Written by

भारत में मार्च में घूमने की जगह की खोज करने का आपका कारण कुछ भी हो सकता है; आप में से कुछ लोग मार्च में ऐसी जगहों की तलाश में होंगे जहां का माहौल लुभावना हो और कुछ लोग इस महीने के स्थानीय त्योहारों में रुचि लेंगे। भारत में मार्च में घूमने की जगहें ठंडी हवाओं का महीना है, जिससे यह उन स्थानों की यात्रा करने का आदर्श समय बन जाता है, जहां गर्मियों के महीनों में नहीं जाया जा सकता क्योंकि वे गर्म और आर्द्र होते हैं।

चाहे आप पन्ना राष्ट्रीय उद्यान के घने जंगलों में खुद को खोना चाहते हों, अरब सागर के गर्म पानी में तैरना चाहते हों, या पहाड़ियों के विभिन्न आकारों से शुरू करते हुए बस एक कप गर्म कॉफी पीना चाहते हों, आपके लिए एक जगह है!

35 भारत में मार्च में घूमने की जगहें

मार्च भारत के अधिकांश क्षेत्रों में गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक है, और यह खिलते फूलों, हरे-भरे चाय बागानों और राजसी समुद्र तटों को देखने का बिल्कुल सही समय है। तो, यहां भारत में मार्च में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की संयुक्त सूची दी गई है।

1. वेलास गांव, रत्नागिरी

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक वेलास है

Image Source: Shutterstock

रत्नागिरी में वेलस महाराष्ट्र के पश्चिमी तट पर बसा एक छोटा सा मछली पकड़ने वाला गाँव है। व्यस्त और व्यस्त मुंबई से लगभग 220 किमी की दूरी पर, वेलास के पास अरब सागर के शांत तट पर लगभग सैकड़ों पारंपरिक घर हैं। वेलास विलेज में एक रमणीय और शांत समुद्र तट है, जहाँ साल के किसी भी समय जाया जा सकता है, लेकिन मार्च सूरज की चमक और इस दुनिया में नन्हें बच्चों का स्वागत करने का सबसे उपयुक्त समय है। कोई अपने बच्चों को अरब सागर के गर्म पानी की ओर बढ़ते हुए देख सकता है। यह भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

हालाँकि वेलस टर्टल फेस्टिवल वेलस को भारत में घूमने के लिए अद्वितीय स्थानों में से एक बनाता है, फिर भी कुछ अन्य दिलचस्प चीजें और घूमने लायक जगहें हैं जो आपकी वेलस यात्रा में थोड़ा और मज़ा जोड़ सकती हैं।

वेलास में घूमने की जगहें: हरिहरेश्वर बीच, केल्शी बीच, विक्टोरिया किला, दिवेगर बीच और मुरुड।
ठहरने के स्थान: ट्रैंक्विल बीच रिज़ॉर्ट, वुडविलास बीचफ्रंट रिज़ॉर्ट, एमटीडीसी रिज़ॉर्ट- हरिहरेश्वर
औसत बजट: ₹4000-7000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: पुणे जंक्शन निकटतम रेलवे स्टेशन है और आप वहां से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

2. गोवा

गोवा मार्च में भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल के लिए सबसे बेहतरीन जगह है

Image Source: Shutterstock

मार्च में किए जाने वाले सबसे स्मार्ट कदमों में से एक है गोवा की यात्रा करना। यह भारत में मार्च में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है, न केवल अपनी सुखद जलवायु के लिए, बल्कि राज्य के सबसे बड़े हिंदू लोक त्योहार शिग्मो के लिए भी। यह त्यौहार एक पखवाड़े तक चलता है, और अलग-अलग दिनों में गोवा के विभिन्न हिस्सों में फ्लोट परेड देखी जा सकती है। प्रतिभागी चित्ररथ, रोम्टामेल और लोक नृत्य सहित विभिन्न नृत्य रूपों का प्रदर्शन करते हैं।

इसके अलावा, यदि आप गोवा की भीड़-भाड़ से तंग आ चुके हैं और बहुत अधिक शोर-शराबे वाले पर्यटकों के बीच रहना पसंद नहीं करते हैं, तो मार्च आपके लिए इस जगह पर जाने का सही समय है। यही वह समय है जब आप वास्तव में गोवा का जीवन जी सकते हैं और वास्तव में भव्य समुद्र तटों पर शांति से आराम कर सकते हैं। इसके अलावा, कई होटल और होमस्टे इस दौरान आकर्षक कीमतें पेश करते हैं

गोवा में घूमने की जगहें: विवेंडा कैफे, बाबा अउ रूम, गो विद द फ्लो, ए रेवेरी और द ब्लैक शीप बिस्ट्रो जैसे लोकप्रिय कैफे और रेस्तरां में खाना खाने जाएं, जहां पीक सीजन के दौरान भीड़ रहती है। किला अगुआड़ा, दूधसागर झरना, सभी समुद्र तट, दिवार द्वीप, ग्रांड द्वीप, मापुसा बाजार और अंजुना पिस्सू बाजार (ऑफ-सीजन छूट प्राप्त करें)।
ठहरने के स्थान: बागा बीच रिज़ॉर्ट, लेमन ट्री होटल कैंडोलिम, रीवा बीच रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹7,000-11,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: मडगांव और वास्को-डी-गामा मुख्य रेलवे स्टेशन हैं जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

3. लक्षद्वीप

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक लक्षद्विप है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सुखद उष्णकटिबंधीय जलवायु, एकांत समुद्र तटों और गर्म पानी का आनंद लेते हैं, तो इस मार्च में लक्षद्वीप आपका घर होना चाहिए। हालाँकि कुछ द्वीप मानसून के दौरान भी सुहावने होते हैं, लेकिन अगर आप बिना किसी परेशानी के पानी में तैरना चाहते हैं और गर्म धूप में रेतीले समुद्र तटों पर आराम से घूमना चाहते हैं, तो यह सही समय है।

