Written by

वसंत में फूलों और सर्दियों में बर्फ से भरा, कश्मीर में एक हनीमून जोड़ों के लिए उत्साहित होने के लिए बहुत कुछ प्रदान कर सकता है। गुलमर्ग में स्कीइंग से लेकर, लुभावनी पहाड़ी झीलों के माध्यम से ट्रैकिंग, सोनमर्ग में ट्राउट मछली पकड़ना और झेलम नदी में देवदार के पैनल वाले हाउसबोट में रोमांटिक प्रवास, कश्मीर घाटी में करने के लिए चीजों का कोई अंत नहीं है। हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आलिंगन के लिए पर्याप्त समय निकालें। ज़ोर-ज़ोर से हंसना!

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें

अपने हनीमून की योजना इस खूबसूरत घाटी में बनाएं, जिसकी तुलना अक्सर जीवन भर के अनुभव के लिए स्वर्ग से की जाती है। असंख्य परिदृश्यों, झीलों, पहाड़ों और बगीचों के साथ यहाँ देखने के लिए बहुत कुछ है। कश्मीर में घूमने के लिए कुछ सुरक्षित स्थानों पर नज़र डालें और उनमें से चुनें जो आपकी यात्रा के लिए उपयुक्त हों।

1. श्रीनगर

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक श्रीनगर है

Image Credit: mohdrashidsmc for pixabay

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने के लिए श्रीनगर शहर सबसे स्पष्ट स्थानों में से एक है। लेकिन ऐसा एक कारण से है. झेलम के तट पर स्थित यह कश्मीर में करने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करता है। मनमौजी शिकारे पर सवारी करें या डल या नागिन झील पर वॉटर स्कीइंग करें, दाचीगाम वन्यजीव अभयारण्य में प्रवासी पक्षियों को देखें, खूबसूरत मुगल उद्यानों में घूमें और हजरतबल तीर्थ, जामा मस्जिद और शंकराचार्य मंदिर जैसे पुराने शहर के स्मारकों का दौरा करें। आप निश्चित रूप से श्रीनगर के सभी दर्शनीय स्थलों से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: शालीमार बाग मुगल गार्डन, बोनाफाइड मल्टी ब्रांड, और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

कैसे पहुंचे: उधमपुर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है।

2. किश्तवाड़

किश्तवाड़ का राष्ट्रीय उद्यान वन्य जीवन और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है

Image Credit: Tseringdorjay4 for Wikipedia Commons

ऊंचे पहाड़ों, घने देवदार और देवदार के जंगलों से घिरा किश्तवाड़ उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो लंबी सैर का आनंद लेते हैं। यहां रहते हुए, पद्दार की यात्रा करें, जो अपनी नीलमणि और रूबी खानों के लिए प्रसिद्ध है, भले ही आप उन्हें खरीदने में सक्षम न हों। और एक लोकप्रिय गर्म पानी के झरने, तत्ता पानी में डुबकी अवश्य लगाएं। यह वास्तव में कश्मीर की खूबसूरत जगहों में से एक है। यह मनाली की सबसे अच्छी कैंपिंग जगहों में से एक है। यह जगह मनाली की कुछ बेहतरीन कॉटेज से भी घिरी हुई है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: नागसीन, दच्छन, पद्दार और सरथल

कैसे पहुंचे: उधमपुर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप श्रीनगर या उधमपुर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

3. भद्रवाह

भद्रवाह हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें है

Image Credit: KaranKapoor1314 for Wikimedia Commons

भद्रवाह प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों दोनों के लिए एक आदर्श स्थान है और कश्मीर में हनीमून की योजना बना रहे है। यह शहर बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है, जिसके कारण इसका उपनाम मिनी कश्मीर पड़ा है। जंगलों के साथ-साथ, शहर में कई नदियाँ बहती हैं जो इसके चित्र-परिपूर्ण दृश्यों को जोड़ती हैं।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: चिंता घाटी, पादरी, जय घाटी, सियोज मीडो

