Written by

देश के सबसे प्रतिष्ठित पर्यटक आकर्षणों में से कुछ का घर, महाराष्ट्र राज्य में हर चीज़ का थोड़ा सा अनुभव किया जा सकता है। ग्रीष्मकाल विभिन्न स्थानों की खोज के लिए सबसे उपयुक्त समय है और महाराष्ट्र में आपकी छुट्टियाँ बिताना निश्चित रूप से असाधारण होगा! जब आप किसी अज्ञात स्थान पर जा रहे हों तो आपकी आकर्षक यात्रा के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शिका आवश्यक है। यहां आपके लिए एक आदर्श मार्गदर्शिका है जिसमें आपकी रिक्तियों के बारे में सभी विवरण हैं। नरम रेत वाले समुद्र तटों से लेकर हरे-भरे पहाड़ों और महानगरीय शहरों तक, गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की जगहें जिनका गाइड में उल्लेख किया गया है, पूरी तरह से मनोरंजन, रोमांच, आश्चर्य और अच्छी भावनाओं से भरपूर हैं।

2024 की 22 गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें

तो, क्या आप गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की जगहें की तलाश कर रहे हैं? परिवार के साथ बाहर घूमने का यह वाकई एक अच्छा समय हो सकता है। सबसे प्रतिष्ठित पर्यटक आकर्षणों में से एक, महाराष्ट्र व्यस्त जीवन से बड़ी राहत प्रदान करता है। खैर, नीचे बताई गई कुछ जगहें निश्चित रूप से आपको रोमांचित कर देंगी। यह जानने के लिए एक नज़र डालें कि इस देश में आपका क्या इंतजार है!

1. मालवन

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक मालवन है

Image Source: Shutterstock

अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों, विशाल बैकवाटर और पृष्ठभूमि में प्राचीन किलों के साथ आपके लिए एक सुंदर कैनवास चित्रित करते हुए, मालवन वास्तव में दोस्तों के साथ महाराष्ट्र में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। राज्य में सबसे प्रसिद्ध मछली पकड़ने के बंदरगाह के रूप में प्रसिद्ध, मालवन महाराष्ट्र में मार्च में कुछ गोपनीयता, शानदार सूर्यास्त और साहसिक जलक्रीड़ाओं का आनंद लेने के लिए घूमने की जगहों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर के अंत से मई के मध्य तक
मालवन में प्रमुख आकर्षण: तारकरली बीच, मालवन बीच, निवटी बीच, रॉक गार्डन, देवबाग बीच, सिंधुदुर्ग किला, मालवन समुद्री अभयारण्य, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: कार्ली बैकवाटर में नौकायन, सुनामी द्वीप में स्कूबा डाइविंग और डॉल्फ़िन सफारी, तारकरली में स्नॉर्केलिंग, और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: मालवन कसाल से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस गंतव्य तक एनएच 17 के माध्यम से पुणे से कोल्हापुर होते हुए सबसे अच्छा पहुंचा जा सकता है
ठहरने के स्थान: सनशाइन होमस्टे मालवन, कोस्टल गैलेक्सी वुडेन होम्स, अथांग बीच रिज़ॉर्ट कॉटेज
निकटतम हवाई अड्डा: डाबोलिम हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कुडाल रेलवे स्टेशन

2. अंबोली

अंबोली गर्मियों में महाराष्ट्र में अवश्य घूमने जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

2260 फीट की ऊंचाई पर स्थित, अंबोली गर्मियों में महाराष्ट्र में अवश्य घूमने जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। पश्चिमी घाट की सह्याद्री पहाड़ियों पर स्थित, अंबोली सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए आराम करने और तरोताजा होने के लिए महाराष्ट्र में ठंडी जगहों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से सितंबर
प्रमुख आकर्षण: अंबोली फॉल्स, शिरगांवकर पॉइंट, माधवगढ़ किला, नंगर्ता फॉल्स और सनसेट पॉइंट।
करने के लिए काम: दुर्ग ढाकोबा ट्रेक, रॉक क्लाइंबिंग, बर्ड-वॉचिंग, कैंपिंग और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: गोवा का डाबोलिम हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो अंबोली से लगभग 113 किलोमीटर दूर स्थित है। सावंतवाड़ी निकटतम रेलवे स्टेशन है जो अंबोली से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
ठहरने के स्थान: डार्क फ़ॉरेस्ट रिट्रीट, गारावा रिज़ॉर्ट, वामूज़ ग्रीन वैली
निकटतम हवाई अड्डा: डाबोलिम हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: मदुरे रेलवे स्टेशन