लक्षद्वीप में घूमने की जगहें: मिनिकॉय द्वीप, अगत्ती द्वीप, बंगाराम द्वीप, कदमत, अमिनदीवी द्वीप, अंद्रेती द्वीप और मिनिकॉय का लाइटहाउस।
ठहरने के स्थान: मिनिकॉय द्वीप बीच रिज़ॉर्ट, थिन्नाकर टेंट हाउस
औसत बजट: ₹11,000-16,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: अगत्ती हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है।

4. हैवलॉक द्वीप, अंडमान

भारत में मार्च में घूमने के लिए एक और सबसे अच्छी जगह होवलॉक है

Image Source: Shutterstock

भारत में मार्च में घूमने के लिए एक और सबसे अच्छी जगह होवलॉक है। फरवरी से मार्च तक, हैवलॉक द्वीप शांति चाहने वालों और समुद्री दुनिया प्रेमियों के लिए एक शुद्ध स्वर्ग है। मार्च के महीने में कोई भी व्यक्ति द्वीप पर बहुत हल्की और शांत समुद्री हवाओं, चिकने समुद्र और लगभग पूर्ण दृश्यता का आनंद ले सकता है। यह सिर्फ मौसम ही नहीं है जो हैवलॉक को भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है, बल्कि अरब सागर के गर्म पानी के नीचे कुछ गंभीर स्कूबा डाइविंग का प्रयास करने का सही समय भी है।

हैवलॉक में घूमने की जगहें: राधा नगर बीच बहुत जरूरी है, एलिफेंट बीच, सीतापुर बीच, विजय नगर बीच, कालापाथर बीच और कई अन्य।
ठहरने के स्थान: कोरल रीफ रिज़ॉर्ट, ताज एक्सोटिका रिज़ॉर्ट और स्पा, हैवलॉक आइलैंड बीच रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹11,500-15,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: पोर्ट ब्लेयर से कैटामरन नौका पर चढ़ें और आप 90 मिनट में हैवलॉक द्वीप पहुंच सकते हैं।

5. रामेश्वरम

रामेश्र्वरम भारत में मार्च में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

जो नाम रामेश्‍वरम दिया गया है उससे मूर्ख मत बनो: धार्मिक नगर। यह पंबन द्वीप पर बसा हुआ है और पंबन चैनल द्वारा भारत की मुख्य भूमि से अलग किया गया है। एक द्वीपीय शहर होने के नाते, रामेश्वरम में वास्तव में कुछ अच्छे समुद्र तट हैं और इस बिल्कुल शांत और भव्य शहर की सुखद जलवायु का आनंद लेने के लिए मार्च सही महीना है। इसके अलावा, यह शहर एक आदर्श जगह है, जिसका मतलब है कि आप कई अविश्वसनीय दृश्यों के साथ वापस आएंगे। मार्च के अंत में गर्मी और उमस हो जाती है, इसलिए उस दौरान इस जगह पर न जाएँ।

रामेश्वरम में घूमने की जगहें: रामनाथस्वामी मंदिर, गंधमाधना पर्वतम, एडम ब्रिज या राम सेतु, एरियामन बीच, जल पक्षी अभयारण्य, और अन्नाई इंदिरा गांधी रोड ब्रिज।
ठहरने के स्थान: हयात प्लेस, रामेश्वरम, पोपीज़ द्वारा विनायगा
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: मदुरै हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और आप वहां से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

6. ऊटी

मार्च में दक्षिण भारत में घूमने के लिए यह सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक ऊटी है

Image Source: Shutterstock

वैसे तो ऊटी साल भर घूमने लायक जगह है, लेकिन मार्च में दक्षिण भारत में घूमने के लिए यह सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। यह भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थानों में से एक है। ऊटी हरे-भरे सौंदर्य, वनस्पति उद्यानों से घिरा हुआ है और झीलें पहले से कहीं अधिक आकर्षक लगती हैं। ऊटी में चाय और मसाले के बागान मार्च में खिलने लगते हैं, जिससे पूरा हिल स्टेशन सुंदर रंगों में रंग जाता है, जिससे यह मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक बन जाता है। आप ऊटी की हवा में ताज़ी चाय और मसालों की खुशबू महसूस कर सकते हैं।

ऊटी में घूमने की जगहें: ऊटी झील, शूटिंग प्वाइंट, लेडी कैनिंग सीट, सेंट स्टीफंस चर्च, नीलगिरि माउंटेन रेलवे, पायकारा झील और डोड्डाबेट्टा पीक।
ठहरने के स्थान: सेवॉय ऊटी, स्टर्लिंग ऊटी फ़र्न हिल, स्टर्लिंग ऊटी एल्क हिल
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: कोयंबटूर हवाई अड्डा 88 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और आप वहां से ऊटी तक कैब किराए पर ले सकते हैं।

7. कूर्ग, कर्नाटक

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक कूर्ग है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग एक सदाबहार गंतव्य है, जिसका अर्थ है कि आप इसे वर्ष के किसी भी महीने में देख सकते हैं, लेकिन मार्च निश्चित रूप से इस स्वर्ग की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है। तो क्या बात इसे मार्च में सबसे अच्छे अवकाश स्थलों में से एक बनाती है? खैर, प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यह स्टॉर्म फेस्टिवल नामक सबसे प्रामाणिक संगीत समारोह है, जो कूर्ग में फरवरी से मार्च के बीच आयोजित किया जाता है। महीने के दौरान तापमान 10°C से नीचे नहीं जाता है और 40°C से अधिक नहीं जाता है, जो इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही बनाता है। यह वह समय है जब बहुत से पर्यटक हिल स्टेशन पर आते हैं, इसलिए आपको अपना आवास पहले से ही बुक कर लेना चाहिए। यह दक्षिण भारत में मार्च में घूमने की जगहों में से एक है।

