राजस्थान, थार रेगिस्तान की रेत की परतों के साथ योद्धाओं की शक्तिशाली राजपुताना भूमि, घेवर की मिठास और ‘अतिथि देवो भव:’ की सच्ची भावना से परिपूर्ण, सबसे रंगीन, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और अतुल्य भारत के हृदय में शानदार राज्यों में से एक है। यह विशेष रूप से तैयार किया गया मुंबई से राजस्थान टूर पैकेज संस्कृति, भोजन और रंगों के क्षेत्र का पता लगाने के लिए आपका टिकट है; जैसा कि आप जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर के शहरों में विभिन्न क़ीमती चमत्कारों की यात्रा करते हैं। इस प्रकार, मुंबई से राजस्थान की यह यात्रा उन अद्भुत अनुभवों में से एक है जिसका आपको बेसब्री से इंतजार है।

यात्रा स्थान: राजस्थान

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें जयपुर, 1 रात बीकानेर, 2 रातें जैसलमेर, 1 रात जोधपुर, 2 रातें उदयपुर

प्रारंभ बिंदु: जयपुर रेलवे स्टेशन / एयरपोर्ट

अंतिम बिंदु: उदयपुर रेलवे स्टेशन / एयरपोर्ट

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, खरीदारी, ऊंट सफारी , गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी, सफारी

जैसलमेर में ऊंट की सवारी

जैसलमेर में ऊंट की सवारी

गोल्डन सिटी के रूप में प्रसिद्ध, जैसलमेर एक सुंदरता है जिसे तलाशने की प्रतीक्षा है। इस शहर में अपने 2 दिनों के प्रवास के दौरान, आप पाएंगे कि थार रेगिस्तान के पास फैला यह शहर सांस्कृतिक और भोजन उत्सव से भरा हुआ है। हालांकि, जैसलमेर में ऊंट की सवारी के अनुभव से बढ़कर कुछ नहीं है। जब मुंबई से राजस्थान की यात्रा योजना तय करने की बात आती है तो यह गतिविधि हर किसी की बकेट लिस्ट में होना निश्चित है।

एक विस्मयकारी दृश्य के लिए मौजूद रेत के टीले और वास्तव में बेजोड़ अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप अपने खर्च पर गतिविधि के अंत में रात का खाना जोड़ने का विकल्प भी चुन सकते हैं। एक आकर्षक ऊंट की सवारी के साथ, रेत के टीले परिदृश्य और प्रयोगात्मक फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि बनाते हैं। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपना कैमरा संभाल कर रखें। यह यात्रा पैकेज आपको इस राज्य का एक व्यापक दौरा प्रदान करेगा जो कि राजाओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। आप राजस्थान भर में विभिन्न मील के पत्थर पर एक झटके के लिए जाएंगे, हालांकि, जब जैसलमेर में ऊंट की सवारी की बात आती है, तो यह निश्चित रूप से आपका दिल जीत लेगा। इसलिए जैसलमेर ऊंट राइड ट्रिप पैकेज बनाना बिल्कुल ट्रेंड में है।

राजस्थान में घूमने की जगह

1. मेहरानगढ़ किला

अद्भुत मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किला राजस्थान की रियासत में सबसे अधिक मांग वाले स्थानों में से एक है। जोधपुर शहर में स्थित, मेहरानगढ़ किला शहर से 410 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। यह जोधपुर में घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक जगहों में से एक है। इसे वर्ष 1459 में बनाया गया था। इस चमत्कार की वास्तुकला के पीछे राव जोधा का दिमाग था। एक पर मुंबई से 9 दिनों राजस्थान छुट्टियों के पैकेज, यह देखने लायक जगह है। किला सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक गार्ड के दर्शन के लिए खुला रहता है। इसलिए अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाना सुनिश्चित करें। मेहरानगढ़ किले की अपनी यात्रा पर, आपको राजस्थान के प्राचीन इतिहास की एक झलक भी मिलेगी। यह राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है। किले के अंदर दो मंदिर भी हैं। शाम के समय कुल 200 चील किले के ऊपर से उड़ते हैं, जो एक आकर्षक नजारा पेश करते हैं।

क्या है खास: आर्किटेक्चर

प्रवेश शुल्क: INR 60 भारतीयों के लिए

समय: सुबह 09:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: जोधपुर जंक्शन से 6.9 किमी

