Written by

गर्मियाँ समय के साथ गर्म होती जाती हैं और हम जानते हैं कि भारत में जून में घूमने की जगहें की सूची बिल्कुल वैसी ही है जैसी आपको अभी चाहिए। घूमने के लिए आकर्षक जगहों से लेकर रोमांचक गतिविधियों तक, हमने भारत में गर्मियों में घूमने के लिए इन जगहों के बारे में वह सब कुछ सूचीबद्ध किया है जो आपको जानना आवश्यक है। वायनाड, चिकमगलूर, ऋषिकेश, लद्दाख, अंडमान और निकोबार और अन्य कुछ सबसे आकर्षक स्थानों के साथ एक यादगार छुट्टी के लिए तैयार हो जाइए।

41 भारत में जून में घूमने की जगहें

यहां भारत में जून में घूमने की जगहों की सूची दी गई है जिन्हें आप इस साल मिस नहीं करना चाहेंगे। सूची की जाँच करें और चुनें कि आप किन स्थानों को कवर करने जा रहे हैं। आपको उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और भारत के अन्य स्थानों से कई स्थान मिलेंगे। भारत में जून में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की इस शानदार सूची पर एक नज़र डालें!

1. लद्दाख

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक लद्दाख है

Image Source: Shutterstock

यदि भारत में एक्शन से भरपूर कोई गंतव्य है, तो वह वास्तव में लद्दाख है। भारत में जून में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से पहला होने के नाते, लद्दाख अपने शांतिपूर्ण मठों, पर्वत श्रृंखलाओं, प्राचीन झीलों, कई पगडंडियों, उच्चतम मोटर योग्य सड़कों और मनोरम दृश्यों का पर्याय है। इसे परिवार या दोस्तों के साथ देखें, लद्दाख के आकर्षण का आनंद हर कोई उठा सकता है।

आदर्श अवधि: 6 रातें/7 दिन
ठहरने के स्थान: द ग्रैंड ड्रैगन लद्दाख, होटल सिंगगे पैलेस, द ज़ेन लद्दाख, होटल शम्भाला, होटल चुबे।
मौसम: जून में लद्दाख में धूप वाला मौसम रहता है और तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है।
लद्दाख में घूमने की जगहें: नुब्रा घाटी, शांति स्तूप, खारदुंग ला, थिकसे मठ, लेह पैलेस, मैग्नेटिक हिल, गोम्पा, चांग ला और भी बहुत कुछ।
लद्दाख में करने के लिए चीजें: चादर तक ट्रेक करें, मैग्नेटिक हिल और खारदुंग ला तक मोटरसाइकिल की सवारी पर जाएं, सिंधु नदी में रिवर राफ्टिंग का आनंद लें, स्टोक कांगड़ी में पहाड़ पर चढ़ें, लद्दाख में जीप सफारी और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹11,500-16,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

लेह कुशोक बकुला रिम्पोची हवाई अड्डा लेह का निकटतम हवाई अड्डा है।
जम्मू तवी निकटतम रेलवे स्टेशन है जो लद्दाख से 700 किलोमीटर की दूरी पर है।
सड़क मार्ग से आप मनाली-लेह मार्ग ले सकते हैं जो कुल 473 किलोमीटर लंबा है और यह मार्ग जून के मध्य तक खुल जाता है।
टिप्स: चूंकि यह काफी ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए अनुकूलन के लिए शहर में एक दिन बिताएं।

2. ऑली

औली गर्मियों में भारत में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हर तरफ से बर्फ से घिरा, उत्तराखंड में औली गर्मियों में भारत में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है और औली जाने के कई कारण हैं। आपको हिमालय के करीब ले जाते हुए औली में गर्मियों का समय बिताना निश्चित रूप से एक जीवन भर का अनुभव होगा। जबकि यह गंतव्य सर्दियों में बर्फीले स्वर्ग में बदल जाता है, गर्मियों में भी इसका समान रूप से पता लगाया जा सकता है और इसका आनंद लिया जा सकता है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: द हिमालयन एबोड, होटल माणिक रिज़ॉर्ट औली, होटल माउंट व्यू, होटल औली डी, द स्लीपिंग ब्यूटी
मौसम: औली भारत में जून में घूमने लायक ठंडी जगहों में से एक है। दर्ज किया गया अधिकतम औसत तापमान कभी भी 20°C से ऊपर नहीं गया।
औली में घूमने की जगहें: कृत्रिम झील, गुरसो बुग्याल, क्वानी बुग्याल, छत्रकुंड, चिनाब झील, जोशीमठ, नंदा देवी चोटी, त्रिशूल चोटी, विष्णुप्रयाग, रुद्रप्रयाग और बद्रीनाथ मंदिर।
औली में करने के लिए चीजें: औली में स्कीइंग, जोशीमठ तक केबल कार की सवारी, कुआरी पास से खुलारा तक ट्रेक, नंदा देवी पर्वतमाला में कैंपिंग का आनंद और अलकनंदा नदी पर रिवर राफ्टिंग।
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून में जॉली ग्रांट निकटतम हवाई पट्टी है।
औली का निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार है।
कोई केबल कार लेने का विकल्प भी चुन सकता है, जिसे गोंडोला के नाम से जाना जाता है, जो जोशीमठ से 4 किलोमीटर की दूरी पर है और इस दूरी को तय करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं।
टिप्स: इस दौरान आपको बर्फ नहीं मिलेगी लेकिन आप निश्चित रूप से जंगल में कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं।

3. शिमला

शिमला भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

जब नई दिल्ली से लोकप्रिय हिल स्टेशनों की बात आती है तो शिमला घूमने का मुख्य स्थान है, और जून में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए निश्चित रूप से सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अधिकांश यात्रियों के लिए आधार बनाते हुए, शिमला मनाली, औली और लेह जैसे प्रमुख स्थलों को सड़क मार्ग से जोड़ता है और यात्रियों को कुछ सबसे अविस्मरणीय यात्राओं पर ले जाता है।

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
ठहरने के स्थान: व्हाइट हेवन होमस्टे, काव्या होमस्टे, गीता कॉटेज होमस्टे, समवेयर ओवर द रेनबो, द लॉफ्ट इन द हिल्स
मौसम: मौसम सुहावना है और शिमला में अधिकतम तापमान 15°C से 30°C दर्ज किया गया है।
शिमला में घूमने की जगहें: राष्ट्रपति निवास, जाखू, रिज, क्राइस्ट चर्च, अन्नांडेल, स्कैंडल पॉइंट, ग्रीन वैली, कुफरी, शिमला ग्लेन और भी बहुत कुछ।
शिमला में करने के लिए चीजें: तत्तापानी में रिवर राफ्टिंग, माउंटेन बाइकिंग, हेली स्कीइंग और शिमला में गोल्फिंग, प्रकृति की सैर पर जाएं, प्रसिद्ध मॉल रोड पर खरीदारी करें और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹6,000-10,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

जुबरहाटी शिमला का निकटतम हवाई अड्डा है जो 23 किलोमीटर दूर है।
शिमला भारत के अन्य राज्यों से रेलवे के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
दिल्ली, चंडीगढ़ और मनाली से शिमला तक कई सरकारी और निजी बसें चलती हैं।
सड़क मार्ग से आप दिल्ली-अंबाला-कालका-सोलन-शिमला मार्ग ले सकते हैं।
टिप्स: गर्मियों के दौरान शिमला में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। जिम्मेदारीपूर्वक यात्रा करें और इधर-उधर गंदगी न फैलाएं।

4. ऋषिकेश

जून में घूमने के लिए सबसे अच्छे समुद्र तट स्थानों में से एक ऋषिकेश है

Image Source: Shutterstock

एक ऐसी भूमि जो अपने शुद्धतम रूप में शांति और रोमांच प्रदान करती है, यह आश्चर्य की बात नहीं है जब जून के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक होने वाले ऋषिकेश को भारत की साहसिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। कुछ बेहतरीन साहसिक गतिविधियों से भरपूर, आप इसका नाम बताएं और ऋषिकेश में यह सब कुछ है। राफ्टिंग से लेकर रैपलिंग तक, रोमांचक गतिविधियों में शामिल हों जो कुछ ही समय में आपके भीतर के साहसी को जगा देंगी। इसे जून में घूमने के लिए सबसे अच्छे समुद्र तट स्थानों में गिना जाता है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: वशिष्ठ गेस्टहाउस, मां गंगा गेस्ट हाउस, यशराज गेस्ट हाउस, बलिराम गेस्ट हाउस, ऋषिकेश स्टे
मौसम: गर्मियों में मौसम मध्यम रहता है और तापमान 20°C से 35°C के बीच रहता है।
ऋषिकेश में घूमने की जगहें: राम झूला, नीलकंठ महादेव मंदिर, लक्ष्मण झूला, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान, त्रिवेणी घाट और गोवा समुद्र तट।
ऋषिकेश में करने के लिए चीजें: गंगा नदी में रिवर राफ्टिंग, ऋषिकेश में कैंपिंग और कायाकिंग, शिवालिक हिमालय पर रैपलिंग, मोहन चट्टी से बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स और ऋषिकेश में विशाल झूला, पंच केदार और चंद्रशिला तक ट्रेक और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा ऋषिकेश से सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार है जो सिर्फ 25 किलोमीटर दूर है।
नई दिल्ली से ऋषिकेश तक स्व-ड्राइव में लगभग 5 से 6 घंटे लगेंगे।
सुझाव: यदि बारिश हो रही हो तो साहसिक गतिविधियों में भाग लेने से बचें।