कूर्ग में घूमने की जगहें: एबी फॉल्स, नागरहोल नेशनल पार्क, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, इरुपु फॉल्स, मेडिकेरी किला, राजा की सीट, दुबेरे हाथी शिविर और पुष्पागिरी
ठहरने के स्थान: क्लब महिंद्रा मदिकेरी रिज़ॉर्ट, लीज़र वेकेशंस वुडस्टॉक विला, नॉटिंग हिल
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: मैंगलोर हवाई अड्डा 135 किमी की दूरी पर स्थित है और आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और वहां से कूर्ग पहुंच सकते हैं।

8. चिकमंगलूर

चिकमंगलूर मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यह एक नया गंतव्य है जिसे इस मार्च में तलाशने की जरूरत है। यह हरी-भरी ऊंची पहाड़ियों से घिरी एकांत जगह है जो आपको तुरंत इस छोटे से शहर से प्यार करने पर मजबूर कर देगी। यह सुरम्य पहाड़ी शहर एक शानदार छोटे स्वर्ग में बदल जाता है जिसे पहाड़ प्रेमी और जोड़े बहुत पसंद करते हैं। हनीमून के लिए मार्च में सबसे अच्छी जगह की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति को इस अद्भुत हिल स्टेशन की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इसके अलावा, मार्च से जून के महीने के दौरान तापमान 25°C से 30°C के बीच रहता है, जिससे मार्च में भारत के पर्यटन स्थल का भ्रमण करना बेहद सुखद हो जाता है।

चिकमगलूर में घूमने की जगहें: मुल्लायनगिरी, श्रृंगेरी मठ, हेब्बे फॉल्स, झारी झरने, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, कुद्रेमुख शिखर, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य और हिरेकोलाले झील
ठहरने के स्थान: रिवरमिस्ट रिसॉर्ट्स, उपासना रिट्रीट, शोला हाइट्स बामीकोंडा
औसत बजट: ₹6,500-11,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: चिकमगलूर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है

9. वायनाड

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक वायनाड है

Image Source: Shutterstock

यदि आप शांति और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश में हैं, तो वायनाड आपके लिए उपयुक्त जगह है। यह जगह पुराने समय की कई कहानियां समेटे हुए है और यह उनकी संस्कृति में झलकती है। जो यात्री पश्चिमी घाट को पसंद करते हैं उन्हें मार्च के दौरान वायनाड की यात्रा अवश्य करनी चाहिए क्योंकि मौसम काफी सुहावना होता है। इस महीने में, आप एक बार फिर से हरे-भरे नारियल के पेड़, ऊँची-ऊँची हरी-भरी चोटियाँ और घने जंगल देख सकते हैं जो आपको उन्हें देखने पर मजबूर कर देंगे। यह ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा और थोलपेट्टी और मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य में विदेशी वन्यजीवों को देखने का आदर्श समय है।

वायनाड में घूमने की जगहें: चेम्बरा पीक, बाणासुर सागर बांध, लक्कीडी व्यू पॉइंट, मीनमुट्टी फॉल्स, कुरुवद्वीप, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य और भी बहुत कुछ।
तिथियाँ: मार्च का पूरा महीना
ठहरने के स्थान: ब्लैक फॉरेस्ट वायनाड, रूज़ ग्रीन लीफ रिज़ॉर्ट, कैफीन विला
औसत बजट: ₹7,500-12,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: कोझिकोड रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है और करिपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, दोनों स्थानों से आप वायनाड तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

10. माउंट आबू

माउंट आबू मार्च में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

माउंट आबू हर किसी की सूची में नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से मार्च में सबसे आश्चर्यजनक और सबसे अच्छे अवकाश स्थलों में से एक है। मार्च माउंट आबू में गर्मी के मौसम की शुरुआत है, इसलिए उस दौरान दिन सुहावने होते हैं, जो इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त बनाते हैं। खासकर, यहां शामें बेहद सुहावनी होती हैं और तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाता। सुहावने मौसम के अलावा, गणगौर उत्सव को देखने और इसमें भाग लेने के लिए भी आपको इस शहर का दौरा करना चाहिए। यह मार्च में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

माउंट आबू में घूमने की जगहें: नक्की झील, सनसेट पॉइंट, अधर देवी मंदिर, अचलगढ़ किला, हनीमून पॉइंट, गौमुकग मंदिर और बेली वॉक।
तिथियाँ: मध्य मार्च
ठहरने के स्थान: होटल हिलॉक, होटल हिलटोन, द जयपुर हाउस, फॉरेस्ट इको लॉज (होमस्टे)
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: उदयपुर हवाई अड्डे तक उड़ान भरें और फिर माउंट आबू तक टैक्सी किराए पर ली जा सकती है।

11. दिल्ली

दिल्ली भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

मार्च में भारत यात्रा की योजना बना रहे हैं? राजधानी को मत भूलें क्योंकि इसमें बहुत कुछ है। इतिहास को दर्शाने वाले भव्य स्मारकों से लेकर खरीदारी के लिए आकर्षक बाज़ारों से लेकर स्वादिष्ट भोजन तक, दिल्ली में सब कुछ है। जब आप मार्च में दिल्ली आते हैं तो आप आसानी से शहर में घूम सकते हैं क्योंकि तापमान काफी सुखद होता है। स्थानीय भोजन अवश्य आज़माएं और इसके स्वाद से अभिभूत होने के लिए तैयार हो जाएं। उत्तर भारत में मार्च में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

