Written by

सर्दियों को विदाई देना एक तरह से गर्मियों की शुरुआत के साथ अप्रैल में भारत में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की खोज करने के लिए तत्पर होना है। जैसा कि यह ज्ञात तथ्य है कि भारत में गर्मियां किसी को भी अंदर तक चुभाने की क्षमता रखती हैं, यहां अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें की एक सूची दी गई है, जहां कोई भी आराम कर सकता है और किफायती भारत टूर पैकेज का आनंद ले सकता है। अप्रैल छुट्टियाँ बिताने का एक रोमांचक समय है क्योंकि गर्मियाँ आ गई हैं। घाटियों और घास के मैदानों में वसंत के फूल अभी भी खिल रहे हैं। सामान पैक करें और तुरंत निकल जाएं क्योंकि भारत में ये गंतव्य निश्चित रूप से आपकी छुट्टियों को असाधारण बना देंगे!

2024 अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें

यहां उन स्थानों की सूची दी गई है जहां आप भारत में अप्रैल में जा सकते हैं। यह जानने के लिए एक नज़र डालें कि अपने प्रियजनों के साथ इस खूबसूरत देश में आपका क्या इंतजार है।

1. अंडमान द्वीप समूह

अंडमान द्वीप समूह अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

अंडमान द्वीप समूह को सभी जल प्रेमियों के लिए किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव, हर किसी के लिए क्रिस्टल नीले पानी, साफ आसमान और नरम सफेद रेत वाले समुद्र तटों के बीच एक आरामदायक छुट्टी के लिए अंडमान द्वीप समूह का दौरा करना जरूरी है।
अप्रैल में मौसम: अंडमान द्वीप समूह में पूरे वर्ष उष्णकटिबंधीय जलवायु रहती है और गर्मियों में औसत तापमान 27°C से 32°C के बीच उतार-चढ़ाव होता है।
अंडमान द्वीप समूह में घूमने की जगहें: हैवलॉक द्वीप, राधानगर समुद्र तट, सेल्युलर जेल, नील द्वीप, रॉस द्वीप, एलिफेंट बीच, कॉर्बिन कोव समुद्र तट, और बहुत कुछ।
अंडमान द्वीप समूह में करने के लिए चीजें: हैवलॉक द्वीप में स्कूबा डाइविंग, राधानगर समुद्र तट पर स्नॉर्केलिंग, सेल्युलर जेल में लाइट एंड साउंड शो, समुद्र के नीचे घूमना, माउंट हैरियट से मधुबन तक ट्रैकिंग, और भी बहुत कुछ।
खाने के स्थान: अंजू कोको रेस्टो, फैट मार्टिन, समथिंग डिफरेंट
ठहरने के स्थान: पोर्ट ब्लेयर में होटल, होटल अमी ग्रेस
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

अंडमान द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर निकटतम हवाई अड्डा है जो अंडमान द्वीप समूह को आसपास के घरेलू हवाई अड्डों से जोड़ता है।
आप समुद्र के रास्ते भी अंडमान द्वीप पहुंच सकते हैं लेकिन कलकत्ता, चेन्नई और विजाग से पोर्ट ब्लेयर तक नियमित यात्री जहाजों के माध्यम से लगभग 50 घंटे से 60 घंटे लगेंगे।

2. डलहौजी

डलहौजी के बहुप्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन विश्राम स्थल है

Image Source: Shutterstock

अप्रैल महीने में भारत में घूमने लायक जगहों की आपकी सूची पूरी तरह से अधूरी है यदि आपने डलहौजी के बहुप्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन विश्राम स्थल को शामिल नहीं किया है। बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा और अप्रैल में भारत में घूमने के लिए शीर्ष 10 ठंडे स्थानों में से एक होने के नाते, डलहौजी किसी भी समय हर आनंददायक हिमाचल टूर पैकेज को पूरा करता है।

अप्रैल में मौसम: गर्मियों के दौरान डलहौजी का मौसम सुखद रहता है। अब तक औसत तापमान अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
डलहौजी में घूमने की जगहें: कालाटोप, पंच पुल्ला, चमेरा झील, डैनकुंड पीक, सच पास, सेंट पैट्रिक चर्च और बहुत कुछ।
डलहौजी में करने के लिए चीजें: पंच पुल्ला में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें, सतधारा झरने में गोता लगाएँ, चमेरा झील में नौकायन का आनंद लें, कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य का पता लगाएं, और भी बहुत कुछ।
खाने के स्थान: क्वालिटी रेस्तरां, शेर ए पंजाब रेस्तरां, मैजिक ट्री कैफे डलहौजी
ठहरने के स्थान: सागरिका रिज़ॉर्ट, ग्रैंड व्यू होटल
औसत बजट: INR 8,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

पठानकोट निकटतम हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन क्रमशः 75 किलोमीटर और 80 किलोमीटर दूर स्थित है।
आप दिल्ली या चंडीगढ़ से डलहौजी के लिए बस भी ले सकते हैं और रास्ते में सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

3. धर्मशाला

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक धर्मशाला है

Image Source: Shutterstock

हिमाचल प्रदेश का यह छोटा सा रत्न भारत में अप्रैल में घूमने जगहों में से एक है। शक्तिशाली पहाड़ों और हरी-भरी हरियाली से घिरा, धर्मशाला प्रकृति की सुंदरता को फिर से परिभाषित करता है और बर्फबारी से भी आपको आश्चर्यचकित करने की क्षमता रखता है। सदाबहार धर्मशाला के दर्शनीय स्थलों का आनंद लें, जिसे अक्सर डलहौजी के दौरे के साथ जोड़ा जाता है। अप्रैल में मौसम: धर्मशाला आमतौर पर अप्रैल के दौरान दिन में गर्म होता है, जबकि रात में भी उतनी ही ठंड हो सकती है। अधिकतम औसत तापमान 24°C के आसपास है और धर्मशाला में कभी भी बारिश हो सकती है।
धर्मशाला में घूमने की जगहें: एचपीसीए स्टेडियम, तिब्बती संग्रहालय, कालचक्र मंदिर, कांगड़ा घाटी और युद्ध स्मारक।
धर्मशाला में करने के लिए चीजें: पैराग्लाइडिंग के साथ ऊंची उड़ान भरना, धर्मकोट तक ट्रेक करना, दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाना, करेरी झील तक ट्रेकिंग का आनंद लेना, लाहेश गुफाओं में कैंपिंग करना और भी बहुत कुछ।
खाने के स्थान: इलिटरेटी, शिव रेस्तरां और बार, लुंग-ता जापानी रेस्तरां
ठहरने के स्थान: होटल अनुज रीजेंसी, लक्ष्मी हॉलीडेज इन
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

