• Things to do
  • Places to visit
  • Hotels and resorts
  • Honeymoon packages
  • Holiday packages
  • Real Traveler Stories

    आकर्षक हिमाचल यात्रा

    चंडीगढ़ का यह अद्भुत शिमला, कुल्लू, मनाली टूर पैकेज मनाली और शिमला के खूबसूरत हिल स्टेशनों की ओर जाने वाले उत्सुक छुट्टियों के बीच सबसे लोकप्रिय पैकेजों में से एक है। इस 6 दिनों के चंडीगढ़ से शिमला मनाली पैकेज में कई आकर्षण शामिल हैं जो आपको यात्रा के दौरान आकर्षित करेंगे। ये गंतव्य बेहद लोकप्रिय हैं और रहस्यमय हिमालय पर्वत से मोहित छुट्टियों के लिए बिल्कुल सही हैं। शिमला, मनाली, सोलंग घाटी, और कुफरी के ईथर विस्तार में आपकी छुट्टी स्वादिष्ट भोजन, त्वरित स्थानान्तरण, सुगम प्रवास और शानदार दर्शनीय स्थलों से भरी हुई है।

    चंडीगढ़ से हमारे शिमला कुल्लू मनाली पैकेज के साथ एक आकर्षक स्थान में असली क्षणों का अनुभव करें। पहाड़ी स्थान पर पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, हाइकिंग, राफ्टिंग और ट्रेकिंग जैसी विभिन्न साहसिक गतिविधियों का प्रयास करें। यह टूर आपको शिमला, कुफरी, कुल्लू घाटियों और सोलंग घाटी से होते हुए ले जाता है। शिमला खूबसूरत पहाड़ियों और जादुई लकड़ियों के बीच बसा है, यह परिवारों, जोड़ों और दोस्तों के बीच सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कुफरी शिमला का एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो हरी-भरी घाटियों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है। शिमला का सबसे रमणीय दृश्य कुल्लू घाटियों में अनुभव किया जा सकता है, जो सुंदर नदियों, देवदार के जंगलों और सीढ़ीदार खेतों से घिरी हुई हैं।

    सोलांग घाटी कुल्लू घाटी के बगल में है और सुरम्य दृश्यों के साथ समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देने वाली है। सोलंग घाटी क्वाड बाइकिंग, कैंपिंग, गोंडोला, ज़ोरबिंग और स्नोमोबिलिंग के लिए प्रसिद्ध है। कुफरी के साथ-साथ सोलंग वैली भी स्कीइंग के लिए जन्नत है। शिमला की ये जगहें प्रकृति प्रेमियों के लिए खजाना हैं।

    बिना उड़ान के चंडीगढ़ से यह कुल्लू मनाली शिमला टूर पैकेज अनुकूलित गतिविधियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ इन हिल स्टेशनों में से सर्वश्रेष्ठ प्रदान करता है। दौरे का पहला दिन शिमला में है और इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा, खरीददारी और बाद में होटल में आराम करने में बिताया जा सकता है। इसके बजाय आपके हॉलिडे टूर पैकेज को इसे अवकाश के दिन में बदलने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है जो आपको हिमाचल प्रदेश की इस राजधानी के शांत वातावरण का आनंद लेने की अनुमति देता है।

    आपके चंडीगढ़ से शिमला कुल्लू मनाली पैकेज के अनुसार मनाली में अगले दो दिन सभी पहाड़ियों पर रोमांस करने वाले हैं। आपकी छुट्टी के आनंद में सोलंग घाटी का एक दिन का भ्रमण और मनाली का निर्देशित शहर का दौरा शामिल होगा। मनाली में दो दिनों की मुख्य विशेषताएं बर्फ की साहसिक गतिविधियाँ, दर्शनीय स्थल और बहुत सारे आनंददायक समय हैं।

    विभिन्न सहूलियत बिंदुओं को देखने और स्मारिका खरीदारी सहित, चंडीगढ़ का यह शिमला कुल्लू मनाली यात्रा कार्यक्रम कई अन्य लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय और किफायती वेकेशन टूर पैकेज है। मनाली में बाहरी गतिविधियों से लेकर शिमला के ऐतिहासिक स्थानों तक 6 दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश में अपनी छुट्टी का आनंद लें। विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए अनुकूलन योग्य पैकेज यात्रियों को अपनी शर्तों पर शिमला की सुंदर पहाड़ियों का पता लगाने की अनुमति देते हैं।