और जानें: Rajasthan Travel Tips

2. चोखी ढाणी

सांस्कृतिक चोखी ढाणी

चोखी ढाणी जयपुर में घूमने के लिए सबसे आनंदित स्थलों में से एक है जो राजस्थान के असली रंगों को प्रदर्शित करता है। यह एक ऐसा स्थान है जहां यात्रियों को राजस्थानी व्यंजनों की प्रामाणिक थाली परोसी जाती है, जो आपके स्वाद की कलियों को नाचने की सबसे अधिक संभावना है। यहां सांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन भी होते हैं, जबकि यात्री प्रामाणिक राजस्थान व्यंजनों की थाली का आनंद लेते हैं।

क्या है खास: प्रामाणिक राजस्थानी थाली, सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुतियां

प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 700 रुपये और बच्चों के लिए 400 रुपये

समय: 24 घंटे

सिटी सेंटर से दूरी: जयपुर जंक्शन से 22.7 किमी

3. नाहरगढ़ किला

खूबसूरत नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला जयपुर में महाराजा द्वारा वर्ष 1734 में बनाया गया था और इस किले की वास्तुकला और लेआउट कुछ अद्भुत है। किले के परिसर के भीतर एक मंदिर सहित कई अन्य संरचनाएं हैं। इस किले के ऊपर से जयपुर शहर का खूबसूरत विहंगम दृश्य देखा जा सकता है।

क्या है खास: आर्किटेक्चर

प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए INR 50

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: जयपुर जंक्शन से 19.7 किमी

और जानें: Tiger Reserves In Rajasthan

4. करणी माता मंदिर

करणी माता मंदिर में आशीर्वाद लें

करणी माता मंदिर भारत के सबसे अनोखे मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की विशिष्टता यह है कि यह पूरी तरह से चूहों से भरा हुआ है। पूरे मंदिर में हजारों चूहों को खुलेआम घूमते हुए देखा जा सकता है। इन चूहों को दूध पिलाना इस मंदिर में वरदान माना जाता है।

क्या है खास: मंदिर में घूम रहे हजारों चूहे

प्रवेश शुल्क: नि : शुल्क

समय: सुबह 05:00 बजे से रात 10:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: बीकानेर रेलवे स्टेशन से 29.1 किमी

5. जैसलमेर का किला

अद्भुत आकर्षण जैसलमेर किला

जैसलमेर का किला भारत में वास्तुकला के सबसे लुभावने टुकड़ों में से एक है और यह दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है। इस किले की रॉयल्टी इसके समृद्ध इतिहास और इसकी वास्तुकला में भी निहित है। इस किले में दुकानों, होटल, रेस्तरां आदि के साथ एक संग्रहालय भी है। यह किला ऊपर से पूरे शहर के शानदार दृश्य भी प्रस्तुत करता है। आप इन सभी अद्भुत आकर्षणों का दौरा करेंगे और इन मुंबई से राजस्थान टूर पैकेज के माध्यम से और भी बहुत कुछ जगहों का दौरा करेंगे।

क्या है खास: वास्तुकला, दुकानें, संग्रहालय

प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए INR 50

समय: सुबह 07:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: जैसलमेर रेलवे स्टेशन से 2.2 किमी

