Written by

येलागिरी भारत में ट्रेकर्स के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1,700,20 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसमें विविध पहाड़ियों पर फैले 14 गांव और कई मंदिर शामिल हैं। 1950 के दशक की शुरुआत में येलागिरी को सरकार के अधीन ले लिया गया था क्योंकि यह येलागिरी जमींदार परिवार की संपत्ति थी। येलागिरी अपने ग्रीष्म उत्सव के लिए भी सबसे प्रसिद्ध है जो मई महीने के अंत में मनाया जाता है और यह उत्सव तमिलनाडु पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाएगा। येलागिरी के लोग सत्रहवीं शताब्दी में टीपू सुल्तान की सेना के युद्धरत योद्धाओं में से हैं। इन लोगों को ‘वेल्लाला गौंडर’ कहा जाता है। यदि आप इस वर्ष इसे देखने की योजना बना रहे हैं तो येलागिरी में घूमने की जगहें की यह सूची आपको बेहतर छुट्टी की योजना बनाने में मदद करेगी

येलागिरी जाने का सबसे अच्छा समय

चूँकि येलागिरी एक हिल स्टेशन है जहाँ पूरे वर्ष स्वास्थ्यप्रद जलवायु बनी रहती है। लोग पूरे वर्ष यहां आ सकते हैं लेकिन यात्रियों की सबसे अधिक यात्रा की अवधि नवंबर से मध्य फरवरी तक होती है। मौसम की स्थिति की बात करें तो, येलागिरी में सर्दियों की तुलना में गर्मियों में अधिक वर्षा होती है। हिल स्टेशन की सुंदरता का आनंद लेने के लिए सर्दियों के महीनों को प्राथमिकता देना बेहतर है। मुख्य रूप से, येलागिरी का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस – 30 डिग्री सेल्सियस होगा और येलागिरी का मुख्य कारक यह है कि यह गर्मियों में कभी भी बहुत गर्म नहीं होता है, इसलिए वर्ष के किसी भी महीने को प्राथमिकता देना इस जगह का आनंद लेने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

येलागिरी में घूमने की जगहें

येलागिरी न केवल रोमांच और कैंपिंग के लिए बल्कि खूबसूरत दर्शनीय स्थलों की यात्रा और कुछ मंदिरों के दर्शन के लिए भी प्रसिद्ध है। आइए येलागिरी में घूमने की जगहें पर एक नज़र डालें। इन स्थानों में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है – प्रकृति प्रेमियों से लेकर शांति चाहने वालों तक।

1. जलगमपराई वॉरफॉल

येलागिरी में घूमने की जगहें में से एक जलगमपराई वॉरफॉल है

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikipedia

जलागमपराई झरने प्रकृति प्रेमियों के लिए येलागिरी के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक हैं। ये खूबसूरत और आकर्षक झरने येलागिरी के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक हैं। झरना पहाड़ी क्षेत्र के दूसरी तरफ स्थित है जो येलागिरी से 5 किलोमीटर दूर ढलान पर है। यह गंतव्य अपने मनमोहक झरनों और प्रचुर वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। झरनों की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी तक है।

स्थान: नागालथु एक्सटेंशन आर.एफ., तमिलनाडु 635853
समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क

2. पुंगनूर लेक पार्क

पुंगनूर झील येलागिरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Karl-Hermann Kauffmann for Wikimedia Commons

पुंगनूर झील येलागिरी में घूमने की जगहें है, जो मनमोहक झील के दृश्य के साथ हरियाली से भरपूर पार्क है। लोग अक्सर यहां सुखद समय बिताने के लिए आते हैं। यह झील पहाड़ियों के बीच स्थित है और यह मानव निर्मित सबसे खूबसूरत झील है। झील की यात्रा की मुख्य बात बंदरों से सावधान रहना है।

स्थान: येलागिरी हिल्स | मुगल गार्डन के पास, वेल्लोर।
समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रति व्यक्ति 3 रुपये (बोटिंग के लिए 75 रुपये)

3. टेलीस्कोप वेधशाला

टेलीस्कोप वेधशाला येलागिरी में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Prateek Karandikar for Wikimedia Commons

टेलीस्कोप वेधशाला को वेनु बप्पू वेधशाला के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थान येलागिरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह वेधशाला पर्यटकों को हमारे सौर मंडल के खगोलीय पिंडों की प्रवृत्ति के बारे में आश्चर्यजनक जानकारी दिखाती है। वीबीओ एशिया में सबसे अच्छी ऑपरेटिंग वेधशालाओं में से एक है। हम टेलीस्कोप और अन्य जानकारी के बारे में अधिकारियों से बातचीत भी कर सकते हैं। यदि आप विज्ञान में रुचि रखते हैं तो टेलीस्कोप वेधशाला आपके लिए येलागिरी और उसके आसपास घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