    कई पैकेजों का अन्वेषण करें और सबसे उपयुक्त चंडीगढ़ से शिमला पैकेज चुनें। हिमाचल की सुंदरता का स्वाद लेने के इच्छुक यात्रियों के लिए सबसे उपयुक्त चंडीगढ़ से शिमला मनाली टूर पैकेज चुनें और हिमाचल के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों के पुराने विश्व आकर्षण का अनुभव करें।

    तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? ज्यादा देर न करें, आज ही इन स्थलों के लिए टूर पैकेज बुक करें! चंडीगढ़ से इस अच्छी तरह से डिजाइन की गई शिमला मनाली यात्रा के साथ, आप अद्भुत आकर्षण और गतिविधियों का दौरा करेंगे।

    1. सोलंग घाटी

    शिमला और कुल्लू मनाली

    जबकि शिमला और कुल्लू मनाली में घूमने के लिए बहुत सारे विचित्र स्थान हैं, सोलंग घाटी अभी भी पर्यटकों के बीच सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। मनाली में स्थानीय स्थानों का दौरा करने के बाद, आपको सोलंग घाटी जाना चाहिए। यह सोलंग गांव और ब्यास कुंड के बीच स्थित है। सोलंग वैली नाम दो अलग-अलग शब्दों – सोलंग (गांव) और नाला (जल धारा) से बना है। यह मनाली से केवल 13 किमी की दूरी पर स्थित है और अपने लुभावने दृश्यों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। सोलंग नाले से निकलते ही आप रोहतांग दर्रे के पास बर्फ से ढकी चोटियों को आसानी से देख सकते हैं।

    सर्दियों के मौसम में भारी बर्फबारी के कारण सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं। जबकि अन्य दिनों में यह नजारा देखने लायक होता है। चंडीगढ़ से 6 दिनों के शिमला कुल्लू मनाली यात्रा योजना के पैकेज में, आप कुछ अन्य आश्चर्यजनक स्थानों के साथ सोलंग घाटी को कवर करेंगे।

    क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

    और जानें: Camping In Solang Valley

    2. मॉल रोड़

    मॉल रोड़ शिमला

    द रिज की तरह, मॉल रोड़ शिमला का प्रतिष्ठित स्थान है। सड़क दुकानों से भरी हुई है जो दोनों तरफ लाइनें हैं। अपने दिल की खरीददारी करने और फैंसी चीजें खरीदने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। एम्पोरियम से लेकर बुक स्टोर, कैफे, ब्रांडेड शॉप, ग्रोसरी, फुटवियर, ज्वैलरी और बहुत कुछ, यहां से कोई भी और सब कुछ खरीद सकता है। यहाँ पर स्थित कई कैफे और रेस्तरां में से कोई एक में भोजन कर सकता है और कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकता है। सड़क हमेशा जोड़े से भरी होती है जो इस सड़क पर ऊपर और नीचे टहलते हैं और सही पृष्ठभूमि के साथ सेल्डन तस्वीरें लेते हैं।

    क्या है खास: खरीददारी

    आदर्श अवधि: 4 से 5 घंटे

    3. भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान

    संस्थान में एक संग्रहालय भी है

    विक्टोरियन शैली की वास्तुकला में निर्मित, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज इस आश्चर्यजनक वास्तुकला की यात्रा और प्रशंसा करने के लिए एक अच्छी जगह है। संस्थान में एक संग्रहालय भी है जहां आप जा सकते हैं और कुछ कलाकृतियों को देख सकते हैं।

    क्या है खास: आर्किटेक्चर

    प्रवेश शुल्क: INR 40

    समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

    और जानें: Secret Places In Himachal

    4. कुफरी

    हरी-भरी हरियाली

    कुफरी एक खूबसूरत जगह है जो शिमला के काफी करीब स्थित है। शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों के बीच यह विचित्र सा हिल स्टेशन इस सुंदरता और हरी-भरी हरियाली के कारण काफी लोकप्रिय है। यहां गो-कार्टिंग, स्कीइंग, पोनी राइड्स, बंजी जंपिंग और विशेष रूप से ट्रेकिंग जैसी कई गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं क्योंकि यह फागु, चैल और रेवलसर जैसे कई ट्रेक का शुरुआती बिंदु है। कुफरी एक दिन के दौरे की जगह है जहां कोई दिन के घंटों के दौरान जा सकता है और रात में वापस शिमला लौट सकता है। कुफरी में बहुत अधिक बर्फ भी पड़ती है, इसलिए सर्दियों के दौरान कई हनीमून और जोड़े मिलते हैं।

