दिल्ली से बेस्ट ऑफ हिमाचल फैमिली टूर पैकेज अपने आप में परम आनंद का अनुभव है। अपनी सावधानीपूर्वक नियोजित 8 रातों, 9 दिनों की हिमाचल यात्रा कार्यक्रम के साथ, पैकेज आपके परिवार को शिमला, मनाली, धर्मशाला और डलहौजी की सुखद सवारी पर ले जाता है। यह हिमाचल यात्रा कार्यक्रम आपके परिवार के हर सदस्य की हर जरूरत को पूरा करने के लिए है। यह आपको हिमाचल प्रदेश के शीर्ष पर्यटन स्थलों जैसे शिमला, धर्मशाला, मनाली और डलहौजी तक ले जाता है। हिमाचल में हिल स्टेशनों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए कुल्लू घाटी और कांगड़ा घाटी के माध्यम से सुंदर सड़क यात्राएं करें।

पहाड़ों, झीलों और नदियों के साथ शानदार परिदृश्य, इस अद्भुत हिल स्टेशन का एक आनंदमय दौरा आपका इंतजार कर रहा है। यह ताज़ा छुट्टी आपको अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने का एक शानदार समय प्रदान करती है। इस 9 दिनों के हिमाचल परिवार के यात्रा कार्यक्रम के साथ आपको आरामदायक आवास, स्वादिष्ट भोजन, सुगम स्थानान्तरण, रोमांचक दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बहुत कुछ प्रस्तुत किया जाता है। इसके अलावा आप अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार अपना ट्रिप टेलर भी बनवा सकते हैं।

रिज के माध्यम से घूमें और जाखू मंदिर में प्रार्थना करें। मशोबरा और कुफरी की सैर करते हुए प्रकृति की गोद में आराम करें। मनाली के माल रोड में टहलें और बर्फ का आनंद लेते हुए रोहतांग दर्रे में प्यारी सेल्फी क्लिक करें। बौद्ध आकर्षण देखने के लिए मैकलोडगंज जाएँ। भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड, खज्जियार में घुमने जाओ। हिमाचल की आपकी यात्रा के लिए बहुत कुछ है जो इंतजार कर रहा है, जिसे इस 8 रातों 9 दिनों के हिमाचल टूर पैकेज के साथ और भी मजेदार बना दिया जाएगा।

हमारे अनुकूलित पैकेज हमेशा आकर्षण और गतिविधियों की आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर डिज़ाइन किए जाते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमने आपको एक परेशानी मुक्त यात्रा की पेशकश करने के लिए जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे कवर किया है। क्योंकि, हम आपको खुश करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

हिमाचल के लिए हमारे टूर पैकेज में आरामदायक आवास, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, निजी परिवहन और निकटतम स्टेशन/हवाई अड्डे तक पिक-अप/ड्रॉप शामिल हैं। अपने परिवार के साथ मस्ती से भरी छुट्टी का आनंद लेने के लिए, हिमाचल के लिए पारिवारिक पैकेजों की विस्तृत श्रृंखला में से चुनें और जीवन भर के लिए खजाने की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं।

यात्रा स्थान: शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें शिमला, 3 रातें मनाली, 1 रात धर्मशाला, 2 रातें डलहौजी

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली वोल्वो पॉइंट

अंतिम बिंदु: दिल्ली वोल्वो पॉइंट

आवास: होटल, रिज़ॉर्ट

करने के लिए काम: दर्शनीय स्थल, बर्फ की गतिविधियाँ, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, हाइकिंग

हाइलाइट:-

  • शिमला से कुफरी और मशोबरा का भ्रमण
  • कुल्लू घाटी के माध्यम से दर्शनीय ड्राइव और मनाली में दर्शनीय स्थल
  • सोलंग घाटी और गुलाबा घाटी में एडवेंचर्स
  • धर्मशाला और डलहौजी के लिए ड्राइव

