Written by

साहसिक चाहने वालों के लिए पृथ्वी पर स्वर्ग, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक जादुई स्वर्ग, और सांस्कृतिक गिद्धों के लिए एक असली निवास, श्रीनगर में करने योग्य चीजें शहर को हर प्रकार के यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। गर्मी से राहत का आनंद लेने से लेकर सर्दियों में आनंददायक बर्फ का आनंद लेने तक, श्रीनगर एक ऐसी जगह है, जहां आप किसी भी समय जा सकते हैं और हर चीज का अनुभव कर सकते हैं!
लेकिन, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवश्यक अनुभवों से न चूकें, यहां उन सभी चीजों की एक सूची दी गई है जो आपको अपनी अगली यात्रा पर श्रीनगर में करनी चाहिए। एक नज़र देख लो!

श्रीनगर में करने के लिए शीर्ष 15 चीजें

क्या आप इस वर्ष देर-सबेर पृथ्वी के स्वर्ग की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? मज़ेदार छुट्टियों के लिए श्रीनगर में करने के लिए ये शीर्ष 15 चीज़ें हैं।

1. शंकराचार्य मंदिर में आशीर्वाद लें

श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें शंकराचार्य मंदिर में आशीर्वाद लें में से एक है

Image Source: Shutterstock

ज्येष्ठेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाने वाला, शंकराचार्य पहाड़ी पर स्थित यह हिंदू मंदिर शहर में अवश्य देखने लायक है। कहने की जरूरत नहीं है, मंदिर सुंदर है और इसकी दिव्य तरंगें आपको अपनी योजना से अधिक समय तक यहां रहने के लिए प्रेरित करेंगी। हालाँकि, इसके बारे में सबसे उत्कृष्ट बात यह है कि यह शहर और पहाड़ों का आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है, जो जनवरी में श्रीनगर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: इस मंदिर में जाने के लिए कोई शुल्क नहीं है।
स्थान: दुर्गजन, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

2. प्रसिद्ध स्थानों तक ट्रेक करें

बगीचों और मंदिरों से ही भरा हुआ नहीं है, जो इसे पूरे वर्ष भर भ्रमण के लायक बनाता है

Image Source: pixabay

यह शहर केवल बगीचों और मंदिरों से ही भरा हुआ नहीं है, जो इसे पूरे वर्ष भर भ्रमण के लायक बनाता है। पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और घुड़सवारी जैसे साहसिक अनुभवों के अलावा, स्थानीय लोगों की तरह जगह की खोज के लिए श्रीनगर में ट्रैकिंग एक प्रमुख चीज है। आप हरी-भरी पहाड़ियों के बीच ट्रैकिंग कर सकते हैं और प्रकृति के शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

श्रीनगर में सबसे लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल: शंकराचार्य हिल और हरि पर्वत

3. लोकप्रिय स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें

 लोकप्रिय स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें है

Image Source: Andrew Davidson for Wikipedia Commons

कश्मीरी व्यंजन अपने स्वाद और सम्मिश्रण के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं, और वे होंगे भी क्यों नहीं। मसालों, काली मिर्च, सब्जियों और रंग का एक आदर्श मिश्रण, वे एक पाक कला की तरह दिखते हैं। तो, अपनी स्वाद कलिकाओं का उसी के साथ उपचार करना निश्चित रूप से श्रीनगर में करने योग्य शीर्ष चीज़ें है। आप मुगल दरबार, ल्हासा, निरामिष, अलका सल्का और ऐसे अन्य लोकप्रिय स्थानों पर कुछ स्थानीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय कश्मीरी व्यंजन: रोगन जोश, कश्मीरी पुलाव, नादरू यखनी, सेवई, और बहुत कुछ।

4. एक स्थानीय व्यक्ति की तरह खरीदारी करें

कश्मीरी कालीन श्रीनगर में खरीदने के लिए प्रसिद्ध चीजें हैं

Image Source: Shutterstock

पश्मीना, पपीयर माचे की चूड़ियाँ, नक्काशीदार लकड़ी के बक्से, कढ़ाई वाले स्कार्फ, विकर की टोकरियाँ, चांदी के गहने, मसाले और कश्मीरी कालीन श्रीनगर में खरीदने के लिए प्रसिद्ध चीजें हैं जो यहां खरीदारी को हर यात्री के लिए एक जरूरी अनुभव बनाती हैं। वे न केवल एक शानदार खरीदारी बनाते हैं, बल्कि एक अविश्वसनीय स्मारिका भी बनाते हैं। तो, आप किसी भी प्रसिद्ध मार्केटक्रिकेट या स्टोर पर जा सकते हैं, और वह सब कुछ खरीद सकते हैं जो आपका दिल चाहता है।