5. गोवा

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक गोवा है

Image Source: Shutterstock

समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग, गोवा आपको पहली नजर में ही पसंद आ जाएगा। अपनी समृद्ध पुर्तगाली वास्तुकला, हलचल भरे समुद्र तटों और जीवंत वातावरण के साथ, गोवा को उन यात्रियों के लिए जून में जाने के स्थानों के बीच किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है जो पहले से ही गोवा में गर्मियों की सर्वोत्तम छुट्टियां बिताना चाहते हैं।

आदर्श अवधि: 6 रातें/7 दिन
ठहरने के स्थान: ब्लू कॉर्नर बीच हट्स एंड रेस्तरां, विवांता गोवा, डोम्स इन, याहवी द बुटीक होटल, नोमैड रेजीडेंसी
मौसम: गोवा में गर्मियां तुलनात्मक रूप से गर्म होती हैं लेकिन समुद्र तट अपना जादू दिखाते हैं और तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
गोवा में घूमने की जगहें: बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, दूधसागर फॉल्स, फोर्ट अगुआड़ा, अगोंडा बीच, सेंट फ्रांसिस जेवियर का मकबरा, कैंडोलिम बीच, बेनौलीम बीच, कैवेलोसिम और वर्का बीच।
गोवा में करने के लिए चीजें: पालोलेम समुद्र तट पर कयाकिंग, कैंडोलिम समुद्र तट पर नीबोर्डिंग, वागाटोर समुद्र तट पर विंडसर्फिंग, ग्रांडे द्वीप समूह में स्कूबा डाइविंग, कैलंगुट में जेट स्कीइंग और बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹7,000-11,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

डाबोलिम हवाई अड्डा पंजिम शहर से सिर्फ 29 किलोमीटर दूर स्थित है।
ट्रेन से, आप दो मुख्य रेलवे प्रमुखों मडगांव और थिविम से होते हुए गोवा पहुंच सकते हैं।
युक्तियाँ: उत्तरी गोवा का पता लगाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएँ

6. तीर्थन घाटी

तीर्थन घाटी भारत की सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

भारत में सबसे खूबसूरत और सबसे ठंडी जगहों में से एक होने के नाते, तीर्थन घाटी को इसका नाम मूल रूप से तीर्थन नदी से मिला है जो हिमालय के ग्लेशियरों से हिमाचल प्रदेश में बहती है। प्रसिद्ध ट्राउट मछलियों का घर, तीर्थन घाटी एक ऑफबीट गंतव्य के रूप में कार्य करती है जिसके बिना ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थलों की आपकी सूची पूरी तरह से अधूरी है। बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर भव्य देहाती झोपड़ियों तक, अपने दोस्तों और परिवार के साथ तीर्थन घाटी में गर्मियों का भरपूर आनंद उठाएँ।

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
ठहरने के स्थान: त्रिशला रिज़ॉर्ट, थोड़ी देर के लिए, जे जे रिज़ॉर्ट, शारदा रिज़ॉर्ट, ग्रीन अल्पाइन
मौसम: तीर्थन घाटी में मौसम सुहावना रहता है और औसत तापमान 29°C से नीचे रहता है।
तीर्थन घाटी में घूमने की जगहें: ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, जालोरी दर्रा, सेलोस्कर झील और बहुत कुछ।
तीर्थन घाटी में करने के लिए चीजें: नदी पार करना, ट्राउट मछली पकड़ना, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क तक ट्रेक, जालोरी पास तक ट्रेक, बर्ड वॉचिंग, कैंपिंग और रॉक क्लाइंबिंग।
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

तीर्थन घाटी का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित है।
कालका 240 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम रेलवे स्टेशन है।
टिप्स: यहां पहुंचने का सबसे अच्छा और एकमात्र रास्ता कार है। जंगल में कैंपिंग का आनंद लें।

7. माउंट आबू

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक माउंट आबू है

Image Source: Shutterstock

सिरोही जिले में स्थित, माउंट आबू अरावली पर्वत श्रृंखला में स्थित राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। रेगिस्तानों के लिए प्रसिद्ध राज्य में, माउंट आबू में घूमने की जगहें राजस्थान में गर्मियों की चुभन भरी गर्मी से बचने के लिए एक प्रसिद्ध आश्रय स्थल के रूप में काम करती हैं। पूरे गर्मियों में सुखद जलवायु के साथ, माउंट आबू उत्तर भारत में रहने वाले अधिकांश यात्रियों के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: औपनिवेशिक कांची हाउस, कृष्णा पुष्प फार्म हाउस, ग्रीन व्यू कॉटेज, फॉरेस्ट इको लॉज, द फर्न रतन विला
मौसम: माउंट आबू में सुखद जलवायु है और औसत तापमान 17°C से 32°C के बीच रहता है।
माउंट आबू में घूमने की जगहें: दिलवाड़ा जैन मंदिर, सनसेट पॉइंट, गुरु शिखर, नक्की झील, अधर देवी मंदिर, माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य और बहुत कुछ।
माउंट आबू में करने के लिए चीजें: बेली वॉक, वन्यजीव अभयारण्य के माध्यम से ट्रेक, माउंट आबू में रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, कैविंग, माउंट आबू में रैपलिंग, ट्रेवर टैंक तक ट्रेक और बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

उदयपुर में डबोक हवाई अड्डा माउंट आबू से 185 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है।
माउंट आबू रेलवे स्टेशन भी अधिकांश महानगरों और आसपास के शहरों से जुड़ा हुआ है।
सड़क मार्ग से, आप माउंट आबू जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 14 ले सकते हैं।
युक्तियाँ: यदि आप बरसात के मौसम का सर्वोत्तम आनंद लेना चाहते हैं तो मानसून पैलेस की यात्रा अवश्य करें।

8. कसोल

कसोल जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कसोल दुनिया भर के सभी बैकपैकर्स के लिए और विशेष रूप से उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो भारत में जून की यात्रा की तलाश में हैं। पार्वती घाटी के पहाड़ों के बीच स्थित, कसोल में करने के लिए चीजों की कोई कमी नहीं है। यह ट्रेकर के स्वर्ग के रूप में बहुत प्रसिद्ध है, और रोमांचक ट्रान्स और ईडीएम पार्टियों की मेजबानी करता है, जबकि यह हिप्पी स्वर्ग कई रेगे बार और प्रसिद्ध बेकरी का भी घर है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: हिमालयन विलेज, बारागढ़ रिज़ॉर्ट, देवधर हिलटॉप कॉटेज, एप्पल वैली रिज़ॉर्ट, कसोल हाइट्स
मौसम: कसोल में पूरे गर्मियों में सुखद मौसम रहता है और तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
कसोल में घूमने की जगहें: पार्वती नदी, खीर गंगा चोटी, भुंतर टाउन, मणिकरण साहिब गुरुद्वारा और बहुत कुछ।
कसोल में करने के लिए चीजें: तोश वैली ट्रेक, पार्वती नदी में मछली पकड़ना, खीरगंगा तक ट्रेक, कसोल में कैंपिंग, रशोल दर्रे से कसोल तक ट्रेक और बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कुल्लू के पास स्थित भुंतर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 31 किलोमीटर दूर है।
पठानकोट रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है जो 150 किलोमीटर दूर है।
सड़क मार्ग से आप दिल्ली और आसपास के शहरों से बस ले सकते हैं या खुद गाड़ी चलाकर जा सकते हैं।

9. मलाणा

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक मलाणा है

Image Source: Shutterstock

नीरस दिनचर्या को तोड़ें और मलाणा का आनंद लें, जो दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्रों के रूप में प्रसिद्ध है। समुद्र तल से 9500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, कम प्रसिद्ध मलाणा एक शानदार गांव है जो पार्वती घाटी के बर्फीले पहाड़ों के बीच स्थित है। हिमाचल के पहाड़ों के बीच छिपे इस एकांत गांव में ट्रेक करें, पदयात्रा करें, शिविर लगाएं और बहुत कुछ करें।