गग्गल हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो धर्मशाला से सिर्फ 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जबकि पठानकोट रेलवे स्टेशन 85 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम है।
आप निजी बस ऑपरेटरों के माध्यम से लक्जरी वोल्वो और बसें भी बुक कर सकते हैं क्योंकि धर्मशाला सड़क मार्ग के माध्यम से उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
रात भर की यात्रा में कम से कम 12 घंटे से लेकर अधिकतम 15 घंटे लग सकते हैं।

4. मनाली

मनाली अप्रैल में भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

राजसी पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बीच स्थित, मनाली अप्रैल में भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है और हिमाचल प्रदेश में अपने केंद्रीय स्थान का आनंद लेता है और हिमालय के शानदार दृश्य पेश करता है। घने देवदार के जंगलों से घिरा, मनाली अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छे बर्फीले हिल स्टेशनों में से एक है। यह हिमाचल प्रदेश में सर्वोत्तम योगाभ्यास का आनंद लेने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है।
अप्रैल में मौसम: मनाली में गर्मियों के दौरान सुहावना मौसम रहता है, जिसमें तापमान 10°C से 25°C के बीच रहता है।
मनाली में घूमने की जगहें: हिडिम्बा देवी मंदिर, जोगिनी झरना, सोलंग घाटी, रोहतांग दर्रा, भृगु झील, पंडोह बांध और ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क।
मनाली में करने के लिए चीजें: मनाली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें, सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग करें, श्री हरि योग आश्रम में आराम महसूस करें, रोहतांग दर्रे के माध्यम से बाइक चलाएं, मनाली वन्यजीव अभयारण्य में याक की सवारी करें, मॉल रोड पर खरीदारी करें और बहुत कुछ।
खाने के स्थान: जॉनसन कैफे और होटल, चॉपस्टिक्स रेस्तरां, फैट प्लेट
ठहरने के स्थान: द ट्रैंक्विल इन, लारिसा रिज़ॉर्ट
औसत बजट: INR 8,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

भुंतर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो मनाली से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर स्थित है।
आप दिल्ली, लेह, धर्मशाला आदि स्थानों से निजी और सरकारी बसें भी ले सकते हैं।

5. खज्जियार

खज्जियार अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

भारत के स्विट्जरलैंड के रूप में मान्यता प्राप्त, खज्जियार अप्रैल में भारत में घूमने के लिए आपकी अच्छी जगहों की सूची में होना चाहिए। चारों तरफ से बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण, खजियार में पैराग्लाइडिंग पूरे साल बड़ी संख्या में यात्रियों को आकर्षित करती है। अप्रैल में मौसम: खजियार में पूरी गर्मियों में हल्की जलवायु रहती है और तापमान 17°C से 30°C के बीच रहता है।
खजियार में घूमने की जगहें: खज्जियार झील, स्वर्ण देवी मंदिर, खज्ज नाग मंदिर और तिब्बती हस्तशिल्प केंद्र।
खजियार में करने के लिए चीजें: खजियार ट्रेक का आनंद लें, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग करें, चमेरा बांध देखें और भूरी सिंह संग्रहालय देखें।
खाने के स्थान: दीदी मैगी स्टॉल, गुणवत्तापूर्ण फास्ट फूड
ठहरने के स्थान: होटल रितिक पैलेस, होटल मिनी स्विस
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

आप 22 किलोमीटर दूर खजियार डलहौजी और 24 किलोमीटर दूर चंबा से खजियार पहुंच सकते हैं।
निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट है जहाँ से कोई भी विश्वसनीय टैक्सी सेवा ले सकता है।

6. कसौली

हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन, कसौली अप्रैल में भारत में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन, कसौली अप्रैल में भारत में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। भगवान हनुमान के विश्राम स्थल के रूप में प्रसिद्ध, यह वह स्थान था जहां वह हिमालय में प्रसिद्ध जीवन रक्षक जड़ी-बूटियों की तलाश में थे। शक्तिशाली धौलाधार पर्वतमाला के बीच स्थित, कसौली वास्तव में हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।
अप्रैल में मौसम: कसौली में गर्मियों के दौरान सुखद जलवायु होती है और तापमान की सीमा 14 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है।
कसौली में घूमने की जगहें: हनुमान मंदिर, सनसेट पॉइंट, क्राइस्ट चर्च, गिल्बर्ट ट्रेल, मंकी पॉइंट और बहुत कुछ।
कसौली में करने के लिए चीजें: लोअर मॉल रोड के माध्यम से ट्रेक करें, सनसेट प्वाइंट और गिल्बर्ट ट्रेल तक प्रकृति की सैर का अनुभव करें और तिब्बती बाजार में खरीदारी करें।
खाने के स्थान: हैंगआउट – रूफटॉप बार, कैफे रुद्रा, पंजाबी रसोई रेस्तरां
ठहरने के स्थान: होटल सनावर व्यू, कसौली कैसल
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कसौली तक परवाणु से बस के माध्यम से पहुंचा जा सकता है जो 7 किलोमीटर दूर है।
4 किलोमीटर की दूरी पर, सोनवारा निकटतम रेलवे स्टेशन है।
चंडीगढ़ हवाई अड्डा कसौली का निकटतम हवाई अड्डा है जो 25 किलोमीटर दूर है।

7. गंगटोक

गंगटोक अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

सिक्किम की राजधानी और 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक असाधारण पर्यटन स्थल, गंगटोक एक खूबसूरत महानगरीय शहर है जो संस्कृतियों, प्राकृतिक आकर्षणों और गर्मियों की छुट्टियों के लिए सर्वोत्तम वातावरण का मिश्रण प्रदान करता है।
अप्रैल में मौसम: गंगटोक में गर्मियां आमतौर पर हल्की होती हैं और औसत तापमान में 13°C से 22°C तक उतार-चढ़ाव होता है।
गंगटोक में घूमने की जगहें: नाथू ला दर्रा, त्सोमगो झील, रांका मठ, हनुमान टोक, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क और दो द्रुल चोर्टेन स्तूप।
गंगटोक में करने के लिए चीजें: त्सोमगो झील तक ड्राइव करें, प्रसिद्ध दो द्रुल चोर्टेन स्तूप की यात्रा करें, रुमटेक मठ का पता लगाएं, नाथू ला दर्रा के माध्यम से ड्राइव करें और बहुत कुछ।
खाने के स्थान: तिब्बत का स्वाद, कॉफी शॉप, शफ़ल मोमोज़
ठहरने के स्थान: एल्गिन नोर-खिल, मेफेयर स्पा रिज़ॉर्ट और कैसीनो
औसत बजट: INR 6,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

