Written by

गंगटोक एक खूबसूरत शहर है, जो अपने जादुई, प्राकृतिक परिवेश के लिए जाना जाता है। विशाल हिमालय पर्वतमाला और घने जंगल, बीच-बीच में झरने और समृद्ध वन्य जीवन इस शहर को प्रकृति प्रेमियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त स्थान बनाते हैं।
इस गंतव्य की यात्रा की योजना बनाते समय, रहने के लिए एक आरामदायक जगह की तलाश करें जो आपको प्रकृति के करीब रखे और साथ ही आपको घर जैसा महसूस कराए। यहां गंगटोक में रिसॉर्ट्स की एक सूची दी गई है।

गंगटोक में 15 सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स

क्या आप गंगटोक में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स की तलाश कर रहे हैं? शानदार आवासों से लेकर शांत स्थानों तक, गंगटोक कई दिलचस्प संपत्तियों का घर है जो एक यादगार प्रवास प्रदान करते हैं। अपने प्रवास का निर्णय लेने में मदद के लिए गंगटोक के 15 सबसे उल्लेखनीय रिसॉर्ट्स की हमारी सूची देखें। गंगटोक में ठहरने के लिए ये सबसे अच्छे रिसॉर्ट हैं जो बेहद आरामदायक हैं और आपको सबसे शानदार रहने का अनुभव प्रदान करेंगे:

1. मेफेयर स्पा रिज़ॉर्ट और कैसीनो

गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक मेफेयर स्पा रिज़ॉर्ट और कैसीनो है

Image Credit: Dimhou for pixabay

गंगटोक में मेफेयर को एक अद्वितीय मठवासी थीम में डिजाइन किया गया है, जो औपनिवेशिक वास्तुकला के साथ अच्छी तरह से मिश्रित है। यह उत्तम मिश्रण इस रिसॉर्ट के डिज़ाइन को वास्तव में उल्लेखनीय बनाता है। मेफेयर ने अपने अद्भुत माहौल और सेवा के लिए काफी प्रशंसा हासिल की है। यहां ठहरने वाले पर्यटक आधुनिक सुख-सुविधाओं के बीच शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। यह गंगटोक के सबसे अच्छे लक्जरी रिसॉर्ट्स में से एक है।

क्या खास है: पैवोनिया स्पा और कैसीनो
सुझाया गया सुइट: ग्रैंड विला, गोपनीयता और विलासिता के लिए जो यह प्रदान करता है।
टैरिफ: INR 14,000 से शुरू, प्रति रात

2. ऑरेंज विलेज रिज़ॉर्ट

गंगटोक में ऑरेंज विलेज रिसॉर्ट एक सुंदर लक्जरी रिसॉर्ट है

Image Credit: Photos_Worldwide for pixabay

गंगटोक में ऑरेंज विलेज रिसॉर्ट एक सुंदर लक्जरी रिसॉर्ट है, जो गंगटोक शहर के प्राकृतिक चमत्कारों के बीच स्थित है। यहां ठहरने वाले मेहमान सभी आवश्यक सुविधाओं और सेवाओं के साथ ताजी पहाड़ी हवा और प्राकृतिक चमत्कारों का आनंद ले सकते हैं। नियमित रिज़ॉर्ट सेवाओं के अलावा, ऑरेंज विलेज में एक आर्किड उद्यान, क्यूरियो दुकान और एक बड़ा डिस्कोथेक है। यह गंगटोक में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

क्या है खास: कोड ऑरेंज – सिक्किम में लोकप्रिय डिस्कोथेक, और इनहाउस रेस्तरां में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों का एक शानदार मिश्रण – सनटाले चुलो
सुझाया गया सुइट: सुइट कमरे, जिनमें एक निजी बरामदा और नदी का दृश्य है
टैरिफ: INR 9,500 से शुरू, प्रति रात

3. क्लब महिंद्रा रॉयल डेमाज़ोंग गंगटोक

क्लब महिंद्रा रॉयल डेमाज़ोंग गंगटोक गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: Photos_Worldwide for pixabay

बागडोगरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 5 किमी दूर स्थित, गंगटोक में क्लब महिंद्रा रिज़ॉर्ट एक आश्चर्यजनक संपत्ति है। चुनौतीपूर्ण चोल पर्वतमाला की ओर देखने वाला, यह रिसॉर्ट पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है और पारंपरिक सिक्किम आतिथ्य और आधुनिक शानदार सुविधाओं का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है। इसके अलावा, यह 19 कमरों की अपनी पसंद के साथ एक आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करता है – प्रत्येक निजी बालकनी, वाई-फाई और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। यह गंगटोक के शीर्ष रिसॉर्ट्स में से एक है।

