Written by

कटरा जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले के सुंदर त्रिकुटा पर्वत पर स्थित एक छोटा सा शहर है। यह मूल रूप से मां वैष्णो देवी के लिए प्रसिद्ध है – जो सबसे प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थ स्थानों में से एक है। लेकिन कटरा में एक तीर्थस्थल होने के अलावा और भी बहुत कुछ है। उसके आसपास घूमने के लिए कई धार्मिक, ऐतिहासिक और खूबसूरत कटरा में घूमने की जगहें हैं जो देखने लायक हैं। यह ख़रीदारों के लिए स्वर्ग भी है। आप यहां के मुख्य बाजार से चमड़े का सामान, फल, कालीन और अन्य रोमांचक सामान खरीद सकते हैं। यदि आप इस दिव्य स्थान की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो संपूर्ण यात्रा का आनंद लेने के लिए इन आकर्षणों पर भी विचार करें।

कटरा में घूमने की जगहें

जम्मू और कश्मीर में कटरा एक ऐसा शहर है जो अपने विभिन्न पहलुओं के लिए जाना जाता है जो देखने लायक हैं। यहां कटरा में घूमने की जगहें हैं जिन्हें किसी भी यात्री को नहीं छोड़ना चाहिए। कटरा में ये आकर्षक पर्यटक आकर्षण, जो निस्संदेह आपको अन्वेषण की भावना प्रदान करेंगे!

1. माँ वैष्णो देवी मंदिर

कटरा में घूमने की जगहें में से एक माँ वैष्णो देवी मंदिर है

Image Source: Shutterstock

जब हम कटरा के बारे में सोचते हैं, तो एकमात्र स्थान जो तुरंत दिमाग में आता है वह है वैष्णो देवी मंदिर। यह मंदिर त्रिकुटा पर्वतों के बीच स्थित है। मंदिर में एक गुफा है जहां माता तीन चट्टान रूपों में प्रकट हुईं, जिन्हें पिंडी के नाम से जाना जाता है। यात्रा के प्रवेश द्वार को दर्शनी दरवाजा कहा जाता है और यह बस स्टैंड से 1 किमी दूर स्थित है।

पवित्र मंदिर तक पहुंचने के लिए, आपको कटरा से 13 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़नी होगी। बुजुर्गों और कमजोरों के लिए घोड़े और पालकी की सेवाएं उपलब्ध हैं। सांझीछत तक हेलीकॉप्टर की सवारी करने और वहां से मंदिर तक पहुंचने के लिए 2.5 किमी पैदल चलने का विकल्प भी है। सांझीछत कटरा वैष्णो देवी के पास घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक है, जहां से आप हिमालय के शानदार नज़ारे का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: भवन, कटरा, जम्मू और कश्मीर 182301
समय: सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक

2. चरण पादुका

चरण पादुका वह स्थान है जहां एक चट्टान पर मां के पैरों के निशान देखे जा सकते हैं

Image Source: Shutterstock

यह कटरा में देखने के लिए सबसे शुभ स्थानों में से एक है जो माँ वैष्णो देवी की गुफा या भवन के रास्ते में स्थित है। चरण पादुका वह स्थान है जहां एक चट्टान पर मां के पैरों के निशान देखे जा सकते हैं। माता वैष्णो देवी या वैष्णवी का पीछा राक्षस बने भैरवनाथ कर रहा था। वह अपनी गुफा की ओर बढ़ रही थी तभी उसने यहीं कुछ देर आराम करने का फैसला किया। तभी उसके पैरों के निशान चट्टानों में धंस गये। माता की गुफा पर चढ़ने से पहले माता का आशीर्वाद लेने के लिए चरण पादुका के दर्शन करें।

स्थान: कटरा, जम्मू
समय: एन.ए

3. बाणगंगा नदी

बाणगंगा नदी कटरा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Raulcaeser for Wikipedia

वैष्णो देवी की ओर बढ़ते समय बाण गंगा एक और पवित्र पड़ाव है। यह कटरा के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। हिमालय की शिवालिक श्रृंखला वह जगह है जहां से यह गंगा निकलती है और यह कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। एक बार माता वैष्णवी अपने निवास स्थान गुफा की ओर जा रही थीं तभी उनके साथ चल रहे बंदर को प्यास लगी। चारों ओर पानी न होने पर मां ने धरती पर तीर चलाया, जिससे गंगा उत्पन्न हुईं। जिससे इसका नाम बाण (तीर) गंगा पड़ा।

दिलचस्प बात यह है कि इसे बाल गंगा भी कहा जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि मां ने इसमें अपने बाल धोए थे। बान या बाल गंगा देवी के मंदिर की यात्रा के दौरान भक्तों को विश्राम प्रदान करता है। कटरा के अन्य पर्यटन स्थलों की यात्रा जारी रखने से पहले एक डुबकी लगाएं और तरोताजा और आनंदित महसूस करें।

