Written by

फारस की खाड़ी पर रेतीले अरब रेगिस्तान के ऊपर बना एक शानदार महानगरीय शहर, दुबई पर्यटकों के लिए स्वर्ग है। अपनी विशाल गगनचुंबी इमारतों, पुरानी दुनिया के आकर्षण, खूबसूरत बाजारों और अत्यधिक तापमान के कारण इसे उत्कृष्टता के शहर के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया के सबसे ऊंचे टॉवर, द्वीपों के सबसे बड़े मानव निर्मित द्वीपसमूह, सबसे ऊंचे होटल, दुनिया का सबसे बड़ा ‘प्रदर्शनकारी’ फव्वारा आदि का भी घर है, जो साल भर दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करता है। इसलिए, यदि दुबई आपकी अगली छुट्टी गंतव्य है, तो अपनी छुट्टियों के दौरान मुसीबत में पड़ने से बचने के लिए दुबई में न करने लायक चीज़ें पर ध्यान दें।

2024 में 15 दुबई में न करने लायक चीज़ें

इस सारी चकाचौंध के पीछे वास्तव में एक रूढ़िवादी शहर है जो अपने धर्म और संस्कृति को बहुत गंभीरता से लेता है। बाहर निकलने से पहले, दुबई में क्या नहीं करना चाहिए इसकी सूची देख लें।

1. किसी का अभिवादन करने के लिए अपने बाएं हाथ का प्रयोग न करें

किसी का अभिवादन करने के लिए अपने बाएं हाथ का प्रयोग न करना दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक है

Image Credit: Sarbaze naja for Wikimedia Commons

जब आप दुबई में हों तो आपको अपने हाथों का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। दुबई में आपको कभी भी खाने के लिए, किसी का अभिवादन करने के लिए, दरवाज़ा खोलने के लिए, और किसी को कुछ, विशेष रूप से खाद्य पदार्थ सौंपने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग नहीं करना चाहिए। तुम क्यों पूछ रहे हो? इसका कारण यह है कि दुबई, भारत आदि देशों में टॉयलेट पेपर, शौचालय और फ्लशिंग पानी के आगमन से पहले सफाई के लिए बाएं हाथ का उपयोग किया जाता था। इसलिए आज भी इसे अशुद्ध माना जाता है, चाहे आपका बायां हाथ कितना भी साफ क्यों न हो। हालाँकि, बाएं हाथ से पीना ठीक है। इसलिए, यदि आप बाएं हाथ के व्यक्ति हैं, तो आपको सार्वजनिक रूप से जितना संभव हो उतना उभयलिंगी बनने की कोशिश करनी चाहिए ताकि स्थानीय लोगों को ठेस न पहुंचे और आप उन्हें बुरी नजर से न देखें।

2. पीडीए में शामिल न हों

कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आप दुबई में नहीं कर सकते और पीडीए उनमें से एक है

Image Source: Shutterstock

कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आप दुबई में नहीं कर सकते और पीडीए उनमें से एक है। दुबई में, सार्वजनिक रूप से हाथ पकड़ना, गले लगाना और चुंबन करना सामाजिक रूप से अस्वीकार्य माना जाता है और यदि ऐसे कृत्यों में लिप्त पाए गए तो आपको जेल हो सकती है। कई विदेशी पहले ही इसका परिणाम भुगत चुके हैं। बैंडबाजे में शामिल न हों. यह दुबई में न करने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक मानी जाती है। आपको सार्वजनिक स्थानों पर तेज़ संगीत बजाने और नृत्य करने से भी बचना चाहिए। यह स्थानीय लोगों को अच्छा नहीं लगता। जब आप दुबई के पर्यटन स्थलों पर जा रहे हों तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

3. अनुचित तरीके से कपड़े न पहनें

दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक अनुचित तरीके से कपड़े न पहनें