पश्चिम बंगाल में बागडोगरा हवाई अड्डा गंगटोक का निकटतम हवाई अड्डा है जो 124 किलोमीटर दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी में न्यू जलपाईगुड़ी है जो 148 किलोमीटर दूर है।
यदि आप दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी, कोलकाता या कलिम्पोंग जैसी आसपास की जगहों पर रहते हैं, तो शानदार अनुभव के लिए गंगटोक तक स्वयं ड्राइव करें।
भारत के 36 सबसे प्रसिद्ध त्यौहार जिनका आपको अवश्य अनुभव करना चाहिए

8. चेरापूंजी

अप्रैल में घूमने के लिए चेरापूंजी सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

समुद्र तल से लगभग 1490 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, चेरापूंजी एक आदर्श स्थान है जहां हर समय बादल आसमान में रोमांस करते हैं। सबसे अधिक वार्षिक वर्षा प्राप्त करने के लिए प्रसिद्ध, चेरापूंजी राजसी झरनों और उपोष्णकटिबंधीय जंगलों के लिए भी जाना जाता है। यह निश्चित रूप से भारत में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अप्रैल में मौसम: भारत में चेरापूंजी में सबसे अधिक वर्षा होती है जिसके कारण औसत तापमान अधिकतर 15°C से 22°C के बीच रहता है।
चेरापूंजी में घूमने की जगहें: लिविंग रूट ब्रिज, नोहकलिकाई फॉल्स, मावसमाई गुफा, सेवन सिस्टर्स फॉल्स, मावकडोक डिम्पेप वैली, इको पार्क और का खोह रामहा।
चेरापूंजी में करने के लिए चीजें: प्रसिद्ध डबल-डेकर रूट ब्रिज तक ट्रेक करें, खासी पहाड़ियों का पता लगाएं, डेनथलेन, सेवन सिस्टर्स फॉल्स, नोखालिकाई फॉल्स और खिनरेम के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं।
खाने के स्थान: एवरॉन रेस्तरां, 7ट्रेप रेस्तरां
ठहरने के स्थान: पोलो ऑर्किड रिज़ॉर्ट, ला रोज़ होटल
औसत बजट: INR 3,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी हवाई अड्डा है जो 181 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
गुवाहाटी चेरापूंजी का निकटतम रेलवे स्टेशन भी है।

9. औली

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक औली है

Image Source: Shutterstock

औली की पहाड़ियों में एक सुखद ट्रैकिंग अनुभव वह है जिसका आप अप्रैल में इंतजार कर रहे थे। सभी यात्रियों को अवश्य जाना चाहिए, यह स्थान भारतीय पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है और स्की स्वर्ग के रूप में जाना जाता है! आपको यहां राजसी नंदा देवी, कामत कामेट और मन पर्वत की पर्वत श्रृंखलाओं के साथ-साथ बहुत सारे एप्लाइड ऑर्किड और ओक के पेड़ मिलेंगे। यह हिमाचल प्रदेश में एकल यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसलिए, यदि आप भारत में अप्रैल में बर्फबारी देखना चाहते हैं, तो अपने प्रियजनों के साथ औली की यात्रा की योजना बनाएं।
अप्रैल में मौसम: औली में पूरे साल ठंडा मौसम रहता है और तापमान 11 डिग्री से 8 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
औली में घूमने की जगहें: गुरसो बुग्याल, चिनाब झील, त्रिशूल चोटी और क्वानी बुग्याल
औली में करने के लिए चीजें: अपने प्रियजनों के साथ एक ताज़ा स्की यात्रा पर जाएं और इस प्रसिद्ध गंतव्य के दृश्य बिंदुओं पर कई तस्वीरें लें।
खाने के स्थान: कपिल भोजनालय, दीवान बार और रेस्तरां
ठहरने के स्थान: सन एन स्नो इन, कृष्णा माउंटव्यू माउंटेन रिज़ॉर्ट
औसत बजट: INR 7,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा देहरादून है, जहां से आप या तो कैब बुक कर सकते हैं या स्थानीय परिवहन बस में सवार हो सकते हैं।
आप अपना निजी वाहन भी ले सकते हैं क्योंकि यह स्थान केवल 16 किलोमीटर की दूरी पर है।

10. मसूरी

देहरादून जिले में स्थित, मसूरी अप्रैल में भारत के प्रसिद्ध अवकाश स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

देहरादून जिले में स्थित, मसूरी अप्रैल में भारत के प्रसिद्ध अवकाश स्थलों में से एक है जिसे उत्तराखंड का रत्न माना जाता है। गढ़वाली हिमालय पर्वतमाला में स्थित, मसूरी को अक्सर उत्तरी भारत में पहाड़ियों की रानी के रूप में पहचाना जाता है। समुद्र तल से 1880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मसूरी में घूमने की जगहें सभी के लिए शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करती हैं।
अप्रैल में मौसम: मसूरी में मौसम मध्यम रहता है। तापमान 10°C से 30°C के बीच रहता है।
मसूरी में घूमने की जगहें: लाल टिब्बा, कंपनी गार्डन, केम्पटी फॉल्स, कैमल्स बैक रोड, गन हिल, ज्वालाजी मंदिर और बहुत कुछ।
मसूरी में करने के लिए चीजें: झूलाघाट से गन हिल तक केबल कार की सवारी का आनंद लें, यमुनोत्री सप्तऋषि कुंड ट्रेक पर जाएं, स्काईवॉक पर जिपलाइनिंग और जिप स्विंग के रोमांच का आनंद लें, रॉक क्लाइंबिंग का बेहतरीन अनुभव लें और भी बहुत कुछ।
खाने के स्थान: अर्बन टर्बन बिस्ट्रो, कलसांग, फ़नजाबी तंदूरज़्ज़
ठहरने के स्थान: वॉलनट ग्रोव रिज़ॉर्ट एंड स्पा, होटल सनग्रेस
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो केवल 54 किलोमीटर दूर स्थित है।
दिल्ली से स्व-ड्राइव द्वारा मसूरी पहुंचा जा सकता है।
नई दिल्ली से रात भर की ट्रेन यात्रा में मसूरी पहुंचने में अधिकतम 6 घंटे लगेंगे।