कैसे पहुंचे: उधमपुर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। जम्मू हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या उधमपुर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

4. पहलगाम

पहलगाम कश्मीर के सबसे प्रसिद्ध हनीमून स्थल में से एक है

Image Credit: Amitraina for Wikimedia Commons

अरु और बेताब घाटी की हरी-भरी हरियाली में खो जाएं, कोहली ग्लेशियर तक ट्रेक करें, बैसरन के सुंदर घास के मैदान में टट्टू की सवारी करें और लिद्दर नदी में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग करें। सर्दियों में पहलगाम, विशेष रूप से, कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां तक ​​कि श्रीनगर से पहलगाम तक की यात्रा भी सुंदर और दृश्य आश्चर्य से भरी है। यह कश्मीर के सबसे प्रसिद्ध हनीमून स्थल में से एक है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: अरु घाटी, कोलाहोई ग्लेशियर, चंदनवारी, और लोलाब घाटी

कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा जम्मू में है, जहां से आप सड़क मार्ग से पहलगाम जा सकते हैं।

5. बारामूला

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक बारामूला है

Image Credit: Codik for Wikimedia Commons

बारामूला जिला प्राकृतिक संपदा से भरपूर है। दिसंबर में कश्मीर में हनीमून की योजना बनाएं, स्थानीय लोग मानसबल झील में पक्षियों को देखने जाएं और एक साधारण पिकनिक के लिए उरी तक ड्राइव करें। कुछ मनमोहक दृश्यों के लिए वुलर झील भी जाएँ, जिसे एशिया की सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील माना जाता है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: गुलमर्ग गोंडोला, अफरवाट पीक, अल्पाथेर झील, आउटर सर्कल वॉक, और बाबा रेशी तीर्थ

कैसे पहुंचे: जम्मू रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप श्रीनगर या जम्मू से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

6. सोनमर्ग

सोनमर्ग कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Madhumita Das for Wikimedia Commons

कश्मीर में गर्मी सर्दियों की तरह ही आनंददायक होती है और यही बात सोनमर्ग पर भी लागू होती है। कई झीलों, ताजे पानी या अन्यथा ट्राउट मछली पकड़ने से समृद्ध कश्मीर में करने लायक चीजों में से एक है और आपको इस अनुभव को चूकना नहीं चाहिए। सोनमर्ग से कुछ किलोमीटर दूर कृष्णासर झील में गतिविधि का आनंद लें।

विशनसर झील से घास के मैदान के ऊपर से एक मनमोहक दृश्य दिखाई देता है और यह कश्मीर में घूमने के लिए अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक है। रंगों से भरपूर, यदि आप अपने साथी के साथ लंबी यात्रा करना चाहते हैं तो इसमें सुंदर हरे पानी और जमी हुई झीलों के साथ एक साहसिक मार्ग भी है। यह कश्मीर में रोमांटिक जगहें में से एक है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: सत्सर झील, गडसर झील, गंगाबल झील और बालटाल घाटी

कैसे पहुंचें: श्रीनगर से सोनमर्ग की दूरी सड़क मार्ग से 80 किमी है और इसे पूरा करने में दो घंटे लगते हैं। जम्मू रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप श्रीनगर या जम्मू से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

7. उधमपुर

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक उधमपुर है

Image Credit: Ayush901 for Wikimedia Commons

हरे-भरे वातावरण और यूकेलिप्टस के पेड़ों से घिरा उधमपुर इतिहास प्रेमियों के लिए एक आनंददायक स्थान है। यह मनाली की सबसे अच्छी कैंपिंग जगहों में से एक है। यह शहर रामनगर किला, मौंगरी गुफा मंदिर और सुध महादेव मंदिर जैसे अन्य आकर्षणों के अलावा महाभारत के समय के कई अवशेष प्रदान करता है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: क्रिमची मंदिर, इस्कॉन उधमपुर, अगर जीतू, बबोर मंदिर, भीमगढ़ किला और कालिका मंदिर