स्थान: जावड़ी हिल्स, अलंगयम, कवलूर, तमिलनाडु 635701
समय: शाम 7:00 बजे से रात 10:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क

4. स्वामीमलाई हिल्स

स्वामीमलाई हिल्स घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: natureaddict for pixabay

यह येलागिरी में पहाड़ियों में घूमने की जगहें का सबसे ऊंचा स्थान और घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आप हिल स्टेशन के खूबसूरत नज़ारे का आनंद ले सकते हैं। इस स्थान पर मानसून को छोड़कर लगभग पूरे वर्ष भीड़ रहती है। अगर आपको प्रकृति से प्यार है तो यह आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। इस जगह की खासियत यह है कि यहां की पहाड़ियां केक के आकार की हैं। यह स्थानीय लोगों और आगंतुकों दोनों के लिए ट्रैकिंग के पसंदीदा स्थानों में से एक है। ट्रैकिंग का रास्ता कठिन नहीं है और कीचड़ भरे स्थान से शुरू होता है। इस बात की गारंटी है कि आप इस जगह की खूबसूरती देखकर दंग रह जाएंगे। इसे लुभावने दृश्यों के साथ येलागिरी पहाड़ियों में आश्चर्यजनक स्थानों में से एक माना जाता है।

स्थान: स्वामीमलाई ट्रेकिंग आरटीई, मंगलम, मंगलम आरएफ, तमिलनाडु 635853
समय: सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 350 रुपये प्रति व्यक्ति

5. जलगंडीश्वरर मंदिर

येलागिरी में घूमने की जगहें में से एक जलगंडीश्वरर मंदिर है

Image Credit: Ssriram mt for Wikimedia Commons

जलगंडेश्वर मंदिर भी तमिलनाडु के येलागिरी में देखने लायक जगहें में से एक है। इस मंदिर का बेहद दिलचस्प इतिहास और पौराणिक पृष्ठभूमि है। मंदिर का निर्माण पत्थर से किया गया है और इसकी वास्तुकला और मूर्तिकला बहुत अच्छी है जो देखने लायक है। मंदिर में बहुत पहले भगवान शिव की मूर्ति स्थापित की गई थी। एक मिट्टी का दीया है जिसके बारे में कहा जाता है कि जब कुछ लोग उस पर हाथ रखते हैं तो वह घूमने लगता है। कहा जाता है कि घूमने से यह संकेत मिलता है कि उनकी इच्छाएं पूरी हो गई हैं।

स्थान: बालाजी नगर, वेल्लोर, तमिलनाडु 632004
समय: सुबह 6:30 से रात 8:30 तक (मंदिर दोपहर के सत्र 1:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बंद रहता है)
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क

6. नेचर पार्क

नेचर पार्क येलागिरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikimedia Commons

अगर आप येलागिरी में एक शांतिपूर्ण जगह की तलाश में हैं तो आपको नेचर पार्क का रुख करना चाहिए। प्रकृति की गोद में बसा यह पार्क घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह पुंगनूर झील के करीब स्थित है। 12 एकड़ भूमि वाला यह पार्क विभिन्न प्रजातियों के पौधों का घर है। पार्क का मुख्य आकर्षण झरने का कृत्रिम झरना है। लोग यहां अपने पार्टनर या परिवार के साथ कुछ शांतिपूर्ण समय बिताने आते हैं। पार्क आपको पानी में स्नान करने की अनुमति देता है। आपको पार्क में एक संगीतमय फव्वारा भी मिलेगा जो बच्चों के मनोरंजन के लिए है।

स्थान: पंगनूर, येलागिरी, तमिलनाडु 635853
समय: सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 15 रुपये और बच्चों के लिए 5 रुपये

7. वेलावन मंदिर

वेलावन मंदिर येलागिरी में घूमने की जगहें है

Image Credit: Mohan Babu V for Wikimedia Commons

यह मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है और येलागिरी के मुख्य आकर्षणों में से एक है। लोग शानदार दृश्यों का आनंद लेने के लिए मंदिर में आते हैं। यह मंदिर हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है जो आपके मन पर एक शांत प्रभाव छोड़ता है। मंदिरों में बजती घंटियाँ जीवन की गति का प्रतीक हैं।

स्थान: राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पल्लीकोंडा तमिलनाडु 635809
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

8. सरकारी हर्बल फार्म

सरकारी हर्बल फार्म येलागिरी में देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Credit: Janjri for Wikimedia Commons