स्थान: कटरा, जम्मू
समय: एन.ए

4. भैरवनाथ मंदिर

भैरवनाथ मंदिर कटरा के सबसे अच्छे दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Abhishek Chandra for Wikipedia

वैष्णो देवी मंदिर में माँ की भावना और ऊर्जा से सराबोर होने के बाद, कटरा के सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक, बाबा भैरवनाथ के दर्शन के लिए थोड़ा ऊपर जाएँ। भैरवनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको बस वैष्णो देवी से 2 से 3 किमी ऊपर की ओर चलना होगा। यहां का दृश्य अधिक भव्य एवं मनमोहक है।

कटरा के पास घूमने के लिए यह धार्मिक स्थान संत भैरव को समर्पित है जो बाद में राक्षसी बन गए। यहीं पर मां वैष्णो देवी ने उनका वध किया था। चूँकि उसने अपने पापों से पछतावा किया, इसलिए उसे क्षमा कर दिया गया। इस स्थान को वैष्णो देवी जितना ही महत्वपूर्ण कहा जाता है क्योंकि यह स्वयं माँ थीं जिन्होंने घोषणा की थी कि मेरे तीर्थ की तीर्थयात्रा भैरवनाथ मंदिर के दर्शन के बिना अधूरी होगी।

स्थान: त्रिकुटा पर्वत, रियासी जिला, कटरा, जम्मू और कश्मीर 182301, भारत
समय: सुबह 5:00 बजे – दोपहर 12:00 बजे और शाम 4:00 बजे – 9:00 बजे

5. बाबा धनसार

बाबा धनसार कटरा में घूमने की जगहें है

Image Credit: Kwameghana Wikimedia Commons

बाबा धनसर कटरा पर्यटन के कई अवश्य देखे जाने वाले पवित्र स्थानों में से एक है। यह कटरा से 13 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है और इस जगह के पास कटरा में बहुत सारे शानदार होमस्टे और गेस्ट हाउस हैं। इसमें लगभग 100 सीढ़ियाँ चढ़ने की आवश्यकता होती है। यहां भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है जिसके साथ एक दिलचस्प किंवदंती जुड़ी हुई है। सुंदर मंदिर के अलावा, इस स्थान पर पर्यटकों को जो चीज़ आकर्षित करती है, वह अद्भुत झरनों की श्रृंखला और चारों ओर हरी-भरी हरियाली है।

स्थान: कटरा, 182301
समय: एन.ए

6. हिमकोटि

हिमकोटि को आसानी से सबसे अच्छे कटरा पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

पवित्र तीर्थस्थलों की अपनी तीर्थयात्रा से कुछ समय आराम करने और हिमकोटि की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए निकालें। कटरा के पास हिल स्टेशनों के शानदार दृश्य, घनी और चुंबकीय हरियाली और शांत वातावरण का आनंद लें। यह आराम करने और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। विस्मयकारी प्राकृतिक उपहारों का घर, हिमकोटि को आसानी से सबसे अच्छे कटरा पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में गिना जा सकता है।

स्थान: हिमकोटि, कटरा, जम्मू और कश्मीर
समय: एन.ए

7. बाग-ए-बहू

बाग-ए-बहू कटरा में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

बाग-ए-बहू कटरा में घूमने की लायक असामान्य जगहों में से एक है। यह कटरा से लगभग 45 किमी दूर स्थित है। विभिन्न पवित्र तीर्थस्थलों के दर्शन के बाद अपनी सारी थकान दूर करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

यदि आप इतिहास प्रेमी हैं और आपका शरीर तीर्थयात्रा से बहुत थका हुआ नहीं है, तो बगीचे के पास प्रसिद्ध बाहु किला जाएँ। किले और जम्मू के निर्माण से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी है। किले के अंदर माँ काली को समर्पित एक मंदिर भी है।

स्थान: गोरखा नगर, जम्मू, जम्मू और कश्मीर 180006
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक

8. सानासर

लोकप्रिय रूप से 'मिनी गुलमर्ग' के नाम से जाना जाने वाला सनासर, पटनीटॉप से ​​लगभग 17 किमी दूर स्थित है

Image Source: Shutterstock

लोकप्रिय रूप से ‘मिनी गुलमर्ग’ के नाम से जाना जाने वाला सनासर, पटनीटॉप से ​​लगभग 17 किमी दूर स्थित है। यह कटरा से थोड़ी दूर है; स्थान तक पहुंचने के लिए आपको सड़क पर लगभग 3 घंटे की यात्रा करनी होगी। यह स्थान मंत्रमुग्ध कर देने वाली झील, पहाड़ियों और जंगलों का एक अद्भुत निवास स्थान है।