कैसे पहुंचे: उधमपुर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। सतवारी हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप सतवारी या उधमपुर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

8. बड़गाम

बड़गाम कश्मीर की सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Ankur P for Wikipedia Commons

विदेशी स्थानों से समृद्ध, बडगाम प्रामाणिक कश्मीर का प्रतिबिंब है। घास के मैदानों के समूह से बना यूसमर्ग एक पिकनिक स्थल के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप दूधपथरी की यात्रा करें, जो घने जंगलों, पहाड़ियों और एक जलधारा के बीच स्थित एक सुरम्य स्थल है। कश्मीर में हनीमून स्पॉट नहीं हो सकता।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: नीलनाग झील, नकवेर पाल, खान साहिब का तीर्थ, और ज़िया-उद-दीन बुखारी का मकबरा

कैसे पहुंचे: जम्मू रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

9. गुरेज़

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक गुरेज़ है

Image Credit: Journo Mohsin for Wikimedia Commons

प्राचीन रेशम मार्ग का प्रवेश द्वार मानी जाने वाली गुरेज़ घाटी कश्मीर की सबसे सुंदर घाटियों में से एक है। घाटी से होकर बहने वाली किशनगंगा नदी के साफ नीले पानी पर रिवर राफ्टिंग का आनंद लें। यदि आप मनाली में कुछ बेहतरीन विला की तलाश में हैं, तो यह वह जगह है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: जामिया मस्जिद

कैसे पहुंचें: या तो राजदान दर्रा के माध्यम से सड़क मार्ग से या श्रीनगर और बांदीपुर से उपलब्ध गुरेज़ चॉपर सेवाओं के माध्यम से।

10. पटनीटॉप

पटनीटॉप हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Credit: Imviiku for Wikipedia Commons

शिवालिक रेंज के शानदार दृश्य के साथ, घने ऊंचे देवदार और देवदार के पेड़ों से घिरा पटनीटॉप निश्चित रूप से कश्मीर में देखने लायक स्थानों में से एक है। रोमांच में रुचि रखने वालों के लिए, कश्मीर में करने लायक चीजों में से एक है पैराग्लाइडिंग और पटनीटॉप रैपलिंग, रॉक क्लाइंबिंग और कैंपिंग के साथ-साथ इसके लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। जो लोग दिल के थोड़े नम्र हैं वे पगडंडियों पर टहल सकते हैं और अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाने वाले पहाड़ी झरनों की यात्रा कर सकते हैं। यह हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: पटनी टॉप पार्क, शूल पानेश्वर सुध महादेव मंदिर, नाग मंदिर पटनीटॉप, और स्काईव्यू पटनीटॉप

कैसे पहुंचे: उधमपुर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। जम्मू हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या उधमपुर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

11. कुपवाड़ा

कुपवाड़ा हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें है

Image Credit: Afghan Thug for Wikipedia Commons

जब आप कुपवाड़ा में हों तो आइंच पर्वत की चोटी से कश्मीर घाटी का मनोरम दृश्य देखें। इसके अलावा लोलाब घाटी की यात्रा करें और एक आनंददायक पर्यटन यात्रा के लिए खीर भवानी, हजरत महमूद शाह तीर्थस्थल और शालूरा मंदिर देखें। यदि आप मनाली में शिविरों की तलाश में हैं, तो यह वह जगह है जहाँ आप सर्वोत्तम शिविर पा सकते हैं। यह कश्मीर के प्रसिद्ध हनीमून स्थल में से एक है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: खीर भवानी, और कतुल इस्लाम मस्जिद शरीफ

कैसे पहुंचे: जम्मू रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

12. गुलमर्ग

कश्मीर में सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक गुलमर्ग में दुनिया का सबसे ऊंचा गोंडोला है