Image Credit:
Imre Solt for Wikimedia Commons

दुबई में, महिलाओं से मॉल, बाज़ार, समुद्र तट, थिएटर, मस्जिद आदि सहित सार्वजनिक क्षेत्रों में शालीन कपड़े पहनने की अपेक्षा की जाती है। इसलिए, भले ही दुबई फैशनेबल कपड़ों का केंद्र है, लेकिन आपको छोटे, तंग, तंग कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर बहुत सारी त्वचा चमकती है। इसके अलावा, ढीले-ढाले कपड़े पहनने से आपको दुबई की गर्म और शुष्क जलवायु में आरामदायक रहने में मदद मिल सकती है। इसलिए, जब आप अपना बैग पैक करें, तो अपने साथ पर्याप्त ढीले और शालीन कपड़े रखें जो आपके हाथ, पैर और छाती को ढकें ताकि आप अवांछित ध्यान आकर्षित न करें, सार्वजनिक क्षेत्रों में अशोभनीय कपड़े पहनने पर जुर्माना न लगे और आप आराम से रह सकें। शहर भर में आपकी यात्राओं के दौरान।

4. सार्वजनिक रूप से गाली-गलौज न करें

दुबई में हों तो आपको अपनी भाषा को लेकर बेहद सावधान रहना चाहिए

Image Credit: RobinHiggins for Pixabay

जब आप दुबई में हों तो आपको अपनी भाषा को लेकर बेहद सावधान रहना चाहिए, खासकर जब आप सार्वजनिक स्थान पर हों या किसी स्थानीय व्यक्ति से बात कर रहे हों। अभद्र भाषा के प्रयोग पर नियंत्रण रखें और दुबई की अपनी यात्रा के दौरान सभी अपशब्दों, अपशब्दों और अभद्र भाषा को अपने तक ही सीमित रखें। इसके अलावा, ऐसी कोई भी टिप्पणी पारित करने से बचें जिसे इस्लाम या मुसलमानों के प्रति अपमानजनक माना जा सकता है। दुबई में इसे दंडनीय अपराध माना जाता है और इससे आपको सलाखों के पीछे जाना पड़ सकता है। और आप निश्चित रूप से अपनी छुट्टियाँ जेल में बिताना पसंद नहीं करेंगे!

5. बिना अनुमति के तस्वीरें न लें

बिना अनुमति के तस्वीरें न लें दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक है

Image Credit: WikimediaImages for Pixabay

दुबई में नहीं करने योग्य आवश्यक चीजें में से एक है बिना अनुमति के लोगों को स्नैप करना। दुबई प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह है और जब आप शहर में घूमेंगे तो यह आपको तस्वीरें लेने के लिए आकर्षित कर सकता है। हालाँकि, दुबई में तस्वीरें क्लिक करते समय आपको बेहद सतर्क रहना चाहिए क्योंकि लोगों के लिए विनम्रता और सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है और आपको बिना सहमति के लोगों की तस्वीरें लेने की अनुमति नहीं है, खासकर अगर वे महिलाएं और बच्चे हों। इसलिए, या तो छवियों को अपनी स्मृति में संग्रहीत करें या दृश्यों पर ध्यान केंद्रित करें।

6. अपनी सारी दवाएँ साथ न रखें

यूएई की नशीली दवाओं के खिलाफ बेहद सख्त नीति है, जिसका मतलब है कि दुबई में न ले जाने वाली चीजों में से एक है

Image Credit: Ranys for Pixabay

यूएई की नशीली दवाओं के खिलाफ बेहद सख्त नीति है, जिसका मतलब है कि दुबई में न ले जाने वाली चीजों में से एक निर्धारित दवाएं और अवैध दवाएं हैं। नहीं, आपकी चिंता-विरोधी दवाओं को भी अनुमति नहीं है! हवाई अड्डे हमेशा हाई अलर्ट पर रहते हैं और यदि आप नियम तोड़ते हैं और पकड़े जाते हैं, तो आपको चार साल तक की जेल हो सकती है। छुट्टियों के दौरान कोई सुंदर दृश्य नहीं है, इसलिए जिन दवाओं की अनुमति है और जिन्हें अपने साथ नहीं ले जाया जा सकता, उन्हें देखने के लिए यूएई की आधिकारिक वेबसाइट देखें। और अगर कोई दवा है जिसे आपको साथ ले जाना है तो उसका प्रिस्क्रिप्शन भी साथ ले जाना न भूलें।

7. रमज़ान के दौरान सार्वजनिक रूप से भोजन न करें

दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक रमज़ान के दौरान सार्वजनिक रूप से भोजन ना करना है