    क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

    ऊंचाई: 2720 वर्ग मीटर

    आदर्श अवधि: 4 से 5 घंटे

    5. हिमालयन वन्य जीव चिड़ियाघर

    हिमालयन वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर

    हिमालयन वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर उन सभी वन्यजीव प्रेमियों द्वारा घूमने के लिए एक शानदार जगह है जो इस क्षेत्र के कुछ सबसे विदेशी पक्षियों को देखने में रुचि रखते हैं। यहां, मोनाल तीतर को देखने की उम्मीद है जो कि पूर्व राज्य पक्षी, मोर और मोर है।

    क्या है खास: विभिन्न पक्षियों और जानवरों को देखना

    प्रवेश शुल्क: INR 10

    समय: 10:00 पूर्वाह्न – 5:00 अपराह्न

    और जानें: Places To Visit In Kullu

    6. जाखू मंदिर

    जाखू मंदिर शिमला

    भगवान हनुमान को समर्पित जाखू मंदिर शिमला में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। मंदिर में और उसके आसपास कई बंदरों के साथ भगवान हनुमान की एक विशाल मूर्ति है। हनुमान की यह 108 फीट ऊंची प्रतिमा पहाड़ी पर कहीं से भी देखी जा सकती है। इस मंदिर से जुड़ी एक दिलचस्प कथा है और यही वह जगह है जहां भगवान हनुमान ने संजीवनी पहाड़ी को वापस रखने के लिए वापस जाते समय विश्राम किया था। यहां भगवान हनुमान के पैरों के निशान भी देखे जा सकते हैं। मंदिर सुबह 7 बजे से शाम तक खुला रहता है और यहां बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं।

    क्या है खास: इस ऊंचाई पर बनी सबसे ऊंची मूर्ति

    ऊंचाई: 2455m

    आदर्श अवधि: 2 से 3 घंटे

    7. पंडोह दामो

    खूबसूरत तस्वीर

    बांध मनाली में ब्यास नदी पर स्थित है। यह एक खूबसूरत जगह है जो एक खूबसूरत तस्वीर के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि बनाती है। इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय वह है जब पानी छोड़ा जाता है। पानी को काफी ऊंचाई से गिरते देखना शानदार होता है। लोग यहां कुछ प्यारे पक्षियों को देख सकते हैं और रिवर राफ्टिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

    क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

    प्रवेश शुल्क: INR 500

    समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक

    और जानें: 15 Homestays In Manali

    8. सुंदर नगर झील

    मानव निर्मित झील सुंदर नगर

    यह मानव निर्मित झील सुंदर नगर में स्थित है जो एक पूर्व रियासत है। झील आश्चर्यजनक है और इस झील के चारों ओर छायादार ऊंचे पेड़ों के लिए जानी जाती है। पिकनिक पर जाने या खूबसूरती के बीच दिन बिताने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

    क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

    9. कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर

    हरी-भरी पहाड़ियों

    इसे महादेवी तीर्थ के नाम से भी जाना जाता है। कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर ब्यास नदी के तट पर स्थित है। मंदिर मनाली के रास्ते में कुल्लू शहर से 2 किमी दूर स्थित है। रास्ते में आप बागों की प्राकृतिक सुंदरता और हरी-भरी पहाड़ियों से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। मंदिर देवी पार्वती को समर्पित है और कई भक्तों द्वारा इसका दौरा किया जाता है।

    क्या है खास: धार्मिक महत्व

    प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

    और जानें: Best Places In Manali For Honeymoon Couples

    10. हिडिम्बा देवी मंदिर

    मनाली में सबसे लोकप्रिय स्थानों

    मनाली में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक होने के नाते हिडिम्बा मंदिर सभी प्रकार के यात्रियों के लिए एक जरूरी यात्रा है। मंदिर बहुत धार्मिक महत्व रखता है और भीम की पत्नी हिडिम्बा को समर्पित है। मंदिर हरे-भरे देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है जो एक आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि बनाते हैं। यह एक शांत स्थान पर स्थित है और कुछ पलों के सांत्वना के लिए जाने के लिए एक महान जगह है। मंदिर हर साल बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है और आंखों के लिए एक इलाज है।