11. कूर्ग

कूर्ग अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

अप्रैल में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक होने के नाते, कूर्ग दक्षिणी कर्नाटक में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कोडागु के नाम से भी जाना जाने वाला कूर्ग घने जंगलों के बीच अपनी गहरी घाटियों और आकर्षक जलवायु के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।
अप्रैल में मौसम: कूर्ग घूमने के लिए अप्रैल सबसे अनुकूल महीनों में से एक है, जिसमें औसत तापमान 15°C से 20°C के बीच रहता है।
कूर्ग में घूमने की जगहें: नामड्रोलिंग मठ, स्वर्ण मंदिर, इरुप्पु फॉल्स, एबी फॉल्स, नागरहोल नेशनल पार्क और निसर्गधामा वन
कूर्ग में करने के लिए चीजें: माइक्रोलाइट फ्लाइंग, बारापोल में रिवर राफ्टिंग, डुबारे में राफ्टिंग, ताडियांडामोल तक ट्रेक, अद्भुत चेलावारा फॉल्स का पता लगाना और बहुत कुछ।
खाने के स्थान: कूर्ग व्यंजन, रेनट्री रेस्तरां, कॉफी ब्लॉसम रेस्तरां
ठहरने के स्थान: क्लब महिंद्रा मदिकेरी, हेरिटेज रिज़ॉर्ट
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो 160 किलोमीटर दूर स्थित है।
आप बेंगलुरु, मैसूर और मैंगलोर से केएसआरटीसी बसों के माध्यम से भी कूर्ग पहुंच सकते हैं।
मैसूर रेलवे स्टेशन 95 किलोमीटर पर निकटतम रेलवे स्टेशन है।
सेल्फ ड्राइव के जरिए आप बेंगलुरु से करीब 5 घंटे में कूर्ग पहुंच सकते हैं।
मलाणा में घूमने लायक 12 जगहें: हिमाचल प्रदेश का एक गांव जो देखने लायक है

12. ऊटी

पहाड़ियों की रानी" के रूप में प्रसिद्ध, ऊटी दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

पहाड़ियों की रानी” के रूप में प्रसिद्ध, ऊटी दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। नीलगिरि पर्वतमाला के नीले पहाड़ों के बीच स्थित, ऊटी अपने आकर्षण से दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करता है और इसकी हरी-भरी हरियाली औपनिवेशिक वास्तुकला से पूरी तरह मेल खाती है।
अप्रैल में मौसम: ऊटी का मौसम अप्रत्याशित हो सकता है, हालांकि गर्मियां पर्यटन के लिए बेहतर हैं और औसत तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
ऊटी में घूमने की जगहें: नीलगिरी माउंटेन रेलवे, बॉटनिकल गार्डन, पायकारा झील, एवलांच झील, डोड्डाबेट्टा पीक, रोज़ गार्डन और सेंट स्टीफंस चर्च।
ऊटी में करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें, ब्लू माउंटेन में माउंटेन बाइकिंग करें, ऊटी में ग्लेनमोर्गन तक ट्रेक करें, नीलगिरी माउंटेन रेलवे में सवारी करें और ऊटी बोट हाउस में नौकायन करें।
खाने के स्थान: प्लेस टू बी, क्लिफ टॉप इंटरनेशनल कुजीन, हैदराबाद बिरयानी हाउस
ठहरने के स्थान: हवेली अतिथि भवन, होटल दर्शन
औसत बजट: INR 8,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

ऊटी का निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है जो लगभग 96 किलोमीटर दूर है।
आप कोयंबटूर मुख्य बस स्टैंड से ऊटी के लिए स्थानीय बसें ले सकते हैं और लगभग 5 घंटे में पहुंच सकते हैं।
केवल 40 किलोमीटर दूर स्थित, मेट्टुपालयम ऊटी से निकटतम रेलवे स्टेशन है।

13. मासिनागुडी

मासिनागुडी अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए, मासिनागुडी घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। तमिलनाडु का यह कम प्रसिद्ध हिल स्टेशन शांतिपूर्ण वातावरण के बीच हरे-भरे वनस्पतियों और जीवों और अछूते प्राकृतिक सौंदर्य से समृद्ध है।
अप्रैल में मौसम: अप्रैल में सर्दियों की समाप्ति और गर्मियों की शुरुआत के साथ, जलवायु सुखद होती है और मसिनागुडी में औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
मासिनागुडी में घूमने की जगहें: मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान, हिमावद गोपालस्वामी बेट्टा मंदिर और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान।
मसिनागुडी में करने के लिए चीजें: मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य का अन्वेषण करें, मसिनागुडी के माध्यम से ट्रेक करें, जीप सफारी में मसिनागुडी के जंगलों से गुजरें, मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान में कैंपिंग करें और बहुत कुछ।
खाने के स्थान: नवरुचि, ड्रीम लैंड रेस्तरां और बेक्स
ठहरने के स्थान: सफारी लैंड विला और मोटल, जंगल हट रिसॉर्ट्स
औसत बजट: INR 6,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कोयंबटूर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो मासिनागुडी से 123 किलोमीटर दूर है।
कोयंबटूर जंक्शन 116 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम रेलवे स्टेशन है।
मार्च में हिमाचल प्रदेश: वसंत ऋतु में इस शानदार गंतव्य की यात्रा करने वालों के लिए एक गाइड

14. कोडाइकनाल

कोडईकनाल भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपने मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाने वाला कोडईकनाल भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है। इसलिए, यदि आप अपने साथी के साथ अप्रैल में किसी जगह पर जाना चाह रहे हैं, तो इस स्वर्ग में जाएँ! हरी-भरी पलानी पहाड़ियाँ निश्चित रूप से आपको रोमांचित कर देंगी और इससे भी बड़ी बात यह है कि आप इस भूमि से आसानी से गुजर सकते हैं और ग्रीन वैली के कुछ मनमोहक दृश्यों को देख सकते हैं।
अप्रैल में मौसम: इस जगह पर अप्रैल में मौसम काफी सुहावना होता है और तापमान 20 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
कोडईकनाल में घूमने की जगहें: कोडाई झील, बियर शोला फॉल्स और डेविल्स किचन
कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें: ग्रीन वैली व्यूपॉइंट तक ट्रेक करें या कोकर्स वॉक पर सुखदायक दृश्यों के साथ चलें।
खाने के स्थान: मुन्चीज़, मन्नमनम रेस्तरां, निया गार्डन
ठहरने के स्थान: स्टर्लिंग कोडाई झील, कोडाई रिज़ॉर्ट होटल
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