शांत पुंगनूर झील के निकट स्थित, सरकारी हर्बल फार्म येलागिरी में देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह फार्म व्यापक संख्या में हरे-भरे और औषधीय गुणों से भरपूर दुर्लभ जड़ी-बूटियों का घर है। इस फार्म का प्रबंधन तमिलनाडु के वन विभाग द्वारा किया जाता है और इस हर्बल फार्म में उगाए गए पौधों का उपयोग विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। आयुर्वेदिक उपचार चाहने वाले सभी लोगों के लिए यह एक जरूरी जगह है।

स्थान: मंगलम रोड, येलागिरी, तमिलनाडु 635853
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 100 रुपये प्रति व्यक्ति

9. निलावूर झील

निलावूर झील येलागिरी में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: USAID Africa Bureau for Wikimedia Commons

येलागिरी में 2 दिनों में घूमने के लिए जगहें सबसे शांत और सुंदर स्थानों में से एक, निलावूर झील एक मानव निर्मित चमत्कार है जिसमें बहुत कुछ है। यात्रियों को नाव की सवारी करने का मौका देते हुए, यह नदी शहर की हलचल भरी जिंदगी से बचने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करती है। पैडल और मोटरबोट की सवारी के बीच चयन करने का अवसर मिलता है। आसपास का पहाड़ी इलाका, शांत नीला पानी, सुहावना मौसम और सूर्योदय और सूर्यास्त के आकर्षक रंग इस स्थान को सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षक बनाते हैं।

स्थान: निलावूर गांव, येलागिरी हिल्स, तमिलनाडु
समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: 50 रुपये प्रति व्यक्ति

10. अमिरथी जूलॉजिकल वॉटरफॉल

अमिरथी जूलॉजिकल झरने येलागिरी में पर्यटन स्थल में से एक हैं

Image Credit: Shyamsharai for Wikimedia Commons

हर कोने से जादू की गंध लिए हुए, अमिरथी जूलॉजिकल झरने येलागिरी में पर्यटन स्थल में से एक हैं। झरने जूलॉजिकल पार्क के मध्य में स्थित हैं और यहां से साफ और ताज़ा पानी गिरता हुआ देखा जा सकता है। हरे-भरे जंगल, आसपास की वन-आच्छादित पहाड़ियाँ और मनोरम परिदृश्य इस स्थान को परिपूर्ण बनाते हैं। किसी को लगभग 1.5 किलोमीटर ट्रेक करना पड़ता है लेकिन यह पूरी तरह से इसके लायक है। विदेशी वनस्पतियां और जीव-जंतु किसी को भी प्रकृति के प्रति विस्मय में डालने में कभी असफल नहीं होते।

स्थान: येलागिरी, तिरुवन्नामलाई, वेल्लोर, तमिलनाडु
समय: सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक (मंगलवार को बंद)
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

11. मोक्ष विमोचन मंदिर

मोक्ष विमोचन मंदिर येलागिरी में घूमने की जगहें है

Image Credit: Jamstechs for Wikimedia Commons

भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर येलागिरी के सबसे शांतिपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। मोक्ष विमोचन मंदिर निलावूर झील के निकट स्थित है और अपने आप में कई धार्मिक कहानियाँ समेटे हुए है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भक्त लगातार 42 दिनों तक इस मंदिर में प्रार्थना करता है, तो उसे अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस मंदिर का शांत और सुखदायक वातावरण इसे पर्यटकों के बीच सबसे आकर्षक और लोकप्रिय में से एक बनाता है।

स्थान: मोक्ष विमोचन मंदिर, येलागिरी, तमिलनाडु
समय: सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

12. पेरुमल मंदिर

येलागिरी में घूमने की जगहें में से एक पेरूमल है

Image Credit: IM3847 for wikipedia

एक ऐसा मंदिर जहां साल के किसी भी समय भक्तों का तांता लगा रहता है, पेरुमल मंदिर ने खुद को येलागिरी के सभी सबसे बड़े मंदिरों की सूची में शामिल कर लिया है। मंदिर वास्तव में पहाड़ी में चट्टानों के बीच बना है जो यात्रियों को कुछ मनोरंजक और प्रभावशाली परिदृश्य पेश करता है। यह मंदिर हमेशा साफ-सुथरा रहता है और पूरे प्रवेशद्वार पर स्थानीय कलात्मकता बनी हुई है। यह त्रुटिहीन मंदिर निस्संदेह येलागिरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस मंदिर में हर जगह स्थानीय कलाकारों द्वारा नक्काशी की गई ‘रंगोली’ देखी जा सकती है, जिससे यह और अधिक आश्चर्यजनक लगती है।

स्थान: पेरुमल मंदिर, येलागिरी, तमिलनाडु 635853
समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक; शाम 4 बजे से रात 9:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

