Written by

चाहे आप आसपास के इलाकों में ट्रैकिंग में शामिल होना चाहते हों या किसी नए शहर के जीवन की मौज-मस्ती में भाग जाना चाहते हों या दुनिया भर में ऐसे कई स्थान हैं जो आंतरिक यात्रा की भावना को तृप्त करते हैं। तो, आइए भारत की कम खोजी गई जगहों दार्जिलिंग और गंगटोक का पता लगाएं। यदि आप इस दुविधा में हैं कि अपनी अगली यात्रा के लिए कहाँ जाएँ, तो छुट्टियों के आसान विकल्प चुनने में मदद के लिए दार्जिलिंग बनाम गंगटोक ब्लॉग पर गहराई से जाएँ। आइए अब “सुंदर दार्जिलिंग” और “शांत गंगटोक” के विभिन्न पहलुओं का पता लगाएं। गंतव्यों का अपना आकर्षण होता है लेकिन आपमें से अधिकांश को योजना बनाते समय किसी एक गंतव्य को चुनने में कठिनाई होती है। इन स्थानों की यात्रा पर जाने की प्यास हर साहसी यात्री के अंदर होती है।

प्राकृतिक नज़ारा

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Bernard Gagnon for Wikimedia Commons

जब हम किसी यात्रा की योजना बनाते हैं तो प्राथमिक विशेषता यह होती है कि हम सबसे पहले उसके प्राकृतिक परिदृश्य को देखते हैं। चूँकि यह किसी भी स्थान का अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू है, ये भव्य स्थल प्रकृति के सम्मोहक आकर्षण के लिए भी पवित्र हैं।

पश्चिम बंगाल के चाय बागान के रूप में जाना जाने वाला दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में स्थित है। यह शहर ब्रिटिश आकर्षण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है और चाय की व्यापक विविधता का उत्पादन करने वाले एक विशाल चाय बागान के रूप में विश्व स्तर पर प्रचलित है। यह एक व्यापक आकर्षण भी प्रदान करता है जिसे खोजना सभी के लिए आवश्यक है। जितना अधिक आप इस स्थान पर कदम रखेंगे, उतना ही अधिक आप इस खूबसूरत स्थान और इसकी संस्कृति के प्रति आकर्षित होते जाएंगे।

इसके विपरीत, गंगटोक राजसी सुंदर हिमालय और शांतिप्रिय लोगों से भरा हुआ है। यह तिब्बती बौद्ध धर्म का भी केंद्र है और पलायन करने वाले कट्टरपंथियों के लिए व्यापक रूप से आयोजित किया जाता है। हैंग ग्लाइडर पर आकाश में चढ़ने के लिए शानदार हिमालयी दर्रों पर लंबी पैदल यात्रा करें, इसमें साहसिक प्रशंसकों के लिए वह सब कुछ है जो पूरे देश से यात्रियों को आकर्षित करता है। आपके अंदर रोमांच को संतुष्ट करने के लिए रोमांचकारी केबल कारों के साथ-साथ याक सफारी के लिए रोमांचक साहसिक खेल।

मौसम और घूमने का सबसे अच्छा समय

गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मध्य दिसंबर है

Image Credit: Giridhar Appaji Nag Y for Wikimedia Commons

हालांकि दार्जिलिंग में मौसम उच्च आर्द्रता के साथ उपोष्णकटिबंधीय है। गंगटोक की जलवायु कुछ हद तक दार्जिलिंग की जलवायु के समान है। गंगटोक का मौसम अपेक्षाकृत ठंडा रहता है और यात्रा के लिए आदर्श है। गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मध्य दिसंबर है। अधिक ऊंचाई पर जनवरी और फरवरी में बर्फ का आनंद लें। इसके विपरीत, कोई अप्रैल से जून के बीच दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बना सकता है जब जलवायु एक गंतव्य से दूसरे गंतव्य तक जाने के लिए आदर्श रहती है। जोड़े इस सुंदर शहर की यात्रा के लिए अक्टूबर से दिसंबर तक सर्दियों का समय चुनते हैं।