3. काशिद

काशिद गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र के उत्तरी कोंकण क्षेत्र के किनारे बसा एक अनोखा छोटा सा समुद्र तट शहर, काशीद गर्मियों के दौरान महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। अपने सफेद रेत वाले समुद्र तटों, साफ नीले समुद्रों और घने जंगलों वाले पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध, काशिद एक उपयुक्त स्थान है जहां इस गर्मी में समुद्र तट के सभी पर्यटकों को अवश्य जाना चाहिए।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
प्रमुख आकर्षण: काशिद बीच, मुरुद जंजीरा किला, कोरलाई किला, रेवदंडा बीच और किला, और फंसाड पक्षी अभयारण्य।
करने के लिए काम: काशिद समुद्र तट पर कैम्पिंग, फांसाड तक ट्रेक, मुरुद जंजीरा के पास स्कूबा डाइविंग, काशिद में केले की नाव की सवारी, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई पट्टी छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो लगभग 140 किलोमीटर दूर है। निकटतम रेलवे स्टेशन रोहा है जो काशिद से लगभग 122 किलोमीटर दूर है
ठहरने के स्थान: क्लाउड 9 हिल्स रिज़ॉर्ट, ज़ारा हॉलिडे रिज़ॉर्ट, अपर डेक रिज़ॉर्ट
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: रोहा रेलवे स्टेशन

4. लोनावला

लोनावाला न केवल गर्मियों में महाराष्ट्र में सबसे अच्छे पिकनिक स्थल के रूप में कार्य करता है

Image Source: Shutterstock

यदि आप गर्मियों में महाराष्ट्र में सबसे ठंडी जगह की तलाश में हैं, तो लोनावाला न केवल गर्मियों में महाराष्ट्र में सबसे अच्छे पिकनिक स्थल के रूप में कार्य करता है, बल्कि उन सभी लोगों के लिए मुंबई के पास सबसे अच्छे पिकनिक स्थलों में से एक है, जो शहरी जीवन की अव्यवस्था से बचना चाहते हैं। अपने झरनों और सुखदायक हरियाली के लिए प्रसिद्ध, अपनी गर्मी की छुट्टियों के दौरान मौज-मस्ती के लिए लोनावला जाएँ। यह महाराष्ट्र में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी ठंडी जगहों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
प्रमुख आकर्षण: टाइगर लीप, लोनावाला झील, राजमाची वन्यजीव अभयारण्य, कोरेगढ़ किला, अमृतांजन प्वाइंट, भाजा गुफाएं, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: दर्शनीय स्थलों की यात्रा और कैंपिंग का आनंद लें, ड्यूक नोज़ तक ट्रैकिंग, कोरेगड तक ट्रैकिंग, राजमाची और कोंडाने गुफाओं तक ट्रैकिंग, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: लोहेगांव हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो लोनावाला से लगभग 71 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लोनावला नियमित ट्रेनों के माध्यम से भारत के अन्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
ठहरने के स्थान: होटल वुडलैंड, फेयरफील्ड बाय मैरियट पुणे खराडी, रेजीडेंसी सरोवर पोर्टिको
निकटतम हवाई अड्डा: पुणे हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: लोनावाला रेलवे स्टेशन

5. खंडाला

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक खंडाला है

Image Source: Shutterstock

उपर्युक्त लोनावाला से केवल 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, खंडाला भी एक आश्चर्यजनक स्थान है जब मई में महाराष्ट्र में घूमने की जगहों की बात आती है। गर्मियों के दौरान सुखद जलवायु का आनंद लेते हुए, खंडाला की प्राकृतिक सुंदरता इसे महाराष्ट्र में सबसे अच्छी गर्मियों की छुट्टियों के स्थानों में से एक बनाती है और इस प्रकृति के चमत्कार में आपकी छुट्टियां बिताना उचित होगा।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
प्रमुख आकर्षण: राजमाची किला, लोहागढ़ किला, बेडसे गुफाएं, विसापुर किला, कुने झरने, बुशी बांध और शूटिंग प्वाइंट।
करने के लिए काम: खंडाला में ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, कैविंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, कामशेत में पैराग्लाइडिंग और बहुत कुछ का आनंद लें।
कैसे पहुंचें: लगभग 66 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, पुणे का घरेलू हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। खंडाला को अन्य शहरों से जोड़ने वाला निकटतम रेलवे स्टेशन लोनावाला रेलवे स्टेशन है
ठहरने के स्थान: ट्रीबो ट्रेंड इंद्रलोक इन, ट्रीबो ट्रेंड फाइव एलिमेंट्स, फैबहोटल लैक्मे एक्जीक्यूटिव एफसी रोड
निकटतम हवाई अड्डा: पुणे हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: लोनावाला रेलवे स्टेशन

