजट सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम आपकी हर जरूरत के अनुरूप तैयार किया गया है और आपको विश्व स्तरीय सुविधाएं, बिल्कुल निर्दोष सेवाएं और हर आराम प्रदान करता है।

अपनी सुगम, परेशानी मुक्त छुट्टी पर उत्तर पूर्व में घूमने के लिए असंख्य स्थानों का अनावरण करें। सिक्किम की प्रभावशाली राजधानी गंगटोक से अपने दौरे की शुरुआत करें, अभी तक अव्यवसायिक लाचेन की ओर बढ़ें, लाचुंग की रंगीन घाटियों और चित्र-परिपूर्ण परिदृश्यों में टहलें, दुकानदारों के स्वर्ग- कलिम्पोंग में घूमें, और अंत में, सुखदायक हरी-भरी हरियाली दें। दार्जिलिंग आपकी सारी चिंताओं को दूर कर देगा। TravelTriangle के साहसिक सिक्किम दार्जिलिंग कलिम्पोंग टूर पैकेज का लाभ मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे कई शहरों से लिया जा सकता है, जो स्वादिष्ट नाश्ते और रात के खाने के भोजन, भव्य आवास और एक उच्च अनुभवी टूर गाइड के साथ आते हैं।

दार्जिलिंग के धुंध से ढके चाय बागानों का अन्वेषण करें, गंगटोक में बौद्ध मंदिरों की यात्रा करें, और सिक्किम में झीलों और पहाड़ी दर्रों को सप्ताह भर चलने वाले सिक्किम दार्जिलिंग कलिम्पोंग हॉलिडे पैकेज में देखें । उत्तरी सिक्किम में, ज़ीरो पॉइंट और युमथांग घाटी की फूलों की सुंदरता देखने के लिए पर्यटक हबब से बचें। अपनी छुट्टियों के समापन से पहले पूरे दिन कालिम्पोंग और दार्जिलिंग के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें। इस शानदार पैकेज को बुक करने के लिए दिन के हिसाब से टूर प्लान देखें। इस सुपर रोमांचक सिक्किम और दार्जिलिंग टूर पैकेज का अभी लाभ उठाएं।

युमथांग घाटी

युमथांग वैली के विस्मयकारी दृश्य

यह अच्छी तरह से तैयार किया गया टूर पैकेज आपको युमथांग घाटी के आकर्षण का पता लगाने के लिए भी ले जाता है जो गंगटोक से 127 किमी की दूरी पर स्थित है। सिक्किम में 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह घाटी गंगटोक में घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक जगहों में से एक है क्योंकि यह फूलों के ढेर से घिरे प्राकृतिक परिदृश्य के विस्मयकारी दृश्य प्रस्तुत करती है। घाटी को अपने सबसे अच्छे रूप में देखने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप फरवरी और जून के महीनों के दौरान यात्रा करें। इस दौरान घाटी के कई फूल खिलते हैं और किसी भी यात्री के लिए अद्भुत नजारा पेश करते हैं। यह घाटी गर्म झरनों, नदियों, घास के मैदानों, याक और बहुत कुछ की प्राकृतिक सुंदरता की ऋणी है।

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

त्सोमगो झील

खूबसूरत त्सोमगो झील

गंगटोक से 40 किमी की दूरी पर स्थित सोमगो झील की यात्रा की योजना के बिना गंगटोक की कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती है। इस झील के साथ-साथ यह हिमनद झील शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है जो किसी भी यात्री का दिल अचंभित कर सकती है। एक स्पष्ट आकाश के दिन, झील के दृश्य लुभावने रूप से सुंदर होते हैं क्योंकि यह आसपास के दृश्यों को दर्शाता है। झील के किनारे बाबा मंदिर नाम का एक मंदिर भी स्थित है।

सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर स्वर्ग में एक सुंदर राज्य है और दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल राज्य में एक आकर्षक हिल स्टेशन है। सिक्किम में देखने के लिए सबसे मनोरम स्थान हैं और हिमालय का एक बड़ा हिस्सा राज्य में स्थित है। दार्जिलिंग से आप जादुई माउंट कंचनजंगा देख सकते हैं। सिक्किम में लेक त्सोमगो, रुमटेक मठ और युमथांग जैसी जगहों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। दार्जिलिंग में हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, घूम मठ और पीस पगोडा घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। आपको अपने 8 दिनों के सिक्किम कलिम्पोंग दार्जिलिंग यात्रा पैकेज के दौरान सिक्किम और दार्जिलिंग दोनों का सर्वश्रेष्ठ देखने को मिलेगा।

हाइलाइट:-

  • खूबसूरत युमथांग घाटी की सैर करें
  • जीरो पॉइंट पर आनंद लें
  • चाय बागानों से मोहित हो जाओ
  • बौद्ध मंदिरों का अन्वेषण करें
  • टाइगर हिल का अनुभव करें

शामिल है:-

  • हवाई अड्डे पर पारंपरिक स्वागत
  • भोजन: नाश्ता और रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार दर्शनीय स्थल
  • एक निजी वाहन में सभी स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • प्रवेश शुल्क
  • गाइड शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- सिक्किम में आपका स्वागत है, गंगटोक में स्थानांतरण

8 दिन का सिक्किम दार्जिलिंग टूर

सिक्किम की शानदार राजधानी आपका खुले हाथों से स्वागत करती है। आपका 8 दिनों का सिक्किम दार्जिलिंग दौरा यात्रा कार्यक्रम एक धमाके के साथ शुरू होता है!

बागडोगरा (IXB) हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, एक एजेंट का प्रतिनिधि आपका स्वागत करेगा और आपको गंगटोक में आपके होटल ले जाएगा। यहां मिले हार्दिक स्वागत का आनंद लें और अपनी त्वरित चेक-इन प्रक्रिया को पूरा करें। अपने कमरे में आगे बढ़ें और तनाव कम करें।

अपनी शानदार सिक्किम दार्जिलिंग छुट्टी का पहला दिन अपने निपटान में लें और इसे अपनी पसंद के अनुसार बिताएं। अपने ऊर्जावान परिवेश की जाँच करें, कुछ स्वादिष्ट उत्तर पूर्वी भोजन का स्वाद लें जैसे कि भाप से भरे मोमोज की थाली और मसालेदार थुकपा का कटोरा, माल रोड पर खरीदारी करने जाएं, या बस अपने कमरे में आराम करें।

अपने दार्जिलिंग कलिम्पोंग गंगटोक दौरे के पहले दिन को अपने होटल में एक अच्छी रात की नींद के साथ समाप्त करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): एयरपोर्ट हस्तांतरण

और जानें: Sikkim Festivals

दूसरा दिन- त्सोमगो झील और बाबा मंदिर की सैर करें

बाबा मंदिर की यात्रा

गंगटोक के गूढ़ पर्यटक आकर्षणों की खोज करके अपनी आत्मा को चार्ज करें और अपनी मजेदार छुट्टी का अधिकतम लाभ उठाएं।

दिन की शुरुआत कुछ स्वादिष्ट नाश्ते के साथ करें और गंगटोक के पूरे दिन के दौरे के लिए निकल जाएं। आपके सिक्किम दार्जिलिंग कलिम्पोंग यात्रा कार्यक्रम का पहला महत्वपूर्ण आकर्षण त्सोमगो झील की यात्रा है।

बाद में, सिपाही स्वर्गीय हरभजन सिंह की स्मृति में निर्मित बाबा हरभजन सिंह मंदिर में श्रद्धांजलि अर्पित करें। एक मस्ती भरे दिन के बाद, अपने होटल वापस आएं और अपने रोमांचक सिक्किम दार्जिलिंग अवकाश के दूसरे दिन को शांतिपूर्ण नींद के साथ समाप्त करें।

वैकल्पिक: आपके सिक्किम दौरे को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए नाथुला दर्रे के चक्कर को शामिल करने का अनुरोध। (अतिरिक्त शुल्क)।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

तीसरा दिन- लाचेन में स्थानांतरण

पिक्चर-परफेक्ट नागा वॉटरफॉल

अपने खुश पैरों को इस ऑफबीट, सुदूर पहाड़ी शहर को पूरी तरह से देखने दें। गंगटोक दार्जिलिंग कलिम्पोंग के आपके 7 रातों के पैकेज टूर पर लाचेन की यात्रा जरूरी है।