दिल्ली में घूमने की जगहें: लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा
दिनांक: मार्च का पूरा महीना
ठहरने के स्थान: उमराव, लीला पैलेस, रेडिसन ब्लू
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: दिल्ली रेलवे, वायुमार्ग और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आसानी से पहुंचा जा सकता है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान भरें या नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें।

12. जयपुर

जयपुर मार्च में भारत में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

गुलाबी शहर के रूप में प्रसिद्ध, जयपुर एक मनोरम शहर है जहाँ आप प्रतिष्ठित किलों का पता लगा सकते हैं और स्वादिष्ट राजस्थानी भोजन का आनंद ले सकते हैं। जीवंत शहर में घूमना और पारंपरिक कपड़ों और बहुत कुछ की खरीदारी करना न भूलें। आप जयपुर में गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं और प्रसिद्ध जयपुर हाथी महोत्सव में भी भाग ले सकते हैं। यह मार्च में भारत में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है और निश्चित रूप से भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहों में से एक है।

जयपुर में घूमने की जगहें: हवा महल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़ किला
ठहरने के स्थान: जय महल पैलेस, द फर्न रेजीडेंसी, विंडहैम द्वारा रमाडा
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: सांगानेर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और आप वहां से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। आप गांधीनगर, दुर्गापुरा और जयपुर तक ट्रेन भी ले सकते हैं और आसानी से शहर पहुंच सकते हैं।

13. मथुरा

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक मथुरा है

Image Source: Shutterstock

पवित्र शहर जहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, मथुरा महान धार्मिक महत्व के आश्चर्यजनक मंदिरों का निवास स्थान है। यमुना नदी शहर के मध्य से होकर बहती है और शहर में 25 घाट हैं जिनमें से विश्राम घाट सबसे लोकप्रिय है। मार्च में मंदिरों का भ्रमण करने के लिए तापमान एकदम उपयुक्त है क्योंकि यह न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। अगर आप मार्च के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो यहां जाएं।

मथुरा में घूमने की जगहें: पीपलेश्वर महादेव मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर
तिथियाँ: मार्च के महीने में होली उत्सव के दौरान
ठहरने के स्थान: ब्रिजवासी सेंट्रम, द मिस्टिक पाम्स, ब्रिजवासी लैंड्स इन
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: दिल्ली तक फ्लाइट लें और फिर आप मथुरा तक कैब किराए पर ले सकते हैं

14. ऋषिकेश

ऋषिकेश मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यात्रियों का स्वर्ग, ऋषिकेश उन सभी लोगों के लिए एक जगह है जो कैफे, ध्यान स्थल, योग आश्रम और बहुत कुछ तलाश रहे हैं। भारत में मार्च महीने के दौरान, दुनिया भर से पर्यटक अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में भाग लेने के लिए ऋषिकेश आते हैं। कोई भी व्यक्ति उत्तराखंड के त्रुटिहीन शहर में जा सकता है और कुछ योगासन आज़मा सकता है!

ऋषिकेश में घूमने की जगहें: लक्ष्मण झूला, राम झूला
ठहरने के स्थान: गंगा पर अलोहा, गंगा पर ग्लासहाउस, साल्वस द्वारा नारायण पैलेस
औसत बजट: ₹7,500-10,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: ऋषिकेश पहुंचने का सबसे आसान तरीका शहर तक बस में बैठना है।

15. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान है

Image Source: Shutterstock

यह सभी साहसिक चाहने वालों और पशु प्रेमियों के लिए है। 1905 में बनाया गया, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम में स्थित है। आप इस पार्क में जीव-जंतुओं की कई प्रजातियों को आसानी से देख सकते हैं और अपने लिए सफारी भी बुक कर सकते हैं। अगर आप मार्च में पारिवारिक यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको असम की योजना बनानी चाहिए और इस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करनी चाहिए।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में घूमने की जगहें: हुल्लोंगापार गिब्बन अभयारण्य, ओरंग राष्ट्रीय उद्यान।
दिनांक: मार्च का अंतिम सप्ताह
ठहरने के स्थान: डिफ्लू रिवर लॉज, द ग्रीन विलेज रिज़ॉर्ट, काजीरंगा इको विलेज
औसत बजट: ₹8,500-12,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: फुर्केटिंग रेलवे स्टेशन काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से 75 किमी की दूरी पर स्थित है और आप वहां से पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

16. शिलांग

शिलांग मार्च में भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थान है

Image Source: Shutterstock

मार्च में मेघालय में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं? शिलांग को अपनी सूची में जोड़ना न भूलें। शिलांग मेघालय की राजधानी है और यात्रियों के बीच प्रसिद्ध एक सुरम्य हिल स्टेशन है। शहर में कई चिड़ियाघर, संग्रहालय, गोल्फ कोर्स और झीलें हैं जिन्हें आप अपनी छुट्टियों में देख सकते हैं। आप आश्चर्यजनक झरनों या संगीत समारोहों में भी जा सकते हैं जो अक्सर शहर में आयोजित किए जाते हैं क्योंकि यह भारत की संगीत राजधानी है। यह मार्च में भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है।

शिलांग में घूमने की जगहें: मावलिननॉन्ग, उमियाम झील
दिनांक: मार्च का पूरा महीना
ठहरने के स्थान: द लॉफ्ट- एक्जीक्यूटिव इन, एम क्राउन होटल, द हेरिटेज क्लब
औसत बजट: ₹8,500-13,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: गुवाहाटी से शिलांग के लिए बस लें और आप लगभग 3 घंटे में पहुंच जाएंगे।

17. वाराणसी

वाराणसी भारत में मार्च में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

क्या आप अभी भी भारत में मार्च में घूमने लायक जगहों की तलाश कर रहे हैं? सबसे पवित्र शहर के रूप में स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय, वाराणसी निश्चित रूप से आपमें से उन लोगों के लिए एक जगह है जो भारत के रहस्यमय पक्ष का पता लगाना चाहते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि वाराणसी की स्थापना भगवान शिव ने की थी। इस शहर का हिंदुओं और बौद्ध धर्म को मानने वालों के बीच बहुत धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। स्वयं को आध्यात्मिक रूप से प्रबुद्ध करने के लिए शहर की ओर चलें!