मौसम: मलाणा जून में अपेक्षाकृत ठंडा रहता है और गर्मियों में औसत तापमान 18°C ​​के आसपास रहता है।
मलाणा में घूमने की जगहें: मलाणा गांव, वेइचिन घाटी, जमदग्नि मंदिर, रेणुका देवी का मंदिर और बहुत कुछ।
मलाणा में करने के लिए चीजें: चंद्रखानी दर्रा और रशोल दर्रा के माध्यम से ट्रेक करें, मनाली-लेह रोड की ओर बारालाचा पास तक ट्रेक करें और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कुल्लू हवाई अड्डा निकटतम है जो 40 किलोमीटर दूर है।
मलाणा का निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला है।
मनाली से बस या टैक्सी लें और 90 किलोमीटर दूर मलाणा पहुँचें।
जरी से नेरांग तक ड्राइव करके 2 घंटे के ट्रेक के जरिए मलाणा पहुंचा जा सकता है।
मलाणा दिल्ली से 378 किलोमीटर दूर है, आप लगभग 10 घंटे में पहुंच सकते हैं।
युक्ति: प्रामाणिक स्थानीय अनुभव के लिए होमस्टे पर रहें

10. कनाताल

कनाताल गर्मियों में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

हर तरफ पहाड़ों, नदियों और हरियाली से घिरे कनाटल में कोई भी यात्री कुछ देर और रुकना चाहेगा। उत्तराखंड में स्थित, कनाटल साहसिक खेलों और बाहरी गतिविधियों के उभरते केंद्रों में से एक है। हालाँकि यह स्थान रोमांच से भरपूर है, लेकिन कनाताल में करने के लिए कई चीज़ें हैं जो सभी प्रकार के यात्रियों के लिए रुचिकर हो सकती हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: ब्लिस ऑफ नेचर, हिमालयन रूट्स, होटल पाइन क्वीन, कनाटल रिसॉर्ट्स एंड स्पा, होटल व्हाईट
मौसम: कनाटल में गर्मियों के दौरान मध्यम जलवायु होती है और तापमान 25°C से 38°C के बीच रहता है।
कनाताल में घूमने की जगहें: सुरकंडा देवी मंदिर, कोडिया जंगल, नई टेहरी, कोडिया जंगल और चंबा
कनाताल में करने के लिए चीजें: बर्मा ब्रिज क्रॉसिंग, कमांडो वॉकिंग, प्राकृतिक चट्टान पर चढ़ना, धनोल्टी-टिहरी रोड पर फ्लाइंग फॉक्स और रैपलिंग, वैली क्रॉसिंग और कनाटल में रात भर कैंपिंग और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है।
देहरादून रेलवे स्टेशन कनाटल का निकटतम रेलवे स्टेशन है।
टिप्स: साहसिक गतिविधियों के लिए इको पार्क जाना न भूलें।

11. धनोल्टी

धनोल्टी भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

कई बाहरी रोमांचों के बढ़ने के कारण, धनोल्टी उत्तराखंड में मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है, और भारत में जून में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हरे-भरे देवदार के जंगलों के बीच स्थित, और हिमालय के विस्मयकारी दृश्य पेश करते हुए, धनोल्टी का शांतिपूर्ण वातावरण इसे गर्मियों के दौरान घूमने के लिए शांत स्थानों में से एक बनाता है। नीचे सूचीबद्ध धनोल्टी में करने के लिए चीजों को देखना न भूलें।

आदर्श अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: पेरू रिज़ॉर्ट बाय सिग्नम, लिविंगस्टोन रिवरसाइड हिल्स रिज़ॉर्ट, 180 डिग्री रिज़ॉर्ट, ड्यूड्रॉप क्लासिक फ़ॉल रिज़ॉर्ट
मौसम: धनोल्टी में गर्मियों में सुखद मध्यम जलवायु होती है और तापमान 7°C से 31°C के बीच रहता है।
धनोल्टी में घूमने की जगहें: सुरकंडा देवी मंदिर, देवगढ़ किला, बरेहीपानी और जोरांडा फॉल्स, इको पार्क और दशावतार मंदिर
धनोल्टी में करने के लिए चीजें: पाइन वन तक ट्रेक करें, बर्मा ब्रिज को पार करें और धनोल्टी एडवेंचर पार्क में रॉक क्लाइंबिंग का अनुभव करें, आवारा कैंप, धनोल्टी में कैंपिंग करें और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹7,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो धनोल्टी से केवल 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
देहरादून निकटतम रेलवे स्टेशन है जो केवल 50 किलोमीटर दूर स्थित है।
सड़क मार्ग से, आप लगभग 293 किलोमीटर की दूरी तय करके लगभग 9 घंटे में दिल्ली से धनोल्टी पहुंच सकते हैं।
टिप्स: जंगल में कैंपिंग का आनंद लें।

12. कामशेत

भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छा हिल स्टेशन हिल्स स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारत में जून में घूमने के लिए एक अनोखा और सबसे अच्छा हिल स्टेशन, जो पुणे जिले में स्थित है, कामशेत में प्रकृति अपने सबसे अच्छे रूप में है, जो समुद्र तल से 2,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पश्चिमी घाट के सुरम्य दृश्य पेश करते हुए, कामशेत अपने उड़ान स्कूलों और पैराग्लाइडिंग रोमांच के लिए बहुत प्रसिद्ध है। जो लोग हमेशा परम रोमांच का अनुभव करना चाहते हैं, उन्हें अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार कामशेत की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
मौसम: 20°C से 30°C.
कामशेत में घूमने की जगहें: उक्सन झील, भाजा और बेडसा गुफाएं, भैरी गुफाएं, पावना झील, कोंडेश्वर मंदिर, शिंदे वाडी हिल्स, भंडारा डोंगर और बहुत कुछ
कामशेत में करने के लिए चीजें: कामशेत में दिन में पैराग्लाइडिंग, शिंदेवाड़ी पहाड़ियों में कलाबाजी पैराग्लाइडिंग, प्रकृति पर घूमना, रॉक क्लाइंबिंग, तिकोना किले तक ट्रेक और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

पुणे हवाई अड्डा कामशेत का निकटतम हवाई अड्डा है क्योंकि यह शहर से केवल 45 किलोमीटर दूर है।
कामशेत रेलवे स्टेशन उस स्थान तक पहुंचने का एक किफायती साधन है जो मुंबई और पुणे रेलवे स्टेशन के बीच स्थित है।
सड़क मार्ग से, आप सेल्फ ड्राइव के जरिए लगभग एक घंटे में पुणे से कामशेत पहुंच सकते हैं।
टिप्स: यदि आप पैराग्लाइडिंग का आनंद लेना चाहते हैं, तो मानसून अच्छा समय नहीं हो सकता है।

13. कुद्रेमुख

कुद्रेमुख भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक के चिक्कमगलुरु जिले में स्थित, कुद्रेमुख का शाब्दिक अर्थ घोड़े के चेहरे से है जो इसकी चोटी के आकार को दर्शाता है जो घोड़े के चेहरे जैसा है। अपने प्रभावशाली परिदृश्यों के लिए लोकप्रिय, कुद्रेमुख गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और साथ ही कर्नाटक के सभी हिल स्टेशनों में सबसे शांत है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
मौसम: जून के अंत तक मानसून की शुरुआत के साथ, कुद्रेमुख में औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच मध्यम मौसम का आनंद मिलता है।
कुद्रेमुख में घूमने की जगहें: कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, कलासा, हनुमान गुंडी झरना, गंगामूला, होरानाडु और लाक्या बांध।
कुद्रेमुख में करने के लिए चीजें: कुद्रेमुख शिखर तक ट्रेक, कुद्रेमुख जंगलों के माध्यम से जीप सफारी, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान में प्रकृति की सैर का सबसे अच्छा अनुभव और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹6,500-11,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

मैंगलोर हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो 130 किलोमीटर दूर है।
मैंगलोर रेलवे हेड भी कुद्रेमुख के सबसे नजदीक है।
केएसआरटीसी की बसें और निजी बसें मैंगलोर, बेंगलुरु और करकला से कुद्रेमुख तक चलती हैं।
सुझाव: यदि आप कुद्रेमुख के लिए ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके शुरुआत करें।

14. कोडाइकनाल

तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में स्थित कोडाइकनाल एक लोकप्रिय हिल्स स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, कोडाईकनाल अपने आकर्षण से यात्रियों को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होता। समुद्र तल से 7,200 फीट की ऊंचाई पर ग्रेनाइट चट्टानों पर स्थित, कोडाइकनाल हरे-भरे जंगलों, सुंदर झीलों, शक्तिशाली झरनों और राजसी पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इसे तमिलनाडु में सबसे अधिक मांग वाला हनीमून स्थल बनाता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: विवेरा ग्रांडे, पार्सन्स कोर्ट, होटल थेनी इंटरनेशनल, जेसी रेजीडेंसी, फॉर्च्यून पांडियन
मौसम: कोडईकनाल में गर्मियों के दौरान सुखद जलवायु रहती है और तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
कोडईकनाल में घूमने की जगहें: कोडईकनाल झील, बेरिजम झील, कोकर्स वॉक, पाइन फॉरेस्ट, पिलर रॉक्स, कुरिंजी अंदावर मंदिर, मन्नावानूर झील, ब्रायंट पार्क और प्राकृतिक इतिहास का शेम्बगनूर संग्रहालय
कोडईकनाल में करने के लिए चीजें: देवदार के जंगलों के चारों ओर घूमना, कोडईकनाल चोटी से सूर्योदय देखना, नौकायन, घुड़सवारी, मछली पकड़ना, ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग और भी बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