होटल में हार्दिक नाश्ता करने के बाद, लाचेन के लिए प्रस्थान किया। रास्ते में, सिंघिक व्यूपॉइंट पर जाएँ और बर्फ से ढके माउंट खंगचेंदज़ोंगा और माउंट सिनिओल्चु और अपने नीचे गर्जनाती तीस्ता नदी के राजसी दृश्यों की जाँच करें। सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल और चित्र-परिपूर्ण नागा जलप्रपात के जीवंत दृश्यों का आनंद लेने के लिए स्टॉपओवर।

लाचेन में अपने होटल पहुंचने पर, अपनी परेशानी मुक्त चेक-इन प्रक्रिया पूरी करें और अपने कमरे में कुछ आराम करें। स्वादिष्ट दोपहर के भोजन के बाद, लाचेन के आधे दिन के दौरे के लिए निकल पड़े।

बर्फीली पहाड़ियों, घने शंकुधारी जंगलों और जगमगाती नदियों से सजी चोपता घाटी की सैर करें। इसके बाद गुरुडोंगमार झील की यात्रा है – दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची झील।

अपने 8 दिनों के सिक्किम दार्जिलिंग अवकाश के तीसरे नशीले दिन को समाप्त करते हुए, अपने होटल पर लौटें और रात भर ठहरने का आनंद लें।

गंगटोक से लाचेन की दूरी: 108 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से लाचेन): लगभग चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Sikkim Trip In November

चौथा दिन- लाचुंग में स्थानांतरण

शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य

सिक्किम और दार्जिलिंग के अपने दौरे के चौथे महत्वपूर्ण दिन खिलते फूलों के क्षेत्र में घूमें और प्राकृतिक जकूज़ी में सैर करें।

नाश्ते का आनंद लें और लाचुंग के लिए प्रस्थान करें। एक बार जब आप लाचुंग में अपने होटल में पहुँच जाते हैं, तो अपनी सुपर सुचारू चेक-इन औपचारिकताएँ पूरी करें और कुछ आराम के लिए अपने कमरे में जाएँ। शानदार युमथांग घाटी, ‘फूलों की घाटी’ के आधे दिन के भ्रमण के लिए आगे बढ़ें।

इसके अलावा, खिलते हुए सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य की यात्रा करें जो इस घाटी का एक हिस्सा है। इसके बाद, अपने चिकित्सीय महत्व और उपचार गुणों के लिए लोकप्रिय युमथांग हॉट स्प्रिंग के गर्म पानी में भीगें।

अपने फैब दार्जिलिंग गंगटोक कलिम्पोंग टूर पैकेज के चौथे एक्शन से भरपूर दिन को अपने होटल में अच्छी नींद के साथ समाप्त करें।

लाचेन से लाचुंग की दूरी: 47 किमी

यात्रा का समय (लाचेन से लाचुंग): लगभग 1.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, कैब ट्रांसफर

पाँचवा दिन- गंगटोक में स्थानांतरण

गंगटोक में रंग-बिरंगे फूल देखें

इस विचित्र छोटे शहर में बहुत कुछ है। जब आप यहां हों तो अपने गंगटोक दौरे का अधिकतम लाभ उठाएं।

भरपेट नाश्ता करें और अपने उत्साहजनक उत्तर पूर्व दौरे के अगले पड़ाव गंगटोक के लिए आगे बढ़ें। गंगटोक में अपने होटल पहुंचने पर, अपनी त्वरित पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरें और अपने कमरे में जाएँ।

गंगटोक के आधे दिन के शहर के दौरे के लिए तैयार हो जाइए। सबसे पहले, द्रो-दुल चोर्टेन स्तूप की यात्रा करें, बंझाकरी जलप्रपात और तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान पर जाएँ।

आपके गंगटोक-कालिम्पोंग यात्रा कार्यक्रम के आगे व्हाइटहॉल फ्लावर शो है और गंगटोक की वनस्पतियों की विशाल श्रृंखला को देखें। अपनी सिक्किम यात्रा का पाँचवाँ दिन सबसे मज़ेदार तरीके से बिताने के बाद, अपने होटल लौट आएँ और रात के लिए निवृत्त हो जाएँ।