Image Credit: Viv Rolfe for Wikimedia Commons

यदि आप रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान दुबई जा रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि जब शहर में मुसलमान उपवास कर रहे होते हैं, तो दिन से शाम तक सार्वजनिक रूप से खाना, पीना और धूम्रपान करना मना होता है। नहीं, आप अपनी कार में नाश्ता भी नहीं कर सकते या सार्वजनिक रूप से गम भी नहीं चबा सकते। हालाँकि, आप अपने होटल के कमरे या रेस्तरां में आराम से खाना खा सकते हैं, जहाँ उन्होंने मेहमानों के खाने के लिए खाने की जगह को बिना किसी की नज़र में आए बंद कर दिया है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को खाने की अनुमति है लेकिन किसी को नाराज करने के लिए विवेक का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है।

8. गाड़ी चलाते समय हाथों से अभद्र इशारे न करें

दुबई में गाड़ी चलाते समय हाथों से अभद्र इशारे न करें

Image Credit: Pexels

यदि आप दुबई में हैं और रोमांच बढ़ाना चाहते हैं, तो शहर के चारों ओर एक स्पोर्ट्स कार चलाएं। दुबई में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप एक दिन के लिए स्पोर्ट्स कार किराए पर ले सकते हैं लेकिन आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। हालाँकि गाड़ी चलाते समय दूसरे ड्राइवर को संकेत देने और यह दिखाने के लिए कि आप अपने देश में किसी चीज़ से नाखुश हैं, अशिष्ट हाथ के इशारों का उपयोग करना ठीक हो सकता है, लेकिन दुबई में यह ठीक नहीं है। यदि गाड़ी चलाते समय किसी ने या किसी चीज़ ने आपको क्रोधित कर दिया है, तो आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए और उसे अपमानित करने के लिए किसी भी प्रकार के अपशब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए या हाथ से कोई अशिष्ट इशारा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं और आपकी छुट्टियां बर्बाद हो सकती हैं। दुबई में क्या नहीं करना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण में से एक है।

9. निषिद्ध वस्तुएँ न लाएँ

दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक निषिद्ध वस्तुएँ न लाएँ

Image Credit: luctheo for Pixabay

खैर, जब आप दुबई की यात्रा कर रहे हों तो पैकिंग करते समय आपको अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि देश में सभी वस्तुओं की अनुमति नहीं है। शुरुआत के लिए, यदि आप अपनी यात्रा के दौरान पढ़ना चाहते हैं, तो ऐसी किताबें ले जाने से बचें जिनमें महिलाओं की फैशन पत्रिकाओं सहित वयस्क सामग्री हो। इसके बाद, आपको इज़राइल में बने किसी भी उत्पाद को नहीं ले जाना चाहिए, और आपको बेकन या किसी भी पोर्क आइटम को ले जाने से बिल्कुल बचना चाहिए।

10. सार्वजनिक रूप से शाही परिवार का अनादर न करें

दुबई में सार्वजनिक रूप से शाही परिवार का अनादर न करें

Image Source: Shutterstock

किसी नए देश का दौरा करते समय आपके मन में कुछ राय विकसित होना स्वाभाविक है, और यदि आप पहली बार दुबई की यात्रा कर रहे हैं, तो संस्कृति, शाही परिवार, कानून, राजनीति, लोगों आदि के बारे में आपकी कुछ राय हो सकती है। हाँ , यह स्वाभाविक है लेकिन आपको सार्वजनिक रूप से उन पर खुलकर चर्चा नहीं करनी चाहिए। दुबई में सार्वजनिक रूप से शाही परिवार, राजनीति, संस्कृति, कानून और धर्म का खुलेआम मजाक उड़ाना, आलोचना करना या अपमान करना ठीक नहीं है। इसे बहुत गंभीरता से लिया जाता है, भले ही आप ऐसा नहीं कर रहे हों, और डिफॉल्टर को गंभीर रूप से दंडित किया जा सकता है।

11. लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर जाना न भूलें

लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर जाना न भूलें दुबई में न करने लायक चीज़ें है

Image Credit: Nepenthes for Wikimedia Commons

दुबई में देखने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं और जब आप वहां छुट्टियों पर हों तो अपने होटल के कमरे में सिमट कर न बैठे रहें। बाहर जाओ और अन्वेषण करो। बुर्ज खलीफा की यात्रा करें जो 2,716 फीट ऊंचा है और पेरिस में एफिल टॉवर से तीन गुना ऊंचा माना जाता है। यदि ऊंचाई आपको डराती नहीं है, तो ‘एट द टॉप’ बिंदु तक जाएं, जो दुनिया का सबसे ऊंचा अवलोकन डेक है और इसमें एक बाहरी छत भी है। आप 122वीं मंजिल पर स्थित रेस्तरां में नाश्ता भी कर सकते हैं, और 76वीं मंजिल पर बने पूल को भी देख सकते हैं, जिसे दुनिया का सबसे ऊंचा स्विमिंग पूल माना जाता है।