और जानें: Rajasthani Holi

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

रोमांचक मुंबई से राजस्थान हॉलिडे पैकेज
  • मुंबई से इस राजस्थान यात्रा के दौरान आप न केवल नाहरगढ़ किले और जयगढ़ किले जैसे विशाल किलों की यात्रा करेंगे, बल्कि यह मंदिरों, बाजारों, रेत के टीलों और पर्यटक रुचि के अन्य स्थानों की खोज की यात्रा भी होगी।
  • जैसे ही आप वड़ा पाव से दाल बाटी चूरमा तक जाते हैं, यह मुंबई से राजस्थान टूर पैकेज आपको रोमांच और मस्ती का एक विस्फोट बॉक्स प्रदान करता है, जो राजस्थान के केंद्र में है। आप जयपुर में हॉट एयर बैलूनिंग, जोधपुर में पैराग्लाइडिंग, उदयपुर में ट्रेकिंग, बीकानेर में जीप सफारी और जैसलमेर में कैंपिंग जैसी विभिन्न साहसिक गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, राजस्थान में गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, घेवर, कचौरी और मिर्ची बड़ा जैसे मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों पर लार टपकती है। प्यार के साथ मिश्रित रॉयल्टी के साथ, राजस्थान इस मुंबई से राजस्थान हॉलिडे पैकेज के साथ खुले हाथों से आपका स्वागत करता है। मुंबई से बहुत सारे पर्यटक समुद्र से रेगिस्तान तक भारत के एक अलग क्षेत्र का पता लगाने के लिए उत्तर की ओर यात्रा करते हैं। बहुत सारे पर्यटकों की रुचि खरीददारी में भी है, जो यहां राजस्थान में आनंद का एक और अध्याय है।
  • इससे ज्यादा और क्या चाहिए? यहां आपके लिए आप में एक दुकानदारी को तृप्त करने का अवसर भी है। अपने रंगीन बाजारों में चूड़ियों, चांदी के आभूषणों, वस्त्रों, हस्तशिल्प और मसालों के प्रामाणिक डिजाइनों की बिक्री के साथ, राजस्थान के बाजारों में खरीदारी एक तरह का अनुभव है। मुंबई से राजस्थान पैकेज के साथ राजस्थान के कुछ प्रसिद्ध बाजारों जैसे बीकानेर में कोटे गेट, जौहरी बाजार, बापू बाजार और जयपुर में त्रिपोलिया बाजार, जैसलमेर में पंसारी बाजार और जोधपुर में नई सड़क पर जाएं। आप इन बाजारों से राजस्थान के प्रामाणिक और मूल बंधनी, लहरिया और सांगानेरी प्रिंट खरीद सकते हैं, ये प्रिंट जीवंत और रंगीन हैं। इस प्रकार, यह मुंबई से राजस्थान टूर पैकेज पूरी तरह से दस्तकारी है ताकि आपकी यात्राएं सरल, सुविधाजनक, परेशानी मुक्त और यादगार हों।

तो, चौहानों और राजपूतों की भूमि का अनुभव करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि रॉयल राजस्थान की इस यात्रा के दौरान आपकी आवृत्ति लावणी से घूमर में बदल जाती है। इस प्रकार, राजस्थान आपका इंतजार कर रहा है और बिना किसी हलचल के, सबसे गर्म सौदों और छूटों का लाभ उठाने के लिए मुंबई से राजस्थान के लिए अपने दौरे को बुक करें और एक यादगार यात्रा करें। इसलिए अपने टूर पैकेज को उसी के अनुसार बुक करें और जीवन भर की यात्रा पर निकल जाएं। अपनी तरह के इस अनोखे टूर पैकेज के साथ राजस्थान को बेहतरीन तरीके से एक्सप्लोर करें, विशेष रूप से आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है।

हाइलाइट:-

  • जयपुर के सबसे बड़े मंदिरों में से एक बिड़ला मंदिर का आशीर्वाद लें
  • नाहरगढ़ किले में जीवंत सूर्यास्त के दृश्य को संजोएं
  • ऐतिहासिक इमारतों, अंबर किला, हवा महल और बहुत कुछ देखें
  • बीकानेर और उदयपुर के भ्रमण का आनंद लें
  • ऊंट की सवारी करें और जैसलमेर देखें
  • मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा और अन्य आकर्षण देखें

शामिल है:-

  • होटल
  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • राष्ट्रीय उद्यान-टाइगर सफारी

शामिल नहीं है:-

  • दोपहर का खाना और रात का खाना
  • मार्गदर्शक
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • यात्रा की खुराक
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- जयपुर: आगमन और दर्शनीय स्थल

जयपुर का प्रसिद्ध बिड़ला मंदिर

खम्मा घनी! रॉयल्स के शहर में आपका स्वागत है!

आपके जयपुर आगमन पर, एक प्रतिनिधि आपको प्राप्त करेगा और आपको आपके संबंधित होटल में स्थानांतरित करेगा। चेक-इन करने के बाद, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बाहर निकलें, जिसमें बिड़ला मंदिर शामिल है- जयपुर के सबसे बड़े मंदिरों में से एक, नाहरगढ़ किला- जीवंत सूर्यास्त की पेशकश करता है, और अंत में, आप चोखी ढाणी की यात्रा करते हैं, जो एक मिनी राजस्थान से कम नहीं है। यहां, चोकी ढाणी में, आपको लोगों, दिलकश, नृत्य, संगीत आदि का एक आदर्श मिश्रण मिलेगा, सभी एक रंगीन थाली में परोसे जाते हैं। आप ऊंट की सवारी में शामिल हो सकते हैं, लाइव प्रदर्शन देख सकते हैं, प्रामाणिक व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। बाद में, आराम से रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं और मुंबई से अपने राजस्थान पैकेज के इस दिन का अंत करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: National Parks In Rajasthan

दूसरा दिन- जयपुर: ऐतिहासिक इमारतों का अन्वेषण करें

राजसी आमेर का किला

जयपुर और उसके आसपास के राजसी किलों और स्मारकों की खोज!