6. महाबलेश्वर

महाबलेश्वर गर्मियों में घूमने के लिए एक और जगह है जो सभी प्रेमी पक्षियों के लिए एक रोमांटिक छुट्टी भी है

Image Source: Shutterstock

सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला में स्थित, महाबलेश्वर गर्मियों में घूमने के लिए एक और जगह है जो सभी प्रेमी पक्षियों के लिए एक रोमांटिक छुट्टी भी है। एक समय बंबई की ग्रीष्मकालीन राजधानी रहे महाबलेश्वर में घूमने लायक शांत और मनमोहक जगहें किसी जादू से कम नहीं हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
प्रमुख आकर्षण: महाबलेश्वर मंदिर, मोरारजी कैसल, वेन्ना झील, प्रतापगढ़, मैप्रो गार्डन, तपोला, लिंगमाला फॉल्स, लॉडविक पॉइंट, एलिफेंट हेड पॉइंट और कई अन्य।
करने के लिए काम: विल्सन प्वाइंट पर जादुई सूर्योदय देखें, महाबलेश्वर हिल स्टेशन पर माउंटेन बाइकिंग, तपोला से बामनोली द्वीप तक नौकायन, रॉक क्लाइम्बिंग, घुड़सवारी, ट्रैकिंग और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पुणे का है जो सिर्फ 120 किलोमीटर दूर स्थित है। वाथर निकटतम रेलवे स्टेशन है जो सिर्फ 60 किलोमीटर दूर स्थित है। वाशी, दादर पूर्व या सायन से स्थानीय बसें लें और केवल 5 से 6 घंटे में महाबलेश्वर पहुंचें
ठहरने के स्थान: मिराया होटल, होटल रेनफॉरेस्ट, होटल अशोक
निकटतम हवाई अड्डा: पुणे हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पुणे रेलवे स्टेशन

7. अलीबाग

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक अलीबाग है

Image Source: Shutterstock

यदि आप भारत के मेट्रो शहरों, विशेषकर मुंबई की हलचल से दूर जाना चाहते हैं, तो अप्रैल में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक अलीबाग जाएँ। एक शांत और शांतिपूर्ण शहर, अलीबाग कुछ बेहतरीन समुद्र तटों का घर है, जो इसे गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की जगहें में से एक बनाता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
अलीबाग में प्रमुख आकर्षण: अलीबाग बीच, नागांव बीच, कोलाबा किला, अक्षी बीच, कनकेश्वर वन, वर्सोली बीच, मांडवा बीच और भी बहुत कुछ।
करने के लिए काम: रेवदंडा समुद्र तट पर कैंपिंग का आनंद लें, सागरगढ़ तक ट्रेक करें, जेट स्की, ऊबड़-खाबड़ सवारी और नागांव में केले की नाव की सवारी, अक्षी समुद्र तट पर पक्षियों को देखना और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अलीबाग का निकटतम हवाई अड्डा है जो 140 किलोमीटर दूर है। मुंबई से चलने वाली कई स्थानीय बसों के माध्यम से भी दो घंटे में अलीबाग पहुंचा जा सकता है
ठहरने के स्थान: एकोस्टे सी ब्रीज़ विला, रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट एंड स्पा, होटल रविकिरण
निकटतम हवाई अड्डा: मुंबई हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: रोहा रेलवे स्टेशन

8. माथेरान

भारत में सबसे छोटा हिल स्टेशन होने के बावजूद, जब गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की जगहें की बात आती है, तो माथेरान के पास बहुत कुछ है