ऐतिहासिक करिश्मा और पुरानी शैली की इमारतों का आनंद लेने के लिए दुबई ओल्ड क्रीक पर जाएँ जो इस पुराने शहर की अरब वास्तुकला को दर्शाती हैं। आप अपने दिन को समाप्त करने के लिए शहर भर में या सूर्यास्त के दौरान लकड़ी के ढो की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं। आपको विभिन्न बाजारों, पारंपरिक अरब बाजारों का भी दौरा करना चाहिए जो सोना, मसाले, वस्त्र, इत्र और अन्य चीजें बेचते हैं। और अंत में, बाहर न निकलें रेगिस्तान की सफारी किए बिना दुबई। लाइव नृत्य और संगीत शो, ऊंट की सवारी, बारबेक्यू दावत आदि के साथ दिन के किसी भी समय अरब रेगिस्तान का आनंद लें।

12. यदि आप अविवाहित हैं तो किसी होटल में एक साथ न रुकें

दुबई में यदि आप अविवाहित हैं तो किसी होटल में एक साथ न रुकें

Image Credit: StockSnap for Pixabay

चाहे आप पूर्व या पश्चिम से यात्रा कर रहे हों, ध्यान रखें कि दुबई में बिना शादी किए किसी होटल में भी साथ रहना गैरकानूनी है। मात्र एक साथ रहने पर जेल, जुर्माना और निर्वासन हो सकता है। इसलिए, यदि आप दुबई में अपने होटल में चेक इन करते ही वापस जाने से बचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यदि आप उन अविवाहित जोड़ों में से एक हैं तो आप अलग-अलग होटलों में ठहरें। यह निश्चित रूप से दुबई में न करने योग्य चीजों की सूची में सबसे ऊपर है, इसलिए अनिवार्य रूप से इससे बचें!\

13. क्रॉस-ड्रेस न करें

दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक क्रॉस-ड्रेस न करें

Image Credit: Olgaozik for Pixabay

चूंकि दुबई समलैंगिकता के प्रति उतना खुला नहीं है, इसलिए यदि आप दुबई में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं और क्रॉस-ड्रेस करते हैं तो चीजें आपके पक्ष में नहीं हो सकती हैं। इस देश में अपने लिंग के अनुसार कपड़े पहनने का नियम है और इसके विरुद्ध जाने पर पुलिस द्वारा हिरासत में लिया जा सकता है। 2008 में, पुलिस ने इसी चीज़ के लिए लगभग 40 पर्यटकों को गिरफ्तार किया था। यह पर्यटकों के लिए दुबई के मुख्य नियमों में से एक है जिसका आपको पालन करना चाहिए!

14. सार्वजनिक स्थान पर शराब न पियें

सार्वजनिक स्थान पर शराब न पियें दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक है

Image Credit: Engin_Akyurt for Pixabay

चाहे आप सार्वजनिक रूप से बीयर की एक कैन पकड़ना चाहते हों और अगले पड़ाव तक अपनी पूरी यात्रा के दौरान इसे पीना चाहते हों या सार्वजनिक रूप से शराब पीते हुए अपने दोस्तों के साथ आराम करना चाहते हों, दुबई आपके लिए सही जगह नहीं है। सार्वजनिक स्थान पर नशे में रहना और सार्वजनिक रूप से शराब पीना, दोनों ही कानून द्वारा प्रतिबंधित हैं और इसका उल्लंघन करने पर आपको दंड और जेल की सजा होगी। सुनिश्चित करें कि आप दुबई में छुट्टियों के बेहतरीन अनुभव के लिए इससे बचें।