वाराणसी में घूमने की जगहें: अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, मणिकर्णिका घाट
दिनांक: मार्च के महीने में होली के दौरान
ठहरने के स्थान: ताज गंगा, रेडिसन होटल वाराणसी, बृजराम पैलेस वाराणसी
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: वाराणसी रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें क्योंकि यह सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

18. आगरा

आगरा मार्च में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

उत्तर प्रदेश में आगरा एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है जो एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है। यदि आप शानदार मुगल काल की वास्तुकला का पता लगाना चाहते हैं और मार्च में भारत में दिल्ली के पास घूमने की जगहों की तलाश में हैं, तो आपको 1504 में मुस्लिम शासक सिकंदर लोदी द्वारा स्थापित इस शहर की यात्रा करनी चाहिए। की सुंदरता से मंत्रमुग्ध होने के लिए तैयार हो जाइए जब आप शहर में हों तो ताज महल जरूर देखें।

आगरा में घूमने की जगहें: ताज महल, आगरा किला
दिनांक: मध्य मार्च
ठहरने के स्थान: आईटीसी मुगल, रेडिसन होटल आगरा, कोर्टयार्ड बाय मैरियट आगरा
औसत बजट: ₹7,000-12,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: आगरा रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें

19. उदयपुर

उदयपुर भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

सिटी पैलेस के लिए प्रसिद्ध होने के अलावा, उदयपुर स्थानीय लोगों द्वारा होली मनाने के तरीके के लिए भी जाना जाता है। एक भव्य उत्सव हर साल आयोजित किया जाता है, जो पहले दिन अलाव जलाकर शुरू होता है और दूसरे दिन रंगों के साथ खेला जाता है। रंगों के इस त्योहार का अद्भुत तरीके से आनंद लेने के लिए जब आप भारत की यात्रा कर रहे हों तो मार्च में इस त्योहार में जरूर शामिल हों।

उदयपुर में घूमने की जगहें: लेक पैलेस, सिटी पैलेस, जग मंदिर
ठहरने के स्थान: ओबेरॉय उदयविलास, पार्क एक्सोटिका रिज़ॉर्ट, रेडिसन ब्लू उदयपुर पैलेस रिज़ॉर्ट और स्पा
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: उदयपुर हवाई अड्डे तक उड़ान या बस लें।

20. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल मार्च में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

साहित्य के गुरु रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा शांतिनिकेतन में शुरू किया गया बसंत उत्सव होली का बंगाली संस्करण है। बंगाल में लोग होली को विशेष तरीके से मनाते हैं जिसे बसंत उत्सव कहा जाता है। यह उत्सव हर साल मार्च में होता है और दुनिया भर से लोग इसमें हिस्सा लेते हैं। मार्च में अपनी भारत यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल जाकर बंगाली तरीके से होली खेलने के लिए तैयार हो जाइए।

पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें: शांतिनिकेतन, मंदारमणि
ठहरने के स्थान: एक्वाटिका, होटल सोनार बांग्ला तारापीठ, आईटीसी रॉयल बंगाल
औसत बजट: ₹9,500-15,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: हावड़ा रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें

21. तवांग

तवांग मार्च में भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश का विचित्र शहर तवांग काफी मनोरम है। यह मार्च में भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। मार्च के महीने के दौरान सुखद मौसम इसे यात्रियों के बीच एक अनुकूल गंतव्य बनाता है। दलाई लामा का जन्मस्थान, तवांग अपने मठों के लिए जाना जाता है और बौद्धों के लिए पवित्र है। मार्च के महीने में तवांग के इस खूबसूरत शहर में आंध्र प्रदेश के शांतिपूर्ण वातावरण और अवास्तविक सुंदरता का आनंद लें।

तवांग में घूमने की जगहें: तवांग मठ और टिपी आर्किड अभयारण्य।
ठहरने के स्थान: डोंड्रब होमस्टे, होटल तवांग हाइट्स, ब्लिस होमस्टे
औसत बजट: ₹7,500-10,500 प्रति व्यक्ति
दिनांक: मार्च का पूरा महीना
कैसे पहुंचें: तवांग पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस लेना है क्योंकि यह प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

22. कोडाइकनाल

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक कोडाइकनाल है

Image Source: Shutterstock

कोडईकनाल दक्षिण भारत में तमिलनाडु का एक भव्य पहाड़ी शहर है। यह शहर हरा-भरा है और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है, जो इसे किसी भी प्रकृति प्रेमी के लिए स्वर्ग बनाता है। यह इलाका झीलों, झरनों और जंगली घाटियों से लुभावनी है। मार्च इन प्राकृतिक घटकों का सर्वोत्तम प्रदर्शन करता है, जो देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। कोडाइकनाल की झील में नाव चलाने का आनंद लें और वहां प्रकृति में लंबी पैदल यात्रा और साइकिल चलाने का भी आनंद ले सकते हैं।

कोडईकनाल में घूमने की जगहें: कोडईकनाल झील, कोकर वॉक, सिल्वर कैस्केड फॉल्स और ब्रायंट पार्क।
तिथियाँ: मार्च के मध्य में
ठहरने के स्थान: तमारा कोडाई, होटल रेनड्रॉप्स, स्टर्लिंग कोडाई झील
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: मदुरै अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान भरें और फिर टैक्सी किराए पर लें।

23. वृन्दावन

वृन्दावन धार्मिक स्थल है

Image Source: Shutterstock

भगवान कृष्ण की सबसे प्रिय भूमि वृन्दावन अपने जगमगाते मंदिरों और विश्व धरोहर स्थलों से दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करती है। यह जीवंत गांव मार्च के महीने में होली का त्योहार मनाता है। यदि आप भारत में मार्च में एक रंगीन और ऊर्जावान छुट्टी की तलाश में हैं तो निश्चित रूप से वृन्दावन में जीवंत होली उत्सव का अनुभव करें!