Image Credit: confused_me forpixabay

कश्मीर में सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक गुलमर्ग में दुनिया का सबसे ऊंचा गोंडोला है। बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों की पृष्ठभूमि में स्थित इस हिल स्टेशन को स्कीयर्स का स्वर्ग और एक कारण से कहा जाता है। स्कीइंग के अलावा, ट्रैकिंग, स्नोबोर्डिंग, गोल्फ़िंग, माउंटेन बाइकिंग और मछली पकड़ना गुलमर्ग में करने के लिए कुछ अन्य चीज़ें हैं। इसके अलावा, कश्मीर के लिए हमारी सर्व-समावेशी पोस्ट-कोविड मार्गदर्शिका को देखना न भूलें।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: खिलनमर्ग, कोंगदूरी, और गुलमर्ग गोंडोला

कैसे पहुंचें: श्रीनगर से गुलमर्ग की दूरी सिर्फ 50 किमी है और इसे कार द्वारा आसानी से तय किया जा सकता है। जम्मू रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

13. पुलवामा

पुलवामा हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Irfanrulz for Wikipedia Commons

यहां केसर के विशाल खेतों की सुंदरता में खो जाएं। वन्य जीवन के लिए शिकारगढ़, तरसर और मार्सर की लुभावनी झीलें और प्रकृति के लिए नागबेरन जाएँ। अपने प्राकृतिक जल झरनों के लिए प्रसिद्ध अरिपाल नाग की यात्रा अवश्य करें और जादुई पानी में डुबकी लगाएं। अपनी छुट्टियों में इस खूबसूरत घाटी की यात्रा करके अपने कश्मीर दर्शनीय स्थलों की यात्रा को एक पायदान ऊपर ले जाएँ।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: दीवान-ए-खास

कैसे पहुंचे: जम्मू रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

14. युसमर्ग

ट्यूलिप गार्डन की यात्रा के बिना कश्मीर दर्शनीय स्थल अधूरा है

Image Credit: Aman Sachan for Wikimedia Commons

यदि आप कश्मीर में हनीमून पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप युसमर्ग की यात्रा करें। श्रीनगर से दो घंटे दक्षिण-पश्चिम में एक घास का मैदान, यह कई सेब और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है, तोसा मैदान और दूध गंगा नदी की अल्पाइन घास इसे एक सुंदर दिन भ्रमण बनाती है। ट्यूलिप गार्डन की यात्रा के बिना कश्मीर दर्शनीय स्थल अधूरा है। कश्मीर, विशेषकर इन उद्यानों की यात्रा का सबसे अच्छा मौसम मई और अप्रैल है। आप यूसमर्ग में कश्मीर के बेहतरीन होटल भी पा सकते हैं, जो बजट के साथ-साथ हनीमून के अनुकूल भी हैं। आप मनाली में शिविरों के लिए आसपास के कुछ सर्वोत्तम क्षेत्रों का भी अवलोकन करेंगे।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: परी महल

कैसे पहुंचे: जम्मू तवी रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

15. अनंतनाग

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक अनंतनाग है

Image Credit: Sauood07 for Wikimedia Commons

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से, अनंतनाग वास्तव में स्वर्ग के भीतर एक स्वर्ग है। वेरिनाग का जगमगाता झरना, कोकेरनाग में खूबसूरती से सजाए गए बगीचे यदि शानदार नहीं हैं तो कुछ भी नहीं हैं। इसके अलावा, मार्तंड मंदिर के खंडहरों और डक्सम के हरे-भरे जंगलों की यात्रा करें, जो वास्तव में कश्मीर घाटी के कुछ बेहतरीन आकर्षणों में से एक हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह कश्मीर की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। यह स्थान कश्मीर के कुछ बेहतरीन राष्ट्रीय उद्यानों से भी घिरा हुआ है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: मार्तंड सूर्य मंदिर

कैसे पहुंचें: बेनिहाल और श्रीनगर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप बेनिहाल या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

