मसूरी के सुंदर वातावरण का भ्रमण करते समय, TravelTriangle से उत्तराखंड पर्यटन पैकेज चुनें। हिल स्टेशनों की रानी के रूप में जाना जाने वाला, मसूरी उन लोगों के लिए एक आश्रय स्थल है जो कुछ समय के लिए धुएँ से भरे शहर से दूर रहना चाहते हैं, और हमारे 2 रात और 3 दिन के हनीमून पैकेज पूर्ण आनंद का अनुभव करने का सही तरीका हैं।

बर्फ से ढके पहाड़ों, कैस्केडिंग घाटियों, हरे-भरे जंगलों, प्राकृतिक सुंदरता, और न जाने क्या-क्या! यह स्थान भारत में विशेष रूप से नवविवाहितों के बीच सबसे अधिक मांग वाले यात्रा स्थलों में से एक है। अगर आप भी हनीमून का प्लान कर रहे हैं, तो देर न करें। और हमारे साथ इस अद्भुत हिल स्टेशन की यात्रा योजना अभी बुक करें!

हिमालय पर्वतमाला या मसूरी के सुरम्य शहर का आकर्षक दृश्य मधुमक्खियों से लेकर शहद तक दुनिया भर के हनीमून मनाने वालों को मंत्रमुग्ध कर देता है। यह टूर पैकेज एक सुव्यवस्थित यात्रा कार्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी लेता है ताकि जोड़ों को मसूरी में अपने समय का पूरा आनंद लेने में मदद मिल सके। वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि सभी पर्यटक आकर्षण – चाहे वह केम्प्टी फॉल हो, गन हिल, गार्डन या लाल टिब्बा जोड़े की तस्वीरों के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि के रूप में काम करते हैं और इसकी सुंदरता उनके दिलों और यादों में हमेशा के लिए रहती है। नीचे सूचीबद्ध कुछ स्थान हैं जो आपको 3 दिनों के मसूरी युगल टूर पैकेज के माध्यम से देखने को मिलेंगे।

हाईलाइट:-

  • अपने साथी के साथ रोमांटिक कैंडल-लाइट डिनर का विकल्प चुनें
  • हरी-भरी हरियाली के बीच कुछ फुर्सत के पल बिताएं
  • मसूरी में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कमर कस लें
  • गन हिल, लाल टिब्बा, द मॉल, और बहुत कुछ द्वारा रुकें
  • खरीददारी में शामिल हों, और कुछ स्मृति चिन्ह वापस घर ले जाएं

शामिल है:-

  • 02 ऑफ़र किए गए होटल/रिज़ॉर्ट में रात्रि आवास
  • ट्विन/डबल शेयरिंग आधार पर आवास
  • होटल में नाश्ता
  • स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निजी कैब
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारक मंदिरों में प्रवेश शुल्क
  • भोजन ऊपर उल्लेख नहीं है
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्च जैसे लॉन्ड्री टेलीफोन कॉल ड्रिंक, टिपिंग आदि
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार में कोई भी वृद्धि कर और राज्य कर

मसूरी में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

1. केम्प्टी फॉल्स

केम्प्टी फॉल्स

मसूरी में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक निश्चित रूप से केम्प्टी फॉल्स है। यह एक उत्तम पिकनिक स्थल है जहां अक्सर परिवार और दोस्त आते हैं। फॉल्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इन फॉल्स में कोई भी नहा सकता है और तैर सकता है और यह यहां के चट्टानी इलाकों के कारण सुरक्षित भी है जो पानी के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। गर्मी के मौसम में गर्मी को मात देने के लिए घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यह एक पिकनिक स्पॉट है जो सभी के लिए आदर्श है। अधिकांश पर्यटक यहां लगभग 1 घंटे से 2 घंटे की अवधि बिताते हैं।

क्या है खास: खूबसूरत झरना

प्रवेश शुल्क: INR 150

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 13 किमी

और जानें: 36 Amazing Places To Visit In Mussoorie

2. मसूरी झील

मसूरी झील

मसूरी की आपकी हनीमून यात्रा मसूरी झील के भ्रमण के बिना पूरी नहीं होगी। मसूरी झील एक और दिलचस्प पिकनिक स्थल है। यहां आप बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। मस्ती से भरे बोटिंग अनुभव के अलावा, कोई भी हॉरर शो, जिप-लाइनिंग, पैराग्लाइडिंग और बहुत कुछ का आनंद ले सकता है दिल्ली से मसूरी पैकेज से।

