Written by

‘सिलिकॉन वैली ऑफ इंडिया’, ‘गार्डन सिटी ऑफ इंडिया’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक सिटी ऑफ इंडिया’ के रूप में प्रसिद्ध, बेंगलुरु में निश्चित रूप से अपने पर्यटकों के मनोरंजन के लिए बहुत कुछ है। लेकिन, अगर शहर में सभी आकर्षणों में से एक ऐसा आकर्षण है जो वास्तव में आपको अविश्वसनीय सैर करने में मदद कर सकता है, तो वह बैंगलोर में वॉटर पार्क है।

रोमांचकारी सवारी, वेव पूल और बहुत कुछ का घर, ये अपने प्रियजनों के साथ गर्मी और ठंड से राहत का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थान हैं। तो, शहर और उसके आस-पास के सर्वोत्तम जल और मनोरंजन पार्कों पर एक नज़र डालें और सही समय पर अपनी संपूर्ण सैर की योजना बनाएं!

बैंगलोर में वॉटर पार्क

बैंगलोर एक ऐसा शहर है जो अपने शहरी परिवेश और बदलती जीवनशैली के लिए जाना जाता है। यदि आप शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से छुट्टी लेना चाहते हैं, तो खुद को तरोताजा करने के लिए शहर के इन वाटर पार्कों की यात्रा की योजना बना सकते हैं! अधिक जानने के लिए बैंगलोर में वॉटर पार्कों की सूची देखें!

1. वाटर वर्ल्ड

बैंगलोर में वॉटर पार्क में से एक वाटर वर्ल्ड है

Image Source: Shutterstock

यदि आप बैंगलोर में वॉटर पार्क के साथ रिसॉर्ट्स की तलाश में हैं, तो यह शहर आपके लिए कुछ वास्तविक उत्साह रखता है। फन वर्ल्ड में स्थित, वॉटर वर्ल्ड गर्मियों में बिल्कुल ताज़ा अनुभव के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। शानदार चार, चक्रवात, बवंडर, बूमरैंग और बहुत कुछ जैसी साहसिक स्लाइडों के साथ, आराम करने के लिए एक आलसी नदी और एक बच्चों का पूल, यह जगह सबसे रोमांचकारी स्वर्ग है।

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 11:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: INR 750 प्रति व्यक्ति
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 3.5/5
स्थान: पैलेस ग्राउंड, टीवी टॉवर के सामने, जे.सी.नगर, बेंगलुरु
विशेषता: भूलभुलैया धावक की स्लाइड

2. जीआरएस फैंटेसी पार्क

जीआरएस फ़ैंटेसी पार्क में आपके दिन को और अधिक मज़ेदार और यादगार बनाने के लिए सब कुछ है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर के पास वॉटर पार्क में से एक होने के नाते, यह जगह आपके प्रियजनों के साथ मौज-मस्ती करने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है। स्लाइड वाले वॉटर पार्क से लेकर कई खेल के मैदानों तक, रोमांचक सवारी से लेकर पुराने ज़माने के हिंडोले तक, जीआरएस फ़ैंटेसी पार्क में आपके दिन को और अधिक मज़ेदार और यादगार बनाने के लिए सब कुछ है। यदि आप बैंगलोर के पास वॉटर पार्क की तलाश में हैं, तो इसे अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ना न भूलें!

समय: सभी दिन सुबह 10:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक और प्रत्येक रविवार को सुबह 10:30 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है।
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 645 रुपये और बच्चों के लिए 550 रुपये
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4/5
स्थान: केआरएस रोड, मेटागल्ली, मैसूर
विशेषता: एम्फीथिएटर

3. वंडरला

बैंगलोर में वॉटर पार्क में से एक वंडरला है

Image Source: Shutterstock

वंडरला बैंगलोर का सबसे अच्छा वॉटर पार्क है और इसमें कोई संदेह नहीं है। पानी से भरे कोस्टर से लेकर मज़ेदार पूल और वेव पूल जैसे समुद्र तट से लेकर रेन डिस्को तक, इसमें पानी की सवारी की अधिकतम विविधता है। सप्ताह का कोई भी दिन हो, यह स्थान डुबकी लगाने और अपने प्रियजनों के साथ आराम करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है! बैंगलोर में सबसे अच्छा वॉटर पार्क की तलाश करते समय, इस पर विचार करना न भूलें!