आप मदुरै हवाई अड्डे से कैब किराये पर ले सकते हैं, जो इस स्थान के सबसे नजदीक है।

15. कश्मीर

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक कश्मीर है

Image Source: Shutterstock

जहाँगीर के शब्दों में, अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो वह यहीं है” और ऐसा कहते हुए, वह कश्मीर और इसकी प्राकृतिक सुंदरता के बारे में बिल्कुल सच है। जब भी अप्रैल में भारत में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों का उल्लेख होता है, कश्मीर हमेशा प्राकृतिक स्वर्ग के रूप में चार्ट में सबसे ऊपर होता है। जब गर्मियों में गर्मी से राहत पाने की बात आती है तो जम्मू और कश्मीर का सबसे अच्छा दौरा अक्सर यात्रियों की पहली पसंद होता है।
अप्रैल में मौसम: अप्रैल के महीने में कश्मीर में मौसम थोड़ा शुष्क रहता है लेकिन कश्मीर में कभी भी बारिश हो सकती है। आमतौर पर अप्रैल में तापमान 14°C से 21°C के बीच रहता है।
कश्मीर में घूमने की जगहें: जम्मू शहर, श्रीनगर, लेह, गुलमर्ग, कुपवाड़ा, सोनमर्ग, डोडा, पुलवामा, पहलगाम और भी बहुत कुछ।
कश्मीर में करने के लिए चीजें: डल झील में शिकारा की सवारी करें, ज़ांस्कर पर्वतमाला के माध्यम से ट्रेक करें, लद्दाख में माउंटेन बाइकिंग करें, गुलमर्ग में स्कीइंग का आनंद लें और भी बहुत कुछ।
खाने के स्थान: अलची किचन, स्ट्रीम रेस्तरां
ठहरने के स्थान: ललित ग्रांड पैलेस, खैबर हिमालयन रिज़ॉर्ट और स्पा
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

हवाई मार्ग से, यात्री भारत के प्रमुख शहरों से श्रीनगर घरेलू हवाई अड्डे तक घरेलू उड़ानें ले सकते हैं।
निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू है जो शहर के केंद्र से 290 किलोमीटर दूर स्थित है।
आसपास के शहरों से भी विश्वसनीय और किफायती बस सेवाएँ प्राप्त की जा सकती हैं।

16. पचमढ़ी

सतपुड़ा रेंज में एक प्रमुख पड़ाव के रूप में प्रसिद्ध, पचमढ़ी स्पष्ट रूप से एक पर्यटक स्थल है

Image Source: Shutterstock

सतपुड़ा रेंज में एक प्रमुख पड़ाव के रूप में प्रसिद्ध, पचमढ़ी स्पष्ट रूप से एक पर्यटक स्थल है जो कटोरे के आकार का है। साथ ही, यह मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है।
अप्रैल में मौसम: पचमढ़ी में मौसम 22°C से 35°C के औसत तापमान के साथ ठंडा और सुखद रहता है।
पचमढ़ी में घूमने की जगहें: बी फॉल्स, धूपगढ़, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, रजत प्रपात, जटा शंकर गुफाएं, महादेव मंदिर, राजेंद्र गिरी सनसेट पॉइंट और बहुत कुछ।
पचमढ़ी में करने के लिए चीजें: सतपुड़ा रेंज पर ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा और बाइकिंग करें, पांडव गुफाओं में गुफा देखने जाएं और भी बहुत कुछ।
खाने के स्थान: माहेश्वरी रेस्तरां, राधा की रसोई
ठहरने के स्थान: पचमढ़ी फ़ुटहिल कॉटेज, वुडलैंड एडवेंचर रिसॉर्ट्स
औसत बजट: INR 7,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

पचमढ़ी का निकटतम हवाई अड्डा भोपाल और जबलपुर हवाई अड्डा है।
इंदौर, जबलपुर, भोपाल और नागपुर के नजदीकी शहरों से राज्य-संचालित और निजी बसें उपलब्ध हैं।
रेल मार्ग से पिपरिया रेलवे स्टेशन पचमढ़ी से मात्र 47 किलोमीटर दूर है।

17. लोनावला

लोनावला अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

पुणे जिले में अपने आदर्श स्थान का आनंद लेते हुए, लोनावाला महाराष्ट्र के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो अप्रैल की गर्मियों का आनंद लेने के लिए भी उपयुक्त है। खूबसूरत घास के मैदानों, हरी-भरी घाटियों और हलचल भरे झरनों से भरपूर, लोनावाला भारत में अप्रैल में घूमने लायक उन जगहों में से एक है जो अपने आगंतुकों को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होता है।
अप्रैल में मौसम: लोनावाला साल भर चलने वाला गंतव्य है और यहां साल भर सुखद जलवायु रहती है, जो गर्मियों में भी वैसी ही रहती है। लोनावाला में औसत जलवायु 16°C से 34°C के बीच है।
लोनावाला में घूमने की जगहें: खंडाला या लोहागढ़ किला, लायन पॉइंट, पावना झील, कार्ला गुफाएं, राजमाची किला, टाइगर लीप और कोरीगढ़ किला।
लोनावाला में करने के लिए चीजें: लोनावाला में कैंपिंग करें, ड्यूक नोज़ तक ट्रेक करें और रैपलिंग और वैली-क्रॉसिंग का आनंद लें, कोरीगाड तक ट्रेक करें, राजमाची और कोंडाने गुफाओं में ट्रैकिंग और कैविंग का आनंद लें।
खाने के स्थान: कैफे 24, लोनावला रेस्तरां, द किनारा विलेज
ठहरने के स्थान: फ़रियास रिज़ॉर्ट, डेला एडवेंचर रिसॉर्ट्स
औसत बजट: INR 3,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

मुंबई हवाई अड्डा लोनावाला से निकटतम 100 किलोमीटर की दूरी पर है।
यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो लोनावाला रेलवे स्टेशन पर उतरें।
लोनावला निजी और सरकारी बसों के माध्यम से आसपास के प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
हिमाचल प्रदेश में 8 रोमांचक जल क्रीड़ाएं जो साहसी लोगों का उत्साह बढ़ाएंगी