    क्या है खास: धार्मिक महत्व

    प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

    समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक

    11. वशिष्ठ गर्म पानी के झरने

    वशिष्ठ स्नान मनाली

    वशिष्ठ स्नान मनाली में बहुत प्रसिद्ध वशिष्ठ मंदिर के अंदर स्थित है। यह एक गर्म पानी का झरना है जो औषधीय गुणों और जादुई शक्ति के लिए जाना जाता है जो कई बीमारियों को ठीक करता है। पर्यटक इस स्थान की यात्रा करना और पवित्र जल में डुबकी लगाना सुनिश्चित करते हैं। पानी का झरना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग-अलग है और छोटी दुकानों से घिरा हुआ है जहां लोग स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

    क्या है खास: गर्म पानी का झरना

    प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

    समय: सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक

    क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

    पहाड़ियों से प्यार

    चंडीगढ़ ट्रिप का यह मनाली टूर पैकेज उन सभी लोगों के लिए एकदम सही है जो साल भर पहाड़ियों से प्यार करते हैं। आप बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ जंगली हवाओं और असली पृष्ठभूमि का आनंद ले सकते हैं। फोटोग्राफी के शौकीनों और एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी यह एक परफेक्ट ट्रिप है। इतिहास प्रेमी भी इस यात्रा पर जा सकते हैं और बहुत कुछ सीख सकते हैं।

    शिमला, कुल्लू और मनाली भारत में हनीमून के लिए शानदार डेस्टिनेशन हैं। आपको न केवल घाटी के राजसी दृश्यों से बल्कि स्थानों के शांतिपूर्ण और शांत वातावरण से भी प्यार हो जाएगा। रोमांटिक माहौल, सुंदर दृश्य, शांति और विश्राम सहित संपूर्ण हनीमून अवकाश के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए वह गंतव्यों की पेशकश करता है। चंडीगढ़ से शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज आपको इन शहरों का सबसे अच्छा अनुभव करने और एक यादगार छुट्टी बनाने की सुविधा देता है।

    आप अपने हनीमून के दौरान बहुत सारी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं और इसका पूरा आनंद ले सकते हैं। ये सावधानी से तैयार किए गए पैकेज अनुकूलन योग्य हैं, जिससे यात्रियों को अपने यात्रा विनिर्देशों के अनुसार यात्रा पैकेज तैयार करने की अनुमति मिलती है। कई व्यापक पैकेजों का अन्वेषण करें और सबसे उपयुक्त चंडीगढ़ से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज चुनें। चंडीगढ़ से अपनी उत्तम शिमला यात्रा शुरू करें और हिमाचल के राजसी पहाड़ों के बीच एक दूसरी दुनिया की छुट्टी का अनुभव करें। तो, आज ही अपना शिमला-कुल्लू-मनाली हनीमून पैकेज बुक करें और आनंद में डूब जाएं।

    हाइलाइट:-

    • ऊनी या स्मृति चिन्ह लेने के लिए माल रोड पर खरीदारी करें
    • कुफरी में हिमालय वन्यजीव चिड़ियाघर और जाखू मंदिर का भ्रमण
    • कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट और शॉल फ़ैक्टरियों का भ्रमण करें
    • मनाली में तिब्बती मठ और वन विहार में शांतिपूर्ण माहौल में डूबें
    • सोलंग घाटी में बाहरी रोमांच का आनंद लें

    शामिल है:-

    • होटल में ठहरना
    • निजी सेडान कैब
    • पिक एंड ड्रॉप
    • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता और रात का खाना
    • कुफरी के लिए दिन का भ्रमण
    • स्थानान्तरण: गंतव्य – होटल – गंतव्य
    • निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
    • सभी कर

    शामिल नहीं है:-

    • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
    • व्यक्तिगत खर्च
    • युक्तियाँ और कुली शुल्क
    • दोपहर का भोजन और नाश्ता
    • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च।
    • यात्रा की लागत में कोई यात्रा बीमा प्रीमियम शामिल नहीं है, लेकिन हम यात्रा बीमा की पुरजोर अनुशंसा करते हैं
    • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
    • रूम हीटर शुल्क
    • रोहतांग पास परमिट

    यात्रा कार्यक्रम:

    पहला दिन- शिमला: सुंदर पहाड़ी शहर में

    भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान

    चंडीगढ़ से आपके कुल्लू मनाली टूर पैकेज की योजना के अनुसार शिमला में आपका स्वागत है