समय: सभी नियमित दिनों में सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक और व्यस्त दिनों में सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है।
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 890 रुपये, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 720 रुपये, और नियमित दिनों में बच्चों के लिए 150 रुपये; वयस्कों के लिए 1,120 रुपये, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 890 रुपये और व्यस्त दिनों में बच्चों के लिए 150 रुपये (करों को छोड़कर)।
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4.5/5
स्थान: 28वां किमी, मैसूर रोड, बेंगलुरु
विशेषता: वंडरला बाम्बा

4. नीलाद्रि मनोरंजन और जल पार्क

बैंगलोर में सर्वश्रेष्ठ वॉटर थीम पार्क में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप एक बैंगलोर वॉटर पार्क की तलाश कर रहे हैं जिसमें यह सब हो? यह वह है जिसे आपको देखने की आवश्यकता है। यदि आप एक बजट वॉटर पार्क की तलाश में हैं, तो होसुर रोड पर स्थित यह स्थान बैंगलोर में सर्वश्रेष्ठ वॉटर थीम पार्क में से एक है। इसकी 45 अलग-अलग जल और भूमि-आधारित सवारी जैसे ज़ीक्लोन, वॉटर शूट, वॉटर स्लाइड और भी बहुत कुछ इसे शहर में एक शानदार हैंगआउट स्पॉट बनाती हैं।

समय: सोमवार से शुक्रवार को सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक, और शनिवार और रविवार को सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है।
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 75 रुपये और बच्चों के लिए 60 रुपये
स्थान: 127/1, चामराजपेट, बैंगलोर
विशेषता: जल चुट

5. लुंबिनी गार्डन

बैंगलोर में वॉटर पार्क में से एक लुंबिनी गार्डन है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर में सिर्फ एक वॉटर पार्क ही नहीं, बल्कि यह जगह परिवारों, जोड़ों और दोस्तों के लिए एक संपूर्ण हैंगआउट स्पॉट है। यह नागवारा झील के आसपास स्थित है, और इसमें कई मनोरंजक भूमि और जल स्लाइड, नौकायन, ट्रैम्पोलिन और वेव पूल हैं। और जब आपको लगे कि आपने यहां सब कुछ अनुभव कर लिया है, तो फ्लोटिंग रेस्तरां में जाएं और उनके स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें।

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 11:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: पार्क में प्रवेश का शुल्क प्रति व्यक्ति 50 रुपये है, और वेव पूल में प्रवेश का शुल्क 100 रुपये प्रति व्यक्ति है।
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 3/5
स्थान: रिंग रोड, नागवारा झील के पास, हेब्बल, बेंगलुरु
विशेषता: बोटिंग क्लब

6. क्रेजी वाटर

क्रेजी वाटर पार्क बैंगलोर का सबसे अच्छा पार्क है

Image Source: Shutterstock

यह बैंगलोर शहर के उन वॉटर पार्कों में से एक है जो न केवल अपनी वॉटर स्लाइड के लिए आते हैं बल्कि लोगों को कई अन्य मनोरंजक गतिविधियों में भी शामिल होने का मौका देते हैं। इस पार्क में हर उम्र के लोग आना पसंद करते हैं। इसे पर्ल वॉटर पार्क के नाम से भी जाना जाता है। यहां विभिन्न प्रकार की सवारी का आनंद लिया जा सकता है, जैसे वॉटर शूट, मिनी ट्विस्टर, फैमिली स्लाइड, फॉर्मूला-2, कोलंबस आदि।

समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: बच्चों के लिए 80 रुपये और वयस्कों के लिए 100 रुपये
स्थान: क्रेज़ी वाटर्स, गोटीगेरे रोड, सुरभि नगर पश्चिम, 8वां चरण, जेपी नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560076
विशेषता: विशाल जल स्लाइड

7. इनोवेटिव फिल्म सिटी

इनोवेटिव फिल्म सिटी बैंगलोर में वॉटर पार्क है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर में मनोरंजन और वॉटर पार्क ही नहीं, बल्कि एक संपूर्ण मनोरंजन केंद्र, इनोवेटिव फिल्म सिटी घूमने के लिए एक शानदार जगह है। इसका किक-ऐस वैक्स म्यूजियम, मिनी गोल्फ, बंजी जंपिंग और फॉसिल म्यूजियम जैसे पार्क में जगहें, वॉटर किंगडम में रोमांचकारी स्लाइड और इन-हाउस एम्फीथिएटर आपको बेहतरीन मजेदार अनुभव प्रदान करते हैं जिनकी आपको तलाश हो सकती है।