Image Source: Shutterstock

भारत में सबसे छोटा हिल स्टेशन होने के बावजूद, जब गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की जगहें की बात आती है, तो माथेरान के पास बहुत कुछ है। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित, माथेरान अपने हरे-भरे और जंगली मार्गों के साथ साहसिक प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन करता है, जो वन्य जीवन से समृद्ध हैं और ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए सर्वोत्तम हैं। यह महाराष्ट्र के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है जिसे आपको अपनी अगली यात्रा पर अवश्य देखना चाहिए।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से जून
प्रमुख आकर्षण: पैनोरमा पॉइंट, इको पॉइंट, वन ट्री हिल पॉइंट, चार्लोट लेक, अलेक्जेंडर पॉइंट, प्रबल किला और हनीमून हिल।
करने के लिए काम: गारबेट पठार के माध्यम से ट्रेक, हनीमून पॉइंट से लुइसा पॉइंट तक घाटी पार करना, प्रकृति में घूमना और माथेरान में स्थानीय खरीदारी, और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: नेरल से टॉय ट्रेन लें और टेढ़ी-मेढ़ी सवारी का आनंद लें, जिसके माध्यम से आप केवल दो घंटों में माथेरान पहुंच सकते हैं। कोई भी नेरल से माथेरान तक ड्राइव कर सकता है और 30 मिनट के भीतर पहुंच सकता है
ठहरने के स्थान: फॉर्च्यून पार्क लेक सिटी, द बाइके सूरज प्लाजा, रॉयल ट्यूलिप नवी मुंबई
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: नेरल रेलवे स्टेशन

9. पंचगनी

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक पंचगनी है

Image Source: Shutterstock

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि पंचगनी महाराष्ट्र राज्य में पैराग्लाइडिंग के मुख्यालय के रूप में प्रसिद्ध है। शाब्दिक रूप से पांच पहाड़ियों की भूमि में अनुवादित, पंचगनी एक बेहतरीन ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और अछूते वातावरण के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह निश्चित रूप से गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है, जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
प्रमुख आकर्षण: टेबल लैंड, मैप्रो फार्म, सिडनी प्वाइंट, लिंगमाला फॉल्स, केट्स प्वाइंट, आर्थर सीट, धोम बांध, भीलर झरने और एलिफेंट हेड प्वाइंट।
करने के लिए काम: पंचगनी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें, राजपुरी गुफाओं के पास पैदल यात्रा करें, ट्रैकिंग और साइकिल चलाने का आनंद लें, हस्तशिल्प की खरीदारी करें और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: पुणे हवाई अड्डे से उड़ान द्वारा पंचगनी पहुंचा जा सकता है जो 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। निकटतम रेलवे स्टेशन भी पुणे का है
ठहरने के स्थान: पंचगनी कॉटेज, ग्रीनवुड कॉटेज, सिल्वर ओक विला
निकटतम हवाई अड्डा: पुणे हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: जरांदेश्वर रेलवे स्टेशन

10. रत्नागिरी

रत्नागिरी गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अरब सागर के तट पर स्थित, रत्नागिरी गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है। आरामदायक छुट्टियाँ बिताने के लिए महाराष्ट्र के लोकप्रिय स्थलों में से एक होने के नाते, किसी को भी महाराष्ट्र की अपनी अगली यात्रा पर रत्नागिरी में आकर्षक समुद्र तटों का पता लगाना चाहिए।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल
प्रमुख आकर्षण: रत्नागिरी किला, भट्टे बीच, थिबॉ पैलेस, भगवती मंदिर, मांडवी बीच, और भी बहुत कुछ
करने के लिए काम: रत्नादुर्ग किले का अन्वेषण करें, रत्नागिरी समुद्री मछली संग्रहालय देखें, कडेलोट प्वाइंट तक पैदल यात्रा करें, बासनी झील की यात्रा करें और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: रत्नागिरी तक फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। जबकि मुंबई रत्नागिरी से निकटतम हवाई पट्टी और रेलवे स्टेशन है, कोई गोवा से रत्नागिरी भी जा सकता है जो सिर्फ 188 किमी दूर है
ठहरने के स्थान: होटल सी फैन्स, शुभम हरनाई होलिडेज, सिरनाइक्स ओशन
निकटतम हवाई अड्डा: मुंबई हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: भोके रेलवे स्टेशन

11. हरिहरेश्वर

हरिहरेश्र्वर गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

स्थानीय लोगों द्वारा एक लोकप्रिय समुद्र तट गंतव्य के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान आसपास के क्षेत्र में हरिहरेश्वर के प्रसिद्ध मंदिर से कम नहीं है। इस क्षेत्र की रक्षा करने वाली राजसी चार पहाड़ियाँ न केवल इस जगह के शांत वातावरण में और अधिक आकर्षण जोड़ती हैं, बल्कि शहर के माध्यम से सावित्री नदी और समुद्र तट के आसपास घने जंगल भी हैं जो इसे आराम करने के लिए एक आदर्श अवकाश स्थान बनाते हैं। यह महाराष्ट्र के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
हरिहरेश्वर में प्रमुख आकर्षण: हरिहरेश्वर समुद्र तट, कालभैरव मंदिर, और बागमंडला
करने के लिए काम: दिवेगर बीच पर समुद्र तट की सैर के लिए जाएं या हरिहरेश्वर के जीवंत बाजारों में एक असाधारण खरीदारी अनुभव का आनंद लें।
कैसे पहुंचें: आप मुंबई के निकटतम हवाई अड्डे से कैब ले सकते हैं और निकटतम रेलवे स्टेशन मनगांव है।
ठहरने के स्थान: ट्रैंक्विल बीच रिज़ॉर्ट, समर्थ निवास, मिस्टी वुड्स इको कॉटेज
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: मानगांव रेलवे स्टेशन