क्या है खास: पिकनिक स्पॉट; नौका विहार

प्रवेश शुल्क: INR 15

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 7.1 किमी

3. झरीपानी जलप्रपात

झरीपानी जलप्रपात

झरीपानी जलप्रपात के आसपास का क्षेत्र आपके 3 दिनों के मसूरी युगल दौरे की योजना में शामिल करने योग्य और आकर्षक है, यह दोस्तों, परिवार या यहां तक ​​कि अपने साथी के साथ घूमने के लिए एक बहुत ही शांतिपूर्ण जगह है। अपने कैमरे को यहां ले जाना सुनिश्चित करें क्योंकि आप कुछ शानदार नजारों को कैद करने के लिए आएंगे।

क्या है खास: झरना

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 7 किमी

और जानें: 19 Things To Do In Mussoorie

4. गन हिल

गन हिल

केबल कार के माध्यम से गन हिल की यात्रा करना और फिर इस बिंदु से सुरम्य दृश्यों को कैप्चर करना एक शानदार अनुभव है। माल रोड से 20 मिनट की पैदल दूरी पर कोई भी व्यक्ति इस बिंदु तक पहुंच सकता है। यह मसूरी में स्थित दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। यहां से आप पहाड़ियों और घाटी के शानदार नजारों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप पारंपरिक गढ़वाली वेशभूषा में फोटो क्लिक करने का आनंद भी ले सकते हैं। आप स्मृति चिन्ह की खरीददारी भी कर सकते हैं।

क्या है खास: रोपवे; व्यू पॉइंट

प्रवेश शुल्क: INR 75

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 1.3 किमी

5. लाल टिब्बा

लाल टिब्बा

यह एक ऐसी जगह है जिसे मसूरी युगल यात्रा योजना में शामिल करना चाहिए क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत कम व्यावसायीकरण है। इस दृष्टिकोण से, यहाँ रखी दूरबीन से केदारनाथ और बद्रीनाथ जैसी कुछ अद्भुत पर्वत श्रृंखलाओं को देखा जा सकता है। देवदार के जंगल से घिरी सड़कों का एक सर्पिल आपको इस नज़ारे तक ले जाता है। जंगल में घूमना पसंद करने वालों के लिए यह जगह बेस्ट है। कई रेस्तरां और आरामदायक कैफे भी पास में स्थित हैं। यहां दूरबीन से हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों को भी देखा जा सकता है।

क्या है खास: मसूरी का सबसे ऊंचा स्थान

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 5:00 बजे से रात 10:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 7.6 किमी

और जानें: 8 Mussoorie Travel Tips

मसूरी में करने के लिए 5 मजेदार चीजें

1. वाइन बनाना और वाइन चखना

वाइन चखना

वाइन बनाने की प्रक्रिया को लोकप्रिय रूप से विनिफिकेशन के रूप में जाना जाता है, जो मसूरी में आजमाई जाने वाली मजेदार चीजों में से एक है। यह स्थान बहुत सारी कार्यशालाओं का आयोजन करता है जो वाइनमेकिंग की कला सिखाती हैं। इनमें आपको अदरक, बेर, अंगूर, नाशपाती और सेब से कई तरह की वाइन बनाना सिखाया जाता है। ये वर्कशॉप आमतौर पर मज़ेदार वाइन चखने के सत्रों के साथ समाप्त होती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे 3 दिनों के लिए अपने अनुकूलन योग्य मसूरी पैकेज में शामिल करें।

लागत: INR 1200 आगे

स्थान: होटल देवदार, मसूरी

और जानें: 13 Best Places To Visit In Mussoorie In June

2. ट्रेकिंग

मसूरी ट्रेकिंग

गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों का प्रवेश द्वार, मसूरी में मंदिरों और नदियों के अलावा और भी कई चीजें हैं। सबसे अच्छी चीज ट्रेकिंग है, इसलिए जब आप 2 रात 3 दिन का मसूरी टूर पैकेज बुक करते हैं तो इसे जोड़ना न भूलें । ट्रेकिंग के दौरान आपको मसूरी के आकर्षण से रूबरू रखने के लिए सुखदायक दृश्य, उद्यान, झरने वाले झरने और बहुत कुछ देखने को मिलेगा।

