Written by

कर्नाटक के पर्यटन स्थल आकर्षण और मन को मोह लेने वाले हैं। कर्नाटक में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान अच्छी तरह से प्रसिद्ध हैं, जबकि अन्य की सराहना नहीं की गई है। राज्य की भौगोलिक स्थिति विविध पर्यटन स्थलों को सुनिश्चित करती है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देने के लिए काफी मनोरम हैं।

ऐतिहासिक और सर्वोत्कृष्ट राज्य कर्नाटक भारत के पर्यटन मानचित्र में एक प्रमुख स्थान रखता है। कन्नड़ तट, पश्चिमी घाट और दक्कन के पठार के बीच स्थित, यह राज्य जंगलों, पहाड़ियों, मंदिरों, गुफाओं के समुद्र तटों, नदियों के किनारों, झीलों, कॉफी बागानों, झरनों, खंडहरों और बहुत अधिक दिलचस्प पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है, यहां कुछ की सूची दी गई है कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें जहां आप अपने प्रियजनों के साथ एक अद्भुत छुट्टी का आनंद ले सकते हैं।

कर्नाटक में घूमने के लिए 47 सर्वश्रेष्ठ स्थान

मंत्रमुग्ध समुद्र तट, समृद्ध जैव विविधता, प्राचीन शहर, ऊबड़-खाबड़ पहाड़, समृद्ध जैव विविधता और भी बहुत कुछ, कर्नाटक के आकर्षण आधुनिकता और प्राचीन आकर्षण का एक मिश्रण हैं। यहां हम आपको कर्नाटक में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान की चुनिंदा सूची देते हैं। उनकी बाहर जांच करो!

1. बैंगलोर

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बैंगलोर है

Image Credit: Abhishek Kumar for Wikimedia Commons

बेंगलुरु, संस्कृति और लोगों का एक रंगीन शहर, कर्नाटक में घूमने के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। देश का आईटी केंद्र एक महानगरीय माहौल प्रदान करता है और विभिन्न हिस्सों से लोग काम के लिए यहां आते हैं और बस जाते हैं।
बैंगलोर में साल भर सुखद और आरामदायक मौसम रहता है और इसलिए यह गर्मियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान में से एक है। वन्य जीवन, प्रकृति, खंडहरों, संग्रहालयों, वास्तुशिल्प चमत्कारों और उद्यानों से भरपूर, बैंगलोर पर्यटकों और यात्रियों के लिए एक उपहार है। और इसके अलावा, बैंगलोर के कई शानदार विलाओं में से एक में रहना आपकी छुट्टियों को और भी सार्थक बनाता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: बैंगलोर सप्ताहांत या मध्य सप्ताह की छुट्टियों में आराम करने के लिए शहर के भीतर कई आकर्षक पर्यटन स्थल भी प्रदान करता है। मुख्य आकर्षण बन्नेरघट्टा बायोलॉजिकल पार्क का बटरफ्लाई पार्क, बैंगलोर पैलेस, लालबाग ग्लास प्लेस, टीपू सुल्तान का समर पैलेस, वंडर ला मनोरंजन पार्क, इस्कॉन मंदिर और एयरोस्पेस संग्रहालय हैं। बैंगलोर में बटरफ्लाई पार्क कर्नाटक में पर्यटक आकर्षण में से एक है जिसे आपको अपने यात्रा कार्यक्रम में अवश्य शामिल करना चाहिए।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: राजधानी शहर का अपना जंक्शन है, जिसका नाम बैंगलोर सिटी रेलवे स्टेशन है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु का अपना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसका नाम बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

2. कूर्ग

कुशलनगर छुपे हुए स्थलों में से एक है जो कूर्ग जितना लोकप्रिय नहीं है

Image Credit: KshitizBathwal for Wikipedia

एक अनोखा और इतना लोकप्रिय हिल स्टेशन नहीं, कूर्ग को उपयुक्त रूप से ‘भारत का स्कॉटलैंड’ कहा जाता है। इसकी असली सुंदरता इसे कर्नाटक के पर्यटन स्थल में से एक बनाती है। सुगंध से भरे कॉफी बागानों, पहाड़ों पर बिखरी शानदार हरियाली और धुंध भरे पहाड़ों से गिरते आश्चर्यजनक झरनों से संपन्न, कूर्ग अपने प्रत्येक आगंतुक को आकर्षित करता है।

कॉफी और मसाले के बागानों के घुमावदार रास्तों पर रोमांचक ट्रेक, हाथी शिविर की यात्रा, नदी में मूंगे की सवारी, वन्यजीव अभयारण्य, मठ और स्थानीय मदिकेरी बाजार – सभी मिलकर छुट्टी को आकर्षक और उत्साहजनक बनाने में योगदान करते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: एबी फॉल्स, इरुप्पु फॉल्स और बायलाकुप्पे सबसे पसंदीदा हैं। मठ, भारत में दूसरी सबसे बड़ी तिब्बती बस्ती, दुबेरे हाथी शिविर और नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान कुछ ही सेकंड में आते हैं। रोमांच के शौकीनों और प्रकृति प्रेमियों के लिए, ब्रह्मगिरि शिखर, चेट्टल्ली तक ट्रेक करना और पास की नदी में रोमांचकारी समुद्री यात्रा करना आकर्षण है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर रेलवे स्टेशन कूर्ग से 106 किमी दूर है। मैंगलोर स्टेशन और हसन स्टेशन भी नजदीक हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु हवाई अड्डा कूर्ग से 260 किमी दूर है। आप 135 किमी दूर मैंगलोर हवाई अड्डे से भी इस शानदार हिल-स्टेशन तक पहुँच सकते हैं।

3. काबिनी

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक काबिनी है

Image Credit: Sankara Subramanian for Wikimedia Commons

काबिनी कर्नाटक के सबसे सुरम्य और सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो इसी नाम की नदी के किनारे स्थित है। काबिनी नदी कावेरी की सहायक नदी है। यह स्थान राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर वन और नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान की परिधि पर स्थित है; इसलिए, जंगल का पता लगाने के लिए कर्नाटक में सबसे अच्छे स्थानों में से एक, वन्यजीव अनुभव की पर्याप्त गुंजाइश प्रदान करता है।

इसके अलावा, आप नदी में नौकायन करते समय या आसपास के जंगलों में वन्यजीव सफारी के दौरान बाघ, तेंदुए, जंगली हाथियों, हिरणों की विभिन्न प्रजातियों और बहुत सारे आवासीय और खानाबदोश पक्षियों को देखने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हो सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: नागरहोल नेशनल पार्क में वन्यजीव सफारी, काबिनी नदी पर नौकायन, काबिनी बांध की खोज, और कॉफी और मसाले के बागानों से ढका कुट्टा का पहाड़ी क्षेत्र।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से जून
निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर रेलवे स्टेशन इस स्थान से लगभग 10 किमी दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा: काबिनी से 250 किमी दूर, बैंगलोर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है।

4. जोग फॉल्स

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक जोग फॉल्स है

Image Credit: Arkadeep Meta for Wikimedia Commons

कर्नाटक के प्रसिद्ध स्थान में से, जोग फॉल्स को स्थानीय रूप से गेरुसोप्पा फॉल्स के नाम से जाना जाता है, गेर्सोप्पा फॉल्स और जोगड़ा गुंडी देश के दूसरे सबसे ऊंचे झरने हैं। 253 मीटर (830 फीट) की ऊंचाई से गिरने वाली शरवती नदी द्वारा निर्मित, झरने को चार खंडों में विभाजित किया गया है, अर्थात् राजा, रॉकेट, रानी और रोअरर। वे कर्नाटक में देखने योग्य स्थान सबसे आकर्षक और लुभावनी सुंदर जगहों में से एक की पेशकश करते हैं।

राज्य पर्यटन विभाग ने दृश्य बिंदु से पहाड़ी के नीचे तक लगभग 1,500 संख्या में सीढ़ियाँ बनाई हैं। यहीं नीचे की ओर झरनों की मनमोहक सुंदरता को करीब से देखा जा सकता है। अपनी सुंदरता और बहते पानी की मनमोहक ध्वनि के लिए, जोग फॉल्स गर्मियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान में से एक है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: शरावती नदी पर लिंगनमक्की बांध, तुंगा एनीकट बांध और थावरे कोप्पा
घूमने का सबसे अच्छा समय: मानसून का मौसम
निकटतम रेलवे स्टेशन: ट्रेन के माध्यम से जोग फॉल्स तक पहुंचने के लिए, आपको सागर स्टेशन पर उतरना होगा जो 28 किमी दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा: हुबली हवाई अड्डा 133 किमी की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है।