येलागिरी कैसे पहुंचे

ट्रेन से पहुंचना: निकटतम रेलवे स्टेशन जोलारपेट्टई में है जो येलागिरी से लगभग 21 किलोमीटर दूर है। येलागिरी के लिए ट्रेन जोलारपेट्टई में आसानी से उपलब्ध है। लोग ट्रेन के माध्यम से अन्य भारतीय शहरों से जोलारपेट्टई तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस से पहुंचना: चूंकि केएसआरटीसी कई शहरों से बहुत सारी बसें चलाता है, इसलिए लोग आसानी से पहुंच सकते हैं। ज्यादातर बसें जोलारपेट्टई, होसुर और सलेम से येलागिरी के लिए उपलब्ध होंगी। बेंगलुरु, चेन्नई और कृष्णागिरी से येलागिरी की सीधी यात्रा है।

कार/कैब से पहुंचना: अपने शहर से कार चुनना तभी अच्छा है जब आप आरामदायक हों। लेकिन येलागिरी के नजदीकी शहरों से कार किराए पर लेकर घूमना अच्छा रहेगा।

येलागिरी कितनी खूबसूरत है ये देखकर आप हैरान रह जाएंगे। आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा, तीर्थयात्रा और ढेर सारी खरीदारी जैसी कुछ बेहतरीन गतिविधियों का अनुभव करेंगे। मौसम न केवल सुहावना है, बल्कि इस जगह की हरियाली मन को मोह लेने वाली है। इस प्रकार, आप हमेशा अपने दोस्तों या परिवार के साथ अच्छा समय बिताने के लिए तमिलनाडु की यात्रा की योजना बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप येलागिरी में घूमने के लिए इन सभी स्थानों का पता लगा लें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

येलागिरी में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

येलागिरी जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

लोग यहां साल भर आते हैं लेकिन ज्यादातर नवंबर से जनवरी का समय घूमने और बारिश से बचने के लिए सबसे अच्छा समय है। यदि आप इन महीनों के दौरान यात्रा करते हैं तो आप बिना किसी परेशानी के सभी आकर्षणों का पता लगा सकते हैं।

येलागिरी में कहाँ ठहरें?

पूरे येलागिरी में आपको टेंट कैंप से लेकर विला तक मिलेंगे। आवास उन होटलों और रिसॉर्ट्स में बेहतर होगा जो किफायती हैं। आसमान के नीचे टेंट कैंप में रात का आनंद लेना आनंददायक होगा।

येलागिरी में रात में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

येलागिरी में आप रात के समय जिन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं वे हैं येलागिरी फॉरेस्ट हिल जहां आप रात में कैंपिंग कर सकते हैं, येलागिरी नेचर पार्क जहां आप एक आरामदायक शाम का आनंद ले सकते हैं और वेणु बप्पू वेधशाला जहां आप सौर मंडल के खगोलीय पिंडों को देख सकते हैं।

येलागिरी में क्या खाएं?

येलागिरी शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के भोजन के लिए एक आदर्श स्थान है। आपको भ्रमण स्थलों के आसपास अच्छे और किफायती रेस्तरां मिल सकते हैं। विभिन्न लोकप्रिय रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेना सुनिश्चित करें।

बेंगलुरु/चेन्नई से येलागिरी कैसे पहुँचें?

हम बेंगलुरु/चेन्नई से बस या ट्रेन द्वारा येलागिरी पहुंच सकते हैं। बैंगलोर और चेन्नई से, वे येलागिरी के लिए सीधी बसें प्रदान करते हैं। यदि आप ट्रेन चुनते हैं, तो आप निकटतम रेलवे स्टेशन जोलारपेट्टई तक पहुंच जाएंगे। स्टेशन से आपको गंतव्य तक बस सेवाएं मिलेंगी।

येलागिरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें क्या हैं?

आप स्वामीमलाई हिल्स में पैदल यात्रा कर सकते हैं। आप प्रसिद्ध जलागमपराई झरने भी देख सकते हैं। शाम के समय, आप येलागिरी झील पर बैठकर सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं। आप अपने दौरे के दौरान विभिन्न दिलचस्प रोमांचों में भी शामिल हो सकते हैं।

येलागिरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं पुंगनूर लेक पार्क, नेचर पार्क और जलागमपराई झरने। येलागिरी झील और अन्य स्थान पूरे दक्षिण भारत में कुछ अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं।

येलागिरी में क्या प्रसिद्ध है?

येलागिरी में कुछ बेहतरीन जगहें मशहूर हैं। आप जलगंडीश्वरर मंदिर और स्वामीमलाई हिल्स जा सकते हैं। वहां एक टेलीस्कोप वेधशाला भी है. आप विभिन्न राष्ट्रीय उद्यानों की यात्रा कर सकते हैं और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़ें:-

Category: Places To Visit, Tamil Nadu

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month