15. सार्वजनिक स्थान पर नृत्य न करें

दुबई में न करने लायक चीज़ें में से एक सार्वजनिक स्थान पर नृत्य न करें

Image Source: Pexels

मानो या न मानो, सार्वजनिक रूप से नृत्य करना उत्तेजक माना जाता है और यदि आप कुछ गंभीर जुर्माने से बचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लाइसेंस प्राप्त क्लबों में या अपने कमरे की चार दीवारों के भीतर नृत्य करें। यहां तक ​​कि दुबई में सार्वजनिक रूप से तेज़ संगीत सुनने पर भी प्रतिबंध है और दोषी पाए जाने पर भारी जुर्माना हो सकता है। खैर, एक पर्यटक के रूप में दुबई में क्या नहीं करना चाहिए? इसके बारे में इस सूची में अन्य चीजों की प्रतीक्षा न करें और किसी भी कानून को न तोड़ने के लिए अपनी सीमा के भीतर रहने का प्रयास करें।

निष्कर्ष के तौर पर, सभी नियमों को अपनी छुट्टियों की भावना को कम न करने दें। हम पर भरोसा करें, दुबई की यात्रा ! बॉन यात्रा! वास्तव में यह काफी मज़ेदार, उदार और आरामदायक शहर है जो अपने पर्यटकों का खुली बांहों से स्वागत करता है। आपको बस लोगों के धर्म, संस्कृति और कानूनों का सम्मान करना है और सीमा पार नहीं करनी है, और आप एक महान के लिए पूरी तरह तैयार हैं

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

दुबई में न करने लायक चीज़ें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दुबई में पर्यटकों के लिए क्या कानून हैं?

महिलाओं के लिए दुबई के नियमों में, ऐसे कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है जो हाथ और पैरों के ऊपरी हिस्से को ढकें और अंडरवियर दिखाई नहीं देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, स्विमवियर के संबंध में भी नियम हैं जैसे कि आप केवल समुद्र तटों पर ही पहने हुए स्विमिंग कॉस्ट्यूम पहन सकते हैं और क्रॉस-ड्रेसिंग दुबई में अवैध चीजों में से एक है जिससे आपको सख्ती से बचना चाहिए।

क्या दुबई में शॉर्ट्स पहनना ठीक है?

हाँ, आप दुबई में शॉर्ट्स पहन सकते हैं जब आप शहर से बाहर हों, मॉल जा रहे हों, और रेस्तरां में दोपहर का भोजन या रात का खाना खा रहे हों। कृपया सुनिश्चित करें कि यदि आप किसी धार्मिक/आध्यात्मिक स्थान पर जा रहे हैं, तो ऐसे कपड़े पहनें जो उस स्थान के लिए संवेदनशील और टिकाऊ हों।

क्या अविवाहित जोड़े छुट्टियों पर दुबई जा सकते हैं?

हां, अविवाहित जोड़े दुबई में छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। एक साथ छुट्टियाँ बुक करना और अपनी छुट्टियों के दौरान एक अविवाहित जोड़े के रूप में दुबई में रहना बिल्कुल ठीक है।

क्या दुबई में शराब पीना वैध है?

नहीं, दुबई में शराब पीना गैरकानूनी नहीं है। पर्यटक रेस्तरां और होटलों में पेय ले सकते हैं। आप बस वांछित प्रतिष्ठान पर जा सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो आयु का प्रमाण दिखा सकते हैं।

क्या अकेले यात्री के रूप में दुबई जाना सुरक्षित है?

हां, अकेले दुबई की यात्रा करना और अकेले ही इस विदेशी गंतव्य का पता लगाना पूरी तरह से सुरक्षित है। दुबई जाने के लिए आशाजनक सुरक्षा नियम हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको दुबई में एक अद्भुत अनुभव हो।

दुबई में क्या न करें?

दुबई की यात्रा के लिए कुछ आवश्यकताएँ हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए जैसे:

  • सार्वजनिक स्थान पर नशे में नहीं रहना चाहिए
  • इस्लाम का अपमान
  • अपनी समलैंगिकता का प्रदर्शन करें
  • अपने बाएं हाथ का प्रयोग करें
  • लोगों की अनुमति के बिना उनकी तस्वीरें लेना

क्या दो पुरुष मित्र दुबई में एक होटल का कमरा साझा कर सकते हैं?

हां, दुबई में दो पुरुष मित्र एक होटल का कमरा साझा कर सकते हैं, लेकिन अगर अविवाहित जोड़े हैं तो वे एक साथ एक कमरे में नहीं रह सकते।

दुबई जाने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

दुबई जाने के लिए सबसे अच्छे महीने नवंबर से फरवरी हैं जब तापमान काफी स्वीकार्य और मध्यम होता है।

और पढ़ें:-

Category: Dubai, shopping

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month