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: अपराह्न 3:00 बजे से पहले प्रति व्यक्ति 599 रुपये और अपराह्न 3:00 बजे के बाद 399 रुपये (हालांकि, कुछ विशिष्ट अनुभवों के लिए अतिरिक्त शुल्क हैं)
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 3/5
स्थान: 24 और 26, किआडब एस्टेट, बिरमंगला क्रॉस, बिदाली औद्योगिक क्षेत्र, बेंगलुरु
विशेषता: एम्फीथिएटर

8. स्नो सिटी

स्नो सिटी बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

बर्फ किसे पसंद नहीं है? स्नोबॉलिंग, पहाड़ पर चढ़ना, आइस स्केटिंग, बर्फ के महल बनाना और बहुत कुछ जैसी गतिविधियों के साथ, शहर का यह बर्फ-थीम वाला मनोरंजन पार्क पहाड़ियों में रोमांच की एक आदर्श झलक पेश करता है। भले ही आप यहां अपने बच्चों या अपने दोस्तों के साथ आ रहे हों, आप एक आनंद के लिए तैयार हैं! यह भी बेंगलुरु के सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है।

समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 10:00 बजे से रात 8:30 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: सप्ताह के दिनों में प्रति व्यक्ति 390 रुपये, और सप्ताहांत और व्यस्त दिनों में 490 रुपये
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 3.5/5
स्थान: जयमहल, फन वर्ल्ड कॉम्प्लेक्स, टीवी टॉवर के सामने, जे सी नगर, बेंगलुरु
विशेषता: पर्वतारोहण

9. जवाहर बाल भवन

बैंगलोर में वॉटर पार्क में से एक जवाहर बाल भवन है

Image Source: Shutterstock

बच्चों के लिए बैंगलोर में एक प्रसिद्ध मनोरंजन पार्क होने के नाते, बाल भवन एक दिन की सैर के लिए एक शानदार जगह है। इसमें मज़ेदार झूले, वृक्ष घर, खिलौना रेलगाड़ियाँ, घोड़े की सवारी, एक गुड़िया संग्रहालय, नौकायन और वह सब कुछ है जो मनोरंजन के लिए एकदम सही है, और आपकी सैर को यादगार बना सकता है।

समय: प्रत्येक सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन सुबह 10:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये प्रति व्यक्ति
स्थान: कस्तूरबा रोड, अंबेडकर विधि, संपांगी राम नगर, बेंगलुरु
विशेषता: टॉय ट्रेन

10. स्टार सिटी

स्टार सिटी बैंगलोर शहर के सबसे अद्भुत थीम पार्कों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह बैंगलोर शहर के सबसे अद्भुत थीम पार्कों में से एक है जिसे बच्चे निश्चित रूप से दोबारा देखना पसंद करेंगे। हालाँकि, वयस्कों के लिए भी कई सवारी हैं। आगंतुक यहां स्थापित किए गए विभिन्न वीडियो गेम में भी खुद को व्यस्त रख सकते हैं! इसके अलावा, कोई 12 लेन वाली बॉलिंग एली में गेंदबाजी का आनंद भी ले सकता है!

समय: सुबह 11:00 बजे से रात 8:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: एन/ए
स्थान: पैलेस ग्राउंड, पोस्ट ऑफिस के पास, जयमहल रोड, बेंगलुरु, कर्नाटक 560052
विशेषता: बॉलिंग एली

11. एक्सट्रीमज़ोन गेटअवेज़

बैंगलोर में वॉटर पार्क में से एक एक्सट्रीमज़ोन गेटअवेज़ है

Image Source: Shutterstock

यह स्थान परिवार या दोस्तों के साथ मनोरंजक गतिविधियाँ आज़माने के लिए आदर्श है। सावनदुर्गा के जंगलों के बीच, मनचनाबेले झील के तट पर स्थित, लोग यहां पानी के खेल, भवन निर्माण गतिविधियों और शिविर लगाने में शामिल होने के लिए आते हैं। यहां सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं और सभी सुरक्षा उपायों के साथ पूरी जगह को अच्छी तरह से बनाए रखा गया है।

समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 1300-1500 + कर (भोजन और गतिविधियों सहित)
स्थान: नंबर 26/ए, पहली मंजिल, तीसरा क्रॉस, 8वीं मुख्य सड़क, आरएमवी एक्सटेंशन, सदाशिवनगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560080
विशेषता: पेंटबॉल