12. मालशेज घाट

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में गिना जाता है

Image Source: Shutterstock

राजसी पहाड़ों, शांत झरनों और कई मनमोहक झीलों के बीच खूबसूरती से बसा, मालशेज घाट जिसे आप वास्तविक प्रकृति का स्वर्ग कहते हैं। पुणे, मुंबई और ठाणे से एक आदर्श सप्ताहांत छुट्टी के लिए स्थानीय लोगों के बीच प्रसिद्ध, यह स्थान ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है, यही कारण है कि इसे गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में गिना जाता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से मार्च
प्रमुख आकर्षण: पिंपलगांव जोगल बांध, और मालशेज झरना
करने के लिए काम: हरिश्चंद्रगढ़ किले के चारों ओर ट्रेक करें, मालशेज घाट की सड़कों पर खरीदारी करें या सुखदायक अनुभव के लिए बस अजोबा हिल किले की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: जबकि निकटतम हवाई अड्डा पुणे है, जहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं, निकटतम रेलवे स्टेशन कल्याण है जो शहर से मात्र 85 किलोमीटर दूर है।
ठहरने के स्थान: साज बाय द लेक, जंडियाल फार्म हाउस
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कल्याण रेलवे स्टेशन

13. तोरणमल

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक तोरणमल है

Image Source: Shutterstock

तोरणमल गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। इस स्थान का नाम ‘तरोना’ शब्द से लिया गया है, जो क्षेत्र के आदिवासियों द्वारा पूजी जाने वाली देवी है। प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श, यह गर्मियों में महाराष्ट्र का सबसे अच्छा हिल स्टेशन है। तोरणमल में कई खूबसूरत झीलें, कम खोजी गई गुफाएं और दृश्य बिंदु हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
प्रमुख आकर्षण: लोटस लेक, आवासाबरी पॉइंट, यशवन्त झील, सीता खाई, खड़की पॉइंट और मच्छिन्द्रनाथ गुफा तोरणमल में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान हैं।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल, पिकनिक
कैसे पहुंचें: नंदुरबार और अलीराजपुर तोरणमल के निकटतम रेलवे स्टेशन हैं
निकटतम हवाई अड्डा: सूरत हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: नंदुरबार रेलवे स्टेशन

14. जवाहर

जवाहर ठाणे जिले में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

जवाहर ठाणे जिले में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है। गर्मियों में परिवार या जोड़े की छुट्टियों के लिए यह महाराष्ट्र के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। नैसर्गिक सुंदरता से भरपूर, जव्हार एक हरा-भरा स्वर्ग है। यहां आश्चर्यजनक सूर्यास्त, खूबसूरत महल और झरने देखने के लिए जगहें हैं। जय विलास पैलेस, अतीत का एक वास्तुशिल्प आश्चर्य, जौहर दर्शनीय स्थलों में से एक प्रमुख आकर्षण है। यह महाराष्ट्र के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है जो देखने लायक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
प्रमुख आकर्षण: दबडाबा फॉल्स, जय विलास पैलेस, हनुमान पॉइंट, सनसेट पॉइंट और शिरपामल
करने के लिए काम: पर्यटन यात्रा, प्रकृति की सैर, सूर्यास्त देखना
कैसे पहुंचें: जव्हार से निकटतम रेलवे स्टेशन नासिक है
निकटतम हवाई अड्डा: नासिक हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: इगतपुरी रेलवे स्टेशन