श्रीनगर में खरीदारी के लिए सर्वोत्तम स्थान: लाल चौक, बादशाह चौक, रेजीडेंसी रोड, पोलो व्यू मार्केट और रघुनाथ बाज़ार।

5. इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में टहलें

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में टहलें श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें है

Image Source: Shutterstock

अप्रैल में श्रीनगर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है प्रसिद्ध इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन का दौरा करना और आश्चर्यजनक सुंदर ट्यूलिप के साथ रोमांटिक या शांतिपूर्ण सैर करना। हॉलैंड के क्यूकेन ऑफ गार्डन की तरह, यह जगह आपको शहर की सबसे लुभावनी झलक देखने देगी, जो इसे स्वर्ग भी बनाती है।

समय: सभी दिन सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 60 रुपये और बच्चों के लिए 25 रुपये
स्थान: चश्मा शाही रोड, रैनावारी, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

6. मनसबल झील पर पक्षी देखने जाएं

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, मनसबल झील श्रीनगर के उत्तर में स्थित है

Image Source: Soporekashmir for Wikimedia Commons

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, मनसबल झील श्रीनगर के उत्तर में स्थित है। इस झील की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले हैं कमल के फूल, जो झील के हरे पानी में खिले हुए हैं। यह स्थान पक्षी प्रेमियों और पक्षी विज्ञानियों के लिए स्वर्ग है क्योंकि इस झील के किनारे आप कई पक्षियों को देख सकते हैं। इसके अलावा, नौकायन और वॉटर स्कीइंग जैसी कई अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। सुंदर झीलों को कैद करने के लिए अपना कैमरा साथ रखें।

स्थान: झेलम घाटी, जम्मू और कश्मीर

7. हजरतबल मस्जिद में चमत्कार

हजरतबल मस्जिद में चमत्कार श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें है

Image Source: Shutterstock

श्रीनगर में एकमात्र गुंबददार मस्जिद, हजरतबल मस्जिद एक मुस्लिम तीर्थस्थल है। कश्मीर के कई मुसलमानों का मानना ​​है कि इसमें पैगंबर के बाल हैं। महिलाओं को मस्जिद के पहले हिस्से तक ही प्रवेश की अनुमति है। डल झील के पास स्थित यह स्थान शहर को एक दिव्य आकर्षण प्रदान करता है। इसे कश्मीर का सबसे पवित्र मुस्लिम तीर्थस्थल माना जाता है।

स्थान: हजरतबल रोड, हजरतबल, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

8. सोनमर्ग में राफ्टिंग करें

सोनमर्ग में व्हाइटवाटर राफ्टिंग के रोमांच का अनुभव करें

Image Source: toddwmac for pixabay

“सोने के मैदान” के रूप में भी जाना जाने वाला सोनमर्ग परिवार के साथ-साथ साहसिक प्रेमियों के लिए भी उतना ही पसंदीदा है। व्हाइटवाटर राफ्टिंग के रोमांच का अनुभव करें। यह अनुभवी राफ्टर्स से लेकर पहली बार काम करने वालों के लिए उपयुक्त है। सिंधु नदी राफ्टिंग के लिए ग्रेड 4 रैपिड प्रदान करती है जो विशेषज्ञ राफ्टरों के लिए एक चुनौती पेश करती है। यह निस्संदेह श्रीनगर में करने योग्य गतिविधियां में से एक है। सोनमर्ग रोमांचकारी छुट्टियों का वादा करता है।

राफ्टिंग के लिए सबसे अच्छा समय: सितंबर से नवंबर

9. गुलमर्ग में स्कीइंग करें

गुलमर्ग में स्कीइंग करें श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें में से एक है

Image Source: Shutterstock

‘फूलों की घास’ के रूप में भी जाना जाने वाला सोनमर्ग अपनी त्रिकोणीय जमी हुई झील, दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स और प्रसिद्ध गोंडोला सवारी के लिए प्रसिद्ध है। गुलमर्ग में स्कीइंग ने पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है और यह दुनिया भर के लोगों के लिए स्कीइंग के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बन गया है। यह स्कीइंग सीखने के लिए एक आदर्श स्थान है और कश्मीर में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। 8,600 फीट से अधिक ऊंचाई पर गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट शुरुआती और स्कीइंग पेशेवरों दोनों के लिए चिकनी ढलान प्रदान करता है।

स्कीइंग के लिए सबसे अच्छा समय: दिसंबर के आखिर से मार्च तक

10. क्रिकेट बैट फैक्ट्रियों में मनोरंजन

क्रिकेट बैट फैक्ट्री बच्चों के लिए कश्मीर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: ruthclark for pixabay