लागत: INR 300 से आगे

स्थान: मसूरी

3. अगलर नदी में मछली पकड़ने जाएं

मछली पकड़ने

मसूरी मछली पकड़ने के लिए बहुत सारे स्थान प्रदान करता है। यह हिल स्टेशन मौंड, ट्राउट और महसीर मछली के लिए लोकप्रिय है। मसूरी में अगला और यमुना नदी में मछली पकड़ने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। ये नदियाँ ट्राउट मछली पकड़ने के लिए एक फिशर के लिए आवश्यक सभी अवसर प्रदान करेंगी। 3 दिनों के लिए अपने मसूरी पैकेज पर करने के लिए सबसे अच्छी चीजों की सूची बनाते समय सूची में मछली पकड़ने को जोड़ना न भूलें।

लागत: कोई शुल्क नहीं

स्थान: अगलर नदी और यमुना नदी

और जानें: Honeymoon In Mussoorie To Start A New Beginning

4. मसूरी झील में नाव

मसूरी झील

नौका विहार मसूरी में करने के लिए मजेदार चीजों में से एक है और वास्तव में पहली गतिविधि है जो कई यात्री इस आश्चर्यजनक हिल स्टेशन की यात्रा पर करने की कोशिश करते हैं। और आपका 2 रात 3 दिन का मसूरी टूर पैकेज पूरा नहीं होगा यदि मसूरी झील में बोटिंग इसका हिस्सा नहीं है। जब आप अपने आस-पास स्नैक्स और स्थानीय भोजन का आनंद अपने अकेले के साथ ले सकते हैं, जैसा कि आप अविश्वसनीय हल्क स्टेशन के ताज़ा दृश्यों को देखते हैं। आश्चर्य है कि मसूरी यात्रा की लागत आपके बजट से अधिक हो जाएगी? चिंता न करें, हमारे मसूरी पैकेज के बारे में 3 दिनों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वे अनुकूलन के लिए खुले हैं।

लागत: INR 700

स्थान: मसूरी झील

5. मकई गांव के आसपास घूमना

मकई गांव

कभी मकई की सजावट के बारे में सुना है? या दीवारों को मकई के गुच्छों से सजाया गया है? सैनजी गांव के मूल निवासी अपने घरों और अन्य इमारतों को मकई के गुच्छों से सजाना पसंद करते हैं। जो इसे प्रकृति के संसाधनों के कलात्मक उपयोग को देखने के लिए एक अलग जगह बनाता है। आप पूरा दिन स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने में बिता सकते हैं और उनके सौंदर्य बोध से मोहित हो सकते हैं।

लागत: कोई शुल्क नहीं

स्थान: मसूरी

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

मसूरी कपल पैकेज
  • इन 3 दिनों के मसूरी कपल पैकेज को विशेष रूप से हमारे यात्रा विशेषज्ञों द्वारा हनीमून मनाने वालों के लिए तैयार किया गया है, जो अपने व्यस्त कार्यक्रम से छुट्टी की तलाश में हैं।
  • शहर के जीवन की हलचल से दूर, मसूरी प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता, झरने वाले झरने, आकर्षक दृश्य बिंदु, लुभावने पहाड़ और लोकप्रिय माल रोड का घर है।
  • शांत वातावरण और शांत वातावरण आराम और कायाकल्प करने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। इस प्रकार, यदि कोई शांति चाहता है, तो शायद इससे बेहतर कोई गंतव्य नहीं हो सकता है।

शहर में साल भर सुहावने मौसम के कारण मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय कभी भी हो सकता है। बर्फीली सर्दियों से लेकर धूप वाली गर्मियों तक, मानसून से जो हिल स्टेशन को हरा-भरा कर देता है और पतझड़ के मौसम में जब पहाड़ नंगे और चट्टानी लगते हैं, मसूरी को साल भर चलने वाला गंतव्य कहा जा सकता है। मसूरी यात्रा कार्यक्रम के साथ भी हमारे 3 दिनों के मसूरी युगल यात्रा पैकेज के पैक यात्रा कार्यक्रम, मनोरम नाश्ते, आरामदायक स्थानान्तरण और शानदार आवास विकल्पों के माध्यम से अच्छा समय सुनिश्चित किया जाता है, और निश्चित रूप से, भव्य प्राकृतिक दृश्य और परिदृश्य जो आपको यात्रा के दौरान कंपनी बनाए रखते हैं। मसूरी के लिए हनीमून पैकेजों की हमारी श्रृंखला में से चयन करते हुए इस अलौकिक सुंदरता के अनूठे आकर्षण का आनंद लें, और इसे और भी अधिक आनंद में लिप्त होने दें।

बस अपने कैलेंडर पर एक उपयुक्त अवधि चिह्नित करें, और 3 दिनों की मसूरी हनीमून यात्रा योजना का लाभ उठाने के लिए हमारे यात्रा विशेषज्ञों से जुड़ें । और निश्चिंत रहें, हम, TravelTriangle पर, आपको एक ऐसा अनुभव प्रदान करने जा रहे हैं जिसे आप जीवन भर नहीं भूल पाएंगे।