15. नासिक

नासिक गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

नासिक गोदावरी नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन पवित्र शहर है। यह शहर हिंदू पौराणिक ग्रंथ रामायण से जुड़ा है। नासिक कई मंदिरों और तीर्थस्थलों का घर है और देश के विभिन्न हिस्सों से भक्त और यात्री यहाँ आते हैं। शहर के मंदिरों में पारंपरिक और विस्तृत वास्तुकला है। शहर में कई घाट हैं जो इसे महाराष्ट्र में गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक बनाते हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से दिसंबर और फरवरी और मार्च
नासिक में प्रमुख आकर्षण: रामकुंड, यॉर्क वाइनरी, सोमा वाइन विलेज, चंदन, सीता गुम्फा और काला राम मंदिर
नासिक में करने के लिए चीजें: सुला वाइनयार्ड्स में वाइन टूर पर जाएं, मंदिर के दर्शन, घाटों में स्नान
कैसे पहुंचें: नासिक रेलवे स्टेशन देश के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है
ठहरने के स्थान: जिंजर होटल, द गेटवे होटल, पंचवटी होटल
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: नासिक रोड रेलवे स्टेशन

16. ताडोबा

महाराष्ट्र में शीर्ष ग्रीष्मकालीन स्थलों की सूची में एक और स्थान ताडोबा है

Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र में शीर्ष ग्रीष्मकालीन स्थलों की सूची में एक और स्थान ताडोबा है जो अपने अंधारी टाइगर रिजर्व के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान चंद्रपुर जिले में स्थित है और यह सबसे बड़े और सबसे पुराने अभ्यारण्यों में से एक है। इसलिए, यदि आप पशु प्रेमी हैं तो आपको अपनी छुट्टियों में ताडोबा अवश्य जाना चाहिए।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-मई
प्रमुख आकर्षण: ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान, खोसला झील और एराई बांध
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, सफारी और दर्शनीय स्थल
कैसे पहुंचें: ताडोबा के आसपास स्थित निकटतम स्टेशन चंद्रपुर है जो लगभग 59 किलोमीटर दूर है। वहां से टैक्सी लेकर गंतव्य तक पहुंचा जा सकता है।
ठहरने के स्थान: ताडोबा होमस्टे कॉटेज, स्वसारा जंगल लॉज, ताडोबा टाइगर किंग रिज़ॉर्ट
निकटतम हवाई अड्डा: नागपुर हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: चंद्रपुर रेलवे स्टेशन

17. चिखलदरा

चिखलदरा गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप महाराष्ट्र में गर्मियों की छुट्टियों के लिए जगह तलाश रहे हैं तो चिखलदरा को एक विकल्प के रूप में मानें। यह स्थान सबसे सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है और वन्य जीवन को भी देखने का मौका देता है। इसके अलावा, यह अपने कॉफी बागानों के लिए भी प्रसिद्ध है, यही कारण है कि चिखलदरा कॉफी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। जैसे ही आप बागानों में अपना पैर रखते हैं, कॉफी की सुगंध आपके होश उड़ा देती है और आपको अचेत कर देती है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मई-जून (ठंडी शामें), जुलाई-सितंबर
प्रमुख आकर्षण: मोज़ारी पॉइंट, गविलघुर, और गोराघाट पॉइंट
करने के लिए काम: किलों की खोज और दर्शनीय स्थल
कैसे पहुंचें: आप अमरावती तक ट्रेन ले सकते हैं जहां से आपको चिखलदरा पहुंचने के लिए कैब किराए पर लेनी होगी।
ठहरने के स्थान: बालाजी गेस्ट हाउस, रिज़ॉर्ट शंकरमुनि, होटल हर्षवर्द्धन
निकटतम हवाई अड्डा: अकोला हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अचलपुर रेलवे स्टेशन

18. करनाला

महाराष्ट्र में सबसे ठंडी जगहों में से एक करनाला है

Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र में सबसे ठंडी जगहों में से एक करनाला है जो अपने हरे-भरे परिदृश्य और झरने के झरने के लिए प्रशंसित है। लंबे सप्ताहों और महीनों की कड़ी मेहनत के बाद आराम करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता व्यक्ति को स्वस्थ और मन को शांति देती है। आप सह्याद्रि पर्वतमाला पर मंडराते धुंध और बादलों के दृश्य से भी अपनी आंखों को प्रसन्न कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप करनाला पक्षी अभयारण्य में कुछ अद्भुत प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं, यही कारण है कि कई फोटोग्राफर इस स्थान पर आते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है, यह गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के रूप में सूचीबद्ध है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मई
प्रमुख आकर्षण: कर्नाला पक्षी अभयारण्य, कर्नाला किला और बड़ा लाल तम्बू
करने के लिए काम: फोटोग्राफी, ट्रैकिंग, अन्वेषण और दर्शनीय स्थल
कैसे पहुंचें: निकटतम स्टेशन पनवेल में है जहां से आप कैब लेकर गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।
ठहरने के स्थान: सैफ्रनस्टेज़ रिवररॉक, सैफ्रनस्टेज़ एमजे एस्टेट
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: रसायनी रेलवे स्टेशन