मदुरै हवाई अड्डा कोडईकनाल से 120 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम है।
कोडाइकनाल रोड निकटतम रेलवे स्टेशन है जहां से शहर जाने के लिए कोई टैक्सी किराए पर ले सकता है।
आसपास के अधिकांश शहरों से नियमित स्थानीय बसें ली जा सकती हैं।
सड़क मार्ग से, आप चेन्नई, बेंगलुरु और मदुरै से कोडईकनाल तक ड्राइव कर सकते हैं और सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।
टिप्स: ठंड हो सकती है, इसलिए ऊनी कपड़े पैक करना न भूलें।

15. पांडिचेरी

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक पांडिचेरी है

Image Source: Shutterstock

यह जीवंत फ्रांसीसी औपनिवेशिक शहर चेन्नई के सभी मनोरंजन चाहने वाले लोगों के लिए पसंदीदा हैंगआउट स्थान है। कई समुद्र तटों, रंगीन फ्रांसीसी वास्तुकला और स्वागत करने वाले लोगों और पांडिचेरी उर्फ ​​​​पुडुचेरी में करने के लिए बहुत सारी चीजों के साथ, यह परिवार के साथ-साथ दोस्तों के साथ यात्रा करने के लिए सबसे मजेदार जगह है। भारत में जून में समुद्र तट की छुट्टियों की तलाश करते समय, इस गंतव्य को अपनी सूची में जोड़ना न भूलें।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: ब्लू एंड ब्लैंक कॉटेज, एडन बीच कॉटेज, पांडिचेरी गेस्ट हाउस और कॉटेज, पांडिचेरी कॉटेज और लॉज
मौसम: पुडुचेरी में गर्मियों के दौरान सुखद लेकिन आर्द्र जलवायु रहती है और औसत तापमान 26°C से 42°C के बीच रहता है।
पांडिचेरी में घूमने की जगहें: अरुलमिगु मनकुला विनयगर मंदिर, समुद्रतट प्रोमेनेड, पैराडाइज बीच, द बेसिलिका ऑफ द सेक्रेड हार्ट ऑफ जीसस, इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन कैथेड्रल, सेरेनिटी बीच, रॉक बीच, ऑरोविले, फ्रेंच वॉर मेमोरियल और भी बहुत कुछ।
पांडिचेरी में करने के लिए चीजें: साइकिल पर फ्रांसीसी शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें, प्रोमेनेड समुद्र तट पर सूर्योदय देखें, टेम्पल रीफ पर स्कूबा डाइविंग का आनंद लें, पैराडाइज समुद्र तट पर स्पीड बोट की सवारी और जेट स्कीइंग का आनंद लें, चुन्नमबार नाव पर नौकायन का अनुभव लें। घर और भी बहुत कुछ.
औसत बजट: ₹9,000-14,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

हालाँकि चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पुदुचेरी के सबसे नजदीक है जो 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, पुदुचेरी के लॉस्पेट जिले में एक घरेलू हवाई अड्डा है।
निकटतम रेलवे स्टेशन विल्लुपुरम है जो पांडिचेरी से 35 किलोमीटर दूर है।
सड़क मार्ग से, महाबलीपुरम के रास्ते में तमिलनाडु के हलचल भरे समुद्र तट के साथ ड्राइव करने के लिए चेन्नई से ईस्ट कोस्ट रोड (ईसीआर) लें।
सुझाव: हल्के सूती कपड़े पहनें क्योंकि पुडुचेरी में मौसम गर्म और उमस भरा हो सकता है।

16. सिक्किम

सिक्किम भारत के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सिक्किम भारत के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है जहां आपको आनंदमय अनुभव के लिए अवश्य जाना चाहिए। कई बौद्ध मठों, कंचनजंगा के अद्भुत दृश्यों और शांत प्रकृति से युक्त, यह निश्चित रूप से आपको हमेशा के लिए संजोकर रखने का अनुभव देगा!

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
ठहरने के स्थान: बर्पीपल कॉटेज, द गार्डन कॉटेज, की-रोंग कॉटेज, चेरी गेस्ट हाउस, नोरबू घांग रिज़ॉर्ट
मौसम: सिक्किम घूमने के लिए जून सबसे अच्छा समय है और तापमान 20 डिग्री से 27 डिग्री तक रहता है।
सिक्किम में घूमने की जगहें: त्सोमगो झील, रुमटेक मठ, युमथांग घाटी
सिक्किम में करने के लिए चीजें: वन्यजीव-दर्शन, याक की सवारी, केबल कार की सवारी
औसत बजट: ₹12,000-17,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

सिक्किम का निकटतम हवाई अड्डा पाकयोंग हवाई अड्डा है।
गंगटोक का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी में है।
युक्तियाँ: आप जितना ऊपर जाएंगे, बर्फबारी देखने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

17. मनाली

मनाली भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

जब आप जून में भारत में घूमने लायक जगहों की तलाश कर रहे हों तो मनाली आपकी सूची में होना चाहिए, क्योंकि जून के दौरान मौसम बहुत सुहावना होता है, प्रकृति का हर पहलू जीवंत हो उठता है और यह बहुत सुंदर दिखता है। हालाँकि आपको बर्फ नहीं मिलेगी, आप जितना हो सके बाहरी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं!

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
ठहरने के स्थान: एप्पल कंट्री रिसॉर्ट्स, कलिस्ता रिज़ॉर्ट, सोलंग वैली रिज़ॉर्ट, विवान द सनराइज़ रिज़ॉर्ट, ला री सा रिज़ॉर्ट
मौसम: जून मनाली घूमने और खेल गतिविधियों में शामिल होने का सबसे अच्छा समय है।
मनाली में घूमने की जगहें: हिडिम्बा देवी मंदिर, मनाली अभयारण्य, मनु मंदिर
मनाली में करने के लिए चीजें: रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

मनाली का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है जो 50 किलोमीटर दूर है।
आप सड़क मार्ग से दिल्ली से मनाली पहुंच सकते हैं, इसमें लगभग 12 घंटे लगते हैं।
टिप्स: गर्मी के मौसम में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी बुकिंग पहले से कर लें।

18. कश्मीर

कश्मीर पृथ्वी पर सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

धरती पर स्वर्ग को कोई कैसे भूल सकता है? निश्चित रूप से, जून में घूमने के लिए कश्मीर पृथ्वी पर सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह प्राकृतिक शांति, शांति और शांति का अंतिम स्रोत है। चाहे आप अपने दोस्तों, परिवार, साथी के साथ किसी अभियान पर हों, आप कश्मीर में करने के लिए बहुत सी चीजों को देखने से नहीं चूक सकते!

आदर्श अवधि: 6 रातें/7 दिन
ठहरने के स्थान: न्यूयॉर्क हाउसबोट्स, न्यू लकी कश्मीर हाउसबोट्स, द विंटेज गुलमर्ग, वीणा पैलेस हाउसबोट्स, रोज़लैंड कॉटेज
मौसम: कश्मीर में जून में गर्म मौसम का अनुभव होता है। तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है.
कश्मीर में घूमने की जगहें: गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम
कश्मीर में करने के लिए चीजें: शिकारा की सवारी, हाउसबोट पर रहना, केबल कार की सवारी, खरीदारी, टट्टू की सवारी, हेरिटेज वॉक
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कश्मीर का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर हवाई अड्डा है।
कश्मीर का निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है। वहां से आप कैब, बस या कार से शहर पहुंच सकते हैं।
युक्तियाँ: मनमोहक प्रवास के लिए हाउसबोट बुक करें।

19. कूर्ग

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक कूर्ग है

Image Source: Shutterstock

यदि आप चाय और कॉफी प्रेमी हैं, तो यह जगह निश्चित रूप से आपको प्रभावित करेगी! कूर्ग अपने पेय और मसालों के बागान के लिए जाना जाता है। जाओ, किसी कॉफ़ी बागान में जाएँ, प्रक्रिया के बारे में जानें, कुछ मूल कॉफ़ी खरीदें और एक दिल छू लेने वाला अनुभव प्राप्त करें!