यह आपको कश्मीर में गर्मियों के दौरान पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलूनिंग और घुड़सवारी जैसे एड्रेनालाईन खेलों का आनंद लेने की सुविधा भी देता है। सनासर में आपका पूरा दिन मनोरंजन करने के लिए कई आकर्षण हैं। नाग मंदिर, हिडन क्रीक, सनासर झील जाएँ और झरने देखें।

स्थान: कटरा, जम्मू
समय: एन.ए

9. झज्जर कोटली

झज्जर कोटली कटरा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

झज्जर कोटली कटरा में घूमने की जगहें में से एक है। एक बेहतरीन पिकनिक का आपका विचार झज्जर कोटली में पूरा होगा। जब आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हों तो यह कटरा में घूमने की जगहें में से एक है। यहां होना आपकी इंद्रियों को एक तरोताजा करने वाला स्पा देने जैसा महसूस होता है। अपने परिवेश और सुखदायक वातावरण के कारण, यह कटरा के पास सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह आरामदायक स्थान कटरा से 15 किलोमीटर दूर स्थित है।

स्थान: कोटली झज्जर181221
समय: एन.ए

10. रघुनाथ मंदिर

रघुनाथ मंदिर कटरा में घूमने लायक खूबसूरत जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

रघुनाथ मंदिर जम्मू शहर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसे महाराजा रणबीर सिंह ने बनवाया था और यह कटरा में घूमने लायक खूबसूरत जगहें में से एक है। भगवान राम को समर्पित यह मंदिर उत्तरी भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। मंदिरों में अन्य मूर्तियों में भगवान कृष्ण, गणेश जी और अन्य हिंदू देवता शामिल हैं।

यह मंदिर मुगल स्थापत्य शैली को दर्शाता है और मुख्य मीनार सिख स्थापत्य शैली में बनाई गई है। आप पवित्र गीता, महाभारत और रामायण के धार्मिक श्लोकों को दर्शाने वाले चित्रों पर भी नज़र डाल सकते हैं।

स्थान: कटरा, जम्मू और कश्मीर 182320
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक

11. रणबीरेश्वर मंदिर

रणबीरेश्वर मंदिर कटरा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

भगवान शिव को समर्पित, रणबीरेश्वर मंदिर कटरा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें अन्य शीर्ष स्थानों में से एक है। यह भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है और दिव्य भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में भक्त यहां आते हैं। दीपावली, लोहड़ी, राम नवमी और मकर संक्रांति जैसे प्रमुख त्योहारों के दौरान यहां सबसे अधिक भीड़ होती है।

स्थान: नागरिक सचिवालय के पास शालामार रोड
समय: एन.ए

12. डेरा बाबा बांदा

डेरा बाबा बांदा कटरा में घूमने की जगहें है

Image Credit: Naresh Gopal Sharma for Wikimedia Commons

सिखों के लिए एक अवश्य देखने योग्य तीर्थस्थल, डेरा बाबा बांदा एक और प्रसिद्ध कटरा दर्शनीय स्थल है। यह परिसर 300 साल पुराना है और इसमें गुरु गोबिंद सिंह के पसंदीदा बाबा बंदा बैरागी द्वारा निर्मित एक गुरुद्वारा है। सफेद संगमरमर के पत्थर से निर्मित, गुरुद्वारे का आंतरिक डिजाइन और वास्तुकला वास्तव में सराहनीय है। वैसाखी में तीन दिनों तक आयोजित होने वाले वार्षिक मेले के दौरान यहां बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं।

स्थान: नागरिक सचिवालय के पास शालामार रोड
समय: सुबह 5:00 बजे – दोपहर 12:00 बजे और शाम 4:00 बजे – 9:00 बजे

कटरा जाने का सबसे अच्छा समय

खूबसूरत शहर कटरा की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से नवंबर तक है। मौसम की अनुकूल परिस्थितियों के कारण प्राकृतिक सुंदरता और मंदिरों को देखने का यह एक आदर्श समय है। यदि आप सर्दियों के मौसम में कटरा की यात्रा कर रहे हैं, तो ऊनी कपड़े अवश्य ले जाएं।

कटरा किसी भी यात्री के लिए एक प्राकृतिक और दैवीय आश्चर्य है। जब आप कटरा जाएं तो केवल वैष्णो देवी जाने की योजना न बनाएं। यहां सूचीबद्ध सभी या अधिकांश स्थानों का दौरा करके शहर की सुंदरता में डूब जाएं। हमें उम्मीद है कि आपको कटरा में घूमने के स्थानों की यह सूची पसंद आई होगी और जब आप जम्मू की यात्रा की योजना बना रहे हों तो यह आपके काम आएगी।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कटरा में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कटरा किस लिए प्रसिद्ध है?