5. शिमोगा

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें शिमोगा है

Image Credit: Dineshkannambadi for Wikipedia

कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी शिमोगा, उपजाऊ भूमि, सुंदर झरनों और हरे-भरे जंगलों से समृद्ध एक रंगीन जगह है जो इसे कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। इसकी हरी-भरी हरियाली और शांत वातावरण इसे कर्नाटक में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान में से एक बनाता है। तुंगभद्रा नदी, शरावती नदी, वरदा नदी और कुमाडवती नदी ने यहाँ सुरम्य नदी घाटियाँ बनाई हैं। यह स्थान ऐतिहासिक रूप से प्रसिद्ध है क्योंकि कदंब, गंगा, चालुक्य, राष्ट्रकूट और विजयनगर राजाओं ने इस क्षेत्र पर शासन किया था।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: शिवप्पा नायक समर पैलेस, कोटे सीता-राम मंदिर, सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल और त्यावरेकोप्पा लायन सफारी प्रमुख आकर्षण हैं। साक्रेबाइल हाथी शिविर भी यहां बहुत प्रसिद्ध है जहां आप स्नान का अनुभव ले सकते हैं और हाथियों के पेशेवर प्रशिक्षण सत्र में भाग ले सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: शहर का अपना रेलवे स्टेशन है जिसका नाम शिमोगा नगर रेलवे स्टेशन है
निकटतम हवाई अड्डा: शिमोगा घरेलू हवाई अड्डा शहर से 1o मिनट की ड्राइव पर है और मुंबई और दिल्ली से काफी जुड़ा हुआ है। निकटतम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो शहर से 195 किमी दूर है।

6. मैंगलोर

मैंगलोर कर्नाटक के शांत पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Byawarsi for Wikimedia Commons

मैंगलोर कर्नाटक के शांत पर्यटन स्थलों में से एक है, जो शहरी कामकाज की एकरसता को तोड़ने के लिए छोटी सप्ताहांत यात्राओं के लिए उपयुक्त है। यह शहर अरब सागर तट पर नेत्रवती नदी और गुरुपुरा नदी द्वारा निर्मित मुहाना जंक्शन पर स्थित है।

एक बार मैंगलोर में, समुद्र तटों पर टहलना और धूप सेंकना, मसालेदार, स्वादिष्ट समुद्री भोजन का स्वाद लेना, सूर्योदय और सूर्यास्त देखना और शिपयार्ड का दौरा करना बिल्कुल भी नहीं छोड़ा जा सकता है। यह शांत शहर हमारे सभी समय के पसंदीदा कर्नाटक पर्यटन स्थलों में से एक है। मैंगलोर निश्चित रूप से दो दिनों के अवकाश के लिए कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे आदर्श स्थानों में से एक है। और, मैंगलोर के पास बहुत सारी आकर्षक जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: तन्निर्भावी बीच, पनाम्बुर बीच, सोमेश्वर मंदिर, सेंट अलॉयसियस चैपल, मंगलादेवी मंदिर, कादरी मंजूनाथ मंदिर और सम्मिलन शेट्टी का बटरफ्लाई पार्क प्रमुख आकर्षण हैं। अपनी यात्रा में संपूर्ण प्रभाव जोड़ने के लिए गंदगी रहित और शांत समुद्र तटों को देखने से न चूकें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: मैंगलोर रेलवे स्टेशन शहर के भीतर है।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुख्य शहर से मात्र 15 मिनट की दूरी पर है।

7. कारवार

कारवार कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Sankara Subramanian for Wikimedia Commons

कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, सुरम्य शहर कारवार का उल्लेख न करना पूरी तरह से अनुचित होगा। कारवार कर्नाटक-गोवा सीमा के पास स्थित एक अनोखा समुद्र तट गंतव्य है। यह शहर तटीय कर्नाटक में घूमने के लिए आने वाले, अभी तक कम लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो शहर की किसी भी हलचल भरी कैट-रेस से दूर एकांत छुट्टी बिताना चाहते हैं। धूप से नहाए समुद्र तट, आकर्षक मंदिर और राजसी किले प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

यह शहर स्थानीय रूप से दक्षिणी ग्रामीणों द्वारा ‘कोन’ के नाम से लोकप्रिय है, जो काली नदी के आसपास के क्षेत्र के कोने को संदर्भित करता है। कारवार की भव्यता अद्भुत है। आसपास की हरी-भरी पहाड़ियाँ, जो पश्चिमी घाट का हिस्सा हैं, इस जगह की सुंदरता को बढ़ाती हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: माजली समुद्र तट पर टहलें, कुरूमगढ़ द्वीप तक नाव की सवारी करें और सदाशिवगढ़ किले के ऐतिहासिक अवशेषों को देखें। प्रसिद्ध दुर्गा देवी और नागनाथ मंदिर को देखना न भूलें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: कारवार का अपना रेलवे स्टेशन कारवार रेलवे स्टेशन के नाम से है।
निकटतम हवाई अड्डा: डाबोलिम हवाई अड्डा गोवा कारवार से लगभग 2 घंटे की ड्राइव पर है।

8. गोकर्ण

गोकर्ण कर्नाटक में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Credit: Rajesh Dhungana for Wikimedia Commons

पूर्ण सांत्वना और गंभीर आनंद की तलाश कर रहे यात्रियों को कम से कम एक बार गोकर्ण की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इस कम महत्वपूर्ण, आरामदेह और कम-व्यावसायिक समुद्र तट गंतव्य ने लाखों यात्रियों और बैकपैकर्स का दिल जीत लिया है, और यह कर्नाटक में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

गोकर्ण एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थस्थल भी है, जिसके परिसर में कई सदियों पुराने मंदिर हैं। प्राचीन समुद्र तटों पर आराम करना, रोमांचक जल क्रीड़ाओं का आनंद लेना और रोमांचकारी कैटामरन की सवारी ने इसे एक आकर्षक पर्यटक स्थल बना दिया है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: महाबलेश्वर मंदिर, महा गणपति मंदिर और ओम बीच प्रमुख भीड़-खींचने वाले स्थान हैं। आराम करें और गोकर्ण के चमकदार नीले पानी में बनाना बोट राइड, स्नोर्केलिंग और पैरासेलिंग जैसे रोमांचक जल खेलों का आनंद लें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: गोकर्ण रेलवे स्टेशन शहर के सबसे नजदीक है और मर्मगाओ रेल लिंक से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
निकटतम हवाई अड्डा: गोवा में डाबोलिम हवाई अड्डा शहर से 140 किमी दूर है।

9. बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान है

Image Credit: Soumendra Kumar Sahoo for Wikimedia Commons

जब छुट्टियों का मतलब हरियाली और घुमावदार रास्ते हों, जब पक्षियों की चहचहाहट और जंगली जानवरों की आवाज़ कानों में मधुर धुन हो, जब बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान की सुंदरता और आकर्षण आपको आश्चर्यचकित कर दे, तो इसका मतलब है कि आपकी छुट्टियों का दिन सफल रहा।

प्रसिद्ध बाघ अभ्यारण्य और पक्षी अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों और पक्षी प्रेमियों के लिए एक रमणीय स्थल है। बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान में आने वाले उत्साही प्रकृति प्रेमियों की संख्या ने इसे कर्नाटक में एक दिन की पिकनिक के लिए आदर्श स्थानों में से एक बना दिया है। एक समय मैसूर के महाराजाओं की निजी शिकारगाह रहा यह राष्ट्रीय उद्यान जंगली हाथियों, चित्तीदार हिरणों, गौरों और मृगों जैसे वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध किस्मों का निवास स्थान है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: हिमावद गोपालस्वामी मंदिर, बिलिगिरि रंगास्वामी मंदिर, अंजनेयार मंदिर और बिलिगिरिरंगन पहाड़ियाँ प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं, साथ ही बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीव सफारी यहाँ के हिट स्थान हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर सिटी रेलवे स्टेशन निकटतम रेल लिंक है, जो राष्ट्रीय उद्यान से 80 किमी दूर स्थित है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वन क्षेत्र से 220 किमी दूर है।

10. दांदेली

दांदेली कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Dandeli resorts inn for Wikimedia Commons

दांदेली प्रकृति और रोमांच के बीच एक अविश्वसनीय छुट्टी है जिसने 2 दिनों के लिए कर्नाटक के शांत पर्यटन स्थलों की सूची में अपना स्थान प्राप्त कर लिया है। पर्णपाती जंगलों और वन्यजीवों के आवास से घिरा यह सुंदर पहाड़ी इलाका कर्नाटक में एक आदर्श अवकाश स्थल है।