शामिल है:-

  • डलहौजी में आवास
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता
  • होटल में दैनिक रात्रिभोज
  • स्थानान्तरण: गंतव्य – होटल – गंतव्य निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • प्रारंभिक जांच शुल्क
  • खजियारो में गतिविधियां
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे जैसे कि पेय
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • किसी भी तकनीकी खराबी के कारण होने वाला कोई अतिरिक्त खर्च
  • कोई भी यात्रा बीमा प्रीमियम
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रोहतांग पास परमिट
  • हीटर शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- शिमला: शिमला में आगमन और दर्शनीय स्थल

अद्भुत हिल स्टेशन

अपने हिमाचल परिवार की यात्रा की शुरुआत पहाड़ों की रानी – शिमला से करें।

आप दिल्ली में एजेंट के प्रतिनिधि से मिलेंगे और शिमला, पहाड़ियों की रानी और हिमाचल प्रदेश की राजधानी के लिए सहायता प्राप्त स्थानांतरण प्राप्त करेंगे।

शिमला पहुंचने पर, आप अपने होटल में चेक इन करेंगे और कुछ देर आराम करेंगे। बाद में, आप बाहर जाएंगे और शिमला के कुछ शीर्ष पर्यटक आकर्षणों जैसे जाखू मंदिर, द रिज, और ऐसे ही देखेंगे। एक बार हो जाने के बाद, माल रोड से घूमें, जहाँ आप खरीदारी और ब्रिटिश इमारतों की साइटों का आनंद ले सकते हैं।

अपने होटल के कमरे में लौटें और रात भर रुकें।

दिल्ली से शिमला की दूरी: 343 किमी

यात्रा का समय: 7 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

और जानें: Snowfall In Shimla

दूसरा दिन:- शिमला: मशोबरा और कुफरी की यात्रा

शानदार परिदृश्य

प्रकृति की गोद में आराम करें क्योंकि आप शांत ठिकाने, मशोबरा और कुफरी की यात्रा करेंगे।

आपके हिमाचल टूर पैकेज का दूसरा दिन मशोबरा और कुफरी की खोज के लिए समर्पित है, जो दोनों शिमला के करीब स्थित हैं। नाश्ते के बाद, आपको दिव्य सुंदरता के साथ इन अद्भुत स्थलों की ओर ले जाया जाएगा।

हरी-भरी पहाड़ियों से घिरे बर्फ से ढके पहाड़ों पर एक नज़र या बस कुफरी के जंगल की पगडंडियों में खुद को खो दें। ऐसी कई मनोरंजक गतिविधियाँ हैं जिनमें आप शामिल हो सकते हैं, जैसे घुड़सवारी और रॉक क्लाइम्बिंग।
इन दो स्थानों पर एक मस्ती भरे दिन के बाद, आप होटल वापस आ जाएंगे। रात के खाने का आनंद लें और रात भर होटल में रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

तीसरा दिन:- मनाली: कुल्लू होते हुए मनाली के लिए रवाना

सुंदर सड़क यात्रा

परिवार के साथ आपकी 9 दिनों की हिमाचल यात्रा का मज़ा तब और बढ़ जाता है जब आप मनाली जाते हैं और स्थानीय हस्तशिल्प और आश्चर्यजनक सुंदरता को देखने के लिए कुल्लू में रुकते हैं।

होटल से चेकआउट करने से पहले उठें और स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और मनाली की ओर बढ़ें। अपने रास्ते में, आप कुल्लू में रुकेंगे और अपनी आंखों को इसकी लोकप्रिय हस्तकला और आंखों को सुकून देने वाली सुंदरता से रूबरू कराएंगे।

जैसे ही आप मनाली पहुंचेंगे, प्रतिनिधि आपके होटल में एक आसान चेक-इन सुनिश्चित करेगा। पूरी प्रक्रिया के बाद, आप कुछ देर आराम कर सकते हैं और इस प्रसिद्ध हिल-स्टेशन की सुंदरता को निहारते हुए कुछ घंटों का आनंद ले सकते हैं। जैसे-जैसे दिन समाप्त होगा, आपके होटल के रेस्तरां में गरमा गरम डिनर आपका इंतज़ार कर रहा होगा।

यात्रा का समय: 7 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

और जानें: River Rafting In Manali

चौथा दिन:- मनाली: स्थानीय दर्शनीय स्थल

आनंदमय दौरा

हिमाचल की आपकी पारिवारिक यात्रा का एक और प्यारा दिन आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है!