12. फन वर्ल्ड

फन वर्ल्ड बैंगलोर में वॉटर पार्क में से एक है

Image Credit: Abhishek Kumar for Wikimedia Commons

यह मनोरंजन पार्क बैंगलोर में सबसे अच्छा है और अपनी विभिन्न रोमांचक सवारी के लिए जाना जाता है जो सभी उम्र के लोगों के लिए समान रूप से मनोरंजक हैं! वॉटर वर्ल्ड और स्टार सिटी भी इस मनोरंजन पार्क का हिस्सा हैं। यद्यपि यह स्थान सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आदर्श है, लेकिन यह रोमांचक सवारी के लिए जाना जाता है जो विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाई गई है। इन सवारी में मिनी पाइरेट शिप, टॉय ट्रेन, फ्लाइंग अप्पू, फ्लाइंग टाइगर और जंपिंग फ्रॉग जैसे कुछ नाम शामिल हैं। यह बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 750 प्रति व्यक्ति
स्थान: पैलेस ग्राउंड्स, जयमहल मेन रोड, टीवी टॉवर के सामने, जे.सी.नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560006
विशेषता: याहू स्लाइड

बैंगलोर में मनोरंजन और जल पार्कों की यात्रा के लिए युक्तियाँ

  • सुनिश्चित करें कि यदि वॉटर पार्क मुफ़्त स्विमवीयर उपलब्ध नहीं कराता है तो आप अपना स्वयं का स्विमवीयर लेकर आएं।
  • केवल सबसे जरूरी कीमती सामान ही ले जाएं।
  • ढेर सारा सनस्क्रीन लगाना न भूलें और इसे अपने बैग में भी रखें।
  • अपने सभी कीमती सामान लॉकर में रखना पसंद करें।
  • सुबह जल्दी वॉटर पार्क जाने की कोशिश करें ताकि आप दोपहर से शुरू होने वाली लंबी कतारों से बच सकें।
  • जब आप पूल में या वॉटर पार्क में कहीं भी हों तो दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।

यदि आप अपना सप्ताहांत अच्छा बिताना चाहते हैं, तो अपने परिवार के साथ इन थीम पार्कों में जाने पर विचार करना न भूलें! बैंगलोर के ये सभी मनोरंजन और वॉटर पार्क आपके प्रियजनों के साथ घूमने के लिए बेहतरीन हैंगआउट स्पॉट हैं। लेकिन, आप अपनी बेंगलुरु यात्रा में सबसे पहले इनमें से किसकी यात्रा के लिए उत्साहित हैं? हमें नीचे टिप्पणी में अवश्य बताएं!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

बैंगलोर में वाटर पार्क के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आने वाले महीनों में बंगलौर की यात्रा सुरक्षित है?

हां, इन जगहों पर जाना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यहां मामलों की संख्या अपेक्षाकृत कम है। लेकिन इसके लिए हमारी बात पर विश्वास न करें: अपने प्रस्थान से पहले नवीनतम यात्रा सलाह, कोविड-19 उपायों और मामलों की संख्या की जांच करें। अकेले या लोगों के एक छोटे समूह के साथ किसी ऐसे स्थान पर यात्रा करना अधिक सुरक्षित है जहां इस समय अधिक भीड़ न हो।

वंडरला का समय क्या है?

वंडरला सामान्य सीज़न सप्ताहांत और पीक सीज़न सप्ताहांत पर सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है जबकि सामान्य सीज़न सप्ताहांत पर यह सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है।

क्या फन वर्ल्ड बैंगलोर में बाहरी भोजन की अनुमति है?

हां, बेंगलुरु के फन वर्ल्ड में बाहर का खाना खाने की इजाजत है। तो, आप इस मनोरंजन पार्क में जाने की योजना बनाते समय अपना भोजन स्वयं ले जा सकते हैं।

बैंगलोर में स्नो सिटी का प्रवेश शुल्क क्या है?

स्नोसिटी में प्रवेश के लिए मुख्य रूप से दो कीमतें हैं - नियमित टिकट के लिए 390 रुपये और सप्ताहांत के लिए 490 रुपये। 2 फीट और 6 इंच से कम उम्र के बच्चे पार्क में निःशुल्क प्रवेश कर सकते हैं।

क्या वंडरला बैंगलोर में खाना मुफ़्त है?

नहीं, वंडरला में खाना मुफ़्त नहीं है बल्कि सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है। आप 299 रुपये में तीन भोजन (नाश्ता, दोपहर का भोजन और नाश्ता) और 249 रुपये में दो भोजन (दोपहर का भोजन और नाश्ता) पा सकते हैं।

और पढ़ें:-

Category: Bangalore, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month