वृन्दावन में घूमने की जगहें: बांके बिहारी मंदिर, प्रेम मंदिर, राधा रमण मंदिर
ठहरने के स्थान: निधिवन सरोवर पोर्टिको, कदम्ब रिज़ॉर्ट आध्यात्मिक प्रवास, कंट्री इन होटल और रिसॉर्ट्स वृन्दावन
औसत बजट: ₹6,500-10,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान लें और फिर बस लें या कैब किराए पर लें।

24. लेह-लद्दाख

लेह- लद्दाख भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

लेह-लद्दाख मार्च के महीने में अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और एक और दिलचस्प चीज़ जो विशेष रूप से इस महीने के दौरान अनुभव की जा सकती है वह है माथो नागरांग त्योहार जो दैवज्ञों और उनके आशीर्वाद का जश्न मनाता है। आप लद्दाखी देवी-देवताओं की पोशाक पहने भिक्षुओं को देखेंगे। यह उत्तर भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

लेह-लद्दाख में घूमने की जगहें: पैंगोंग झील, मैग्नेटिक हिल, लेह पैलेस
ठहरने के स्थान: द ग्रैंड ड्रैगन लद्दाख, लद्दाख सराय रिज़ॉर्ट, स्पिक एन स्पैन
औसत बजट: ₹11,500-16,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: सबसे आसान तरीका कुशोक बकुला रिम्पोची हवाई अड्डे तक विमान लेना है जो लेह में है।

25. रणथम्भौर

रणथम्भौर भारत में मार्च में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

रणथंभौर का मुख्य आकर्षण रणथंभौर किला है जो कभी चौहान शाही राजवंश का था। ऐसा माना जाता है कि यह किला 12वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था और यह राजस्थान की सच्ची संस्कृति को प्रदर्शित करता है। रणथंभौर के घने जंगलों के बीच स्थित, यह जगह भारत में मार्च के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

रणथंभौर में घूमने की जगहें: पदम झील, त्रिनेत्र गणेश मंदिर, कचीड़ा घाटी
दिनांक: मार्च का पूरा महीना
ठहरने के स्थान: जंगल विला, द बाघ अनंत एलीट, द फ़र्न रणथंभौर फ़ॉरेस्ट रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: जयपुर हवाई अड्डे तक उड़ान भरें और फिर कैब किराए पर लें।

26. गंगटोक

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक गंगटोक है

Image Source: Shutterstock

मार्च के महीने में गंगटोक में सुखद ठंडा मौसम रहता है। सिक्किम की खूबसूरत राजधानी आश्चर्यों से भरी है और इसे सिक्किम पर्यटन के लिए प्रमुख स्थान माना जाता है। घूमने के लिए विभिन्न स्थलों के साथ, गंगटोक शहर आसानी से मार्च में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में गिना जाता है।

गंगटोक में घूमने की जगहें: हनुमान टोक, एनची मठ, ताशी व्यू पॉइंट, रुमटेक मठ
ठहरने के स्थान: द रॉयल प्लाजा, द एल्गिन नॉर-खिल, मेफेयर स्पा रिज़ॉर्ट और कैसीनो
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: आप बागडोगरा हवाई अड्डे तक उड़ान भर सकते हैं और फिर कैब किराए पर लेकर गंगटोक पहुंच सकते हैं।

27. गोकर्ण

गोकर्ण भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

अपने लुभावने समुद्र तटों और सुहावने मौसम के लिए जाना जाने वाला गोकर्ण जोड़ों के लिए भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और इसे अक्सर समर्पित यात्रियों की सूची में पाया जा सकता है। कर्नाटक राज्य के सबसे अच्छे शहरों में से एक, गोकर्ण आपको कभी निराश नहीं करेगा। लोग यहां सबसे रोमांचकारी जल खेलों को आज़माना पसंद करते हैं – यदि आप इस शांतिपूर्ण शहर में साहसिक अनुभव की तलाश में हैं, तो आपको उन्हें आज़माने पर विचार करना चाहिए!

गोकर्ण में घूमने की जगहें: ओम बीच, कुडले बीच, महाबलेश्वर मंदिर
ठहरने के स्थान: स्टोन वुड नेचर रिज़ॉर्ट, कुडले बीच व्यू रिज़ॉर्ट और स्पा, सीजीएच अर्थ- स्वस्वरा
औसत बजट: ₹9,500-15,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: अंकोला रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें और फिर गोकर्ण तक कैब किराए पर लें।

28. बेंगलुरु

बेंगलुरू भारत में मार्च में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप कर्नाटक के अद्भुत शहरी जीवन को देखना चाहते हैं, तो बैंगलोर की यात्रा अवश्य करें। यह भारत में मार्च में जाने के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि शहर में बहुत ही मनमोहक मौसम होता है और तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाता है। कर्नाटक की राजधानी अपनी शहरी जीवनशैली के साथ-साथ हाई-टेक उद्योग के लिए भी जानी जाती है। इसके अलावा, यह शहर जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए पसंद किया जाता है जो इसकी संस्कृति को उपयुक्त रूप से परिभाषित करता है!