    एक बार जब आप हवाई अड्डे / रेलवे / वोल्वो स्टेशन पर पहुंच जाते हैं तो एक एजेंट का प्रतिनिधि आपको होटल तक ले जाएगा। चेक-इन और फ्रेश अप करें। माल रोड, लक्कर बाजार और भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान में जाकर दिन का आनंद लें। शाम को, होटल वापस आएं, स्वादिष्ट भोजन करें और चैन की नींद सोएं।

    अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, शामिल है

    और जानें: Manali Travel Tips

    दूसरा दिन- शिमला: कुफरी में एक दिन का आनंद लें

    कुफरी का आनंद

    कुफरी की एक दिन की यात्रा आपको बिना फ्लाइट के चंडीगढ़ से आपके कुल्लू मनाली टूर पैकेज से रूबरू कराती है

    अपने दिन की शुरुआत सुबह के पौष्टिक भोजन से करें और कुफरी घूमने के लिए निकल जाएं। हिमालयन वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर की यात्रा करे जो दुर्लभ मृग, बिल्ली के समान, और हिमालयी मोनाल, हिमालयी भालू और अन्य दुर्लभ पक्षियों और जानवरों सहित पक्षियों को होस्ट करता है। जब सूर्यास्त हो जाए तो शिमला वापस आएं और जाखू मंदिर जैसे इसके आकर्षणों को देखें। बाद में एक पुनर्जीवित रात के खाने और आरामदायक नींद के लिए होटल में जाएँ।

    शिमला से कुफरी की दूरी: 16.8 किमी (लगभग)

    यात्रा का समय: 57 मिनट (लगभग)

    अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

    तीसरा दिन- मनाली: विदेशी विस्तार के लिए बंद

    कुल्लू मनाली

    चंडीगढ़ के आपके कुल्लू मनाली पैकेज के साथ अलौकिक विस्तार आपको अभिभूत कर दें

    एक प्यारे नाश्ते के लिए उठें और होटल से चेकआउट करें। अब मनाली में स्थानांतरित हो जाओ – जिसे प्यार से ‘देवताओं की घाटी’ के रूप में जाना जाता है। रास्ते में, कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर, कुल्लू रिवर राफ्टिंग प्वाइंट और शॉल फैक्ट्री का भ्रमण करें। एक बार पहुंचने के बाद, रात के खाने के लिए होटल में चेक-इन करें और रात भर आराम से रहें।

    शिमला से मनाली की दूरी: 247.4 किमी (लगभग)

    यात्रा का समय: 7 घंटे, 25 मिनट (लगभग)

    अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

    और जानें: Best Places To Visit In Shimla

    चौथा दिन- मनाली: स्थानीय दर्शनीय स्थलों की सैर करें

    स्थानीय दर्शनीय स्थलों की सैर

    बिना फ्लाइट के चंडीगढ़ से मनाली पैकेज के अनुसार मनमोहक दृश्यों का आनंद लें

    एक पौष्टिक नाश्ते के साथ सुबह का स्वागत करें और मनाली के सुंदर आकर्षणों को देखने के लिए निकल पड़े। हडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ की यात्रा करें। शाम को, मॉल रोड और IBEX मार्केट जैसे शॉपिंग ज़ोन पर जाएँ। बाद में, एक शानदार रात के खाने और आराम की नींद के लिए होटल वापस आएं।

    अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

    पाँचवा दिवस- मनाली: सोलंग घाटी की एक दिन की यात्रा

    एडवेंचर एक्टिविटीज

    बिना फ्लाइट के चंडीगढ़ से शिमला, मनाली ट्रिप के साथ सोलंग वैली में एडवेंचर एक्टिविटीज आपका इंतजार कर रही हैं

    स्वादिष्ट नाश्ते के साथ खुद को तरोताजा करने के बाद सोलंग घाटी की एक दिन की यात्रा का आनंद लें। स्नो लाइन तक सवारी का आनंद लें (रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के कारण दिसंबर से मई तक बंद रहता है)। सोलांग घाटी पहुंचने पर स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे की सवारी, याक की सवारी, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का आनंद लें। एक शानदार दिन के बाद, मनाली के होटल में स्वादिष्ट डिनर और अच्छी नींद के लिए वापस आएं।

    वैकल्पिक: स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक राइडिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग (अतिरिक्त शुल्क)

    मनाली से सोलंग घाटी की दूरी: 13 किमी (लगभग)