16. वैष्णो देवी

भारतीय जोड़े अपने हनीमून की शुरुआत वैष्णो देवी की यात्रा से करते हैं

Image Credit: Raju hardoi for Wikpedia Commons

कई भारतीय जोड़े अपने हनीमून की शुरुआत वैष्णो देवी की यात्रा से करते हैं जहां वे वैवाहिक आनंद के लिए देवी वैष्णो से आशीर्वाद मांगते हैं। आप मंदिर तक पदयात्रा कर सकते हैं या पूरी यात्रा के लिए टट्टू की पीठ पर चढ़ सकते हैं। पूरा मार्ग पक्का है और घने देवदार और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। पहाड़ों का दृश्य बहुत भव्य दिखता है। हजारों तीर्थयात्री वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं, जो इसे कश्मीर के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक बनाता है।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: भैरो बाबा मंदिर

कैसे पहुंचे: मंदिर की यात्रा कटरा से शुरू होती है। दिल्ली से कटरा के लिए रात्रिकालीन ट्रेनें हैं।

17. बांदीपोरा

बांदीपोरा हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें है

Image Credit: shutterstock

वुलर झील के तट पर स्थित, बांदीपोरा कश्मीर की खूबसूरत जगहों में से एक है, जो बाकी किनारों पर राजसी पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है और वास्तव में सबसे खूबसूरत झीलों में से एक भी है। आपको विभिन्न प्रकार के प्रवासी पक्षी देखने को मिलेंगे जो मौसम के दौरान झील पर आते हैं। श्रीनगर में निशांत बाध जैसा ही एक खूबसूरत टैरेस गार्डन भी है। अलौकिक सुंदरता और वनस्पति-जीव इसे हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाते हैं।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: वुलर झील

कैसे पहुंचें: बांदीपोरा श्रीनगर हवाई अड्डे से केवल 53 किमी दूर है।

हनीमून के लिए कश्मीर में पर्यटक आकर्षण

यहां कश्मीर में कुछ लोकप्रिय आकर्षण हैं जहां आप अपने हनीमून पर कश्मीर दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

18. दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान है

Image Credit: Jyoti Chaurasia for Wikipedia Commons

यदि आप एक साहसी जोड़े हैं जो प्रकृति से प्यार करते हैं, तो दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान भारत के कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है। हंगुल और कश्मीरी बारहसिंगा जैसे पक्षियों और जानवरों की दुर्लभ प्रजातियाँ खोजें। पार्क का हरा-भरा वातावरण आरामदायक छुट्टियों के अनुभव के लिए एकदम उपयुक्त है। यदि आप प्रकृति दृश्यों का आनंद लेते हैं तो इस स्थान को अपनी सूची में जोड़ें।

प्रसिद्ध निकटतम स्थान: तारसर झील, निशात गार्डन, शालीमार बाग और डल झील

कैसे पहुंचे: जम्मू तवी रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। श्रीनगर हवाई अड्डा भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से उड़ानों का स्वागत करता है। आप जम्मू या श्रीनगर से अपने गंतव्य तक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

19. डल झील

डल झील हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें है

Image Credit: Kundra95 for Wikimedia Commons

श्रीनगर का रत्न, डल झील हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें में से एक है। डल झील पर हाउसबोट में रहने से ज्यादा रोमांटिक कुछ भी नहीं है। राजसी पहाड़ों और झील में असंख्य कमलों से घिरा यह पूरा स्थान अलौकिक दिखता है।

आसपास के प्रसिद्ध आकर्षण: शालीमार बाग, नागिन झील, निशांत बाग

कैसे पहुंचें: डल झील श्रीनगर हवाई अड्डे से 22 किमी दूर है। यदि आपने डल झील पर ठहरने के लिए बुकिंग की है, तो आप सीधे झील तक टैक्सी ले सकते हैं।

आप जहां भी जाएं, कश्मीर घाटी लगभग अद्भुत है, प्रकृति के प्रचुर उपहारों के कारण। और जबकि कश्मीर में करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ हैं, हनीमून के लिए घूमने की जगहें हैं, पतझड़ के रंगों में अपने साथी के साथ हाथ में हाथ डालकर चलते हुए सुंदरता को निहारने से ज्यादा सुखद कुछ भी नहीं है। ट्रैवलट्राइंगल के साथ कश्मीर में एक आदर्श हनीमून की योजना बनाएं!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

हनीमून के लिए कश्मीर में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कश्मीर में हनीमून के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

कश्मीर अनगिनत खूबसूरत जगहों का घर है। कश्मीर में हनीमून ट्रिप पर घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, पुलवामा आदि हैं।

कश्मीर के लिए कितने दिन काफी हैं?