कटरा जम्मू और कश्मीर का एक सुंदर शहर है जो देवी वैष्णो देवी के प्रसिद्ध मंदिर के लिए जाना जाता है। यह मंदिर प्रसिद्ध है, और हर साल सैकड़ों पर्यटक देवी के दर्शन करने के लिए इस मंदिर में आते हैं।

कटरा जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कटरा की जलवायु उपोष्णकटिबंधीय है। गर्मियाँ काफी गर्म होती हैं और सर्दियाँ सहनीय, यहाँ तक कि सुखद भी होती हैं। कटरा जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से नवंबर तक है।

कटरा में करने लायक चीज़ें क्या हैं?

पवित्र तीर्थस्थलों में दर्शन के अलावा, कटरा में करने के लिए बहुत सारे दर्शनीय स्थल और साहसिक गतिविधियाँ हैं। चारों ओर पहाड़ियों, झरनों, झरनों, हरियाली के मनमोहक दृश्य के साथ यह स्थान प्रकृति प्रेमी के लिए आनंददायक है। एडवेंचर के शौकीन लोग पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, व्हाइट वॉटर राफ्टिंग, घुड़सवारी और बहुत कुछ कर सकते हैं। शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए यहां बहुत सारे शॉपिंग सेंटर भी हैं।

कटरा के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

चूंकि यह एक छोटा शहर है, जहां महत्वपूर्ण स्थान एक-दूसरे के करीब स्थित हैं, कटरा के सभी महत्वपूर्ण स्थानों को देखने के लिए 2-3 दिन की यात्रा पर्याप्त है। लेकिन अगर आप कटरा के आसपास की जगहों की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको यात्रा को एक या दो दिन तक बढ़ाना पड़ सकता है।

कटरा कैसे पहुँचें?

कटरा के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है क्योंकि यहां कोई हवाई अड्डा नहीं है। आप निकटतम स्थान जम्मू तक उड़ान या ट्रेन ले सकते हैं। वहां से कटरा 49 किमी दूर है। जम्मू से कटरा पहुंचने के लिए आप कैब ले सकते हैं।

मैं कटरा के पास कहाँ जा सकता हूँ?

आप मैक्लोडगंज, डलहौजी, बाबा धनसार, पटनीटॉप, पहलगाम, चंदनवारी जा सकते हैं

क्या कटरा में कोई प्रसिद्ध शॉपिंग सेंटर है?

यदि आप कटरा में खरीदारी की तलाश में हैं, तो कटरा मुख्य बाजार एक लोकप्रिय क्षेत्र है जहां आप स्थानीय स्तर पर सब कुछ खरीद सकते हैं। स्वादिष्ट सूखे मेवे, शॉल और अन्य पारंपरिक कपड़े, कलाकृतियाँ और बहुत कुछ खरीदें।

कटरा कितनी ऊंचाई पर स्थित है?

कटरा त्रिकुटा या तीन चोटियों वाले पहाड़ों की तलहटी में स्थित है। यह समुद्र तल से 2,871 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

वैष्णो देवी के अलावा कटरा में क्या है?

कटरा में वैष्णो देवी के अलावा कई पवित्र तीर्थस्थल हैं। लुभावनी पहाड़ियों, घने जंगलों, मनमोहक जलधाराओं और झरनों के साथ यह एक खूबसूरत जगह भी है। यह न सिर्फ श्रद्धालुओं के लिए बल्कि प्रकृति प्रेमियों के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

कटरा में खाने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

जब आप कटरा में हों, तो स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेने के लिए इन रेस्तरां पर नज़र डालें- प्रेम वैष्णो ढाबा, सैनी राजस्थानी वैष्णो ढाबा, पंजाबी हवेली, गुलशन दा ढाबा और मधुबन।

वैष्णो देवी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से अक्टूबर है क्योंकि मौसम ठंडा और सुखद होता है, और कई तीर्थयात्री इस दौरान अपने दर्शन करते हैं। हालाँकि, वैष्णो देवी पूरे वर्ष तीर्थयात्रियों के लिए खुली रहती है।

कटरा का स्थानीय भोजन क्या है?

यदि आप संयोजनों के बारे में बात करते हैं तो सबसे प्रसिद्ध संयोजन 'आलो का पराठा' और 'बंगान का भरता' है, लेकिन स्वादिष्ट भारतीय स्थानीय भोजन यानी परांठे और राजमा चावल का कोई मुकाबला नहीं है।

कटरा के पास कौन सा हिल स्टेशन है?

कटरा के पास श्रीनगर, गुलमर्ग, पटनीटॉप और सोनमर्ग जैसे कई हिल स्टेशन हैं।

और पढ़ें:-

Category: Katra, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month