    यात्रा का समय: 30 मिनट (लगभग)

    अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

    और जानें: Best Places To Visit In India In Summer

    छठा दिन- मनाली: बोले अलविदा

    मनाली, चंडीगढ़ प्रस्थान

    शिमला और मनाली को अलविदा कहें

    एक और नाश्ते का आनंद लें और होटल से चेकआउट करें। अब, शिमला हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन/वोल्वो स्टेशन पर जाएं और यादों को संजोने के लिए अपनी उड़ान/ट्रेन/बस घर वापस पकड़ें।

    अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

    हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

    मैं शिमला मनाली दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

    आप पहले शिमला जाने की योजना बना सकते हैं, उसके बाद मनाली में कुछ दिन बिता सकते हैं। इस तरह के एक अस्थायी यात्रा कार्यक्रम का पालन करने का प्रयास करें:

    • शिमला पहुंचें, मॉल रोड़ और लक्कड़ बाजार का भ्रमण करें
    • अगले दिन कुफरी के दर्शन करें
    • मनाली में स्थानांतरण
    • मनाली में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें
    • सोलंग घाटी की जाँच करें
    • घर लौटना

    मनाली के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

    वास्तव में मनाली की सुंदरता का आनंद लेने के लिए, आपको यहां कम से कम 3 से 4 दिन बिताने होंगे। मनाली के आस-पास घूमने के लिए भी बहुत सारी अद्भुत जगहें हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं कि क्या आप यहाँ अधिक समय बिताते हैं।

    पर्यटक कुफरी की अपनी यात्रा का आनंद कैसे ले सकते हैं?

    कुफरी में कुफरी फन वर्ल्ड, फागू, महासू पीक और इंदिरा टूरिस्ट पार्क की सैर की जा सकती है। आकर्षण देखने के अलावा, पर्यटक टोबोगनिंग, चैल में ट्रेकिंग और फागू में पिकनिक जैसी गतिविधियाँ कर सकते हैं।

    शिमला और मनाली के साहसिक दौरे पर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

    अधिकांश साहसिक गतिविधियाँ जैसे व्हाइटवाटर कयाकिंग, पैरासेलिंग, रिवर राफ्टिंग और गहरे पानी में मछली पकड़ना गर्मियों के महीनों के दौरान चालू होते हैं। तो मार्च से जुलाई तक हिमाचल के अपने साहसिक दौरे की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय है। हालांकि, स्कीइंग और स्लेजिंग का आनंद लेने के लिए दिसंबर से फरवरी के महीने एकदम सही हैं।

    क्या रात में मनाली और शिमला में यात्रा करना सुरक्षित है?

    सड़क की स्थिति को छोड़कर ये शहर सुरक्षा की दृष्टि से रात की यात्रा के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, चूंकि कई खतरनाक सड़कें और बदनाम मोड़ हैं, इसलिए रात के अंधेरे में ही परिचित रास्तों पर यात्रा करने की सलाह दी जाती है।

    इस पैकेज में शामिल गंतव्यों में स्कीइंग का आनंद लेने के लिए लोकप्रिय गंतव्य कौन से हैं?

    सोलंग वैली, रोहतांग दर्रा और कुफरी, इस पैकेज में शामिल गंतव्यों में प्रमुख स्कीइंग गंतव्य हैं।

    पर्यटक इस शिमला, कुल्लू और मनाली दौरे का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं?

    इन गंतव्यों में कई शिविर स्थल, साहसिक शिविर और आनंद-सवारी हैं जो पर्यटकों को अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद लेने में मदद करते हैं, इसके अलावा दर्शनीय स्थलों की यात्रा और साहसिक गतिविधियों में लिप्त हैं जैसा कि उल्लेख किया गया है।

    मनाली में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें कौन सी हैं?

    मनाली में यात्रियों को जिन कुछ बेहतरीन स्थानों की यात्रा करनी चाहिए उनमें शामिल हैं:

    • सोलंग वैली
    • रोहतांग दर्रा
    • हिडिम्बा मंदिर
    • वशिष्ठ स्नान
    • मानिकरण

    शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

    शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छे महीने मार्च से जून के बीच हैं। इन महीनों में मौसम शांत सुहावना होता है और यह पानी की गतिविधियों और साहसिक खेलों में शामिल होने का सही समय है।

    Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

    Best Places To Visit In India By Month

    Best Places To Visit Outside India By Month