एक यादगार अनुभव के लिए मसूरी के लिए कुछ टूर पैकेज बुक करें और इस आकर्षक रूप से स्वागत करने वाली और आसानी से सुलभ जगह पर जाकर ईथर की सुंदरता का स्वाद चखें जैसा पहले कभी नहीं था! अपने उत्तराखंड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में, आप मसूरी में पर्यटकों के आकर्षण में खुद को विसर्जित करने के लिए तैयार हो सकते हैं, और जीवन की दैनिक हलचल से दूर हो सकते हैं।

शिवालिक पहाड़ों के बीच रोमांटिक दिन ट्रेक पर जाने के लिए मसूरी से लंढौर या कनाताल घूमने के लिए या तो एक और दिन जोड़कर अपनी रुचि के अनुसार इस 3 दिनों के यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित करें। यहाँ हमारे 2 रातों 3 दिनों के मसूरी हनीमून पैकेज के लिए लक्ज़री आवास के साथ दिन-वार टूर प्लान है।

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- मसूरी में आगमन

मसूरी टूर

प्रकृति के साथ अपने अनुभव के लिए तैयार हो जाइए

आपके उत्तराखंड पर्यटन पैकेज के हिस्से के रूप में मसूरी से हमारे एजेंट के प्रतिनिधि द्वारा उठाए जाने के बाद, जब तक आप मसूरी नहीं पहुंच जाते, तब तक हरे-भरे हरियाली की आनंदमय सुंदरता को निहारते हुए घंटों बिताएं।

अपने उत्तराखंड पर्यटन पैकेज के हिस्से के रूप में, अपने आलीशान रिसॉर्ट में चेक-इन की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, आपके पास अपनी पसंद के अनुसार बिताने के लिए शाम का अवकाश है।

आप एक रोमांटिक कैंडल-लाइट डिनर का विकल्प चुन सकते हैं या हरे-भरे बगीचों में हाथों-हाथ सैर कर सकते हैं।

सुझाव: पहाड़ी इलाकों में यात्रा करते समय अगर आपको उल्टी महसूस हो तो मोशन सिकनेस की गोलियां अपने साथ रखें

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

दूसरा दिन:- आपके उत्तराखंड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में मसूरी में स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण

उत्तराखंड टूर पैकेज

स्वादिष्ट और भरपूर नाश्ते के बाद, मसूरी के स्थानीय नज़ारों और ध्वनियों का आनंद लेने के लिए निकल जाएँ।

इस उत्तराखंड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में, गन हिल, कैमल्स बैक रोड, लाल टिब्बा, द मॉल, द क्राइस्ट चर्च, सिस्टर्स बाज़ार, स्नो व्यू पॉइंट, भट्टा फॉल्स, हैप्पी वैली, लंढौर बाज़ार, केम्प्टी फॉल्स, झरीपानी फॉल्स जैसे कवर। मसूरी झील और ज्वालाजी मंदिर आज। ट्रिंकेट के लिए अपनी प्रिय खरीदारी करें, या मसूरी बेकरी के प्रसिद्ध बेक्ड गुड्स के लिए एक-दूसरे का इलाज करें, जब आप उत्तराखंड के सबसे अच्छे हनीमून पैकेज का लाभ उठाएं।

सुनिश्चित करें कि आप न केवल एक-दूसरे की, बल्कि लुभावने दृश्यों की भी प्यारी तस्वीरें क्लिक करें।

सुझाव: आरामदायक जूते पहनें क्योंकि आज आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा में शामिल होंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण, आरामदायक स्थानान्तरण और अद्भुत दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दिन का आनंद लें

तीसरा दिन:- घर वापसी

उत्तराखंड पैकेज

पहाड़ियों की रानी को अलविदा बोले

अपने उत्तराखंड पैकेज के हिस्से के रूप में, अपनी यादों को इकट्ठा करें और एक प्यारे नाश्ते के बाद मसूरी को अलविदा कहें। अपनी चेक आउट औपचारिकताएं पूरी करें और सुरम्य मार्ग से घर वापस जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं मसूरी में 3 दिन कैसे बिता सकता हूं?