19. कोरोली

कोरोली गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप मार्च में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश में हैं, तो नासिक सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है, जिसे कोरोली नाम से जाना जाता है। विशाल सह्याद्रि पर्वतमाला में लिपटा कोरोली महाराष्ट्र में एक खूबसूरत जगह है जिसे देखना नहीं भूलें। इस जगह को देखने से आपकी इंद्रियां पुनर्जीवित हो जाएंगी और आपका मन शांत हो जाएगा, जिससे आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा। प्रकृति की गोद में आराम करने के लिए यह महाराष्ट्र में सबसे अच्छे ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी-जून
प्रमुख आकर्षण: वैतरणा बांध, वैतरणा बैकवाटर्स और अंजनेरी
करने योग्य काम: तैराकी, नौकायन, घुड़सवारी और ट्रैकिंग
कैसे पहुंचें: कोरोली इगतपुरी रेलवे स्टेशन से सिर्फ 40 मिनट की दूरी पर है जहां से आप गंतव्य तक पहुंचने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: बिमल फार्म हाउस स्टे, नेचर व्यू पार्क, हिल व्यू रिज़ॉर्ट, एमटीडीसी रिज़ॉर्ट
निकटतम हवाई अड्डा: शिरडी हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पाडली रेलवे स्टेशन

20. मुंबई

मुंबई गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें है

Image Source: Shutterstock

गेटवे ऑफ इंडिया गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है
महाराष्ट्र की जीवंत राजधानी मुंबई, पुरानी दुनिया के आकर्षण और हलचल भरे शहरी जीवन के उत्कृष्ट मिश्रण के लिए जानी जाती है। कई प्रतिष्ठित पर्यटक आकर्षणों का घर, सपनों का शहर निश्चित रूप से भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गर्मियां तुलनात्मक रूप से आर्द्र होती हैं, हालांकि मुंबई में रोमांचकारी अनुभव साल भर आनंददायक होते हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
प्रमुख आकर्षण: गेटवे ऑफ इंडिया, सिद्धि विनायक मंदिर
करने के लिए काम: शहर के अनूठे माहौल का आनंद लें, पर्यटक आकर्षणों की यात्रा करें, स्थानीय भोजन का आनंद लें, प्रमुख मंदिरों के दर्शन करें
कैसे पहुंचें: मुंबई रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आसानी से पहुंचा जा सकता है।
ठहरने के स्थान: ताज महल पैलेस, फोर सीजन्स होटल, जिंजर मुंबई
निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: मुंबई रेलवे स्टेशन

21. पुणे

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें में से एक पुणे है

Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र का दूसरा सबसे लोकप्रिय शहर, पुणे अपने आरामदायक माहौल के लिए जाना जाता है। यह उभरता हुआ आईटी हब एक सांस्कृतिक केंद्र भी है और राज्य का सबसे बड़ा शहर होने के नाते, कई दिलचस्प अनुभव प्रदान करता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
प्रमुख आकर्षण: शनिवार वाड़ा, आगा खान पैलेस, सिंहगढ़ किला
करने के लिए काम: दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं, प्रमुख मंदिरों के दर्शन करें, शहर के चारों ओर एक ताज़ा छुट्टी की योजना बनाएं
कैसे पहुंचें: पुणे रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आसानी से पहुंचा जा सकता है।
ठहरने के स्थान: रेडिसन ब्लू होटल पुणे खराड़ी, नोवोटेल पुणे नगर रोड, फोर पॉइंट्स बाय शेरेटन, हयात पुणे
निकटतम हवाई अड्डा: पुणे हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पुणे रेलवे स्टेशन

22. इगतपुरी

इगतपुरी गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के की जगहें है

Image Source: Shutterstock

इगतपुरी पश्चिमी घाट के मध्य में स्थित है और सह्याद्रि पर्वतमाला की सबसे ऊंची श्रृंखला से घिरा हुआ है, यह स्थान प्रकृति प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव प्रदान करता है। इगतपुरी का शांत वातावरण निश्चित रूप से देखने लायक है। यह महाराष्ट्र में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से मार्च
प्रमुख आकर्षण: धम्म गिरी विपश्यना ध्यान केंद्र, विहिगांव फॉल्स
करने के लिए काम: इगतपुरी जल खेलों में शामिल हों, कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए जाएं
कैसे पहुंचें: यह स्थान रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यदि आप महाराष्ट्र से यात्रा कर रहे हैं तो आप कैब या टैक्सी ले सकते हैं। अगर आप दूर हैं तो आप इगतपुरी के लिए ट्रेन भी पकड़ सकते हैं।
ठहरने के स्थान: रेनफॉरेस्ट रिज़ॉर्ट और स्पा, ट्रॉपिकल रिट्रीट लक्ज़री स्पा और रिज़ॉर्ट, मैंगो गेस्ट हाउस
निकटतम हवाई अड्डा: नागपुर हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: इगतपुरी रेलवे स्टेशन

