धुंध भरे पहाड़ों की इंटरलॉकिंग श्रृंखलाओं की एक जटिल स्थलाकृति के बीच शांति से गले लगाते हुए, हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक अजूबों का खजाना है जिसे आपको तलाशने की आवश्यकता है! पुणे से हमारे किफायती हिमाचल टूर पैकेज का विकल्प चुनें, और प्रकृति की अविश्वसनीय सुंदरता को देखें, जो आपको निश्चित रूप से विस्मय में छोड़ देगी! प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का साम्राज्य, प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्वर्ग अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपको विस्मित करने के लिए है। तो हमारी सिफारिश ले लो; और पूर्ण आनंद पाने के लिए बर्फ से ढके पहाड़ों, मंदिरों, झीलों और पहाड़ियों के माध्यम से नेविगेट करें!

डूबती नदी घाटियों, शानदार बर्फीली चोटियों, प्रचुर वन्य जीवन, बंजर सुंदरता, सुरम्य पहाड़ियों और झरने वाले झरनों से परिपूर्ण; हिमाचल शांति का निवास है और बाहरी रोमांच के लिए एक खेल का मैदान है। सबसे अच्छे प्राकृतिक खजानों से लदी, इसके आकर्षक दायरे की सुंदरता आपको दूसरी दुनिया में ले जाती है, जो कि मंत्रमुग्ध कर देने वाली है! और, ट्रेकिंग और चढ़ाई से लेकर राफ्टिंग, स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग तक साहसिक गतिविधियों की एक श्रृंखला में भाग लेते हुए एड्रेनालाईन की भीड़ का आनंद लें, चौंका देने वाली ढलानों पर बसे गांवों की मंत्रमुग्ध परी-कथा वास्तुकला के लिए धन्यवाद। दर्शनीय स्थलों की यात्रा और साहसिक गतिविधियों के अलावा, पुणे से हिमाचल अवकाश पैकेज यात्रियों को पर्याप्त खाली समय देता है जिसमें वे या तो प्राकृतिक सुंदरता के बीच आराम कर सकते हैं या स्थानीय बाजारों या अन्य स्थानों का पता लगाने का विकल्प चुन सकते हैं।

स्मृति चिन्ह और अन्य सामानों के लिए शिमला में खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छे स्थानीय स्ट्रीट मार्केट में तिब्बती मार्केट, लक्कर बाज़ार, लोअर बाज़ार और मॉल मार्केट हैं। पुणे से हिमाचल यात्रा पैकेज को यात्री की आवश्यकताओं और रुचियों के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

पश्चिमी हिमालय में स्थित, हिमाचल रेल, सड़क और हवाई परिवहन के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है; तो हमारे 8 रातों 9 दिनों के हिमाचल टूर पैकेज को पुणे से बिना उड़ान के बुक करें, अब एक किफायती दौरे के लिए! मनाली, रोहतांग दर्रा, शिमला, कुफरी, धर्मशाला और डलहौजी जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की भरमार को देखते हुए, यहां लुभावने दृश्यों और प्रभावशाली इतिहास के शानदार तथ्यों को जानने का आपको मौका मिलेगा। प्राकृतिक उपहारों और सुंदर स्थानों से युक्त, शिमला का अपना आकर्षण है। और मनोरम परिदृश्यों के साथ, ताज़ा हरियाली, आनंदमय सुखदायक आभा और शांत वातावरण को समेटे हुए, मनाली, चंबा, डलहौजी और धर्मशाला आपको जीवन भर के लिए मीठी यादों को संजोने देते हैं।

अभी हमारे टूर पैकेज के साथ एक आकर्षक छुट्टी पर जाएं, और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें।

हाइलाइट:-

  • सोलंग घाटी में साहसिक गतिविधियों का आनंद लें
  • वन्यजीव चिड़ियाघर में कई अनदेखे जानवरों से मिलें
  • धर्मशाला के सुरम्य परिदृश्य से मोहित हो जाएं
  • खजियारो की धुंध भरी घाटियों के बीच कुछ शांतिपूर्ण समय बिताएं
  • डलहौजी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