मसूरी में बहुत सारे आकर्षण हैं जिन्हें आप 3 दिनों की यात्रा पर देख सकते हैं। पहले दिन, आप आराम कर सकते हैं और स्थानीय बाजारों और माल रोड की जाँच कर सकते हैं, जबकि दूसरे दिन आप गन हिल, कैमल्स बैक रोड, लाल टिब्बा, द मॉल, द क्राइस्ट चर्च, सिस्टर्स बाज़ार जैसे स्थानीय आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। स्नो व्यू पॉइंट, भट्टा फॉल्स, हैप्पी वैली, लंढौर बाजार, केम्प्टी फॉल्स, झरीपानी फॉल्स, मसूरी लेक और ज्वालाजी मंदिर। अंतिम दिन, आप अपनी स्मारिका खरीदारी को समाप्त करने और छुट्टी को समाप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।

मसूरी घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं?

मसूरी के आरामदेह दौरे के लिए, आप कम से कम 4 से 5 दिनों की यात्रा की योजना बनाना चुन सकते हैं। यदि आपके पास इतना लंबा समय नहीं है, तो आप यहां के सभी प्रमुख आकर्षणों को भी 3 दिनों के भीतर कवर कर सकते हैं।

मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मसूरी अपने सुहावने मौसम की वजह से साल भर के पर्यटन स्थल के रूप में काफी प्रशंसित है। इसे घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मध्य जून तक होगा। गर्मी का मौसम, मार्च से जून तक, मैदानी इलाकों की तुलना में ठंडे मौसम का वादा करता है, जबकि दिसंबर से फरवरी तक की सर्दियाँ पूरे क्षेत्र को बर्फ से ढक देती हैं। मानसून से बचने का एकमात्र समय मध्य जून से अगस्त तक है, जब भारी वर्षा निश्चित रूप से आपके दर्शनीय स्थलों की यात्रा की योजना को बिगाड़ देगी।

क्या इस उत्तराखंड टूर पैकेज में आने-जाने का सारा काम सड़क मार्ग से होता है?

जी हां, इस उत्तराखंड पैकेज में आने-जाने का काम सड़क मार्ग से करना है। उन सभी स्थानों के बारे में जानें जिन्हें आप उत्तराखंड पैकेज के माध्यम से देख सकते हैं ।

क्या प्रवास को बढ़ाना और दौरे में और आकर्षण जोड़ना संभव है?

हां, अनुरोध पर पैकेजों का अनुकूलन आसानी से उपलब्ध है। कृपया ध्यान दें, सुविधाओं को जोड़ने या हटाने के अनुसार पैकेज की लागत ऊपर या नीचे जा सकती है।

मसूरी के दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

मसूरी के दर्शनीय स्थल हैं:

  • ऊंट बैक रोड़
  • लाल टिब्बा दर्शनीय स्थल
  • कंपनी उद्यान
  • मॉल रोड़
  • भट्टा जलप्रपात
  • सिस्टर्स बाज़ार
  • केम्प्टी फॉल रोड
  • सनराइज व्यू पॉइंट

मसूरी से खरीदने के लिए कुछ अनुशंसित चीजें क्या हैं?

जब मसूरी में, कोई भी लकड़ी के शिल्प, हस्तशिल्प और ऊनी कपड़े खरीदने का विरोध नहीं कर सकता है।

मसूरी के पास घूमने के लिए कुछ अच्छे पर्यटन स्थल कौन से हैं?

मसूरी के पास कुछ अच्छे पर्यटन स्थल हैं:

  • ऑली
  • धनोल्टी
  • ऋषिकेश
  • देहरादून
  • चकराता
  • हरिद्वार

इस उत्तराखंड दौरे के लिए कौन सी कुछ चीजें ले जानी चाहिए?

मोशन-सिकनेस पिल्स, आरामदायक कपड़े और जूते, दूरबीन, कैमरा, सनस्क्रीन, अतिरिक्त ऊनी कपड़े इस दौरे में ले जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से हैं।

मसूरी में खरीदारी के लिए कहां जाएं?

मसूरी में खरीददारी के लिए निम्नलिखित स्थानों पर जाना चाहिए:

  • मॉल रोड़
  • पुस्तकालय बाजार
  • तिब्बती बाजार
  • हिमालयी बुनकर
  • कुलरी बाजार
  • गांधी चौक

मसूरी में शीर्ष रोमांटिक होटल कौन से हैं?

मसूरी में शीर्ष रोमांटिक होटल हैं:

  • जेडब्ल्यू मैरियट वॉलनट ग्रोव एंड स्पा
  • स्टर्लिंग मसूरी
  • जेपी रेजीडेंसी मनोर
  • रोकेबी मनोर
  • एम्बर, वरमोंट एस्टेट

Category: hindi, Mussoorie, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month