18. कालिम्पोंग

कालिम्पोंग घूमने के लिए सबसे अच्छे जगह है

Image Source: Shutterstock

कलिम्पोंग की सुंदर भूमि में कुछ रोमांचक गतिविधियाँ जो आपका इंतजार कर रही हैं उनमें शांत बौद्ध मठों का दौरा करना और स्मृति चिन्ह के रूप में कुछ तिब्बती हस्तशिल्प खरीदना शामिल है। एक पूर्ण प्राचीन वातावरण के लिए जाना जाने वाला, पश्चिम बंगाल का यह हिल स्टेशन शिवालिक पर्वतमाला को उनके सर्वोत्तम रूप में देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। आप आसपास के प्रसिद्ध फूल बाज़ारों को देखने से चूक नहीं सकते।
अप्रैल में मौसम: कालिम्पोंग में पूरे अप्रैल भर मौसम सुहावना रहता है और औसत तापमान 11 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
कलिम्पोंग में घूमने की जगहें: डुरपिन दारा हिल, मॉर्गन हाउस और डेओलो हिल
कलिम्पोंग में करने के लिए चीजें: विभिन्न मठों का दौरा करें और अधिक आनंद लें
खाने के स्थान: आर्ट कैफे, रॉक्सबेरी पब और कैफे
ठहरने के स्थान: एल्गिन सिल्वर ओक्स, मेफेयर हिमालयन स्पा रिज़ॉर्ट
औसत बजट: INR 3,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

बागडोगरा हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो कलिम्पोंग से केवल 79 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है जो इस स्थान से 77 किमी दूर है।
सिक्किम से होते हुए भी सड़कों के माध्यम से कलिम्पोंग तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

19. शिलांग

शिलांग अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

जो चीज़ शिलांग को भारत में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है, वह है इसका सुहावना मौसम। यदि आप गर्मियों का स्वागत करने से पहले ठंडे, गर्म मौसम का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको यहां आकर कुछ दिन बिताने चाहिए। पहाड़ और हरी-भरी घाटियाँ आप पर एक नया प्रभाव छोड़ेंगी।

अप्रैल में मौसम: दिन के दौरान तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं होता है जबकि रात में यह 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।
शिलांग में घूमने की जगहें: उमियाम झील, एलिफेंट फॉल्स, शिलांग व्यू प्वाइंट
शिलांग में करने के लिए चीजें: आकर्षक कैफे देखें, खरीदारी करें, ट्रैकिंग करें
खाने के स्थान: सिटी हट फैमिली ढाबा, क्यूज़ीन रेस्तरां
ठहरने के स्थान: रिवरसाइड रिज़ॉर्ट, होटल अल्पाइन
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा उमरोई हवाई अड्डा है, जो शिलांग से 25 किमी दूर है।
यदि आप रेल यात्रा पसंद करते हैं, तो गुवाहाटी के लिए ट्रेन लें और बाकी यात्रा सड़क मार्ग से तय करें।

20. कुन्नूर

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक कुन्नूर है

Image Credit: Suresh Babunair for Wikimedia Commons

अगर आपको हरी-भरी हरियाली पसंद है तो कुन्नूर भारत में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। चाय के बागानों के बीच हरी-भरी छुट्टियों का आनंद लें। गर्मी वह समय है जब आप तमिलनाडु के इस हिल स्टेशन के परिदृश्य और शांति का पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं।

अप्रैल में मौसम: अप्रैल में कुन्नूर में गर्मी के मौसम का आगमन होता है जब तापमान 27-34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
कुन्नूर में घूमने की जगहें: सिम पार्क, टाइगर हिल कब्रिस्तान, डॉल्फिन की नाक
कुन्नूर में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पिकनिक, चाय फैक्ट्री का दौरा
खाने के स्थान: झरोखा रेस्तरां, ला बेले वी @ 180मैकाइवर
ठहरने के स्थान: कुरुम्बा विलेज रिज़ॉर्ट, गेटवे कुन्नूर – IHCL सेलेक्शन्स
औसत बजट: INR 6,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा 100 किमी दूर कोयंबटूर में स्थित है।
आप कोच्चि, कोयम्बटूर और बैंगलोर से बस ले सकते हैं।
इसकी सड़क कनेक्टिविटी भी अच्छी है. आप कुन्नूर के लिए एक निजी टैक्सी या सेल्फ-ड्राइव कार किराए पर ले सकते हैं।

21. तवांग

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक तवांग है

Image Source: Shutterstock

यदि आप भारत में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश में हैं, तो आपको तवांग जाने पर विचार करना चाहिए। अरुणाचल प्रदेश की यह जगह धरती पर स्वर्ग है। तवांग की यात्रा के लिए गर्मी सबसे अच्छा समय है क्योंकि यहां मानसून और भूस्खलन का कोई डर नहीं होता है।

अप्रैल में मौसम: अप्रैल में तवांग में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहता है।
तवांग में घूमने की जगहें: सेला दर्रा, माधुरी झील, तवांग मठ, नूरानांग झरना
तवांग में करने के लिए चीजें: लंबी पैदल यात्रा, सेला दर्रा तक ड्राइव
खाने के स्थान: ऑरेंज रेस्तरां लाउंज बार, धर्मा कॉफी हाउस और लाइब्रेरी
ठहरने के स्थान: माउंटेन मिस्ट रिज़ॉर्ट, जंग लॉज
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

तवांग का निकटतम हवाई अड्डा 387 किमी दूर तेजपुर में है।
निकटतम रेलवे स्टेशन रंगापारा रेलवे स्टेशन, 383 किमी दूर है।
आप तवांग तक की सड़क यात्रा को कवर करने के लिए एक निजी टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

22. ऋषिकेश

अप्रैल में भारत में घूमने के लिए ऋषिकेश सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अप्रैल में भारत में घूमने के लिए ऋषिकेश सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि गंगा नदी का पानी साफ है फिर भी कंपकंपा देने वाली ठंड है। जैसे ही मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ता है, ऋषिकेश गर्मियों से नफरत करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

अप्रैल में मौसम: अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।
ऋषिकेश में घूमने की जगहें: लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, बीटल्स आश्रम
ऋषिकेश में करने के लिए चीजें: शाम की आरती, रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग देखें
खाने के स्थान: ए तवोला कॉन ते, रमाना का ऑर्गेनिक कैफे, द सिटिंग एलिफेंट
ठहरने के स्थान: होली रिवर होटल, एमजे क्लार्क्स इन एक्सप्रेस
औसत बजट: INR 3,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा 35 किमी दूर देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है।
हरिद्वार/देहरादून और दिल्ली के बीच कई ट्रेनें चलती हैं।
दिल्ली और ऋषिकेश के बीच बसों का एक विस्तृत नेटवर्क है।