घने और हरे-भरे जंगलों के साथ-साथ दांदेली साहसिक खेलों, रात्रि शिविरों, प्रकृति की सैर, नौकायन और काली नदी में मछली पकड़ने के लिए भी प्रसिद्ध है। एक तरह से, साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक संपूर्ण पैकेज, यह एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए यदि आप एड्रेनालाईन के दीवाने हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: एक दिलचस्प अनुभव के लिए डांडेली वन्यजीव अभयारण्य, शिरोली पार्क और कावला गुफाओं का अन्वेषण करें। अपनी साहसिक यात्रा का आनंद लें और काली नदी में कयाकिंग और व्हाइटवॉटर राफ्टिंग का प्रयास करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलनावर जंक्शन निकटतम रेलवे लिंक है, जो डांडेली से सिर्फ 23 किमी दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा: हुबली हवाई अड्डा 56 किमी की दूरी पर है।

11. हम्पी

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हम्पी है

Image Credit: Ram Nagesh Thota for Wikimedia Commons

हम्पी – तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित एक छोटा सा कन्नड़ गांव जिसे अब यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई है, जिससे यह उत्तरी कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। यह गांव विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों और ऐतिहासिक अवशेषों को प्रदर्शित करता है। शहर का पथरीला परिदृश्य और बंजर सुंदरता कर्नाटक में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

इतिहास प्रेमी और वास्तुकला विद्वान यहां हर साल हजारों की संख्या में आते हैं। अन्य जिज्ञासु यात्री अक्सर उस युग के कुशल कारीगरों की शिल्प कौशल से मंत्रमुग्ध और आश्चर्यचकित महसूस करते हैं। हम्पी के खंडहरों में लगभग 500 वास्तुशिल्प संरचनाएं हैं, जिनमें से सभी देखने लायक हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: बंदर मंदिर, पुरातत्व संग्रहालय, विजया विट्टला मंदिर, रॉयल एनक्लोजर, विरुपाक्ष मंदिर, रानी का स्नानघर और नदी के किनारे के खंडहर भीड़ खींचने वाले स्थान हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: होसपेट जंक्शन हम्पी का निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो इस स्थान से लगभग 13 किमी दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम हवाई अड्डा हुबली हवाई अड्डा है जो हम्पी से लगभग 74 किमी दूर है। बेल्लारी हवाई अड्डा और बेलगाम हवाई अड्डा भी पास में हैं।

12. बीजापुर

बीजापुर कर्नाटक घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है

Image Credit: Mukul Banerjee for Wikimedia Commons

एक शांत और प्रसिद्ध ऐतिहासिक शहर के रूप में, बीजापुर डेक्कन के इस्लामिक युग का दावा करता है और इसकी विरासत इसे कर्नाटक के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक बनाती है। 2023 में बीजापुर का नाम बदलकर विजयपुरा कर दिया गया, यह एक सांस्कृतिक केंद्र है और इसमें यात्रियों के लिए प्रसाद के रूप में बहुत सारी मस्जिदें, मकबरे, महल और किले हैं।

बीजापुर कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और यह शैव धर्म के लिंगायत ब्रांड का केंद्र है। लिंगायत सिद्धेश्वर महोत्सव यहां जनवरी और फरवरी में आठ दिनों तक पूरी भव्यता के साथ मनाया जाता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: गोल गुंबज, इब्राहिम रौजा, बारा कमान प्रदर्शित करने वाला मलिक-ए-मैदान, बीजापुर किला, जामी मस्जिद, गगन महल और उपली बुर्ज अवश्य देखने चाहिए।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: बीजापुर का अपना रेलवे लिंक बीजापुर रेलवे स्टेशन के नाम से है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेलगाम में साम्ब्रे हवाई अड्डा निकटतम है और शहर से लगभग 164 किमी दूर स्थित है।

13. बादामी, ऐहोल और पत्तदकल

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें बादामी, ऐहोल और पत्तदकल है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

धूल भरी सड़कें, बंजर स्थलाकृति, लाल पत्थर की वास्तुकला और चट्टानी चट्टानें बादामी, एहोल और पट्टाडकल के परिवेश का प्रतीक हैं – उत्तरी कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें। यूनेस्को द्वारा घोषित ये विरासत स्थल कर्नाटक के आकर्षण हैं।

बादामी में सदियों पुराने मंदिरों, गुफाओं और किलों के साथ घूमते हुए आप चालुक्य मलबे और खंडहरों की खोज कर सकते हैं। एहोल का ऐतिहासिक महत्व है और इसे हिंदू रॉक वास्तुकला के उद्गम स्थल के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, पट्टडकल में विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए मंदिर हैं। यह स्थानों का एक समूह है जिसे आपको उस स्थान के चमत्कार को समझने के लिए अवश्य देखना चाहिए।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: बादामी बादामी किले, बुद्ध रॉक-कट गुफाओं और भूतनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। एहोल को दुर्गा मंदिर, लाड खान मंदिर, पुरातत्व मंदिर और हुचिमल्ली मंदिर के लिए जाना जाता है। विरुपाक्ष और पापनाथ मंदिर और गलागनाथ मंदिर पट्टडकल में प्रमुख आकर्षण हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: तीनों स्थान नजदीक हैं और केवल 100 किमी दूर हुबली रेलवे स्टेशन से पहुंचा जा सकता है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेलगाम हवाई अड्डा 190 किमी की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है।

14. उडुपी

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक उडुपी है

Image Credit: Ashok Prabhakaran for Wikimedia Commons

प्राचीन अरब सागर, उडुपी को स्थानीय भाषा में ओडिपु ​​के नाम से भी जाना जाता है। यह अपने मंदिरों, वास्तुकला, लकड़ी की कलाकृतियों, समुद्र तटों, पत्थर की नक्काशी, यक्षगान – थिएटर कला शैली और विशेष प्रकार के स्थानीय व्यंजनों के लिए लोकप्रिय है, जिसमें सारू, कोदेलु, हुली, तंबुली, कोसांबरी, बज्जी और ऐसे शामिल हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: श्री कृष्ण मंदिर, मालपे बीच, सेंट मैरी द्वीप समूह, अंबालपाडी और शिरियारा प्रमुख आकर्षण हैं
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: उडुपी का अपना रेलवे स्टेशन है जिसका नाम उडुपी रेलवे स्टेशन है।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर का बाजपे हवाई अड्डा उडुपी से केवल 48 किमी दूर निकटतम हवाई अड्डा है।

15. चित्रदुर्ग किला

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें चित्रदुर्ग किला है

Image Credit: Arun Kumar Mathivaanan for Wikipedia

वास्तव में कर्नाटक दर्शनीय स्थल का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक, चित्रदुर्ग शहर में स्थित स्मारक का अत्यधिक पुरातात्विक और ऐतिहासिक महत्व है। यह किला चालुक्य साम्राज्य के समय के इतिहास और ओनाके ओबाव्वा की प्रसिद्ध किंवदंती का गवाह है। इस किले का उल्लेख महाभारत महाकाव्य में भी मिलता है।

चित्रदुर्ग किला या चीतलदुर्ग किला, जैसा कि स्थानीय रूप से जाना जाता है, एक मजबूत संरचना है जो कई पहाड़ियों और लगभग समतल घाटी की ओर देखने वाली एक चोटी को जोड़ती है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: प्रसिद्ध किले के अलावा, अंकाली मठ, वाणी विलास सागर बांध, हिडिंबेश्वर मंदिर, कुगो बंदे और शाउटिंग रॉक देखने लायक हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: चित्रदुर्ग रेलवे स्टेशन निकटतम है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो किला क्षेत्र से 197 किमी दूर है, निकटतम है।

16. नंदी हिल्स

कर्नाटक और उसके आसपास घूमने के स्थानों में से एक नंदी हिल्स है

Image Credit: Koshy Koshy for Wikimedia Commons

कर्नाटक और उसके आसपास घूमने के स्थानों की सूची पूरी नहीं होगी यदि हम इसे इसी नाम के लोकप्रिय स्वास्थ्य रिसॉर्ट के साथ शामिल नहीं करते हैं। नंदी हिल्स बैंगलोर के पूर्व में स्थित है और यात्रियों को मनमोहक सुंदरता प्रदान करता है। शांत झील, राजसी किले, प्राचीन मंदिर और अद्भुत पृष्ठभूमि इसे एक चित्र-परिपूर्ण सप्ताहांत अवकाश और गर्मियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक बनाती है।