आदर्श अवधि

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक दार्जिलिंग के लिए आदर्श अवधि लगभग 3 से 5 दिन है

Image Credit: Imran Samad for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग के लिए आदर्श अवधि लगभग 3 से 5 दिन है। दार्जिलिंग में छुट्टियाँ बिताने के लिए अधिकतम 5 दिन सबसे अच्छे हैं, जिसमें चाय बागानों की यात्रा और दार्जिलिंग में घूमने लायक जगहों पर घूमना शामिल होगा। इसके विपरीत, जब आप रोमांचकारी गंगटोक जाते हैं तो आप 5-7 दिनों के लिए जा सकते हैं। सिक्किम में एक आदर्श छुट्टी के लिए, 10 दिनों की इच्छाएँ आपके लिए अद्भुत काम करेंगी क्योंकि आप पहले 5 दिनों में गंगटोक के सभी महत्वपूर्ण स्थलों का पता लगा सकते हैं।

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक: औसत बजट

यात्रा के पूरे बजट का आपके काम को थोड़ा आसान बनाने के लिए भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा है

Image Credit: Chandrak for pixabay

किसी भी यात्रा पर जाने से पहले, अन्य प्रासंगिक कारकों को जानना चाहिए जो पूरे बजट पर बड़ा प्रभाव डालते हैं। हमने यात्रा के पूरे बजट का विश्लेषण किया है और आपके काम को थोड़ा आसान बनाने के लिए भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ अन्य विविध चीजों जैसे विभिन्न पहलुओं पर विचार किया है।

दार्जिलिंग यात्रा का औसत बजट :

  • औसत उड़ान लागत: INR 6769. एक व्यक्ति के लिए (बुकिंग लगभग 30 दिन पहले की जानी चाहिए)।
  • औसत आवास: INR 1000-5500 लगभग। (एक लक्जरी होटल में डबल रूम के लिए)।
  • भोजन: INR 234-450।
  • दर्शनीय स्थल: INR 3000
  • विविध: INR 3000

प्रति जोड़े 3 दिन और दो रातों की औसत लागत लगभग 15,826 रुपये है।

गंगटोक यात्रा का औसत बजट :

  • औसत उड़ान लागत: INR 8757। प्रति जोड़े के लिए एक राउंड ट्रिप के लिए (बुकिंग लगभग 30 दिन पहले की जानी चाहिए)।
  • औसत आवास: INR 2200-4,300 लगभग। (एक लक्जरी होटल में डबल रूम के लिए)।
  • भोजन: INR 400-550।
  • दर्शनीय स्थल: INR 3000-5000
  • विविध: INR 5000

प्रति जोड़ा 5 दिनों की औसत लागत INR 22,743/लगभग है।

नोट:

  • होटल, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, भोजन और विभिन्न अन्य खर्चों की कीमत बजट में शामिल की जाती है।
  • सामान्य आधार पर उड़ानों का बजट आपके स्थान, यात्रा की अवधि के अनुसार भिन्न हो सकता है।
  • यदि आप मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, जयपुर जैसे मेट्रो शहरों से बुकिंग करते हैं, तो उड़ान शुल्क कम हो सकता है।
  • प्रति दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा की दर भी भिन्न हो सकती है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर है कि आप कितने आकर्षण जैसी चीजों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। उदाहरण के लिए – गंगटोक में साहसिक खेलों की कीमत आपके बजट को बढ़ा सकती है या दार्जिलिंग में टाइगर हिल्स की यात्रा कर सकती है।
  • इसके अलावा, किसी यात्रा पर औसत लागत की गणना करते समय कम कीमत को ध्यान में रखकर किया गया है।