क्या है खास: रिसॉर्ट तक जाने का रास्ता, पारंपरिक वास्तुकला, हर कमरे के लिए निजी सिट-आउट और हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर पिक-अप
सुझाया गया सुइट: कोई भी, क्योंकि सभी कमरे एक जैसे हैं

4. समिट नॉर्लिंग रिज़ॉर्ट और स्पा

समिट नॉर्लिंग रिज़ॉर्ट और स्पा खूबसूरत रिज़ॉर्ट एक घाटी के मुहाने के करीब स्थित है

Image Credit: ebaso for pixabay

यह खूबसूरत रिज़ॉर्ट एक घाटी के मुहाने के करीब स्थित है और इसलिए, अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि मेहमान अपनी छुट्टियों के दौरान अत्यधिक आरामदायक और विश्राम का आनंद उठा सकें। रिज़ॉर्ट के परिसर के अंदर एक सुंदर झरना है जो रिसॉर्ट में शांति और शांति का एहसास कराता है। बांस के पेड़ों का उपयोग डी-कोर को काफी विशिष्ट बनाता है; साथ ही आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं की लंबी सूची समिट नॉर्लिंग को गंगटोक में एक पसंदीदा रिसॉर्ट बनाती है। यदि आप विलासितापूर्ण छुट्टियों के शौकीन हैं, तो इसे न चूकें।

क्या है खास: बांस की आंतरिक साज-सज्जा, आरामदायक स्पा अनुभव के लिए मेट्टा स्पा, घरेलू रेस्तरां में बहु-व्यंजन
सुझाया गया सुइट: सबसे रोमांटिक सेटिंग के बीच ठहरने के लिए शैले कमरे
टैरिफ: INR 7,000 से शुरू, प्रति रात

5. वेलकमहेरिटेज डेन्ज़ोंग रीजेंसी

वेलकमहेरिटेज डेन्ज़ोंग रीजेंसी गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: arthurgalvao for pixabay

6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह माउंटेन रिट्रीट गंगटोक के सर्वश्रेष्ठ 5 सितारा रिसॉर्ट्स में से एक है। रिट्रीट के कमरों से गंगटोक की प्राकृतिक सुंदरता का प्रभावशाली दृश्य दिखाई देता है। यह संपत्ति 10 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और यह एक परिवार के स्वामित्व वाला आश्रय स्थल है। कमरों की निजी बालकनी चारों ओर फैले प्रकृति के चमत्कारों को निहारते हुए एक कप कॉफी का आनंद लेने का सही बहाना है। यह हनीमून मनाने वालों और जोड़ों के साथ-साथ परिवारों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

क्या है खास: परिवार के स्वामित्व वाली विरासत संपत्ति, शानदार दृश्य, इन-हाउस रेस्तरां मयाल में प्रामाणिक सिक्किमी भोजन
सुझाया गया सुइट: रीजेंसी सुइट जो व्यक्तिगत निजी बालकनी के साथ आता है
टैरिफ: INR 9,850 से शुरू, प्रति रात

6. समिट तक्षकशांग रेजीडेंसी होटल

समिट तक्षकशांग रेजीडेंसी होटल एंड स्पा गंगटोक के सभी शीर्ष होटलों के बीच आकर्षण और विशिष्ट हिमालयी आतिथ्य के लिए जाना जाता है

Image Credit: bottlein for pixabay

समिट तक्षकशांग रेजीडेंसी होटल एंड स्पा गंगटोक के सभी शीर्ष होटलों के बीच अपने आकर्षण और विशिष्ट हिमालयी आतिथ्य के लिए जाना जाता है। इसकी सूक्ष्म सुंदरता इसे आरामदायक प्रवास की तलाश करने वाले पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय बनाती है। प्रत्येक सुइट से जुड़ी बालकनियाँ रिज़ॉर्ट के चारों ओर शानदार दृश्यों की गारंटी देती हैं। जीवंत आंतरिक साज-सज्जा कमरों को गर्म और स्वागत योग्य बनाती है।

क्या है खास: बहु-व्यंजन रेस्तरां, शानदार व्यंजनों का प्रभावशाली विस्तार, स्पा और कंचनजंगा चोटियों का शानदार दृश्य पेश करता है।
सुझाया गया सुइट: सुइट रूम
टैरिफ: INR 8,000 से शुरू, प्रति रात