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: द हेरिटेज रिज़ॉर्ट, द परंपरा रिज़ॉर्ट, विवांता ताज रिज़ॉर्ट, द विंडफ्लावर रिज़ॉर्ट, द अंबाटी ग्रीन्स रिज़ॉर्ट
मौसम: जून कूर्ग में मानसून का पहला महीना है। मौसम सुहावना है.
कूर्ग में घूमने की जगहें: एबी फॉल्स, निसर्गधामा
कूर्ग में करने के लिए चीजें: शिविर में हाथियों को नहलाना, एबी फॉल्स में तस्वीर क्लिक करना, मछली पकड़ना
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

आप मैसूर, बेंगलुरु और मैंगलोर से आसानी से कूर्ग पहुंच सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर हवाई अड्डा है जो 160 किलोमीटर दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर है जो 120 किमी दूर है।
युक्तियाँ: रात में ठंड हो जाती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप ऊनी कपड़े ले जाएं।

20. शिलांग

शिलांग जून के दौरान भारत में घूमने के लिए अच्छे स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपने मनमोहक झरनों और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाने वाला शिलांग जून के दौरान भारत में घूमने के स्थानों की आपकी सूची में शामिल हो जाएगा। शिलांग में एक बार फिर प्रकृति से प्यार करने के लिए तैयार हो जाइए। शिलांग में करने लायक चीजों में शामिल हों जो आपको उस जगह की संस्कृति का अनुभव कराएं।

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
ठहरने के स्थान: रिसा मारिया सर्विस अपार्टमेंट, रोइलांग होमस्टे, द गार्डन, ऑरेंज होमस्टे, शा री लूम
मौसम: जून में शिलांग का मौसम सुहावना होता है और तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
शिलांग में घूमने की जगहें: उमियाम झील, शिलांग व्यू प्वाइंट
शिलांग में करने के लिए चीजें: उमियाम झील में नौकायन, डावकी में मछली पकड़ना, ट्रैकिंग, घुड़सवारी, कायाकिंग, रिवर राफ्टिंग।
औसत बजट: ₹8,500-13,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा शिलांग हवाई अड्डा है।
निकटतम रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है जो 104 किमी दूर है। वहां से आप एमटीसी बसें ले सकते हैं।
युक्तियाँ: शिलांग दो चीज़ों के लिए प्रसिद्ध है, चूना पत्थर की गुफाएँ और नारंगी शहद।

21. डलहौजी

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक डलहौजी है

Image Source: Shutterstock

यदि आप जून में भारत में घूमने के लिए किसी अनोखी जगह की तलाश में हैं, तो सीधे डलहौजी जाएँ। यह खाली छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है जहाँ आप बस आराम से लेट सकते हैं और बिना कुछ किए आनंद ले सकते हैं। आख़िरकार, छुट्टियों का मतलब ही यही है। इस जगह की हरी-भरी हरियाली आपका मन मोह लेगी।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: होटल नेचर व्यू, द देवदार होटल, होटल मिनी स्विस, होटल ऑर्चर्ड ग्रीन, होटल वेनिस
मौसम: तापमान 15-30 डिग्री के बीच रहता है। मानसून महीने के मध्य में डलहौजी पहुँचता है।
डलहौजी में घूमने की जगहें: सतधारा झरना, खजियार, पंचपुला, सेंट जॉन चर्च, चामुंडा देवी मंदिर
डलहौजी में करने के लिए चीजें: रिवर राफ्टिंग, वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹7,000-10,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कांगड़ा निकटतम हवाई अड्डा है, जो 140 किमी दूर है।
पठानकोट निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो 80 किमी दूर है।
युक्तियाँ: यदि आपके पास दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए किराये की कार या टैक्सी है तो यह सबसे अच्छा है।

22. अल्मोड़ा

अल्मोड़ा घूमने के लिए पर्यटकों के बीच खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

अल्मोड़ा उत्तराखंड की कुमाऊं पहाड़ियों में बसा एक विरासत शहर है। इस आकर्षक छोटे शहर की प्राकृतिक सुंदरता की कोई सीमा नहीं है। नैनीताल से कुछ किलोमीटर ऊपर, यह वह जगह है जहाँ आपको अपनी गर्मी की छुट्टियाँ बितानी चाहिए। स्वास्थ्यप्रद मौसम और सुंदर दृश्य आपके लिए इस जगह को अलविदा कहना मुश्किल बना देंगे।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: बिन्सर ओक पैराडाइज़ रिज़ॉर्ट, इंपीरियल हाइट्स रिज़ॉर्ट, केएमवीएन टीआरएच द हिमालयन इको रिज़ॉर्ट, एफएलबी रिसॉर्ट्स वुडहाउस फार्म, टैग रिसॉर्ट्स क्वींस मीडोज
मौसम: गर्मियों में अल्मोड़ा में तापमान 12 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
अल्मोड़ा में घूमने की जगहें: कसार देवी मंदिर, गोलू देवता मंदिर, जागेश्वर मंदिर
अल्मोडा में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, शॉपिंग, सूर्यास्त देखना
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

पंतनगर निकटतम हवाई अड्डा है, जो 125 किमी दूर है।
काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो 81 किमी दूर है।
युक्तियाँ: रात में ठंड हो जाती है। इसलिए गर्म कपड़े अपने साथ रखें।

23. वायनाड

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक वायनाड है

Image Source: Shutterstock

केरल का वायनाड वास्तव में प्रकृति का निवास है। आपके देखने के लिए यहां बहुत सारे पानी के झरने, ऐतिहासिक गुफाएं और मसालों के विशाल बागान हैं। हरी-भरी हरियाली और शानदार मौसम इसे भारत में जून में यात्रा करने और अपनी गर्मी बिताने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। आपको बहुत सारे होमस्टे और रिसॉर्ट मिलेंगे जहां आप आरामदेह छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं और शांति का आनंद ले सकते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: केपीएम ट्रिपेंटा होटल, ट्रीबो ट्रेंड कैसीनो होटल, ग्रैंड प्लाजा सूट, द रवीज़ कालीकट, मेट्रो एम्पायर्स
मौसम: जून में वायनाड में मानसून की शुरुआत होती है। अत: तापमान कम है।
वायनाड में घूमने की जगहें: एडक्कल गुफाएं, बाणासुर सागर बांध, कुरुवद्वीप
वायनाड में करने के लिए चीजें गुफा कैम्पिंग, बांस राफ्टिंग, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹7,500-12,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कोझिकोड निकटतम हवाई अड्डा है, जो 100 किमी दूर है।
कोझिकोड निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो 100 किमी दूर है।
सुझाव: चेम्बरा पीक तक ट्रैकिंग करना शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसे आसान मत लो.

24. स्पीति

जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक स्पीति है

Image Source: Shutterstock

जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक कौन सी है? यह स्पीति से थोड़ा नीचे है। शुष्क घाटी मानसून के मौसम में अपने द्वार खोलती है जब शेष भारत में मानसून आता है। स्पीति के लिए एक सड़क यात्रा करें और प्रकृति की सर्वोत्तम सुंदरता को देखें।

आदर्श अवधि: 5 रातें/6 दिन
ठहरने के स्थान: होटल शाक्य एबोड, होटल स्पीति हेरिटेज, ग्रैंड डेवाचेन, स्पीति वैली होटल, होटल डेज़ोर
मौसम: दिन के दौरान तापमान 15-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। रात में तापमान गिर जाता है.
स्पीति में घूमने की जगहें: काजा, ताबो, किब्बर, पिन वैली नेशनल पार्क
स्पीति में करने के लिए चीजें: चंद्रताल और बारालाचा ला तक ड्राइव करें
औसत बजट: ₹8,100-10,800 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

भुंतर निकटतम हवाई अड्डा है, जो 245 किमी दूर है।
शिमला निकटतम रेलवे स्टेशन है:
टिप्स: स्पीति तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता कार है। अपनी हवाई या रेल यात्रा से पहले एक सड़क यात्रा की योजना बनाएं।

25. फूलों की घाटी

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक फूलों की घाटी है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में फूलों की घाटी धरती पर स्वर्ग है और इसके द्वार केवल जून से अक्टूबर तक खुलते हैं। जैसे ही आप सुरम्य घाटी में प्रवेश करते हैं, आप रंगों और सुगंधों का दंगा देखेंगे। घाटी में तरह-तरह के फूल खिलते हैं। पृथ्वी के इस स्वर्ग में हरे और अन्य रंगों के पचास रंग खोजें। आप अपने यात्रा मित्रों के साथ इस स्थान का भ्रमण कर सकते हैं क्योंकि यह जून में भारत का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है जिसे आप कवर कर सकते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
मौसम: जून का मौसम फूलों की घाटी की यात्रा की योजना बनाने का सही समय है
फूलों की घाटी में घूमने की जगहें: पूरी घाटी, हेमकुंड साहिब, माणा, बद्रीनाथ
फूलों की घाटी में करने लायक चीज़ें: ट्रैकिंग, कैंपिंग
औसत बजट: ₹8,100-10,800 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश, 275 कि.मी. है।
देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो 295 किमी दूर है।
युक्तियाँ: एक गंतव्य से अधिक, यह एक यात्रा है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए सहनशक्ति है।

26. मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज जून में भारत का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