बादलों, कोहरे और धुँधले मौसम के बीच पहाड़ी की चोटी से सूर्योदय देखना शायद आत्मा के लिए एक शानदार आनंद है। इस स्थान का ऐतिहासिक महत्व भी है। टीपू सुल्तान और उनका राजपरिवार यहां नंदी हिल्स में सेवानिवृत्त हुआ, जब उन्होंने लड़ाई की हलचल और मैदानी भूमि की गर्मी से बचने की कोशिश की।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: नंदी मंदिर, सदियों पुराना भगवान शिव मंदिर और भोग नंदीश्वर मंदिर प्राथमिक आकर्षण हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: चिक्काबल्लापुर रेलवे स्टेशन नंदी हिल्स से 19 किमी दूर है और निकटतम है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यहाँ से एक घंटे की ड्राइव पर है।

17. चिकमंगलूर

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें चिकमंगलूर है

Image Credit: Vinodtiwari2608 for Wikimedia Commons

अक्सर कर्नाटक की कॉफी भूमि के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान कॉफी की तेज सुगंध के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यह हिल स्टेशन मुल्लायनगिरि पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है और अपनी शांत प्रकृति, हरे-भरे जंगलों और यागाची नदी के लिए प्रसिद्ध है।

कर्नाटक में दोस्तों के साथ आराम से घूमने के लिए चिकमंगलूर एक आदर्श स्थान है, कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक होने के कारण यह कॉफी प्रेमियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। आप शांत कॉफी बागानों का पता लगा सकते हैं और पहाड़ियों में प्रकृति की सैर और ट्रैकिंग ट्रेल्स पर जा सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: महात्मा गांधी पार्क, कॉफी संग्रहालय, मुल्लायाना गिरी, कुदुरेखा जामली।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम रेलवे स्टेशन: चिक्कमगलुरु रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

18. मैसूर

मंदिकेरी शहर कर्नाटक में मैंगलोर और मैसूर के बीच स्थित है

Image Credit: Bikashrd for Wikimedia Commons

मैसूर सबसे बड़ी रियासतों में से एक है, जहां आपको इस जगह के शाही इतिहास से रूबरू कराने के लिए कई पर्यटक स्थल हैं। दक्षिणी भारत में महलों के शहर के रूप में भी जाना जाने वाला यह शाही स्पर्श के साथ कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे रमणीय स्थल है। शहर में न केवल विश्व प्रसिद्ध महल और स्थल हैं, बल्कि मैसूर के पास चमचमाते समुद्र तट भी हैं जो निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

मैसूर अपनी रेशम साड़ियों, जटिल वास्तुकला, चंदन, शाही विरासत और योग के लिए भी प्रसिद्ध है। हालाँकि, शहर का सबसे बड़ा आकर्षण मैसूर पैलेस है जो शाही शहर की सुंदरता और आकर्षण को दर्शाता है। विस्तृत वास्तुकला, जटिल नक्काशी और रंगीन कांच की खिड़कियों को देखकर अचंभित हो जाइए। यह शहर आपको निराश नहीं करेगा।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: मैसूर पैलेस, मैसूर चिड़ियाघर, श्री चामुंडेश्वरी मंदिर, बृंदावन गार्डन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: चामराजपुरम रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

19. मुरुदेश्वर

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें मुरुदेश्वर है

Image Credit: Joygopal008 for Wikimedia Commons

इस पवित्र शहर में दुनिया में भगवान शिव की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है, जो तीनों तरफ अरब सागर और शानदार पश्चिमी घाटों के साथ खूबसूरती से स्थित है, जो शहर में अपनी उपस्थिति दिखाते हैं। दिन की यात्राओं के लिए एक पसंदीदा स्थान, शांत समुद्र तट और साहसिक गतिविधियाँ इस शहर में आने वाले यात्रियों को सबसे अधिक आकर्षित करती हैं।

एक पसंदीदा पिकनिक स्थल होने के अलावा, यह मंत्रमुग्ध कर देने वाले मंदिरों और किलों के लिए भी प्रसिद्ध है, आप नेत्रानी द्वीप जैसे नजदीकी स्थलों की यात्रा की योजना बना सकते हैं जो स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग जैसी कई जल क्रीड़ा गतिविधियों की पेशकश करते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: भगवान शिव की मूर्ति, मुरुदेश्वर मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
निकटतम रेलवे स्टेशन: मुर्देश्वर रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

20. नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के भंडार में कर्नाटक के वन्य जीवन का अन्वेषण करें, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान जंगली जीवों को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। एशियाई हाथियों, पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों और भारतीय बाइसन जैसे जंगली जानवरों को उनके प्राकृतिक आवासों में देखें या बस अपने आस-पास की कच्ची प्रकृति का आनंद लें।

वन्य जीवन के अलावा, पार्क में सांस्कृतिक और विरासत स्थल भी प्रचुर मात्रा में हैं। आप शांति पाने और शांति और सकारात्मकता का आनंद लेने के लिए मंदिरों में जा सकते हैं। जब आप भीड़-भाड़ से दूर राहत की तलाश में हों तो रास्ते में लुभावने झरने देखें।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: ब्रह्मगिरि वन्यजीव अभयारण्य, रामेश्वर मंदिर, इरुप्पु झरना
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
निकटतम रेलवे स्टेशन: कृष्णराजनगर
निकटतम हवाई अड्डा: मंदाकल्ली हवाई अड्डा, मैसूर

21. दुबारे

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक दुबारे है

Image Credit: Shital 90 for Wikimedia Commons

कर्नाटक में इस जगह पर एक रोमांचक साहसिक यात्रा पर जाएं जो आपको जंगल साम्राज्य के शानदार जानवरों के साथ स्नान करने और खेलने की अनुमति देती है। इन विशाल हाथियों के साथ उठें और करीब आएं, उनके साथ बातचीत करें और बिल्कुल जंगल में उनकी संगति का आनंद लें।

यहां का हाथी प्रशिक्षण शिविर कई गतिविधियों में शामिल होने, सीखने और हाथियों के साथ एक अनोखा अनुभव बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यह वास्तव में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है जहां बच्चों के साथ-साथ वयस्क भी आनंद ले सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: दुबेरे हाथी शिविर, हरंगी बांध, निसर्गधामा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: कृष्णराजनगर
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

22. कोटागिरी

राजसी नीलगिरि पहाड़ों से घिरा एक अनोखा हिल स्टेशन है

Image Credit: earnest.edison9 for Wikimedia Commons

राजसी नीलगिरि पहाड़ों से घिरा एक अनोखा हिल स्टेशन, इसके हर कोने में शांति और स्थिरता का अनुभव होता है। कोटागिरी में पूरे वर्ष सुखद जलवायु परिस्थितियाँ देखने को मिलती हैं और यहाँ घूमने के लिए कई कॉफी बागान, हरी-भरी हरियाली और चाय के बागान हैं।

कोटागिरी कर्नाटक का तीसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन भी है, और माना जाता है कि इसकी जलवायु दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी है। यदि आप कम भीड़ पसंद करते हैं तो यह ऊटी के लिए एक आदर्श विकल्प के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह ऊटी की तुलना में अधिक शांतिपूर्ण है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: कैथरीन वॉटर फॉल्स, नीलगिरि माउंटेन रेलवे लाइन, लॉन्गवुड शोला रिजर्व फॉरेस्ट, लैम्ब्स रॉक
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से मई
निकटतम रेलवे स्टेशन: मेट्टुपालयम
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर हवाई अड्डा

23. श्रीरंगपट्टनम

श्रीरंगपट्टनम कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit:Shashank Mehendale for Wikimedia Commons

अंडे के आकार का यह प्राचीन नदी द्वीप शहर चारों तरफ से कावेरी नदी से घिरा हुआ है और कर्नाटक के मांड्या जिले में मैसूर से 22 किमी की दूरी पर स्थित एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल भी है। यह शहर पुरानी दुनिया के आकर्षण, पुरानी जीवंतता और इससे जुड़ी ऐतिहासिक प्रासंगिकता को प्रदर्शित करता है जो इसे कर्नाटक के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

यह शहर कभी टीपू सुल्तान के अधीन मैसूर की राजधानी था और कई ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण विरासत स्थलों का घर है। आश्चर्यजनक झरनों और हरी-भरी हरियाली की प्राकृतिक सुंदरता से घिरा, श्रीरंगपट्टनम कर्नाटक आने वाले यात्रियों के लिए एक ज़रूरी जगह है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, दरिया दौलत पैलेस, बालमुरी झरना, कर्नल बेली का कालकोठरी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: श्रीरंगपट्टण रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: मैसूर हवाई अड्डा