होटल में नाश्ते के बाद, आप पूरे दिन के दौरे के लिए आगे बढ़ते हैं, किलों और अन्य महत्वपूर्ण स्मारकों का पता लगाने के लिए। सबसे पहले विशाल अंबर किले का भ्रमण है, जो एक हाथी को मुख्य प्रांगण की प्राचीर तक सवारी प्रदान करता है। इसके बाद सुंदर जयगढ़ किला है, जो दुनिया में पहियों पर सबसे बड़ी तोप को प्रदर्शित करता है। इसके बाद आप खूबसूरत हवा महल के दर्शन करें, जो पुराने शहर के ठीक बीच में स्थित है। इसके बगल में प्रसिद्ध आभूषण बाजार, जोहरी बाजार है, जो पारंपरिक राजस्थानी आभूषणों का आकर्षण का केंद्र है। मुंबई से इस राजस्थान हॉलिडे पैकेज के एक अद्भुत दिन के बाद, एक सुखद नींद के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- बीकानेर: आगमन एवं दर्शनीय स्थल

लोकप्रिय करणी माता मंदिर

आज ही जयपुर से शानदार बीकानेर में ट्रांसफर करवाएं!

भरपेट नाश्ता करने के बाद, आपको मुंबई से इस राजस्थान यात्रा की योजना के अनुसार बीकानेर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यहां पहुंचने पर, आप अपने होटल में चेक-इन करते हैं और कुछ समय के लिए आराम करते हैं। दोपहर के समय आप करणी माता मंदिर जाते हैं, जहां आपको बहुत सारे चूहे मिलेंगे। खैर, चूहों की वजह से यह मंदिर प्रसिद्ध है इसलिए उन्हें देखकर डरो मत। आप होटल लौटते हैं और एक शानदार रात का खाना खाते हैं और उसके बाद होटल में रात भर आराम से रुकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

चौथा दिन- जैसलमेर: गोल्डन सिटी में

अति सुन्दर गड़ीसर झील

आज थार रेगिस्तान के केंद्र में जाने के लिए तैयार!

जैसलमेर जाने के लिए होटल से नाश्ते और चेकआउट का स्वाद चखें, जिसे प्यार से गोल्डन सिटी कहा जाता है। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और मुंबई से राजस्थान के इस दौरे के अनुसार जैसलमेर की खोज शुरू करने के लिए तरोताजा हो जाएं। आप जैसलमेर के संस्थापक राव जैसल द्वारा निर्मित विशाल सोनार किला (जैसलमेर किला) देखने जाएंगे। आप पटवों की हवेली, सलीम सिंह हवेली आदि प्रसिद्ध हवेलियों के भी दर्शन करेंगे। साथ ही, आप शाम के समय खूबसूरत गड़ीसर झील में कुछ समय बिता सकते हैं। बाद में रात भर ठहरने के लिए होटल के लिए प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Festivals Of Rajasthan

पाँचवा दिन- जैसलमेर: सुनहरी रेतीले विस्तार का अन्वेषण करें

राजस्थान की रंगीन संस्कृति

अपने मुंबई से राजस्थान हॉलिडे पैकेज में शामिल के रूप में अपने आप को विशाल थार रेगिस्तान में आत्मसमर्पण करें!

भरपेट नाश्ता करने के बाद, जैसलमेर के पास थार रेगिस्तान का पता लगाने के लिए तैयार हो जाइए। अपने दिन की शुरुआत बड़ा बाग की यात्रा से करें। शाम के समय, आप सैम सैंड ड्यून्स पर पहुँचते हैं और टीलों पर जादुई सूर्यास्त का एक विशद अनुभव प्राप्त करते हैं। आप ऊंट सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। शिविरों में स्वादिष्ट रात्रिभोज के साथ खुद को ईंधन दें। लोक संगीत और नृत्य का आनंद लें जो रंगीन संस्कृति के प्राचीन चित्रमाला को प्रस्तुत करते हैं। बाद में स्विस टेंट में आराम से सोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

छठा दिन- जोधपुर: नीले शहर में

प्रसिद्ध जसवंत थडा

जैसलमेर अवाक हो जाने के स्थान से आनंदित जोधपुर की ओर बढ़ें!