मैक्लोडगंज उन जगहों में से एक है जो आपको प्रकृति के करीब ले जाती है और जहां आप अपने दिमाग को आराम दे सकते हैं। हिमालय की तलहटी में स्थित, यह प्रकृति प्रेमियों और शांति चाहने वालों के लिए जून में भारत का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं तो जून के महीने में जाने के लिए मैकलोडगंज से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: स्टर्लिंग रिसॉर्ट्स, सिटाडेल रिसॉर्ट्स, हाईलैंड विलेज रिज़ॉर्ट, ब्लॉसम्स विलेज रिसॉर्ट्स, स्नो हर्मिटेज रिज़ॉर्ट
मौसम: मैकलोडगंज में जून के महीने में मौसम सुहावना रहता है और तापमान 22°C से 38°C के बीच रहता है।
मैकलोडगंज में घूमने की जगहें: नामग्याल मठ, त्सुगलगखांग, भागसू नाग मंदिर, भागसू झरना, तिब्बती संग्रहालय, सेंट जॉन चर्च, त्रिउंड और डल झील।
मैकलोडगंज में करने के लिए चीजें: शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं, डल झील में नौकायन का आनंद लें, त्रिउंड पर ट्रैकिंग, कैंपिंग और लंबी पैदल यात्रा करें, शिवा कैफे में आराम करें और स्थानीय बाजारों में खरीदारी का आनंद लें।
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

गग्गल हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो मैक्लोडगंज से लगभग 18 किलोमीटर दूर स्थित है।
पठानकोट जंक्शन निकटतम रेलवे स्टेशन के रूप में कार्य करता है जो मैक्लोडगंज से 90 किलोमीटर दूर है।
सभी प्रमुख शहरों से, कोई भी सड़क मार्ग द्वारा आसानी से मैकलोडगंज बस टर्मिनल तक पहुंच सकता है।
युक्तियाँ: अपनी आत्मा को शांत करने के लिए किसी मठ में ध्यान का विकल्प चुनें।

27. मसूरी

मसूरी भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

अगर हम भारत में जून में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों के बारे में बात कर रहे हैं तो हिल स्टेशनों की रानी को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता है। सूरज की गर्मी से बचने के लिए, कई लोग इस जगह का सहारा लेते हैं क्योंकि यह एक आदर्श प्राकृतिक स्थान है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए मध्यम तापमान प्रदान करता है। मसूरी में घूमने की जगहें उस आकर्षण को बढ़ा देती हैं जिसे कोई भी मिस नहीं कर सकता।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट ग्रेस, ग्रैंड इंपीरियल रिज़ॉर्ट, बुलाख रिज़ॉर्ट, वाइल्डफ्लावर कॉटेज, स्टर्लिंग मसूरी
मौसम: मसूरी में जून के महीने में मौसम सुहावना रहता है और तापमान 15 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
मसूरी में घूमने की जगहें: नाग टिब्बा, केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और मॉल रोड।
मसूरी में करने के लिए चीजें: नौकायन, खरीदारी, ट्रैकिंग, केबल कार की सवारी, और बहुत कुछ।
औसत बजट: ₹7,500-11,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून रेलवे स्टेशन तक ट्रेन पकड़कर मसूरी पहुंचें, जहां से आप मसूरी पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।
टिप्स: केम्प्टी फॉल्स जाते समय केबल कार की सवारी का विकल्प चुनें और बाजार का भ्रमण करते हुए पैदल वापस आएं।

28. तवांग

तवांग मित्रों के साथ घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है

Image Source: Shutterstock

क्या आप भारत में जून में घूमने लायक ठंडी जगहों की तलाश में हैं? खैर, तवांग से बेहतर कोई गंतव्य नहीं हो सकता है जो रोमांच चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। प्रकृति की सैर और स्कीइंग से लेकर ट्रैकिंग तक, तवांग में आनंद लेने के लिए कई गतिविधियाँ हैं। यदि आप मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत पाने के लिए किसी जगह की तलाश कर रहे हैं तो जून के महीने में अपने यात्रा मित्रों के साथ घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: स्टे इन तवांग, हॉस्पिटैलिटी इन तवांग, डोलमा खांगसर होम स्टे, जे.सी. होमस्टे, डोंडरुब होमस्टे
मौसम: तवांग की जलवायु ठंडी है और तापमान 3°C से 18°C ​​के बीच रहता है।
तवांग में घूमने की जगहें: तवांग मठ, बाप तेंग कांग, तवांग युद्ध स्मारक, सेला दर्रा, गोरीचेन पीक और माधुरी झील।
तवांग में करने के लिए चीजें: पैंकांग टेंग त्सो झील में स्कीइंग, बुम ला दर्रा के एक दिन के दौरे पर जाएं, और भजगांग झील में पक्षियों को देखने का विकल्प चुनें।
औसत बजट: ₹7,500-10,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

असम में तेजपुर हवाई अड्डा निकटतम स्थान है जो तवांग से 143 किलोमीटर दूर है।
तेजपुर तवांग का निकटतम रेलवे स्टेशन भी है।
कोई तेजपुर और बोमडिला से विश्वसनीय बस सेवा भी ले सकता है।
युक्तियाँ: शाम को आस-पास के क्षेत्रों का पैदल भ्रमण करें।

29. लैंसडाउन

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक लैंसडाउन सबसे अच्छा हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

इस तथ्य में कोई संदेह नहीं है कि भारत में जून में अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए लैंसडाउन सबसे अच्छा हिल स्टेशन है। यदि आप उत्तराखंड में एक शांत छुट्टी की तलाश में हैं तो लैंसडाउन आपके लिए आदर्श स्थान है। इस स्थान पर कई यात्री अक्सर आते हैं और यह कुछ अविस्मरणीय अनुभव भी देता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: जडली होटल, होटल कॉर्बेट ट्रेफ, होटल इंदिरा निकुंज, 60 के दशक का ग्रीन हिल्स होटल, ला कासा
मौसम: लैंसडाउन में जून के महीने में अद्भुत मौसम का अनुभव होता है, तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव होता है।
लैंसडाउन में घूमने की जगहें: टिप एन टॉप, सेंट मैरी चर्च, तारकेश्वर महादेव मंदिर, युद्ध स्मारक, दरवान सिंह संग्रहालय और भुल्ला झील।
लैंसडाउन में करने के लिए चीजें: कैंपिंग पर जाएं, भुल्ला झील में नौकायन का आनंद लें, स्नो व्यूपॉइंट तक ट्रैकिंग का अनुभव लें, टिप एन टॉप तक पैदल यात्रा करें, पूरे लैंसडाउन में कुछ प्रकृति की सैर करें और कालागढ़ टाइगर रिजर्व की यात्रा करें।
औसत बजट: ₹7,000-12,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो 152 किलोमीटर दूर है।
कोटद्वार निकटतम रेलवे स्टेशन है जो लैंसडाउन से 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
सड़क मार्ग से, लैंसडाउन नई दिल्ली से केवल 6 घंटे की दूरी पर है।

30. देहरादून

देहरादून भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है

Image Source: Shutterstock

देहरादून एक ऐसी जगह है जो अपनी सुंदरता के साथ-साथ शांति से लोगों को आश्चर्यचकित करने की क्षमता रखती है। आप गर्मियों के महीनों में अपनी छुट्टियों की योजना बना सकते हैं क्योंकि देहरादून भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है। शानदार कैफे और शॉपिंग मार्केट से लेकर शांत मंदिरों तक, इस जगह में पर्यटकों को देने के लिए बहुत कुछ है। इसके अलावा, देहरादून में जून का मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा और इस शहर की गतिविधियों में शामिल होने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: रॉयल ऑर्किड फोर्ट रिज़ॉर्ट, सैवा हिल रिज़ॉर्ट, बुलाख रिज़ॉर्ट, द कॉम्पीटेंट पैलेस, द सॉलिटेयर
मौसम: तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
देहरादून में घूमने की जगहें: माइंड्रोलिंग मठ, आंचलिक मानवविज्ञान संग्रहालय, मालसी डियर पार्क, पलटन बाजार
देहरादून में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, खरीदारी, कैफे का अन्वेषण करें
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें
जॉली ग्रांट हवाई अड्डे तक उड़ान भरें।
देहरादून पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

31. मुन्नार

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक मुन्नार है

Image Source: Shutterstock

हमारा एक प्रश्न है! क्या आपको पेंटिंग्स पसंद हैं? ठीक है, आइए अधिक सटीक बनें! क्या आपको ऐसी पेंटिंग्स पसंद हैं जो प्रकृति के बारे में हों? हम पूछते हैं क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो हमारे पास आपके लिए मुन्नार है! भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, मुन्नार हरे-भरे चाय के बागानों, आश्चर्यजनक झरनों और लहरदार रास्तों का एक रंगीन कैनवास है। यह बिल्कुल सपने जैसा दिखता है और हम शर्त लगाते हैं कि इसे देखने पर आपको पछतावा नहीं होगा!