शामिल है:-

  • होटल स्टे
  • एयरपोर्ट हस्तांतरण
  • स्वागत पेय
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • रात का खाना
  • प्राइवेट कैब
  • पिक एंड ड्रॉप – शिमला, हवाई अड्डा प्रस्थान
  • उल्लिखित यात्रा कार्यक्रम के लिए दर्शनीय स्थल
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्च जैसे पेय, टेलीफोन और कपड़े धोने का बिल
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक बंद होने, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च।
  • यात्रा बीमा प्रीमियम
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रूम हीटर शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- शिमला: आगमन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आराम का समय

शिमला आगमन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आराम का समय

मनभावन दृश्यों से गुजरें

शिमला हवाई अड्डे/रेलवे/वोल्वो स्टेशन पर पहुंचते ही ‘हिल स्टेशनों की रानी’ की यात्रा शुरू करें। और, जब हम आपको शिमला होटल ले जाते हैं, तो रास्ते में बर्फ से ढकी पहाड़ियों, हरे भरे चरागाहों और विक्टोरियन युग की वास्तुकला के मनभावन दृश्यों का आनंद लें। अपने होटल में चेक-इन करें, अपने आप को ढीला करें, और फिर मॉल रोड, लक्कर बाजार, अग्रिम अध्ययन और अन्य स्थानीय स्थानों पर जाएँ। शाम तक, रात भर ठहरने के लिए अपने होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Best Places To Visit In Himachal Pradesh

दूसरा दिन:- शिमला: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

शिमला दर्शनीय स्थल और आराम का समय

बंदर भगवान के दर्शन करें

स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, कुफरी नामक इस छोटे से हिल स्टेशन की ओर आपका इंतजार है। पक्षियों और जानवरों की दुर्लभ नस्लों, जैसे मृग, फेलिन और पक्षियों से परिचित होने के लिए वन्यजीव चिड़ियाघर द्वारा रुकें; और जाखू मंदिर और अन्य स्थानीय स्थानों के दर्शन करने के लिए शाम तक शिमला लौट आते हैं। बाद में, रात भर अच्छी नींद के लिए अपने होटल में वापस चेक-इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

मनाली दर्शनीय स्थल और आराम का समय

शानदार नज़ारों के पास रुकें

तीसरे दिन, शानदार नाश्ता करने के बाद मनाली के लिए निकलने के लिए तैयार हो जाएं। रास्ते में, कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर, खरीददारी के लिए शॉल फैक्ट्री, और कुल्लू रिवर राफ्टिंग प्वाइंट की यात्रा आप में साहसिक नशेड़ी को तृप्त करने के लिए करें। बाद में, आनंदमय भोजन और रात भर ठहरने के लिए अपने मनाली होटल में चेक-इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Travel Tips For Himachal Pradesh

चौथा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

मनाली-दर्शनीय-स्थल

अध्यात्म में खुद को डुबोएं

हार्दिक नाश्ता करने के बाद हिडिंबा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ हॉट वाटर स्प्रिंग्स, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेने के लिए पूरे दिन के दौरे पर जाएं। बाद में जैसे ही शाम ढलती है, कुछ स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए शॉपिंग मॉल में जाएं और देखें। अपने मनाली होटल में वापस चेक-इन करें, और रात भर आराम से रहने के बाद एक भव्य रात्रिभोज का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

पांचवां दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

मनाली

एड्रेनालाईन रश का आनंद लें

5वें दिन एक रमणीय नाश्ते के बाद खूबसूरत सोलांग घाटी का पता लगाने के लिए जाएं। कुछ साहसिक गतिविधियों का आनंद लें, जैसे: स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग, अनुकूल जलवायु के सौजन्य से, और अपने दिल को तेज़ करने दें। शाम के समय, अपने ख़ाली समय का भरपूर आनंद लें और आस-पास के मॉल में कुछ स्मृति चिन्ह खरीदने जाएँ। एक रमणीय रात्रिभोज और रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Offbeat Destinations In Himachal Pradesh