24. श्रृंगेरी

चिक्कमगलुरु जिले में स्थित एक पहाड़ी शहर, और मठ का पहला स्थल है

Image Credit: Durga bhat bollurodi for Wikimedia Commons

चिक्कमगलुरु जिले में स्थित एक पहाड़ी शहर, और मठ का पहला स्थल है जिसे 8वीं शताब्दी में आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित किया गया था। इसका ऐतिहासिक महत्व है और यह श्रृंगेरी की शारदम्बा का निवास स्थान है।

यह प्राचीन पहाड़ी शहर कर्नाटक में देखने योग्य स्थान में से एक है, एक पहाड़ी जिसे ऋषि विभांडक और उनके पुत्र ऋष्यश्रृंग का घर माना जाता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: श्रृंगेरी शरदम्बा, श्री जगद्गुरु शंकराचार्य, विद्याशंकर मंदिर, श्री तोरण गणपति मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: उडुपी
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

25. बेलूर

बेलूर कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: mdemon for Wikimedia Commons

एक समय होयसला साम्राज्य की प्राचीन राजधानी रहा यह प्राचीन शहर कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो भगवान विष्णु को समर्पित प्रसिद्ध चेन्नाकेशव मंदिर का घर है। कई मंदिरों का घर होने के कारण, कई भक्त देवताओं की पूजा करने के लिए इस शहर की यात्रा करते हैं।

द्रविड़ शैली और होयसला शैली की वास्तुकला में निर्मित मंदिरों की प्राचीन वास्तुकला को देखकर आश्चर्यचकित रह जाइए, जिसमें जटिल नक्काशी है और मंदिर को पूरा करने में लगभग 103 साल लगे।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: चेन्नाकेशव मंदिर, होयसला प्रतीक, यागाची बांध
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल
निकटतम रेलवे स्टेशन: चिकमंगलूर रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: बाजपे हवाई अड्डा

26. श्रवणबेलगोला

श्रवणबेलगोला को जैनियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ के रूप में जाना जाता है

Image Credit: Venkygrams for Wikimedia Commons

श्रवणबेलगोला को जैनियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ के रूप में जाना जाता है, इस मंदिर की ऊंचाई 57 मीटर है, यह भगवान गोमतेश्वर की एक अखंड मूर्ति है, जिसे आमतौर पर बाहुबली प्रतिमा के रूप में जाना जाता है। बेंगलुरु से लगभग 144 किमी दूर हासन जिले में स्थित यह मंदिर हर साल बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: दो पहाड़ियों विंद्यगिरि और चंडीगिरि के बीच स्थित इस मंदिर को बेलागोला के नाम से भी जाना जाता है। अब, यदि हम बेलागोला के अर्थ पर विचार करें, तो कन्नड़ भाषा में “बेला” का अर्थ सफेद रंग है और “कोला” का अर्थ तालाब है। कर्नाटक के सभी पर्यटन स्थलों में से यह पर्यटन स्थल सबसे महत्वपूर्ण स्थान है और सभी स्मारकों को अलग-अलग देखने में पूरा दिन लग जाता है। जिन पर्यटकों को इन दोनों पहाड़ियों पर चढ़ना मुश्किल लगता है उन्हें पालकी या डोली मिलेगी जो 800 रुपये में उपलब्ध हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: श्रवणबेलगोला में निकटतम रेलवे स्टेशन हासन में है क्योंकि अधिकांश ट्रेनें वहीं रुकती हैं। ट्रेनों के अलावा, श्रवणबेलगोला सड़कों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और सड़कों का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है।
निकटतम हवाई अड्डा: मैसूर का निकटतम हवाई अड्डा है और कैब सेवा का लाभ उठाकर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

27. देवबाग

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक देवबाग है

Image Source: Pxhere

यदि आप कर्नाटक के सभी पर्यटन स्थलों पर विचार करते हैं, तो यह पर्यटन स्थल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों की विस्तृत श्रृंखला, प्राचीन नीले पानी और पेड़ों की हरी-भरी बेल्ट के साथ चित्र-परिपूर्ण पृष्ठभूमि के कारण सबसे अच्छे स्थान के रूप में जाना जाता है। इन सभी सुंदरताओं के मिश्रण के साथ, देवबाग में बहुत सारी चीज़ें उपलब्ध हैं। यह एक विदेशी द्वीप है, जो अरब सागर के तट पर स्थित है जो गोवा के दक्षिणी भाग से लगभग 2 किमी दूर है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: इस समुद्र तटीय शहर में पर्यटकों को पूरे साल शानदार मौसम मिलेगा और इस सुहावने मौसम के कारण, छुट्टियों पर आने वाले पर्यटकों को ताजा समुद्री भोजन मिलेगा और सूर्यास्त और कुछ जल क्रीड़ाओं का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा, पर्यटक देवबाग में टैगोर बीच, देवबाग का लाइटहाउस, सदाशिवगढ़ किला, शेज्जेश्वर मंदिर जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं। इन पर्यटन स्थलों के अलावा, यह स्थान नवविवाहित जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: कुडाल रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

28. हेलेबिडु

हेलेबिडु कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Dineshkannambadi for Wikimedia Commons

क्या आप कर्नाटक में कुछ अद्भुत पर्यटन स्थलों की तलाश कर रहे हैं? खैर, यहां हैलेबिड के बारे में कुछ विवरण दिए गए हैं, जो आपको शहर के बारे में बेहतर तरीके से जानने में मार्गदर्शन करेंगे। हैलेबिड शहर में मंदिरों, मूर्तियों और तीर्थस्थलों का अद्भुत संग्रह है। यह शहर अपने आश्चर्यजनक जैन स्थलों और मंदिर परिसरों के कारण भारतीय वास्तुकला का रत्न भी माना जाता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: लोग वहां जाते समय केदारेश्वर और होयालेश्वर जैसे मंदिरों की खूबसूरत मूर्तियों और पैनलों के दर्शन कर सकते हैं, जो प्रमुख होयसला शैली में डिजाइन किए गए हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: यह एक बहुत छोटा शहर है जो हसन के पास स्थित है और पर्यटक आम तौर पर हैलेबिड की दिन की यात्रा के लिए शहर के मध्य में रुकते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन हसन है जो मुख्य शहर से 27 किमी दूर है और स्टेशन तक कैब या टैक्सी सेवा द्वारा पहुंचा जा सकता है।
निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर हवाई अड्डा है जो

29. कुद्रेमुख

कुद्रेमुख कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Dhruvaraj S for Wikimedia Commons

कुद्रेमुख अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता के लिए हमेशा लोकप्रिय रहा है। बैंगलोर की भीड़ में एक प्रसिद्ध हिल-स्टेशन होने के नाते, यह जगह मूल रूप से कर्नाटक की एक पहाड़ी श्रृंखला है। घने जंगल, घास के मैदान और घुमावदार घास के मैदानों के साथ, कुद्रेमुख जैव विविधता के लिए एक आकर्षण का केंद्र है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: 1894 मीटर की ऊंचाई पर, कुद्रेमुख चोटी ट्रेकर्स और प्रकृतिवादियों के लिए स्वर्ग है। आगंतुकों को वनस्पतियों और जीवों की विविधता का अनुभव करना अच्छा लगेगा।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन मैंगलोर में है और यहां कई ट्रेनें हैं जो विभिन्न शहरों से जुड़ी हुई हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन मैंगलोर में है जहां कई शहरों से ट्रेनें जुड़ी हुई हैं। निकटतम हवाई अड्डा भी मैंगलोर में है और टैक्सी द्वारा पहुंचा जा सकता है। यह मैंगलोर से नियमित रूप से चलने वाली बसों के साथ सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर में है और हवाई अड्डे तक टैक्सियों द्वारा पहुंचा जा सकता है। टैक्सियों के अलावा हवाई अड्डा विभिन्न मार्गों से बसों द्वारा भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

30. केम्मनगुंडी

छुट्टियां मनाने वाले लोग पहाड़ियों की शानदार सुंदरता देख सकते हैं और यह सभी प्रकृति और साहसिक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है