कश्मीर की यात्रा करने और वहां के सभी प्रमुख आकर्षणों और दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए 5-6 दिन पर्याप्त हैं। आप इन दिनों में सभी प्रमुख शहरों जैसे सोनमर्ग, पहलगाम, श्रीनगर, गुलमर्ग आदि को आसानी से कवर कर सकते हैं।

क्या कोविड की स्थिति को देखते हुए कश्मीर का दौरा करना सुरक्षित है?

हां, फ्लोरेंस की यात्रा करना सुरक्षित है, बशर्ते कि आप सभी दिशानिर्देशों का पालन करें और सभी आवश्यक सावधानियां बरतें। यात्रा की योजना बनाने से पहले खुद को टीका लगवाना सुनिश्चित करें, साथ ही हर समय मास्क पहनें, सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखें और वायरस के प्रसार से बचने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से साफ करें।

क्या कश्मीर हनीमून के लिए अच्छा है?

भारत की सबसे खूबसूरत जगह कश्मीर पिछले दशकों से अपने राजसी माहौल से हनीमून मनाने वालों को लुभा रही है। रोमांटिक से लेकर साहसिक तक, कश्मीर लगभग वह सब कुछ प्रदान करता है जिसकी एक जोड़े को अपेक्षा होती है।

मैं श्रीनगर से गुलमर्ग कैसे जा सकता हूँ?

कश्मीर से गुलमर्ग पहुंचने के लिए आपको तंगमर्ग सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी। गुलमर्ग और कश्मीर के बीच की पूरी दूरी 51 किलोमीटर है जिसमें लगभग 1 घंटा 36 मिनट का समय लगेगा।

क्या कश्मीर यात्रा करने के लिए सुरक्षित है?

कश्मीर भारत में सबसे खूबसूरत जगहों और शीर्ष हनीमून स्थलों में से एक है, लेकिन अक्सर नागरिक अशांति में रहा है। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से कश्मीर में कर्फ्यू और अन्य तनावों के कारण आवाजाही बंद है। पर्यटन पर बड़ा असर पड़ा है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही स्थितियां बदलेंगी और कोई भी बिना किसी सुरक्षा चिंता के कश्मीर की यात्रा कर सकेगा।

हनीमून के लिए कश्मीर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कोई भी पूरे वर्ष कश्मीर की यात्रा कर सकता है और यहां के विभिन्न मौसम हनीमून मनाने वालों को कश्मीर में करने के लिए अलग-अलग अनुभव और चीजें प्रदान करते हैं। मार्च से मई के महीनों के दौरान यहां का मौसम काफी सुहावना होता है, जो यहां जाने के लिए एक अच्छा समय है। यदि कोई भीड़ से बचना चाहता है, तो सितंबर वह समय है जब बारिश का मौसम होता है और कश्मीर में पर्यटकों की संख्या कम होती है। अगर कोई बर्फबारी का आनंद लेना चाहता है तो कश्मीर जाने के लिए दिसंबर से फरवरी का समय अच्छा है।

मार्च में कश्मीर में कौन से कपड़े पहनें?

कश्मीर में मार्च में मौसम सुहावना होता है और महीने के दौरान औसत तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है। कश्मीर की मार्च यात्रा के लिए सुबह और देर शाम के लिए गर्म सूती कपड़े एक अच्छा विकल्प होंगे। हनीमून के लिए कश्मीर जाने का यह एक अच्छा समय है।

और पढ़ें:-

Category: Honeymoon, Kashmir, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month