छठा दिन:- धर्मशाला: आराम का समय

धर्मशाला आराम का समय

घने जंगलों के माध्यम से नेविगेट करें

स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें, और रास्ते में प्राकृतिक नजारों का आनंद लेते हुए, हम आपको मनाली से धर्मशाला तक ड्राइव करते हैं। अपने धर्मशाला होटल में चेक-इन करें, शानदार डिनर करें और रात भर आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

सातवां दिन:- डलहौजी: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

डलहौजी दर्शनीय स्थल और आराम का समय

भरपूर नाश्ता करें, अपने धर्मशाला होटल से चेक-आउट करें और डलहौजी की ओर जाने का रास्ता अपनाएं। सेंट जॉन चर्च, मैक्लोडगंज बाजार, भागसूनाथ मंदिर और दलाई लामा मंदिर की यात्रा का आनंद लें। पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, सीधे अपने डलहौजी होटल के लिए ड्राइव करें। घर पर स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लें और रात भर अपने कमरे में आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Himachal Pradesh In May

आठवां दिन:- खज्जियार: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

घने जंगलों के बीच घूमों

कलातोप और खज्जियार की पूरे दिन की यात्रा के लिए अपने लिए एक पौष्टिक नाश्ता प्राप्त करें। घने देवदार और देवदार के जंगलों से घिरा, यहाँ आपके लिए ज़ोरबिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए जाने और साहसिक कार्य करने का मौका है। खज्जियार में स्वादिष्ट भोजन और रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में चेक-इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

नौवां दिन:- शिमला: प्रस्थान

शिमला प्रस्थान

मीठी यादों के साथ वापस जाओ

एक स्वादिष्ट नाश्ते के लिए अपने स्वाद की कलियों का इलाज करें, और एक रमणीय नोट पर इस अद्भुत दौरे के लिए बोली लगाएं। शिमला की ओर सवारी करें और खूबसूरत यादों के साथ घर वापस जाने के लिए फ्लाइट या ट्रेन में सवार हों।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Places To Visit In Himachal Pradesh In December

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कृपया सुझाव दें कि हिमाचल घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सुहावना मौसम होने के कारण हिमाचल में साल में कभी भी जाया जा सकता है। हालांकि, यात्रा करने का सबसे अच्छा समय गर्मियों में मार्च से जून के महीनों और सर्दियों के दौरान अक्टूबर और नवंबर के बीच है।

क्या केवल एक फिटनेस पागल ही हिमाचल में ट्रेकिंग का आनंद ले सकता है?

नहीं, शारीरिक फिटनेस के औसत स्तर के साथ आप हिमाचल में 2 से 3 दिनों की ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

क्या जून के महीने में हिमपात का अनुभव करने का कोई मौका है?

शिमला और मनाली जैसे हिल स्टेशन गर्मी के मौसम में बर्फबारी नहीं करते हैं। हालाँकि, आप केवल जून के महीने के दौरान स्पीति घाटी जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ही बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं।

हिमाचल के लिए कितनी जल्दी हॉलिडे पैकेज बुक करना चाहिए?

उस संबंध में कोई प्रावधान नहीं है, लेकिन सर्वोत्तम आवास का लाभ उठाने के लिए हमेशा अपने टूर पैकेज को पहले से बुक करने की सलाह दी जाती है।

क्या हिमाचल प्रदेश के टूर पैकेज पर जाना सुरक्षित है?

हां। आप बिना किसी झिझक के हिमाचल प्रदेश टूर पैकेज का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि यह महिला यात्रियों सहित पर्यटकों के लिए काफी सुरक्षित गंतव्य है। हालांकि, हमेशा अपने सामान की अच्छी देखभाल करने की सलाह दी जाती है।

Category: Himachal, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month