7. मंदारिन विलेज रिज़ॉर्ट

गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक मंदारिन विलेज रिज़ॉर्ट है

Image Credit: guvo59 for pixabay

मंदारिन विलेज रिज़ॉर्ट एक खूबसूरती से निर्मित रिसॉर्ट है जो कंचनजंगा रेंज के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पश्चिम सिक्किम में 5,600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है – प्रसिद्ध बेरसे रोडोडेंड्रोन अभयारण्य का बफर जोन क्षेत्र। गर्मजोशी भरा आतिथ्य, मधुर संगीत, घरेलू माहौल और इसके रेस्तरां में परोसे जाने वाले अद्भुत व्यंजन इसे रहने के लिए एक अच्छी जगह बनाते हैं। कमरे गर्मजोशी से भरे हुए हैं और हल्के, हल्के रंगों में सजाए गए हैं।

क्या है खास: परिवेश (छोटी बस्तियां), और हरे-भरे बगीचे
सुझाया गया सुइट: सुइट कमरे; प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेने के लिए उनकी खुली बालकनियाँ और एक चिमनी है जो गर्म वातावरण सुनिश्चित करती है
टैरिफ: INR 3,250 से शुरू, प्रति रात

8. मार्टम विलेज रिज़ॉर्ट

मार्टम विलेज रिज़ॉर्ट गंगटोक के सबसे अच्छे कॉटेज रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: chenjie_victoria0 for pixabay

रुमटेक में स्थित, मार्टम गांव एक आरामदायक प्रवास और इस खूबसूरत शहर का सबसे अच्छा मनोरम दृश्य प्रदान करता है। रिज़ॉर्ट में ट्विन बेड वाले 14 कॉटेज हैं, जो पारंपरिक शैली में डिज़ाइन और निर्मित किए गए हैं। रेस्तरां अपने इन-हाउस रेस्तरां और बार में भारतीय, चीनी और अन्य व्यंजनों का एक विविध मिश्रण परोसता है। यदि आप सीमित बजट पर यात्रा कर रहे हैं, तो यह गंगटोक के सबसे अच्छे कॉटेज रिसॉर्ट्स में से एक है।

क्या है खास: बार में स्थानीय पेय चांग परोसा जा रहा है
सुझाया गया सुइट: विलासिता और गोपनीयता के कारण कॉटेज एक अच्छा विकल्प है।
टैरिफ: INR 3,795 से शुरू, प्रति रात

9. मेपलवुड रिज़ॉर्ट

मेपलवुड रिज़ॉर्ट गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: Engin_Akyurt for pixabay

मेपलवुड रिसॉर्ट गंगटोक NH31A के करीब स्थित एक खूबसूरत रिसॉर्ट है। यह भयावह पहाड़ों से घिरा हुआ है। सजावट काफी मामूली है और मेहमानों के आराम पर ध्यान केंद्रित किया गया है। कमरे विशाल हैं और आधुनिक सुविधाओं से भरपूर हैं।

क्या है खास: खूबसूरत छत
सुझाया गया सुइट: मानक कमरे, सभी काफी अच्छे हैं
टैरिफ: INR 2,150 से शुरू, प्रति रात

10. सरमसा रिज़ॉर्ट

राजसी पहाड़ियों के करीब स्थित यह रिसॉर्ट गंगटोक के रानीपूल में स्थित है

Image Credit: PublicDomainPictures for pixabay

राजसी पहाड़ियों के करीब स्थित यह रिसॉर्ट गंगटोक के रानीपूल में स्थित है। मेहमान अपने बिस्तर पर आराम से बैठकर पक्षियों की चहचहाहट सुनते हुए शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। रिज़ॉर्ट की वास्तुकला वास्तव में अद्वितीय है क्योंकि इसमें भूटिया, लेप्चा, औपनिवेशिक और नेपाल शैलियों का मिश्रण शामिल है। सागौन से बना अखरोट फ़िनिश फ़र्निचर, अंदरूनी भाग को आरामदायक और गर्म बनाता है। यह सबसे अच्छे गंगटोक रिसॉर्ट्स में से एक है।

क्या है खास: शमशेर क्लब, जहां पेय पदार्थों का विकल्प उपलब्ध है, हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से मानार्थ पिकअप और ड्रॉप, द मायास रेस्तरां में सिक्किम, भारतीय और कॉन्टिनेंटल व्यंजन परोसे जाते हैं।
सुझाया गया सुइट: रॉयल सुइट रूम, अपने क्लासिक इंटीरियर और एक मिनी बार के लिए लोकप्रिय
टैरिफ: INR 7,800 से शुरू, प्रति रात