Image Credit: Srinivasa83 for Wikimedia Commons

यह दूर-दूर तक फैला हुआ दृश्य वाला हिल स्टेशन है और आगंतुकों को खूबसूरत बगीचों का अनुभव होगा। छुट्टियां मनाने वाले लोग पहाड़ियों की शानदार सुंदरता देख सकते हैं और यह सभी प्रकृति और साहसिक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: प्राकृतिक सुंदरता सभी आयामों से आती है, हरे-भरे घने जंगल, झरने, नदियाँ और उत्तम उद्यान। रॉयल हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी ऑफ कर्नाटक उन आगंतुकों के लिए एक और आकर्षण है जो यात्रा की योजना बनाने के लिए कर्नाटक को सबसे अच्छी जगह मानते हैं। यह जगह ट्रैकिंग, पिकनिक और खासकर प्रकृति की सैर के लिए सबसे अच्छी है। पर्यटकों के आकर्षण में हेब्बे फॉल्स, रॉक गार्डन, जेड पॉइंट और शिव मंदिर शामिल हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन तारिकेरे है और यह स्टेशन 35 किमी दूर है और केम्मनगुंडी तक आने-जाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। कुछ सरकारी और निजी बसें भी हैं जो केम्मनगुंडी स्टेशन से जुड़ी हुई हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन तारिकेरे है जो 35 किमी दूर है और केम्मनगुंडी तक आने-जाने का सबसे अच्छा तरीका है। कई सरकारी और निजी बसें हैं जो इस हिल स्टेशन से जुड़ी हुई हैं। आप नीचे की ओर गाड़ी चलाना भी पसंद कर सकते हैं क्योंकि सड़क मार्ग बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर हवाई अड्डा है और जो केम्मनगुंडी से लगभग 150 किमी दूर है।

31. शिवगंगे

शिवगंगे कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Hisushrutha for Wikimedia Commons

शिवगंगे एक लोकप्रिय गंतव्य है, जो बैंगलोर से 56 किमी दूर स्थित है और मंदिरों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है, जो इसे तीर्थयात्रा और आपके रोमांच की खोज के लिए एक स्थान बनाता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: इस स्थान को दक्षिण काशी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह ओलाकला तीर्थ, पाताल गंगे, नंदी प्रतिमा और गंगाधरेश्वर मंदिर जैसे विभिन्न मंदिरों का घर है। नंदी की शानदार वास्तुकला पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण है। इस जगह की पहाड़ी विशेषता उन लोगों को आकर्षित करती है जो साहसिक खेलों की तलाश में हैं और इसे ट्रैकिंग के साथ-साथ रॉक क्लाइम्बिंग के लिए भी उपयुक्त मानते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: तुमकुर रेलवे स्टेशन।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

32. मरावन्थे

कर्नाटक में घूमने के स्थानों पर विचार कर रहे हैं तो चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं और मरावन्थे को छुट्टियों के लिए पलायन के रूप में जाना जाता है

Image Credit: Bharath Badakere for Wikimedia Commons

यदि आप कर्नाटक में घूमने के स्थानों पर विचार कर रहे हैं तो चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं और मरावन्थे को छुट्टियों के लिए पलायन के रूप में जाना जाता है जो मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों से भरी प्रकृति की टोकरी के रूप में लोकप्रिय हो सकता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: सूर्यास्त के दौरान, पूरी जगह सीपिया मोड की छाया में रंगी हुई होती है जो किसी चित्रकार की कला के टुकड़े की तरह दिखती है। सूर्यास्त पूरे स्थान को एक चित्रकार के कैनवास से सीपिया की छाया में रंग देता है। यह शहर कोदाचद्री पहाड़ियों और शहर के दूसरी ओर अरब सागर और सौपर्णिका नदी से घिरा हुआ है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यह स्थान शहर के मध्य में स्थित दो गांवों, अर्थात् पदुकोण और त्रासी, से मंत्रमुग्ध हो जाता है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: कुंडापुरा रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

33. सकलेशपुर

सकलेशपुर कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: WestCoastMusketeer for Wikipedia

सकलेशपुर कर्नाटक में पश्चिमी घाट की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। आप कॉफी, चाय और मसालों के बागानों की सुगंध में डूब सकते हैं। छोटे शहरों की अर्थव्यवस्था इन तीन बागानों पर फलती-फूलती है। सकलेशपुर आपको प्राकृतिक सुंदरता और वर्षावनों के कुछ शानदार दृश्य प्रदान करता है जो आंखों को प्रसन्न करते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: सकलेशपुर में कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं हलेबिड और बेलूर का मंदिर, जेनुकल गुड्डा, कुक्के सुब्रमण्य मंदिर, ग्रीन रूट ट्रेक, रक्सिडी एस्टेट, अयप्पा स्वामी मंदिर, ईश्वर मंदिर, मंजराबाद किला, सकलेश्वर मंदिर, अग्नि गुड्डा हिल, मंजेहल्ली झरने, बिस्ले व्यू पॉइंट, पांडवर गुड्डा और हडलू झरना।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
निकटतम रेलवे स्टेशन: सकलेशपुर रेलवे द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। सकलेशपुर का निकटतम रेलवे स्टेशन सकलेशपुर रेलवे स्टेशन है जहाँ आप आसानी से पहुँच सकते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: सकलेशपुर का निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर हवाई अड्डा है जो कन्नूर, बेंगलुरु, गोवा और कोच्चि जैसे कुछ अन्य हवाई अड्डों के साथ 98.8 किमी दूर है।

34. मदिकेरी

मंदिकेरी शहर कर्नाटक में मैंगलोर और मैसूर के बीच स्थित है

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

मंदिकेरी शहर कर्नाटक में मैंगलोर और मैसूर के बीच स्थित है। मदिकेरी प्राकृतिक सुंदरता, हरे-भरे जंगलों, सुंदर परिदृश्यों, मठों, मंदिरों, चमकदार झरनों और बहुत कुछ से भरा है। यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या से छुट्टी लेना चाहते हैं तो कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक मदिकेरी आपको एक शांत वातावरण प्रदान करेगा। कई प्राचीन इमारतों, समृद्ध परंपराओं और संस्कृति ने मदिकेरी को एक आकर्षक आकर्षण बना दिया है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: मदिकेरी में देखने लायक कई पर्यटन स्थल हैं। उनमें से कुछ हैं राजा की सीट, मदिकेरी किला, ओंकारेश्वर मंदिर, एबी फॉल्स, पुष्पगिरी वन्यजीव अभयारण्य, कावेरी निसारगधामा, स्वर्ण मंदिर, इरुप्पु फॉल्स, चिंगारा फॉल्स, चेलावारा फॉल्स, मंडलपट्टी, तालाकावेरी और भागमंडला और कई अन्य।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से अप्रैल
निकटतम रेलवे स्टेशन: मडिकेरी रेलवे द्वारा सीधे जुड़ा नहीं है। हालाँकि, मदिकेरी का निकटतम रेलवे स्टेशन सकलेशपुर रेलवे स्टेशन है जो 58 किमी की दूरी पर है।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा या बाजपे हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो शहर से 145 किमी की दूरी पर मदिकेरी के निकट स्थित है।

35. कनकपुरा

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक कनकपुरा है

Image Credit: Abhiram24 for Wikimedia Commons

कनकपुरा में झरने के साफ पानी में भीगें और कर्नाटक के हरे-भरे जंगलों का अनुभव करें। कनकपुरा बेंगलुरु से 55 किमी की दूरी पर है और इसे वहां के लोगों के लिए एक आदर्श सप्ताहांत अवकाश या छोटी छुट्टी माना जाता है। सभी वन्यजीव प्रेमियों के लिए, कनकपुरा, रामानगर का एक छोटा सा जिला, अर्कावती नदी के तट पर स्थित वन्यजीवों को देखने का एक शानदार अवसर है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: कनकपुरा में कई पर्यटक आकर्षण हैं। उनमें से कुछ झरने, नदी नदियाँ, सार्वजनिक पार्क और कुछ सुंदर प्राचीन मंदिर हैं।
घूमने का सबसे अच्छा समय: मानसून का मौसम
निकटतम रेलवे स्टेशन: कनकपुरा में ट्रेनों के बीच कोई सीधा संपर्क नहीं है। हालाँकि, निकटतम रेलवे स्टेशन होसुर में है जो 48 किमी की दूरी पर है जिसके बाद आप कैब किराए पर ले सकते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: कनकपुरा से 56 किमी की दूरी पर केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (बीएलआर) है जो निकटतम हवाई अड्डा है।