क्या आप पहले से ही अपनी अगली आकर्षक छुट्टियों के लिए उत्साहित हैं? अब और इंतज़ार मत करो. पैक हो जाएं, ट्रैवलट्रायंगल के साथ महाराष्ट्र की यात्रा बुक करें और अब तक की सबसे अच्छी छुट्टियों के साथ अपनी गर्मियों का आनंद लें! सुनिश्चित करें कि आप कुछ अतिरिक्त कपड़े पैक कर लें, यदि इन शांत स्थानों पर आपका मन बदल जाता है, और आप गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए इन स्थानों की खोज करते समय अपने प्रवास को बढ़ाने का निर्णय लेते हैं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गर्मियों में महाराष्ट्र के पास घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

हालाँकि ऊपर बताई गई सभी जगहें गर्मियों के लिए बेहतरीन जगहें हैं, लोनावाला और अलीबाग गर्मियों में महाराष्ट्र के पास घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगहें हैं। महाराष्ट्र में अन्य ग्रीष्मकालीन गंतव्य इगतपुरी, कोलाड आदि हैं।

जुलाई में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

जुलाई के महीने में महाराष्ट्र में घूमने के लिए कई जगहें हैं। जुलाई में महाराष्ट्र में घूमने के लिए अंबोली और इगतपुरी सबसे अच्छी जगह हैं।

महाराष्ट्र घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

महाराष्ट्र की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय महाराष्ट्र की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है। जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान, लोनावाला जैसे हिल स्टेशनों की यात्रा करने की सलाह दी जाती है।

गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी हैं?

गर्मियों में महाराष्ट्र में अनुभव करने के लिए कई ताज़ा स्थान हैं। गर्मियों में महाराष्ट्र में घूमने के लिए खंडाला, महाबलेश्वर और पंचगनी कुछ खूबसूरत जगहें हैं।

क्या गर्मियों में महाबलेश्वर घूमने लायक है?

मार्च से जून के महीने तक, महाबलेश्वर में मध्यम तापमान का अनुभव होता है। यह पारिवारिक यात्राओं के लिए अच्छा समय है क्योंकि तब बाहरी रोमांच की संभावना है।

गर्मियों में महाराष्ट्र में मौसम कैसा होता है?

गर्मी के मौसम में मौसम थोड़ा गर्म होता है क्योंकि तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है लेकिन महाराष्ट्र में हिल स्टेशनों और ठंडी जगहों का पता लगाने के लिए यह बिल्कुल उपयुक्त है। महाराष्ट्र के हिल स्टेशनों पर गर्मियों के दौरान मौसम मध्यम रहता है।

क्या महाराष्ट्र में गर्मियों में घूमने के लिए कोई प्राकृतिक स्थान है?

हां, महाराष्ट्र में घूमने के लिए प्राकृतिक स्थानों की कोई कमी नहीं है और उनमें से कुछ हैं कोरोली, चिखलदरा और करनाला। महाराष्ट्र में इगतपुरी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है।

क्या महाराष्ट्र में गर्मियों में ताडोबा घूमने लायक है?

यदि आप पशु प्रेमी हैं तो इस मौसम में ताडोबा घूमने लायक है क्योंकि आप बाघों को उनके प्राकृतिक आवास में घूमते हुए देख सकते हैं। यह स्थान कई ताज़ा विश्राम स्थल भी प्रदान करता है।

अब महाराष्ट्र में सबसे ठंडी जगह कौन सी है?

फिलहाल, महाराष्ट्र में सबसे ठंडी जगह महाबलेश्वर है। पश्चिमी घाट में स्थित, महाबलेश्वर में पूरे वर्ष अपेक्षाकृत ठंडी जलवायु रहती है। वर्तमान सीज़न के दौरान, यहां सुखद तापमान का अनुभव होता है, जिससे यह महाराष्ट्र में गर्मी से राहत चाहने वाले यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय हिल स्टेशन गंतव्य बन जाता है।

और पढ़ें:-

Category: India, Maharashta, Places To Visit, Summer

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month