बैंगलोर में घूमने की जगहें: लालबाग बॉटनिकल गार्डन, बन्नेरघट्टा बायोलॉजिकल पार्क, बैंगलोर पैलेस, कब्बन पार्क
ठहरने के स्थान: लीला पैलेस बेंगलुरु, कॉनराड बेंगलुरु, आईटीसी गार्डेनिया
औसत बजट: ₹10,500-15,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान भरें।

29. अमृतसर

अमृतसर पंजाब राज्य के सबसे पसंदीदा शहरों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अमृतसर पंजाब राज्य के सबसे पसंदीदा शहरों में से एक है और मार्च में भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अमृतसर की संस्कृति और स्वागत करने वाले लोग आपको यहां कुछ और समय बिताने के लिए प्रेरित करते हैं! पंजाब के इस शहर के विभिन्न भोजनालय, विस्मयकारी आकर्षण और लुभावने इतिहास आपको पंजाब के इस हिस्से की यात्रा के दौरान व्यस्त और उत्साहित रखेंगे। इसके अलावा, मार्च के महीने में, अमृतसर आपको सुखद मौसम से मंत्रमुग्ध कर देगा!

अमृतसर में घूमने की जगहें: जलियांवाला बाग, स्वर्ण मंदिर, बाघा बॉर्डर
ठहरने के स्थान: फेयरफील्ड बाय मैरियट अमृतसर, हयात रीजेंसी अमृतसर, कोर्टयार्ड बाय मैरियट अमृतसर
औसत बजट: ₹8,500-14,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: अमृतसर रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें।

30. हेलेबिडु

हेलेबिडु भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

विभिन्न मंदिर परिसरों के लिए प्रसिद्ध, हलेबिदु कर्नाटक का एक शहर है जो आपकी मार्च की छुट्टियों के दौरान आपका दिल चुरा लेगा। हासन जिले में स्थित, हलेबिदु को मार्च में भारत में घूमने के लिए सबसे अद्भुत स्थानों में से एक माना जा सकता है, क्योंकि साल के इस महीने के दौरान मौसम उज्ज्वल और धूप वाला होता है। हेलेबिदु के असंख्य आकर्षण आप सभी को आश्चर्यचकित कर देंगे!

हलेबिदु में घूमने की जगहें: बेलूर, होयसलेश्वर मंदिर, बसदी हल्ली, यागाची बांध
ठहरने के स्थान: होयसला विलेज रिज़ॉर्ट, द कॉफ़ी कैसल विला, बेरी ब्लॉसम रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹8,000-12,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन हसन है और आप हलेबिदु तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

31. मुन्नार

मुन्नार भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

चूंकि यह मार्च के महीने में गर्मियों की शुरुआत है, आप मुन्नार शहर में प्रकृति को अपने सबसे अच्छे रूप में देखेंगे। पश्चिमी घाट के बीच स्थित केरल का यह क्षेत्र कभी ब्रिटिश अभिजात वर्ग के लिए एक रिसॉर्ट शहर हुआ करता था। अपने खूबसूरत स्थलों के लिए मशहूर मुन्नार के प्राकृतिक पहलू आपको रोमांचित कर देंगे। यह शहर अपने हरे-भरे चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध है जो आपका दिल चुरा लेंगे और मार्च में इसे भारत के सबसे अच्छे स्थलों में से एक बना देंगे।

मुन्नार में घूमने की जगहें: इको पॉइंट, अटुक्कड़ झरने, फोटो पॉइंट, पोथामेडु व्यू पॉइंट
ठहरने के स्थान: डीप वुड्स रिज़ॉर्ट मुन्नार, एलीसियम गार्डन्स हिल रिज़ॉर्ट, टी काउंटी मुन्नार
औसत बजट: ₹9,500-15,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान भरें और फिर कैब लें।

32. हम्पी

हम्पी भारत में मार्च में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

अपने धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के लिए मशहूर कर्नाटक के हम्पी शहर में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। हम्पी को मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है। एक प्राचीन गांव के रूप में प्रसिद्ध, हम्पी कई मंदिर परिसरों का घर है जो अपनी ऐतिहासिकता के साथ-साथ वास्तुशिल्प प्रतिभा से आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। लगभग 470 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित, हम्पी इतिहास प्रेमियों के साथ-साथ प्रकृति प्रेमियों दोनों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह शहर पूरे साल आपका स्वागत करता है और हम्पी की यात्रा के लिए मार्च सबसे अच्छे महीनों में से एक माना जाता है।

हम्पी में घूमने की जगहें: विरुपाक्ष मंदिर, विठाला मंदिर, बंदर मंदिर, लोटस पैलेस
ठहरने के स्थान: किष्किंदा हेरिटेज रिज़ॉर्ट, टूटी हम्पी
औसत बजट: ₹9,500-15,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: बेलगाम हवाई अड्डा निकटतम रेलवे स्टेशन है और फिर टैक्सी किराए पर लें।

33. खजुराहो

खुजराहो भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

खजुराहो की यात्रा के लिए मार्च को सबसे अच्छे महीनों में से एक माना जा सकता है, क्योंकि महीने के इस समय के दौरान, मध्य प्रदेश राज्य में न तो गर्मी होती है और न ही ठंड। यह वह महीना है जब आप आसानी से एक सुगम शहर भ्रमण की योजना बना सकते हैं और इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं! जटिल कलाकृति वाले विभिन्न स्मारकों के समूह के रूप में, खजुराहो इतिहास प्रेमियों और पुरातत्व प्रेमियों को समान रूप से आश्चर्यचकित करेगा! आप खजुराहो को मार्च में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

खजुराहो में घूमने की जगहें: दूल्हादेव मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर, लक्ष्मण मंदिर
ठहरने के स्थान: रेडिसन जस खजुराहो, रमाडा बाय विंडहैम खजुराहो, द ललित टेम्पल व्यू खजुराहो
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: खजुराहो रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें।

34. पलक्कड़

भारत में मार्च में घूमने की जगहें में से एक पलक्कड़ है

Image Source: Shutterstock

मार्च में भारत के सबसे अच्छे अवकाश स्थलों में से एक, पलक्कड़ की यात्रा पर केरल में गर्मियों के मौसम की शुरुआत का गवाह बनें। पलक्कड़ शहर अपने धार्मिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक पहलुओं के लिए जाना जाता है। केरल के इस शहर के विभिन्न मंदिर न केवल अपने धार्मिक महत्व के लिए लोकप्रिय हैं बल्कि अपनी ऐतिहासिकता के कारण देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को भी आकर्षित करते हैं!