क्रिकेट बैट फैक्ट्री बच्चों के लिए कश्मीर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां ढेरों क्रिकेट फैक्ट्रियों के साथ बच्चों का एक शानदार दिन होगा। कुछ फ़ैक्टरियाँ खेल के विश्वसनीय व्यक्ति को भी बल्ले की आपूर्ति करती हैं। बच्चों के लिए साल भर का मनोरंजन स्थल होने के नाते, श्रीनगर बच्चों के लिए एक पसंदीदा अवकाश स्थल है; चाहे वह डल झील पर शिकारे की सवारी करना हो या स्नोमैन बनाना हो।

स्थान: संगम, श्रीनगर से 40 किमी

11. प्रसिद्ध जामिया मस्जिद का दौरा करें

प्रसिद्ध जामिया मस्जिद का दौरा करें श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें है

Image Source: Shutterstock

पुराने शहर के मध्य में और भीड़-भाड़ वाले बाज़ारों के सामने स्थित, जामिया मस्जिद मस्जिद शहर का सबसे असली स्थान है जिसे आपको अपने श्रीनगर दर्शनीय स्थलों की यात्रा में शामिल करना चाहिए। सुंदर इंडो-सारसेनिक वास्तुकला, शानदार आंगन और 350 से अधिक लकड़ी के खंभे अंदर के कुछ आकर्षण हैं जो निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

समय: सभी दिन दोपहर 3:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: NA
स्थान: नौहट्टा काठी दरवाजा रोड, नौहट्टा, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

12. एक भव्य हाउसबोट में रहें

श्रीनगर में, करने के लिए चीजें अनंत हैं, खासकर यदि आप अनुभव चाहने वाले हैं

Image Source:Basharat Shah for Wikimedia Commons

श्रीनगर में, करने के लिए चीजें अनंत हैं, खासकर यदि आप अनुभव चाहने वाले हैं। ऐसे ही त्रुटिहीन अनुभवों में से एक है कश्मीर के प्रसिद्ध हाउसबोट में रहना। तैरती नावें वास्तव में एक मिनी होटल की तरह हैं और आधुनिक आराम के साथ पारंपरिक अनुभव प्रदान करती हैं। आप कमरे में खुद को तरोताजा कर सकते हैं, और जब आप आराम करते-करते थक जाएं, तो आप नाव की बालकनी से आसपास की प्राकृतिक सुंदरता को निहारने में अपना समय बिता सकते हैं।

कीमत: एक अच्छे हाउसबोट में एक मानक कमरे का किराया 1,500 रुपये प्रति रात से शुरू होता है

13. पैराग्लाइडिंग के लिए जाएं

पैराग्लाइडिंग के लिए जाएं श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें है

Image Source: FrankBeckerDE for pixabay

किसी शहर को ऊंचाई से सबसे अच्छा देखा जा सकता है, और श्रीनगर में हवा में पैराग्लाइडिंग करने और अब तक की सबसे आनंददायक कश्मीर यात्रा का अनुभव लेने से बेहतर क्या हो सकता है! शहर का असली हवाई दृश्य आपको एक ही बार में इसकी भव्य झीलों और सुंदर उद्यानों पर नज़र डालने देगा, जिससे आप और अधिक देखने के लिए प्रेरित होंगे। इसलिए, चाहे आप साहसिक प्रेमी हों या नहीं, सुनिश्चित करें कि आप इसे अपनी सूची से न छोड़ें।

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 08:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: कीमत उड़ान की अवधि और प्रकार (एकल या अग्रानुक्रम) के अनुसार भिन्न होती है।
स्थान: परी महल, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

14. हरे-भरे मुगल गार्डन का अन्वेषण करें

हरे-भरे मुगल गार्डन का अन्वेषण करें श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें है

Image Source: Shutterstock

यह शहर अपने प्रसिद्ध मुगल गार्डन और उनकी लुभावनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, यही कारण है कि उनका दौरा करना श्रीनगर में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। चश्मे शाही, शालीमार और निशात गार्डन बीते हुए युग को इतने आनंदपूर्वक दर्शाते हैं कि यह आपकी यात्रा को सार्थक बना देगा। इसलिए यदि सभी नहीं, तो आप शाम को उनमें से किसी एक पर जा सकते हैं और हरे-भरे लॉन, सुंदर फव्वारे और भव्य फूलों के बीच टहल सकते हैं।

श्रीनगर में सबसे लोकप्रिय मुगल गार्डन: निशात गार्डन, चश्मे शाही गार्डन और शालीमार बाग।

15. डल झील पर शिकारा की सवारी का आनंद लें

डल झील पर शिकारा की सवारी का आनंद लें श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें में से एक है

Image Source: Shutterstock

जब आप जम्मू-कश्मीर की इस ग्रीष्मकालीन राजधानी में हों, तो हमारा विश्वास करें, ‘श्रीनगर में क्या करें’ यह कभी भी आपकी सर्वोच्च चिंता नहीं होगी। भव्य डल झील आपके लिए सबसे अनोखा अनुभव लेकर आई है – शिकारा की सवारी। झील के चारों ओर नौकायन करते समय, आप न केवल सूर्यास्त को उसकी पूरी महिमा में देख पाएंगे, बल्कि शहर की जीवनशैली को भी सबसे अच्छे रूप में देख पाएंगे। शहर में यह शाश्वत अनुभव हर पैसे के लायक है!