लाचुंग से गंगटोक की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय (लाचुंग से गंगटोक): लगभग 6.5 घंटे

युक्ति: हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय में अपने दिल की सामग्री की खरीदारी करें और थांगका पेंटिंग, कालीन, हथकरघा, लकड़ी की नक्काशीदार और चित्रित वस्तुओं और लकड़ी के मुखौटे जैसे उत्तर पूर्वी हस्तशिल्प की एक विस्तृत श्रृंखला खरीदें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, शहर का दौरा, कैब ट्रांसफर

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

छठा दिन- कलिम्पोंग में स्थानांतरण

प्रसिद्ध डॉ. ग्राहम के घर जाएँ

एक उल्लासपूर्ण खरीदारी करें और अपने आधे दिन के कलिम्पोंग शहर के दौरे पर इस सुंदर शहर की वास्तव में करिश्माई संस्कृति का आनंद लें।

कलिम्पोंग के लिए रवाना होने से पहले कुछ पौष्टिक, भरपूर नाश्ते के साथ दिन की शानदार शुरुआत करें। एक बार जब आप कलिम्पोंग में अपने होटल पहुंच जाते हैं, तो अपनी चेक-इन प्रक्रिया पूरी करें और अपने कमरे में आगे बढ़ें। कुछ आराम करने के बाद, कालिम्पोंग के आधे दिन के शहर के दौरे के लिए आगे बढ़ें।

ज्ञानवर्धक साइंस सिटी, डॉ ग्राहम के घर पर जाएँ, पवित्र मंगलधाम मंदिर भी जाएँ, जिसकी दीवारें भगवान कृष्ण के जीवन को दर्शाती आकर्षक कलाकृति से सजी हैं।

अंत में, डर्पिन दारा की यात्रा करें और माउंट कंचनजंगा और उससे सटे दार्जिलिंग पहाड़ियों के लुभावने दृश्यों को देखें। अपने 7 रातों 8 दिनों के सिक्किम दार्जिलिंग कलिम्पोंग यात्रा कार्यक्रम के छठे दिन को अपने होटल में नींद के साथ समाप्त करें।

गंगटोक से कलिम्पोंग की दूरी: 75 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से कलिम्पोंग): लगभग 2.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

सातवां दिन- दार्जिलिंग में स्थानांतरण

दार्जिलिंग रोपवे पर रोमांचक यात्रा

आधे दिन की हार्दिक दार्जिलिंग यात्रा में शामिल हों और इस प्यारे हिल स्टेशन पर अपने जीवन का समय बिताएं।

दार्जिलिंग के लिए रवाना हुए होटल में पौष्टिक नाश्ता करें। दार्जिलिंग में अपने होटल में आगमन पर, अपनी परेशानी मुक्त पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें और अपने कमरे में जाएँ। थोड़ा आराम करें और आधे दिन के दार्जिलिंग शहर के दौरे के लिए आगे बढ़ें।

हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान और तेनजिंग रॉक की यात्रा करें और भारत के सबसे बड़े ऊंचाई वाले चिड़ियाघर – जूलॉजिकल पार्क की यात्रा करें। सुगंधित चाय के बागानों में दार्जिलिंग चाय के एक गर्म प्याले पर बैठें और दार्जिलिंग रोपवे पर एक रोमांचक सवारी करें।

आपकी सिक्किम-कालिम्पोंग-दार्जिलिंग यात्रा के अंतिम यात्रा कार्यक्रम में दिव्य जापानी मंदिर और शांति शिवालय की यात्रा है। कुछ पुनर्जीवित नींद के लिए अपने होटल लौटें।

टिप: तिब्बती शरणार्थी केंद्र से ऊनी शॉल और कालीन, नक्काशीदार लकड़ी के सामान, चमड़े की जैकेट, कोट से लेकर सुंदर आभूषणों की खरीदारी करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, शहर का दौरा

