यहां प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का एक साम्राज्य है जो आपको इसकी प्राकृतिक सुंदरता से विस्मित करने के लिए प्रेरित करता है। मुंबई से हमारे हिमाचल यात्रा पैकेजों के साथ एक आकर्षक भ्रमण करें, और प्रकृति की अविश्वसनीय सुंदरता को देखें जो आपको विस्मय में छोड़ देगी। गहरे पानी की घाटियों का घर शानदार बर्फ से ढके पहाड़, सुरम्य पहाड़ियाँ, प्रचुर वन्य जीवन, बंजर सुंदरता और झरने वाले झरने, हिमाचल प्रदेश का दौरा शांति और रोमांच में लिप्त होने के बारे में है। प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग, यह स्थान आपकी आंखों के लिए एक वास्तविक उपचार है।

एक अनुभव के लिए मुंबई से किफायती हिमाचल हॉलिडे पैकेज की हमारी विस्तृत सूची में से चुनें जो आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ पेश करता है। इस अद्भुत गंतव्य की यात्रा शुरू करें, जो सबसे अच्छे प्राकृतिक खजानों से भरा हुआ है, और इसके मनोरम क्षेत्र की शांति आपको दूसरी दुनिया में ले जाती है जो कि मंत्रमुग्ध कर देने वाली है! धुंध भरे पहाड़ों की गोद में बसा यह स्थान लुभावने दृश्यों और प्रभावशाली इतिहास का एक शानदार विपरीत है। इसकी परिधि के भीतर शिमला, कुफरी, मनाली, रोहतांग दर्रा, धर्मशाला और डलहौजी जैसे कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को समेटते हुए, आप प्रकृति माँ के प्रति नतमस्तक हैं।

प्राकृतिक प्रचुरता और प्राकृतिक स्थानों से धन्य जैसा कि शिमला अपने स्वयं के आकर्षण का दावा करता है वैसे ही मनाली, चंबा, डलहौजी और धर्मशाला आपको जीवन भर के लिए मीठी यादों को संजोने के लिए मनोरम पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं, उनकी ताज़ा हरियाली, आनंदमय रोमांटिक आभा और शांत वातावरण के लिए धन्यवाद। आकर्षण और गतिविधियों की ऐसी आकर्षक सूची की तुलना करना जो हर तरह के पर्यटकों को शामिल करने के लिए एकदम सही हैं चाहे वे प्रकृति प्रेमी हों या साहसिक उत्साही हों मुंबई से हमारे हिमाचल यात्रा पैकेज बाजार में हराने योग्य नहीं हैं।

पश्चिमी हिमालय में स्थित हिमाचल रेल, सड़क और हवाई परिवहन के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। तो, बिना ज्यादा हलचल के, किफायती दौरे के लिए बिना फ्लाइट के मुंबई से हमारे 8 रातों 9 दिनों के हिमाचल हॉलिडे पैकेज बुक करें। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, आप राफ्टिंग, स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग जैसी कई साहसिक गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं। फिर बर्फ से ढके पहाड़ों, मंदिरों, झीलों और पहाड़ियों के साथ सवारी करें और आनंद पाएं!

हाइलाइट:-

  • बर्फ से ढकी पहाड़ी और हरे-भरे चरागाहों के बीच से गुज़रें
  • शिमला में वन्यजीव चिड़ियाघर में पक्षियों और जानवरों की दुर्लभ नस्लों को देखें
  • मनाली में पंडोह बांध, सुंदर नगर झील और बहुत कुछ देखें
  • मठों और शॉपिंग मॉल का अन्वेषण करें
  • धर्मशाला में प्रकृति की सुंदरता को संजोएं
  • डलहौजी और खज्जियार के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

शामिल है:-

  • होटल स्टे
  • एयरपोर्ट हस्तांतरण
  • स्वागत पेय
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • रात का खाना
  • प्राइवेट कैब
  • पिक एंड ड्रॉप – शिमला, हवाई अड्डा प्रस्थान
  • उल्लिखित यात्रा कार्यक्रम के लिए दर्शनीय स्थल
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्च जैसे पेय, टेलीफोन और कपड़े धोने का बिल
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक बंद होने, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च।
  • यात्रा बीमा प्रीमियम
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रूम हीटर शुल्क

यात्रा कार्यक्रम :-

पहला दिन:- शिमला: आगमन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आराम का समय

रोमांचक दौर

रास्ते में एक सुंदर यात्रा पर लगना

शिमला हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन पर पहुंचें, और ‘हिल स्टेशनों की रानी’ की सैर करें। जब हम आपको शिमला होटल ले जाते हैं, तो रास्ते में बर्फ से ढकी पहाड़ियों, हरे-भरे चरागाहों और विक्टोरियन युग की वास्तुकला का आनंद लें। अपने होटल में चेक-इन करें, और मॉल रोड, लक्कर बाजार, अग्रिम अध्ययन और अन्य स्थानीय स्थानों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाएं। जैसे ही शाम हो, रात भर ठहरने के लिए अपने होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल हैं

और जानें: Snowfall In Shimla

दूसरा दिन:- शिमला: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

जंगली क्षेत्र में प्रवेश करें

स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, चलो कुफरी नामक इस छोटे से हिल स्टेशन की यात्रा करते हैं। वन्यजीव चिड़ियाघर की यात्रा करें जो दुर्लभ मृग, बिल्ली के समान और पक्षियों को होस्ट करता है और पक्षियों और जानवरों की दुर्लभ नस्लों से परिचित होता है। जाखू मंदिर और अन्य स्थानीय स्थानों के दर्शन करने के लिए शाम तक शिमला पहुंचें। अपने होटल में वापस चेक-इन करें, और रात भर आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