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 5:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: सवारी का शुल्क प्रति व्यक्ति 150 से 600 रुपये तक होता है
स्थान: चल्ली पॉइंट, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर में करने के लिए इतनी सारी चीज़ों के साथ, आपके पास निश्चित रूप से आपके जीवन का सबसे अच्छा समय होगा और हम इसकी गारंटी दे सकते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका अनुभव और अधिक अनोखा हो, तुरंत श्रीनगर की यात्रा की योजना बनाना सुनिश्चित करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

श्रीनगर में करने योग्य चीज़ें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं श्रीनगर में 2 दिन कैसे बिता सकता हूँ?

2 दिनों की अपनी श्रीनगर यात्रा पर, आप निम्नलिखित स्थानों पर जाने की योजना बना सकते हैं:

  • निगीन झील - शिकारे की सवारी के लिए जाएं
  • वुलर झील - शांत वातावरण का साक्षी
  • चटपाल - रोमांच में शामिल होना
  • बेताब घाटी - मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्य
  • अरु घाटी - साहसी अभियानों के लिए
  • मुगल गार्डन - हरे-भरे दृश्य
  • दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान - विदेशी वन्य जीवन
  • इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन - जीवंत वातावरण
  • शंकराचार्य मंदिर - धार्मिक पलायन
  • हजरतबल मस्जिद - आध्यात्मिक निवास

श्रीनगर के पास करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें क्या हैं?

जैसे श्रीनगर अविश्वसनीय अनुभवों से भरा है, वैसे ही यह उनसे घिरा हुआ भी है। शहर के पास करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से कुछ हैं गुलमर्ग की यात्रा करना, वन्यजीवों को देखने के लिए दाचीगाम नेशनल पार्क जाना, वुलर झील तक ट्रैकिंग करना और युसमर्ग का दौरा करना।

क्या कोविड के समय में श्रीनगर जाना सुरक्षित है?

सुनिश्चित करें कि आपने अपनी यात्रा पर जाने से पहले टीकाकरण की दोनों खुराकें पूरी कर ली हैं। सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आपको अधिकारियों द्वारा उल्लिखित सभी अनिवार्य यात्रा दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

श्रीनगर में करने के लिए सबसे मज़ेदार चीज़ें क्या हैं?

श्रीनगर में अपने दोस्तों और परिवार के साथ मनोरंजन के लिए कई मनोरंजक गतिविधियाँ हैं। शिकारे की सवारी, पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, ट्रैकिंग और स्थानीय बाजारों में खरीदारी श्रीनगर में करने के लिए सबसे मजेदार चीजों में से कुछ हैं।

सर्दियों में श्रीनगर में करने लायक चीज़ें क्या हैं?

सर्दियों के दौरान शहर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से कुछ हैं स्कीइंग, प्रमुख स्थलों और धार्मिक स्थानों की यात्रा, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीवों का भ्रमण, कैंपिंग, ट्रैकिंग और बहुत कुछ। ऐसे कई यात्री हैं जो बर्फबारी के अद्भुत नज़ारे देखने के लिए श्रीनगर आते हैं।

श्रीनगर में घूमने लायक जगहें कौन सी हैं?

श्रीनगर में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं:

  • डल झील
  • शालीमार बाग
  • मुगल गार्डन
  • शंकराचार्य मंदिर

गुलमर्ग श्रीनगर से कितनी दूर है?

गुलमर्ग श्रीनगर से 51 किमी की दूरी पर स्थित है और इसे तय करने में लगभग 1 घंटा 45 मिनट का समय लगता है। सड़क मार्ग से यह दूरी आसानी से तय की जा सकती है।

श्रीनगर घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

हालाँकि लोग पूरे साल श्रीनगर की यात्रा करना पसंद करते हैं, अप्रैल से अक्टूबर इस शहर की वास्तविक सुंदरता की प्रशंसा करने का सबसे अच्छा समय है। हालाँकि, यदि आप बर्फ देखना चाहते हैं, तो दिसंबर से फरवरी के दौरान जाएँ।

श्रीनगर में क्या प्रसिद्ध है?

श्रीनगर अपनी खूबसूरत डल झील, कश्मीरी व्यंजन, प्राकृतिक सुंदरता और हाउसबोट के लिए प्रसिद्ध है। यह निस्संदेह एक आकर्षक शहर है जिसका अनुभव जीवन में कम से कम एक बार अवश्य करना चाहिए।

और पढ़ें:-

Category: Srinagar, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month