11. एल्गिन नोर-खिल

गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक एल्गिन नोर-खिल है

Image Credit: GregoryButler for pixabay

स्थानीय तौर पर इसे रत्नों के घर के रूप में जाना जाता है; एल्गिन नोर-खिल गंगटोक के सबसे उत्तम और पुराने बुटीक रिसॉर्ट्स में से एक है। होटल अपने सुपर शानदार कमरों, ड्रैगन कला और लौ प्रतीकों से लेकर लकड़ी के फर्श और पैनलों और पुराने फर्नीचर से युक्त भव्य बर्मा टीक डी-कोर का दावा करता है। होटल का गर्मजोशी भरा आतिथ्य, प्राचीन सजावट, आश्चर्यजनक आसपास का दृश्य और प्रीमियम आराम हर किसी को आकर्षित करता है, विशेषकर नवविवाहित जोड़ों को। निस्संदेह, यह हनीमून के लिए गंगटोक के सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक है।

क्या है खास: चेरी शराब और रेशमी खादा (दुपट्टा) भेंट कर हार्दिक स्वागत।
सुझाया गया सुइट: डीलक्स सुइट
टैरिफ: INR 9950 प्रति रात

12. समिट गोल्डन क्रिसेंट

समिट गोल्डन क्रिसेंट हनीमून के लिए गंगटोक के सर्वश्रेष्ठ 4 सितारा रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: Engin_Akyurt for pixabay

समिट गोल्डन क्रिसेंट हनीमून के लिए गंगटोक के सर्वश्रेष्ठ 4 सितारा रिसॉर्ट्स में से एक है। रिज़ॉर्ट में 38 सौंदर्यपूर्ण रूप से डिज़ाइन किए गए कमरे और सुइट्स, शानदार भोजन सुविधाएं, मैनीक्योर लॉन, शांत सजावट और अविश्वसनीय रूप से आकर्षक आतिथ्य प्रदान करता है; ये सभी कारक एक अद्भुत छुट्टी दृश्य बनाने में मदद करते हैं। आपको यहां अपने जीवन का सबसे अच्छा समय मिलेगा। यह परिवार के लिए गंगटोक के सबसे अच्छे होटलों में से एक है।

क्या खास है: युकसोम में प्रामाणिक तिब्बती भोजन और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें
सुझाया गया सुइट: एक निजी जकूज़ी के साथ प्रेसिडेंशियल सुइट
टैरिफ: INR 5000 प्रति रात

13. नेटल और फ़र्न रिज़ॉर्ट

नेटल और फ़र्न रिज़ॉर्ट गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: Photos_Worldwide for pixabay

गंगटोक में सबसे लोकप्रिय बजट रिसॉर्ट्स में से एक, नेटल और फ़र्न होटल रोमांटिक और आरामदायक हनीमून के लिए एक आदर्श स्थान है। यह रिसॉर्ट अतुलनीय आतिथ्य और सेवाओं के लिए जाना जाता है, और इसके 17 विशाल आधुनिक कमरे दूर की पहाड़ियों और घाटियों के शानदार दृश्य पेश करते हैं। इन-हाउस रेस्तरां अविश्वसनीय भारतीय और वैश्विक व्यंजन पेश करता है। आप यहां सबसे अच्छा समय बिताएंगे और गंगटोक में आपको मिलने वाली विभिन्न प्रकार की चीजों से निराश नहीं होंगे।

क्या खास है: स्मारिका दुकान का पता लगाएं और यात्रा डेस्क का लाभ उठाएं
सुझाया गया सुइट: सुपर डीलक्स फ़ैमिली सुइट (वैली-व्यू)
टैरिफ: INR 2700 प्रति रात

14. चुम्बी माउंटेन रिट्रीट और स्पा

गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक चुम्बी माउंटेन रिट्रीट और स्पा है

Image Credit: sonja_paetow for pixabay

चुम्बी माउंटेन रिट्रीट और स्पा को गंगटोक में सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक बनाने वाली चीज़ इसका बेजोड़ आतिथ्य और विलासिता है। वे सर्दियों के दौरान अलाव के पास ताज़ा जैविक चाय और शानदार भोजन और पेय के साथ आपका स्वागत करते हैं। पारंपरिक महल जैसी इमारत, अद्भुत सजावट, प्रामाणिक स्थानीय भोजन और सबसे सुंदर दृश्य आपको हमेशा यहां रहने के लिए प्रेरित करेंगे।