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक: घूमने लायक स्थान

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: donvikro for pixabay

क्या आप सोच रहे हैं कि दार्जिलिंग या गंगटोक में से कौन बेहतर है? कोई चिंता नहीं! आइए दार्जिलिंग बनाम गंगटोक में घूमने लायक विभिन्न मनमोहक जगहों पर चर्चा करें। एक अनुरूप बनाई गई सूची पर एक नज़र डालें जिसमें इन दो स्थानों में देखने के लिए महत्वपूर्ण स्थान शामिल हैं।

दार्जिलिंग में घूमने की जगहें

दार्जिलिंग में चाय बागानों की सुगंध का आनंद लेना एक अवश्य देखने योग्य स्थान है। इस स्थान पर टाइगर हिल, घूम मठ, पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क, सेंट एंड्रयूज चर्च, बतासिया लूप, प्राचीन पीस पैगोडा और हैप्पी वैली टी एस्टेट से लेकर देखने लायक चीजें हैं, लेकिन मुख्य आकर्षण नेओरा वैली नेशनल पार्क है। दार्जिलिंग एक ऐसी जगह है जहां देखने के लिए बहुत कुछ है।

गंगटोक में घूमने की जगहें

आपके प्रश्न ‘क्या दार्जिलिंग गंगटोक से बेहतर है?’ का उत्तर पेचीदा है। गंगटोक में घूमने के लिए बहुत सारे आकर्षक स्थान हैं, जिनमें नाथूला दर्रा, मंत्रमुग्ध कर देने वाली त्सोमगो झील, हनुमान टोक, प्रकृति प्रेमियों के लिए खांगचेंदज़ोंगा बायोस्फीयर रिजर्व, नामची, खांगचेंदज़ोंगा, दो द्रुल चोर्टेन स्तूप, त्सुक ला खांग मठ, लवली फूल प्रदर्शनी केंद्र, काबी टाउन, हिमालयन शामिल हैं। जूलॉजिकल पार्क, नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी, फुरचाचू रेशी हॉट स्प्रिंग में लाड़-प्यार, आकर्षक पेमायांग्त्से मठ, शांत खेचियोपालरी झील, युमथांग घाटी, लाचुंग। इसमें साहसिक प्रेमियों के लिए देने के लिए बहुत कुछ है, ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, बहती झीलें दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अच्छा विकल्प हैं। आप गंगटोक यात्रा से जुड़ी अनगिनत यादें देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। यह छुट्टियाँ आपको किसी अन्य की तरह प्रसन्न नहीं करेंगी।

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक: खरीदारी

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक में विभिन्न प्रकार की चाय, हस्तशिल्प, कपड़े, फर्नीचर और स्मृति चिन्हों की खरीदारी में समय बिताते हैं

Image Credit: Nehru Road, Darjeeling for Wikimedia Commons

अब बात करते हैं शॉपिंग की. हस्तशिल्प से लेकर कपड़ों तक, दार्जिलिंग में खरीदारी कभी उबाऊ नहीं हो सकती। सूक्स पर्यटकों और स्थानीय लोगों से समान रूप से भरे हुए हैं जो विभिन्न प्रकार की चाय, हस्तशिल्प, कपड़े, फर्नीचर और स्मृति चिन्हों की खरीदारी में समय बिताते हैं।

इसके विपरीत, गंगटोक की यात्रा के दौरान, कोई भी स्थानीय वस्तुओं की बहुतायत पा सकता है जो आपकी यात्रा के लिए आदर्श सामान हैं। तिब्बती कालीन, अर्ध-कीमती पत्थर, सिक्किम चाय, चांदी के आभूषण, थंगका, बौद्ध संग्रहणीय वस्तुएं, प्रार्थना झंडे, सिक्किमी कप, प्राचीन वस्तुएं, सजावट और हस्तशिल्प से शुरू होकर, खरीदारों को यह स्थान चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की वस्तुओं से भरा हुआ लगता है।

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक: घूमना

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक यह बजट में यात्रा का सबसे पसंदीदा तरीका है