पलक्कड़ में घूमने की जगहें: पलक्कड़ किला, मालमपुझा बांध, परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व, साइलेंट वैली नेशनल पार्क
ठहरने के स्थान: मैंगो काउंटी रिज़ॉर्ट, नटमेग वैली सर्विस्ड विला, उदय आयुर्वेद रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹8,000-14,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: पलक्कड़ पहुंचने का सबसे आसान तरीका पोलाची रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लेना है।

35. शिमला

शिमला भारत में मार्च में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

हिमाचल प्रदेश में बसा एक अविश्वसनीय शहर, शिमला, उत्तर भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षण के लिए जाना जाता है। चाहे वह प्रतिष्ठित मॉल रोड हो या प्राचीन क्राइस्ट चर्च, इस शहर में बहुत सारे विकल्प हैं जिन्हें आप तलाश सकते हैं। भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक होने के नाते, शिमला एक त्रुटिहीन स्थान है जो लगभग हर ग्लोबट्रॉटर की बकेट सूची में है। आपको मॉल रोड पर टहलने जाना चाहिए और स्वादिष्ट स्नैक्स का स्वाद चखना चाहिए और शॉल, गर्म मोजे, गहने और बहुत कुछ जैसी वस्तुओं की खरीदारी करनी चाहिए।

शिमला में घूमने की जगहें: द रिज, द स्कैंडल पॉइंट, क्राइस्ट चर्च, कुफरी, नालदेहरा
ठहरने के स्थान: स्नो वैली रिसॉर्ट्स, द ओबेरॉय सेसिल, वुडविले पैलेस होटल शिमला, रेडिसन जस शिमला
औसत बजट: ₹6,000-10,000 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचें: शिमला तक वोल्वो लें या कालका रेलवे स्टेशन तक ट्रेन लें और फिर शिमला तक कैब किराए पर लें।

हमें उम्मीद है कि भारत में मार्च में घूमने लायक पर्यटन स्थलों की यह सूची आपको अपने लिए सही जगह ढूंढने में मदद करेगी। अगर ये जगहें आपके लिए काफी रोमांचक हैं, तो आप तुरंत मार्च के महीने में भारत की यात्रा की योजना बना सकते हैं!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

भारत में मार्च में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मार्च भारत घूमने का अच्छा समय है?

मार्च भारत की उत्कृष्ट सुंदरता का पता लगाने के लिए सबसे अच्छे महीनों में से एक है, जिसमें आपकी दर्शनीय स्थलों की रुचि के अनुसार कई विकल्प हैं।

भारत में मार्च में बर्फ कहाँ मिल सकती है?

भारत में मार्च के महीने में बेहतरीन बर्फबारी का अनुभव लेने के लिए आप लेह लद्दाख जा सकते हैं।

मार्च में भारत कितना गर्म है?

भारत में गर्मी की शुरुआत भारत में मार्च महीने से होती है। हालाँकि, यह महीना अगले महीनों की तुलना में ज्यादा गर्म नहीं है।

मार्च में भारत में हनीमून के लिए कौन सी जगह अच्छी है?

मार्च के महीने में आप भारत में अपने हनीमून के लिए कई जगहों पर जा सकते हैं। हालाँकि, आपको नीचे उल्लिखित स्थानों पर निश्चित रूप से विचार करना चाहिए:
1. मुन्नार
2. ऊटी
3. कोडाइकनाल
4. कूर्ग

भारत में सबसे अधिक विदेशी कहाँ जाते हैं?

भारत के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत सारे दर्शनीय स्थल हैं जिन्हें विदेशी लोग देखना पसंद करते हैं। सबसे लोकप्रिय शहर जहां दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग जाना पसंद करते हैं:
1. जयपुर, राजस्थान
2. नई दिल्ली, दिल्ली
3. अमृतसर, पंजाब
4. गोवा
5. आगरा, उत्तर प्रदेश
6. ऋषिकेश, उत्तराखंड
7. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

शिमला में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

शिमला के कुछ बेहतरीन होटल हैं कोम्बरमेरे, होटल विलो बैंक, लैंडमार्क और क्लार्क्स होटल।

जयपुर में सबसे अच्छे रेस्टोरेंट कौन से हैं?

पीकॉक रेस्तरां, सुवर्णा महल, गोविंदम रिट्रीट और हॉक व्यू रेस्तरां जयपुर के कुछ बेहतरीन रेस्तरां हैं।

भारत में परिवार के साथ मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

यदि आप भारत में मार्च के महीने में अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ सबसे लोकप्रिय गंतव्य जो आप देख सकते हैं वे हैं मनाली, हिमाचल प्रदेश; ऊटी, तमिलनाडु; वायनाड, केरल; नैनीताल, उत्तराखंड; और वाराणसी।

भारत में बच्चों के साथ मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

यदि आप भारत में मार्च के महीने में परिवार के साथ छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, तो कुछ बेहतरीन जगहें जहां आप जा सकते हैं, वे हैं तमिलनाडु, केरेला, रत्नागिरी, जयपुर, माउंट आबू, मैकलोडगंज और नैनीताल।

उत्तर भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

मार्च के महीने में उत्तर भारत में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें धर्मशाला, अमृतसर, कुल्लू और मनाली हैं।

और पढ़ें:-

Category: India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month