और जानें: Planning A Sikkim Trip On Budget

आठवां दिन- दार्जिलिंग से प्रस्थान

गंगटोक दार्जिलिंग कलिम्पोंग का दौरा

अपने दिल में सिक्किम दार्जिलिंग की छुट्टी की चिरस्थायी यादों के साथ उत्तर पूर्व को विदाई दें।

अपने होटल में शानदार नाश्ता करें और बागडोगरा हवाई अड्डे (IXB) के लिए आगे बढ़ें। अपनी मोहक गंगटोक कलिम्पोंग दार्जिलिंग यात्रा की अविस्मरणीय यादों के साथ अपने आगे के गंतव्य के लिए अपनी ट्रेन/उड़ान पर सवार हों।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या यात्री अपनी यात्रा के दौरान चाय बागानों में जा सकते हैं?

हां, यात्री दार्जिलिंग के चाय बागानों की यात्रा कर सकते हैं। दार्जिलिंग में कुछ प्रसिद्ध चाय सम्पदा, जो यात्रियों को यात्रा करना पसंद करेंगे, वे हैं सिंगटॉम टी एस्टेट, मकाईबारी टी एस्टेट और होम स्टे (कुर्सियांग), ग्लेनबर्न टी एस्टेट और रिट्रीट और कई अन्य।

इस सिक्किम दार्जिलिंग दौरे पर एक यात्री किन साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकता है?

सिक्किम के अपने दौरे पर यात्री निम्नलिखित साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं:

  • ट्रैकिंग
  • रिवर राफ्टिंग
  • कायाकिंग
  • कैनोइंग
  • माउंटेन बाइकिंग
  • पर्वतारोहण

सिक्किम की छुट्टियों में यात्रियों को ऊंचाई की बीमारी से बचने या संभालने के लिए क्या करना चाहिए?

सिक्किम-दार्जिलिंग छुट्टी पर यात्रियों को ऊंचाई की बीमारी से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:

  • सिरदर्द, उल्टी, मतली और थकान के लिए आवश्यक दवाएं साथ लें।
  • इत्मीनान से गति से आसान सैर करें। यह परिवेश के अनुकूल होने में मदद करता है।
  • अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीओ।
  • भूख न लगे तो बेवजह न खाएं। जिस स्थान पर वे जा रहे हैं, उससे कम ऊंचाई पर ही भोजन करना चाहिए।
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाते समय सिरदर्द और उल्टी होने पर वहीं रुकें और आराम करने के लिए होटल लौट आएं।

क्या कोई यात्री इस 8 दिवसीय सिक्किम और दार्जिलिंग टूर पैकेज को निजीकृत कर सकता है?

हाँ, TravelTriangle अपने 7 रातों और 8 दिनों के गंगटोक और दार्जिलिंग टूर पैकेज के लिए अनुकूलन प्रदान करता है। यात्री से अनुरोध है कि इस सिक्किम और दार्जिलिंग टूर पैकेज की बुकिंग के समय आवंटित टूर एजेंट के साथ अपनी प्राथमिकताओं और जरूरतों पर चर्चा करें।

क्या कोई यात्री अपने सिक्किम अवकाश पर किसी वैकल्पिक दौरे का विकल्प चुन सकता है?

यात्री अपने एजेंट से नाथुला दर्रे के साहसिक दौरे को शामिल करने के लिए कह सकते हैं और अपने साहसिक सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम को निजीकृत कर सकते हैं। दौरे के लिए परमिट की आवश्यकता होगी और यात्री से अतिरिक्त दौरे के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा की जाती है।

दार्जिलिंग जाते समय यात्री क्या खरीद सकते हैं?

दार्जिलिंग से चाय, हस्तशिल्प, ऊनी कपड़े, हाथ से बने गहने आदि कुछ अवश्य ही खरीदे जाने वाले उत्पाद हैं।

सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सिक्किम घूमने का सबसे उपयुक्त समय मार्च ही है। यह उत्तर में है इसलिए वहां का तापमान ज्यादातर कम रहता है। मार्च में सिक्किम की प्राकृतिक सुंदरता को देखते हुए आप रोमांच महसूस करेंगे।

Category: Darjeeling, hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month