एक पौष्टिक नाश्ते का आनंद लें और शिविरों से चेकआउट करें। अब, आपको मुंबई से इस राजस्थान टूर पैकेज की योजना के अनुसार जोधपुर स्थानांतरित किया जाएगा। आगमन पर, आपका ड्राइवर आपको संबंधित होटल में स्थानांतरित कर देगा। कुछ देर आराम करने के बाद अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करें। आप विशाल मेहरानगढ़ किले और जसवंत थड़ा से सूर्य शहर की यात्रा कर सकते हैं। मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है, जो जोधपुर के शासकों की बहादुरी, संस्कृति और कलात्मक कौशल को दर्शाता है। जसवंत थड़ा, दिन का अगला आकर्षण राजा सरदार सिंह द्वारा राजा जसवंत सिंह की याद में बनवाया गया एक स्मारक है। बाद में, आप उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय जा सकते हैं, जो दुनिया के सबसे अच्छे होटलों में से एक – उम्मेद भवन पैलेस का एक हिस्सा है। आप स्थानीय बाजारों का पता लगा सकते हैं, इसके बाद रात भर आराम से रहने के लिए होटल में वापसी कर सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Rajasthan In November

सातवां दिन- उदयपुर: झीलों के शहर के लिए

प्रतिष्ठित नागदा मंदिर

अल्ट्रा लवली उदयपुर आज आपको बुला रहा है!

जब आप झीलों के शहर उदयपुर की ओर बढ़ेंगे तो होटल से स्वादिष्ट नाश्ते और चेकआउट का आनंद लें। यह मेवाड़ के प्रतिष्ठित साम्राज्य की ऐतिहासिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है। यह शहर हर आगंतुक को राजपूत युग के माध्यम से ले जाता है। यहां पहुंचने पर, अपने होटल में चेक-इन करें और इस मुंबई से राजस्थान टूर पैकेज की योजना के अनुसार तरोताजा हो जाएं। बाद में, आपके लिए एकलिंगजी और नागदा मंदिरों के भ्रमण की योजना है। होटल में रात भर ठहरने के बाद दर्शनीय स्थलों का भ्रमण किया जाता है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

आठवां दिन- उदयपुर: दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

प्रसिद्ध सहेलियों-की-बाड़ी

मुंबई से अपनी राजस्थान यात्रा के अनुसार झीलों के खूबसूरत शहर का अन्वेषण करें!

पौष्टिक नाश्ते के बाद, उदयपुर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। सहेलियों-की-बारी की यात्रा से शुरू होकर और लोक कला संग्रहालय जैसे आकर्षणों की ओर बढ़ते हुए, जो कठपुतली, लोक पोशाक, गुड़िया, आभूषण, पेंटिंग और लोक संगीत वाद्ययंत्रों के विस्तृत संग्रह के लिए प्रसिद्ध है, आप जीवंतता का पता लगा सकते हैं नगर का। बाद में, आप सिटी पैलेस जा सकते हैं, जिसे भारत के सबसे बड़े महल परिसर के रूप में जाना जाता है। शाम के समय, आप उदयपुर के स्टार आकर्षण पिछोला झील में नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। एक अच्छे दिन के बाद, आराम से सोने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Family Trip To Rajasthan

नौवां दिन- उदयपुर: घर वापस प्रस्थान

रोमांचक मुंबई से राजस्थान यात्रा

यात्रा समाप्त करने और घर लौटने का समय!

नाश्ते के बाद, होटल से चेक-आउट करें। अब आपको एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा। मुंबई से अपने राजस्थान पैकेज के समाप्त होते ही अपनी उड़ान/ट्रेन को यादों के साथ वापस घर ले जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

राजस्थान की यात्रा में कितना खर्च होता है?

राजस्थान की एक आदर्श यात्रा आपको 9 दिनों के लिए 40,000 से लेकर 5 दिनों के लिए 15-20,000 तक कहीं भी खर्च करनी चाहिए। राजस्थान की 8 से 9 दिनों की योजना में जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर और बीकानेर जैसे प्रमुख शहरों की आपकी यात्रा शामिल होगी। इस पैकेज में 4-सितारा होटल में आवास, स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थल और भोजन शामिल हैं। हालांकि, आपके पैकेज की लागत पूरी तरह से उन जगहों पर निर्भर करेगी जहां आप जाना चाहते हैं, आप कितने दिनों की योजना बना रहे हैं और आप किस तरह के ठहरने के विकल्प की तलाश कर रहे हैं। आप अपनी यात्रा की लागत और यात्रा कार्यक्रम के बारे में जानने के लिए मुंबई पैकेज से राजस्थान की हमारी विशेष रूप से डिज़ाइन की गई यात्रा की जांच कर सकते हैं।

कोई मुंबई से राजस्थान कैसे जा सकता है?