Image Credit: Subhrajyoti07 for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग में यात्रा करना सरल और आसान है। आप जगह के चारों ओर घूमने के लिए कैब बुक कर सकते हैं या ऑटो सेवा किराए पर ले सकते हैं या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। घूमने-फिरने के लिए टैक्सी बुक करना सुविधाजनक विकल्पों में से एक है। जो लोग स्थानीय रास्ते तलाशना चाहते हैं वे बस का प्रयास कर सकते हैं या टॉय ट्रेन ले सकते हैं क्योंकि यह बजट में यात्रा का सबसे पसंदीदा तरीका है।

गंगटोक में पर्यटकों की आसानी के लिए परिवहन के समान साधन हैं। चुनने के लिए विभिन्न टैक्सी, कैब, बसें और ऑटो हैं। विभिन्न यात्री रेलवे के साथ-साथ परिवहन का आसान और सस्ता तरीका अपनाते हैं। एक गंतव्य से दूसरे गंतव्य तक जाने और कूदने का एक वैकल्पिक विकल्प टैक्सी बुक करके जाना होगा।

दोनों गंतव्य से अचंभित? दोनों ही जगहें अपने तरीके से मनोरम हैं और एक को दूसरे के मुकाबले चुनना कठिन है। लेकिन उपरोक्त विवरण और बिंदुओं के साथ, आपके लिए अपने बजट और मूड के अनुसार चयन करना आसान है। तो, अब अपना बैग पैक करें और प्रियजनों के साथ गंगटोक की यात्रा की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: shutterstock

दार्जिलिंग बनाम गंगटोक के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गंगटोक घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

वैसे तो गंगटोक साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस शांत जगह की यात्रा के लिए आदर्श महीने सितंबर-अक्टूबर से शुरू होते हैं। कुछ लोग मार्च-जून के लिए भी जाते हैं।

दार्जिलिंग या गंगटोक घूमने के लिए कौन सी बेहतर जगह है?

गंगटोक और दार्जिलिंग दोनों ही एक रोमांचक अनुभव के लिए घूमने लायक अद्भुत स्थान हैं। बजट और रुचि के आधार पर गंतव्य का चयन किया जा सकता है।

दार्जिलिंग या गंगटोक कौन सा बेहतर गंतव्य है?

दोनों स्थानों का अपना आकर्षण है। चयनित व्यक्ति पर भरोसा करके दोनों में से किसी एक को अपनी अगली छुट्टियों के लिए ले जा सकते हैं।

क्या गंगटोक एक हिल स्टेशन है?

हाँ, गंगटोक यह एक प्रमुख हिल स्टेशन है। यह इलाका राज्य में घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक है।

दार्जिलिंग की जलवायु क्या है?

दार्जिलिंग में अपेक्षाकृत ठंडी जलवायु का अनुभव होता है। कोलकाता के नजदीक स्थित होने के कारण यहां की सुखद जलवायु के कारण यहां पर्यटक आते हैं।

गंगटोक में कौन से साहसिक खेल खेले जा सकते हैं?

आप माउंटेन बाइकिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग या ग्लाइडिंग के लिए जा सकते हैं, आपको एड्रेनालाईन गस्ट देने के लिए गंगटोक में पर्याप्त साहसिक गतिविधियाँ हैं। इस जगह का माहौल शांत है और यह हर किसी के लिए उपयुक्त है।

दार्जिलिंग से गंगटोक कितनी दूर है?

दार्जिलिंग से गंगटोक के बीच सड़क की दूरी NH10 के माध्यम से 100.5 किमी है और कार से लगभग 3 घंटे 50 मिनट लगते हैं।

हनीमून डेस्टिनेशन दार्जिलिंग या गंगटोक के लिए कौन सा बेहतर है?

यदि आप हनीमून की योजना बना रहे हैं तो दोनों जगहें बहुत बढ़िया हैं। दार्जिलिंग और गंगटोक अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले अनुभवों के लिए प्रसिद्ध हैं। गंगटोक हमारे लिहाज से हर मौसम में हनीमून के लिए अनोखा और बेहतर है।

और पढ़ें:-

Category: Darjeeling, Gangtok, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month