एक अच्छे दिन के लिए जागें और नाश्ते के बाद मनाली के दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करें। माल रोड से शुरू करें और वशिष्ठ मंदिर, हडिम्बा मंदिर और वन विहार की ओर बढ़ें। बाद में, स्वादिष्ट रात्रि भोजन और आरामदेह प्रवास के लिए अपने होटल वापस आएं।
सुझाव: मनाली में याक की सवारी एक लोकप्रिय मनोरंजक गतिविधि है। अपने आप को व्यस्त रखें और इस मजेदार दिन को चिह्नित करने के लिए ढेर सारी तस्वीरें क्लिक करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

पाँचवा दिवस:- मनाली: रोहतांग दर्रा, सोलंग घाटी और गुलाबा घाटी

अद्भुत हिल स्टेशन

इस हिमाचल यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, 3978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रे में कुछ समय बिताने के लिए प्राप्त करें

नाश्ते के बाद, रोहतांग दर्रे की ड्राइव के लिए तैयार हो जाइए। बर्फ से घिरा यह पर्यटन स्थल 3978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

इस बर्फीले स्वर्ग में अपने समय का अधिकतम लाभ उठाएं और तस्वीरें क्लिक करें और स्कीइंग जैसी खेल गतिविधियों में शामिल हों।

समय मिले तो सोलंग वैली और गुलाबा वैली की सैर करें। दिन समाप्त होते ही अपने होटल लौट आएं और रात अपने कमरे में बिताएं।

वैकल्पिक: यदि रोहतांग दर्रा दुर्गम है तो सोलंग घाटी के भ्रमण का आनंद लें

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

और जानें: Manali Festivals

छठा दिन:- धर्मशाला: आगमन एवं दर्शनीय स्थल

हिमाचल के आरामदायक आवास

आपके हिमाचल टूर पैकेज के छठे दिन धर्मशाला आपका इंतजार कर रही है

नाश्ता करने और होटल से चेक आउट करने के बाद, यह 8 रातें, 9 दिन का हिमाचल यात्रा कार्यक्रम आपको धर्मशाला ले जाएगा। भिक्षुओं के इस शांत छोटे से हिल-स्टेशन की सुंदर सड़क यात्रा का आनंद लें। आगमन पर आप अपने नए होटल में चेक-इन करेंगे। धर्मशाला में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकलने से पहले आप कुछ घंटों के लिए आराम कर सकते हैं। इस निर्देशित दौरे के दौरान आप मैकलोडगंज, भागसू नाग, कांगड़ा आर्ट गैलरी, विभिन्न तिब्बती मठों और कई अन्य पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे।

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद आपके होटल में स्वादिष्ट डिनर परोसा जाएगा। होटल में रात भर रुकें और हवा में शांति का आनंद लें।

मनाली से धर्मशाला की दूरी: 235 किमी

यात्रा का समय: 6 घंटे 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

सातवां दिन:- डलहौजी: आगमन और दर्शनीय स्थल

पहाड़ों के साथ शानदार परिदृश्य

धर्मशाला को अलविदा कहें क्योंकि आज आप डलहौजी के लिए सड़क पर उतरेंगे!