मुंबई से राजस्थान पहुंचने का सबसे सुविधाजनक विकल्प हवाई मार्ग है, मुंबई से राजस्थान के लिए उड़ान के कई विकल्प उपलब्ध हैं। राजस्थान का मुख्य हवाई अड्डा जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। जोधपुर और उदयपुर में अन्य 2 हवाई अड्डे भी हैं। दूसरा विकल्प ट्रेन से है, निकटतम रेलवे स्टेशन उदयपुर में है, मुंबई से उदयपुर के लिए सीधी ट्रेन भी है, उड़ज़ सुपर फास्ट जिसमें लगभग 16 घंटे लगते हैं। राजस्थान में कई राष्ट्रीय राजमार्ग हैं, सबसे अच्छी तरह से जुड़ा हुआ NH-8 है जो राजस्थान को दिल्ली, वडोदरा, अहमदाबाद और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों से जोड़ता है। विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए आप मुंबई से राजस्थान की हमारी यात्रा की योजना भी देख सकते हैं।

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जो अक्टूबर के महीने से शुरू होकर फरवरी तक रहता है। वर्ष के इस समय के दौरान मौसम ठंडा और सुहावना होता है, साथ ही इस समय के आसपास कई त्यौहार भी होते हैं। मानसून का मौसम जुलाई से शुरू होता है और सितंबर तक रहता है, यह घूमने का भी एक अच्छा समय है क्योंकि इस दौरान ज्यादा भीड़ नहीं होती है। गर्मी का मौसम मार्च के महीने से शुरू होता है और जून तक रहता है, और यह यात्रा करने का अनुशंसित समय नहीं है क्योंकि इस समय के दौरान मौसम बेहद गर्म और शुष्क होता है।

9 दिवसीय राजस्थान दौरे पर कौन से सभी किले यात्री जा सकते हैं?

राजस्थान कई शाही महलों का घर है जो यात्रा करने के लिए एक परम आनंद हैं। निम्नलिखित कुछ बेहतरीन किले हैं जिन्हें आप 9-दिवसीय राजस्थान दौरे पर देख सकते हैं:

  • मेहरानगढ़ किला
  • आमेर फोर्ट
  • नाहरगढ़ किला
  • हवा महल
  • सोनार किला (स्वर्ण किला)

राजस्थान में ऊंट सफारी का आनंद कहाँ ले सकते हैं?

जब पूरी तरह से रेगिस्तान सफारी का आनंद लेने की बात आती है, तो गोल्डन सिटी, जैसलमेर सूची में सबसे ऊपर है। जैसलमेर के अंतहीन रेत के टीलों पर ऊंट की सवारी वास्तव में एक उल्लेखनीय अनुभव है और कुछ ऐसा है जिसे याद नहीं करना चाहिए।

राजस्थान के अधिकांश किलों और संग्रहालयों का समय क्या है?

लगभग सभी किले और संग्रहालय आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलते हैं। इसके अतिरिक्त, सूर्यास्त के बाद आमतौर पर प्रवेश निषिद्ध है।

क्या उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क है?

हां। उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय जाने वाले सभी यात्रियों को भारतीय नागरिकों के लिए 30 रुपये, विदेशी नागरिकों के लिए 100 रुपये और बच्चों के लिए 10 रुपये का प्रवेश शुल्क देना होगा।

राजस्थान में कोई कहां खरीदारी कर सकता है?

राजस्थान में रंग-बिरंगे बाजारों की भरमार है। कोई भी बाजारों से खरीदारी कर सकता है जैसे:
जयपुर - जौहरी बाजार, बापू बाजार
जोधपुर - नई सड़क, घंटाघर बाजार (मसाले)
जैसलमेर - सदर बाजार
उदयपुर - हाथी पोल बाजार, बड़ा बाजार
बीकानेर - महात्मा गांधी रोड, कोटे गेट

राजस्थान के कुछ आवश्यक भोजन क्या हैं?

दाल बाटी चूरमा, बाजरे की रोटी के साथ लहसून की चटनी, लाल मान्स, राब और प्याज की कचौरी, कुछ राजस्थानी भोजन हैं।

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month