तीसरा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

पहाड़ों के साथ शानदार परिदृश्य

रिवर राफ्टिंग में लिप्त

अपने तीसरे दिन की शुरुआत शानदार नाश्ते के साथ करें, और फिर मनाली दौरे के लिए निकल जाएं। रास्ते में, कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर, खरीदारी के लिए शॉल फैक्ट्री और कुछ रोमांच के लिए कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट की यात्रा करें। स्वादिष्ट भोजन और रात भर ठहरने के लिए अपने मनाली होटल में चेक-इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

और जानें: River Rafting In Manali

चौथा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

रोमांचकारी स्थान

मठ की ओर बढ़ें

एक पौष्टिक नाश्ते का आनंद लें, और हिडिंबा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ हॉट वाटर स्प्रिंग्स, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें। बाद में शाम तक, कुछ स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए शॉपिंग मॉल का पता लगाएं। एक शानदार रात्रिभोज का आनंद लेने के लिए अपने मनाली होटल में चेक-इन करें और रात भर आराम से रहें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

पाँचवा दिवस:- मनाली: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

मनाली में छुट्टी

अपने दिल की धड़कन को तेज़ होने दें

रमणीय नाश्ता करें, और बाद में सुंदर सोलंग घाटी को देखने के लिए ड्राइव करें। कुछ साहसिक गतिविधियों के लिए तैयार रहें, जैसे स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग, अनुकूल जलवायु के सौजन्य से, और अपने एड्रेनालाईन की भीड़ को तृप्त करें। जैसे ही शाम होती है, आप अपने ख़ाली समय का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए स्वतंत्र होते हैं और आस-पास के मॉल में कुछ स्मृति चिन्ह की खरीदारी करते हैं। एक स्वादिष्ट रात के खाने और रात भर ठहरने के लिए अपने होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

और जानें: Manali Festivals

छठा दिन:- धर्मशाला: आराम का समय

अद्भुत हिल स्टेशन

प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें

हार्दिक नाश्ते के बाद, मनाली से धर्मशाला तक पूरे दिन की यात्रा पर निकल पड़ते हैं। और रास्ते में इस हिल स्टेशन के प्राकृतिक नजारों का आनंद लें। अपने धर्मशाला होटल में चेक-इन करें, एक सुस्वादु भोजन करें और रात भर सोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

सातवां दिन:- डलहौजी: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

अद्भुत दर्शनीय

शांति को महसूस करें

एक स्वादिष्ट नाश्ते के लिए अपने स्वाद की कलियों का इलाज करें, अपने धर्मशाला होटल से चेक-आउट करें, और रास्ते में सुरम्य दृश्यों का आनंद लेते हुए डलहौजी की ओर बढ़ें। सेंट जॉन चर्च, मैक्लोडगंज बाजार, भागसूनाथ मंदिर और दलाई लामा मंदिर की यात्रा करें। पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, सीधे अपने डलहौजी होटल के लिए ड्राइव करें। घर पर स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चखें और रात भर आराम से रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

और जानें: Adventure Sports In Dalhousie

आठवां दिन:- खज्जियार: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

प्राकृतिक सुंदरता

आकाश में उड़ो

मुंह में पानी लाने वाला नाश्ता पोस्ट करें, अंतिम दिन कलातोप और खज्जियार की पूरे दिन की सैर का आनंद लें। घने देवदार और देवदार के जंगलों से घिरा, यहां आपके लिए एक साहसिक यात्रा है। खज्जियार में अपने होटल में स्वादिष्ट भोजन और रात भर ठहरने के लिए चेक-इन करने से पहले ज़ोरबिंग और पैराग्लाइडिंग का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल हैं

नौवां दिन:- शिमला: प्रस्थान

शिमला प्रस्थान

जीवन भर के लिए यादें जोड़ें

जैसा कि दौरे का अंतिम दिन है, एक स्वादिष्ट नाश्ता करें और इसे एक रमणीय नोट पर समाप्त करें।शिमला की ओर ड्राइव करें और मीठी यादों के साथ घर वापस जाने के लिए फ्लाइट या ट्रेन में सवार हों।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Places To Visit In Shimla

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

हिमाचल घूमने के लिए वर्ष की सही अवधि क्या है?

हालांकि, हिमाचल में साल भर मौसम सुहावना रहता है; इस हिल स्टेशन की यात्रा का सबसे अच्छा समय गर्मियों में मार्च से जून के बीच या सर्दियों के दौरान अक्टूबर और नवंबर के बीच है।

हिमाचल जाने के लिए शारीरिक फिटनेस का स्तर क्या होना चाहिए?

आप औसत स्तर की शारीरिक फिटनेस के साथ आसानी से हिमाचल जा सकते हैं। अब तक आप 2 से 3 दिन की ट्रेकिंग के लिए जाने के लिए अच्छे हैं, कोई समस्या नहीं है।

क्या वहाँ जून में बर्फ़ का आनंद लेने की कोई संभावना है?

हां। आप जून के महीने में एक यात्रा के दौरान हिमाचल में बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यह केवल स्पीति घाटी जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में है। शिमला और मनाली जैसे हिल स्टेशनों पर जून या गर्मी के महीनों में बर्फबारी नहीं होती है।

हिमाचल में शराब के सेवन के लिए कानूनी पात्रता मानदंड क्या है?

कानूनी रूप से शराब का सेवन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

पर्यटकों के लिए कितना सुरक्षित है हिमाचल?

प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक होने के नाते, हिमाचल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह महिला यात्रियों के लिए भी काफी सुरक्षित स्थान है। हालाँकि, आपको हमेशा सलाह दी जाती है कि आप अपने सामान का अच्छे से ख्याल रखें।

Category: Himachal, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month