36. कुशलनगर

कुशलनगर छुपे हुए स्थलों में से एक है जो कूर्ग जितना लोकप्रिय नहीं है

Image Credit: Manojz Kumar for Wikimedia Commons

कुशलनगर 8 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला एक छोटा सा शहर है और कावेरी नदी के तट पर स्थित है। आपको शानदार आवास की पेशकश की जाएगी और आप किसी रिसॉर्ट, होटल और आवास में ठहरने की योजना बनाएंगे। कुशलनगर छुपे हुए स्थलों में से एक है जो कूर्ग जितना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन आप इसे कर्नाटक में घूमने के स्थानों में शामिल करने और वन्य जीवन, विदेशी पक्षियों की विभिन्न किस्मों को देखने, कुछ अद्भुत तस्वीरें खींचने और इसके स्वर्ग को देखने के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: कुशलनगर मंदिरों, मठों, झरनों और प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: एक छोटा शहर होने के कारण कुशलनगर में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। हालाँकि, कूर्ग पास में है इसलिए आप कार से आ सकते हैं या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: एक छोटा शहर होने के कारण कुशलनगर से सीधा संबंध है और निकटतम हवाई अड्डा मैसूर हवाई अड्डा है। उतरने के बाद आप कैब ले सकते हैं।

37. हसन

हसन कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: HoysalaPhotos for Wikimedia Commons

कर्नाटक की यात्रा की योजना बना रहे हैं? हसन उन दिलचस्प जगहों में से एक है जिसे आपको कर्नाटक की यात्रा के दौरान अपने यात्रा कार्यक्रम में अवश्य शामिल करना चाहिए। हसन बैंगलोर से 187 किमी की दूरी पर मलनाड और मैदान जिलों में स्थित है। पर्यटकों को कुछ स्मारक और प्राचीन संरचनाएं देखने को मिलेंगी, जिन्हें होयसल युग की वास्तुकला शैली का सबसे अच्छा उदाहरण माना जाता है। यहां बाहुबली प्रतिमा जैसी अद्भुत मूर्तियां, अछूते जंगल, वन भंडार, स्मारक और शानदार मंदिर हैं जो आपको इतिहास की सैर पर ले जाएंगे।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: हसन के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं बाहुबली की मूर्ति जो 27 मीटर ऊंची है, होयसला मंदिर जैसे मोसले, गोरूर बांध, कब्बालिगेरे हिल्स, वन रिजर्व और बिस्ले घाट।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: अर्सिकेरे जंक्शन, कदुर जंक्शन और बिरूर जंक्शन हसन के कुछ निकटतम रेलवे स्टेशन हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: हसन शहर में कोई हवाई अड्डा नहीं है। हालाँकि, हसन का निकटतम हवाई अड्डा मैसूर हवाई अड्डा है जहाँ आप आसानी से पहुँच सकते हैं।

38. रामनगर

रामनगर कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Radhika Kochhar for Wikipedia

रामानगर हरी-भरी पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है जहाँ आपको सोमगिरि, कृष्णगिरि, यति राजगिरि, रेवन्ना सिद्धेश्वर और जाला सिद्धेश्वर की चोटियाँ देखने को मिलेंगी। महिलाएं मैसूर रेशम साड़ियों से दिल खोलकर खरीदारी कर सकती हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए नहीं बल्कि अपनी बनावट के लिए भी दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। रेशम की समृद्ध फसल के कारण रामानगर को रेशम शहर के रूप में जाना जाता है और रामानगर के क्षेत्रों में रेशम की कटाई की जाती है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: रामानगर के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं जनपद लोक, जिसे “लोक विश्व” भी कहा जाता है, रामानगर रामदेवरा बेट्टा गिद्ध अभयारण्य, मेकेदातु जहां दो नदियाँ कावेरी और अर्कावती में मिलती हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
निकटतम रेलवे स्टेशन: रामानगर से निकटतम रेलवे स्टेशन रामानगरम, मद्दुर और केंगेरी रेलवे स्टेशन हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: रामानगर के पास दो हवाई अड्डे हैं जो बेंगलुरु हवाई अड्डा है जो 90 किमी की दूरी पर है और मैसूर हवाई अड्डा जो 110 किमी की दूरी पर है।

39. मधुगिरि

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Saurabh Sharan for Wikipedia

कर्नाटक के तुमकुर जिले का एक छोटा सा शहर मधुगिरि, एशिया के सबसे बड़े मोनोलिथ का अगला घर माना जाता है। यह स्थान बेंगलुरु से 100 किमी की दूरी पर स्थित है और मधुगिरी किला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। विजयनगर राजवंश के शासनकाल के दौरान, इस किले को एक प्रमुख ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ बनाया गया था।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: मधुगिरि किला, जयमंगली ब्लैकबक रिजर्व, तिम्मलापुरा जंगल
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: गौरीबिदानूर, हिंदूपुर, तुमकुर
निकटतम हवाई अड्डा: एन.ए

40. मकलिदुर्ग

मकालिदुर्गा पहाड़ियों के लिए जाना जाने वाला यह स्थान एक छोटा सा गाँव है

Image Credit: Adityamadhav83 for Wikimedia Commons

मकालिदुर्गा पहाड़ियों के लिए जाना जाने वाला यह स्थान एक छोटा सा गाँव है जहाँ कोई भी आसानी से जा सकता है क्योंकि बेंगलुरु से इसकी दूरी बहुत कम है जो लगभग 60 किमी है। गांव में भगवान शिव का एक पुराना मंदिर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर वह स्थान है जहां ऋषि मार्कंडेय ने अपने गलत कार्यों के लिए पश्चाताप की अभिव्यक्ति के रूप में तपस्या की थी।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: वाइनरी और वाइनयार्ड, पवित्र और धार्मिक स्थल
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: मकालिदुर्गा, थोंडेभावी
निकटतम हवाई अड्डा: बैंगलोर हवाई अड्डा मकालिदुर्गा से 36 किमी दूर है।

41. चिक्काबल्लापुर

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें चिकमंगलूर है

Image Credit: Dineshkannambadi for Wikimedia Commons

यह एक खूबसूरत शहर है जो बेंगलुरु से 57 किमी की दूरी पर स्थित है और उत्तरी बेंगलुरु क्षेत्र से जुड़ता है। इस स्थान को एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र भी माना जाता है और यह नंदी हिल्स, भोग नंदीश्वर, योग नंदीश्वर मंदिरों और विवेकानंद झरनों का घर है। यह शहर रॉक क्लाइम्बिंग और प्रकृति की खोज जैसी साहसिक गतिविधियों में शामिल होने का अवसर भी प्रदान करता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: भोग नंदीश्वर मंदिर, स्कंदगिरी पहाड़ियाँ
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: इस शहर का अपना रेलवे स्टेशन है जो आस-पास की दूरियों को जोड़ता है। दूसरी ओर, मुख्य रेलवे स्टेशन 40 किमी दूर स्थित येलहंका रेलवे स्टेशन है।
निकटतम हवाई अड्डा: केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम है जो 58 किमी की दूरी पर स्थित है।

42. सावनदुर्गा

बेंगलुरु के पश्चिम में 60 किमी की दूरी पर स्थित, सावनदुर्गा एशिया की सबसे बड़ी एकल चट्टान संरचनाओं में से एक है

Image Credit: Palash Ray for Wikimedia Commons

बेंगलुरु के पश्चिम में 60 किमी की दूरी पर स्थित, सावनदुर्गा एशिया की सबसे बड़ी एकल चट्टान संरचनाओं में से एक है। दो पहाड़ियों, बिलिगुड्डा और करीगुड्डा को मिलाकर, इसकी तलहटी में एक मंदिर भी स्थित है। यह ट्रेकर्स के लिए ट्रैकिंग, रॉक क्लाइंबिंग और कैंपिंग का अनुभव करने के लिए एक स्वर्ग है। इस स्थान के पास से अर्कावती नदी बहती है और मंचनबेले बांध की ओर बहती है। कुछ लोग यहां पक्षियों को देखने भी आते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: बेलूर, कूर्ग, नंदी हिल्स
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मई
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन 12 किमी दूर स्थित मगदी रेलवे स्टेशन है।
निकटतम हवाई अड्डा: केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम है जो 49 किमी की दूरी पर स्थित है।

43. तालाकाडु

तालाकाडु कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Haneeshkm for Wikimedia Commons

तालाकाडु कर्नाटक में घूमने लायक सबसे अद्भुत जगहों में से एक है। यह स्थान अपने समृद्ध अतीत और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। इसने चोल राजवंश, होयसला राजवंश, पल्लव राजवंश और विजयनगर राजवंश जैसे विभिन्न महान साम्राज्यों के उत्थान और पतन को देखा है। भगवान शिव को समर्पित, यहां एक प्रसिद्ध वैद्यनाथेश्वर मंदिर है, जहां साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसके अलावा, आप नदी पर मूंगे की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं या अपने प्रियजनों के साथ पिकनिक का आनंद ले सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: मल्लिकार्जुन मंदिर, कीर्ति नारायण मंदिर और वैद्यनाथेश्वर मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर रेलवे स्टेशन है जो 45 किमी दूर स्थित है।
निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु हवाई अड्डा निकटतम है जो 120 किमी की दूरी पर स्थित है।