23. मैक्लोडगंज

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक मैक्लोडगंज है

Image Source: Shutterstock

पहाड़ों में एक शांत विश्राम की तलाश करने वालों के लिए, मैकलोडगंज अप्रैल में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पहाड़ों में मैक्लोडगंज से ज्यादा शांतिपूर्ण जगह कोई नहीं है। आप पहाड़ों के बीच ध्यान कर सकते हैं और आंतरिक शांति और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। अप्रैल में मौसम: अप्रैल में तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
मैकलोडगंज में घूमने की जगहें: डल झील, नड्डी व्यू पॉइंट, सेंट जॉन चर्च
मैकलोडगंज में करने के लिए चीजें: लंबी पैदल यात्रा, शिविर लगाना
खाने के स्थान: लंग टा जापानी रेस्तरां, जिमीज़ इटालियन किचन
ठहरने के स्थान: फॉर्च्यून पार्क मोक्ष, होटल शिवानी इंटरनेशनल
औसत बजट: INR 7,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा गग्गल हवाई अड्डा है, जो मैक्लोडगंज से 15 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन 85 किमी दूर पठानकोट रेलवे स्टेशन है।
दिल्ली और धर्मशाला के बीच रात भर चलने वाली कई वोल्वो बसें हैं।

24. मुन्नार

अप्रैल में भारत में घूमने के लिए मुन्नार सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप हरी-भरी हरियाली के बीच एक ताजगी भरी छुट्टी का आनंद लेना चाहते हैं तो अप्रैल में भारत में घूमने के लिए मुन्नार सबसे अच्छी जगहों में से एक है। चाय के खेतों और चमकते सूरज के साथ घुमावदार पहाड़ियाँ आपको खुश और आनंदित कर देंगी। आसपास घूमने के लिए बहुत कुछ है। तो, आप गर्मियों में मुन्नार में बोर नहीं होंगे।

अप्रैल में मौसम: अप्रैल में मुन्नार में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।
मुन्नार में घूमने की जगहें: मट्टुपेट्टी बांध, पोथामेडु व्यू पॉइंट, अनामुडी
मुन्नार में करने के लिए चीजें: एक पेड़ के घर में रहना, लंबी पैदल यात्रा, झरने पर कूदना
खाने के स्थान: होटल गुरुभवन, होटल श्री निवास रेस्तरां
ठहरने के स्थान: ब्लैकबेरी हिल्स, द लीफ मुन्नार
औसत बजट: INR 6,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 125 किमी दूर स्थित है।
निकटतम रेलवे स्टेशन कोच्चि है।
सड़क यात्रा को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका किराये पर लेना या निजी टैक्सी किराए पर लेना है।

25. नैनीताल

नैनीताल अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

पहाड़ पर छुट्टियाँ बिताने के इच्छुक लोगों के लिए अप्रैल में घूमने के लिए नैनीताल भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हालाँकि यह झील हर मौसम में खूबसूरत दिखती है, लेकिन गर्मियों में इसका आकर्षण वास्तव में सामने आता है। नौकायन, लंबी पैदल यात्रा और केबल-कार की सवारी का आनंद लें क्योंकि दृश्य स्पष्ट और सुखद होंगे।

अप्रैल में मौसम: अप्रैल में उच्चतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस होता है।
नैनीताल में घूमने की जगहें: नैनीताल झील, टिफिन टॉप, जीबी पंत चिड़ियाघर
नैनीताल में करने के लिए चीजें: रोपवे की सवारी, नौकायन, कैफे हॉपिंग
खाने के स्थान: सिम्ज़ कैफे, ज़ूबीज़ किचन, साक्लेज़ रेस्तरां और पेस्ट्री शॉप
ठहरने के स्थान: रिवरसाइड द्वारा सोलिट्यूड, लीजर होटल्स द्वारा नैनी रिट्रीट
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में है, जो 65 किमी दूर है।
काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन है। आप यहां से कार/जीप से नैनीताल जा सकते हैं।
दिल्ली और काठगोदाम के बीच बहुत सारी बसें चलती हैं। बाकी यात्रा कार से तय करें।
नैनीताल में हनीमून: पहाड़ों में रोमांटिक छुट्टियों के लिए आपका गाइड

26. माथेरान

माथेरान अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप महाराष्ट्र में रहते हैं, तो माथेरान आपके लिए अप्रैल में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अप्रैल यात्रा करने का एक अच्छा समय है क्योंकि मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा और सैर के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। अपने आप को व्यस्त रखने के लिए माथेरान में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं।

अप्रैल में मौसम: गर्मियों में तापमान 21-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
माथेरान में घूमने की जगहें: गारबेट पॉइंट, इको पॉइंट, चार्लोट लेक
माथेरान में करने के लिए चीजें: गुफाएं बनाना, नौकायन, लंबी पैदल यात्रा
खाने के स्थान: आमंत्रण रेस्तरां, राम कृष्ण रेस्तरां
ठहरने के स्थान: वेस्टएंड होटल, एडमो द रिज़ॉर्ट
औसत बजट: INR 4,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

मुंबई निकटतम हवाई अड्डा है, जो 100 किमी दूर है
नेरालिस निकटतम रेलवे स्टेशन, 21 किमी दूर है।
माथेरान तक पूरे रास्ते कोई अपना वाहन नहीं ले सकता। दस्तूरी से माथेरान तक घुड़सवारी करें।

27. देवरिया ताल

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक देवरिया ताल है

Image Source: Shutterstock

यदि आप ट्रैकिंग का आनंद लेते हैं तो अप्रैल के दौरान भारत में घूमने के लिए देवरिया ताल सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है। पहाड़ों के बीच छिपी प्राचीन झील साहसी लोगों और पैदल यात्रियों को 2,438 मीटर की ऊंचाई तक ट्रैकिंग करने के लिए आकर्षित करती है। पहाड़ों और घास के मैदानों के आश्चर्यजनक दृश्य निःशुल्क आते हैं। इस ट्रेक को शौकिया भी आसानी से कर सकते हैं।
अप्रैल में मौसम: रात के दौरान तापमान एक अंक तक गिर जाता है।
देवरिया ताल में घूमने की जगहें: देवरिया झील, साड़ी गांव
देवरिया ताल में करने योग्य बातें: कैम्पिंग। स्टारगेज़िंग
खाने के स्थान: नीलकंठ रेस्तरां
ठहरने के स्थान: होटल हनुमंत इन, द विलेज रिट्रीट रिज़ॉर्ट
औसत बजट: INR 3,500
कैसे पहुंचें: ट्रेक साड़ी गांव से शुरू होता है। आप यहां तक ​​साझा टैक्सी ले सकते हैं और बाकी यात्रा पैदल शुरू कर सकते हैं।