माउथ-वॉटरिंग ब्रेकफास्ट पर दावत देने के बाद, आप होटल से चेक-आउट करेंगे। डलहौजी की ओर आपका ड्राइव सड़क के दोनों ओर देवदार और देवदार के पेड़ों से सुशोभित होगा।

आपके आगमन और चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने पर, आप कुछ समय के लिए आराम कर सकते हैं। अपनी ऊर्जा को फिर से जीवंत करने के बाद, आप भारत के मिनी स्विटजरलैंड – खज्जियार की खोज के लिए तैयार हो सकते हैं। आप ज़ोरबिंग और कयाकिंग जैसी विभिन्न खेल गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। दिन के दर्शनीय स्थल खज्जी नाग मंदिर और खज्जियार झील हैं। भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड की खोज करते समय, आप धौलाधार रेंज की आकर्षक पृष्ठभूमि के साथ ढेर सारी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

आपके 8 रातों और 9 दिनों के हिमाचल परिवार पैकेज के सातवें दिन के रूप में, रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में वापस आएं।

धर्मशाला से डलहौजी के बीच की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय: 3 घंटे 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

और जानें: Adventure Sports In Dalhousie

आठवां दिन:- डलहौजी: पंचपुला और सतधारा जलप्रपात का भ्रमण

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

पंचपुला के एक दिन के भ्रमण की तैयारी करें और मार्ग में सतधारा में रुकें

नाश्ते के बाद, आप एक दिन के भ्रमण के लिए पंचपुला जाएंगे। पंचपुला, जैसा कि नाम से पता चलता है, का अर्थ है पांच पुल और अपने सुखद मौसम और चमकदार जल धाराओं के लिए प्रसिद्ध है। प्रकृति के विभिन्न रत्नों का शानदार संगम पंचपुला को आंखों के लिए आनंददायक बना देता है।

अपने रास्ते में, आप सतधारा जलप्रपात पर रुकेंगे जहाँ आप प्रकृति का सबसे अच्छा आनंद ले सकते हैं। एक बार जब आप होटल में वापस आ जाते हैं, तो इसे एक दिन बुलाने से पहले स्वादिष्ट रात के भोजन पर ध्यान दें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

सुझाव: आप पंचपुला से जाते समय या लौटते समय सतधारा जलप्रपात जाने का विकल्प चुन सकते हैं। फॉल्स में सूर्यास्त मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है, इसलिए हम वापसी यात्रा के दौरान एक यात्रा का सुझाव देते हैं।

नौवां दिन:- डलहौजी: वापस दिल्ली

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

सुखद स्मृतियों के साथ आपका हिमाचल दौरा आज समाप्त हो रहा है।

नाश्ता करने के बाद आप अपने होटल से चेक-आउट करेंगे। वहां से, प्रतिनिधि आपके दिल्ली वापस स्थानांतरण में आपकी सहायता करेगा। सुंदर सड़क यात्रा के साथ, आपकी हिमाचल की यादगार पारिवारिक यात्रा भी समाप्त हो जाएगी। डलहौजी से दिल्ली की दूरी: 560 किमी

यात्रा का समय: 9 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

और जानें: Churches In Dalhousie

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

हिमाचल प्रदेश की सबसे ठंडी जगह कौन सी है?

हिमाचल प्रदेश के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित स्पीति एक ठंडी रेगिस्तानी पहाड़ी घाटी है। स्पीति अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा तिब्बत के साथ साझा करती है। स्पीति नाम का अर्थ है 'मध्य भूमि' अर्थात तिब्बत और भारत के बीच की भूमि। यह हिमाचल में सबसे मनोरम स्थानों में से एक है, लुभावने दृश्यों और साहसिक सड़कों के साथ, स्पीति सभी साहसिक प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने से पहले ऐसे स्थानों के बारे में अधिक जानने के लिए हिमाचल प्रदेश के लिए हमारी 8 दिनों की यात्रा कार्यक्रम देखें।

मनाली के पास कौन सा हवाई अड्डा है?