44. अगुम्बे

दक्षिण के चेरापूंजी के रूप में भी जाना जाने वाला अगुम्बे अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है

Image Credit: Shashidhara halady for Wikipedia

दक्षिण के चेरापूंजी के रूप में भी जाना जाने वाला अगुम्बे अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है। यह हिल स्टेशन मिरिस्टिका, लिस्टसिया जैसे कई दुर्लभ औषधीय पौधों का घर है और वर्षावन संरक्षण के लिए जाना जाता है। यदि आप एक तरोताजा छुट्टी की तलाश में हैं तो शहरों की भीड़-भाड़ से दूर, यह एक आदर्श स्थान है। यहां पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षणों में सोमेश्वर वन्यजीव अभयारण्य का दौरा, ट्रैकिंग, राफ्टिंग, लंबी पैदल यात्रा और बाइक-सवारी शामिल हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: सोमेश्वर वन्यजीव अभयारण्य
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन उडुपी रेलवे स्टेशन है जो 55 किमी दूर स्थित है।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा निकटतम है जो 100 किमी की दूरी पर स्थित है।

45. सिरसी

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें सिरसी है

Image Credit: Raghu Naik NC for Wikipedia

यदि आप कर्नाटक में समृद्ध प्राकृतिक परिवेश वाली जगह की तलाश में हैं, तो सिरसी एक आदर्श विकल्प है। इस मनमोहक हिल स्टेशन में कर्नाटक के कुछ बेहतरीन झरने हैं और यह फोटोग्राफरों और वन्यजीव प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय स्थान है। इसके अलावा, आप मंदिरों, चर्चों और अन्य आकर्षणों का भी दौरा कर सकते हैं और ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी बाहरी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। ट्रैकिंग ट्रेल्स क्षेत्र का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: मरिकम्बा मंदिर, अंबागिरी मंदिर, उंचल्ली झरना
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जनवरी से मार्च
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन तालगुप्पा रेलवे स्टेशन है जो 55 किमी दूर स्थित है।
निकटतम हवाई अड्डा: हुबली हवाई अड्डा निकटतम है जो 104 किमी की दूरी पर स्थित है।

46. याना

याना कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Siddaramu for Wikimedia Commons

याना एक छोटा सा गाँव और मनमोहक हिल स्टेशन है जिसे कर्नाटक में पर्यटक आकर्षण में से एक माना जाता है। यह स्थान शहरी जीवन की भागदौड़ से मुक्ति के लिए एक आदर्श स्थान है। यह जंगल और पहाड़ियाँ प्रदान करता है और पक्षी प्रेमियों के लिए एक अद्भुत गंतव्य भी है। भैरवेश्वर शिखर यहां की एक प्रसिद्ध चोटी है और जब बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने की बात आती है तो आप ट्रैकिंग, कैंपिंग, रॉक क्लाइंबिंग और कई अन्य विकल्प चुन सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: भैरवेश्वर शिखर और मोहिनी शिखर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जनवरी
निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन हुबली रेलवे स्टेशन है जो 139 किमी दूर स्थित है।
निकटतम हवाई अड्डा: हुबली हवाई अड्डा निकटतम है जो 104 किमी की दूरी पर स्थित है।

47. अंकोला

अंकोला कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Jitun2004 for Wikimedia Commons

यदि आप कर्नाटक में घूमने के लिए अनोखी और अद्भुत जगहों की तलाश में हैं, तो अंकोला एक अच्छा विकल्प है। यह शहर जंगलों और मंदिरों से भरा हुआ है और महामाया मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। मंदिर भ्रमण के अलावा, आप यहां जिन अन्य स्थानों पर जा सकते हैं उनमें आर्यदुर्गा मंदिर, विनहुति फॉल्स, हनी बीच और नदीभाग बीच शामिल हैं। अंकोला में कुछ खूबसूरत समुद्र तट भी हैं जहां आप जा सकते हैं और तैराकी, वॉटरबोर्डिंग और अन्य जल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल: महामाया मंदिर, विनहुति झरना, हनी बीच
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से अप्रैल
निकटतम रेलवे स्टेशन: अंकोला का अपना एक रेलवे स्टेशन है।
निकटतम हवाई अड्डा: गोवा हवाई अड्डा निकटतम है जो 130 किमी की दूरी पर स्थित है।

कर्नाटक जाने का सबसे अच्छा समय

सुखद मौसम के कारण कर्नाटक की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है। यह दर्शनीय स्थलों की गतिविधियों के लिए एक आदर्श समय है। राज्य के पश्चिमी तट से निकटता के कारण, गर्मियाँ काफी आर्द्र होती हैं। हालांकि, इस दौरान कूर्ग, चिकमंगलूर, सकलेशपुर, अगुम्बे जैसी जगहों पर जरूर जाना चाहिए। इस दौरान तापमान 10°C और 28°C के बीच रहता है जो ट्रैकिंग, प्रकृति की सैर और कैंपिंग जैसी गतिविधियों के लिए आदर्श है।

कर्नाटक में देखने योग्य स्थान की सूची तैयार है। आगामी लंबे सप्ताहांत को चिह्नित करें, अपने बैग पैक करें और कर्नाटक की यात्रा बुक करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी छुट्टियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कर्नाटक में घूमने के लिए इन सर्वोत्तम स्थानों को शामिल करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कर्नाटक में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

हालांकि कर्नाटक पूरे साल घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है, मार्च में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से कुछ हैं वायनाड, कुमता बीच, गोकर्ण बीच, दांदेली और सिरसी के झरने। कर्नाटक में सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है? कर्नाटक में सबसे खूबसूरत जगहें हैं:
1. मैसूर पैलेस
2. हम्पी और बादामी चट्टानें
3. कूर्ग
4. पट्टदकल स्मारक
5. मेलुकोटे
6. हेलेबिडु मंदिर
7. कारवार बीच
8. हावेरी

कर्नाटक और उसके आसपास 3 दिन की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

कर्नाटक और उसके आसपास कुछ ऐसी जगहें हैं जिन्हें आप अपने लंबे सप्ताहांत में अवश्य देख सकते हैं:
1. ऊटी
2. मैसूर
3. कोडाइकनाल
4. वायना
5. कूर्ग
6. बादामी
7. चिकमंगलूर
8. होगेनक्कल

क्या आगामी सप्ताहों या महीनों में कर्नाटक राज्य की यात्रा करना सुरक्षित है?

पर्यटन उद्योग धीरे-धीरे फिर से खुल रहा है, और यदि आप जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एक छोटे समूह में यात्रा कर रहे हैं तो आप उपरोक्त अधिकांश स्थानों और इससे भी अधिक स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमारी बात पर विश्वास न करें: अपने प्रस्थान से पहले नवीनतम यात्रा सलाह, कोविड-19 उपायों और मामलों की संख्या की जांच करें।

कर्नाटक में हनीमून के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

कर्नाटक अपने अनोखे कारणों से भारत में एक प्रसिद्ध हनीमून स्थल है। कर्नाटक में कुछ बेहतरीन हनीमून स्थल हैं:
1. कूर्ग
2. बेंगलुरु
3. ऊटी
4. वायनाड
5. हम्पी
6. उडुपी
7. गोकर्ण

कर्नाटक में कौन सा मंदिर प्रसिद्ध है?

कर्नाटक का प्रसिद्ध शहर कौन सा है?

बैंगलोर राजधानी और बैंगलोर के सबसे प्रसिद्ध शहरों में से एक है और इसे कर्नाटक के प्रमुख आईटी केंद्र के रूप में जाना जाता है।

कर्नाटक किस लिए प्रसिद्ध है?

कर्नाटक सुंदर वास्तुकला और हस्तशिल्प के रूप में प्राचीन शिल्प कौशल की झलक देने के लिए जाना जाता है। राज्य के प्रसिद्ध वास्तुशिल्प स्थानों में से एक मैसूर पैलेस है।

कर्नाटक का सबसे ऊँचा हिल स्टेशन कौन सा है?

चिकमगलूर सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है जो 3,400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जहां से यागाची नदी का उद्गम होता है।

कर्नाटक का पुराना नाम क्या है?

कर्नाटक को 1973 तक 'मैसूर राज्य' कहा जाता था जिसके बाद इसका नाम बदलकर वर्तमान नाम कर दिया गया।

Category: Karnataka, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month