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: तलयार वैली बंगला, माउंटेन हट रिसॉर्ट्स, वीटी मिडटाउन, स्पूनी रेजीडेंसी, माथा रीजेंसी
मौसम: तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
मुन्नार में घूमने की जगहें: इको पॉइंट, कुंडला झील, अनामुडी चोटी और हाथी झील
मुन्नार में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, चाय एस्टेट पर्यटन, कैंपिंग और ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग।
औसत बजट: ₹9,500-15,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन 10 किलोमीटर की दूरी पर अलुवा में है।
निकटतम हवाई अड्डा कोचीन में है जो 110 किमी दूर है।
मुन्नार पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

32. लवासा

भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, लवासा पर्यटकों के बीच पसंदीदा है

Image Source: Shutterstock

हिंदुस्तान निर्माण कंपनी के स्वामित्व में और अभी भी निर्माणाधीन, जून में घूमने के लिए भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, लवासा पर्यटकों के बीच पसंदीदा है और हम पूरी तरह से समझते हैं कि क्यों! चाहे वह सुंदर परिदृश्य हों या घूमने के लिए भव्य स्थान, उत्तम होटल या रोमांचक थीम पार्क, लवासा में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और यह आपकी यात्रा को पूरी तरह से सार्थक बना देगा!

आदर्श अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: आत्मंतन वेलनेस रिज़ॉर्ट, रेजीडेंसी लेक रिज़ॉर्ट और स्पा, ग्रीन गेट रिज़ॉर्ट, सूर्या शिबिर रिज़ॉर्ट, जलसृष्टि द्वीप रिज़ॉर्ट
मौसम: तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
लवासा में घूमने की जगहें: तिकोना किला, वरसगांव बांध, घंगड़ किला, देवकुंड झरना।
लवासा में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, चाय एस्टेट पर्यटन, कैंपिंग और ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग।
औसत बजट: ₹9,500-14,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन 29 किलोमीटर की दूरी पर लोनावाला में है।
निकटतम हवाई अड्डा पुणे में है जो 68 किमी दूर है।
लवासा पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

33. पुणे

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक पुणे है

Image Source: Shutterstock

भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची पूरी नहीं होगी यदि हमने पुणे का उल्लेख नहीं किया। भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक, पुणे हर किसी को पसंद आता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। अनेक संस्कृतियों और विचारों का मेल यह शहर विकसित होता रहता है। थीम पार्क से लेकर नाइट क्लब और बगीचों से लेकर महलों तक, पुणे में सब कुछ है और इससे पहले कि आप इसे जानें, यह आपके दिल में अपनी जगह बना लेगा।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: सोफी कॉटेज, लेक व्यू कॉटेज, जे वी कॉटेज, कस्तूरी कॉटेज, मल्हार माची रिज़ॉर्ट
मौसम: तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
पुणे में घूमने की जगहें: हांगकांग लेन, आगा खान पैलेस, सेवन वंडर्स ड्रीम पार्क, पाषाण झील।
पुणे में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, साहसिक गतिविधियाँ, स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना
औसत बजट: ₹9,500-15,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पुणे के लिए मुख्य सेवा हवाई अड्डा है।
पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन पुणे का मुख्य रेलवे स्टेशन है।
पुणे पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा करना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

34. ऊटी

भारत में जून में घूमने लायक जगहों में से एक ऊटी है

Image Source: Shutterstock

जब हम भारत में जून में घूमने लायक जगहों के बारे में बात करते हैं तो क्या हिल स्टेशनों की रानी और दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक को छोड़ा जा सकता है? हमने भी ऐसा नहीं सोचा था! तमिलनाडु में नीलगिरि की पहाड़ियों में बसा यह भव्य हिल स्टेशन हर तरह से सुंदर है और इसमें चुनने के लिए विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। विशाल घास के मैदान, शानदार झरने, हरे-भरे चाय के बागान, प्राचीन झीलें, नाम बताइए और यह आपके पास है!

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: गेटवे कुन्नूर, द क्लाइव और कर्जन, ले मेरिडियन कोयंबटूर, ऑर्किड स्क्वायर बुटीक होटल, मिस्टी मीडोज कुन्नूर
मौसम: तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
ऊटी में घूमने की जगहें: बॉटनिकल गार्डन, सेंट स्टीफंस चर्च, पायकारा झील, डोड्डाबेट्टा पीक।
ऊटी में करने के लिए चीजें: पर्यटन यात्रा, कैंपिंग, स्थानीय व्यंजन आज़माना, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन 40 किलोमीटर की दूरी पर मेट्टुपालयम में है।
निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर में है जो 88 किमी दूर है।
ऊटी पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

35. मिजोरम

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक मिजोरम है

Image Source: Shutterstock

अगर हम जून में घूमने के लिए भारत में ऑफबीट जगहों की बात करें तो शायद मिजोरम इस सूची में शीर्ष पर होगा और क्यों नहीं! यह भारत के अछूते, प्राचीन और अज्ञात स्थलों में से एक है और अन्य सभी प्रसिद्ध स्थलों से बहुत अलग है। चाहे वह भोजन हो, संस्कृति हो, जातीयता हो या कुछ और, मिज़ोरम अलग होने और इसे उसी तरह बनाए रखने में विश्वास करता है! ईमानदारी से कहूँ तो, यदि आप ऐसी जगहों की तलाश में थे जो एक अनोखा अनुभव प्रदान करती हो तो यही वह जगह है। यह ऑफबीट डेस्टिनेशन निस्संदेह भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

आदर्श अवधि: 4 रातें/5 दिन
मौसम: तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
मिजोरम में घूमने की जगहें: आइजोल, ममित, रीक, वंतावंग झरने।
मिजोरम में करने योग्य चीजें: पर्यटन यात्रा, कैंपिंग, स्थानीय व्यंजन आज़माना, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹9,000-14,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन सिलचर में है जो 290 किलोमीटर की दूरी पर है।
आइजोल में लेंगपुई हवाई अड्डा मिजोरम के लिए मुख्य सेवा हवाई अड्डा है।
मिजोरम पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

36. यरकौड

यरकौड भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock
सोच रहे हैं कि भारत में जून में कहाँ जाएँ? खैर, आप यरकौड को क्यों नहीं आज़माते! तमिलनाडु के इस दक्षिण भारतीय हिल स्टेशन में इतना कुछ है कि आपको सुखद आश्चर्य होगा और आप थक सकते हैं लेकिन कभी बोर नहीं होंगे। यदि आप उन लोगों में से हैं जो प्रकृति के करीब रहना पसंद करते हैं और सुंदर परिदृश्य आपकी कमजोरी हैं तो इस गर्मी में यरकौड का रुख करें और गर्मी को अपने ऊपर हावी न होने दें! झीलों से लेकर पहाड़ियों और कम यात्रा वाली सड़कों तक, यरकौड में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। इस जगह में वह सब कुछ है जो ग्रामीण इलाकों को एक अनुभव के रूप में पेश करता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: रीजेंसी समीरा वेल्लोर बाय जीआरटी होटल्स, बेंज पार्क, ग्रैंड एस्टानिया, रेडिसन सलेम, सीजे पल्लाज़ियो
मौसम: तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
यरकौड में घूमने की जगहें: बर्मा बकेट, स्वीट बियर गुफा, वंतावंग झरने।
यरकौड में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, शिविर लगाना, स्थानीय व्यंजन आज़माना, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन सलेम जंक्शन है जो 33 किलोमीटर की दूरी पर है।
सेलम हवाई अड्डा यरकौड का निकटतम हवाई अड्डा है और 48 किलोमीटर दूर है।
यरकौड तक पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

37. चकराता

चकराता भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह कहना गलत नहीं होगा कि जब हिल स्टेशनों को चुनने की बात आती है तो उत्तर भारत हमें विकल्पों से वंचित कर देता है। स्वर्गीय कश्मीर घाटी से लेकर आश्चर्यजनक हिमाचल तक और शानदार उत्तराखंड को न भूलें, यहाँ बहुत कुछ है! हालाँकि, इनमें से अधिकांश गंतव्यों का पता लगाया जा चुका है और उनका दोहन किया जा चुका है, तो इस बार लीक से हटकर क्यों नहीं चुना जाए? चकराता जाएँ और आप निराश नहीं होंगे! खूबसूरत हिमालय श्रृंखला में बसा यह अनोखा छोटा सा हिल स्टेशन एक छावनी शहर है और इसमें देखने के लिए कई अद्भुत जगहें हैं!

आदर्श अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: मोज़ेक होटल मसूरी, होटल मॉल पैलेस, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट ग्रेस, होटल गोल्डस्टोन कम्फर्ट, होटल स्काईकिंग
मौसम: तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
चकराता में घूमने की जगहें: टाइगर फॉल्स, चिलमिरी नेक, किमोना फॉल्स, यमुना एडवेंचर पार्क
चकराता में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग, बर्डवॉचिंग, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹6,000-11,000 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून में है और 88 किलोमीटर दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा देहरादून (जॉली ग्रांट हवाई अड्डा) 118 किलोमीटर दूर है।
चकराता पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

38. नैनीताल

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक नैनीताल है

Image Source: Shutterstock

अभी भी अनिश्चित हैं कि भारत में जून में कहाँ जाएँ? खैर, नैनिताल कहता है मुझे आज़माओ! हरी-भरी पहाड़ियाँ, टहलती सड़कें, प्राचीन झोपड़ियाँ और सुंदर कैफे के साथ, नैनीताल एकदम सही है! शहर का आकर्षण कुछ ऐसा है जिससे आप बच नहीं सकते और इससे पहले कि आप जानें आप इसके प्यार में पड़ जाएंगे। मंदिरों से लेकर भव्य झील, विरासत इमारतों से लेकर बेहद रोमांचक मॉल रोड और भी बहुत कुछ, नैनीताल एक आश्चर्यजनक जगह है और हां, कुछ लोगों के लिए यह घिसी-पिटी बात लग सकती है, लेकिन आपको यहां सबसे अच्छा मिलेगा!