क्या है खास: लीडो (इन-हाउस मूवी थियेटर)
सुझाया गया सुइट: डीलक्स सुइट
टैरिफ: INR 9,500 प्रति रात

15. नोरबू घांग रिज़ॉर्ट

नोरबू घांग रिज़ॉर्ट गंगटोक में रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: RichardMc for pixabay

नोरबू घांग रिज़ॉर्ट एक निजी लक्जरी रिज़ॉर्ट है जो बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्य वाली हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित है। भोजन और सजावट में सिक्किमी थीम और स्वाद, सौंदर्य से सजाए गए कमरे, ज़ोंगरी बार और सिल्वर फ़िर रेस्तरां मिलकर आपकी छुट्टियों को आनंदमय और मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यह गंगटोक के सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक है और यह आपके दिन को जीवंत बना देगा।

क्या है खास: मेनचू- रिसॉर्ट स्पा में गर्म पत्थर का स्नान
सुझाया गया सुइट: पारिवारिक सुइट
टैरिफ: INR 5,500 प्रति रात

उत्तर पूर्व की लुभावनी यात्रा में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को क्षेत्र के सबसे खूबसूरत हिस्सों को देखने के लिए गंगटोक की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। और अब जब आप गंगटोक में ठहरने के लिए कुछ बेहतरीन रिसॉर्ट्स के बारे में जानते हैं, तो यात्रा और भी अधिक आरामदायक और रोमांचक होगी! गंगटोक में वह सब कुछ है जिसका आपने सपना देखा होगा और यह आपको निराश नहीं करेगा।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: shutterstock

गंगटोक में रिसॉर्ट्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गंगटोक के किन रिसॉर्ट्स से अच्छे दृश्य दिखते हैं?

गंगटोक के कुछ बेहतरीन रिसॉर्ट्स जो देखने लायक हैं, वे हैं मेफेयर स्पा रिज़ॉर्ट एंड कसीनो, ऑरेंज विलेज रिज़ॉर्ट, क्लब महिंद्रा रॉयल डेमाज़ोंग गंगटोक, समिट नॉर्लिंग रिज़ॉर्ट एंड स्पा, और वेलकमहेरिटेज डेन्ज़ोंग रीजेंसी।

मुझे गंगटोक में कहाँ ठहरना चाहिए?

जब भी कोई गंगटोक में आवास विकल्प की तलाश में हो, तो उसे ऐसी जगह पर विचार करना चाहिए, जहां से सुंदर दृश्य दिखते हों और जो गंगटोक के पर्यटक आकर्षणों के करीब हो।

सिक्किम के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि कोई सिक्किम की यात्रा की योजना बना रहा है, तो उसके पास कम से कम 7 दिन होने चाहिए क्योंकि सिक्किम में घूमने के लिए त्सोमगो झील, युकसोम, नाथुला दर्रा, लाचुंग, लाचेन और युमथांग घाटी जैसी कई दिलचस्प जगहें हैं।

मैं गंगटोक से दार्जिलिंग कैसे जा सकता हूँ?

दार्जिलिंग और गंगटोक 100 किमी दूर हैं और कोई भी गंगटोक से सड़क मार्ग से दार्जिलिंग जा सकता है। कार से लगभग 4 घंटे लगेंगे। कोई राज्य द्वारा संचालित बसें भी ले सकता है, जो दूरी तय करने में आदर्श रूप से 4-5 घंटे लेती हैं।

गंगटोक में ठहरने के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र कौन सा है?

गंगटोक में सबसे अच्छे स्थान विकास क्षेत्र और एमजी मार्ग होंगे और इस क्षेत्र में कोई होटल या रिसॉर्ट चुन सकता है।

गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गंगटोक घूमने के लिए सितंबर, अक्टूबर और मार्च से जून के महीने अच्छे हैं। इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना होता है और कोई भी आसानी से शहर का भ्रमण कर सकता है।

क्या गंगटोक पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

हां, गंगटोक पर्यटकों के लिए एक सुरक्षित जगह है और यहां के स्थानीय लोग काफी मिलनसार और मददगार हैं।

गंगटोक के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि आप गंगटोक की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो शहर और आसपास के आकर्षणों को देखने के लिए 2-3 दिन अच्छे हैं।

और पढ़ें:-

Category: Gangtok, Resorts

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month