28. वायनाड

गर्मी के मौसम में वायनाड घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

अगर आप वाकई छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो आपको अप्रैल में वायनाड जाना चाहिए। गर्मी के मौसम में पूरी तरह से कदम रखने से पहले वायनाड का ठंडा और सुहावना मौसम आपको सर्दियों का आखिरी स्वाद देगा। हरा-भरा वातावरण आपकी इंद्रियों और आत्मा को फिर से जीवंत कर देता है।

अप्रैल में मौसम: तापमान 15-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
वायनाड में घूमने की जगहें: एडक्कल गुफाएं, बाणासुर सागर बांध, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य
वायनाड में करने के लिए चीजें: लंबी पैदल यात्रा, वन्यजीव सफारी, नौकायन
खाने के स्थान: 1980 का एक उदासीन रेस्तरां, थौफीक होटल और रेस्तरां
ठहरने के स्थान: एडक्कल हॉलिडे होम, होटल ले सफायर
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

वायनाड का निकटतम हवाई अड्डा कोझिकोड में है
कोझिकोड रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।
आप हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से वायनाड तक कार की सवारी कर सकते हैं।

29. शिमला

शिमला अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

हिमाचल प्रदेश की भव्य राजधानी, शिमला सभी हनीमून मनाने वालों और एकल यात्रियों के लिए भारत में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। न केवल मौसम सुहावना है बल्कि शिमला सभी यात्रियों को कई आकर्षक गतिविधियाँ भी प्रदान करता है जो आपकी छुट्टियों को असाधारण बना देंगी। खरीदारी से लेकर स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ उठाने तक, शिमला में बहुत सारी चीज़ें आपका इंतज़ार कर रही हैं।
अप्रैल में मौसम: तापमान 12°C से 26°C के बीच रहता है।
शिमला में घूमने की जगहें: मॉल रोड, जाखू, क्राइस्ट चर्च
शिमला में करने के लिए चीजें: खरीदारी, कैफे घूमना
खाने के स्थान: 45 द सेंट्रल, हिमाचली रसोई, कैफे शिमला टाइम्स
ठहरने के स्थान: ओबेरॉय सेसिल शिमला, स्नो वैली रिसॉर्ट्स
औसत बजट: INR 5,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:

आप वोल्वो में सवार होकर शिमला पहुंच सकते हैं
कालका रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।
आप शिमला के लिए रेलवे स्टेशन से कार या बस ले सकते हैं

30. माउंट आबू

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें में से एक माउंट आबू है

Image Source: Shutterstock

राजस्थान एक बेहतरीन राज्य है और अगर आप अप्रैल में यहां घूमने के मूड में हैं तो आपको माउंट आबू जरूर जाना चाहिए। यह शांत हिल स्टेशन आपके दैनिक जीवन से मुक्ति का आदर्श स्थान है। शानदार होटल, उत्कृष्ट पर्यटक आकर्षण, पारंपरिक व्यंजन परोसने वाले आकर्षक रेस्तरां, और बाज़ार जहाँ आप रुकने तक खरीदारी कर सकते हैं, माउंट आबू में यह सब है और इसलिए यह अप्रैल में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
अप्रैल में मौसम: तापमान 18°C ​​के बीच रहता है। से 28°से.
माउंट आबू में घूमने की जगहें: दिलवाड़ा मंदिर, नक्की झील, सनसेट पॉइंट
माउंट आबू में करने के लिए चीजें: खरीदारी, ट्रैकिंग, मंदिरों के दर्शन
खाने के स्थान: शहतूत का पेड़, द ग्रैंड अर्बुडा रेस्तरां
ठहरने के स्थान: होटल माउंट आबू, पालनपुर पैलेस
औसत बजट: INR 6,000
पहुँचने के लिए कैसे करें:
उदयपुर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
आबू रोड रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।

आप माउंट आबू के लिए रेलवे स्टेशन से कार या बस ले सकते हैं और वह एक कवर हैं। अप्रैल में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची तैयार है और आपको बस अपनी ज़रूरत की सभी चीज़ें पैक करनी हैं, इस अप्रैल में भारत की यात्रा योजना बनाना शुरू करें और यात्रा को आपको आश्चर्यचकित करें। और एक बार जब आप वापस आएं, तो अपने अनुभव हमारे साथ Travelogues@traveltriangle.com पर साझा करना न भूलें। हम आपके उत्तर की प्रतीक्षा में हैं। शुभ यात्रा!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

अप्रैल में भारत में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दक्षिण भारत में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

अप्रैल में दक्षिण भारत में घूमने के लिए कुन्नूर, ऊटी, कोडाइकनाल, कूर्ग, अराकू घाटी और मुन्नार सबसे अच्छी जगहें हैं।

अप्रैल में उत्तर भारत में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

मैक्लोडगंज, बीर बिलिंग, लैंसडाउन, कौसानी, चैल और तवांग जैसे हिल स्टेशन अप्रैल में उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं।

दुनिया में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

दुनिया में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें ऑस्ट्रिया, जापान और वैंकूवर हैं।

अप्रैल में एशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

एशिया में अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें टोक्यो, बैंकॉक, हांगकांग और दुबई हैं।

क्या मुझे अप्रैल में गोवा जाना चाहिए?

अप्रैल आधिकारिक तौर पर गोवा में गर्मी का मौसम है। इसलिए, यदि आपको गर्म तापमान से कोई परेशानी नहीं है, तो आप गोवा जा सकते हैं। अपने आप को धूप की कालिमा और लू से बचाकर रखें।

क्या अप्रैल रूस की यात्रा के लिए अच्छा समय है?

हां, आप अप्रैल में रूस की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि मौसम गर्म और आरामदायक है, दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थिति है। जुलाई और अगस्त वैसे भी पीक सीजन हैं।

People Also Read:

Category: India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month