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: नैनी रिट्रीट, होटल विला एस्टोरिया, मनु महारानी रीजेंसी, द पवेलियन होटल
मौसम: तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
नैनीताल में घूमने की जगहें: टाइगर हिल, बतासिया लूप, पीस पैगोडा, रॉक गार्डन
नैनीताल में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, टॉय ट्रेन की सवारी
औसत बजट: ₹7,500-10,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है जो 36 किलोमीटर दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा हवाई अड्डा है (जो 70 किलोमीटर दूर है।
नैनीताल पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

39. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

वह गंतव्य जिसे अनगिनत फिल्मों में दिखाया गया है, वह स्थान जो तब से प्रसिद्ध है जब भारत स्वतंत्र भी नहीं हुआ था और ‘पहाड़ियों की रानी’, दार्जिलिंग हो रहा है। यह कभी ब्रिटिश अभिजात वर्ग के लिए ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट के रूप में जाना जाता था और आज भी यहां औपनिवेशिक प्रभाव देखा जा सकता है। ‘टॉय ट्रेन’ की सवारी बहुत ही आकर्षक है और सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है। अनुभव को बढ़ाने के लिए कई पर्यटक आकर्षण और गतिविधियाँ आज़माएँ।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: रोज़ एलिटा होटल और रिसॉर्ट्स, अरन्या जंगल रिसॉर्ट्स, मेफेयर हिमालयन स्पा रिज़ॉर्ट, मार्टम विलेज रिज़ॉर्ट, रिज़ॉर्ट ग्रीन हेवन
मौसम: तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
दार्जिलिंग में घूमने की जगहें: टाइगर फॉल्स, चिलमिरी नेक, किमोना फॉल्स, यमुना एडवेंचर पार्क
दार्जिलिंग में करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, कैम्पिंग, रिवर राफ्टिंग, बर्डवॉचिंग, ट्रैकिंग
औसत बजट: ₹8,500-13,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन 62 किलोमीटर की दूरी पर न्यू जलपाईगुड़ी (सिलीगुड़ी) में है।
निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में है जो 95 किमी दूर है।
दार्जिलिंग पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं। सड़क के किनारे के दृश्य सुंदर हैं और अनुभव को बढ़ाते हैं।

40. कसौली

भारत में जून में घूमने की जगहें में से एक कसौली है

Image Source: Shutterstock

जून में भारत में घूमने के लिए मज़ेदार जगहों में से एक और वास्तव में देश में सबसे आधुनिक जगहों में से एक, कसौली एक ऐसा शहर है जो अपने आगंतुकों को जून के महीने में देश में छाई हुई गर्मी से कुछ राहत देता है। यह चंडीगढ़ के नजदीक स्थित हिल स्टेशनों में से एक है और आश्चर्यजनक है। इस शहर में कोई बड़ा बाज़ार या दिखावा करने लायक कोई आकर्षण नहीं है, लेकिन हमारा अनुमान है कि यही इस अनोखे छोटे शहर की खूबसूरती है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: रेडिसन ब्लू होटल, होटल माउंटव्यू, होटल हनीमून इन, होटल सफायर, होटल प्रेसिडेंट
मौसम: तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
कसौली में घूमने की जगहें: क्राइस्ट चर्च, गोरखा किला, कसौली तिब्बती बाजार
कसौली में करने के लिए चीजें: नेचर वॉक, ट्रैकिंग, नेचर फोटोग्राफी
औसत बजट: ₹6,500-11,500 प्रति व्यक्ति
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन कालका में है और कसौली से 24 किलोमीटर दूर है।
निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ हवाई अड्डा है जो 62 किलोमीटर की दूरी पर है।
कसौली पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जहां आप सुंदर दृश्य देख सकते हैं

41. पोनमुडी

पोनमुडी भारत में जून में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

विकिमीडिया के लिए अजय हरी-भरी हरियाली, लहराती पहाड़ियाँ, कल-कल करता झरना और जीवंत पक्षी पोनमुडी को पूरी तरह से परिभाषित करते हैं। यह अनोखा छोटा सा शहर केरल के त्रिवेन्द्रम में स्थित है। ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। इस स्थान के अन्य मुख्य आकर्षणों में सुंदर मसाला बागान और चाय बागान शामिल हैं। ये सभी चीजें इसे केरल आने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती हैं।

आदर्श अवधि: 1 दिन
मौसम: तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
पोनमुडी में घूमने की जगहें: गोल्डन वैली, मिनी चिड़ियाघर, पेप्पारा वन्यजीव अभयारण्य
पोनमुडी में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, प्रकृति फोटोग्राफी और लंबी सैर
औसत बजट: ₹8,000-12,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन है और पोनमुडी से 61 किलोमीटर दूर है
निकटतम हवाई अड्डा तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 67 किलोमीटर की दूरी पर है।
पोनमुडी तक पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जहां आप सुंदर दृश्य देख सकते हैं और शायद यह इस विचित्र शहर तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है।

क्या जून में भारत में घूमने की इन जगहों ने आपको खुशी से झूमने पर मजबूर कर दिया? क्या उन्होंने आपको यह चाहा कि आप यहीं होते और घर पर या अपने लैपटॉप के सामने आलसी न होते? बहुत उत्साहित? फिर, ट्रैवलट्राइंगल के साथ अपनी भारत यात्रा की योजना बनाएं और अपनी गर्मी की छुट्टियों की योजना को अपनी इच्छानुसार अनुकूलित करें। इसके अलावा, अपने अनुभव हमारे साथ Travelogues@traveltriangle.com पर साझा करना न भूलें। प्रोत्साहित करना!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

भारत में जून में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में जून में उड़ान भरने के लिए सबसे सस्ती जगह कौन सी है?

महाबलेश्वर वास्तव में महाराष्ट्र के पास एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो जून के महीने में आपके लिए सबसे सस्ती जगह है। आप मुंबी और पुणेकर की यात्रा कर सकते हैं जो शीघ्र सप्ताहांत में घूमने के लिए सर्वोत्तम हैं। पुणे से महाबलेश्वर तक का सफर तय करने में सिर्फ 3 से 4 घंटे लगेंगे।

जून में भारत में करने लायक कुछ साहसिक चीज़ें क्या हैं?

गोवा में सर्फिंग, हिमालय में मोटरबाइकिंग, केरल में चंपाकुलम मूलम नाव दौड़ और कर्नाटक में ट्रैकिंग जून के दौरान भारत में आनंद लेने के लिए कुछ लोकप्रिय चीजें हैं।

भारत में जून में घूमने के लिए दिल्ली के पास सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

गर्मियों की छुट्टियों के ताज़ा अनुभव के लिए जून में दिल्ली के पास घूमने लायक कुछ बेहतरीन जगहें मनाली, लैंसडाउन, ऋषिकेश, नैनीताल, शिमला और रानीखेत हैं।

जून में दोस्तों के साथ भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

जून में अपने दोस्तों के साथ यात्रा की योजना बनाने के लिए भारत में ऋषिकेश, चकराता, अंडमान, कसोल, तीर्थन घाटी, गोवा और लद्दाख जैसी जगहें सबसे अच्छी जगहें हैं।

भारत में गर्मियों के दौरान 'फूलों की घाटी' क्यों प्रसिद्ध है?

फूलों की घाटी' उत्तराखंड राज्य में धरती का स्वर्ग है। गर्मियों के मौसम के दौरान, घाटी रंगों की बौछार से भर जाती है और विभिन्न प्रकार के फूलों से खिल उठती है।

पांडिचेरी कैसे पहुँचें?

यदि आप हवाई मार्ग से जा रहे हैं, तो पांडिचेरी में पांडिचेरी हवाई अड्डा दिल्ली, बैंगलोर और मुंबई से आसानी से जुड़ा हुआ है। चेन्नई, कोयम्बटूर और बैंगलोर से कई बस विकल्प हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन विल्लुपुरम है जो शहर से 35 किमी दूर है।

जून में शिमला जाने से पहले मुझे क्या पहनना चाहिए?

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में शिमला का तापमान काफी कम हो जाता है। लेकिन, अगर आप गर्मी के मौसम में घूमने जा रहे हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप रात के लिए बस कुछ हल्के कपड़े, एक हुडी और कुछ गर्म कपड़े पहन सकते हैं।

गोवा में जून में औसत तापमान कितना रहता है?

गोवा में पूरे वर्ष उष्णकटिबंधीय जलवायु रहती है। इसका तापमान सदैव उच्च रहता है। इस प्रकार गोवा का औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस है। उच्चतम तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है।

People Also Read:

Category: India, June, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month