मनाली का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू (भुंटर) हवाई अड्डा है, जो केवल 50 किमी की दूरी पर स्थित है। हालांकि, कुल्लू के लिए बहुत सीमित उड़ान विकल्प उपलब्ध हैं। सबसे सुविधाजनक विकल्प चंडीगढ़ के लिए उड़ान लेना होगा, क्योंकि हिमाचल प्रदेश के सभी स्थान चंडीगढ़ से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और एक अच्छी दूरी पर स्थित हैं। एक अन्य विकल्प दिल्ली के लिए उड़ान भरने का होगा, मनाली से हिमाचल प्रदेश के लिए कई वोल्वो विकल्प उपलब्ध हैं। चंडीगढ़ से इसकी तुलना में दूरी कम होगी। हिमाचल की अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने से पहले मार्गों और यात्रा कार्यक्रम की बेहतर समझ के लिए आप हिमाचल प्रदेश के लिए हमारे पारिवारिक टूर पैकेज की जांच कर सकते हैं।

कौन सा बेहतर है शिमला या मनाली?

दोनों ही जगह अपने आप में अद्भुत हैं। कौन सी जगह बेहतर है, यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की यात्रा की तलाश में हैं, क्योंकि दोनों जगहों पर अलग-अलग सुविधाएं हैं। यदि आप एक छोटी, अवकाश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो शिमला एक अच्छा विकल्प है। यह हनीमून मनाने वालों के बीच काफी प्रसिद्ध है और साल भर थोड़ी भीड़ रहती है। सभी दर्शनीय स्थल शहर के केंद्र के करीब हैं। जबकि मनाली, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ साहसिक प्रेमियों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि उनके पास इसके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले शिमला और मनाली में शामिल किए जा सकने वाले स्थानों के बारे में अधिक जानने के लिए आप हिमाचल प्रदेश के लिए हमारे 8 दिनों के यात्रा कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

क्या यह हिमाचल परिवार पैकेज अनुकूलित किया जा सकता है?

हाँ, TravelTriangle के साथ सुविधा और बजट के अनुसार टूर पैकेज को अनुकूलित करना आसान है। यात्री TravelTriangle को अपनी आवश्यकताओं के बारे में बताते हैं और फिर उन्हें नए उद्धरण प्राप्त होते हैं जो उनके लिए सबसे उपयुक्त होते हैं।

हिमाचल प्रदेश घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

हिमाचल प्रदेश एक साल भर चलने वाला गंतव्य है और हिमाचल प्रदेश की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय वास्तव में किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है कि किस स्थान पर जाना है और गतिविधियों को आजमाना है। गर्मियों में मौसम सुहावना रहता है, और मानसून के दौरान बारिश की फुहारों से पहाड़ों का नज़ारा हरा-भरा हो जाता है।

हिमाचल की इस पारिवारिक यात्रा में स्थानान्तरण का तरीका क्या होगा?

स्थानान्तरण सड़क के माध्यम से, निजी वाहनों में किया जाएगा।

मनाली में शीर्ष आकर्षण कौन से हैं?

अपनी छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए मनाली में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहें हैं:

  • हिडिम्बा मंदिर
  • हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय
  • तिब्बती मठ
  • मनु मंदिर
  • क्लब हाउस
  • वशिष्ठ गर्म पानी के झरने
  • माँ शरवरी मंदिर
  • नेहरू कुण्डी
  • जोगिनी फॉल्स
  • सोलंग वैली

डलहौजी से यात्री अपने घर क्या ला सकते हैं?

डलहौजी से यात्री कई चीजें खरीद सकते हैं जिनमें तिब्बती कालीन, हस्तशिल्प, बौद्ध पेंटिंग, लकड़ी के सामान और बहुत कुछ शामिल हैं।

क्या बच्चों के साथ रोहतांग दर्रे की यात्रा करना सुरक्षित है?

रोहतांग दर्रा ऊंचाई पर स्थित होने के बावजूद बच्चों के साथ घूमने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि मौसम की स्थिति गंभीर होती है, तो अधिकारियों द्वारा मार्ग बंद कर दिया जाता है।

डलहौजी में शीर्ष रेस्तरां कौन से हैं?

डलहौजी में सबसे अच्छे रेस्टोरेंट की सूची यहां दी गई है:

  • क्वालिटी रेस्टोरेंट
  • मोती महल डीलक्स
  • दावत रेस्टोरेंट
  • शेर ए पंजाब
  • पाकवानी
  • प्यारा रेस्टोरेंट

Category: Himachal, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month